Archive | April 16th, 2012

सुरक्षा एवं विकास से जुड़े प्रत्येक कार्य में केन्द्र सरकार तथा प्रदेश सरकार की साझेदारी एवं परस्पर सहयोग महत्वपूर्ण

Posted on 16 April 2012 by admin

  • पुलिस बल की आवासीय व्यवस्था हेतु अगले 5 वर्षों में 5,000 करोड़ रुपये की सहायता की मांग
  • प्रदेश के पुलिस बजट का कम से कम 10 प्रतिशत धनराशि अर्थात् 800 करोड़ रुपये आधुनिकीकरण योजना में उपलब्ध कराये जाने की मांग
  • फाॅरेन्सिक साइन्स लैब्स के विस्तार हेतु 750 करोड़ रुपये का प्रस्ताव
  • मेगासिटी पुलिसिंग का लाभ गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद को दिए जाने की मांग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि आन्तरिक सुरक्षा से जुड़े तमाम मुद्दों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्प है। उन्होने सुरक्षा एवं विकास से जुड़े प्रत्येक कार्य में केन्द्र सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार की साझेदारी एवं परस्पर सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि हम सबको इसी सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा।
प्रधानमंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में आयोजित आन्तरिक सुरक्षा विषयक मुख्यमंत्रियों की बैठक में मुख्यमंत्री श्री यादव अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था और विकास पर ध्यान देते हुए पारदर्शी एवं जवाबदेह सरकार चलाना हमारी प्राथमिकता है। सबके प्रति न्याय करने एवं लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्प है। अल्पसंख्यकों के हितों का संरक्षण भी उनकी सरकार की प्रतिबद्धता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस व्यवस्था को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार द्वारा अभिनव कदम उठाये जा रहे हैं, जिनमें केन्द्र सरकार के सहयोग की भी आवश्यकता होगी। उन्होने कहा कि विगत मंे मानव संसाधनों की कमी को दूर करने का प्रयास किया गया है फिर भी प्रदेश में पुलिस-जनसंख्या अनुपात राष्ट्रीय औसत से बहुत कम है। मुख्यमंत्री ने बताया कि भविष्य में प्रदेश के पुलिस बल में और अधिक वृद्धि होगी जिनकी आवासीय व्यवस्था हेतु वित्त आयोग के माध्यम से अगले 5 वर्षों में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की सहायता भारत सरकार से अपेक्षित है।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के वृहद् पुलिस बल के क्षमता-विकास एवं उसकी आधारभूत सुविधाओं की आवश्यकताओं के सापेक्ष केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही धनराशि अत्यन्त कम है। उन्होने कहा कि वर्तमान में प्रतिवर्ष लगभग 100 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदेश को सुलभ करायी गयी है, जो कि प्रदेश पुलिस के 8,000 करोड़ रुपये के आन्तरिक सुरक्षा बजट के सापेक्ष बहुत ही अल्प है। उन्होने प्रदेश के पुलिस बजट का कम से कम 10 प्रतिशत धनराशि अर्थात् 800 करोड़ रुपये आधुनिकीकरण योजना में प्रदेश को उपलब्ध कराये जाने की मांग रखी।
मुख्यमंत्री ने पुलिस आधुनिकीकरण योजना को अगले 10 वर्ष हेतु बढ़ाये जाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत कारागारों एवं न्यायालयों के मध्य वीडियो कान्फरेंसिंग की व्यवस्था, आपदा प्रबन्धन हेतु अग्निशमन सेवाओं के सुदृढ़ीकरण आदि को भी शामिल किया जाना उपयुक्त होगा।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से देश का सर्वाधिक बड़ा राज्य है, जिसकी अपनी विविधतायें एवं विषमतायें हैं। विभिन्न जातियों एवं धर्मों के लोगों के बीच आपसी सौहार्द कायम रखना, आम नागरिकों को सुरक्षित जन-जीवन प्रदान करना तथा कानून-व्यवस्था बनाये रखने से लेकर आतंकवाद जैसे आन्तरिक सुरक्षा के जटिल पहलुओं से निपटना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। साथ ही, प्रदेश की 550 किलोमीटर खुली नेपाल सीमा भी आन्तरिक सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। भारत-पाक एवं भारत-बांग्लादेश अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर कड़ी चैकसी के फलस्वरूप भारत-नेपाल की खुली अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर आतंकवादी एवं राष्ट्र-विरोधी तत्वों की गतिविधियों की सम्भावनायें बढ़ गयी हैं। उन्होने केन्द्र सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश-नेपाल सीमा पर विशेष पुलिस व्यवस्थाओं की आवश्यकता है, जिसमें पर्याप्त इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट्स की स्थापना तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में सीमा के समानान्तर सड़कों के निर्माण के पहलू महत्वपूर्ण हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस की कार्य-पद्धति में अग्रेतर सुधार की दृष्टि से भी ठोस कदम उठाये जायेंगे। उन्होने कहा कि भीड़ नियन्त्रण के लिए नाॅन लीथल वीपन्स प्रयोग में लाये जा रहे हैं तथा इसमें आगे भी बढ़ोत्तरी की जानी है। मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में नाॅन लीथल वेपन्स सुलभ कराये जाने की मांग करते हुए कहा कि क्रय प्रक्रियाओं को भी सरल बनाना होगा, ताकि अपेक्षित उपकरण शीघ्रातिशीघ्र उपयोग हेतु बलों को उपलब्ध हो सकें।
