Archive | April 5th, 2012

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा ने की मुलाकात

Posted on 05 April 2012 by admin

cm-photo-05-april-2012-001
दोनों राज्यों के मुख्य सचिव निकालेंगे मुद्दों का हल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने उत्तराखंड से संबंधित तमाम मुद्दों के शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों तथा अन्य अधिकारियों की एक समिति बनाने का सुझाव दिया है, जो दोनों राज्यों के तमाम मुद्दों का परीक्षण करके हल निकालेगी।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा ने गुरूवार को 5, कालिदास मार्ग पर श्री अखिलेश यादव से मुलाकात में इस बारे में बात की। श्री अखिलेश यादव ने उन्हें आश्वस्त किया कि मुजफ्फरनगर-हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग-58 को चार लेन किए जाने से संबंधित मामलों का भी जल्दी ही समाधान कर लिया जाएगा।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने श्री अखिलेश यादव से वार्ता के दौरान मुजफ्फरनगर-देहरादून राजमार्ग-58 के चार लेन किए जाने के लिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की 18 हेक्टेयर जमीन राष्ट्रीय सड़क राजमार्ग प्राधिकरण को दिए जाने की मांग की। श्री बहुगुणा ने इस भूमि को जल्दी ही हस्तांतरित करने का भी आग्रह किया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम-2000 के तहत किश्तों में भुगतान की जा रही पेंशन के दायित्वों के निर्धारण में उत्तर प्रदेश की राजकीय देयता 1545 करोड़ का भी जिक्र किया। इस राशि के शीघ्र भुगतान के श्री बहुगुणा के अनुरोध पर श्री अखिलेश यादव ने पेंशन धनराशि जल्दी जारी किए जाने का आश्वासन दिया।
इसके अलावा दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच राज्यों के कार्मिकों के बटवारे के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। उत्तर प्रदेश जल विद्युत निगम और उत्तराखंड जल विद्युत निगम के बीच कार्मिक-वित्तीय बटवारे के मामले को भी जल्दी ही तय कर लेने पर भी सहमति हुई। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि दोनों राज्यों के मुख्य सचिव तथा अन्य अधिकारियों की एक समिति पंेशन मामले को छोड़कर बाकी सभी मुद्दों का परीक्षण करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दिन की सुर्खिया

Posted on 05 April 2012 by admin

1उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर 05 अप्रैल, 2012 को पसमांदा समाज के प्रतिनिधिमण्डल से वार्ता करते हुए।

3उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सचिवालय, एनेक्सी में 05 अप्रैल, 2012 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यू0पी0टी0ई0टी0) के अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमण्डल से मुलाकात की।

Comments (0)

पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इण्डिया के अधिकारियों के साथ बैठक

