Archive | September 15th, 2011

किसानों के मासूमों को बचाने के लिए ‘खून से खत’ का महाभियान

Posted on 15 September 2011 by admin

khoon-se-khat-mahabhiyan-gorakhpurतैंतीस वर्षाें से प्रति वर्ष मासूमों का एन्सेफ्लाइटिस के हाथों खून होता आ रहा है। केन्द्र सरकार की मेहरबानी से जापानी एन्सेफ्लाइटिस का टीका लगने से जे0ई0 तो 4 से 6 प्रतिशत ही रह गयी है, किन्तु जलजनित एन्सेफ्लाइटिस का प्रकोप बरकार हैं। मौंतों के आँकड़ो में कोई उल्लेखनीय कमी नहंी हुई। इस वर्ष भी आज तक मात्र बीआरडी मेडिकल कालेज में ही अब तक 1497 एन्सेफ्लाइटिस के मरीज आ चुके है, 231 अभी भी भर्ती हैं, और 247 की मौत हो चुकी है। सवालिया निशान है निजाम पर।
होलिया को ‘नीप ग्राम’ बना कर एन्सेफ्लाइटिस उन्मूलन अभियान (म्ण्म्ण्डण्) ने जो प्रयास किया उसके फलस्वरूप वर्ष के शुरूआती महीनों में ही केन्द्र व प्रदेश सरकार की 3 हाईपावर मीटिंग हो गयीं। स्थानीय स्तर पर मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी ने तैंतीस वर्षाें के इतिहास में पहली बार जागरूकता व उत्साह दिखाया। किन्तु होलिया के नतीजों से आहलादित एन्सेफ्लाइटिस उन्मूलन अभियान की चुप्पी उस पर भारी पड़ गयी। मौतों के वर्तमान आॅकड़ों ने सारी कलई खोल दी। उम्मीद थी कि होलिया के नतीजों से सरकार नीप ग्राम के सभी सूत्रों को लागू कर इस वर्ष जरूर सार्थक प्रयास करेगी। होलिया में तो मौत नहीं हुई किन्तु बाकी पूर्वांचल में मौत का तांडव पिछले वर्षाें की तरह ही जारी रहा।
इन सब तथ्यों को देखते हुए आज एन्सेफ्लाइटिस उन्मूलन अभियान ने यह निर्णय लिया है कि पूर्वांचल के किसानो ंके मासूमों को एन्सेफ्लाइटिस के क्रूर पंजांे से बचाने के लिए एक ‘‘खून से खत का महाभियान’’ चलाया जायें। पूर्वांचल के सातों जिलों में एक ही दिन, एक ही समय पर, एक साथ हो अभियान के सदस्यों, किसानों, प्रबुद्ध नागरिकों द्वारा स्वरक्त से लोकतंत्र के सबसे प्रभावी हाथियार ‘रक्त पत्र’ का ब्रम्हास्त्र के रूप मंे प्रयोग किया जायेगा। मेरा मानना है कि तैंतीस वर्षाें में प्रतिवर्ष किसानों की मौत के बाद पूर्वांचल की जनता द्वारा एन्सेफ्लाइटिस के विरूद्ध संघर्ष में खून से खत लोकतंत्र का सबसे प्रभावी हथियार तो है ही और आए दिन मासूमों के हो रहे खून को रोकने के लिए एक कवच भी। कवच यँू कि यदि सरकार में जरा भी संवेदना है तो उसे सेाचना होगा कि पूर्वांचल के सभी जिलों के लोग आखिर स्याह रोशनाई के बजाय खून से खत क्यों लिख रहे हैं ? पूर्वांचल खून की एक-एक बूंद का हिसाब माँगेगा, सरकारों से और उन्हें देना भी पड़ेगा।
किसको लिखे जायेंगे ‘खून से खत’
ये खत प्रधानमंत्री, स्वास्थ्यमंत्री, योजना आयोग, सोनिया गाँधी, राहुल गाँधी व स्थानीय ‘‘‘पूर्वांचल’’ के संवेदनशील सांसदों को लिखे जायेंगे।
khoon-se-khat-mahabhiyan-gorakhpur-001

