Archive | April 11th, 2014

3521 ब0ली0 अवैध शराब बरामद

Posted on 11 April 2014 by admin

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014 के दृष्टिगत आबकारी विभाग द्वारा मदिरा के अवैध मद्य निष्कर्षण तथा अवैध मदिरा के बिक्री के विरूद्ध चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के फलस्वरूप दिनांक 08 अप्रैल 2014 को 617 छापे मारे गये जिसके फलस्वरूप 3521 ब0ली0 अवैध शराब बरामद की गई। आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत 199 अभियोग पंजीकृत किये गये एवं 126 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी प्रियंका सिंह रावत ने माँगा जीत का आशीर्वाद

Posted on 11 April 2014 by admin

बाराबंकी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की प्रत्याशी प्रियंका सिंह रावत ने रोड शो किया इसके दौरान वह जनता से मिली और आने वाले लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने का आशीर्वाद माँगा बाराबंकी विधान सभा के पटेल नगरएसुभाष नगरए लक्ष्मण पुरी कॉलोनी के हर ब्लाको में वह लोगो से जाकर मिली और पार्टी के समर्थन में वोट अपील कीद्य रोड शो के दौरान उनके साथ भाजपा के कार्यपालक बाबू केदार बक्श सिंहएचेयरमैन लाला रंजीत बहादुरएभारतीय जनता युवा मोर्चा के क्षेत्र अध्यक्ष हर्षित वर्मा और सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद थेद्य
इसके आलावा उन्होंने हैदरगढ़ क्षेत्र के टीकारामनएमोहम्मदपुरएरुकनी टेकपुरएखलवाराएजस्वमाऊएकमेलाएसुबेहानगरएजबलपुरवाएअदनीपुरवाएबाघपुरवाएपस्ती आदि क्षेत्रो का भ्रमण कर लोगो की समस्याएं सुनी द्य
स्थानीय लोगो का कांग्रेस पार्टी के खिलाफ जमकर गुस्सा फूटा लोगो ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने लूटने के आलावा और कुछ भी नहीं किया जगह.जगह दंगे करवाए गयेएमहंगाई और घोटालो के खिलाफ भी जनता में रोष दिखा  लोगो ने आगामी चुनाव में जाति धर्म को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी को वोट देने की भी बात की द्य
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

झाड़ू चलाओ बेईमान भगाओ यात्रा 12 को लौटेगी अमेठी

Posted on 11 April 2014 by admin

कुमार विश्वास को वापस घर लाने सलोन जाएंगी उनकी पत्नी देवी पाटन में समापन से पहले आधा दर्जन स्थानों पर होगा स्वागत
बदलेगी अमेठीए बदलेगा देश के नारे के साथ शुरू हुई आम आदमी पार्टी की झाड़ू चलाओ बेईमान भगाओ यात्रा का आखिरी पड़ाव सलोन में शनिवार को होगा। आम आदमी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी डॉण् कुमार विश्वास को अमेठी के गांवों में 40 रातें बिताने के बाद इस यात्रा के आखिरी पड़ाव से उनकी पत्नी प्रोफेसर मंजू शर्मा घर वापस लाएंगी। इस दौरान सलोन से लेकर अमेठी तक आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता जगह जगह उनका स्वागत करेंगे। डॉण् विश्वास 15 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

19 फरवरी को भेटुआ ब्लॉक के थौरा गांव से शुरू हुई झाड़ू चलाओ बेईमान भगाओ यात्रा के दौरान डॉण् कुमार विश्वास ने एक हजार से ऊपर गांवों का भ्रमण किया है। राहुल गांधी के 600 करोड़ रुपये के चुनाव प्रचार बनाम आम आदमी के घर घर जाकर वोट मांगने के वोट प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी नेता ने लोगों की समस्याएं सुनीं और उन्हें अमेठी के घोषणा पत्र में शामिल करने का ऐलान किया है। अपना वोट डालने गाजियाबाद जाने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए कुमार विश्वास ने कहा कि लोकतंत्र में आम आदमी की आवाज़ उठाना और उनकी समस्याएं सुलझाना ही उनकी पार्टी का पहला उद्देश्य है। औरए वोट डालने से ही आम आदमी की ताकत इन नेताओं की समझ में आ सकती है।