Posted on 05 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज पावर ग्रिड काॅरपोरेशन आॅफ इण्डिया लिमिटेड (पी0जी0सी0आई0एल0) के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक आर0एन0 नायक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने एनेक्सी भवन स्थित उनके कार्यालय सभाकक्ष में मुलाकात की। इस अवसर पर आहूत एक बैठक में श्री नायक ने मुख्यमंत्री को पी0जी0सी0आई0एल0 द्वारा प्रदेश में पारेषण के क्षेत्र में किए गए कार्यों की जानकारी दी और आगामी पाँच वर्ष के दौरान किए जाने वाले कार्यों का ब्योरा भी प्रस्तुत किया।
बैठक में पी0जी0सी0आई0एल0 के अध्यक्ष द्वारा यह प्रस्ताव रखा गया कि प्रदेश में पारेषण व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं निवेश बढ़ाने के लिए उनका काॅरपोरेशन उ0प्र0 पावर ट्रांसमिशन काॅरपोरेशन के साथ एक संयुक्त उपक्रम प्राथमिकता पर स्थापित करना चाहता है। उत्पादन एवं मांग को दृष्टिगत् रखते हुए यह उपक्रम प्रदेश की पारेषण व्यवस्था को सुदृढ़ करेगा। मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में पी0जी0सी0आई0एल0 से सुविचारित प्रस्ताव उपलब्ध कराने की अपेक्षा करते हुए कहा कि काॅरपोरेशन से प्रस्ताव प्राप्त होने पर प्रदेश सरकार द्वारा 15 दिन में प्राथमिकता पर निर्णय ले लिया जाएगा।
2पी0जी0सी0आई0एल0 के अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश के चुनिंदा शहरों को स्मार्ट ग्रिड/स्मार्ट सिटी योजना में विकसित करने का प्रस्ताव रखा, जिससे विद्युत वितरण व्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से सुदृढ़ किया जा सकेगा। इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रथम चरण में फिरोज़ाबाद शहर को माॅडल/स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि पी0जी0सी0आई0एल0 इस सम्बन्ध में 45 दिन के अन्दर विस्तृत प्रस्ताव उपलब्ध कराये, जिस पर शासन स्तर पर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने पी0जी0सी0आई0एल0 के अधिकारियों को आश्वस्त किया  कि उनके काॅरपोरेशन द्वारा प्रदेश में जो योजनायें प्रस्तावित की गईं हैं, उन्हें समय से क्रियान्वित करने के लिए शासन स्तर से हर सम्भव सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा।
प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव ऊर्जा राजीव कपूर, एवं अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक अवनीश अवस्थी भी बैठक में उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अधिकांश सहकारी बैंकों और समितियों को घोटालों का ग्रहण लग गया है

Posted on 05 April 2012 by admin

प्रदेश में दो दशक के अंदर सहकारिता आंदोलन की कमर टूट गई, अधिकांश सहकारी बैंकों और समितियों को घोटालों का ग्रहण लग गया है।घोटाला उन्हीं लोगों ने किया, जिनके ऊपर इन संस्थाओं को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी थी।घोटालेा  की भेट चढे बैंको में फतेहपुर जिला सहकारी बैंक की खागा, किशुनपुर और खखरेडू शाखा है यहाॅ 81 करोड़ का घपला है, जिसे प्रबंधकों और कर्मचारियों ने ही अंजाम दिया। जिला सहकारी बैंक, जौनपुर में एक अरब 74 करोड़ रुपये का गबन सामने आया। अब तो घोटाले के छोटे-बड़े मामले खुलते रहते हैं। प्रदेश में विशेष अनुसंधान शाखा (सहकारिता) का गठन हुआ है, तबसे इस शाखा के पास घोटाले के 13000 प्रकरण विवेचना के लिए आए। विवेचना अधिकारियों ने 11304 मामलों में आरोप पत्र दाखिल किए और 746 घोटालेबाजों को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा। इस हालात पर सूबे के सहकारिता आंदोलन कोऑपरेटिव सेक्टर बदनाम हो गया। सहकारिता की सभी संस्थाएं स्वायत्तशासी हैं और जो भी घपले होते हैं, उसके लिए संचालक मंडल और प्रबंध निदेशक ही जवाबदेह हैं। अर्बन कोऑपरेटिव बैंक बहराइच का करोड़ों का घोटाला, शाहजहांपुर जिले के साधन सहकारी समिति सण्डा और हमीरपुर के कोहला सहकारी सभा का राशन घोटाला काफी है। ये यह भी बताने के लिए पर्याप्त है कि सहकारिता से संबंधित कोई संगठन घोटाले से अछूता नहीं है। सूबे में जिला सहकारी बैंक, केंद्रीय उपभोक्ता भंडार, पैक्स, प्राइमरी उपभोक्ता समितियां और सहकारी संघ आदि मिलाकर कुल 17599 समितियां हैं। विभाग के एक सहायक रजिस्ट्रार कहते हैं कि कुछ गिनी चुनी समितियों को छोड़ दें तो शायद ही कोई ऐसी समिति हों जहां घोटाले की जांच न चल रही हो।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हिन्दू समाज चाहता है कि भव्य मंदिर का निर्माण हो