श्री यादव ने पुलिस जांच को और अधिक वैज्ञानिक तरीके से सम्पादित करने के लिए फाॅरेन्सिक साइन्स लैब्स की व्यापक आवश्यकता बताते हुए कहा कि इसके लिए 750 करोड़ रुपये का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया है। मुख्यमंत्री ने साइबर क्राइम में दिन-प्रतिदिन हो रही बढ़ोत्तरी पर चिन्ता व्यक्त करने हुए ऐसे अपराधों की जांच हेतु प्रदेश में ‘स्टेट आॅफ द् आर्ट’ साइबर क्राइम यूनिट्स की स्थापना की आवश्यकता बताई तथा विशिष्ट प्रशिक्षण दिये जाने आदि मे केन्द्र सरकार से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेगासिटी पुलिसिंग की दिशा में भारत सरकार की विशेष योजनायें प्रचलित हैं, जिनका लाभ राज्य को अभी तक नहीं मिल पाया है। उन्होने अनुरोध किया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पड़ने वाले प्रदेश के क्षेत्रों यथा गौतमबुद्ध नगर तथा गाजि़याबाद की पुलिस को अन्य मेगासिटीज़ की भाँति आधुनिक उपकरण एवं संसाधन उपलब्ध कराये जायें।
श्री यादव ने बताया कि प्रदेश में आतंकवाद का सामना करने के लिए ‘आतंकवाद निरोधक दस्ता’ अर्थात ए0टी0एस0 गठित हैं, जिसे और सुदृढ़ किया जा रहा है। ए0टी0एस0 द्वारा देश-प्रदेश की शीर्ष इकाइयों से आवश्यक समन्वय रखा जा रहा है। उन्होने यह भी बताया कि प्रदेश में अभिसूचना संगठन मल्टी-एजेन्सी सेंटर से सुचारु रूप से जुड़ा है तथा अभिसूचना कार्मिकों के विशेष प्रशिक्षण तथा अभिसूचना संकलन हेतु आवश्यक आधुनिक उपकरणों की आपूर्ति के लिये भी उन्होंने केन्द्र सरकार के सहयोग की अपेक्षा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आर्थिक अपराधों पर नियन्त्रण एवं उनकी जांच हेतु आर्थिक अपराध अनुसन्धान इकाई कार्यरत है किन्तु जाली मुद्रा के परीक्षण हेतु उत्तर भारत में कोई संस्थान नहीं है, जिससे जांच में विलम्ब एवं अभियोगों के सफल निस्तारण में कठिनाई होती है। ऐसी दशा में लखनऊ अथवा कानपुर में एक लैबोरेटरी की स्थापना करने पर केन्द्र सरकार विचार करने का अनुरोध किया।
श्री यादव ने कहा कि राज्य में क्राइम एण्ड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम को तेजी से लागू किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप समस्त थाने एवं विभिन्न पुलिस कार्यालय कम्प्यूटर नेटवर्क से जुड़ जायेंगे। इस हेतु समय-समय पर नयी-नयी प्रणालियाँ लागू करने के कारण कोई भी सिस्टम अभी तक पूरी तरह क्रियाशील नहीं हो पाया है। अतः इस सिस्टम को पूर्णता तक पहुँचाया जाये।
श्री यादव ने दोषी व्यक्तियों को दंडित किये जाने में हो रहे विलम्ब से भी कानून-व्यवस्था पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव की चर्चा करते हुए केन्द्र सरकार से फास्ट ट्रैक कोटर््स की व्यवस्था को पुनर्जीवित किया जाने की मांग की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी वर्ष 2013 में इलाहाबाद में महाकुम्भ का आयोजन होना है जिसमें देश-विदेश से करोड़ों श्रद्धालुओं का आगमन होगा। इस आयोजन के दृष्टिगत सुरक्षा एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने हेतु केन्द्र सरकार के साथ-साथ विभिन्न राज्यों से भी सहयोग अपेक्षित होगा जिसमें अभिसूचना, जनशक्ति तथा सुरक्षा उपकरणों के पहलू महत्वपूर्ण हैं। उन्होने कहा कि यह व्यवस्था इसी आयोजन के लिए ही नहीं अपितु सुरक्षा के दृष्टिकोण से भविष्य में भी निरन्तर रूप से बनाये रखी जानी होगी। उन्हांेने कुम्भ मेले के वृहद् आयोजन में आने वाले व्यय में केन्द्र सरकार से भी समुचित भागीदारी की अपेक्षा की।
मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि देश की आंतरिक सुरक्षा तथा प्रदेश की जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार से जिन बिन्दुओं पर प्रदेश सरकार की अपेक्षा है, उन पर केन्द्र सरकार द्वारा अवश्य ही प्रभावी पहल की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता से किये वायदों को पूरा कराने की अपील की है

