Archive | April 19th, 2012

श्री शिवपाल सिंह यादव की पहल पर केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री ने प्रदेश की ए0आई0बी0पी0 परियोजनाओं तथा बाढ़ बचाव के लिए धनराशि अवमुक्त करने के दिए निर्देश

Posted on 19 April 2012 by admin

सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव और केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री श्री पवन कुमार बंसल की भेंट के दौरान सिंचाई सुविधाओं तथा बाढ़ से निपटने के लिए लगभग 5000 करोड़ रु0 के निवेश का ऐतिहासिक सैद्वान्तिक निर्णय

सरयू नहर (3800 करोड़ रु0) एवं शारदा नहर प्रणाली को (340 करोड़ रु0) नेशनल प्रोजेक्ट घोषित करने तथा उत्तर प्रदेश की तीन परियोजनाओं-बदायूं सिंचाई परियोजना (332 करोड़ रु0), कनहर बांध परियोजना (652 करोड़ रु0) तथा गंडक नहर प्रणाली पुर्नरोद्धार परियोजना (217 करोड़ रु0) को ए0आई0बी0पी0 कार्यक्रम में शामिल करने पर सहमति बनी

shivpal-singh-yadav प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री श्री पवन कुमार बंसल से प्रदेश की सरयू नहर एवं शारदा सहायक प्रणाली को नेशनल प्रोजेक्ट घोषित किये जाने और इन परियोजनाओं के लिए प्रस्तावित 3200 करोड़ रुपये के केन्द्रांश को दिये जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से सरयू क्षेत्र के 09 जिलों में 14 लाख हेक्टेयर सिंचन क्षमता सृजित होगी।
श्री यादव ने उत्तर प्रदेश की तीन परियोजनाओं, 332 करोड़ रुपये की बदायूं सिंचाई परियोजना, 652 करोड़ रुपये की कन्हर बांध परियोजना तथा 217 करोड़ रुपये गण्डक नहर प्रणाली पुनरोद्धार परियोजनाओं को ए0आई0बी0पी0 कार्यक्रमों में सम्मिलित करने का अनुरोध किया। उन्होंने इन परियोजनाओं को केन्द्र सरकार ने वर्ष 2010 में इन्वेस्टमेन्ट क्लीयरेंस दे दिया था। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के अलावा बुन्देलखण्ड क्षेत्र की 316 करोड़ रुपये की भोरट बांध परियोजना तथा 184 करोड़ रुपये की जमरार बांध परियोजना को भी ए0आई0बी0पी0 में शामिल करने की मांग की।
सिंचाई मंत्री ने पिछले लगभग पांच सालों का बकाया अवशेष केन्द्रीय अनुदान   126.35 करोड़ रुपये अवमुक्त करने का भी आग्रह किया। उन्होंने यह भी बताया कि ए0आई0बी0पी0 के अन्तर्गत संचालित 660.07 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं के 237 करोड़ रुपये के लम्बित केन्द्रांश को जारी कराने का भी अनुरोध किया।
श्री यादव ने कहा कि ए0आई0बी0पी0 योजना के अन्तर्गत 1996-97 से वर्ष 2010-11 तक केन्द्रीय सरकार द्वारा समस्त राज्यों हेतु स्वीकृत लगभग रू0 51925.00 करोड़ रुपये के सापेक्ष उत्तर प्रदेश को मात्र 3316.30 करोड़ रुपये ही उपलब्ध कराये गये जो कुल राशि का मात्र 6.39 प्रतिशत है। इस योजना के अन्तर्गत समानुपातिक आधार पर उत्तर प्रदेश को कम से कम 7010 करोड़ रुपये की धनराशि मिलनी चाहिए।
इस अवसर पर श्री यादव ने बताया कि प्रदेश में हर वर्ष बाढ़ की विभीषिका से लाखों हेक्टेयर क्षेत्रफल की खड़ी फसल का नुकसान हो जाता है। अन्तर्राष्ट्रीय स्वरूप की कुछ बहुउद्देशीय परियोजनाओं के क्रियानवयन से उत्तर प्रदेश में काफी हद तक बाढ़ की समस्या पर अंकुश लग सकता है। उन्होने इसके लिए शारदा नदी, जो नेपाल में महाकाली नदी के नाम से जानी जाती है, पर प्रस्तावित पंचेश्वर बांध बहुउद्देशीय परियोजना, करनाली नदी एवं उसकी सहयोगी नदियां, जो उत्तर प्रदेश में घाघरा नदी के नाम से जानी जाती है, पर प्रस्तावित करनाली बांध बहुउद्देशीय परियोजनाओं तथा राप्ती नदी पर प्रस्तावित मैमूरे बांध परियोजना के निर्माण में केन्द्र से सहयोग करने की मांग की। सिंचाई मंत्री द्वारा इस सम्बन्ध में की गई पहल पर केन्द्रीय मंत्री ने श्री यादव को अवगत कराया कि केन्द्र सरकार के स्तर पर ए0आई0बी0पी0 तथा बाढ़ की बची हुई धनराशि अवमुक्त करने के निर्देश दे दिये गये हैं।