Posted on 05 April 2012 by admin

विष्व हिन्दू परिशद के अन्तर्राश्ट्रीय मार्गदर्षक श्री अषोक सिंहल ने आज यहाॅं कहा श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण में मुस्लिम बाधा बनकर खडा है और उसे मुस्लिम वोट के लालची राजनीतिज्ञ क्षुद्र स्वार्थ के लिए बढ़ावा दे रहे हैं। हिन्दू समाज चाहता है कि भव्य मंदिर का निर्माण हो लेकिन वह राजनीतिक विशय पर विभाजित हो जाता है जिसका फायदा मुस्लिम जगत उठाता है और राजनीति पर हावी होता जा रहा है।
श्री सिंहल राम सेवक पुरम् में हस्तषिल्प कला एवं विकलांग प्रषिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित राम कथा कुॅंज निर्माणार्थ श्रीगणेष प्रतिमा पूजन के अवसर पर संतो ंके बीच में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।  कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीराम जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष व मणिराम दास छावनी के महन्त नृत्यगोपालदास महाराज ने की तथा संचालन उमा षंकर मिश्र ने किया। अपने उद्बोधन में श्री सिंहल ने कहा मंदिर निर्माण का फैसला संसद में ही होगा अदालत में यह संभव नहीं दिखता इसके लिए हिन्दू समाज को ही संगठित होना पडेगा उन्होंने कहा आज देष के अनेक भाग बंगलादेषी घुसपैठियों से भरे पडे हैं। 4 करोड बंगलादेषी देष को अस्थिर करने में लगे हुए है पाॅंच वर्शो में क्या परिणाम होगा इसको भोगने के लिए हिन्दू समाज तैयार रहे। 1992 में ढांचा ध्वस्त होने के उपरान्त आज 2012 तक कोई बडा आन्दोलन नहीं चला जिसके कारण हिन्दू समाज में विभाजन की खाई पुनः उत्पन्न हो गयी है। इस पर विचार करने की आवष्यकता है और 85 प्रतिषत हिन्दू समाज को संगठिन करने के लिए एक बहुत बडे कार्यक्रम की आवष्यकता महसूस की जा रही है। उन्हेाने कहा अभी तो श्रीराम कथा कुॅंज का निर्माण राम सेवक पुरम् में किया जा रहा है लेकिन श्रीराम जन्मूमि प्राप्त होते हुए राम कथा कुॅंज वहीं स्थानान्तरित कर दिया जायेगा।
पत्रकारों के एक प्रष्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री ने प्रदेष में अपराधियों पर नकेल कसने की बात कही थी लेकिन जिस प्रकार से ग्रह विभाग को पत्र लिखकर न्यायालय विस्फोट प्रकरण मे ंपकडे गए मुस्लिम आतंकियों पर से मुकदमा वापस लिए जाने की मंषा पर प्रष्न चिन्ह स्वतः लग रहा है कि किस प्रकार से यह सरकार तुश्टिकरण में अंधी होकर देष-धर्म की अस्मिता का सौदा कर रही है।
अध्यक्षता करते हुए अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में महंत नृत्यगोपालदास ने कहा देष का दुर्भाग्य है कि वाह्य षक्तियाॅं हावी होती जा रही हैं। ईसाई समाज को तो ठीक कर लेंगे लेकिन मुस्लिम समाज की गतिविधियाॅं विचारणीय हैं। जिस प्रकार से आसाम, बंगाल, उत्तर प्रदेष, बिहार की स्थित खतरनाक होती जा रही है वह चिन्तनीय है।  विरोधी षक्तियों का दमन और हिन्दू षक्ति का जागरण आवष्यक है। हिन्दू मानबिन्दुओं की रक्षा करने के लिए संगठन होने की आवष्यकता है। उन्होने कहा गर्व से कहो हम हिन्दू हैं इसका स्वाभिमान जागृत करना होगा। उन्हांेने यह भी आहवान किया कि हिन्दू मानबिन्दुओं की रक्षा करने वाले राजनीतिक दलों और व्यक्तियों का ही सहयोग करें।  उन्होंने कहा हिन्दू समाज  गुलामी काल को भूले नहीं, बॅंटें नहीं  सामना करें।
राम कथा कु    ॅंज का निर्माण मंदिर निर्माण के संकल्प का प्रथम चरण है यह कार्य अभूतपूर्व है। श्रीराम के व्यक्तित्व से संबंधित कथा कुॅंज के निर्माण से आने वाले श्रीरामभक्तों को मर्यादित जीवन जीने का संदेष मिलेगा।
कार्यक्रम को सियाराम किला के महंत करूणा निधान षरण, रंग महल के महंत राम षरण दास, अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष मंहत कन्हैया दास, सदगुरूसदन गोलाघाट के महंत सिया किषोर षरण, महामंडलेष्वर प्रेम षंकर दास, महंत कृश्णाचार्य, रामायणी राम षंकर दास, बृजमोहन दास, राजीव कुमार दास ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर महंत गोबिन्द दास, महंत रामकृश्णदास, महंत प्रिया प्रीतम षरण, महंत निर्मल षरण, त्रिलोकी नाथ पांडेय, देवेन्द्र सिंह राठौर, प्रकाष अवस्थी, अन्नूभाई सोमपुरा आदि उपस्थित रहे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के कानपुर महानगर अध्यक्ष श्री जितेन्द्र बहादुर सिंह (50) का आज पीजीआई में निधन