झाड़ू चलाओ बेईमान भगाओ यात्रा के समापन के बारे में पूछे जाने पर कुमार विश्वास ने कहा कि यात्रा शनिवार 12 अप्रैल को सम्पन्न हो रही है और इसके रूट के बारे में प्रशासन को 10 दिन पहले ही सूचित किया जा चुका है। ये समापन यात्रा सलोन से शुरू होकर परसदेपुरए नसीराबादए जायसए गांधीनगरए बाबूगंजए गौरीगंजए बारामासी होते हुए देवीपाटन मंदिर तक पहुंचेगी। झाड़ू चलाओ बेईमान भगाओ यात्रा के समापन के बारे में आप के ज़िला मीडिया प्रभारी हरिकेश श्रीवास्तव ने में कहा कि यात्रा अपने आखिरी पड़ाव सलोन से सुबह 9 बजे शुरू होगी। इस दौरान पहले से तय स्थानों पर पार्टी कार्यकर्ता और आम जनता कुमार विश्वास का स्वागत करने के लिए मौजूद रहेंगे। यात्रा के दौरान यातायात को सुगम रखने के लिए पार्टी ने स्वयंसेवकों की एक टीम तैयार की है।

इसी दौरान आम आदमी पार्टी के चुनाव समन्वयक प्रदीप सुंदरियाल ने बताया कि इस यात्रा को लेकर प्रशासन को एक अप्रैल को ही सूचित किया जा चुका है और इस बारे में जिलाधिकारी कार्यालय में दो दिन पहले उपजिलाधिकारी के साथ उनकी बैठक भी हो चुकी है। श्री सुंदरियाल ने ये जानकारी भी दी कि आम आदमी पार्टी के प्रत्य़ाशी डॉण्कुमार विश्वास 15 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे और इस बारे में भी आधिकारिक जानकारी जिला प्रशासन को दी जा चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मतदाताओं ने दिखाया सपा बसपा और कांग्रेस को आईना