Posted on 16 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने मंत्रिमण्डलीय सहयोगियांे से प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए चुनाव के दौरान पार्टी के घोषणा पत्र के माध्यम से जनता से किये वायदों को पूरा कराने की अपील की है। उन्होंने इस सम्बन्ध में अभी से कार्रवाई शुरु करने का आग्रह करते हुए कहा है कि जनता को परिवर्तन की अनुभूति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश विकास की दौड़ में विगत कुछ वर्षों में काफी पीछे छूट गया है। उन्होंने प्रदेश को पुनः द्रुतगति से विकास के पथ पर आगे लाने के लिए अपने सहयोगियों से कार्य करने का अनुरोध भी किया है।

श्री यादव ने अपने मंत्रिपरिषद के सहयोगियों को पत्र लिखकर विधान सभा चुनाव के बाद कतिपय अराजक तत्वों द्वारा वर्तमान राज्य सरकार को बदनाम करने के कुत्सित प्रयासों की तरफ उनका ध्यान आकृष्ट कराया है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि ऐसे लोगों के मंसूबों को हमें कतई कामयाब नहीं होने देना चाहिए। उन्होंने प्रत्येक स्थिति में अमन चैन एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने के लिए प्रयास करने की अपील की। उन्होंने अपने मंत्रिमण्डलीय सहयोगियों से कहा है कि पार्टी कार्यकर्ताओं को अनुशासन में रखने का दायित्व हम सभी का है, इसलिए आवश्यकता पड़ने पर पार्टी कार्यकर्ताओं को समझा-बुझाकर यह एहसास कराया जाए कि उन्हें कोई ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए, जिससे सरकार की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े।

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि अभी कुछ दिन पूर्व ही राज्य की जनता ने बड़ी उम्मीदों के साथ समाजवादी पार्टी को बहुमत से जिताकर सत्ता परिवर्तन एवं नई सरकार के गठन के अपने मंसूबे को मूर्त रूप प्रदान किया है। इसलिए नई सरकार से जनता की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं में वृद्धि होना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछली सरकार के दौरान जो माहौल बना था, उसे बदलने और समूचे प्रशासन तंत्र को चुस्त-दुरुस्त एवं भ्रष्टाचार मुक्त कर जनता के प्रति उत्तरदायी तथा संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने निचले स्तर तक जनता को परिवर्तन की अनुभूति कराने की भी अपील की है।

Comments (0)

The book ‘Jad, Jameen, Jahan’ unites the family

Posted on 16 April 2012 by admin

jaThe book ‘Jad, Jameen, Jahan’ authored by the renowned
writer and literateur Pt. Hari Om Sharma ‘Hari’ was profusely appreciated by the
famous lyricist Pdamshree Javed Akhtar. He said that this book will definitely
be a catalyst to unite the family and the society. Pt. Hari Om Sharma ‘Hari’, the
noted author presented his book ‘Jad, Jameen, Jahan’ to Mr Javed Akhtar today.
Mr Javed Akhtar said on the occasion that Pt. Sharma has done an excellent
work of expressing the views of youths through his stories. I hope that this
book guides the society to the path of righteousness and nurtures the children
correctly in this changing modern scenario. Pt. Hari Om Sharma ‘Hari’ also
briefed Mr Akhtar about his shortly coming book ‘Zid, Zunoon, Zindadili’.

On this occasio, while throwing light on the special features of the
book ‘Jad, Jameen, Jahan’, Pt. Sharma said that the book contains 33 stories of
values, moral teachings and social concerns with the aim to enhance self
confidence of children and reach the pinnacle of success. The book teaches the
relationship and duties of family members and relates it with values, culture and
social concerns that also makes them aware of their rights and duties.

It may be mentioned that the book is praised by various noted persons of
India and abroad for its writing skill. Prime Minister, Dr Manmohan Singh praised

it on 31 Jan 2011 at his residence in Prime Minister’s house and President Dr
(Mrs) Pratibha Devi Singh Patil, former President, Dr APJ Abdul Kalam and
Governor of UP, Mr B L Joshi all praised the book. Besides, the then PM of
Nepal Mr Pushp Kamal Dahal ‘Prachanda’ and the President of Mauritius, Sir
Anerood Jugnauth praised Mr Sharma for his literary acumen.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों का हित सर्वोपरि रखते हुए गेहूं खरीद केन्द्रों की व्यापक व्यवस्था की है

Posted on 16 April 2012 by admin

untitled-7उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उनकी सरकार ने किसानों का हित सर्वोपरि रखते हुए गेहूं खरीद केन्द्रों की व्यापक व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि छोटे किसानों को गेहूं खरीद केन्द्रों तक लाने के लिए और अधिक प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को समय से उर्वरक एवं बिजली उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने तथा सड़क, पानी, बिजली एवं सरकारी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

मुख्यमंत्री आज जनपद फैजाबाद में अयोध्या विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री तेज नरायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय के विवाहोपरान्त आयोजित प्रीतिभोज में शिरकत करने के बाद पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि गत् 05 वर्षों से बिगड़ी व्यवस्था को सुधारने के लिए ठोस कदम उठाये जा रहे हैं।