Posted on 05 April 2012 by admin

5-04-cसमाजवादी पार्टी के कानपुर महानगर अध्यक्ष श्री जितेन्द्र बहादुर सिंह (50) का आज पीजीआई में निधन हो गया। गृह जनपद जाने से पूर्व उनका शव समाजवादी पार्टी के मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग पर लाया गया जहाॅ मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव एवं सिंचाई एवं पीडब्लूडी मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने श्रद्धांजलि अर्पित की। स्व0 जितेन्द्र बहादुर सिंह को प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी, राज्यमंत्री श्रीमती अरूणा कोरी, विधायक श्री मुनीन्द्र शुक्ला एवं श्री कमलेश पाठक, पूर्व विधायक ने भी श्रद्धांजलि दी।
श्री जितेन्द्र बहादुर सिंह छात्र राजनीति से समाजवादी आंदोलन से जुड़े रहे। वे आर्यनगर (कानपुर) क्षेत्र से विधान सभा 2012 के चुनावों में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी थे। वे अपने पीछे पत्नी श्रीमती रीता सिंह, बेटी सौम्या सिंह तथा माताजी श्रीमती रामप्यारी देवी को बिलखता छोड़ गए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दी और भरोसा दिया कि वे उनके दुःखदर्द में शरीक रहेगें। उन्होने कहा स्व0 जितेन्द्र बहादुर सिंह पार्टी के निष्ठावान नेता थे। उनका निधन उनकी व्यक्तिगत क्षति है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सभी वार्ड अध्यक्षों, शहर पदाधिकारियों एवं प्रमुख कांग्रेसजनों की एक बैठक सम्पन्न

