Archive | September 12th, 2011

राज्य की जनता फौरन चुनाव चाहती है

Posted on 12 September 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने बसपा सरकार पर संवैधानिक संस्थाओं व लोकतंत्र को खत्म करने का आरोप लगाया और कहा कि अपनी अलोकप्रियता के डरी सरकार नगर निकाय चुनाव नहीं करवाना चाहती। सरकार भयभीत है कि नगर निकाय चुनावों में बसपा का खाता भी नहीं खुलेगा। प्रदेश प्रवक्ता विधान परिषद सदस्य हृदयनारायण दीक्षित ने आज कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने सरकार को चुनाव कार्यक्रम भेज दिया था लेकिन सरकार ने आयोग के उक्त पत्र पर कोई कार्रवाई नहीं की। संविधान के अनुच्छेद 243 में नगर निकायों का सुनिश्चित कार्यकाल 5 वर्ष है। संविधान में इस कार्यकाल की समाप्ति के पूर्व ही 6 माह पहले किसी समरू चुनाव सम्पन्न कराने के निर्देश हैं लेकिन सरकार संविधान का सम्मान नहीं करती।
श्री दीक्षित ने कहा कि बसपा सरकार ने अपने पूरे कार्यकाल में नगर निकायों की स्वायत्तता पर लगातार हमला किया है। मेयरो/नगर पालिका अध्यक्षों के अधिकार छीने हैं। उपमेयर, उपाध्यक्षों के पद समाप्त किये गये हैं। सरकार ने सभी स्थानीय निकायों की प्रतिष्ठा गिराई है। उसने विधि निर्वाचित संस्थाओं के खात्मे का अभियान चलाया है। बसपा ने सीधे आम जनता से चुनाव न करवाने का सरकारी प्रस्ताव बनाया। दलविहीन चुनावों का भी घटिया प्रस्ताव आगे बढ़ाया। लेकिन सरकार स्थानीय निकायों पर जोर जबर्दस्ती से कब्जा करने की अपनी रणनीति में विफल रही। खार खाई डरी सरकार अब इनके चुनाव न करवाकर इन पर प्रशासक बैठाने की तैयारी कर रही है। भाजपा और राज्य की जनता फौरन चुनाव चाहती है। भाजपा प्रशासक नहीं बर्दास्त करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

U.P. government not opposed to CBI inquiry of Banda incident

Posted on 12 September 2011 by admin

The Uttar Pradesh government has welcomed Hon’ble Supreme Court’s order in the case crime no. 6/2011 (Banda incident) through which CBI inquiry has been ordered.
Giving this information here, the state government spokesman said that the senior advocate, during hearing of this case at the Hon’ble Supreme Court today, brought to its notice that the matter under question had been investigated impartially by CB-CID and the charge-sheet had been submitted.
According to the spokesman, the Hon’ble Supreme Court observed that the matter was sensitive in nature. Therefore, it wanted the same to be investigated by an independent agency. On it, the state government counsel informed the court that the state government had no objection if the matter was referred to CBI for investigation. The matter was being investigated in a free and impartial manner.
The spokesman said that the Hon’ble Supreme Court appreciated the stand of the state government. Thereafter, the matter was referred to CBI for investigation.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसान विरोधी नीतियों के कारण प्रदेश के किसानो को यूरिया खाद नही मिल पा रही है

Posted on 12 September 2011 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के महासचिव अनिल दुबे ने प्रदेश में हो रही यूरिया की काला बाजारी पर रोक लगाने की माँग करते हुए कहा है कि सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण प्रदेश के किसानो को यूरिया खाद नही मिल पा रही है। साधन सहकारी समितियों के गोदामो पर ताला लगा हुआ है। किसान ब्लैक मंे बाजार से यूरिया खरीद कर अपना कार्य चला रहे है और सरकार के कांनो पर जँू तक नही रेंग रही है।
आज जारी अपने बयान में श्री दुबे ने कहा कि पूरे प्रदेश मंे सरकार के स्तर पर यूरिया का अकाल पड़ा हुआ है सरकारी केन्द्रों पर यूरिया की माँग कर रहे किसानों पर दर्जनो जिलो में पुलिस द्वारा लाठी चार्ज किया गया वही पर खुले बाजार में व्यापारी 450 ये 500 रू0 प्रति बोरी के हिसाब से यूरिया खाद ब्लैक में बेच रहे है। ओर सरकार उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नही कर रही है। जिससे किसानों में जबर्दस्त आक्रोश है।
श्री दुबे ने सरकार से यूरिया खाद की कालाबाजारी तत्काल रोकने, सभी साधन सहकारी समितियों पर प्रचुर मात्रा में यूरिया खाद उपलब्ध कराने की मांग करते हुए कहा है कि यदि सरकार ने तत्काल ध्यान न दिया तो राष्ट्रीय लोकदल प्रदेश व्यापी आन्दोलन करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जल निगम टी0टी0जेड के पूर्ण कार्यों की तत्काल हस्तांतरित करें

