Archive | April 4th, 2012

राज्य मुख्यालय संवाददाता समिति का चुनाव 22 अप्रैल को

Posted on 04 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति का द्विवार्षिक चुनाव 22 अप्रैल को होगा। चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 16 अप्रैल से शुरु होगी। यह जानकारी आज यहां चुनाव समिति की बैठक के बाद वरिष्ठ पत्रकार एवं निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने दी।
समिति का निर्वाचन संपन्न कराये जाने हेतु गठित चार सदस्यीय समिति की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति का चुनाव 22 अप्रैल को पूर्वान्ह 9 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक विधान भवन स्थित प्रेस रूम में मतदान द्वारा संपन्न होगा। मतगणना 22 अप्रैल को ही सायं 4 बजे से पूर्ण होने तक जारी रहेगी। मतदाता सूची के रूप में 10 अप्रैल तक मान्यता प्राप्त पत्रकारों की अधिकृत सूची मान्य होगी। यह सूची सूचना विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। इस सूची में उल्लिखित सभी सदस्य मतदाता एवं चुनाव लडने के लिए अधिकृत होंगे।
श्री अजय कुमार ने बताया कि नामांकन 16 व 17 अप्रैल को अपरान्ह 2 बजे से सायं 5 बजे तक होंगे। नामांकन पत्रों की जांच एवं नाम वापसी 18 अप्रैल को अपरान्ह 2 बजे से सायं 5 बजे तक होगी।  मतदान 22 अप्रैल को होगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन पूर्व की भांति अध्यक्ष-1, उपाध्यक्ष-1, सचिव - 1, कोषाध्यक्ष - 1 एवं कार्यकारिणी सदस्य -  7 पदों के लिए होगा।
चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के लिए संपन्न बैठक में निर्वाचन समिति के सदस्य गोलेश स्वामी, अम्बरीश कुमार और सर्वेश कुमार सिंह भी मौजूद थे। समिति ने सभी फैसले सर्वसम्मति से लिए। बैठक के बाद चुनाव कार्यक्रम का विवरण एनेक्सी स्थित मीडिया सेंटर में प्रकाशित कर दिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

महर्षि कश्यप एवं निषादराज की जयंती पर प्रदेशवासियों को बधाई

Posted on 04 April 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने 5 अप्रैल,2012 को महर्षि कश्यप एवं निषादराज की जयंती पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा है कि महर्षि कश्यप एवं निषादराज ने त्याग, सेवा एवं समर्पण के महान आदर्श हमारे समक्ष रखे हैं जिन पर चलकर व्यक्ति और समाज प्रगति की नई ऊचाइयां हासिल कर सकता है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री  श्री अखिलेश यादव ने महर्षि कश्यप और निषादराज के प्रति अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि महर्षि से प्ररेणा लेकर कमजोर वर्गो की सेवा का संकल्प लेना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अपराधियों की शरणस्थली बनी कांशीराम कालोनी