क्या-कया लिखा जायेगा ‘खून से खत’ में
(अ) राष्ट्रीय कार्यक्रम - ‘नेशनल एन्सेफ्लाइटिस इरैडिकेशन प्रोग्राम’ - संशेधित नीप की माँग।
(ब) राष्ट्रीय आपदा घोषित किये जाने की माँग।
(स) बारहवीं राष्ट्रीय पंचवर्षीय योजना में एन्सेफ्लाइटिस को शामिल किये जाने की माँग।
(द) 2010 मंे माॅस स्केल पर लगे जापानी एन्सेफ्लाइटिस के टीके को ठीक एक साल बाद 2011 में लगवाये जाने की आवाज।
(य) शुद्ध पेयजल और स्वच्छ शौचालयों के सम्बन्ध में ग्रामीण क्षेत्रों में हर दस घर के पीछे एक शौचालय और एक इण्डिया मार्क - 2 हैण्डपम्प प्रदान कराने (शुरूआती दौर में) और बाद में हर घर के पीछे एक शौचालय व एक इण्डिया मार्क 2 हैण्डपम्प प्रदान कराने की माँग। इसी लिए पंचवर्षीय योजना मंे शामिल करने की माँग हैं।
(र) मृतकों व विकलांगो को मुआवजा व पुनर्वास दिये जाने की माँग (कम से कम एक लाख)
ये खून से खत नहीं पूर्वांचल की जनता का आक्रोश है सरकार अगर समझ सके तो जनता एक दिन मासूमों के खून तथा अपने द्वारा बहाए जा रहे खून और पसीने की एक-एक बूँद का हिसाब माँगेगी ब्याज के साथ। सरकार के लिए चेतावनी है कि लोकतंत्र में खून से खत से बड़ा कोई अस्त्र नहीं हो सकता। एन्सेफ्लाइटिस उन्मूलन के लिए खून से खत कोई जूनून नहंी है वरन् पीड़ा है, हिन्दुस्तान के इस कोने की। लगता है कि दो तरह का भारत बसता है, हिन्दुस्तान में, एक ‘‘स्वाइन फ्लू’’ वाला ‘‘इंडिया और दूसरा दिमागी बुखार वाला भारत जहाँ 32 सालों से मासूम एक बिमारी से मारे जा रहे हैं लगातार। गौरतलब है कि वैश्विक बीमारी स्वाइन फ्लू 1 साल के लिए आयी। उसके आने के पहले ही टीके आ गए, दवाएँ आ गयी, दुनियाभर के कारगर उपाय हो गए, पूरे देश में वहीं 32 सालों से अंगद की तरह पाँव जमाए हुए एन्सेफ्लाइटिस प्रभावित पूर्वांचल ही नहंी देश के 21 प्रदेशों के तमाम क्षेत्र किसान प्रधान क्षेत्र हैं जहाँ एन्सेफ्लाइटिस आज भी बरकरार है और कोई राष्ट्रीय उन्मूलन योजना नहीं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अंतरिम जमानत होने का स्वागत किया

Posted on 15 September 2011 by admin

राष्ट्रीय लोक मंच के प्रदेश सचिव एवं मीडिया प्रभारी प्रदीप सिंह बब्बू ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमर सिंह की अंतरिम जमानत होने का स्वागत किया है। अमर सिंह की रिहाई की खुशी मंे राष्ट्रीय लोक मंच के कार्यकर्ताओं ने पार्क रोड स्थित प्रदेश कार्यालय से हजरतगंज, स्थित गाँधी प्रतिमा तक जुलूस निकाला और जमानत में मिठाईया बांटी। न्यायालय के फैसले का सम्मान करते हुए बब्बू ने कहा अमर सिंह को गलत फसाया गया है वह निर्दोष है। उन्होंने कहा भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी की संसद में यह स्वीकार करने के बाद कि स्टिंग अपरेशन उनकी जानकारी में कराया गया था अमर सिंह को फसाना अन्यायपूर्ण एवं राजनैतिक प्रतिशोध को दर्शाया है। उन्होंने कहा कि अमर सिंह ने सदैव न्याय पालिका का सम्मान किया है। जुलूस में प्रदेश सचिव एव जिला प्रभारी मो0 हुसैन खाॅ जिला अध्यक्ष लोकमंच संयज सिंह, जिला महासचिव नीतिन अग्रवाल, अभय सिंह जिला अध्यक्ष अमर सिंह यूथ ब्रिगेड, नन्दिनी तिवारी, नलिनी शुक्ला, जिला अध्यक्ष महिला माया गौतम, राजेश विश्वकर्मा, परीदीन पासी व रंजीत बख्श सिंह, अनूपम सिंह, सीमा निगम, श्याम अग्रवाल, शान्ती गौतम, सरिता सिंह, मनोज सिंह, सिद्धार्थ सिंह, बृसकेतु मिश्रा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गुरद्वारे में गुरू ग्रन्थ साहित ग्रन्थ को फाड़कर जलाने की घटना की निन्दा की

