Archive | April 8th, 2012

17 अतिपिछड़ी जातियों के आरक्षण की अधिसूचना जारी करना होगा धोखा-अर्जुन सिंह कश्यप

Posted on 08 April 2012 by admin

‘‘चै0 लौटन राम निषाद को विधान परिषद में भेजे भाजपा’’

राष्ट्रीय निषाद संघ (एन.ए.एफ.) शाखा उत्तर प्रदेश के सौजन्य दारूलशफा ए-ब्लाक कैम्पस में प्रदेश अध्यक्ष कैलाश नाथ निषाद की अध्यक्षता व राम सुन्दर बिन्द के संयोजकत्व में निषाद, बिन्द, कश्यप समाज का प्रतिनिधि सम्मेलन सम्पन्न हुआ। जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार से निषाद, बिन्द, कश्यप, केवट, मल्लाह, धीमर/धीवर, कहार, गोडि़या, तुरहा, रायकवार, मांझी, राजभर, कुम्हार, प्रजापति, नोनिया, चैहान आदि अतिपिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने सम्बन्धी विधि सम्मत प्रस्ताव उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ द्वारा सर्वे कर तैयार करायी गयी नृजातीय सर्वेक्षण रिपोर्ट (इथनोग्राफिकल सर्वे रिपोर्ट) संलग्न कर केन्द्र सरकार को भेजने की मांग की गयी।
राष्ट्रीय निषाद संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह कश्यप ने प्रतिनिधि सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये कहा कि यदि 17 अतिपिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने की अधिसूचना राज्य सरकार के द्वारा जारी की गयी तो इन जातियों के साथ धोखा व विश्वास घात होगा। क्योंकि राज्य सरकार किसी भी जाति को अनुसूचित जाति/जनजाति में शामिल नहीं कर सकती। उन्हांेंने कहा कि अगर सपा की उत्तर प्रदेश सरकार इन जातियों को सामाजिक न्याय व आरक्षण का लाभ देना चाहती है, तो केन्द्र सरकार के पास विधि सम्मत प्रस्ताव भेजकर केन्द्र से मंजूरी के लिये दबाव बनाये और जबतक केन्द्र सरकार उ0प्र0 सरकार के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान नहीं करता है, विशेष व्यवस्था के तहत अतिपिछड़ी जातियों के शैक्षिक व आर्थिक उत्थान के लिए अनुसूचित जाति के समान सुविधाओं की व्यवस्था करें। उन्होंने मंझवार, बेलदार, तुरैहा, गोड़, खरवार का प्रमाण-पत्र जारी करने का आदेश देने की भी मांग की। उन्होंने चैत्र शुक्ल पंचमी को निषाद राज जयन्ती का सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि सपा से 4 निषाद विधायक है परन्तु किसी भी निषाद को मंत्री न बनाकर सामाजिक व राजनैतिक अपमान किया गया है। सपा ने किसी भी कश्यप निषाद को विधान परिषद में न भेजकर समाज की राजनैतिक उपेक्षा की है।
प्रदेश अध्यक्ष कैलाश नाथ निषाद ने कहा कि 1969 से उत्तर प्रदेश के कुछ-कुछ जिलों में मल्लाह, केवट, कहार, लोध, बंजारा, भर, गोसाई, नायक आदि सहित 34 जातियां विमुक्त व घुमक्कड़ जनजाति के रूप में सूचिबद्ध है, और सेवायोजन को छोड़कर शिक्षा आदि के क्षत्र में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की भांति आरक्षण का लाभ दिये जाने का शासनादेश है। परन्तु विगत सरकार में इन जातियों को सामाजिक न्याय से वंचित किया गया। प्रदेश सचिव विक्रम सिंह कश्यप एडवोकेट ने कहा कि महाराष्ट्र में विमुक्त जनजातियांे को शिक्षा, सेवायोजन, पदोन्नति, बजट प्रोविजन, स्थानीय निर्वाचन आदि मंे जनसंख्या के अनुपात में 11 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गयी है। परन्तु उ0प्र0 में विमुक्त जनजातियों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार अत्यन्त पिछड़ी जातियों का सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक उत्थान चाहती है तो महाराष्ट्र पैटर्न पर जनसंख्या के अनुपात में विमुक्त जनजातियों के क्षेत्रीयता समाप्त कर पूरे प्रदेश में आरक्षण की व्यवस्था का शासनादेश जारी किया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रवादी विचारधारा से प्रेरित होकर भारतीय जनता पार्टी का जन्म हुआ