Posted on 04 April 2012 by admin

जनपद सुलतानपुर एक अनोखा शहर यहां पर प्रदेश एवं केन्द्र सरकार की अनेको योजनाएं चल रही है । मगर उन योजनाओ के कियान्वयन एवं देखरेख शासन के विश्श्वसनीय अधिकारी उन योजनाओ का बन्टाधार करने मे अपनी कोई कसर नही छोड़ रहे है ।
आज वर्तमान समय मे ये स्थित बन गई है कि प्रदेश सरकार की सबसे महत्वाकाक्षी योजना कांशीराम आवास जो कि आज अपराधियो और अवैध कारोबारियों की शरण स्थली बनकर रह गई है और यहां हर वह अवांछनीय कार्य हो रहा है जो समाज कतई स्वीकार नही करता इन कार्यो में अवैध नशीले पदार्थो का धंधा, जिस्मफरोशी का धंधा, जुए का धंधा जैसे कार्य निरंकुशकता के साथ हो रहे है और इन पर कोई लगाम लगाने वाला नही दिखाई पड़ता ।
वहीं इस कालोनी मे रहने वाले परिवारो की दशा यह है कि ये अपनी सुरक्षा को लेकर काफी चिंता मे है और इसके लिए उन्होने कई बार जिले के अधिकारियो एवं प्रशासन को अवगत कराया मगर उनकी यहां सुनने वाला कोई नही है शासन ने गरीबो के लिए रहने को एक छत दी मगर उस छत को असुरक्षित करने मे इन अधिकारियो का बडा सा हाथ है और उनका सोचना है कि नगर के इन कूडो को शहर से दूर कर दिया गया है और इनका उत्पीडन होना स्वाभाविक है ।
वही इस कालोनी मे कुल १५०० आवास है जिनकी कुल आबादी लगभग ६००० से अधिक है इस कालोनी से लगभग डेढ किलो मीटर दूर स्थित गभडिया चैकी से अपनी सुरक्षा के लिए केवल भीख ही मांगता रह जाता है । मगर ये चैकी के ईचार्ज एवं तैनात सिपाहियों का ध्येय केवल धन उगाही है और जब कभी कोई दबाव बनाया जाता है तो एक दो धरपकड कर वाहवाही लूट लेते है कालोनी तो असुरक्षित मगर इसका उदाहरण कुछ माह पूर्व गभडिया चैकी अन्तर्गत हुई पेट्रोल पम्प मैनेजर की हत्या और लूट का आज तक खुलासा नही हो पाया । इससे साफ तौर पर जाहिर है कि जब चैकी से डेढ़ किलो मीटर दूर कालोनी के लोग कितने सुरक्षित है।
गौरतलब हो कि यह कोलोनी जो कि गरीबो के रहने के लिए बनाई गई मगर वर्तमान समय मे इस कालोनी की स्थिति यह कि यह अवैध कार्यो का गढ़ बन चुका है । इन कालोनियो मे जिस्म फरोशी नशीले पदार्थो तथा जुएं का फड बन गया है ।
जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण विगत कई मे इन कालोनियो मे हुई वारदाते है मगर इन असहाय कालोनी वासियो की मदद करने वाला कोई नही है इस कालोनी में कई बार लड़के लड़कियो को रंगरलिंया मनाते हुए पकड़ा गया मगर पुलिस ने कार्यवाही के नाम पर केवल धन उगाही कर मामले को रफा दफा कर दिया गया इस बार शिकायत करने पर केवल हर बार खानापूर्रि्त कर दी जाती है ।
वही इस कालोनी की एक खास बात यह है कि यहां पर आंवटित आवासो मे रह रहे लोगो धन कमाने के चक्कर मे आवासो को किराये पर दे रखे है और कुछ लोगो ने दो दो आवास पैसे देकर आवंटित करा रखा है मगर शिकायतों के बावजूद आज तक कोई औचक निरीक्षण या कार्यवाही नही की गई ।
मगर आज तक सम्बन्धित विभाग के अधिकारी इन लोगो की तरफ देखना भी उचित नही समझते ये असहाय लोग केवल अब मुख्यमंत्री की ओर आशा से देख रहे कि अब उन्हे केवल वही इन समस्याओ से निदान दिला सकते है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तीन बच्चो के साथ मां ने किया आत्महत्या

Posted on 04 April 2012 by admin

छत्रपतिशाहू जी महराजनगर के पीपरपुर थाना क्षेत्र के मिश्राने गाॅव में बीती रात आर्थिक तंगी व गृह कलह से तंग आकर एक महिला ने अपने तीन पुत्रों को जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने चारों शव को कब्जे में लेकर मामले की जाॅच शुरु कर दी है।
जिले के पुलिस अधीक्षक रविशंकर छवि ने बताया कि घटना का कारण प्रथम दृष्ट्या गृह कलह माना जा रहा है फिर भी घटना के अन्य कारणों की भी जाॅच की जा रही है। मृतकों में महिला कर्मा देवी 27 वर्ष पत्नी सुबेदार यादव पुत्रों में रामू व श्यामू 8 वर्ष  व संजय 5 वर्ष  शामिल हैं। विदित रहे की मृतका का पति बम्बई में कई वर्षो से रहता है । आत्महत्या का कारण अभी नही लग पाया है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बेदूपारा बना डेंजर जोन