सिंचाई मंत्री ने 11वीं पंचवर्षीय योजना में बाढ़ प्रबन्धन हेतु केन्द्र पुरोनिधानित योजना के अन्तर्गत 26 परियोजनाओं के लिए स्वीकृत 194.78 करोड़ रुपये की बकाया धनराशि को भारत सरकार से जारी कराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय की इम्पावर्ड कमेटी द्वारा स्वीकृत 112 करोड़ रुपये की परियोजनाओं में 75 प्रतिशत केन्द्रांश की धनराशि यदि तत्काल मुक्त करा दी जाए तो बाढ़ से निपटने का कार्य समय पर पूरा करा लिया जाएगा। उन्होंने 748 करोड़ रुपये की 25 परियोजनाएं के जी0एफ0एफ0सी0 पटना द्वारा टेक्नीकल अप्रैजल के सम्बन्ध में शीघ्र कार्रवाई का भी आग्रह किया।
इस अवसर पर श्री यादव ने कहा कि माइक्रो इरिगेशन सिस्टम सहित 132 करोड़ रुपये की लागत के 340 गहरे (डीप) राजकीय नलकूपोें (ट्यूबवेल्स) की तत्काल स्वीकृति आवश्यक है। इसके तहत असिंचित क्षेत्रों में सिंचाई के लिए बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जालौन, बांदा तथा हमीरपुर जिलों में 100-100 एवं झांसी में 40 नलकूप लगाये जाएंगे।
केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री श्री पवन कुमार बंसल ने श्री यादव को आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश की सभी परियोजनाओं पर सकारात्मक रुख अपनाया जाएगा। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा हाल में उठाये गये मुद्दों की सराहना करते हुए कहा कि सरयू नहर एवं शारदा सहायक प्रणाली को राष्ट्रीय प्रोजेक्ट घोषित करने की प्रक्रिया पर शीघ्र निर्णय लिया जायेगा। इसके अलावा बुन्देलखण्ड क्षेत्र की परियोजना को ए0आई0बी0पी0 में सम्मिलित करने के लिये सैद्धान्तिक सहमति भी बनी। बाढ़ की परियोजनाओं को वरीयता पर स्वीकृत करने का मत भी व्यक्त किया गया ।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव सिंचाई उ0प्र0 श्री दीपक सिंघल, मुख्य अभियंता सिंचाई श्री ए0के0 ओझा, मुख्य अभियंता अग्रिम नियोजन श्री आनंद मोहन प्रसाद, अधीक्षण अभियन्ता श्री एस0के0शर्मा, अधिशासी अभियंता ओखला श्री राजीव यादव के साथ केन्द्र सरकार के तरफ से कमिश्नर (पी0आर0) श्री प्रदीप कुमार, मुख्य अभियन्ता शारदा सहायक श्री एस0के0 मारकण्डेय, जल संसाधन मंत्री के निजी सचिव राहुल भण्डारी, संयुक्त कमिश्नर (गंगा) श्री ए0एस0पी0 सिन्हा मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शहीद हुए पुलिस निरीक्षक गोविन्द सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया

Posted on 19 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कल मऊ जनपद में हुई मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से शहीद हुए पुलिस निरीक्षक गोविन्द सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने शहीद के परिजनों को ढांढस बंधाते हुए कहा है कि दुःख की इस घड़ी में सरकार उनके साथ है। उन्होंने कहा कि इस मुठभेड़ में साहस का परिचय देने वाले श्री सिंह की शहादत पर उन्हें गर्व है। उन्होंने इस घटना में मारे गये मकान मालिक श्री रामजी बर्नवाल पुत्र श्री श्यामू के परिजनों को भी सांत्वना दी है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने कल ही शहीद पुलिस निरीक्षक गोविन्द सिंह के आश्रितों को 10 लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिये थे। इसके अलावा उन्होंने निरीक्षक के आश्रितों को पुलिस विभाग से मिलने वाले नियमानुसार अन्य देयों को शीघ्र दिलाने के भी निर्देश दिये थे। उन्होंने यह भी कहा था कि शहीद के परिजन को सरकारी नौकरी के साथ ही पुलिस विभाग की ओर से दी जाने वाली असाधारण पेंशन भी दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने इस घटना में मृत श्री रामजी बर्नवाल के परिजनों को भी 2 लाख रूपये की अनुग्रह राशि प्रदान किये जाने के निर्देश दिये हंै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधान परिषद में निर्विरोध निर्वाचित होने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने गहरा हर्ष