Posted on 11 April 2014 by admin

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का आम चुनाव अपने आरंभ में ही मुखर होकर सामने आया है। मतदाताओं ने प्रथम और दूसरे चरण के बाद जिस तरह से उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर खुलकर अपने मतों को निर्वहन किया है उसने उन लोगों का मुंह बंद कर दिया है जिनको इस देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर हमेशा संदेह दिखता है। गुरुवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उन 1करोड़ 74 लाख मतदाताओं का मैं इसके लिए आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने किसी की गलत बयानी को न मानकर और भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने के श्री नरेन्द्र भाई के आहृान पर भाजपा के प्रत्याशियों को अपना पूरा समर्थन दिया है। मतदाताओं ने 70 प्रतिशत से अधिक मतदान करके राजनीतिक दलों को आईना दिखा दिया है।
श्री अमित शाह ने अपने एक बयान में कहा है कि, उत्तर प्रदेश की जनता नें जिन दस सीटों पर अपना मत मशीनों में बंद किया है, उसमंे उसने कांगेे्रस, सपा और बसपा समेत सभी दलों के खिलाफ वोट दिया है ऐसा हमें विश्वास है। मतदाताओं ने अपना अमूल्य मत किसी बहकावे में नहीं बल्कि देश विकास व सुरक्षा के नाम पर दिया है। उन्होंने कहा कि , गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, बिजनौर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, अलीगढ़, कैराना और बुलंदशहर के हर वर्ग और समुदाय के लोगों ने आज जिस तरह से कांग्रेस मुक्त भारत के लिए वोट डाला है उसके लिए भाजपा अपने मतदाताओं की आभारी है। मतदाताओं ने सपा-बसपा को उसके छल की सजा सुना दी है। भाजपा पूरी तरह से आशान्वित है कि सभी 10 सीटों पर आम लोगों ने केन्द्र मे श्री नरेन्द्र भाई की सरकार बनाने के लिए अपना समर्थन दिखा दिया है। उन्होंने कहा कि, भाजपा को हर ओर से घेरने की कोई रणनीति कारगर सिद्ध नहीं हो सकी है। कांगे्रस अपने ही बुने जाल में फंसकर गिर गई है। कांगेस का चरित्र तो देश को आजादी मिलने के बाद से ही बदलना आरंभ हो गया था। कहने को प्रधानमंत्री पद पर दस साल से एक ईमानदारी आदमी को बैठाने का नाटक करके कांग्रेस ने भ्रष्टाचार का सारा रिकार्ड ही तोड़ दिया है। उसके दस साल के शासन काल में देश के भीतर अनाज से लेकर कार तक की खरीद में घोटाला में सामने आ गया है। मनमोहन सरकार के जाते जाते भी रोल्स रायल घोटाला सामने आ कर खड़ा हो गया है। कांग्रेस नीत यूपीए सरकार में 10 सालों के भीतर 12,20,51.30 करोड का घोटाला सामने आया है। कांगेस सरकार कोल घोटाले से लेकर संचार तक बेनकाब हो चुकी है इसके बाद भी वह मतदाताओं के सामने जाकर हर हाथ शक्ति हर हाथ तरक्की का नारा सुना रही है जिसको आज वोटरों ने करारा जवाब दे दिया है। कांगेस के भ्रष्टाचार ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है जिसके बाद आम लोगों ने भाजपा और मोदी जी में देश के विकास का स्वप्न तलाशा है जिसका दस सीटों पर आज नमूना सभी दलों को दिख गया है।
श्री शाह ने कहा कि जब चुनाव आरंभ हो रहे थे तब सभी के मन में शंका थी कि इतनी निरक्षरता, गरीबी और पिछड़ेपन के कारण यहां पर लोकतंत्र का वोट नहीं पडे़ेगा लेकिन भाजपा ने प्रदेश के भीतर लोकतांत्रिक चेतना को जो ज्वार खड़ा किया है उसका रथ अब आगे भी चलता रहेगा और इसके लिए हम प्रदेश के मतदाताओं के आभारी है। मैं उन लोगांे को चेताना चाहता हूं जो लोग भाजपा पर बार-बार सांप्रदायिकता जैसी बानगी फैलाने का आरोप लगाते है। कांग्रेस ने आज तक प्रदेश में दंगा फैलाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं कि लेकिन जब भाजपा प्रभारी के नाते से मैंने मतदाताओं से अधिक से अधिक वोट करने का आहृान किया तो कांग्रेस के नेताओं को सांप सूंघ गया। भाजपा के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत करके मामले को बढाने का असफल प्रयास किया ताकि भाजपा को निशाने पर लेकर मतदाताओं को भ्रमित किया जा सके लेकिन भाजपा को चुनाव आयोग और न्यायालय पर पूरा भरोसा है और हम हर भंवर से बाहर निकल कर प्रदेश की प्रगति में जुटने के लिए तत्पर हो गए है। हमारा आग्रह है कि प्रदेश के मतदाता अपना प्यार हमारे उपर ऐसे ही बनाए रखे ताकि हम बेहतर कल की ओर बढ़ सकंे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इस निर्णय से लगभग दो लाख पुलिस कार्मिकों को लाभ होगा

Posted on 11 April 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा पिछले वर्ष अक्टूबर में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस कर्मियों के फील्ड स्तर पर कठिन परिश्रम एवं बढ़ती हुई महंगाई को दृष्टिगत रखते हुए उनके पौष्टिक आहार भत्ते में 200 रुपये प्रतिमाह की दर से एक मुश्त वृद्धि किए जाने की घोषणा की गई थी।
अतः मुख्यमंत्री की इस घोषणा के अनुपालन में पौष्टिक आहार भत्ते में वृद्धि किए जाने का निर्णय लिया गया है। पौष्टिक आहार भत्ता हेड कांस्टेबिल/कांस्टेबिल के लिए 750 रुपये के स्थान पर अब 950 रुपये तथा चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों हेतु 650 रुपये के स्थान पर 850 रुपये प्रतिमाह होगा। इस निर्णय से लगभग दो लाख पुलिस कार्मिकों को लाभ होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज चैथे चरण हेतु 135 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया चैथे चरण में अब तक 325 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये तीसरे चरण में अब 188 प्रत्याशी मैदान में 21 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिये

Posted on 11 April 2014 by admin

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014 के चैथे चरण के लिए आज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-29 धौरहरा से 6, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-30 सीतापुर से 8, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-32 मिश्रिख से 0, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-33 उन्नाव से 11, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-34 मोहनलालगंज से 11, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-35 लखनऊ से 24, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-36 रायबरेली से 9, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-43 कानपुर से 11, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-45 जालौन से 5, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-46 झाॅसी से 13, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-47 हमीरपुर से 6, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-48 बाॅदा से 15, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-49 फतेहपुर से 4, तथा, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र-53 बाराबंकी से 12, प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। इस प्रकार चैथे चरण के लिए आज 135 उम्मीदवारों द्वारा  नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद आज तक कुल नामांकनों की संख्या 325 हो गयी है।
तीसरे चरण के लिए दाखिल 258 नामांकन पत्रों की जाॅच में 49 उम्मीदवारों के  नामांकन पत्र खारिज कर दिये गये तथा आज 21 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिये। इस प्रकार अब कुल 188 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें हाथरस से 9, मथुरा से 20, आगरा से 15, फतेहपुर सीकरी से 28, फिरोजाबाद से 15, मैनपुरी से 13, एटा से 11, हरदोई से 15, फर्रूखाबाद से 22, इटावा से 10, कन्नौज से 12 तथा अकबरपुर से 18 प्रत्याशी हंै। इस प्रकार अब कुल तीसरे चरण में 188 उम्मीदवार मैदान में हैं।
165-उन्नाव विधान सभा उपचुनाव के लिए 2 और 240-फतेहपुर विधान सभा उपचुनाव के लिए 1 प्रत्याशी ने आज नामांकन दाखिल किया। दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में अब तक कुल 18 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014 में निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से फ्लाइंग स्क्वाड द्वारा चलाये गये

Posted on 11 April 2014 by admin

प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014 में निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से फ्लाइंग स्क्वाड द्वारा चलाये गये अभियान में आज 75 अवैध असलहे, 148 कारतूस तथा 11 बम बरामद किये गये। पुलिस मुख्यालय लखनऊ से प्राप्त सूचना के अनुसार अब तक कुल 3573 अवैध असलहे, 6001 कारतूस, 1233 किलो विस्फोटक के साथ 300 बम बरामद किये गये हंै। आयकर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक कुल 10.57 करोड़ रूपये जब्त किये गये हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने बताया कि प्रदेश में  कानून व्यवस्था बनाये रखने तथा शांति पूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के उद्देश्य से विगत चैबीस घण्टे में आबकारी, आयकर एवं पुलिस विभाग द्वारा की गयी कार्यवाही के तहत आज 4410 लीटर मदिरा जब्त की गई, जिसमें 4215 लीटर देशी तथा 195 लीटर विदेशी मदिरा शामिल है। इस प्रकार अब तक कुल 2,09,681 लीटर अवैध मदिरा जब्त की गयी है। पूरे प्रदेश में आबकारी विभाग द्वारा चलाये गये विशेष प्रवर्तन अभियान में 216 अभियोग पंजीकृत किये गये तथा 141 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा समाजवादी पार्टी को आतंक के आरोपी, बलात्कार के आरोपी और संवैधानिक संस्थाओं का माखौल उड़ाने वाले ही क्यों भाते है?