Posted on 04 April 2012 by admin

लम्भुआ तहसील के बेदूपारा गांव के निकट बीते डेढ माह मे हुई दुर्घटनाओं में लगभग दो दर्जन लोग घायल हो चुके है और २ की मौत हो चुकी है ।
गौरतलब हो कि नेशनल हाइवे स्थित बेदूपारा गांव के पास बीते १७ फरवरी को स्कूल की टाटा मैजिक पलट जाने से आधा दर्जन बच्चे घायल हो गये थे उसके बाद १० मार्च को उसी गांव के निकट सवारियों से भरा गाडी पलट गया जिसमे छरू लोग घायल हो गये थे । तीसरी घटना बीते २८ मार्च को घटी जिसमे अनियंत्रित होकर एक कार पेड से टकरा गई जिसमे ४ लोग घायल हो गये थे जिसमे दो की मौत हो गई थी । हाइवे पर स्थित यह स्थान अब डेंजर जोन बनता जा रहा है जहां लगातार घटनाओं पर घटनाएं हो रही है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जनसूचना वादो का किया समीक्षा

Posted on 04 April 2012 by admin

जिला कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में जनसूचना अधिकार अधिनियम २००५ के अन्र्तगत मा० राज्य सूचना आयोग लखनऊ में जनपद स्तर पर लम्बित वादो की जिलाधिकारी गोविन्द राजू एन०एस० की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई ।
बैठक में जनपद स्तर पर विकास विभाग, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी स्तर पर व्रहृमशरू २३३, ६९, ५७ तथा जिला पूर्रि्त अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्तर पर १७, २७ प्रकरण मा० राज्य सूचना आयोग स्तर पर लम्बित पाये गये जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कडी नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित विभागो को निर्देशित किया गया कि लम्बित प्रकरणो में तत्काल आवेदक को सूचना उपलब्ध कराते हुए मा० राज्य सूचना आयोग के समक्ष व्यक्तिगत रुप से उपस्थित होकर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें ।
जिलाधिकारी महोदय द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि यदि सम्बन्धित जनसूचना अधिकारी द्वारा निर्धारित समयावधि में सम्बन्धित आवेदक को सूचना उपलब्ध न कराये जाने के कारण किसी प्रकरण में मा० आयोग द्वारा दण्डादेश पारित किया जाता है तो उक्त दण्डादेश के धनराशि की कटौती सम्बन्धित जनसूचना अधिकारी के वेतन से की जायेगी ।
समीक्षा बैठक में जिला जनसूचना अधिकारी प्रमिल कुमार सिंह द्वारा जनपद के समस्त विभागो को प्रेषित जनसूचना से सम्बन्धित प्रेषित आवेदनो की गहन समीक्षा की गई तथा सम्बन्धित विभागो को निर्धारित समयावधि ३० दिन के भीतर आवेदक को प्रत्येक दशा में सूचना उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया । समीक्षा बैठक में जनपद के समस्त जनसूचना अधिकारी, सहायक जनसूचना अधिकारी एवं जिला जनसूचना सहायक शैलेन्द्र कुमार श्रीवास्तव उपस्थित रहे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गेंहू का मूल्य निर्धारित