Posted on 15 September 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने पीलीभीत के अमरिया थाना क्षेत्र के ग्राम कटइया स्थित गुरद्वारे में गुरू ग्रन्थ साहित ग्रन्थ को फाड़कर जलाने की घटना की निन्दा की। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि धर्म ग्रन्थ के जलाने से सिख समाज ही नहीं अपितु पूरे जनमानस में रोष है। श्री शाही ने ऐसे आपराधिक तत्वों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की और कहा कि उ0प्र0 शासन एवं जिला प्रशासन की शिथिलताके कारण सिख समाज को विवश होकर सड़कों पर उतरना पड़ा।
श्री शाही ने कहा कि भाजपा इस पूरे प्रकरण पर सिख समाज के साथ है। धर्म ग्रन्थ जलाने एवं किसी समाज को अपमानित नहीं किया जाना चाहिए इससे लोगों के धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। उन्होंने इसके लिए उ0प्र0 सरकार एवं जिला प्रशासन को दोषी ठहराते हुए दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की मांग की है। कुछ शरारती तत्व प्रदेश में साम्प्रदायिक सौहार्द विगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं। श्री शाही ने सिखों के धर्म ग्रन्थ जलाए जाने पर गम्भीर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा  इस घटना की जितनी भी निन्दा की जाए कम है। उन्होंने कहा कि पीलीभीत, विजनौर, गाजियाबाद की घटनाओं मंे भी सिख अपमानित हुए। यह सरकार की विफलता एवं तानाशाहीपूर्ण रवैये का परिणाम है। सरकार को इस पर प्रभावी कदम उठाना चाहिए। जिसकी जितनी भी निन्दा की जाए कम है।
श्री शाही ने कहा कि उ0प्र0 में सरकार नाम की कोई चीज नहीं रह गई है। आपराधिक तत्वों एवं पुलिस का मनोबल बढ़ रहा है। प्रदेश में सरकार भ्रष्टाचार में आकण्ठ डूबी हुई है। सरकार के मंत्री विधायक विभिन्न आरोपों में जेल जा रहे हैं। पूरी सरकार अपराध एवं भ्रष्टाचार से घिरी हुई है। इस सरकार में अपराधियों के इतने होंसले बढ़ गए है कि अब कारागार में भी हत्यांए हो रही है। आज जनता इस सरकार से आजिज आ चुकी है। अब ऐसी सरकार को चला जाना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

18 सितम्बर को लखनऊ में होगा आरक्षण समर्थकों का जमावाड़ा

Posted on 15 September 2011 by admin

संघर्श समिति ने अनेको विभागों में की बैठके
आरक्षण की लचरपैरवी करने वाले विभागाध्यक्ष किये जायेगें चिन्हित