विकास कार्यों को अपनी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में मांग के अनुरूप बिजली पैदा करने के प्रयास नहीं किये गये। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार विद्युत उत्पादन बढ़ाने के लिए नये बिजली घरों की स्थापना कराने के अलावा पुराने बिजली घरों को दुरूस्त कराकर उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि गत् दिवस उन्होंने प्रधानमंत्री से भेंट कर प्रदेश में चल रही जनहितकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए केन्द्र से अपेक्षित धनराशि की मांग की है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी ने जनता से जो वायदे किये हैं, उसे पूरे किये जाएगे।

श्री यादव ने अवैध खनन को रोकने का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार नई खनन नीति बनाने तथा पुनः टेण्डर पर विचार कर रही है। खनन क्षेत्र में व्याप्त बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार एवं अनियमितताओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार इन्हें रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर खनन क्षेत्र में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सी0सी0टी0वी0 कैमरे आदि भी लगाए जायेंगे। फैजाबाद-अयोध्या नगर पालिका को नगर निगम बनाने के प्रस्ताव के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि यदि मापदण्ड पूरा हो रहा होगा तो फैजाबाद-अयोध्या को नगर निगम का दर्जा दे दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने अयोध्या-फैजाबाद को पर्यटन नगरी बनाने के लिए सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि फैजाबाद में ट्रामा सेन्टर स्थापित करने के बारे में शीघ्र निर्णय लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी को जनता ने जाति-धर्म एवं सम्प्रदाय से ऊपर उठकर स्पष्ट बहुमत दिया है, इसके लिए उन्होंने राज्य की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बहुमत की सरकार बनवाकर जनता ने प्रदेश को बहुत सी बुराईयों से बचा लिया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा बनाये गये स्मारकों एवं मूर्तियों से सरकार छेड़छाड़ नहीं करेगी, लेकिन इनसे लगी भूमि पर महिला एवं बाल चिकित्सालयों के साथ-साथ अन्य जनहितकारी कार्य कराए जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी का कल भव्य स्वागत

Posted on 16 April 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी का कल 16 अप्रैल, 2012 को राजधानी लखनऊ में भव्य स्वागत करेंगे। प्रदेश प्रवक्ता एवं सदस्य विधान परिषद हृदयनारायण दीक्षित ने बताया कि पार्टी कार्यकर्ता डाॅ0 बाजपेयी के मनोनयन पर बहुत उत्साहित है। गाजियाबाद से लखनऊ तक जगह-जगह पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत की तैयारी कर रखी है। पार्टी मुख्यालय पर स्वागत सभा का भी आयोजन है। प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 बाजपेयी स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस से लखनऊ पहुॅचंेगे।

प्रवक्ता ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र, विनय कटियार, राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश प्रभारी नरेन्द्र सिंह तोमर, राष्ट्रीय मंत्री संतोष गंगवार, अशोक प्रधान, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह, सूर्य प्र्रताप शाही, डाॅ रमापति राम त्रिपाठी विधान मण्डल दल के नेता हुकुम सिंह, उपनेता सतीश महाना सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता सम्बोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि स्वागत सभा के उपरान्त प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी उत्तर प्रदेश विधान परिषद के निर्वाचन में पार्टी के प्रत्याशी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र सिंह के नामांकन में भी भाग लेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री चन्द्रशेखर की 86वीं जयंती आगामी 17 अप्रैल,2012 को मनाई जाएगी

Posted on 16 April 2012 by admin

समाजवादी आंदोलन के प्रखर नेता और पूर्व प्रधानमंत्री श्री चन्द्रशेखर की 86वीं जयंती आगामी 17 अप्रैल,2012 को मनाई जाएगी। इस दिन उनकी याद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

श्री चन्द्रशेखर जी स्मारक ट्रस्ट, रामपुर जहानागंज, आजमगढ़ में गत वर्षो की भांति श्री चन्द्रशेखर की जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। पूर्व प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर परिचर्चा गोष्ठी आयोजित होगी जिसमें कई प्रमुख वक्ता भाग लेगें।

समाजवादी पार्टी कार्यालय, 19, विक्रमादित्य मार्ग लखनऊ पर श्री चन्द्रशेखर के चित्र पर माल्यार्पण के साथ उनकी समाजवादी आंदोलन में भ्ूामिका पर भी चर्चा की जाएगी। जिलो में भी उनकी स्मृति में संगोष्ठियां तथा अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश को नई राह पर चलाने की कोशिश आने वाले कल में बदलते उत्तर प्रदेश का नया इतिहास रचने को आतुर है