Posted on 04 April 2012 by admin

जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने अवगत कराया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना २०१२-१३ के अन्तर्गत १ अप्रैल २०१२ से गेंहू खरीद होती है । गेंहू का न्यूनतम समर्थन मूल्य १२८५ प्रति कुन्तल निर्धारित किया गया है ।
जिले में समस्त क्रय एजेन्सियों को मिलाकर कुल ३६ गेंहू क्रय केन्द्र खोले गये है गेंहू खरीद से सम्बन्धित समस्त तैयारियां क्रय केन्द्रो द्वारा पूर्ण कर ली गयी है गेंहू खरीद अधिकारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन को नियुक्त किया गया है । किसी भी प्रकार की गढबडी के लिए सप्ताह के कार्य दिवसों पर अपर जिलाधिकारी  प्रशासन के फोन नं० ०५३६२-२४०८९८ पर सूचना दी जा सकती है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने लखीमपुर खीरी में बाढ़ से बचाव हेतु 18.77 करोड़ रु. की परियोजनाओं की घोषणा की

Posted on 04 April 2012 by admin

  • बाढ़ राहत हेतु पांच स्टीमरों की भी घोषणा
  • मुख्यमंत्री ने शारदा नदी की सिल्ट सफाई कराने और बाढ़ से बचाव के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी करने के निर्देश दिये
  • मुख्यमंत्री द्वारा शारदा बैराज का निरीक्षण तथा बाढ़ बचाव कार्याें की समीक्षा

cm-photo-04-april-2012उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज लखीमपुर खीरी में शारदा बैराज का निरीक्षण करते हुए शारदा नदी की सिल्ट की सफाई आवश्यकतानुसार कराये जाने और बाढ़ से बचाव के लिए अभी से युद्ध स्तर पर तैयारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने बाढ़ से बचाव के लिए 18.77 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा करते हुए कहा कि नदी पर स्पर भी बनवाये जाएंगे।
शारदा बैराज के निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने शारदा नगर के निरीक्षण भवन में बाढ़ से सम्बन्धित अधिकारियों की एक बैठक में बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने लखीमपुर खीरी के भ्रमण के दौरान भीरा-पलिया रेलवे लाइन एवं परिसम्पत्तियों की बाढ़ से सुरक्षा हेतु ग्राम दौलतापुर के निकट 5.74 करोड़ रुपये से कार्य कराये जाने की घोषणा की। इस परियोजना के तहत दो कि.मी. लम्बाई में ई.सी. बैग/जी.ई.ओ. बैग का ऐप्रन बनाकर 35 परक्यूपाइन स्पर का निर्माण कराया जाएगा। इससे 108.62 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि तथा 254 कच्चे-पक्के मकान सुरक्षित हो जायेंगे।
श्री यादव ने ग्राम गोविन्दपुर के निकट 3.16 करोड़ रुपये की लागत से 1200 मी. लम्बाई में एप्रेन बनाकर 18 परक्यूपाइन का निर्माण कराये जाने की भी घोषणा की। इससे 300 हेक्टेयर कृषि भूमि और लगभग 3000 की आबादी को बाढ़ से सुरक्षा मिल सकेगी। उन्होंने भीरा रेलवे लाइन के निकट शारदा नदी में पूर्व निर्मित क्यूनेट की पुनस्र्थापना एवं स्पिल बन्द करने के लिए 2.43 करोड़ रुपये की परियोजना की घोषणा की। उन्होंने ग्राम सकेथू के पास शारदा नदी में स्पिल को बन्द करने की परियोजना हेतु 7.44 करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की। इस परियोजना से 477.68 हेक्टेयर कृषि भूमि 30 हजार की आबादी और लगभग 2100 कच्चे-पक्के मकानों की बाढ़ से सुरक्षा हो सकेगी।
श्री यादव ने बाढ़ राहत हेतु पांच स्टीमरों की व्यवस्था किये जाने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि दुधवा नेशनल पार्क में पर्यटकों की सुविधा हेतु वहां के गेस्ट हाउस का उच्चीकरण कराया जाएगा।  इसके अलावा दुधवा के पहंुच मार्ग तथा अन्दरूनी मार्गों का सुदृढ़ीकरण एवं चैड़ीकरण भी कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता भी की। उन्होंने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के तहत गेंहू की खरीद का कार्य प्रदेश में आगामी 10 अप्रैल 2012 से शुरु हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जी.ई.ओ. बैग का रैन्डम निरीक्षण कराया जाएगा।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें अपनी  समस्याओं और दिक्कतों से सम्बन्धित प्रार्थना पत्र दिये, जिनका उन्होंने समुचित निस्तारण कराने का आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री के जनपद लखीमपुर खीरी भ्रमण के दौरान सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, राजस्व मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव सिंचाई श्री किशन सिंह आटोरिया, मण्डलायुक्त श्री प्रशांत त्रिवेदी, आई.जी. जोन श्री सुभाष चन्द्रा, जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश, प्रमुख अभियन्ता सिंचाई श्री जयपाल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
श्री अखिलेश यादव ने विधायकों श्री उत्कर्ष वर्मा, श्री विनय तिवारी, श्री सुनील कुमार भार्गव, श्री राम सरन, पूर्व संासद श्री रवि प्रकाश वर्मा, पूर्व विधायक डा. आर.ए. उस्मानी, श्री के.जी. पटेल आदि अन्य जनप्रतिनिधियों से भी मुलाकात कर उनसे क्षेत्र की समस्याओं और जनता की जरूरतों के सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधान सभा चुनावों की समीक्षा बैठक संपन्न