Posted on 08 April 2012 by admin

a1भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने बड़े ही धूम धाम के साथ ३२ वां स्थापना दिवस मनाया  इस दौरान शुक्रवार को सेक्टर २७ स्थित कैलाश अस्पताल के सभागार में एक गोष्टी का आयोजन हुआ    भारतीय जनता पार्टी के ३२वें स्थापना दिवस पर आयोजित गोष्टी में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ट नेता एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कलराज मिश्र मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे  उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के बारे में बताते हुए कहा कि १९५१ में पार्टी का सफ़र जन संघ के रूप में स्थापित पार्टी के साथ हुआ लेकिन  घटक दलों के साथ विचार धारा ना मिलने के कारण  ६ अप्रल सन १९८० में राष्ट्रवादी विचारधारा से प्रेरित होकर भारतीय जनता पार्टी  का जन्म हुआ  भारतीय जनता पार्टी ने विभिन्नता में एकता का नारा दिया और जब भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने की बात की तो अन्य राजनितिक पार्टियों ने इसे साम्प्रदायिकता वादी बताया  पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने कहा कि साल २०१४ में होने वाले लोक सभा चुनाव में सत्ता परिवर्तन होगा और भारतीय जनता पार्टी बहुमत के साथ जीत हासिल करेगी  सभा के दौरान विधयक महेश शर्मा,महानगर अध्यक्ष विजेंद्र नगर,महामंत्री दिनेश डिमरी,संजय बाली,अमित त्यागी,मस्टर रविंदर त्यागी,रमेश चन्द्र महावर,चन्दगी राम यादव,कुलदीप तंवर,सतीश गौतम,डिम्पल आनंद अध्यक्ष महिला मोर्चा,ब्रिजपाल चौहान,मोहन शर्मा,पप्पू बृजवासी,शम्भू प्रसाद पोखरियाल,उमेश त्यागी,गंगा जोशी,राम मल्होत्रा,एहसान खान,सरफराज अली,गिरीश कोट लाला,सरदार गुरुप्रीत सिंह,ए पी सक्सेना,रिंकू नम्बरदार,निखिल गुप्ता,डी एन सिंह, समेत भारतीय जनता पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्त्ता मौजूद थे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

साम्यवादी विचारधारा के आगे राष्ट्रवादी विचारधारा को बढ़ाने का एक सराहनीय कदम था

Posted on 08 April 2012 by admin

bjp-3भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सांसद लालजी टण्डन मुन्नुलाल धर्मशाला चैक में भाजपा के 32वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जनसंघ की स्थापना एक ऐतिहासिक कदम था। साम्यवादी विचारधारा के आगे राष्ट्रवादी विचारधारा को बढ़ाने का एक सराहनीय कदम था। उन्होनंे कहा कि निरन्तर प्रगति की ओर बढ़ते हुए जब एक समय इन्दिरा गांधी द्वारा आपातकाल लागू हुआ तब संगठन ने राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानते हुए जनता पार्टी में विलय कर दिया।
श्री टण्डन ने कहा कि वर्ष 1977 में जनता पार्टी की सरकार बनी देश से काला कानून समाप्त हुआ लेकिन जब तमाम अन्तर विरोधों को लेकर जनता पार्टी का विघटन हो गया तो पुनः 6 अपे्रल 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई जिसके प्रथम अध्यक्ष अटल बिहारी बाजपेई बने। तब से भाजपा अपनी लगातार प्रगति करते हुए केन्द्र में भी अपनी सरकार बनाई और राष्ट्रीय राजनीति अटल जी की इर्द गिर्द घुमती रही। आज भी हमारी पार्टी विकल्प के रूप में लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी केे रूप में मौजूद है।
bjp-2 श्री टण्डन ने पार्टी कार्यकर्ताओं का आवाहन किया कि वे राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखते हुए पार्टी के आदर्शो व सिद्धान्तों केलिए संकल्पबद्ध हो। इस अवसर पर महापौर डा0 दिनेश शर्मा, आशुतोष टण्डन, प्रदीप भार्गव, मनोहर सिंह, अभय सेठ, विजय बहादुर पाठक, मान सिंह, राधेश्याम गुप्त, सभी प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रिक्त राज्य सभा सदस्य पद की पूर्ति हेतु कार्यक्रम।

Posted on 08 April 2012 by admin

भारत निर्वाचन आयोग व्दारा उ0प्र0 में राज्य सभा के लिए निर्वाचित सदस्य श्री रसीद मसूद व्दारा राज्य सभा की सदस्यता से त्यागपत्र दिये जाने के कारण रिक्त हुए स्थान की पूर्ति हेतु उप निर्वाचन कराये जाने के लिए कार्यक्रम नियत किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि नाम निर्देशन की अधिसूचना का दिनांक 09 अपै्रल, 2012 (सोमवार), नाम निर्देशन हेतु अंतिम दिनांक 16 अपै्रल, 2012 (सोमवार) नाम निर्देशन की जांच हेतु 17 अपै्रल, 2012 (मंगलवार), नाम वापसी हेतु अंतिम दिनांक 19 अपै्रल, 2012 (वृहस्पतिवार), मतदान का दिनांक व समय 26 अपै्रल, 2012 (वृस्पतिवार) को प्रातः 09ः00 बजे से सांय 4ः00 बजे अपरान्ह तक निर्धारित है। मतगणना 26 अपै्रल, 2012 (वृस्पतिवार) को होगी, और 30 अपै्रल, 2012 से पूर्व निर्वाचन सम्पन्न करा लिया जायेंगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता और पुलिस का सीधा सम्पर्क रहता है