Posted on 11 April 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा समाजवादी पार्टी को आतंक के आरोपी, बलात्कार के आरोपी और संवैधानिक संस्थाओं का माखौल उड़ाने वाले ही क्यों भाते है? पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा बलात्कार के आरोपियों को प्रश्रय देता सपा प्रमुख मुलायम सिंह का बयान निन्दनीय और निराशाजनक है। प्रथम चरण में हुए मतदान में ऐतिहासिक मत प्रतिशत के लिए जनता का आभार व्यक्त करते हुए उन्होने दावा किया कि प्रथम चरण की सभी दस सीटों में भाजपा विजयी होगी।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर वृहस्पतिवार को संवाददाताओं से बातचीत करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि मुरादाबाद में सपा प्रमुख का बयान गम्भीर आपत्तिजनक है। पार्टी इसकी कड़े शब्दों में निन्दा करती है। लगातार मतों के धु्रवीकरण में जुटी समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने को आजम खां के बयान से अलग करते है। वहीं सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव उनके बयान का जोरदार समर्थन करते है। आखिर क्यों? सपा प्रमुख रक्षा मंत्री भी रह चुके है। जानते है कि सीमा पर जूझने वाला जाबांज सैनिक भारत मां का लाल है, जाति और साम्प्रदाय में उसको बांटा नही जा सकता।
उन्होंने कहा कि सत्ता का बेजा इस्तेमाल और दुरूपयोग करना समाजवादी पार्टी की आदत बन गयी है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां ने अपना एक लिखित वक्तव्य कारगिल विवाद पर जारी किया, उनका यह बयान मंत्री के नाते शासकीय लेटर हेड पर है, मंत्री के नाते हस्ताक्षर और मोहर भी है। जो भाषण उन्होंने दिया था वह पार्टी की राजनैतिक सभा मे दिया गया था, फिर राजनैतिक सभा में दिये गये भाषण का मंत्री के नाते खण्डन क्यों? उन्होने कहा कि पार्टी राज्य निर्वाचन आयोग से उनके इस वक्तव्य की छायाप्रति संलग्न करते हुए शिकायत कर रही है।
श्री पाठक ने कहा प्रथम चरण के मतदान में बढ़-चढ़ कर जनता ने भाग लिया, उसके लिए 10 जिलों के मतदाता बधाई के पात्र है। पार्टी के कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम के कारण भारतीय जनता पार्टी आज यह दावा करने की स्थिति में है कि दस की दसांे सीटों पर पार्टी को विजय श्री मिलने जा रही है। पार्टी को मिले व्यापक जनसमर्थन और सहयोग के कारण विपक्षी दलों में हताशा और निराशा का वातावरण है। हताश और निराश विपक्षी दल अब हिंसा पर उतारू है। पार्टी के बागपत प्रत्याशी सत्यपाल सिंह व उनके वाहन पर हुई तोड़फोड़ की घटना इसी हताशा और निराशा का परिणाम है। कांगे्रस-रालोद गठबंधन के कार्यकर्ताओं को आरोपित करते हुए कहा कि पूरे मामले की जांच कर दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये।
भाजपा प्रवक्ता ने जनता के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिस तरह प्रथम चरण में जनता सुशासन, विकास, मंहगाई, भ्रष्टाचार, को दृष्टिगत रखते हुए मतदान किया है, भाजपा और भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के प्रति जनसमर्थन व्यक्त किया है। उसके लिए पार्टी आभार व्यक्त करती है और उम्मीद व्यक्त करती है कि बाकी के चरणों में भी नरेन्द्र मोदी और भाजपा के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए सुशासन और विकास के लिए एक भारत और श्रेष्ठ भारत बनाने के लिए समर्थन जारी रखे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा सीमा पर लड़ने वाला सिपाही भारतीय है।