आरक्षण बचाओ सघंर्श समिति (उ0प्र0) के संयोजको ने आज कृशि विभाग जल निगम व सिंचाई विभाग में आरक्षित वर्ग के सेवा संगठनों और अधिकारियों/कार्मिकों के साथ अलग अलग बैठक की जिसमें बड़ी संख्या में आरक्षित वर्ग के कार्मिकों ने भाग लिया और सभी ने आगामी 18 सितम्बर, 2011 को सहकारिता भवन सभागार में ’’आरक्षण का संवैधानिक संरक्षण ’’ विशय पर आयोजित विषाल संगोश्ठी में षामिल होकर आरक्षण पर  आवाज बुलन्द करने का निर्णय लिया ।
आरक्षण बचाओं सघंर्श समिति के संयोजकों सर्वश्री इं0 के0बी0 राम, अवधेष कुमार वर्मा, डा0 रामषब्द  जैसवारा, व इं0 आर0पी0 जाटव ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि 18 सितम्बर, 2011 को आरक्षण समर्थक लखनऊ सहकारिता भवन में आरक्षण की लड़ाई को और आगे बढ़ाने के लिए अहम व महत्वपूर्ण निर्णय लेंगें आरक्षण संविधान प्रदत्त अधिकार है उस पर कोई भी कुठाराघात कतई बर्दास्त नहीं किया जा सकता। उक्त विषाल संगोश्ठी में जाने माने न्यायमूर्ति श्री भगवानदीन जी मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगें तथा अनेकों जाने माने न्यायविधि भी उक्त संगोश्ठी में षामिल होगें ।
संगोश्ठी में सरकार के अनेकों विभागों के मुखिया जो आरक्षण पर दोहरी राजनीति कर रहें है और आरक्षण की नितियों की मा0 न्यायालयों में लचर पैरवी करा रहें है उन्हें भी चिन्हित किया जायेगा और उनकी षिकायत माननीया मुख्य मंत्री जी से की जायेगी । वर्तमान में जब आरक्षण पर बड़े पैमाने पर न्यायिकवाद    मा0 न्यायालयों में लम्बित है तो अनेको विभागों के मुखिया ऐसे है जो न्यायालयों में सही तरीके से आरक्षण के पक्ष में तर्कसंगत/न्यायसंगत जवाब नहीं रख रहें है जिससे आरक्षण की पैरवी कमजोर पड़ रही है और उसकी वजह से विभागों के आरक्षित वर्ग के कार्मिक काफी नाराज व निराष है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कन्नौज की घटना मानवीय संवेदनहीनता की पराकाष्ठा है

Posted on 15 September 2011 by admin

img_1944भारतीय जनता पार्टी ने उ0प्र0 सरकार केा तानाशाह करार देते हुए संवेदनहीन सरकार बताया। पार्टी के राज्य इकाई के प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि कन्नौज की घटना मानवीय संवेदनहीनता की पराकाष्ठा है। भारतीय जनता पार्टी नेताओं को कन्नौज (गुरूसंहायगंज)जाते समय गिरफ्तार किए जाने के विरोध में आज हुए 2 घंटे के धरने को पूरी तरह सफल बताया।
श्री पाठक ने आज पार्टी मुख्यालय पर संवाददाताओं से बातचीत में आज हुए विरोध प्रदर्शन को पूरी तरह सफल होने का दावा करते हुए कहा कहा कि कन्नौज की घटना प्रशासनिक अदूरदर्षिता का परिणाम है। प्रशासनिक तंत्र ने जिस तरह मृतकों के परिजनों को उनकी लाशों को देने मेें हीला-हवाली की उससे आक्रोश बढ़ा। पुलिस ने बेरहमीपूर्वक गोली चलाई, बेगुनाह किशोर मारा गया। पार्टी के नेता कन्नौज जाना चाहते थे। कल राष्ट्रीय नेता उमा श्री भारती, प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही को नहीं जाने दिया गया। आज राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार को कन्नौज (गुरूसहांयगंज) जाते हुए तिरवा क्रासिंग पर प्रशासन ने रोक दिया। यह शासन की हठधर्मिता का परिचायक है।
उन्होंने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष कलराज मिश्र ने पार्टी की तरफ से मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार रूपये दिए जाने की घोषणा की। उधर प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने इस पूरे मामले की विस्तृत अध्ययन कर रिपोर्ट दिए जाने हेतु पार्टी की प्रदेश महामंत्री प्रेमलता कटियार के नेतृत्व मंे जांच दल की घोषणा की है। जो शीघ्र ही गुरूसहांयगंज जाएगा। उनके साथ विधायक सलिल विश्नोई, सतीश महाना और बालचन्द्र मिश्र भी जाएंगे।
श्री पाठक ने पूरे प्रदेश में कि आज लखनऊ में पार्टी के प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, राजेन्द्र तिवारी शामिल हुए। प्रदेश के अन्य जिलों सीतापुर में जिलाध्यक्ष राकेश त्रिपाठी, लखीमपुर में जिलमहामंत्री अरविन्द सिंह, अम्बेडकरनगर में जिलाध्यक्ष रामप्रकश यादव, रायबरेली में जिलाध्यक्ष पशुपति शंकर बाजपेयी, बहराइच में चन्द्रभान सिंह, डा0 जितेन्द्र त्रिपाठी, श्रावस्ती में जगदम्बिका प्रसाद वर्मा, आगरा जिला व महानगर में सदर तहसील पर, अलीगढ़ जिला व महानगर में रामलीला ग्राउण्ड, फिरोजाबाद जिला व महानगर में डी0एम0 को ज्ञापन, एटा जिला मुख्यालय पर धरना ज्ञापन, मैनपुरी में सदर तहसील पर धरना प्रदर्शन, हाथरस में डी0एम0 को ज्ञापन, कासगंज में गांधी मूर्ति पर धरना एवं प्रदर्शन, बदायूं में तहसील पर धरना प्रदर्शन, बरेली जिला व महानगर में कलैक्टरी पर धरना व डी0एम0 को ज्ञापन, पीलीभीत जिला मुख्यालय पर धरना व प्रदर्शन एवं मथुरा में युवा मोर्चा ने पुतला दहन किया। बुंदेलखंड में झांसी, ललितपुर, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन सहित सभी जनपदों में शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन हुआ कई जनपदों में पुतला दहन भी किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेशनल टैलेन्ट सर्च स्काॅलरशिप हेतु सी.एम.एस. के 8 मेधावी छात्र चयनित