Posted on 08 April 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि जनता और पुलिस का सीधा सम्पर्क रहता है। राज्य की प्राथमिकता में कानून व्यवस्था का शीर्ष स्थान होता है। सरकार के कामकाज का मूल्यांकन आम आदमी अपराधों पर नियंत्रण से ही करता है। इसलिए शपथ ग्रहण के बाद से मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रशासन को चुस्त दुरूस्त बनाने में गहरी रूचि ली है। उन्होने पुलिस प्रशासन में सुधार पर विशेष बल दिया है क्योंकि पिछली बसपा सरकार में पुलिसतंत्र को बसपा के ही एक अंग की भूमिका में तब्दील कर दिया गया था। पुलिस का प्रयोग चुनावों में मतदाताओं पर दबाव बनाने, मतदान को प्रभावित करने तथा विपक्षियों को फर्जी मुकदमों में फंसाकर उत्पीडि़त किए जाने में होने लगा था। किन्तु श्री अखिलेश यादव जी ने पहले ही दिन स्पष्ट कर दिया था कि वे बदले की भावना से किसी के प्रति कार्यवाही नहीं करेगें।
मुख्यमंत्री जी ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सख्त आदेश दिए हैं। उन्होने पुलिसतंत्र को मित्र पुलिस की भूमिका में लाने के लिए कई कदम भी उठाए हैं। इससे पुलिस की जांच और कार्यवाही में चुस्ती दिखाई दी है। छोटे मामलों की भी अनदेखी न करने के आदेश हैं क्योंकि छोटी घटनाएं भी कभी- कभी गम्भीर घटनाओं में बदल जाती है।
मुख्यमंत्री जी ने सुरक्षा के नाम पर पुलिस बल को वीआईपी डयूटी में लगा देने की प्रवृत्ति नियंत्रित की है। अपने सुरक्षा काफिले में कमी के साथ उन्होने मंत्रियों को भी तामझाम से बचने की सलाह दी है। हूटर के व्यर्थ प्रयोग और यातायात अनावश्यक रोके जाने से उन्होने मना किया है।
पिछली सरकार ने ईओडब्लू, विजिलेंस और ऐंटी करप्शन जैसी संस्थाओं के रहते हुए भी अपने एक चहेते अफसर को लाभ देने के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेटिव टीम (एसआईटी) गठित की थी जिसके अफसरों ने कोई काम नहीं किया सिर्फ वेतन भत्ते लेतेे रहे। मुख्यमंत्री इसकी समाप्ति पर विचार कर रहे हैं। जनधन के दुरूपयोग की पिछली बसपा सरकार की यह एक मिसाल है।
पिछली सरकार ने अवैध कब्जों को भी खूब प्रश्रय दिया था। पुलिस की इसमें मिलीभगत रहती थी। वर्तमान सरकार ने इस दिशा में भी कड़ी कार्यवाही करते हुए जिन पुलिस वालों को भू माफियाओं की मदद करते पाया, उनके खिलाफ कार्यवाही करने में हिचक नहीं दिखाई है। मुख्यमंत्री शांति व्यवस्था तथा कानून का राज बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसमें  कोई भी अवरोध नहीं आने देना चाहते हैं। जनता को उनपर बहुत  भरोसा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गोमती तट विकास परियोजना में एक अतिरिक्त बंधा बनाने का प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किया जाये: मुख्य सचिव

Posted on 08 April 2012 by admin

जनसामान्य की सुविधाओं के मद्देनजर एकीकृत परियोजना में तट पर स्थित विभिन्न पूजास्थलों एवं विसर्जन घाट को भी समावेशित किया जाये: जावेद उस्मानी