Posted on 16 April 2012 by admin

प्रदेश को बिमारू राज्य से विकासशील राज्य के रूप में विकसित करने की ठान चुके युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नई राह चुनी है। केन्द्र और राज्य के बीच छत्तीस के सम्बन्धों के चलते विगत एक दशक से लगातार उपेक्षा का दंश सह रहे उत्तर प्रदेश में परिवर्तन की लहर सिर्फ सत्ता परिवर्तन के सीमित सांचे से निकलकर वैचारिक परितर्वन की राह पर है। उत्तर प्रदेश को नई राह पर चलाने की कोशिश आने वाले कल में बदलते उत्तर प्रदेश का नया इतिहास रचने को आतुर है। विकास की कसौटी पर वादों की फेरिस्त से वोट तो हासिल किये जा सकते थे लेकिन विकास का रास्ता विवादों से नहीं वादों का पूर्ण करने के लिये उक्ति अपनाने से होता है। इसीलिऐ पसोपेश के बिना समाजवादी पार्टी के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जिस तरह सौम्य आचरण वाले डा0 मनमोहन सिंह के दिल्ली दरबार में प्रदेश के विकास के लिये सौगात मागने में कोई देर नही की है। राजनैतिक धरातल पर दिल्ली में कांग्रेस का समर्थन कर रही समाजवादी पार्टी जबरजस्त जीत के बावजूद भी सधे कदमों के साथ दिल्ली को साधने के उपक्रम में सफल होती है तो उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश की राह में निरन्तर अग्रसर होता रहेगा।सन् 2012 के विधान सभा चुनावों में मतदाताओं ने करिश्मा कर दिखाया।            12 सितम्बर,2011 से साइकिल और समाजवादी क्रांतिरथ से प्रदेश भर में बसपा कुशासन के खिलाफ जनजागरण अभियान पर निकले श्री अखिलेश यादव ने जनता से सीधा संवाद किया। जब चुनाव परिणाम आए तो 224 सीटों पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली। इस जीत के साथ एक नई कार्य संस्कृति और लोकतंत्र की नई विधा का भी सूत्रपात हुआ। पूरे पांच साल प्रदेश की जनता बसपा राज में यंत्रणा भोगती रही। बसपा मुख्यमंत्री के आवास पर अघोषित कफ्र्यू रहता था, सडक पर उनका काफिला निकलता था तो पहले सड़क की धुलाई होती थी और फिर घंटो यातायात रोक दिया जाता था। लेकिन 15 मार्च,2012 को समाजवादी पार्टी के युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने शपथ ग्रहण के साथ ही वे सारी जंजीरें तोड़ दी जिनके भार से जनता कराह रही थी।

मुख्यमंत्री ने कालिदास मार्ग पर लगे सभी बैरियर हटवाकर जनता को मुक्ति का पहला एहसास कराया। जनता अब निर्बाध इस रास्ते पर चली है। मुख्यमंत्री ने अपनी सुरक्षा फ्लीट में भी कमी कर दी और लोग यह देखकर चकित हैं कि मुख्यमंत्री के आने जाने के समय न तो यातायात रोका जाता है, नहीं हूटरों की तेज आवाज के साथ हटो-बचो की चीत्कार के साथ कमांडो की घूरती आंखे दिखती हंै।

जब मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री थे, नियमित रूप से जनता से मिलते थे। पिछली सरकार ने इस व्यवस्था को समाप्त कर दिया था। अब फिर जनता और सरकार के बीच संवाद की नई कड़ी की शुरूआत हो रही है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनता से भेंट कार्यक्रम की शुरूआत 18 अप्रैल,2012 से करने की घोषणा की है। यह जनता से भेंट कार्यक्रम मुख्यमंत्री के  सरकारी निवास 5-कालिदास मार्ग पर प्रत्येक बुधवार को प्रातः 9Û00 बजे से 11Û00 बजे तक होगा। मुख्यमंत्री इसमें स्वयं उपस्थित रहेगें और जनता को उनसे अपनी बात कहने का मौका मिलेगा। जनता की तकलीफों को दूर करने के भी निर्देश तत्काल दिए जाएगें। हर मंगलवार को वे विधायक एवं जनप्रतिनिधियों से मुलाकात करेगें।

प्रदेश के 33वें मुख्यमंत्री के रूप में उत्तर प्रदेश की कमान सम्हालते ही अखिलेश यादव ने चुनावी वायदों को पूरा करने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। 15 मार्च,2012 को कैबिनेट की पहली बैठक में ही 35 साल सेे अधिक उम्र के हाईस्कूल पास बेरोजगारों को हर माह एक हजार रूपए का बेरोजगारी भत्ता देने, कक्षा दस पास करने वाले छात्र- छात्राओं को टैबलेट पीसी व कक्षा 12 पास करनेवालों को लैपटाप देने,जिससे संस्कृत विद्यालय, मदरसा के पास होने वाले भी लाभान्वित होगें, राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव बहाल करने की घोषणा के साथ कक्षा 10 पास करनेवाली बालिकाओं को शिक्षा व विवाह के लिए 30 हजार रूपए का अनुदान देने का भी निर्णय लिया गया। पहले ही दिन यह भी   तय किया गया कि पुलिस बल में कांस्टेबिल, हेड कांस्टेबिलों की तैनाती अब उनके गृह जिलों के नजदीक हो सकेगी। लखनऊ के चाराहों पर सीसी टी0वी0 कैमरे लगाने और नई भर्ती पर रोक लगाने का भी निर्णय कैबिनेट ने लिया।