Posted on 12 September 2011 by admin

पूर्ण कार्यों का भोैतिक सत्यापन संयुक्त टीम करे- मण्डलायुक्त

comissioner-agra-amrit-abhijat-holding-ttz-monitoring-committee-meetingमण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने निर्देश दिये हैं कि टी0टी0 जेड के अन्तर्गत जल निगम व्दारा 72 करोड रूपये की लागत से पेयजल हेतु ओवर हैड टैंक, सीवर लाइन आदि के कार्यों को जल संस्थान को हस्तान्तरित करने की कार्यवाही तत्परता से करें और उनकी उपयोगिता के बारे में भी आख्या प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी कार्यों का भौतिक सत्यापन जल निगम तथा जल संस्थान के अधिकारी संयुक्त रूप से कर लें और यह सुनिश्चित कर लें कि टी0टी0 जेड और जे0एन0एन0यू0आर0एम0 की फण्डिंग में ओवर लैपिंग न हो। उन्होंने गंगाजल परियोजना की नवीनतम डी0पी0आर0 जैसा कि भारत सरकार तथा राज्य सरकार को प्रस्तुत की है, की प्रति भी उपलब्ध करा दें।

मण्डलायुक्त सर्किट हाउस पर आयोजित अनुश्रवण समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। ज्ञातव्य हैं कि आगरा शहर की जलापूर्ति, सीवरेज तथा ठोस कूडा निस्तारण के कार्यों की प्रभावी देखरेख हेतु माननीय सर्वोच्च न्यायालय व्दारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में उ0प्र0 सरकार व्दारा अनुश्रवण समिति का गठन किया गया था।
जल निगम के मुख्य अभियंता सुशील कुमार ने गंगाजल परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 2888 करोड रूपये की संशोधित डी0पी0आर0 शासन को प्रस्तुत की गई है। मण्डलायुक्त ने इस योजना के बारे में पावर पाइन्ट प्रस्तुतीकरण व्दारा अविलम्ब विस्तृत जानकारी सदस्यों केा दने के निर्देश दिये। मुख्य अभियंता ने बताया कि यह योजना 150 क्यूसेक गंगाजल के लिए बनाई गयी हैं।
मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि यमुना नदी में गिरने वाले नालों की सूची और उनसे गिरने वाले एफुलेन्ट का आगणन सहित विवरण तैयार करायें। बैठक में शहर में विभिन्न स्थानों पर चमडे की कतरनों के निस्तारण पर चर्चा हुई। अवगत कराया गया कि चमडे की कतरनों की रिसाइकिलिंग कर अन्य कार्यों में उपयोग हो सकती है। उन्होंने निर्देश दिये कि नगर निगम ऐसे क्षेत्रों में चमडे की कतरनों की बिक्री की व्यवस्था करायें ताकि लोग कतरनों को नालों में न फेकें और बिक्री से लाभ हो सके।
बैठक में जल संस्थान व्दारा अनापत्ति प्रमाण पत्र दिये जाने पर चर्चा करते हंुए निर्देश दिये गये कि इस संबंध में आख्या के बिन्दु निर्धारित किये जाये। बैठक में पार्क माइनर से जलापूर्ति, कूडा निस्तारण एवं कुबेरपुर खत्ताघर के संचालन आदि पर विचार विमर्श किया गया।

