Archive | September 4th, 2011

घर-घर जाकर सत्यापन कार्य की निगरानी एवं पर्यवेक्षण बूथ स्तर पर अवश्य करायें ताकि कोई भी पात्र मतदाता, मतदाता सूची से वंचित न रहने पाये: विनोद जुत्शी

Posted on 04 September 2011 by admin

भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त, श्री विनोद जुत्शी ने मण्डलायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक नामावलियों का बी0एल0ओ0 के माध्यम से घर-घर जाकर सत्यापन कार्य की निगरानी एवं पर्यवेक्षण बूथ स्तर पर अवश्य करायें ताकि कोई भी पात्र मतदाता, मतदाता सूची से वंचित न रहने पाये। उन्होंने कहा कि विशेषकर युवाओं एवं महिलाओं मतदाताओं को विशेष ध्यान देते हुए कार्य योजना बनायी जाये ताकि 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवावर्ग मतदाता सूची में सम्मिलित हो जायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आंगनबाड़ियों, ए0एन0एम0, महिला शिक्षा मित्रों, आशा बहुओं, महिला मंगल दलों आदि का सहयोग लेकर पात्र महिला मतदाताओं को भी मतदाता सूची में सम्मिलित कराया जाये। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ चुनाव सम्पन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कार्य योजना के क्रियान्वयन के साथ-साथ अपने स्तर पर समय-समय पर समीक्षा अवश्य करें। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में पात्र मतदाता का नाम कटे नहीं और अपात्र का नाम जुड़े नहीं। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि यदि किसी कारणवश मतदाता सूची से किसी भी पात्र मतदाता का नाम कट गया हो अथवा छूट गया हो तो उसका नाम मतदाता सूची में अवश्य शामिल करा लिया जाये, परन्तु अपात्र लोगों को किसी भी दशा में मतदाता सूची में शामिल न किया जाये।
उप निर्वाचन आयुक्त आज योजना भवन में फोटोयुक्त मतदाता सूची तथा मतदाता पहचान पत्र आदि निर्वाचन कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंनंे कहा कि निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही किसी भी अपात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटाया जाये। उन्होंने कहा कि स्वच्छ एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची बनायी जाय। उन्होंने कहा कि पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शत्-प्रतिशत सम्मिलित करने हेतु विशेष प्रयास किया जाये।
श्री जुत्शी ने कहा कि निर्वाचन एक अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य है जिसे स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराना सम्बन्धित अधिकारियों का दायित्व होता है। मण्डलायुक्त जो मतदाता सूची के प्रेक्षक भी हैं, वह इस दायित्व के निर्वहन के लिए निर्वाचन से पूर्व फोटोयुक्त मतदाता सूची, मतदान पहचान पत्र के पहलुओं पर भली-भांति होमवर्क कर लें। उन्होंने मण्डलायुक्तों द्वारा मतदाता सूची प्रेक्षक के रूप में किए गए कार्याें पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी दिनों में वह जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा सम्पादित मतदाता सूची कार्य का भली प्रकार से पर्यवेक्षण करें।
बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के प्रधान सचिव श्री आर0के0 श्रीवास्तव, मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री मृत्युन्जय कुमार नारायण सहित प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्त एवं विशेष मतदाता सूची पर्यवेक्षक तथा वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लखीमपुर खीरी जनपद के मोहम्मदी तहसील परिसर में हुई घटना में 33 लेखपाल व दो अन्य व्यक्ति हिरासत में

Posted on 04 September 2011 by admin

मण्डलायुक्त लखनऊ व आई0जी0जोन ने घटना स्थल का दौरा किया
घटना की मैजिस्टीरियल जांच के क्रम में निष्पक्ष एवं तेजी से कार्रवाई

लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी तहसील परिसर में लेखपालों और वकीलों के बीच हुई घटना में राज्य सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में लखनऊ के मण्डलायुक्त श्री प्रशान्त त्रिवेदी एवं आई0जी0जोन श्री सुबेश कुमार सिंह को तत्काल घटना स्थल के लिए रवाना करते हुए स्पष्ट निर्देश दिये गये थे कि इस घटना में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये और मामले को पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता से परखा जाये।
इस क्रम में मण्डलायुक्त लखनऊ एवं आई0जी0जोन ने घटना स्थल का दौरा करने के पश्चात् जानकारी देते हुए बताया कि मोहम्मदी तहसील के लेखपाल संघ द्वारा सभा की जा रही थी, उसी दौरान कुछ लेखपालों  द्वारा, उधर से गुजरते हुए वकीलों पर बिना किसी उकसावे के फायरिंग की गयी, जिसके फलस्वरूप दो वकीलों की मृत्यु हो गयी और छः घायल हो गये। घटना स्थल पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक पहुंचे।
मण्डलायुक्त, लखनऊ ने बताया कि वकीलों द्वारा इस घटना की प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफ0आई0आर0) दर्ज करायी गयी है। राज्य सरकार द्वारा घटना की मैजिस्टीरियल जांच के आदेश दिये गये हैं, जिसके तहत निष्पक्षता के साथ तेजी से कार्यवाही की जा रही है और 33 लेखपालों व अन्य दो व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य, शान्तिपूर्ण और नियन्त्रण में है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