Posted on 15 September 2011 by admin

nts-selected-studentsसिटी मोन्टेसरी स्कूल के 8 मेधावी छात्रों ने भारत सरकार की प्रतिष्ठित ‘नेशनल टैलेन्ट सर्च (एन.टी.एस.) स्काॅलरशिप हेतु चयनित होकर विद्यालय का नाम प्रदेश व देश में गौरवान्वित किया है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित इस प्रतिष्ठित परीक्षा में इस वर्ष लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों से कुल 11 छात्र चुने गये हैं जिसमें सर्वाधिक 8 छात्र अकेले सिटी मोन्टेसरी स्कूल के हैं। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. के जिन मेधावी छात्रों ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में चयनित होकर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है, उनमें सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस के 2 छात्र अमिताभ श्रीवास्तव व अनमोल मिश्रा, सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के 2 छात्र प्रतीक कुमार पासवान व प्रीति सुमन, सी.एम.एस. महानगर (द्वितीय कैम्पस)  के 2 छात्र सुयश सिन्हा व रचित गर्ग, सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) का 1 छात्र प्रांजल सिंह एवं सी.एम.एस. आनन्द नगर कैम्पस का 1 छात्र पियूष सिंह गुंजियाल शामिल है। सी.एम.एस. के इन मेधावी छात्रों ने अपनी इस अभूतपूर्व सफलता का श्रेय अपने  शिक्षकों, माता-पिता व विद्यालय के शान्तिपूर्ण वातावरण को दिया है।
श्री शर्मा ने बताया कि भारत सरकार की राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् (एन0सी0ई0आर0टी0) द्वारा ‘नेशनल टैलेन्ट सर्च’ की यह परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित की जाती है। राष्ट्रीय स्तर पर लिखित परीक्षा में सफल छात्रों का इन्टरव्यू लेकर अंतिम रूप से स्काॅलरशिप के लिए चयन किया जाता है। अखिल भारतीय स्तर पर चयनित प्रतिभाशाली छात्रों को रिसर्च स्तर तक की उच्च शिक्षा का सम्पूर्ण खर्चा भारत सरकार इन मेधावी छात्रों को प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि विगत अनेक वर्षो से राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की मुख्य परीक्षा में लखनऊ से चयनित छात्रों में सर्वाधिक छात्र अकेले सी.एम.एस. से चुने जाने का गौरव प्राप्त करते आ रहे हैंै।
श्री शर्मा ने बताया कि सी0एम0एस0 ने अपने छात्रों को भौतिक, सामाजिक एवं आध्यात्मिक गुणों से युक्त संतुलित शिक्षा प्रदान करने वाले विद्यालय के रूप में अपनी अलग पहचान बनायी है। इस स्वस्थ शैक्षिक वातावरण का जीता जागता प्रमाण सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों का राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में लखनऊ से सर्वाधिक संख्या में चुना जाना है। श्री शर्मा ने कहा कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को संतुलित व्यक्तित्व का धनी व ‘टोटल क्वालिटी पर्सन’ बनाने हेतु सतत प्रयत्नशील है एवं इसी का प्रतिफल है कि सी.एम.एस. छात्र देश-विदेश की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित होकर प्रदेश व देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गुरू सिंह सभा ने भी दिया ज्ञापन