बैठक में सदस्य डी0के0 जोशी, श्री रमन एवं आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राम स्वरूप, सचिव उदयीराम, नगर आयुक्त पी0एन0 दुबे, डी0एफ0ओ0-एन0के0 जानू, मुख्य अभियंता जल निगम सुशील कुमार, उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी वी0वी0 अवस्थी सहित जल संस्थान, सिंचाई, जल निगम आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आवास बन्धु के अध्यक्ष श्री मलिक मसूद हटाये गये

Posted on 12 September 2011 by admin

बी.एस.पी से निष्कासित, सगड़ी का टिकट भी कटा

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने उ.प्र. आवास बन्धु के अध्यक्ष श्री मलिक मसूद को आज उनके पद से हटा दिया है। साथ ही उन्हें बीएसपी से निष्कासित करते हुए आजमगढ़ जिले की सगड़ी विधानसभा सीट से उनका टिकट भी काट दिया है।
यह जानकारी आज यहां बी.एस.पी. के प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि माननीया मुख्यमंत्री जी को पिछले काफी समय से श्री मसूद के बारे में शिकायतें मिल रही थीं कि वह सगड़ी विधानसभा क्षेत्र के लोगों से ठीक से सम्पर्क भी नहीं बना पा रहे थे। वह अपने निजी कार्यों और पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहते थे। इसी कारण सगड़ी क्षेत्र के दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के बीच उनकी छवि लगातार धूमिल होती जा रही थी।
प्रवक्ता ने बताया कि वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में बी.एस.पी. प्रत्याशी श्री अकबर अहमद डम्पी के पक्ष में श्री मलिक ने न तो समुचित सहयोग किया और न ही वे पार्टी कार्यकर्ताओं का विश्वास जीत पाये। हाॅलाकि वह पार्टी के टिकट पर एक बार विधायक भी चुने जा चके हैं, इसके बावजूद वह सगड़ी विधानसभा क्षेत्र के लोगों से मन से कभी भी जुड़ नहीं सके। वह अपने क्षेत्र के दबे-कुचले और कमजोर तबके के लोगों के बीच भी लोकप्रिय नहीं हो सके, क्योंकि वह इन लोगों की कठिनाइयों को दूर करने के प्रति कभी गम्भीर नहीं रहे। प्रवक्ता ने बताया कि पिछले कुछ समय से उनके खिलाफ अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधियों की शिकायतें भी आ रही थीं। उनके बारे में लगातार मिल रही इस तरह की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया और विधानसभा चुनाव के लिए उनका टिकट भी काट दिया।
प्रवक्ता ने कहा कि बी.एस.पी. देश की सबसे अनुशासन प्रिय पार्टी है, जो पार्टी विरोधी गतिविधियों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करती। प्रवक्ता के अनुसार बी.एस.पी. की नीतियों और विचारधारा के अनुरूप आचरण न करने और अपने स्वार्थों को तरजीह देने के कारण ही श्री मसूद को पार्टी से निकाल दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुमुक्षु आश्रम की साध्वी चिदर्पिता लापता, लाखों के गहने और जेवरात लेकर फरार

Posted on 12 September 2011 by admin

11spn2पूर्व केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद को लगा जोर झटका