Posted on 11 April 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा सीमा पर लड़ने वाला सिपाही भारतीय है। अपने सियासी लाभ के लिए लगातार अर्नगल बयानबाजी में जुटे नेता कम से कम सेना को तो बक्श दे। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने सपा के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां के कारगील युद्ध के कहे कथन पर कहा कि देश किसी को सुरक्षाबलों में साम्प्रदायिक विभाजन की इजाजत नही देता। यह सीमा पर जाबांज सिपाहियों का अपमान है। सुरक्षाबलों को साम्प्रदायिक आधार पर विभाजित करने की कोशिश है। पार्टी ने आजम खां के इस बयान के परिपेक्षय में निर्वाचन आयोग से शिकायत करते हुए समाजवादी पार्टी पर कार्रवाई की मांग की।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर बुधवार को संवाददाताओं से बातचीत करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि जो लोग आज सेना में हिन्दू-मुसलमान का विभेद कर यह समझाने में लगे है कि सीमा पर लड़ाई मुसलमानों ने या हिन्दूओं ने जीती वे यह तो बता दे कि उत्साहवर्धन या संवेदना प्रकट करने के लिए कितने सैनिक परिवारों तक गए। मजहबी राजनीति की अंधी दौड़ में स,ब,का, इतनी उतावले पन में है कि कैसे भी हो धु्रवीकरण हो उसी धु्रवीकरण की आस में अर्नगल बयानबाजी जारी है।
उन्होंने कहा समाजवादी पार्टी अपने राष्ट्रीय महासचिव के इस बयान पर अपनी स्थिति स्पष्ट करें। समाजवादी पार्टी अपने इन मंत्री के बयानों से सहमत है या नही। इस बयान से सेना के नौजवानों का मनोबल गिरा है। दरआसल पुलिस में सम्प्रदाय के आधार पर आरक्षण देने की बात सपा का घोषणा पत्र करता है। यह बयान भी सपा की मजहबी सियासत का ही एक नमूना है।
श्री पाठक ने कहा कि इसके पहले समाजवादी पार्टी के सर्मथन से चल रही यूपीए सरकार ने सेना में धार्मिक आधार पर सैनिकों की गिनती कराने की कोशिश की पर सेना के अधिकारियों के व्यापक विरोध के कारण ये योजना परवान नही चढ़ पायी।  अब उनके सहयोगी ने फिर बयान दे कर उस पर बहस कराने की कोशिश की है। उन्होने कहा मोदी को रोकने के लिए जनता से आग्रह करने वाले सपा प्रमुख यह तो बताये कि जिस तीसरे मोर्चे की वकालत वे कर रहे है, उसका वजूद क्या है? तीसरे मोर्चे की कवायद हर चुनाव के पहले होती है। सपा हर बार की तरह इस बार भी तीसरे मोर्चे की वकालत करने मे जुटी है पर अन्त में उसी कांगे्रस के सामने सरेन्डर होने वाली है। जिनके सामने लड़ने का दाव अभी कर रही है। कांगे्रस के प्रमुख नेताओं के विरूद्ध ये अपना उम्मीदवार नही खड़ा करते और कांगे्रस इनके विरूद्ध प्रत्याशी नही खड़े करती। नूराकुश्ती का खेल खेलते सपा-कांग्रेस का चेहरा उजागर हो गया है। चूकि यूपीए सरकार के कुशासन और मंहगाई भ्रष्टाचार से सपा अपने को अलग रखना चाहती है। इसलिए कांगे्रस को भाजपा के सामने सरेंडर बता रही है।
श्री पाठक ने कहा यह चुनाव का समय है और निष्पक्ष चुनाव कराना निर्वाचन आयोग की जिम्मेदारी है। इन निर्वाचन में सुरक्षाबलों का महत्वपूर्ण योगदान है। फिर ऐसी स्थिति में कोई व्यक्ति साम्प्रदायिक राजनीत सुरक्षा बलों को लेकर करता है। तो गंभीर प्रतिक्रिया चुनावी प्रक्रिया में होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वोट डालने के लिए बच्चे माता-पिता को प्रेरित करें — राज्यपाल श्री बी.एल. जोशी