Posted on 15 September 2011 by admin

spn-04गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा प्रबंध कि समिति कुटिया साहब गुरूद्वारा तेल टंकी, घूरनतलैया, गुरूद्वारा रमानगर गुरूद्वारा एवं पन्थ के महान संत बाबा गुरूनाम सिंह उचैलिया वालों की तरफ से एक ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया गया। ज्ञापन मंे कल अमरिया ब्लाक के गुरूद्वारा कटइया पडरी में अज्ञात व्यक्ति द्वारा धर्मग्रन्थ का जो अपमान किया गया इै इससे पूरे भारत एवं जनपद शाहजहांपुर मंे सिख समुदाय में भारी रोष है। सिख समुदाय के रोष को देखते हुए जो भी दोषी व्यक्ति हो उसके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई कर उन्हें दण्डित करने की मांग की। इस मौके पर जनपद के सिख समाज के लोगों ने एक घंटे का धरना दिया। बाबा गुरू नाम सिंह ने साध संगत से धैर्य बनाये रखने की अपील की। ज्ञापन देने वालो मंे बाबा गुरू नाम सिंह, कमलेश कौर माटा, हर भजन सिंह, जझार सिंह मोंगा, राजू बग्गा, निरंकार सिंह, गुरूबक्श सिंह, अवतार सिंह, गुरूगोविन्द सिंह सेवा सुखमणि सेवा सोसायटी, गुरूतेग बहादुर गुरूद्वारा रामनगर गुरूनानक कुटिया साहब आश्रम, सुखदेव सिंह, सरवजीत सिंह, दर्शन सिंह, गोल्डी, जवाहर सिंह, हर भजन सिंह, बाबा गुरूबक्श सिंह, मनोज खुराना, मनजीत सिंह, रनजीत सिंह, हरभजन सिंह, हरदीप सिंह, शीतल सिंह, कर्मजीत सिंह, भूपेन्द्र सिंह, खुशजीत सिंह, रजिन्दर सिंह, करमजीत सिंह, रोजा गुरूद्वारा आदि मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हिंदी भाषा का पतन उच्च पदों पर आसीन व्यक्ति जिम्मेंदार

Posted on 15 September 2011 by admin

103_1018जनपदीय पत्रकार एसोसिएशन के तत्वाधान में शाहाबाद हरदोई के ब्लाॅक सभागार के पत्रकार सम्मेलन में अधिकांश वक्ताओं ने इस दुर्दशा के लिए उच्च पदों पर बैठे व्यक्तियों को ही कसूरवार माना है। जिस प्रकार इस विश्वनीयता हिंदी पत्रकारिता करने वाले लोग हिंदी बनाए रखते है यह पत्रकार राजनेताओं के कृपापात्र नहीं है। जब तक उनका जनता का विश्वास प्राप्त है। पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए विधायक आसिफ खाॅ बब्बू ने कहा कि पश्चिमी सभ्यता के दौर में हम हिंदी का भूलते जा रहे है। विदेश ही नहीं भारत में कुछ स्थानों पर हम हिंदी भाषी का दोयम दर्जे का नागरिक बना दिया है। लोक सभा राज्य सभा में भी अगं्रेजी का ही बोलबाला है। हिंदी पर शांति छा जाती है जिलाधिकारी एके सिंह राठौर ने कहा कि पूर्व में दक्षिण के राज्यों से हिंदी की स्वीकार्यता थी। परंतु समय परिवर्तन के बाद अंग्रेजी का बोलबाला हो गया। जिससे उत्तरी और दक्षिणी भाग में निवासियोें ने हिंदी और ऊर्दू दोनों का अहित किया है। हमें अपने बच्चों मंे अच्छे संस्कार देने होगे। हम जब गुस्सें में बोलते है तो अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करते है तो हमारे बच्चें हमसे क्या सीखेगें। हिंदी का योगदान सबसे ज्यादा हमें सिनेजगत दे रहा है। समाज सेवी अरूणेश बाजपेई ने कहा कि पत्रकारिता करने वाले हिंदी भाषी लोग इसे विश्वनीय बनाएं। अभयशंकर गौढ़, शीतला बक्श ंिसह, अतुल कपूर ने भी विचार प्रकट किए। इस अवसर पर कवि करूणेश दीक्षित, सुखदेव सरल, ओम देव दीक्षित, रामदेव बाजपेई, शायर अजमल ने रचनाए पढ़ी। लवलीन और मालदी देवी ने भजन गाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अवैध कारोबारी नवयुवक 13 लाख रूपए की मारफीन के साथ पुलिस हिरासत में