मुमुक्षु आश्रम शाहजहांपुर में अनेक शिक्षण संस्थाओं व आश्रम की गतिविधियों से जुड़ी साध्वी चिदर्पिता के आश्रम छोड़कर जाने से शहर में अटकलों का बाजार गर्म है, पूर्व केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री व मुमुक्षु आश्रम आश्रम के अधिष्ठाता स्वामी चिन्म्यानंद सरस्वती की शिष्या साध्वी चिदर्पिता बीते लगभग 10 दिनों से अचानक बोरिया बिस्तर समेट कर यहां से चली गई।
क्षेत्र में चर्चा है कि साध्वी बदायूं जनपद की बिल्सी सीट से चुनाव लड़ने का मन बना चुकी है।जिसका विरोध उनके गुरू स्वामी चिन्म्यानंद कर रहे थे, अपनी इसी योजना के अन्र्तगत साध्वी ने बिल्सी विधान सभा क्षेत्र में हजारों पोस्टर व होर्डिग्स जन्माष्टमी की शुभकामनाओं के साथ लगवाये थे। राजनीति को ध्यान में रखते हुए उन्होेंेने कुछ अपने पंूर्व नाम कोमल गुप्ता (साध्वी चोला ग्रहण करने से पूर्व) के नाम से तथा कुछ पोस्टर व होर्डिग्स साध्वी चिदर्पिता के नाम से लगवाये थे, इन पोस्टरों व होर्डिग्स में अपना सम्पर्क सूत्र मुमुक्षु आश्रम शाहजहांपुर छपवाया था, जिससे उनके गुरू काफी क्रोधित हो गये थे, और इसी मुद्दे को लेकर दोनों के बीच कई दिनों तक तकरार होती रही, यह मामला इतना तूल पकड़ा कि वह अपना सामान लेकर यहां से चली गयीं।
कहां गई और कैसे गई यह किसी को नहीं मालूम, चर्चा है कि वह आश्रम का कई करोड़ रूपये लेकर चम्पत हुई हैं जिसमें लाखों रूपये की नकदी व जेवरात है। लाॅ कालेज व शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ की प्रधानाचार्या होने के नाते उनके पास काफी नकद पैसा रहता था वह लाॅ कालेज की पदाधिकारी भी थीं। बताया जाता है कि उन्हें कुछ भाजपा व संघ के नेताओ ने आश्वस्त किया हुआ है कि वह उन्हें बिल्सी से भाजपा का पार्टी टिकट दिला देंगे, इधर साध्वी ने गुपचुप बिल्सी विधानसभा क्षेत्र का कईबार दौरा भी किया था।
यह भी सुना जा रहा है कि साध्वी बरेली व बिल्सी के साथ - साथ दिल्ली ़क्षेत्र में आजकल प्रवास कर रही हैं उन्हें यह भय है कि स्वामी चिन्म्यानंद जैसा व्यक्तित्व भाजपा टिकट मिलने में बाधा उत्पन्न कर सकता है, बताया जाता है कि साध्वी ने जिस प्रेस वाले से अपने पोस्टर व होर्डिग्स छपवाये थे, उसका पेमेन्ट न होने से वह भी काफी परेशान है यह प्रेस वाला आश्रम की छपाई का काम करता है जिसे साध्वी अपने देखरेख में करवाती थीं।
साध्वी के फरार हो जाने के बाद जब इस सम्बन्ध में पूर्व केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री स्वामी चिन्म्यानंद से सम्पर्क करने का प्रयास किया गया तो उनका मोबाइल निरंतर स्विच आफ चल रहा है। साध्वी के गायब होने की चर्चा पूरे जनपद में है लोग तरह - तरह के कयास लगा रहे है। कितना धन लेकर वह फरार हुई हैं इस बात पर भी अनेक मत है कोई इस रकम को करोड़ो में बता रहे हैं तो कुछ लोग लाखों में बता रहे हैं। साध्वी की इस करतूत से आश्रम के मुख्य अधिष्ठाता स्वामी चिन्म्यानंद सरस्वती काफी सदमें हैं और उन्होंने अपना मोबाइल भी बंद कर रखा है।
उल्लेंखनीय है, कि साध्वी आश्रम द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थाओं में पदाधिकारी होने के साथ - साथ अनेक सामाजिक, सांस्कृृतिक व साहित्यक संस्थाओं से जुड़ी थीं तथा नगर में अनेक आयोजनों में मुख्य अतिथि के रूप में भी भाग लेती थीं। इससे एक ओर जहां आश्रम की शान बढ़ी हुई थी वहीं साध्वी का नाम भी दिनों दिन चमक रहा था, लेकिन उनके इस कृत्य से आश्रम की छवि तो धूमिल हुई ही है साथ में पूर्व केन्द्रीय गृहराज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद की साख पर भी बट्टा लग गया है। देखना यह है कि साध्वी अपने लिये बिल्सी सीट से टिकट ले पाती है या नहीं या फिर स्वामी चिन्म्यानंद उनकी राह में कोई रोड़ा अटका सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अब्दुल मन्नान द्वारा पीएचसी का लोकार्पण