Posted on 19 April 2012 by admin

bjp-dr-mahendra-singhभारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 महेन्द्र सिंह के विधान परिषद में निर्विरोध निर्वाचित होने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने गहरा हर्ष व्यक्त करते हुए पार्टी मुख्यालय पर उनका जोरदार स्वागत किया।
प्रदेश सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि विधान परिषद सदस्य निर्वाचित होने के पश्चात पार्टी मुख्यालय पर पहुंचे। डा0 महेन्द्र सिंह का प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ल, प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, नरेन्द्र सिंह, प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह, विजय बहादुर पाठक, मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, दिलीप श्रीवास्तव, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सहप्रभारी चै0 लक्ष्मण सिंह, संगठन मंत्री अशोक तिवारी, हीरो बाजपेई, कार्यालय सचिव अनुप गुप्ता, अभिजात मिश्र, प्रदेश महामंत्री अनुसूचित मोर्चा दिवाकर सेठ, राजेश कटियार, राजेन्द्र सिंह चैहान, विजय प्रताप सिंह, राम निवास यादव सहित कई अन्य कार्यकर्ताओं ने उन्हें फूलमाला पहनाकर स्वागत किया और बधाई दी। साथ ही आशा व्यक्त की कि लम्बे समय तक पार्टी को मजबूत करने और जनहित के लिए संघर्ष करते रहने वाले डा0 महेन्द्र सिंह विधान परिषद सदस्य के रूप में सदन में भी जनहित से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाएंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में अराजक और बेकाबु हो रहे सपाईयों पर लगाम लगाए

Posted on 19 April 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा प्रमुख से आग्रह किया है कि प्रदेश में अराजक और बेकाबु हो रहे सपाईयों पर लगाम लगाए। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि प्रदेश में जिस तरह समाजवादी पार्टी के माननीय और कार्यकर्ता कानून-व्यवस्था के लिए चुनौती बनकर खड़े हो रहे हैं, वह चिंता का विषय है।
श्री पाठक ने बंदायू में सपा विधायक आबिद रजा द्वारा महेश प्रकाश से मारपीट की घटना का प्रकरण उठाते हुए कहा कि विधायक आबिद रजा और उनके गुर्गो ने नगर पालिका परिसर में महेश प्रकाश के साथ मारपीट कीे और जबरदस्ती अपने आदमियों के नाम महेश प्रकाश की पत्नी की जमीन का बैनामा किए जाने का दबाव बनाया। जिसकी लिखित शिकायत महेश प्रकाश ने स्थानीय पुलिस अधिकारी को किया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के संसदीय क्षेत्र कन्नौज में पकड़ की घटनाएं बढ़ी हैं। भाजपा के लोग लगातार यह प्रकरण मुख्यमंत्री के संज्ञान में ला रहे हैं। बदांयू में उनके छोटे भाई युवा सांसद हैं। वहां के विधायक द्वारा इस तरह की घटना को अंजाम देना सरकार के कानून व्यवस्था चुस्त-दुरस्त होने के दावे को चुनौती देना है। प्रदेश मंे सपा सरकार के गठन के बाद से ही अराजक घटनाओं में दिन-प्रतिदिन इजाफा हो रहा है।
श्री पाठक ने घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि 10 मार्च को इटावा में सपा कार्यकर्ताओं ने पूर्व सांसद के घर पर धावा बोला। उसी दिन मुरादाबाद में सपा विधायक के समर्थकों ने दरोगा से मारपीट की। अगले दिन 11 मार्च को बिसौली से विधायक की कार से सिपाही कुचला गया। 16 मार्च को राजधानी लखनऊ के कैसरबाग  क्षेत्र में सत्ताधारी दल के विधायक के गुर्गो ने सिपाही को दौड़ाकर पीटा। 2 अपै्रल को मेजा में थाने के भीतर पुलिस व सपा समर्थकों में मारपीट हुई। 4 अपै्रल को राजधानी लखनऊ में सपा विधायक को नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने से रोका तो उन्होंने पुलिस के साथ बदसलूकी की। दो दिन पूर्व 17 अपै्रल बरेली में सपा जिलाध्यक्ष के दामाद ने पुलिस पर अंधाधुंध फायर झोंककर कानून व्यवस्था को चुनौती दी। सपा विधायक द्वारा देेेेेवरिया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर घुड़सवारी की घटना को जनता भूली नहीं है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में रोज-ब-रोज सपा नेताओं व कार्यकर्ताओं द्वारा अंजाम दी जा रही घटनाओं से साबित होता है कि सपा सरकार में पुलिस का इकबाल कम हो रहा है। प्रदेश मंे कानून-व्यवस्था का जिम्मा संभालने वाली पुलिस पर ही सत्ताधारी दल के लोग हमला कर रहे हैं। उन्होंने सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आग्रह किया कि वे अपनी पार्टी के लोगों को ऐसी घटनाओं को अंजाम देने से रोके क्योंकि इन घटनाओं से आम जनता में भय का वातावरण बना रहा है। साथ ही खाकी वर्दी पर हो रहे हमलों से जनता की नजर में पुलिस की विश्वसनियता भी कठघरे में खड़ी हो रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