खण्ड विकास अधिकारी क्षेत्रीय विकास की जन समस्याओं पर विशेष ध्यान दें-जिलाधिकारी

Posted on 04 September 2011 by admin

सभी खण्ड विकास अधिकारी सप्ताह के तीन दिन अपने कार्यालय में अनिवार्य रूप से बैठे, जिससे कि क्षेत्र के विकास एवं जन समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से कराया जायेगा।
जिलाधिकारी अजय चैहान विकास भवन सभागार में विकास कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने लघु सिंचाई योजना के अन्तर्गत बोरिंग की कार्य योजना के सम्बन्ध में अछनेरा तथा फतेहपुर सीकरी के खण्ड विकास अधिकारियों से नाराजगी प्रकट करते हुये कहा कि बोरिंग के कार्यो को प्राथमिकता पर तत्काल शुरू करायें। उन्होंने कहा कि यदि अवर अभियन्ता कार्य में रूचि नही ले रहे है तो ऐसे नाम बतायें, जिससे कि उनके निलम्बन की कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा के कार्यो की समीक्षा करते हुये बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि तहसील बाह क्षेत्र में बच्चों को मध्यान्ह भोजन तो मिल रहा है लेकिन पढाई का स्तर क्यों गिर रहा है जिलाधिकारी ने स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित कराने के निर्देश भी दिये।
जिलाधिकारी ने छात्रवृत्ति तथा पंेशन वितरण की समीक्षा करते हुये छात्रवृत्ति तथा सभी प्रकार की पेंशन वितरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि 20 दिन के बाद वितरण चैक कराया जायेगा। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि उचित दर विक्रेता नियत समय से तेल व खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए सभी विभागों को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर प्रसव कराने के लिए जन जागरूकता लायी जाये, ताकि ग्रामीण क्षेत्र की जनता को अधिक से अधिक लाभ मिल सकेगा। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जनपद में खाद मांग के अनुरूप उपलब्ध है, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों को समय से खाद उपलब्ध कराया जाये, उन्होंने ए.आर. कोपरेटिव से भी कहा कि वे समितियों पर समय से खाद को पहुॅचाने तथा वितरण सुनिश्चित करायें।
मुख्य विकास अधिकारी आर0 के0 श्री वास्तव ने विभिन्न विभागों के विकास कार्यो की प्रगति से जिलाधिकारी को अवगत कराया। बैठक में जिला वनाधिकारी एन.के. जानू , अपर जिलाधिकारी(प्रशा0)जगदीश प्रसाद, मुख्य विकास अधिकारी डा0 रामरतन सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण तथा समस्त खण्ड विकास अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दागी एवं सत्ता लोलुप व्यक्ति नहीं होगे पार्टी के उम्मीदवारः शाही

Posted on 04 September 2011 by admin

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव 2012 में हमारी पार्टी केवल अच्छे पारदर्शी व्यक्ति को ही टिकट देगी पार्टी का वही अधिकृत प्रत्याशी होगा। जो साफ सुथरी छवि वाला व्यक्ति हो। कुछ मौका परस्त नेता जो पहले दूसरी पार्टी में चले गए थे अब फिर वापस टिकट पाने की जुगाड़ से भाजपा में आ रहे है। उन्हें टिकट की चाह में पार्टी से निराशा ही मिलेगी। हम इन सब बातों का अवलोकन कर रहे ताकि उनका चयन निश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 28 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए है। उत्तर प्रदेश सरकार केवल बाढ़ के नाम पर औपचारिकता निभा रही है। श्री शाही कल यहां पर पार्टी के नेता अमलेंद्र नाथ मांटी बाबू के निवास पर पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे उन्होनंे कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री अपने निवास पर निर्माण कार्य में 32 करोड़ रूपए खर्च कर सकती है जबकि बाढ़ के राहत के नाम पर 18 करोड़ रूपए की धनराशि दे रही है। जिसमें बाढ़ पीड़ितों की सुरक्षा और उनकी दवाई का कोई इंतजाम नहीं है। भाजपा नेता ने बसपा सरकार के सौ बड़े घोटाले चिहिंत किए है जिसमें कुछ खास लोगों को लाभ पहुंचाया गया है प्रदेश का किसान धोखा खा रहा है। आत्म हत्या का विवश हैं खाद्य की कीमत दिन पर दिन बढ़ रही है इस लिए भाजपाई 11 सिंतबर से 18 सितंबर तक ब्लाॅक और तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन करेगंे तथा कल जनपद में भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय श्री राजनाथ सिंह बाढ़ पीड़ितों का अवलोकन कर उनकी सहायतार्थ कार्य योजना का श्रीगणेश भी करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समर्थकों के साथ आज भाजपा में शामिल

Posted on 04 September 2011 by admin

img_1679भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने गोरखपुर के बड़हलगंज के ब्लाक प्रमुख विजय यादव को सैकड़ों समर्थकों के साथ आज भाजपा में शामिल होने की घोषणा की तथा उन्हें भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई। इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, नरेन्द्र सिंह, प्रवक्ता हरद्वार दुबे, डा0 मनोज मिश्र, विजय बहादुर पाठक समेत अनेक वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी उपस्थित थे। ये जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2011
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in