Archive | April 12th, 2012

विधान परिषद की सदस्यता के लिए नामांकन किया

Posted on 12 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां विधान भवन के राजर्षि पुरूषोत्तमदास टण्डन हाॅल में विधान परिषद की सदस्यता के लिए नामांकन किया। इस अवसर पर अनेक मंत्री, विधायक आदि भी उपस्थित थे।
cm-photo-12-april-2012
उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 12 अप्रैल, 2012 को राजर्षि पुरूषोत्तमदास टण्डन हाल, लखनऊ में विधान परिषद की सदस्यता के लिए अपना नामांकन पत्र प्रस्तुत करते हुए।

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2012) का तीसरा दिन

Posted on 12 April 2012 by admin

छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों में उमड़ा अच्छी फिल्में देखने का उत्साह, अभिनेत्री वेदिता प्रताप सिंह ने बढ़ाई समारोह की रौनक

ff_vedita_addressingसिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरिम में चल रहे  नौ-दिवसीय ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2012)’ में शिक्षात्मक बाल फिल्में देखने का भारी उत्साह छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों में दिखाई दिया और सी.एम.एस. कानपुर रोड का समस्त परिसर बड़ी संख्या में उपस्थित बच्चों एवं अभिभावकों से दिन भर खचाखच भरा रहा। इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के तीसरे दिन आज प्रख्यात फिल्म अभिनेत्री सुश्री वेदिता प्रताप सिंह की उपस्थिति ने समारोह की रौनक में चार-चाँद लगा दिये। इससे पहले आज अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव के तीसरे दिन का उद्घाटन दीप प्रज्वलन से हुआ तथापि सी.एम.एस. छात्रों ने सुमधुर स्वर में प्रार्थना गीत व सर्व-धर्म प्रार्थना प्रस्तुत कर सम्पूर्ण आडिटोरियम को आध्यात्मिक चेतना से अभिभूत कर दिया। ज्ञातव्य हो कि छात्रों एवं युवा पीढ़ी के चरित्र निर्माण एवं सर्वांगीण विकास हेतु सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में 10 से 18 अप्रैल तक नौ दिवसीय ‘‘चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव’’ सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में चल रहा है जिसके अन्तर्गत 36 देशों की बेहतरीन शिक्षात्मक बाल फिल्में निःशुल्क दिखाई जा रही हैं। यह बाल फिल्मोत्सव ‘विश्व एकता एवं विश्व शान्ति’ को समर्पित है।
‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव’ के अन्तर्गत आज हजारों बच्चों ने ‘इण्डिया फाॅरएवर, घर किसका है, द होली चिकन आॅफ लाइफ एण्ड म्यूजिक, द रेड एप्पल, अबूर कबूर, ए ड्रीम काल्ड अमेरिका, टेकिंग चान्सेज, माई फैमिली, हैंगिंग अराउण्ड, वाइन्ड एण्ड फाॅग, रवि, द मिनीएचर टेल्स, वन मिनट वन वल्र्ड, द बीच, बापू के साथ, जीरो, द लिटिल मदर, एन एम्पटी सर्किल, द डंकी लाइब्रेरी, रोशनी, अराउण्ड द मून, स्ट्रीट किड्स यूनाइटेड, एक यात्रा, यू आॅर मी, हमारी दुनिया, विद्या आदि अनेक उत्कृष्ट फिल्मों का आनन्द उठाया। शैक्षिक बाल फिल्मों का आनन्द उठाने अपने बच्चों के साथ पधारे अभिभावकों ने खुले दिल से इस बात को स्वीकारा कि यह बच्चों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का बड़ा ही सीधा व सरल तरीका है। इन बाल फिल्मों में सभी धर्मों की एकता, मानव मात्र की एकता, ईश्वरीय भक्ति, सच्चाई की जीत, प्रार्थना की शक्ति, आत्मविश्वास इत्यादि अनेक गुणों पर प्रकाश डाला गया है। चूँकि इन फिल्मों में कोई शुल्क नहीं है अतः सभी गरीब व अमीर बच्चें एक साथ मिल-बैठकर इन फिल्मों का आनन्द ले सकते हैं, इससे बच्चों में आपसी भाईचारा, प्रेम व एकता की भावना भी विकसित होती है।
अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव में पधारी प्रख्यात फिल्म अभिनेत्री सुश्री वेदिता प्रताप सिंह अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से रूबरू हुई। पत्रकारों से बातचीत करते हुए सुश्री वेदिता प्रताप सिंह ने कहा कि यह महोत्सव निश्चित ही बच्चों के चरित्र निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि इन बाल फिल्मों में जो पात्र हैं वह जीवन के ही अंग हैं। इसलिए बच्चों पर इनका गहरा प्रभाव पड़ता है और वे जीवन मूल्यों की शिक्षा ग्रहण करते हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी देना जरूरी है। उन्होंने इस अनूठे समारोह की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि यहाँ हजारों की तादात में बैठे बच्चे और वो भी अत्यन्त अनुशासित रूप में, इस समारोह की सफलता व बच्चों में चरित्र निर्माण  की भावना को प्रदर्शित करता है।
इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए फिल्म फेस्टिवल के चेयरमैन व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी, संस्थापक, सी.एम.एस. ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव को लखनऊ की जनता का जो सहयोग मिल रहा है, उससे मैं अभिभूत हूँ और आभार व्यक्त करता हूँ। डा. गाँधी ने कहा कि आजकल बड़े पर्दे पर दिखाई जाने वाली फिल्में बच्चों के कोमल मन को दूषित कर रही हैं और उन्हें विभिन्न गलत आदतें, हिंसा व आत्महत्या के नये-नये तरीके सिखा रही हैं। ऐसे में सी.एम.एस. इस महोत्सव में दिखाई जा रही फिल्मों के माध्यम से बच्चों में आत्मविश्वास पैदा करने का प्रयास कर रहा है कि मेहनत व श्रम द्वारा वे चाहें तो आसमान के तारे तक तोड़ने की क्षमता रखते हैं। डा. गाँधी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सी.एम.एस. का यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव लखनऊ में ही नहीं अपितु पूरे देश में अत्यन्त लोकप्रिय हो रहा है और बड़ी-बड़ी फिल्म हस्तियाँ व अन्य अनेक विद्वजन यहाँ पधारकर बच्चों का उत्साहवर्धन कर रहे हैं। फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर श्री वर्गीस कुरियन ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया निःशुल्क एवं लखनऊ के सभी स्कूलों के बच्चे, युवक, माता-पिता, अभिभावक व शिक्षक ‘प्रथम आगत प्रथम स्वागत’ के आधार पर बाल फिल्में देखने के लिए आमंत्रित हैं। महोत्सव के अन्तर्गत कमजोर तथा विकलांग बच्चों को शिक्षात्मक बाल फिल्में दिखाने की विशेष व्यवस्था की गयी है तथापि इसके लिए बच्चों को लाने के लिए आवश्यकतानुसार निःशुल्क बस सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महेात्सव में 36 देशों की बेहतरीन बाल फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है, जिनमें अमेरिका, अर्जेन्टीना, इटली, ग्रीस, जर्मनी, बांग्लादेश, सर्बिया, ताइवान, फ्रांस, टर्की, पुर्तगाल, नीदरलैण्ड, बुल्गारिया, स्पेन, बेल्जियम, इंग्लैण्ड, इजराइल, पाकिस्तान, ईरान, क्रोएशिया, एस्तोनिया, रूस, जापान, कनाडा, चीन, पोलैण्ड, सउदी अरब, चेक रिपब्लिक, नेपाल, आइसलैण्ड, हांग कांग, मैक्सिको, आयरलैण्ड, बेलारूस, हंगरी एवं भारत प्रमुख हैं। श्री शर्मा ने बताया कि कल
13 अप्रैल, शुक्रवार को बाल फिल्म ‘टूनपुर का सुपर हीरो’ के कलाकार मास्टर अमय पाण्ड्या आई.सी.एफ.एफ.-2012 के चैथे दिन के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कराये जाने का प्रस्ताव कराये जाने की योजना