क्षेत्र के समेकित विकास को प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए

Posted on 19 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मथुरा में गोवर्धन तथा वृन्दावन क्षेत्र के समेकित विकास को प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गोवर्धन में परिक्रमा मार्ग के सुधार तथा दर्शनार्थियों के लिए मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किया जाए। उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देशित किया कि वे इस सम्बन्ध में एक माह के अन्दर कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करें।
up-cm-mathura मुख्यमंत्री आज यहां सचिवालय एनेक्सी में मथुरा-वृन्दावन तथा आगरा विकास प्राधिकरणों के कार्य-कलापों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की स्थापना हेतु अधिकारी सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने ताजमहल के आस-पास के क्षेत्र के त्वरित सुधार पर बल देते हुए यह निर्देश भी दिए कि ताजमहल के समीप ‘ताज नेचर पार्क’ का शीघ्र विकास किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मथुरा और आगरा में पर्यटन सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने और देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने की योजना पर भी कार्य किया जाए।
श्री यादव ने मथुरा में गोवर्धन तक जाने वाले मुख्य मार्ग कोसी-नन्दगांव-बरसाना, मथुरा से गोवर्धन, वृन्दावन-छटीकरा राधाकुण्ड मार्गों के अलावा मथुरा-सौंख मार्ग तथा गोवर्धन-सौंख मार्ग के चैड़ीकरण एवं उच्चीकरण के निर्देश दिए। उन्होंने गोवर्धन परिक्रमा मार्ग के चारों ओर विश्राम स्थल, पेयजल व्यवस्था, सुलभ शौचालय, मार्ग प्रकाश तथा विद्युतीकरण के कार्यों के लिए समेकित योजना बनाने को सैद्धान्तिक स्वीकृति भी प्रदान की।
बैठक में मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव आवास श्री शम्भू नाथ शुक्ला, मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री वी0के0 पँवार, आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री एल0बी0 पाण्डेय, निदेशक आवास बन्धु श्री एस0सी0 मिश्र, विधायक श्री प्रदीप माथुर, बृज फाउण्डेशन के श्री विनीत नारायण आदि भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अवधी उत्सव एवं प्रदर्शन का भव्य आयोजन 19 अप्रैल 2012 को उ0प्र0 संगीत नाटक एकेडमी मे संपन्न

Posted on 19 April 2012 by admin

ऽ    अवधी,भोजपुरी,लोकगीतों एवं नृत्य के प्रदर्शन मे मशहूर कलाकारों ने की शिरकत
ऽ    लगभग 300 स्कूली बच्चों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया

avadhiसात करोड़ लोगों के दिलों में बसने वाली, उत्तर प्रदेष की प्रमुख भाषा अवधी है। संस्था द्वारा इस सरल और जन भाषा को बढ़ावा देने तथा उत्तर प्रदेष की संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु संस्था प्रकृति ‘द नेचर’ के तत्वावधान में अवधी उत्सव एवं प्रदर्षन का आयोजन आज दिनांक 19.04.2012 को अपराह्न 12ः00 बजे बाल्मीकि रंगषाला, उ0प्र0 संगीत नाटक अकादमी गोमती नगर, लखनऊ मे किया गया, जिसमें अवधी, भोजपुरी, लोकगीत एवं नृत्य का प्रदर्शन किया गया । साथ ही नये दौर के बच्चों के बीच अवधी भाषा को लोकप्रिय बनाने हेतु स्लोगन, चित्रकला, एवं निबन्ध प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया, जिसमें होली एन्जिल स्कूल, पुलिस माडर्न स्कूल, सेन्ट मेरी स्कूल, फ्लोरेन्स नाइटेंगल स्कूल सहित कई अन्य स्कूलों ने भी भाग लिया।
कार्यक्रम की षुरूआत दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वंदना के साथ हुई। उत्तर प्रदेष की संस्कृति एवं अवधी भाषा को बढ़ावा देने हेतु लगभग 300 स्कूली बच्चों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें
चित्रकला प्रतियोगिता में ग्रुप ए मे पुलिस माॅडल स्कूल के छात्रो मे प्रथम अंकित.सिंह , द्वितीय अभिषेक मेहरोत्रा एवं तृतीय स्थान पर कोमल सरोज व ग्रुप बी मे प्रथम मो0 वसीम, द्वितीय अमन सिन्हा एवं तृतीय स्थान पर मोनू सिंह  रहे।
निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम विनीत कुमार, द्वितीय दिषा रानी और तृतीय स्थान पर पंकज सिंह रहे और
स्लोगन लेखन में प्रथम कंचन यादव , द्वितीय मोहिनी रावत एवं तृतीय स्थान पर अनम रहे ।
कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों ने अवधी, भोजपुरी एवं लोकगीत प्रस्तुत किये। उ0प्र0 के मुख्य कजरी गीत, भोजपुरी एवं अवधी गीतों पर मोहक नृत्य कर कलाकारों ने समां बांध दिया। अवधी उत्सव के मुख्य अतिथि पूर्व जस्टिस श्री एस0सी0 वर्मा जी ने विजेताओं को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया और संस्था की प्रषंसा करते हुए कहा कि उ0प्र0 की संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन की यह पहल बहुत सराहनीय है।
इस अवसर पर श्री एच0एस0 सिंह, वरिष्ठ मण्डल प्रबन्धक, नेषनल इंष्योरेंस, श्री हरि ओम षर्मा, प्रख्यात कवि एवं लेखक, श्री सी0एल0 दीक्षित समाजसेवी एवं पूर्व अध्यक्ष, लखनऊ बार एसोसिएषन, सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी समारोह में उपस्थित थे।
यह कार्यक्रम प्रकृति ‘द नेचर’ संस्था जो कि पिछले एक दशक से नेत्रदान, प्रकृति संरक्षण एवं सांस्कृतिक कार्यों में संलग्न है के द्वारा  आयोजित किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 के विकास के लिए अमेरिका भारत व्यवसायी परिषद को जिम्मा सौंपे जाने की खबर पर आश्चर्य एवं आक्रोश व्यक्त किया

Posted on 19 April 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा उ0प्र0 के विकास के लिए अमेरिका भारत व्यवसायी परिषद को जिम्मा सौंपे जाने की खबर पर आश्चर्य एवं आक्रोश व्यक्त किया है। श्री बाजपेई ने कहा  कि उ0प्र0 के समक्ष विकास की क्या चुनौतियां और आवश्यकतांए हैं क्या सामाजिक एकीकरण हैं और जन आकांक्षाएं क्या हैं इस पर मंथन चिंतन और परिणाम उ0प्र0 के लोग ही तय कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि आवश्यक व्यवहारिक और उचित भी यही होगा कि मुख्यमंत्री जी सभी विपक्षी दलों के साथ मिल बैठकर उ0प्र0 के विकास के माडल एवं तद्नुसार रोड मैप तैयार करें।
डा0 बाजपेई ने कहा कि उ0प्र0 का विकास सभी के सहयोग और सभी की अपेक्षाओं के अनुसार ही संभव हो सकता है तात्कालिक और दूरगामी कदम उठाने के लिए सभी के सहयोग का आह्वान होना चाहिए और इसे अपना अथवा अपने दल का राजनैतिक एजेण्डा नहीं बनाना चाहिए, अन्यथा इसके वांछित परिणाम नहीं दुष्परिणाम होंगे। प्रदेश अध्यक्ष ने खेद व्यक्त किया कि अभी तक देशहित की अनदेखी करके कांगे्रस अमेरिका के गोद में बैठ चुकी है अब वहीं काम अखिलेश जी न करें। समाजवादी विचारों में अमेरिकी नीति और सोच कैसे स्वीकार हो गई है यह भी शोध का विषय है। उ0प्र0 का विकास सभी राजनैतिक दलों और उ0प्र0 के प्रबुद्धजनों की जेहन में है। अतः सभी के सहयोग से ही उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का सपना पूरा होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अपने बकाये मानदेय एवं स्थायीकरण के लिए अपना मांगपत्र प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों केा सौंपा