Posted on 04 April 2012 by admin

dsc_0003भारतीय जनता पार्टीे के प्रदेश मुख्यालय में आज  2012 विधान सभा चुनावों की समीक्षा बैठक आज संपन्न हुई। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री सत्यदेव सिंह ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि विगत दिनों पार्टी के परिणामों के कारणों की समीक्षा के लिए प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक हुई थी जिसमें सभी विधान सभा क्षेत्रों की समीक्षा हेतु 27 कमेटियों का गठन किया गया था। आज की बैठक में सभी कमेटियों द्वारा अपनी समीक्षा रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप शाही को सौंप दिया है। इस बैठक के मार्ग दर्शन के लिए विशेष रूप से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री कलराज मिश्र, राष्ट्रीय महामंत्री संगठन श्री रामलाल जी, राष्ट्रीय महामंत्री तथा प्रदेश प्रभारी श्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री संगठन श्री संजय जोशी उपस्थित थे।
श्री सिंह ने बताया पार्टी को प्राप्त हुई रिर्पाेटों का अध्य्यन कर उसके निष्कर्षो के आधार पर कार्ययोजना बनाई जाएगी व आवश्यक कदम उठाए जाएंेगे। श्री सिंह ने बताया कि आज संपन्न हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि 6 अपै्रल को सभी विधान सभा क्षेत्रों में पार्टी का स्थापना दिवस समारोह मनाया जाएगा जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय, प्रदेश, जिला व स्थानीय स्तर के नेतागण भाग लेंगे।
dsc_0001श्री सिंह ने बताया कि सभी 13 महानगरों में स्थापना दिवस समारोह में प्रमुख नेतागण भाग लेंगे। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री कलराज मिश्र गाजियाबाद तथा नोयडा प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही, अलीगढ़ प्रदेश उपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ल गोरखपुर तथा देवरिया जनपद की पथरदेवा विधान सभा, विधान परिषद में नेता डा0 नैपाल सिंह मुरादाबाद, पार्टी के वरिष्ठ नेता सांसद लाल जी टण्डन लखनऊ, प्रदेश महामंत्री संगठन राकेश जी कानपुर, प्रदेश उपाध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह झांसी, प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार इलाहाबाद, प्रदेश महामंत्री डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय वाराणसी, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल मेरठ, प्रदेश प्रवक्ता हरद्वार दुबे आगरा, प्रदेश महामंत्री नरेन्द्र सिंह सहारनुपर तथा पश्चिम क्षेत्र प्रभारी प्रो0 रामजी ंिसह बरेली में स्थापना दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होगें।
प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि पार्टी 14 अप्रैल को डा0 भीमराव अम्बेडकर का जन्म दिन पूरे प्रदेश में मनाएगी। इस अवसर पर सहभोज और गोष्ठियाॅं आयोजित की जाएंगी जिनमें उनके कृतित्व, व्यक्तित्व तथा उनके संदेश पर व्यापक चर्चा की जाएगी। बैठक में यह भी तय किया गया कि पार्टी स्थानीय निकाय चुनाव पूरी मजबूती से लड़ेगी इसके मतदाता सूचियों को ठीक करने तथा पूरी सक्रियता के साथ मतदाताओं से सम्पर्क करने के लिए सभी कार्यकताओं को कहा गया है। पार्टी नगर निगमों तथा नगर परिषदों में भारी जीत दर्ज करेगी यह विश्वास व्यक्त किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