Posted on 12 September 2011 by admin

sam_1381काबीना मंत्री अब्दुल मन्नान ने ग्राम गोसवा गोडवा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की नव निर्मित भवन को लोकार्पण किया। जिससे ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवा का भारी लाभ मिलेगा। काबीना मंत्री ने संबोधन में कहा कि निवासियों को इलाज हेतु संडीला नहीं जाना पडे़गा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, भाजपा और सपा केवल बाते ही करती है जनता की भलाई हेतु केवल बसपा ही सोचती है और जनहित के लिए कदम उठाती हैं परंतु मुख्यमंत्री मायावती की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में जनता वास्तविकता को जान चुकी है और अब उसकी सोच बदल गई है। बसपा की बालिका आर्शीवाद योजना का महत्व को प्रोत्साहन दिया गया। दुर्घटना बीमा मेें हरदोई अब्बल रहा है सीएमओ डा. तिवारी ने 70 लाख की लागत से बने पीएचसी के इस भवन से क्षेत्रीय जनता को काफी राहत मिलेगी। जच्चा बच्चा मृत्यु दर में कमी आएगी और 48 घ्ंाटे जच्चा बच्चा को स्वास्थ्य कंेद्र में रखा जाएगा ताकि छह जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मनवाधिकार हनन और लोकतंत्र का भविष्य

Posted on 12 September 2011 by admin

वाल्मीकी रंगशाला, संगीत नाटक अकादमी, गोमती नगर, लखनऊ में मानवाधिकार हनन और लोकतंत्र का भविष्य विषयक संगोष्ठी को पीयूसीएल की राष्ट्रीय सचिव कविता श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए कहा कि आज डा0 विनायक सेन और प्रशात राही को जिस तरह से जमानत मिली है ऐसे में जरुरत है कि यूपी पीयूसीएल के प्रदेश संगठन सचिव सीमा आजाद जिन्हें माओवाद के नाम पर लंबे समय से जेल में बंद किया गया है उनके रिहाई के लिए पूरी ताकत से जनअभियान चलाया जाय। क्योंकि यह लोकतंत्र का सवाल है और इसके उलट राज्य का रुख काफी क्रूर है और बिना अपराध किसी को भी उठाया जा सकता है। अभी हाल में दिल्ली में हुए धमाकों की हम कड़ी निंदा करते हैं पर साथ ही साथ बार एसोशिएशन ने मुकदमा न लड़ने का जो संदेश दिया है वो पूरी न्याय की प्रक्रिया को बाधित करने वाला कदम है।
अभी पिछले दिनों उत्तराखंड की जेल में 3 साल आठ महीने राज्य दमन के शिकार पत्रकार और जनसंगठनों के साथ आंदोलनों में शरीक रहने वाले प्रशान्त राही ने कहा कि मेरी गिरफ्तारी लोकतांत्रिक माहौल न बनने देने की कोशिश का नतीजा है। मुझे शुरूवाती दिनों में अवैध हिरासत में रखा गया था। पुलिस के साथ-साथ मीडिया ने भी मुझे काफी दरकिनार किया। मेरी बेटी शिखा राही ने अकेले ही प्रेस वार्ता और मेरी लड़ाई लड़ी है। टीहरी बांध के खिलाफ जन आन्दोलनों ने मुझे स्टेट्समैन की नौकरी छोड़ने को उद्वेलित किया। मानवाधिकार नेताओं और पत्रकारिता से जुड़े लोगों को जिस तरह से जेलों में रखा गया है और

पी0यू0सी0एल0 के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा0 बिनायक सेन जी ने कहा की
ऐसे कानूनों की वजह से जो हजार-हजार लोग बंद हैं, राज्य तथा कानूून व्यवस्था द्वारा जो आवाजों को दबाया जा रहा है उसका एक ही प्रतिकार हो सकता है जनता द्वारा एक साथ मिलकर आवाज उठाना। सीमा जेल में बंद हैं जिस संगठन से मै हुॅ, जो आजादी के बाद जय प्रकाश नारायण द्वारा बनाया गया उसके चार उपाध्यक्षों में से मै एक हूॅ। सीमा उसमें सचिव हैं। हम चाहतें है कि सीमा की आजादी के लिए आप सभी आवाज उठाएं। मेरा यहाॅ आने का उद्देश्य सीमा की आजादी और भारतीय दण्ड विधान की धारा 124 अ को हटाने हेतू चलाये गये हस्ताक्षर अभियान में आप सभी का समर्थन प्राप्त करना है। हस्ताक्षर अभियान को इन्टरनेट की वेबसाइट www.petitiononline.com/pucl पर जाकर भी समर्थन दिया जा सकता है।
इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील तथा सीमा आजाद के केस की पैरवी कर रहे रवि किरन जैन ने अपने अध्यक्षीय भाषण मे कहा कि इन्दिरा गाॅधी के समय से ही कानूनो मे हो रहे परीवर्तन द्वारा मानवाधिकारों का किसी न किसी रूप में हनन हो रहा है।
कार्यक्रम के विषय की भुमिका बताते हुए सेवानिवृत्त वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एस0आर0 दारापुरी ने कार्यक्रम की शुरूवात की। कार्यक्रम के अन्त में धन्यवाद ज्ञापन समाजसेवी तथा मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित संदीप पाण्डेय ने किया। गोष्ठी का आयोजन जन आन्दोलन का राष्ट्रीय समन्वयन द्वारा किया गया। कार्यक्रम में बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों समेत छात्रों व युवाओं ने बड़ी संख्या में शिरकत की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गोलमाल है सबका हिस्सा, कौन बचेगा, कौन बचाएगा, बेसिक शिक्षा विभाग का बंदरवाट