Posted on 12 April 2012 by admin

सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रथम बार बेघर अथवा आश्रयहीन बच्चों की शिक्षा हेतु 70 आवासीय विद्यालय खोले जाने, 32 हजार 402 आउट आॅफ स्कूल बच्चों की शिक्षा हेतु प्राथमिक विद्यालयों में तथा 34 हजार 322 आउट आॅफ स्कूल बच्चों की शिक्षा हेतु उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कराये जाने का प्रस्ताव कराये जाने की योजना है। नगरीय क्षेत्रों में 9 हजार 792 आउट आॅफ स्कूल बच्चों को तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 8 हजार 473 आउट आॅफ स्कूल बच्चों को स्कूल तक आने-जाने की यातायात आदि सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु 3 हजार रुपये प्रतिवर्ष प्रति बच्चा की दर से धनराशि भी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। असेवित बस्तियों में 1 हजार 155 नवीन प्राथमिक विद्यालय एवं 108 नवीन उच्च प्राथमिक विद्यालय के भवनों का निर्माण कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त 2 हजार 311 प्राथमिक विद्यालय तथा 313 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्पिल ओवर भी प्रस्तावित किया गया है।
मुख्य सचिव जावेद उस्मानी की अध्यक्षता में आयोजित सर्व शिक्षा अभियान की कार्यकारिणी की बैठक में पारित कर प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजने का निर्णय लिया गया। समेकित शिक्षा के अन्तर्गत दृष्टिबाधित बच्चों के लिए ब्रेल लिपि की पुस्तकों की व्यवस्था तथा विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को 132 आवासीय प्री-इन्टीग्रेशन कैम्प तथा विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को सपोर्ट देने हेतु 29 हजार 333 इन्टीनरेन्ट टीचर्स एवं रिसोर्स टीचर्स की भी व्यवस्था कराये जाने का प्रस्ताव किया गया है। श्री उस्मानी ने बताया कि जापानी इन्सेफलाइटिस से प्रभावित गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी एवं बहराइच आदि जनपदों के बच्चों के लिए 123 रिहैबिलिटेशन केन्द्र भी खोले जाने का प्रस्ताव पुनः केन्द्र सरकार को भेजा जायेगा। समेकित शिक्षा के अन्तर्गत चिकित्सीय परीक्षण कराकर 25000 बच्चों को निःशुल्क उपकरणों के वितरण की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराये जाने का भी प्रस्ताव किया गया है।  मुख्य सचिव ने कहा कि शिक्षकों के सेवापूर्व प्रशिक्षण (बी0टी0सी0) की गुणवत्ता में सुधार लाते हुए शिक्षकों के सेवारत प्रशिक्षण प्राविधान किया जाये, जिसमें सतत् व्यापक मूल्यांकन, क्रिया आधारित अधिगम
(Activity Based Learning)शारीरिक शिक्षा तथा विषयवार प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया जाए। उन्होंने कहा कि लर्निंंग एन्हैन्समेन्ट कार्यक्रम के अन्तर्गत स्व-अधिगम तथा अभ्यास के अवसर देने के लिए कक्षा 1 से 8 में अध्ययनरत् समस्त विद्यार्थियों को निःशुल्क कार्य पुस्तिकायें भी उपलब्ध कराये जाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा है।  सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान वार्षिक कार्य योजना हेतु 15705.26 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। इसमें अन्य मदों के साथ-साथ शिक्षकों का वेतन 10817.44 करोड़ रुपये, निःशुल्क यूनिफार्म हेतु 720.41 करोड़ रुपये तथा निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों हेतु 136.55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है, जो गत वर्ष की अपेक्षा क्रमशः 6393.01 करोड़ रुपये, 22.86 करोड़ रुपये तथा 21.57 करोड़ रुपये अधिक है। उन्होंने बताया कि पिछड़े 680 विकासखण्डों में बालिकाओं की शिक्षा में सुधार हेतु बालिकाओं को स्कूल बैग, वातावरण सृजन, कार्य शिक्षा तथा 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के रख-रखाव, सुदृढ़ीकरण एवं संचालन हेतु अनावर्तक व आवर्तक व्ययों का भी प्राविधान किया गया है। उन्होंने बताया कि 47 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में प्रवेश की क्षमता 100 से बढ़ाकर 150 किये जाने का भी प्राविधान किया गया है। बैठक में सचिव वित्त  संजीव मित्तल, प्रमुख स्टाफ आफिसर आशीष कुमार गोयल, परियोजना निदेशक सर्व शिक्षा अभियान श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्जातीय/अन्तर्धार्मिक विवाह को प्रोत्साहित करने के लिए वर्ष 2012-13 के लिए स्वीकृत धनराशि जारी

Posted on 12 April 2012 by admin

राज्य सरकार द्वारा अन्तर्जातीय/अन्तर्धार्मिक विवाहित दम्पत्ति को प्रोत्साहन देने के लिए प्रत्येक विवाहित दम्पत्ति को 10 हजार रुपये के अलावा एक मेडल, एक प्रमाण-पत्र तथा लघु उद्योग लगाने हेतु ब्याज रहित ऋण तथा मकान बनाने के लिए भूमि आवंटन में प्राथमिकता देने की व्यवस्था है। इसके अन्तर्गत शर्त यह है कि अन्तर्जातीय विवाह करने वाले जोड़ों में एक पक्ष अनुसूचित जाति का होगा और अन्तर्धार्मिक विवाह में धर्म परिवर्तन नहीं होगा।
यह जानकारी आज यहां प्रमुख सचिव राष्ट्रीय एकीकरण श्री नेतराम ने देते हुए बताया कि अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन हेतु वित्तीय वर्ष 2012-13 में 7 लाख 20 हजार रुपये की धनराशि एवं अन्तर्धार्मिक विवाह प्रोत्साहन हेतु 1 लाख 80 हजार रूपये की धनराशि की स्वीकृति शासन द्वारा जारी कर दी गयी है।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में राष्ट्रीय एकता की भावना को जागृत रखने तथा समाज में एकता बनाये रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा वर्ष 1976 से अन्तर्जतीय/अन्तर्धार्मिक विवाह को प्रोत्साहित करने के लिए यह व्यवस्था लागू है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कन्नौज में लगातार बढ़ते अपराधों पर चिंता जाहिर करते हुए उन्हें पत्र लिखा