Posted on 11 April 2014 by admin

सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में चल रहे ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव
(आई.सी.एफ.एफ.-2014)’’ में आज प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री बी. एल. जोशी ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती संतोष जोशी के साथ पधारकर बाल फिल्मोत्सव की गरिमा व इसके माध्यम से बच्चों को जीवन मूल्यों की शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य को सार्थकता प्रदान की। बाल फिल्मोत्सव के अन्तर्गत आज देश-विदेश की शिक्षात्मक बाल फिल्मों का आनन्द उठाने 27 विद्यालयों से पधारे लगभग 10,000 छात्रों में महामहिम राज्यपाल व उनके पत्नी के आगमन को खास उत्सुकता रही। राज्यपाल महोदय ने भी बच्चों को निराश नहीं किया और बच्चों के बीच बैठकर उन्होंने व उनकी धर्मपत्नी ने देश-विदेश की शिक्षात्मक बाल फिल्मों का खूब आनन्द उठाया। इस शानदार समारोह खास आकर्षण यह रहा कि महामहिम राज्यपाल महोदय ने बच्चों को संकल्प दिलाया कि वे माता-पिता व परिवारीजनों को वोट डालने हेतु प्रेरित करें तथापि जन-मानस को मताधिकार का उपयोग करने हेतु जागरूक करें। इससे पहले, महामहिम राज्यपाल व उनकी पत्नी दीप प्रज्वलन कर अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के चैथे दिन का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री उमेश सिन्हा, आई.ए.एस., मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ.प्र.,
श्री संजीव शरण, आई.ए.एस., कमिश्नर, लखनऊ, श्री राजीव कपूर, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, श्री राज्यपाल, श्री राज शेखर, आई.ए.एस., जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी, लखनऊ एवं श्री आर. के. मित्तल, पूर्व कमिश्नर, लखनऊ आदि कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में महामहिम श्री जोशी ने कहा कि अभी तक माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे कार्यों के लिए प्रेरित करते थे, अब समय आ गया है जब बच्चे अपने माता-पिता एवं पड़ोसियों को वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे। मुझे विश्वास है कि बच्चों के प्रयास से उत्तर प्रदेश 100 प्रतिशत वोटिंग करने में सफल होगा। श्री राज्यपाल ने कहा कि लोग अक्सर सोचते हैं कि उनके एक वोट न डालने से क्या होगा परन्तु एक-एक वोट कीमती होता है। अतः मैं सभी से अपील करता हूँ कि वे मतदान अवश्य करें। श्री उमेश सिन्हा, आई.ए.एस., मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ.प्र., ने कहा कि यह एक अद्भुद अवसर है जब बच्चे लोकतंत्र के इस विशेष पर्व का हिस्सा बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी बच्चे अपने माता-पिता व पड़ोसियों से मतदान करने की अपील करें। लखनऊ के जिलाधिकारी श्री राजशेखर, आई.ए.एस. ने कहा कि आप सभी लोकतंत्र में आस्था रखें एवं भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करें। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व चीफ आॅपरेटिंग आॅफीसर प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि हम महामहिम राज्यपाल, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी महोदय के आभारी हैं जिन्होंने जनता को जागरूक करने के लिए सी.एम.एस. को यह अवसर दिया। मुझे विश्वास है कि मतदान की यह लहर समस्त लखनऊवासियों एवं देशवासियों को मतदान हेतु प्रेरित करेगी।
बाल फिल्मोत्सव में आज फिल्म ‘तारे जमीं पर’ के बाल कलाकार दर्शील सफारी एवं बाल नृत्यांगना अवनीत कौर (डांस इण्डिया डांस) ने भी पधारकर समारोह की रौनक में चार-चांद लगा दिये। हजारों की संख्या में उपस्थित छात्रों व युवाओं ने दिल खोलकर इन बाल कलाकारों का स्वागत किया तथापि इनसे मिलने, हाथ मिलाने व इनके विचारों को जानने की आतुरता छात्रों के चेहरे पर सहज ही देखी जा सकती थी। कुल मिलाकर शिक्षा, नैतिकता, चरित्र निर्माण व मनोरंजन की इन्द्रधनुषी छटा से सराबोर सी.एम.एस. कानपुर रोड का नजारा आज देखने लायक था। उल्लास व उमंग से दमकते हजारों की संख्या में उपस्थित छात्रों व युवाओं के चेहरों की रौनक यहाँ चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव की अभूतपूर्व सफलता की कहानी स्वयं बयां कर रही थी। ज्ञातव्य हो कि छात्रों एवं युवा पीढ़ी के चरित्र निर्माण एवं सर्वांगीण विकास हेतु सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में 7 से 15 अप्रैल तक नौ दिवसीय ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव’’ सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में चल रहा है जिसके अन्तर्गत 38 देशों की बेहतरीन शिक्षात्मक बाल फिल्में निःशुल्क दिखाई जा रही हैं।