Posted on 05 April 2012 by admin

आगामी नगर निगम चुनाव के दृष्टिगत आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में लखनऊ के सभी वार्ड अध्यक्षों, शहर पदाधिकारियों एवं प्रमुख कांग्रेसजनों की एक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन वरिष्ठ कंाग्रेस नेता श्री दिग्विजय ंिसंह ने किया।
इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 जोशी ने कहा कि क्षेत्रवार बैठकें करके प्रत्याशियों का चयन किया जायेगा। सभी वार्ड अध्यक्ष अपने क्षेत्रों से जो जिताऊ उम्मीदवार हों, उनका नाम सुझायें। उन्होने कहा कि स्थानीय स्तर पर चयनित नामों में से नाम तय किये जायेंगे। उन्होने सभी कंाग्रेसजनों से अपील की है कि वह चुनाव जीतने के लिए अभी से कमर कस लें और पूरी तत्परता के साथ वार्डों में कार्य करें। जिससे कि आगामी नगर निगम चुनाव में कंाग्रेस के प्रत्याशी विजयी हो सकें। डाॅ0 जोशी ने कहा कि मेयर के प्रत्याशी के लिए सभी लोग जिताऊ उम्मीदवार का नाम सुझायें, प्रत्याशी वहीं मैदान में उतारा जायेगा, जो चुनाव जीत सके।
इस मौके पर प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री श्रीमती स्वरूप कुमारी बख्शी, पूर्व विधायक श्री हाफिज मोहम्मद उमर, शहर कंाग्रेस कमेटी के कार्य0 अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ल, पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री डा0 अम्मार रिजवी, श्री मोहम्मद रफी सिद्दीकी, वरिष्ठ नेता श्री सुबोध श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष श्री सिराज वली खां‘शान’, श्री विनोद बिहारी वर्मा, श्री रामगोपाल सिंह, पार्षद श्री शैलेन्द्र तिवारी बबलू, श्री रामस्वरूप वर्मा, श्रीमती ममता चैधरी, श्रीमती नीलम मिश्रा, श्री कृष्ण कुमार मुन्ना, श्रीमती चन्द्रकली, डा0 दयाशंकर वर्मा, पूर्व पार्षद श्री के0के0 शुक्ला, श्री राजेन्द्र पाण्डेय, श्री जे0पी0 मिश्रा, श्री नवीन विक्रम सिंह, श्री जमशेद रहमान सहित सभी वार्ड अध्यक्ष मौजूद रहे।
शहर प्रवक्ता रामगोपाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पार्षद प्रत्याशी पद के लिए सभी कंाग्रेसजन शहर कंाग्रेस कमेटी कार्यालय, पार्क रोड पर फार्म प्राप्त कर सकते हैं और अपना आवेदन एक सप्ताह के भीतर जमा कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा जी का कांग्रेसजनों द्वारा जबर्दस्त स्वागत

Posted on 05 April 2012 by admin

उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार आज लखनऊ पहुंचने पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी के नेतृत्व में हजारों की संख्या में कांग्रेसजनों द्वारा एयरपोर्ट पर फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया गया। इसके उपरान्त प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय पहुंचने पर मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा जी का कांग्रेसजनों द्वारा जबर्दस्त स्वागत किया गया। कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद प्रदेश कंाग्रेस के कर्मचारियों की ओर से स्थायीमंत्री श्री सज्जाद हसन ने श्री विजय बहुगुणा को पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में स्वागत से अभिभूत श्री बहुगुणा ने मुख्यमंत्री पद पर नियुक्त किये जाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी, कंाग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी जी का आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड भले ही दो राज्य हैं, एक समय उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश का ही एक हिस्सा था और दोनों ही राज्यों की सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्य एक जैसे हैं।
इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी के अलावा वयोवृद्ध वरिष्ठ कंाग्रेस नेता श्रीमती स्वरूप कुमारी बख्शी, पूर्व सांसद बेगमहामिदा हबीबुल्लाह, पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर, पूर्व मंत्री श्री रणजीत सिंह जूदेव, पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिजवी, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, प्रदेश कंाग्रेस के महामंत्री-प्रभारी प्रशासन श्री प्रदीप श्रीवास्तव, पूर्व विधायक एवं मुख्य प्रवक्ता श्री रामकुमार भार्गव, वरिष्ठ नेता श्री सुबोध श्रीवास्तव, कार्य0 शहर अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ल, जिलाध्यक्ष श्री सिराज वली खां शान, श्री पी0सी0 जोशी, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, डा0 हिलाल नकवी, श्री तारिक सिद्दीकी, श्री विजय सक्सेना, डाॅ0 आर.सी. उप्रेती, श्री स्वराज कुमार, श्री संगमलाल शिल्पकार, श्री दिग्विजय सिंह(बलिया), श्री एस.जे.एस. मक्कड़, श्री ओंकार नाथ सिंह,युवा नेता श्री मयंक जोशी, श्री के0के0 सिन्हा, डा0 शशिकान्त तिवारी, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री विजय श्रीवास्तव, पूर्व विधायक श्री माधव प्रसाद एवं श्री राकेश मिश्र, पूर्व विधायक श्री हाफिज मोहम्मद उमर, पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह, श्री रमेश मिश्रा, श्री विनोद बिहारी वर्मा, श्री सत्यदेव सिंह, श्री सुनील राय, श्री आशुतोष मिश्र, श्री मेंहदी हसन, श्री रंजीत सिंह, श्री नरेश बाल्मीकि, श्रीमती नूतन बाजपेई, श्री शर्मानन्द मिश्र, श्री सुधीर श्रीवास्तव, श्रीमती सुशीला शर्मा, शहर प्रवक्ता श्री रामगोपाल सिंह, श्री के0के0 शुक्ला, श्री शाहकार जैदी, सै0 हसन अब्बास, श्री भूपेन्द्र वर्मा, श्री राज शेखर सिंह, श्री अयूब सिद्दीकी, श्री मनोज पाठक, श्री हरजोत सिंह एडवोकेट, श्री ताज मोहम्मद, मो0 रफीक, श्री विनोद मिश्र, श्री सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, श्रीमती प्रेमकला श्रीवास्तव, श्रीमती शीला मिश्रा सहित हजारों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आपसी सहयोग एवं दोनों राज्यों के विकास एवं हितों की चर्चा बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई

Posted on 05 April 2012 by admin

उत्तराखण्ड के नव नियुक्त मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणा जी के आज मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार लखनऊ पहुंचने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी से मुलाकात के दौरान दोनों मुख्यमंत्रियों के मध्य आपसी सहयोग एवं दोनों राज्यों के विकास एवं हितों की चर्चा बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई। दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच लगभग 30मिनट वार्ता हुई।
प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता राम कुमार भार्गव ने बताया कि इस मौके पर उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी ने उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगु    णा जी को अवगत कराया कि उ0प्र0 में होने वाले विश्व प्रसिद्ध धार्मिक कुम्भ मेला के दौरान गंगा के पानी का बहाव निरन्तर बने रहने की काफी आवश्यकता है, इस पर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री ने वादा किया कि गंगा का प्रवाह अवरूद्ध नहीं किया जायेगा और गंगा का निरन्तर बहाव रहेगा।
इसके साथ ही श्री विजय बहुगुणा जी ने एक अन्य मुद्दे पर अवगत कराया है कि उत्तर प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम -2000 के सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत उत्तरवर्ती राज्यों के मध्य पेंशन दायित्व के निर्धारण हेतु समय-समय पर गृह मंत्रालय, भारत सरकार में बैठकें आयोजित की गई हैं। जिसमें उ0प्र0 राज्य की देयता 1545.98करोड़ निर्धारित की गयी थी जिसमें गत वर्ष 500करोड़ का ही भुगतान प्राप्त हुआ है, शेष 1045.98 करोड़ तथा आंगणित ब्याज रू0 841.91करोड़ रूपया शीघ्र दिलाया जाना राज्य के हित में होगा। इस पर उ0प्र0 के मुख्यमंत्री ने इस धनराशि को किश्तों में दिये जाने का आश्वासन दिया।
इसी के साथ उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 के मुख्यमंत्री का ध्यान इस ओर भी आकृष्ट कराया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 58 जो कि केवल देहरादून को राज्य के अन्य भागों से तथा उत्तराखण्ड को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ता है, बल्कि सामरिक दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मार्ग भारत-चीन सीमा को भी जोड़ता है जिसके लिए उत्तराखण्ड केा लगभग 21हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता पड़ेगी, इस पर श्री अखिलेश यादव जी ने उत्तराखण्ड को देने का आश्वासन दिया है।
दोनों मुख्यमंत्रियों के मध्य एक महत्वपूर्ण निर्णय यह भी रहा कि चार राज्य- दिल्ली, हिमाचल, उ0प्र0 और उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्रियों का तीन दिवसीय सम्मेेलन देहरादून में आयोजित किया जायेगा तथा एक दूसरे के पर्यटन एवं अन्य विकास को बढ़ावा देने के लिए विचार-विमर्श किये जाने के साथ ही आपसी सहयोग सुनिश्चित किये जाने के बारे में भी चर्चा किया जायेगा। चारों राज्यों के पर्यटन उद्योग की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण फैसला यह भी लिया गया है कि राज्यों के सड़क परिवहन में बसों पर एक ही पास प्रणाली चारों राज्यों के लिए मान्य होगा। इसके साथ ही एक अन्य महत्वपूर्ण फैसला यह हुआ कि दोनों राज्यों के कैदियों के सम्बन्ध में हुआ है। दोनों राज्यों के कैदियों को उनके राज्यों में स्थानान्तरित किया जायेगा।
इसके साथ ही प्रदेश के परिसम्पत्तियों के विवाद और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को शीघ्र सुलझाने के उद्देश्य से आउट आफ कोर्ट समाधान किया जायेगा।
उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के गठन केा 11 वर्ष बीत चुके हैं किन्तु उ0प्र0 और उत्तराखण्ड राज्य के मध्य कार्मिकों के आवंटन तथा आस्तियों एवं दायित्वों के विभाजन के प्रकरण वर्तमान समय में भी लम्बित चल रहे हैं जिनका निराकरण होना अभी बाकी है। उ0प्र0 के मुख्यमंत्री ने इस मामले में शीघ्रता बरतने हेतु अधिकारियों के आदान-प्रदान के सम्बन्ध में आ रही दिक्कतों का समाधान मुख्य सचिव की बैठक में किये जाने का आश्वासन दिया।
दोनों मुख्यमंत्रियों ने इन सभी मामलों में शीघ्रता बरतते हुए यह फैसला लिया है कि सभी विवादों को सुलझाने के लिए दोनों राज्यों के मुख्य सचिव एक सप्ताह के अंदर मिलेंगे। सर्वप्रथम उ0प्र0 के मुख्य सचिव देहरादून जायेंगे। उसके उपरान्त उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव उ0प्र0 आयेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़े कदम उठाने का दावा करने वाली सपा सरकार की पर प्रश्न चिन्ह लग रहे हैं