Posted on 12 April 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज में लगातार बढ़ते अपराधों पर चिंता जाहिर करते हुए उन्हें पत्र लिखा। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि राज्य में सपा सरकार के गठन के बाद से ही कन्नौज और उसके आस-पास के क्षेत्रों में अपहरण(पकड़) सहित संगीन आपराधिक घटनाओं में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। श्री पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के बावजूद पुलिस अपहरण जैसे मामलों में लीपापोती करने में जुटी है।
पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि कन्नौज में लगातार बढ़ती अपहरण की वारदातों को रोके जाने में असफल पुलिस प्रशासन से नाराज पार्टी कार्यकर्ता व क्षेत्रीय जनता पूर्व सांसद रामबख्श वर्मा के नेतृत्व में आज तिर्वा में धरने पर बैठे हैं। उन्होंने बताया कि कन्नौज में पांच वर्षीय बालक रोहित, वरिष्ठ पत्रकार देवेन्द्र चतुर्वेदी के पुत्र विकास चतुर्वेदी, दवा व्यवसायी अटल वर्मा व किराना व्यापारी शिवराम शाक्य के अपहरण के ऐसे गंभीर मामले हैं, जिनमंे स्थानीय पुलिस प्रशासन का रवैया निराशाजनक रहा है। इसी से नाराज होकर जनता आज धरने पर बैठी है।
श्री पाठक ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कन्नौज में अपहरणों के  अपहरण की घटनाओं की जानकारी देते हुए अपेक्षा की है कि मुख्यमंत्री इन घटनाओं को संज्ञान में लेकर त्वरित एवं कारगर कार्रवाई के निर्देश देंगे। साथ ही अपहरण जैसे मामलों में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के विरूद्ध भी कार्रवाई करेंगे ताकि अपहरण जैसी  वारदातों पर रोक लग सके और जनता का विश्वास भी सरकार पर बना रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दलित अधिकार सम्मेलन

Posted on 12 April 2012 by admin

आगामी 14अप्रैल,2012 को संविधान निर्माता -भारत रत्न बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा ‘‘दलित अधिकार सम्मेलन’’ का आयोजन पूर्वान्ह 11बजे से प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय लखनऊ में किया जायेगा। सम्मेलन की अध्यक्षता प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी जी करेंगीं।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के महासचिव श्यामलाल पुजारी ने बताया कि उक्त दलित अधिकार सम्मेलन में बाबा साहब के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालने के साथ दलितों के अधिकारों के संरक्षण तथा स्थानीय निकाय के आगामी होने वाले चुनावों पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जायेगा।
श्री पुजारी ने बताया कि इस अवसर पर विगत विधानसभा चुनाव के दलित वर्ग के प्रत्याशियों तथा जीते हुए विधायकों व दलित वर्ग के सांसदों और पूर्व सांसदों, पूर्व मंत्रीगण, पूर्व विधायक तथा दलित समाज के सम्मानित पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सैनिक कल्याण हेतु झण्डों की बिक्री की आय जमा करें

Posted on 12 April 2012 by admin

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया हैं कि आगरा जनपद के समस्त सरकारी/अर्द्ध सरकारी संस्थाओं, विभागों, स्कूलों, कालेजों को सशस्व सेना झण्डा दिवस 2011 के अवसर पर प्रतीक झण्डे भेजे गये थे तथा झण्डों की बिक्री से प्राप्त धनराशि को उनके कार्यालय में जमा कराने की अपेक्षा की गई थी। उन्होंने अनुरोध किया हैं कि जिन कार्यालयों/विभागों व्दारा किसी कारण एकत्रित धनराशि अभी तक जमा नही की जा सकी है, वे कलक्ट्रेट स्थित जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास कार्यालय आगरा में शीघ्र जमा करने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नेवी के पूर्व सैनिकों की सुविधा हेतु टोल फ्री नम्बर