बाल फिल्मोत्सव के चैथे दिन आज 27 विद्यालयों से पधारे 10,000 से अधिक छात्रों ने शिक्षात्मक बाल फिल्मों का आनन्द उठाया एवं इनसे प्रेरणा ग्रहण की। बाल फिल्मोत्सव की शुरुआत आज स्पेन की फिल्म ‘ब्लू एण्ड मैलोन, इमैजिनरी डिटेक्टिव्स’ से हुई। इसके अलावा द पर्ल, गाड्स पाॅवर हाउस, बैड ट्वाएज, टिनी एण्ड फ्रेण्डस, एक यात्रा, मींठी नींद, द फाॅग आॅफ करेज, सही राह, पछतावा, द वाटर बिअरर, द किड्स फ्राम द पोर्ट, बापू के साथ, बड़े काम की चीज, डिफरेन्ट, द गोल्ड चेन, अपना शहर, बैलेट स्टोरी, द पोस्टकार्ड, द कोल्ड हर्ट, द फोस्टर चाइल्ड आदि बाल फिल्में भी बच्चों को खूब रास आई। विभिन्न देशों की अलग-अलग भाषाओं में बनी फिल्मों को अंग्रेजी व हिन्दी अनुवाद भी फिल्म के साथ-साथ ही चलता रहता है जिससे बच्चे आसानी से फिल्म के कथानक को समझ सकें। महोत्सव की खास बात यह रही कि बच्चों के साथ ही उनके अभिभावक और शिक्षक भी इस फिल्म फेस्टिवल से काफी प्रभावित दिखे। अभिभावकों का कहना था कि उनके बच्चे इस फिल्म फेस्टिवल से काफी कुछ सीख रहे हैं।
बाल फिल्मोत्सव के अन्तर्गत आज अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में बाल कलाकार दर्शील सफारी एवं बाल नृत्यांगना अवनीत कौर ने पत्रकारों से मुलाकात की और खुलकर अपने विचार व्यक्त किए। पत्रकारों से बातचीत करते हुए बाल कलाकार दर्शील सफारी ने कहा कि यहाँ आकर व बहुत सारे बच्चों से मिलकर अच्छा लग रहा है। यह महोत्सव बच्चों को अपने अन्दर छिपी प्रतिभा को पहचानने में मदद करेगा। बाल नृत्यांगना अवनीत कौर ने कहा कि यह महोत्सव अपने आपमें अनूठा है और खासकर बच्चों के लिए आयोजित होने से इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। सलोनी ने कहा कि इस महोत्सव में 38 देशों की शिक्षात्मक बाल फिल्मों का प्रदर्शन सचमुच ऐतिहासिक व अनूठा है।
फिल्म फेस्टिवल के चेयरमैन व प्रख्यात शिक्षाविद डा. जगदीश गाँधी, संस्थापक, सी.एम.एस. ने कहा कि सी.एम.एस. सदैव ही समाज को नई दिशा देने व भावी पीढ़ी के उत्थान हेतु विशेष प्रयास करता रहता है और यह ‘अन्तर्राष्ट्रीय चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्टिवल’ इसी की एक कड़ी है जो कि निश्चित ही बच्चों के ‘चरित्र निर्माण’ में मील का पत्थर साबित होगी। डा. गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. के इस प्रयास ने आम लोगों में यह उत्साह जगाया है कि हमें मूकदर्शक बनकर भावी एवं युवा पीढ़ी को बुराईयों का निवाला बनते नहीं देखना है अपितु अच्छाई की ओर दो कदम चलकर अपना समर्थन व सहयोग देना है। फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर श्री कुरियन ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया निःशुल्क एवं लखनऊ के सभी बच्चे व बड़े बाल फिल्में देखने के लिए आमंत्रित हैं। श्री कुरियन ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म फेस्टिवल में अनेक देशों की बेहतरीन फिल्मों को विभिन्न कैटगरियों में 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि बाल फिल्मों का यह अनूठा आयोजन सफलता के चरम सोपान पर है और प्रतिदिन हजारों की संख्या में छात्र, अभिभावक व शिक्षक बाल फिल्मोत्सव से प्रेरणा ग्रहण करने पधार रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव के लिए बच्चों, अभिभावकों व शिक्षकों में जो जागरूकता देखने को मिल रही है, वह आने वाले सुखद भविष्य का संकेत है। श्री शर्मा ने बताया कि आई.सी.एफ.एफ.-2014 के पाँचवें दिन का उद्घाटन कल 11 अप्रैल, मंगलवार को प्रातः 9.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में होगा। इस अवसर पर फिल्म अभिनेत्री सुश्री अदिति शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2014
M T W T F S S
« Mar   May »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in