Posted on 19 April 2012 by admin

अखिल भारतीय मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक संघ, उ0प्र0 के पदाधिकारियों ने आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय पहुंचकर अपने बकाये मानदेय एवं स्थायीकरण के लिए अपना मांगपत्र प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों केा सौंपा। जिसमें मांग की गयी है कि उनके अभी तक के मानदेय जो कि काफी समय से लम्बित हैं, उसे अतिशीघ्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा दिलाया जाये। इसके पूर्व भी प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने इनकी समस्याओं के निस्तारण के लिए मा0 प्रधानमंत्री एवं मानव संसाधन विकास मंत्री से वार्ता करायी थी। इसके लिए प्रतिनिधिमंडल ने डाॅ0 जोशी का आभार भी जताया है।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक संघ, उ0प्र0 द्वारा जो मांगे की गयी हैं उनका शीघ्र निस्तारण कराये जाने हेतु मानव संसाधन विकास मंत्रालय को उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी की ओर से भेजकर शीघ्र ही जारी कराने का अनुरोध किया गया है, जो इन मदरसा शिक्षकों को अतिशीघ्र ही प्राप्त हो जायेगा।
श्री हैदर ने बताया कि 2108 एवं 804 मदरसोें के 2011 -12 मानदेय का डिमाण्ड प्रदेश सरकार द्वारा केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा गया था उसे शीघ्र रिलीज कराये जाने हेतु मंत्रालय को पत्र द्वारा लिखा गया है जिसका शीघ्र ही भुगतान हो जायेगा। इसके अलावा शेष जितना मानदेय बकाया है उसका डिमाण्ड उ0प्र0 सरकार द्वारा जब मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा जायेगा, तभी उसका भुगतान संभव हो पायेगा, जिसके बारे में प्रतिनिधिमंडल को अवगत करा दिया गया।
इस मौके पर मदरसाा आधुनिकीकरण शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री मुस्लिम रजा खान, श्री फैजान अहमद, श्री अकबर अली आदि सैंकड़ों शिक्षक प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहे।
श्री हैदर ने बताया कि प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में इस अवसर पर श्री प्रदीप श्रीवास्तव, पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी, पूर्व एम0एल0सी0 श्री सिराज मेंहदी, श्री तारिक सिद्दीकी, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, सैय्यद जीशान हैदर, डा0 लालती देवी, श्री विजय सक्सेना आदि वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि जनता दर्शन के प्रत्येक प्रकरण पर राज्य सरकार द्वारा प्रभावी कार्रवाई की जायेगी