छात्रों के वजीफा में हेराफेरी ग्राम प्रधान एवं सचिव की मिली भगत

Posted on 04 April 2012 by admin

जनपद हरदोई में अगर सही ढंग से पूरी जांच की जाय तो काफी कुछ गोलमाल छात्रवृत्ति, स्वास्थ्य योजना, मनरेगा की घोटाला उपलब्धि प्रदेश में सबसे ऊपर मिलेगी। जनपद हरदोई के माधौगंज में छात्रों के वजीफे के वितरण में रोशनपुर गाँव के प्रधान एवं वहाँ के सचिव पर भी हेराफेरी रूपयों का घोटाला अब सामने आ चुका है जिसमें रोशनपुर गाँव का मदरसा दारूल उलूम अहमदिया छात्रों को वजीफा निकालने और वितरण का घोटाला सामने आ रहा है। जानकारों के कथनानुसार मदरसा दारूल उलूम अहमदिया के प्रधानाध्यापक मो0काफिल ने 23दिसम्बर को तहसील दिवस पर शिकायत करके ग्राम प्रधान असलम खाँ 12बच्चों की छात्रवृत्ति का रूपया 66300रूपये निकालने की बात कही गयी उस पर तत्कालीन डीएम के निर्देश पर एडीओ पंचायत ने जांच की  तो खाते में 66300रूपये की आमद दर्शायी गयी है जिसको ग्राम प्रधान असलम खाँ व ग्राम सचिव मुन्नूलाल गुप्ता ने 19अप्रैल2011 को बी0एस0के0विद्यालय रोशनपुर में 367बच्चो में 1,10,000रूपया बांट देना दिखाया गया है जबकि अभिलेखों में अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा 176बच्चों के लिए 52800रूपये केवल भेजे गए थे जांच में 57300रूपये दूसरे स्कूल में वितरित दिखाये गये मनमाने ढंग से वितरण दिखाया गया और ब्यौरा भी दर्ज नहीं पाया गया जांच होने पर 23अप्रैल 2010 को 54000रूपये 9और 10 सितम्बर को 44500रूपये 1दिसम्बर 2010 को 14000रूपये प्रधान एवं सचिव द्वारा निकाले गये हैं। इस प्रकार 2010 के वित्तीय वर्ष में कुल 120500रूपये और 57300रूपये कुल जमाराशि 159800 बैंक से निकाल लिये गये। उपरोक्त धनराशि घोटाले में दोषी मानते हुए माधौगंज के बीडीओ ने जांच रिपोर्ट डीपीआरओ दयाशंकर को प्रेषित कर दी। डीपीआरओ ने जांच आख्या अपने ऊपर के अफसरों को भेजने की बात स्वीकार कर रहे हैं। इस प्रकार जनपद में अगर सही ढंग से जांच आख्या प्रस्तुत की जाय तो घोटाले दर घोटाले खुलेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in