31 मार्च,2012 को विश्व गुर्दा दिवस पर मुख्यमंत्री ने कैंसर, किडनी, लीवर व हार्ट की गम्भीर बीमारियों का मुफ्त इलाज कराने की घोषणा की। इसमें गरीबी बाधा नहीं बनेगी। समाजवादी पार्टी सरकार ने मुख्यमंत्री के गृह जनपद इटावा में लायन सफारी की महत्वाकांक्षी योजना पर फिर काम शुरू करने का निर्णय लिया गया। वर्ष 2005 में श्री मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्वकाल में यह योजना बनी थी। यह योजना इटावा के पास फिशर वन क्षेत्र के करीब 50 हेक्टेयर क्षेत्र में लगाई जाएगी।

प्रदेश सरकार ने लखनऊ और नोएडा में बने पार्को, स्मारकों के निर्माण में हुई अनियमितताओं और लूट की जांच कराने का भी निर्णय लिया है। जनता की गाढ़ी कमाई के दुरूपयोग को भी जांच में शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी ने लेकिन यह भी स्पष्ट कर दिया है कि समाजवादी पार्टी की सरकार बदले की भावना से कोई कार्यवाही नहीं करेंगी। प्रतिमाओं, स्मारकों से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी, सिर्फ अनावश्यक भूमि पर अस्पताल, कालेज खोले जायेगे।

उत्तर प्रदेश की मुख्य समस्या बुनियादी ढांचे के विकास की है। विकास का माहौल कानून व्यवस्था की स्थिति सुधरने से ही बनता था। बसपा सरकार ने पुलिस को पंगू बना दिया था। अपराध बढ़ गए थे। स्वंय बसपा के विधायक, मंत्री हत्या, बलात्कार, लूट जैसे मामलों में अभियुक्त बन गए थे। श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने पर पहला जोर दिया और अपने पार्टीजनों को भी कानून तोड़ने की चेतावनी दी। बिजली का गम्भीर संकट बना हुआ है। पिछली सरकार ने विद्युत उत्पादन बढ़ाने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया। श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने समय जिन विद्युत उत्पादन इकाइयों की नींव रखी थी वे भी सब बसपा राज में अधूरी पड़ी रहीं। एक भी बिजलीघर बसपा सरकार ने नहीं लगाया।  श्री मुलायम सिंह यादव के समय की योजनाओं को बसपा मुख्यमंत्री ने अपने खाते में डाल लिया। श्री अखिलेश यादव ने बंद पड़ी लघु जल विद्युत परियोजनाओं को पुनः शुरू करने का निर्देश दिया है। ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने विद्युत उत्पादन गृहों का पीएलएफ बढ़ाने तथा निर्माणाधीन पारीछा, हरदुआगंज एवं आनपरा-डी परियोजनाओं को भी शीघ्र पूरा करने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही पावर लास में कमी, वसूली बढ़ाने तथा वितरण व्यवस्था में सुधार के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।

नई सरकार ने सड़क और पुलों पर ध्यान दिया है जबकि बसपा सरकार ने इनकी पूरी तरह उपेक्षा कर दी थी। इससे यातायात बुरी तरह बांधित हुआ है।  सड़क मार्ग पर परिवहन अतिक्रमण  तथा  टूटी- फूटी सड़को के कारण दिन प्रतिदिन कष्टप्रद बन गया था। सभी  जिला मुख्यालय अब राजधानी से चार लेन से जुड़ेगें। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राजधानी में  टैªफिक समस्या पर विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है क्योंकि प्रदेशभर से आए लोगों पर राजधानी की स्थिति का प्रभाव होता है।

मुख्यमंत्री ने गरीबों के लिए आवास, पेयजल की व्यवस्था और भूख की समाप्ति के लिए चुनाव घोषणा पत्र के वायदों की पूर्ति पर भी ध्यान केंन्द्रित किया है। बसपा सरकार ने किसानों की जमीन जबरन छीनकर बड़े बिल्डरों को मोटे कमीशन पर सौंप दी थी, वर्तमान समाजवादी पार्टी सरकार ने बिना किसानों की सहमति के जमीन अधिग्रहण पर रोक लगा दी है। यह भी वायदा है कि किसान पर कर्ज हो तो भी उसकी जमीन की नीलामी नहीं होने दी जाएगी। किसानों का 50 हजार रू0 तक का कर्ज माफ होगा।