Posted on 12 September 2011 by admin

बेसिक शिक्षा विभाग को 50 लाख रूपए का बंदरवाट बडे़ से लेकर छोटे सभी अधिकारियों को तो बचा लिया गया परंतु घपले का घड़ा निर्माण प्रभारी शिक्षक के सिर फोड़ दिया गया। विभाग की तरफ से होने वाले निर्माण कार्य में एबीएसए, एबीआरसी, डिप्टी बीएसए खुद बीएसए, जेई, तथा उनके एई सभी जिम्मेदार बनते है जिसमें मासिक निर्माण प्रगति रिपोर्ट आला अधिकारियों का भेजी जाती है। उन जांचो पर क्यों कोई ध्यान नहीं दिया गया और जब भांडा फूट गया। तो बीएसए सियाराम निर्मल दो हजार पांच के शिक्षाविभाग में पचास लाख के घपले की बात स्वीकार कर रहे है। प्रस्तावित भवन निर्माण बाउण्ड्रीवाल, शौचालय, किचनशेड के निर्माण के घपलों की बात स्वीकार कर रहे है। शिक्षा विभाग की संस्तुति पर डीएम एके सिंह राठौर ने पूरे मामलें की जांच का आदेश दे दिया है। परंतु शिक्षा विभाग स्वयं और अपने जिम्मेदार अधिकारियों को बचाकरके निर्माण प्रभारी शिक्षक को जिम्मेदार मान रहा है जबकि नियमानुसार मासिक जांच आख्या की व्यवस्था है। तो केवल निर्माण प्रभारी शिक्षक कैसे दोषी हो सकता है। मासिक रिपोर्ट पर अगली धनराशि स्वीकृत करने का प्राविधान है। इससे स्पष्ट है कि पूरे घपले में अधिकारी शामिल है। सबसे मजेदार बात है कि वार्षिक रिपोर्ट भी बिल्कुल साफ थी कोई घपला नही था। मामलेे का खुलासा एक शिक्षक संघ के एक पदाधिकारी ने नाराज होकरके पूरे मामलें को खोल दिया। तब विभाग ने अधिकारियों को बचाकर शिक्षकों के प्रति जंाच शुरू करवा दी। बीएसए सियाराम निर्मल निर्माण में सभी की संलिप्तता के अब स्वीकार कर रहे है और दोबारा जांच की बात करने लगे है। बताया जा रहा है निर्धारण पुरान रैट पर ही किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

2nd day of International Geography Olympiad ‘Geofest International-2011′

Posted on 12 September 2011 by admin

debate-1Young geographers give message of environment protection through Debate, Web Designing, Model Display and Cartoon making contests

