Archive | September 23rd, 2011

68 पर्यटक आवास को लीज रेन्ट पर दिए जाने के निर्णय की घोर भत्र्सना

Posted on 23 September 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी ने प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल द्वारा पिछले सप्ताह 11 पर्यटक आवासों को मैनेजमेन्ट कान्ट्रेक्ट पर दिए जाने और 68 पर्यटक आवास को लीज रेन्ट पर दिए जाने के निर्णय की घोर भत्र्सना की है।
श्री तिवारी ने कहा कि उ0प्र0 सरकार द्वारा लिया गया यह निर्णय जहां एक तरफ जन विरोधी है वही सरकार में बैठे लोगों द्वारा उद्योगपतियों के गठजोड़ से एक और घोटाले का षडयंत्र है। श्री तिवारी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि सुश्री मायावती के नेतृत्व की बसपा सरकार प्रदेश के आधारभूत ढ़ाचे के विकास के बजाय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को पूरी तरह तहस-नहस करने पर तुली है। भाजपा प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि सरकार के इस निर्णय से पर्यटन विकास निगम में कार्यरत हजारों कर्मचारी बहुत आक्रोशित हैं और उनके लिए रोजी-रोटी का संकट खड़ा होने वाला है। इस निर्णय के क्रियान्वयन से पर्यटन निगम में कार्यरत हजारों सरकारी कर्मचारी के परिवार रोजी-रोटी से महरूम हो जायेंगे।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा सरकार ने चीनी निगम की चीनी मिलों को कौड़ियों के मोल बेचकर लगभग 20 हजार करोड़ का घोटाला किया तथा हजारों कर्मचारियों को बेरोजगार कर भुखमरी के कगार पर खड़ा कर दिया। जिन 11 पर्यटन आवास गृहों को मैजेजमेन्ट कान्ट्रेक्ट पर तथा 68 को लीज रेन्ट पर दिए जाने का निर्णय किया है। उसमें डी0एम0 सर्किल रेट से सम्पत्ति के क्रय मूल्य का कुल 5 प्रतिशत आरक्षित मूल्य रखा है जो केवल व्यावसाइयों के हितों को पोषित कर बड़े पैमाने पर घोटाले का षडयंत्र है। भाजपा और प्रदेश के जनता की इन सम्पत्तियों को बेचे जाने की घोर विरोधी है। पार्टी ने महामहिम राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग है कि पर्यटन आवास गृह के हजारों कर्मचारी परिवारों तथा प्रदेश हित में इस निर्णय को निरस्त करें।
श्री तिवारी ने शासन में बैठे उन अधिकारियों को आगाह करते हुए कहा कि  सरकारी अधिकारी बसपा के कार्यकर्ता की तरह लूट तंत्र में शामिल होने के बजाय प्रदेश की जनता के ट्रस्टी के रूप में कार्य करें। अन्यथा भाजपा सत्ता आने के बाद ऐसे सभी मामलों की जांच कराकर इस तरह के मामलों में लिप्त सभी अधिकारियों को जेल भेजेगी तथा सरकारी कोष को हुए घाटे की क्षतिपूर्ति उनके वेतन एवं उनकी सम्पत्तियों को नीलाम करके करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बालिकाओं का सशक्तिकरण विश्व के लिए चुनौती

Posted on 23 September 2011 by admin

xpm_2968उत्तर प्रदेश मातृ-नवजात शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण मंच की कार्यशाला में उठा मुद्दा