इसी तरह मुख्यमंत्री ने किसानों को गेहूॅ बेचने में समस्याएं न आए इसके लिए भी अधिकारियों को विश्ेाष निर्देश दिए हैं। किसानों से सीधे गेहूॅ खरीद में क्रय केन्द्रों को 5 लाख रूपए तक के भुगतान का अधिकार दे दिया गया है। किसानों की सहूलियत के लिए 4655 क्रय केन्द्र स्थापित किए गए है। बिचैलियों पर अंकुश लगाया गया है। क्रय केन्द्रों पर भुगतान राशि के अलावा बोरों आदि की भी पर्याप्त व्यवस्था कर दी गई है।  स्पष्ट है कि किसान सरकार की प्राथमिकता में हैं और रहेगें। जितना उत्पीड़न पिछली सरकार में उनका हुआ है उतनी ही राहत अब उन्हें वर्तमान समाजवादी पार्टी की सरकार से मिलनेवाली है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव स्वयं किसान परिवार से हैं और उनका बचपन गांव की गलियों में ही बीता है। इसलिए गांव और किसान की दुश्वारियों का उन्हें स्वयं भी एहसास है। समाजवादी पार्टी गांव-गरीब और किसान-अल्पसंख्यकों की पार्टी है। उसने हमेशा उन्हें अपनी प्राथमिकता में रखा है। इसलिए प्रदेश का शासनसूत्र सम्हालने के साथ ही अखिलेश यादव ने चुनाव घोषणा पत्र के वायदों को पूरा करने और खासकर किसानों की समस्याओं के निराकरण में विशेष रूचि ली है। सरकार ने ग्राम सेवकों का मानदेय 2500 रूपए से बढ़ाकर 3000 रूपए कर दिया है।

लखीमपुर खीरी में हर साल बाढ़ से तबाही होती है। अपनी क्रांतिरथ यात्रा में चुनाव प्रचार के दौरान जब श्री अखिलेश यादव जनपद में गए थे तो वहां स्थानीय जनता ने उन्हें बाढ़ की विभीषिका से अवगत कराया था। शपथ ग्रहण के बाद ही उनका ध्यान अपने वायदे पर गया और  दिनंाक 4 अप्रैल,2012 को वे लखीमपुर खीरी के दौरे पर पहुॅच गए। श्री यादव ने अपने दौरे में जो अनियमितताएं और संबंधित अधिकारियों, अभियन्ताओं की लापरवाही पाई उस पर उन्होने कठोर रूख अपनाया और सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने प्रमुख सचिव सिंचाई को हटाने के साथ छह अभियन्ताओं को भी निलम्बित कर दिया। मुख्यमंत्री जी ने खीरी को बाढ़ से बचाव के लिए 18Û77  करोड़ रूपए की परियोजनाओं, पांच स्टीमर खरीदे जाने और दुधवा में नया गेस्ट हाउस बनाने संबंधी घोशणाएं भी की।

मुख्यमंत्री जी की यहां दूरदर्शी सोच भी दिखती है। बारिश में अभी समय है। पिछली सरकार में बाढ़ और सूखा दोनों में लूट की योजनाएं कार्यान्वित होती थी। जनता के दुःखदर्द से शासन प्रशासन का कोई वास्ता नहीं था। श्री अखिलेश यादव ने अभी से बाढ़ से बचाव के उपायों पर अमल के आदेश दिए हैं।  मुख्यमंत्री ने अपने खीरी दौरे से वहां के हजारों किसान परिवारों को राहत का संदेश दिया है। उन्हें अब फसल नष्ट होने से बचने का भरोसा हो चला है।

अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार ने अन्य जो महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं वे ये हैं निजी चीनी मिलों ने 16 अप्रैल,2012 तक किसानों का बकाया 10Û17 अरब रूपए का भुगतान नहीं किया तेा उनके खिलाफ रिकवरी की कार्यवाही की जाएगी, कन्या विद्याधन योजना में सूबे में दसवीं पास कर चुकी 17Û62 लाख छात्राओं में 800 करोड़ की धनराशि बंटेगी, सरकारी मेडिकल व इंजीनियरिंग कालेजों में छात्राओं को निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी। सरकारी व सहायता प्राप्त डिग्री कालेजों में छात्राओं के लिए ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी मुफ्त होगी। इसका लाभ सभी वर्ग की छात्राओं को मिलेगा। टप्पल के किसानों पर लगे मुकदमें वापस लिए जाएगें। सरकारी ठेकों में दलित आरक्षण समाप्त हो गया है और खाद्य पदार्थ गेहूॅ, दाल, चावल पर वैट कम करने का निर्णय हुआ है। इससे मंहगाई से कुछ तो राहत मिलेगी।

समाजवादी पार्टी सरकार ने बदले की भावना से कार्यवाही न करने का इरादा शुरू में ही जताया था। इस नाते मुख्यमंत्री  विपक्ष के विधायकों एवं नेताओं को भी समय देते हैं। सुश्री मायावती के राज में जो भ्रष्टाचार का परनाला बहा था उसकी जांच पड़ताल अवश्य शुरू हुई है। पार्को पर पैसा बहाने की जांच शुरू भी हो गई है।  मंत्रिमण्डल ने बेरेाजगारी भत्ता देने के निर्णय पर मुहर लगा दी है। साथ ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए आई0टी0 पार्को की स्थापना भी होगी। प्रोन्नति में आरक्षण खत्म करने का फैसला किया गया है। धरना स्थल पुनः विधान भवन के सामने बहाल कर दिया गया है। जनता को राहत के लिए मेट्रो रेल परियोजना भी स्वीकृत की गई है।