Posted on 19 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सरकारी आवास पर आज यहां सम्पन्न जनता दर्शन में बड़ी तादाद में लोगों ने पहुंचकर उन्हें अपने दुःख-दर्द और समस्याओं की जानकारी दी। इंसाफ और मदद की उम्मीद के साथ प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों से आए प्रत्येक व्यक्ति के पास मुख्यमंत्री ने जाकर उसकी समस्या को धैर्यपूर्वक सुना। अनेक मामलों का उन्होंने मौके पर ही निस्तारण कर दिया और कुछ मामलों में उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को आदेशित किया। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि जनता दर्शन के प्रत्येक प्रकरण पर राज्य सरकार द्वारा प्रभावी कार्रवाई की जायेगी।
akhilesh-yadav-up-cmलम्बे अन्तराल के बाद आयोजित जनता दर्शन में आज जब जनता को सीधे अपनी समस्या मुख्यमंत्री के सामने रखने का मौका मिला तो यह सिलसिला अपरान्ह 3ः30 बजे तक लगातार चलता रहा। मुख्यमंत्री ने अपने अन्य कार्यक्रमों को दरकिनार करते हुए जनता की समस्याओं के समाधान को सर्वोच्च वरीयता दी और जनता दर्शन में आए प्रत्येक फरियादी की बात को सुना। गौरतलब है कि जनता दर्शन के लिए प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक ही समय निर्धारित है। अनेक मामलों में मुख्यमंत्री ने जनता दर्शन के दौरान ही सम्बन्धित जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक से सीधे फोन पर बात कर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्यमंत्री लगभग 10 हजार से अधिक लोगों से मिले और जनता दर्शन में लगभग 5 हजार से अधिक प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुए। श्री यादव ने इस अवसर पर लोगों से रुबरू होते हुए कहा कि उनकी सरकार जनता की सरकार है और वे जनता के हितों की अनदेखी किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं करेंगे। जन समस्याओं का प्रभावी निस्तारण राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है, इसलिए अधिकारियों को लोगों की दिक्कतों के प्रति संवेदनशील होकर समस्याओं का समाधान करना ही होगा। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि अधिकारी जनता दर्शन की शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण सुनिश्चित करते हुए प्रार्थी को भी अवगत करायें। उन्होंने मामलों के समाधान के पश्चात् अनुपालन आख्या मुख्यमंत्री सचिवालय को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं।
जनता दर्शन में अनेक फरियादी ऐसे भी थे, जो अपने परिवार के किसी सदस्य के इलाज या अपनी पुत्री की शादी के लिए जरूरी धनराशि की व्यवस्था करने में असमर्थ थे। ऐसे लोगों ने जब मुख्यमंत्री से आर्थिक मदद की गुहार की तब उन्होंने अपनी संवेदनशीलता का परिचय देते हुए आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिये। कुछ ऐसे लोग भी आए थे, जिन्हें तुरन्त इलाज की आवश्यकता थी। ऐसे मामलों में मुख्यमंत्री ने आवश्यकतानुसार तुरन्त अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज कराने के निर्देश दिए।
इलाहाबाद की सोरांव तहसील के श्री फूलचन्द के 15 साल के बेटे के इलाज के लिए मुख्यमंत्री ने आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार इटावा के सेउपुर गांव के देवेन्द्र तिवारी ने श्री यादव के सामने अपनी समस्या रखते हुए कहा कि उनके 08 साल के बेटे के दोनों गुर्दे खराब हैं और इलाज के लिए उनके पास धन नहीं है। मुख्यमंत्री ने इन्हें भी आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए। बुलन्दशहर की गुलावटी तहसील के ग्राम भ्रामरा से आए लोगों ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके गांव में लम्बे समय से विकास कार्य नहीं हुए हैं और गांव में बिजली की सुविधा भी नहीं है, जिसके क्रम में श्री यादव ने गांव का विद्युतीकरण और अन्य विकास कार्य कराने के निर्देश दिये।
जनता दर्शन में बड़ी संख्या में विशिष्ट बी0टी0सी0 के तहत तैनात अध्यापकों ने अपने स्थानान्तरण के लिए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया, जिसपर उन्होंने अधिकारियों को नीति तैयार करने के निर्देश दिये। मृतक आश्रित के तौर पर अनुकम्पा के आधार पर नौकरी पाने को लेकर कई लोगों ने मुख्यमंत्री को अपनी समस्या से अवगत कराया, जिन पर मुख्यमंत्री ने नियमानुसार तत्काल कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के समक्ष बर्खास्त आरक्षियों का प्रकरण भी आया। इस मामले में मुख्यमंत्री ने गम्भीरता से जांच कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जो लोग गलत तथ्यों के आधार पर बर्खास्त किये गये हैं, उनको बहाल किया जाए।
विभिन्न जनपदों से आए कुछ लोगों ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में हो रही धांधलेबाजी की जानकारी मुख्यमंत्री को दी। इन प्रकरणों पर मुख्यमंत्री ने जांच कर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये हैं। कई जनपदों से आए शिकायतकर्ताओं ने मुख्यमंत्री को विभागीय अधिकारियों द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार की जानकारी दी गयी। ऐसे मामलों में उन्होंने जांच कर दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री के समक्ष ऐसे मामले भी आए, जिनमें लोगों की खेती की भूमि बाढ़ की वजह से बह गई और उन्हें आर्थिक क्षति उठानी पड़ रही है। इन मामलों में मुख्यमंत्री ने तत्काल आर्थिक सहायता के साथ ही आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कई लोगों ने कब्रिस्तान पर अवैध कब्जा होने की शिकायत की। उन्होंने ऐसे प्रकरणों को गम्भीरता से लेते हुए अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कब्रिस्तानों की चहारदीवारी का निर्माण कराने का निर्णय उनकी सरकार द्वारा लिया जा चुका है। इंजीनियरिंग के छात्रों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि उनकी फीस की प्रतिपूर्ति के लिए शासन द्वारा दी जा रही धनराशि अभी उनके खाते में नहीं आयी है, जिसपर उन्होंने मामले की जांच कराकर कार्रवाई के निर्देश दिए। जनता दर्शन में अधिकांश समस्यायें पेंशन, आर्थिक सहायता, चकबंदी, इलाज, कानून-व्यवस्था, विकलांग कल्याण आदि से सम्बन्धित थीं। इस अवसर पर समाज कल्याण राज्य मंत्री नरेन्द्र वर्मा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राकेश गर्ग तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोगों ने मिलकर अपनी समस्याएं रखीं