Posted on 15 September 2011 by admin

शहर कोतवाली पुलिस ने एक युवक को मिठाई के डिब्बे में रखी 130 ग्रा. मारफीन के साथ गिरफ्तार किया। युवक बरेली से मारफीन लाकर जनपद के आर पार के क्षेत्रों में सप्लाई करता था। उसका पूरा परिवार इसी के धंधे मेें लिप्त बताया जा रहा है। युवक की मां ऐसे ही एक मामलें में लखनऊ कारागर में बंद है। पकड़ी गई मारफीन की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 13 लाख रूपए की आंकी गई है। विश्वस्त सूत्रों की सूचना पर कोतवाल उदय प्रताप सिंह के साथ वरिष्ठ उपनिरीक्षक बीपी यादव, जयदान सिंह, शहर के जिंदपीर चैराहे पर रिक्शे द्वारा आ रहे एक युवक को जो शहर के मोहल्ला की सैय्या वाली गली का निवासी था। उसका नाम ओम प्रकाश जायसवाल उर्फ डब्बू की पुलिस द्वारा तलाशी लेने पर एक पालीथिन के थैले में एक जोड़ी कपड़ा और दो जोडी़ मिठाई के डिब्बों में से एक डिब्बें में मारफीन रखी मिली। कोतवाली पुलिस उसे हिरासत में लेकर उसे कोतवाली ले आई जहां पर उसने बताया कि हमारा परिवार इसी धंधें लिप्त है। उसकी मां डूडा की बरामदगी में लखनऊ कारागार में बंद है गिरफ्तारी की सूचना पर सीओ सिटी त्रिभुवन सिंह ने पूंछताछ की तो उसने बताया बाराबंकी से स्मैक, मारफीन, ब्राउन सुगर को लाकर वह यहां बेचा करता था। गिरफ्तारी के बाद युवक ने काफी राज पुलिस को बताए पुलिस द्वारा बाराबंकी बरेली, के उसके ठिकानों की जानकारी प्राप्त करने में लगी हुई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

7 करोड़ रूपए का ऋण 634 पात्रों का दिया गया

Posted on 15 September 2011 by admin

गंाधी भवन में आयोजित ऋण शिविर में जिलाधिकारी एके सिंह राठौर ने लाभार्थियों को धनराशि की चेंकों का वितरण करते हुए कहा कि आप लोग राशि सदपयोग करें। शिविर में 634 लाभार्थियों को 7.38 करोड़ का कर्ज बांटने की बात बैंको द्वारा बताई गई है। शिविर में मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार द्विवेदी ने बैंको से विकास योजनाओं में सकारात्मक भूमिका निभाने की बात कही है। उन्हेांने कहा कि जरूरत मंदों को समय से कर्ज मिले किसान के हाथ में क्रेडिट कार्ड हो इसके लिए बैंक को पूरा ध्यान देना चाहिए। इस अवसर पर डीआरपीए परियोजना निदेशन श्री निवास मिश्र सहित कई बंैक अधिकारी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2011
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in