Posted on 12 April 2012 by admin

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया हैं कि डायरेक्टेरस आफ एक्स सर्विस मैन अफेयर्स इन्टीगे्रटिड हैडक्वाटर आफ एम0ओ0डी0 नेवी व्दारा अवगत कराया गया हैं कि नेवी के पूर्व सैनिक और उनकी विधवाएं पेंशन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या निस्तारण हेतु किसी भी कार्य दिवस पर प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे के बीच टोल फ्री नम्बर- 1800-200-560 पर सीधे सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने इस सुविधा का लाभ लेने हेतु नेवी के पूर्व सैनिकों से अनुरोध किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ठेका लेने वाले व्यक्तियों का चरित्र सत्यापन कराना अनिवार्य

Posted on 12 April 2012 by admin

जिलाधिकारी अजय चैहान ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि निविदा जारी करते समय यह सुनिश्चित करें कि ठेका प्राप्त करने वाले व्यक्तियों का चरित्र सत्यापन एवं पुलिस क्लीयरेंस अनिवार्य रूप से प्राप्त की जायें एवं निविदा की शर्तों में यह भी प्राविधान किया जायें कि उनके व्दारा जिस भी व्यक्ति को सेवायोजित अथवा संविदा के तौर पर रखा जायेंगा, उनका भी चरित्र सत्यापन एवं पुलिस क्लीयरेंस अनिवार्य रूप से प्राप्त किया जायें।
उन्होंने अपने परिपत्र में कहा हैं कि जनपद में विभिनन निर्माण कार्यों, पार्किंग आदि के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाती है जिनमें अक्सर दंबग प्रवृत्ति के व्यक्ति ऐसे ठेके प्राप्त कर लेते हैं अथवा ठेकों को संचालित करने के लिए ऐसे लोगों का सहयोग प्राप्त किया जाता है। ऐसे दबंग व्यक्तियों व्दारा जन सामान्य के साथ दुव्र्यवहार की शिकायतें भी प्राप्त होती है। इन तथ्यों पर संज्ञान लेते हुए ठेका लेने वाले व्यक्तियों और उनके व्दारा सेवायोजित व्यक्तियों के चरित्र सत्यापन एवं पुलिस क्लीयरेंस लेना अनिवार्य होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दलित अभियन्ता को निलम्बन के बाद रात्रि 12 बजे अपराधियों की भांॅति सौंपा गया निलम्बन पत्र

Posted on 12 April 2012 by admin

लेसा में दलित अभियन्ताओं का उत्पीड़न केन्द्रीय कमेटी से गुहार
एसोसिएषन की लेसा इकाई की आपात बैठक मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप की मांग
उ0 प्र0 पाॅवर आफिसर्स एसोसिएषन के लेसा इकाई की आज एक आपात बैठक एसोसिएषन के कार्यालय में सम्पन्न हुई। जिसमें अधीक्षण अभियन्ता लेसा, श्री राम स्वरूप को भेदभाव पूर्णं रवैया अपनाकर निलम्बित किये जाने की घोर निन्दा की गई और अनुसूचित जाति के अभियन्ता, अधिकारियों में इस बात का रोश व्याप्त रहा कि दलित अभियन्ता को गत रात्रि 12 बजे उसके घर पर उसको जगाकर अपराधी की भांति निलम्बन पत्र सौंपा गया। लेसा के समस्त दलित अभियन्ताओं ने बैठक करने के उपरान्त अपने केन्द्रीय पदाधिकारियों को घटना की पूरी जानकारी देते हुए मा0 मुख्यमंत्री से मिलकर उक्त प्रकरण पर हस्तक्षेप कराने की मांग की तथा पाॅवर कारपोरेषन प्रबन्धन/मध्याॅंचल प्रबन्धन के दलित विरोधी रवैये की घोर निन्दा की।
लेसा इकाई के दलित अभियन्ताओं ने कहा पूरे प्रकरण की जानकारी से केन्द्रीय पदाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है, जो भी निर्णय होगा उसके अनुसार आगे की कार्यवाही की जायेगी। दलित अभियन्ता श्री रामस्वरूप को लाईन हानियों के जिस आधार पर निलम्बित किया गया है, पूरे प्रदेष में दर्जनों सामान्य वर्ग के अभियन्ता ऐसे हैं, जिनके क्षेत्र में लाईन हानियां कहीं ज्यादा हैं। दलित अभियन्ताओं पर हो रहा उत्पीड़न इस बात को साबित करता है कि पाॅवर कारपोरेषन उनके साथ दोहरा मापदण्ड अपना रहा है।
बैठक में लेसा के समस्त दलित अभियन्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in