Posted on 19 April 2012 by admin

untitled-3मुख्यमंत्री के सरकारी आवास-5 कालिदास मार्ग और समाजवादी पार्टी के मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग तक आज हजारों लोग की भीड़ उमड़ आई थी। चारों तरफ लोकतंत्र पसरा था। ऐसा लगा जैसे लोकतंत्र की बयार फिर बहने लगी हों। पिछले पांच सालों तक प्रतिबंध और आतंक भोग रहे लोगों के चेहरों पर आज कोई तनाव नहीं था। वे अपनी बात कह पाने से उल्लसित थे। कालिदास मार्ग पर बीस हजार लोगों ने मुख्यमंत्री से भेंट की तो श्री मुलायम सिंह यादव से भी लोगों ने मिलकर अपनी समस्याएं रखीं।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव से आज महाराष्ट्र के सात सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की और संगठन के बारे में वार्ता की। प्रतिनिधि मण्डल में समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के विशेष सदस्य एवं प्रदेश महासचिव श्री अन्ना खंदारे और समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री अफजल फारूख भी थे। उत्तर प्रदेश विधान सभा के सभी कई सदस्य उनसे मिलने आए।
श्री मुलायम सिंह यादव आज जब पार्टी कार्यालय पहुॅचे तो वहां एकत्र सैकड़ों लोगों ने जिन्दाबाद के नारों के साथ उनका स्वागत किया। कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सन् 2012 में विधान सभा चुनाव में बहुमत की सरकार बनाने का  आपका सपना पूरा हो गया है। अब सन् 2014 की तैयारी करनी है। लोकसभा में इतनी सीटें जीतना है कि केन्द्र की सरकार समाजवादी पार्टी  के बिना न बन सके।
untitled-2श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी एक राष्ट्रीय ताकत बन गई है। वह राष्ट्रीय राजनीति में विकल्प है। सबको मिलकर प्रदेश की सरकार भी चलानी  है और संगठन को मजबूती देने में भी जुट जाना है। उन्होने कहा पिछले पांच वर्ष बड़े संघर्ष के रहे। लोगों पर फर्जी मुकदमे लाद दिए गए। समाज के हर वर्ग का उत्पीड़न हुआ। जनता ने समाजवादी पार्टी को अपना समर्थन और सहयोग दिया। हमें जनता से अपना संबंध और सम्पर्क बनाए रखना होगा।
पांच साल तक बसपा मुख्यमंत्री के सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग तक जानेवाली हर सड़क पर पुलिस का पहरा था। आतंक की छाया थी। आज कहीं कोई बंदिश नहीं थी। लोग अपने मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से रूबरू हो रहे थे। मुख्यमंत्री जी ने आज से जनता से भेंट की नियमित व्यवस्था घोषित कर दी है। वे हर बुधवार को सबसे मिलेगें। आज उनसे मिलनेवालों में शिक्षा मि़त्र थे, विशिष्ट बीटीसी वाले थे, खिलाड़ी थे, भारी संख्या में महिलाएं, किसान स्वतंत्रता सेनानी, मुस्लिम और जयगुरूदेव के शिष्य भी थे। गरीब भी अपनी समस्याएं लेकर उनसे मिल रहे थे। कुछ ने गोपनीय पत्र भी मुख्यमंत्री को दिए।
अम्बेडकर से आए विशिष्ट आलोकरंजन त्रिपाठी, नेशनल प्लेयर और कोच ममतारानी शर्मा, जयगुरूदेव के शिष्य संत दया चैधरी और चित्रकूट हनुमान धारा मंदिर के महंत ने मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से  भेंट की। मुख्यमंत्री से मिलनेवालों में मोहम्मद नजर खुर्जा से आए थे, चन्द्रपाल यादव जेपीनगर से, सरदार सुरेन्द्र पाल सिंह चन्दौसी से, मुकेश यादव शाहजहाॅपुर से, परमहंस यादव महाराजगंज से, वेदराम बरेली से, योगेश त्रिपाठी फतेहपुर से, सुरेश शर्मा स्याना से तो सैयद बदरूद्दीन बुखारी वाराणसी से आए थे। प्रदेश के कोने-कोने से आए सभी लोगों ने मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी समस्याएं रखी और संतुष्ट भाव से प्रदेश में आए बदलाव की चर्चा करते रहे। उन्होने कुछ मामलों में अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in