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने गोमती तट विकास परियोजना के अन्तर्गत विभिन्न विकल्पों पर विचार कर गोमती नदी की लगभग 12 किलोमीटर लम्बाई पर समेकित नियोजन करने के निर्देश दिए हैं। जिसके अन्तर्गत नदी की ओर एक अतिरिक्त बंधा बनाकर तट भूमि को रिक्लेम कर उसके विकास हेतु प्रस्ताव शीघ्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नदी के तट पर स्थित विभिन्न पूजास्थलों तथा विसर्जन घाट को यथासम्भव एकीकृत परियोजना में समावेशित किया जाये ताकि जनसामान्य को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि परियोजना को प्रारम्भ करने से पूर्व योजना की हाइड्रोलाॅजिकल स्टडी किसी प्रतिष्ठित संस्थान से अवश्य करा ली जाये।
मुख्य सचिव आज सचिवालय, एनेक्सी स्थित अपने सभाकक्ष में गोमती तट विकास परियोजना के सम्बन्ध में विस्तृत समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि तट विकास परियोजना के अन्तर्गत भूमि के रिक्लेमेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा प्रस्तुतीकरण के अनुसार लगभग 50 हेक्टेयर भूमि रिक्लेम करने का प्रयास किया जाए, जिससे योजना को वाइबिल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि परियोजना हेतु पर्यावरण विभाग से भी अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु औपचारिक आवेदन वरीयता पर प्रस्तुत करने का प्रयास किया जाये।
श्री उस्मानी ने यह भी निर्देश दिए कि परियोजना के कार्यान्वयन से पूर्व जनसामान्य से भी सुझाव अवश्य आमंत्रित कर लिए जायें, ताकि जनमानस से प्राप्त सुझावों को परियोजना में यथासम्भव सम्मिलित किया जा सके। परियोजना की एकीकृत नियोजन अवश्य कराया जाए, ताकि  लगभग 12 किलोमीटर नदी की पूरी लम्बाई पर कार्य गुणवत्ता के साथ कराया जा सके।
बैठक में प्रमुख सचिव आवास श्री शम्भू नाथ शुक्ला, सचिव सिंचाई श्री राजन शुक्ला, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण श्री राजीव अग्रवाल, प्रमुख स्टाफ आफीसर मुख्य सचिव श्री आशीष कुमार गोयल, सचिव पर्यावरण श्री राजेश कुमार सिंह, निदेशक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री ओ0पी0 वर्मा, निदेशक आवास बंधु श्री एस0सी0 मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पार्टी पदाधिकारी पहले जनपदीय स्तर के अधिकारियों से मिलकर जन समस्याओं के समाधान का प्रयास करें

Posted on 08 April 2012 by admin

7-04-aसमाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं लोक निर्माण तथा सिंचाई विभाग के काबीनामंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज यहां सलाह दी  कि पार्टी पदाधिकारी पहले जनपदीय स्तर के अधिकारियों से मिलकर जन समस्याओं के समाधान का प्रयास करें। इस काम में साॅसद, विधायक तथा मंत्रियों से भी सहयेाग लिया जा सकता है। जब वहां समाधान न हो तभी लखनऊ आएं।
श्री शिवपाल सिंह यादव आज पार्टी मुख्यालय में एकत्र सैकड़ों कार्यकर्ताओं से मिले। इनमें अल्पसंख्यक और महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल थी। उन्होने एक-एक कर सभी की समस्याएं सुनी और उनके आवेदन पत्रों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होने ने आश्वासन दिया कि जनता की समस्याओं के निदान के लिए त्वरित कार्यवाही की जाएगी।
बसपा कुशासन के खिलाफ पिछली बसपा सरकार ने बड़े पैमाने पर लोगों का उत्पीड़न किया है। समाज का हर वर्ग उसका शिकार रहा है। लगभग एक लाख कार्यकर्ताओं पर झूठे मुकदमें लगा दिए गए। जनता के धन की जमकर लूट हुई।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की जनता ने समाजवादी पार्टी की भारी बहुमत की सरकार बनाकर जो भरोसा किया है उस पर खरा उतरना है। हमें साफ सुथरा और पारदर्शी शासन-प्रशासन देना है। कार्यकर्ताओं को पूरा सम्मान दिया जायेगा। सरकार चुनाव घोषणा पत्र के वायदे पूरे करेगी। संगठन के लोगों को अब मिशन 2014 की सफलता के लिए डट जाना होगा। कार्यकर्ता-पदाधिकारी अब अपने जनपदों में जाकर जनता को पार्टी की नीतियों, कार्यक्रमों तथा सरकार के जनहितकारी निर्णयों  की जानकारी दें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आपत्तिजनक बयानबाजी के कारण तत्काल प्रभाव से पार्टी से निलंबित

Posted on 08 April 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप शाही के निर्देश पर प्रदेश महामंत्री नरेन्द्र सिंह ने आज कुशीनगर जनपद के पडरौना से पूर्व विधायक सुरेन्द्र शुक्ला को आपत्तिजनक बयानबाजी के कारण तत्काल प्रभाव से पार्टी से निलंबित करते हुए 15 दिन के अंदर अपना स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है। इसके अतिरिक्त फर्रूखाबाद जनपद के डा0 रजनी सरीन को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के कारण प्रदेश अध्यक्ष के निर्देश पर प्रदेश महामंत्री नरेन्द्र सिंह द्वारा तत्काल प्रभाव से पार्टी से निलंबन व 15 दिन के अंदर अपना स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in