लड़कियों के जीवन संरक्षण, कम उम्र में विवाह एवं पोषण के मुद्दों पर आज छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय के पी.एच.आई. भवन में गहन चर्चा हुई। उत्तर प्रदेश मातृ-नवजात शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण मंच की पहल पर आयोजित कार्यशाला में ख्यातिलब्ध विषय विशेषज्ञ, सरकारी अधिकारी सामाजिक प्रतिनिधि एवं मीडिया के प्रमुख सदस्यों ने लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार व्यक्त किये।
कार्यशाला का शुभारम्भ लखनऊ विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति प्रो. रूपरेखा वर्मा, महानिदेशक परिवार कल्याण डा. रामजी लाल, लड़कियों के जीवन संरक्षण विषय के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ डाॅ. साबू जाॅर्ज, यूनीसेफ की राज्य प्रमुख सुश्री एडेेल खुद्र के अतिरिक्त डा0 अरूणा नारायन, डा0 मधु शर्मा, जाॅर्ज फिलिप ने दीप प्रज्जवलन किया। डा. नीलम सिंह ने लड़कियों के जीवन संरक्षण विषय को प्रस्तुत किया।यूनीसेफ की डा. गायत्री सिंह ने लड़कियों के पोषण के मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किये। सुश्री सोन्वी कपूर ने कम उम्र में बालिकाओं के विवाह पर विस्तृत चर्चा करी।
प्रतिष्ठित विशेषज्ञ डाॅ. साबू जाॅर्ज में अपने सम्बोधन में कहा कन्या भू्रण हत्या तथा गर्भस्थ शिशु की हत्या के विरूद्ध आवाज उठाना समय की मांग है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही प्रोफेसर रूप रेखा वर्मा ने कहा कि सामाजिक और लैंगिक भेदभाव के साथ-साथ महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के लिए गहन विचार विमर्श कर समाजिक बाधाओं को भी समझना होगा। सामाजिकरण की प्रक्रिया पर बोलते हुए प्रोफेसर वर्मा ने कहा कि लैंगिक भेदभाव सदियों से  चली आ रही सभ्यता का परिचायक है इसके लिए महिला या पुरूष किसी एक को दोष देना उचित नही है। प्रो0 वर्मा ने कहा कि अब समय है कि महिला को एक नागरिक के रूप में स्थापित करना चाहिए न कि पुत्री, पत्नी या माँ के रूप में। भविष्य के कार्यक्रमों के बारे में चर्चा करते हुये यूनीसेफ की राज्य प्रतिनिधि एडेल खुद्र ने कहा यद्यपि बहुत से मामलों में आंकड़ेे स्वतः ही स्थिति को बयान करते हैं लेकिन सहयोगी संस्थाओं को चाहिए कि वो गुणात्मक एवं संख्यात्मक डाटा को प्रस्तुत करें ताकि वास्तिविकता के आधार पर चर्चा को बढ़ाया जा सके। सुश्री खुद्र ने कहा कि केवल सरकारी तंत्र को सुदृढ़ करने से काम नही चलेगा इसके लिए नागर समाज एवं समुदाय की प्रतिक्रिया भी आवश्यक होगी। सुश्री खुद्र ने लड़कियों के साथ हो रहे भेदभाव को खत्म करने के लिए आवश्यक पैरवी के लिए नागर समाज एवं मीडिया की प्रमुख भूमिका पर चर्चा की।
वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश में पिछले कई वर्षों से लगातार लड़कियों की घटती संख्या गंभीर चिंता का विषय है। 1991 के आंकड़ों के अनुसार लिंग अनुपात (प्रत्येक 1000 पुरुषों के अनुपात में महिलाओं की संख्या) 927 से घटकर 2011 में 899 हो गया। लड़कियों का कम उम्र में विवाह होना (प्रदेश में केवल 33.1 प्रतिशत महिलाओं का विवाह 18 वर्ष के बाद होता है), गर्भावस्था व प्रसव के दौरान उचित देखभाल न होना मातृ एवं शिशु मृत्यु दर का एक मुख्य कारण है। लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को वास्तिवकता बनाना विश्व के लिए एक चुनौती है। यह चुनौती विशेषकर भारत जैसे अन्य विकासशील देशों के कारण है जो कि मुख्य रूप से पितृसत्तात्मक समाज द्वारा संचालित हैं व पुत्र की चाहत में व्यापक तौर पर लैंगिक भेदभाव है।
लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तीकरण, संयुक्त राष्ट्र के मिलेनियम डेवेलपमेंट गोल्स 2015 में से एक है जो कि मानवता के स्वास्थ्य व कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। इसी दृष्टि से उत्तर प्रदेश का मातृ, नवजात शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण मंच अपने सहयोगियों के साथ मिलकर उपरोक्त मुद्दों पर समाजिक परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध है। इस मंच की सभी सहयोगी संस्थाएँ लड़कियों के विकास के लिए प्रयासरत रहेंगे ताकि उन्हें कामयाब होने के बेहतर अवसर मिल सकें।
कार्यशाला के अन्त में लड़कियों के जीवन संरक्षण, कम उम्र में विवाह एवं पोषण सम्बन्धी मुद्दों पर आम सहमति बनाकर कार्य करने की प्रतिबद्धता दर्शायी गयी। सुश्री रागिनी पसरीचा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला में ख्याति प्राप्त सरकारी अधिकारी, नगर समाज के प्रतिनिधि, विषय विशेषज्ञ तथा मीडिया के प्रमुख सदस्य उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा की सरकार ने उत्तर प्रदेश में विकास की चैमुखी गंगा बहाई- नरेश