अखिलेश यादव के समक्ष गंभीर चुनौतियों हैं। पिछली बसपा सरकार ने प्रशासन के पूरे ढाॅचे को ही प्रदूषित कर दिया था। सरकार और बसपा संगठन की दूरियाॅ मिट गई थी। विकास ठप्प थे। अनुत्पादक मदों पर भारी व्यय हो रहा था। समाजवादी पार्टी की सरकार को विकास दर 10 फीसदी पर लाने और प्रदेश में उद्योग-व्यापार का अनुकूल वातावरण बनाने की भी जिम्मेदारी निभानी है। समाजवादी पार्टी की सरकार को सत्तारूढ़ हुए अभी एक महीना ही हुआ है, जो किसी सरकार के मूल्यांकन के लिए सही समय नहीं है। लेकिन इतना तो सभी महसूस करते हैं कि श्री अखिलेश यादव ने कार्य संस्कृति बदलने में कुछ उठा नहीं रखा। श्री अखिलेश यादव ने अपनी सौम्य और शालीन छवि की जो छाप छोडी है, उससे प्रदेश के बूढ़े-बच्चेे सभी प्रभावित हैं। उन्हें यह विश्वास हो चला है कि अब उनकी बातें सुनी जाएंगी और उन पर त्वरित कार्यवाही भी अवश्य होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी हिन्दू.मुसलमान किसी में भी भेद नहीं करती

Posted on 16 April 2012 by admin

kmभारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व लखनऊ पूर्व के
विधायक कलराज मिश्र ने कहा कि महर्षि बाल्मीकि अद्भुत त्रिकालदर्शी थे। हम सब
उनके विचार के लिए काम रहे हैं। जब विचार प्रबल होगा तो कोई भी महापुरूषों को
किनारे नहीं कर सकता वे आज महर्षि बाल्मीकि कल्याण मण्डप न्यू हैदराबाद में
भारतीय जनता पार्टी के अनूसूचित मोर्चा द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में बतौर
मुख्य अतिथि बोल कर रहे थे।
श्री मिश्र ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हिन्दू.मुसलमान किसी में भी भेद नहीं
करती लेकिन वर्तमान सरकार ने भेद करना शुरू कर दिया है। इस सरकार ने जो आभार
व्यक्त किया वो मुसलमानों के प्रतिए इस सरकार का अपराधिक घटनाओं के प्रति
ध्यान नहीं जा रहा है। केवल तुष्टीकरण की नीति अपनाई जा रही है। उन्होंने कहा
कि प्रदेश सरकार की ज्यादतियों के खिलाफ हम सब मिलकर संघर्ष करेंगे।
श्री मिश्र ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आने वाले निकाय चुनाव में बाल्मीकि
समाज को उचित प्रतिनिधित्व देगी। स्वागत समारोह को अमित पुरीए जितेन्द्र
त्रिपाठीए रामसिंह बाल्मीकि ने भी सम्बोधित किया।
कार्यक्रम में राजेश सिंह गब्बरए दिलीप बाल्मीकिए प्रमोद सिंह राजनए खुर्शीद
आलमए आकाशए महेश बाल्मीकिए जितेन्द्र शुक्लाए गौरव श्रीवास्तवए उमेश चांदनाए
तनवीर अहमदए राकेश कन्नौजिया सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उपजा का सदस्यता अभियान आज से

Posted on 16 April 2012 by admin

उ.प्र.जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) ने राजधानी में एक महीने का सदस्यता अभियान घोषित किया है। अभियान 15 अप्रैल से 15 मई तक चलेगा।
सदस्यता अभियान की घोषणा करते हुए महामंत्री सर्वेश कुमार सिंह ने लखनऊ इकाई को निर्देश दिये हैं कि वे सभी दैनिक समाचार पत्रों एवं न्यूज एजेंसियों के संवाददाताओं, डेस्क पर कार्यरत पत्रकारों को प्राथमिकता के आधार पर सदस्य बनाएं। साथ ही स्वतंत्र पत्रकारों, फोटो जर्नलिस्ट्स को भी सदस्य बनाने के निर्देश दिये गए हैं। एक माह के सदस्यता अभियान में प्रत्येक शनिवार को समीक्षा भी की जाएगी।
सदस्यता अभियान के लिए उपजा का नए फार्मेट पर आवेदन पत्र जारी किया गया है। इसमें अधिक सूचनाएं संकलित की जाएंगी। आवेदन पत्र नए और पुराने सभी सदस्यों से भरवाने के निर्देश दिये गए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अशोक मिश्र एलजेए के अध्यक्ष भारत सिंह महामंत्री

Posted on 16 April 2012 by admin

लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (एलजेए) के अध्यक्ष पद पर लोकमत समाचार के संवाददाता अशोक मिश्र तथा महामंत्री पद पर जनसंदेश टाइम्स के संवाददाता भारत सिंह का मनोनयन किया गया है। इसके अलावा श्री टाइम्स के संवाददाता राजेश सिंह को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। तीनों पदों पर मनोनयन की घोषणा प्रदेश महामंत्री सर्वेश कुमार सिंह ने की है।
अध्यक्ष पद पर मनोनयन के बाद श्री मिश्र से अपेक्षा की गई है कि वे एक सप्ताह में अपनी कार्यकारिणी घोषित कर लें। कार्यकारिणी में एक उपाध्यक्ष, एक मंत्री तथा 11 सदस्य मनोनीत किये जाएंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in