The second day of the four-day International Geography Olympiad ‘Geofest International-2011′ organized by City Montessori School, Mahanagar (Campus III) was very interesting. Over 500 students came from Mauritius, Bulgaria, Nepal and several states of India contested for various competitions in Geofest and also gave the message of environment protection through the events. The young geographers came from India and abroad raised their voices to keep the earth clean and green and conserve natural resources through Geotalk (Debate) and mesmerized one and all by preparing colourful drawing in Geotoon (Cartoon making contest). Similarly, their talents reflected in model display, geotech etc. The students showed their tremendous knowledge of geography and showed that our thinking must not be restrained to our own nation rather it should be international.
The second day started today with prayer assembly and audio-visual talk on the topic ‘Purpose of today’s education’. The events today commenced with second selection round of National Geography Olympiad. This event is held for Indian students only and the top 3 winners of the final round will participate in Mega Final Round in the year 2012 together with top 3 winners of National Geography Olympiad 2012. The third round of this competition will be held tomorrow.
‘Geotalk (Debate) was the main attraction today in which 20 teams of India and aborad spoke in a power packed voice on the topic ‘Do Benefits of Tourism Outweigh the Costs’ and left the audience, teachers and judges captivated with their meaningful thoughts and powerful and empowering presentation. Principal of CMS Rajendra Nagar (Campus II), Ms Archanaa Pande was the moderator of debate. The participants of this event not only put forth their views nature and human relation rather they also highlighted the economic and social order of nations. Chand Kapoor of Bal Bharti Public School, New Delhi put up her views for the motion as tourism is a great source of cultural exchange that promotes world fraternity and it can not be compared with cost effects. M. Chitrangada of Sunbeam School, Varanasi spoke against the motion and said that tourism generates environmental pollution, unemployment and financial loss because the hard earned money of tourists go in the pockets of sellers. Tanya Gambhir of St. Marks Se. Sec. School, Janakpuri, New Delhi spoke for the motion and said that tourism gives employment and local inhabitants are benefitted with it. Shruti Sharma of Maharani Gayatri Devi Girls’ School, Jaipur, Rajasthan said against the topic that tourism is a temporary phase of moving away from home and work place that gives temporary pleasure but increases pollution. Garvita of CMS Aliganj Campus spoke for the motion that tourism facilitates the exchange of world brotherhood, love and compassion and gives benefit to hosts and tourists both. Vikhyat of Sunbeam School, Varanasi spoke against the motion and said that tourism had always been most important and oldest need of mankind but it incurs severe cost in infrastructure of tourist spots as parks, ponds etc. and the treasury of Government bears all that. The judges of this event were Mrs Aruna Naidu, Principal of CMS Rajajipuram (Campus II) and Mrs Vera Hajela, Principal of CMS Asharfabad.
Another main attraction of today’s events was Geotoon (Cartoon Making) competition which the viewers thoroughly enjoyed. In this competition the competitors poured out their creative talent, imaginative ability and humor through the cartoons on the topic ‘Human Cloning’. The judges in this contest were Mr H. Rehman, Commercial Artist; Mr Anand Krishna, Media Consultant, Lucknow; Mrs Ranjana Deane, Asstt. Prof., Fine Arts, Amity University. In Geotech Competition, 34 teams participated on the topic ‘Piezo Electricity’. The students displayed a wonderful balance between man and machine in this contest and won the praise of all.
In the Model Display contest for juniors and seniors, students from various counties put forth their best talents in the form of creative models. They made socially useful models in a  sand tray using clay, plaster of Paris, water and other material and left the spectators amazed with with their creation. As many as 50 students teams participated in the junior category on the topic ‘City of My Dreams’ and 34 students teams participated in the senior category on the topic ‘e-Waste Management’. The judges of the junior category contest were Dr S. Majumdar, Asst. Director, Regional Science Center, Lucknow; Dr Mallika Saxena, Reader, Lucknow University and Dr Nirmala Upadhyay, Asst. Prof., Lucknow University.
Mrs Prema Subramaniam, Convenor of Geofest International-2011 and Principal of CMS Mahanagar (Campus III) said that this unique event not only promotes environmental conservation, world peace and unity rather we are also endeavouring to the protection of wild life. In this context, she said, that CMS Mahanagar (Campus III) had adopted white peacock and Macau  from Lucknow zoo for one year and we use less electricity and plastic is used in even lesser number. Chief Public Relations Officer of CMS, Mr Hari Om Sharma informed that the competitions at Geofest will continue tomorrow. Main competitions to be held tomorrow include the third round of National Geography Olympiad, Create Your Taste (Junior and Senior) and Voice and Vision. The competitions would begin at 10.00 am. Mr Sharma informed that the student participants of Geofest 2011 seem so enthusiastic about the competitions and so eager to learn various aspects of Geography that there is hardly any doubt that they would make new discoveries in the field and succeed in creating history for the humanity.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2011
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in