Posted on 23 September 2011 by admin

बसपा के राष्ट्रीय महासचिव नरेश अग्रवाल ने कहा कि बसपा सरकार के कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि उत्तर प्रदेश में चैमुखी विकास की गंगा बह रही है। समाज के प्रत्येक वर्ग को इसका लाभ प्राप्त हो रहा है। गुरूवार को वैटगंज स्थित अपने आवास पर पार्टी के कार्यकर्ताओं और जनता की समस्याओं का निस्तारण कर रहे थें उन्होंने कहा कि हरदोई जनपद में शासन की योजनाओं का लाभ हर गरीब के दरवाजें पर मूलभूत सुविधाएं पहंुचाकर हमनें सेवा की हैं हमारे दरवाजे से कभी किसी को किसी प्रकार की निराशा हाथ नहीं लगी है हमें सेवा भाव जो विरासत में मिली है उसी परंपरा को हमारो बेटा नितिन अग्रवाल भी जारी रखेगा। बेटा नितिन को भी हमनें जनता को ही सौप दिया है। जिस उम्मीद से हमनें सौपा आपने उसी उम्मीद से उसे विधायक चुन लिया। यह क्रम टूटना नहीं चाहिए। इस मौके पर जिलाध्यक्ष बसपा के शिवदत्त सिंह, हरियावां के ब्लाॅक प्रमुख प्रेम सिंह सुरसा के संजय मिश्रा महेंद्र ंिसंह और महेंद्र गुप्ता आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Oslo University of Norway completes 200 years, Dr Gandhi presents ‘Education Leadership Award’

Posted on 23 September 2011 by admin

44World famous educationist and Founder of City Montessori School presented ‘Education Leadership Award’ to Oslo University as the university has completed 200 years of its existence. The award was received by Prof. Doris Jorde, Vice-Rector of Oslo University. Mr Hari Om Sharma, Chief Public Relations Officer of CMS informed. Mr Sharma informed that Dr Gandhi is on four day educational visit to Norway these days on invitation of Oslo University where he presented ‘Education Leadership Award’ to the university on behalf of 42000 students of CMS. On this occasion, Dr Gandhi also delivered speech on the topic ‘Education for Protection and Security in the World’ to the graduate and post-graduate students of the university which was attended by them in great number.
Mr Sharma informed that Dr Gandhi also addressed the Baha’i community of Norway and spoke on the topic ‘Oneness of God, Oneness of Religion and Oneness of Mankind’. On the occasion, Baha’is and non-Baha’is, the dignitaries and school principals and teachers in large number were present to listen to Dr Gandhi. Speaking on the occasion, Dr Gandhi said that now is the time when the young generation must be taught the significance of human values, global thinking and be prepared for serving the world. The young generation should be taught from their early childhood that the God is one, religion is one, humankind is one, Dr Gandhi said. The whole earth is our mother, the God is our father. These thoughts will cultivate a new perspective in young children that will make them see the world as one country instead of seeing it as stranger.
Mr Sharma said that after his forceful thoughts on world peace, world unity and safeguarding the future of two billion children of the world, Dr Gandhi will be coming back to India on 25 September. Till then he is continuing his meaningful speech in different educational institution of Norway that comprise the speech on topic ‘Religion, Society and Global Issues’ to be held at Norwegian School of Theology. Dr Gandhi will be meeting Ms Gerd-Hanne Fosen, Secretary General, Norwegian National Commission for UNESCO and others.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2011
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in