Posted on 05 April 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टीे के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने राज्य में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट के मामले में हुए घपले को लेकर राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दिए गए बयानों को काफी गंभीर बताया है। उन्होंने कहा कि उक्त अधिकारी के बयानों के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि उक्त घोटाले को अंजाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कुछ बड़े अफसर सपा सरकार में भी महत्वपूर्ण पदों पर बैठे हुए हैं। महत्वपूर्ण पदों पर तैनाती पाने में सफल रहे इन अफसरों के कारण भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़े कदम उठाने का दावा करने वाली सपा सरकार की पर प्रश्न चिन्ह लग रहे हैं।
पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि बसपा सरकार के कार्यकाल में राज्य में भ्रष्टाचार ने संस्थागत रूप ले लिया था। पिछली सरकार के कार्यकाल में बड़े-बड़े घपले घोटालों को अंजाम देने वाले अफसर सपा सरकार में भी महत्वपूर्ण पदों पर बैठे हैं। यही नहीं आयुर्वेद घोटाले के आरोपी मंत्री पद संभाले हुए हैं। खाद्य घोटालों में आरोपी नेता भी मंत्री पद को शोभायमान कर रहे हैं। इन तथ्यों से यह स्पष्ट हो रहा है कि सपा सरकार राज्य में भ्रष्टाचार के खात्मे को लेकर कितनी गंभीर है।
श्री पाठक ने आशंका जताई कि नम्बर प्लेट के घोटाले के मामले में लीपापोती की जा सकती है। घोटाले के असल आरोपी अपने पदों और सत्ता शीर्ष से नजदीकी का लाभ उठाकर जांच को प्रभावित कर सकते हैं। बेहत्तर हो कि प्राथमिक तौर आरोपों की जद में आए अधिकारियों/कर्मचारियों पर कार्रवाई हो ताकि आमजन के मन में सरकार की बेहतरी का संदेश जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in