Archive | April 14th, 2012

मुख्यमंत्री कल प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति से नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे

Posted on 14 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव कल पूर्वान्ह 14 अप्रैल, 2012 को प्रधानमंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह से नई दिल्ली में भेंट करेंगे।
प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री राज्य के विकास से जुड़े तमाम पहलुओं पर विस्तार से विचार-विमर्श करेंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने की दिशा में उठाये गये कदमों तथा अपनी सरकार की प्राथमिकताओं से भी अवगत करायेंगे।
मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री से भेंट के उपरान्त महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल से भी शिष्टाचारिक भेंट करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री माता प्रसाद पाण्डेय विधानसभा अध्यक्ष चुने गए

Posted on 14 April 2012 by admin

अध्यक्ष के निर्वाचन के बाद मुख्यमंत्री ने सदन को सम्बोधित किया

विधानसभा अध्यक्ष के रूप में श्री माता प्रसाद पाण्डेय का निर्वाचन आज यहां सर्वसम्मति से हुआ। सदन के नेता एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने श्री पाण्डेय के चयनोपरान्त उन्हें हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि उन्हें ही नहीं बल्कि पूरे सदन को श्री पाण्डेय के दूसरी बार विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने पर अत्यन्त प्रसन्नता है। विधान सभा अध्यक्ष के चयन की कार्रवाई प्रोटेम स्पीकर श्री श्यामदेव राय चैधरी (दादा) की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
cm-photo-13-04-20121
उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 13 अप्रैल, 2012 को विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के उपरान्त सदन में अपने विचार व्यक्त करते हुए।

cm-photo-13-04-2012
उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव तथा नेता प्रतिपक्ष श्री स्वामी प्रसाद मौर्य 13 अप्रैल, 2012 को विधानसभा मण्डप में नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय को अध्यक्ष के आसन पर आसीन कराने के लिए ले जाते हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष का पद अत्यन्त महत्वपूर्ण है, और इस पद को कई महान लोग पहले भी सुशोभित कर चुके हैं। इन लोगों ने प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की राजनीति में भी अपना योगदान दिया है। श्री पाण्डेय के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे 1980 से सक्रिय राजनीति में हैं और छात्र आंदोलन में आगे रहे हैं। उन्हें कई बार अपने सिद्धान्तों की रक्षा के लिए जेल भी जाना पड़ा है। श्री पाण्डेय हमेशा गरीबों, किसानों, मजदूरों से जुड़े रहे और उनकी समस्याओं को उन्होंने अच्छी तरह जाना-समझा है।
श्री यादव ने आशा व्यक्त की कि सदन को श्री पाण्डेय का मार्गदर्शन मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि पूरा सदन श्री पाण्डेय का सम्मान करता है और सदन में श्री पाण्डेय को सभी का सबका सहयोग मिलता रहेगा। मुख्यमंत्री ने सदन के संचालन में सत्ता पक्ष के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर विपक्ष के नेता श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, भाजपा के श्री हुकुम सिंह, कांग्रेस के श्री प्रमोद तिवारी, लोकदल के श्री वीर सिंह सहित अन्य दलीय नेताओं ने अपने विचार व्यक्त किये तथा नवनिर्वाचित अध्यक्ष को सदन चलाने के लिए अपनी-अपनी पार्टी की तरफ से पूरा सहयोग एवं समर्थन देने का आश्वासन दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मथुरा के दो दर्जन किसानों पर दर्ज फर्जी मुकदमे वापस

Posted on 14 April 2012 by admin

प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसक घटनाओं को राज्य सरकार ने आपराधिक श्रेणी का नहीं माना

उत्तर प्रदेश सरकार ने मथुरा जनपद के नौहझील थाना क्षेत्र के अंतर्गत 24 किसानों पर दर्ज आपराधिक मुकदमे वापस लेने के आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार का मत है कि अगस्त, 2010 में मथुरा जनपद के टप्पल जिकरपुर गांव में किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में कुछ निर्दाेष किसानों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज कर लिए गए थे। जांच के दौरान पाया गया कि जिला प्रशासन ने किसानों के खिलाफ फर्जी मुकदमे दर्ज करा दिए थे।
सरकार ने जांच के दौरान यह भी पाया कि अपने हितों की रक्षा के लिए शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे किसानोें पर बल का भी प्रयोग किया गया। बाद में किसानों पर आपराधिक मुकदमे भी दर्ज करा दिए। जांच में पाया गया कि किसानांे के खिलाफ मुकदमे दर्ज करने में नागरिक हितों का उल्लंघन किया गया और अभियुक्तों को अनावश्यक रूप से प्रताड़ना का शिकार होना पड़ा। यह प्रकरण न्यायिक दण्डाधिकारी मथुरा के यहां विचाराधीन है। शासन स्तर पर हुई जांच में पाया गया कि जनपद अलीगढ़ के टप्पल में हुए आंदोलन में हुई हिंसक घटनाएं आपराधिक हिंसा की श्रेणी में नहीं आती हैं।
इस घटना में जिन 24 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है उनके खिलाफ सभी गवाह, वादी व विवेचक सरकारी हैं अर्थात हितबद्ध की श्रेणी में आते हैं। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि किसानों के खिलाफ यह मुकदमे एकपक्षीय हैं। सरकार ने पाया कि यह आंदोलन किसान अपने हितों की रक्षा के लिए कर रहे थे। सरकार ने सम्यक विचारोपरांत इन किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने का आदेश निर्गत कर दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निलम्बित करने एवं उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई संस्थित करने के आदेश

Posted on 14 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने पुलिस महानिदेशक के प्रस्ताव को दृष्टिगत रखते हुए, कानपुर नगर के कु0 साक्षी के प्रकरण में पुलिस उपाधीक्षक, जनपद प्रतापगढ़ श्री अमरजीत सिंह शाही को तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित करने एवं उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई संस्थित करने के आदेश दिये हैं।
ज्ञातव्य है कि इस प्रकरण की जांच में पाया गया कि पुलिस उपाधीक्षक श्री शाही द्वारा प्रदर्शित आचरण, अपराध एवं दुराचरण की श्रेणी में आता है। इसके अलावा इनका यह कृत्य सरकारी सेवक आचरण नियमावली-1956 के प्राविधानों के प्रतिकूल तथा राजपत्रित अधिकारी के पद की गरिमा के अनुकूल भी नहीं है। पुलिस महानिरीक्षक कानपुर परिक्षेत्र द्वारा श्री शाही के विरुद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत करने हेतु पुलिस उपमहानिरीक्षक कानपुर नगर को निर्देशित कर दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर जयन्ती पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई

Posted on 14 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भारत रत्न एवं संविधान निर्माता डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर जयन्ती पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है।
आज यहां जारी बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर ने आजीवन दलितों, उपेक्षितों, शोषितों, अल्पसंख्यकों तथा पिछड़ों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। समाज में व्याप्त गैर बराबरी की भावना दूर करने तथा सामाजिक न्याय दिलाने के लिए संविधान में अनेक प्राविधान किये। डाॅ0 अम्बेडकर का मानना था कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करके ही एक आदर्श समाज की स्थापना सम्भव है।
श्री यादव ने कहा कि महापुरूषों का चिंतन, विचारधारा तथा सन्देश समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए कल्याणकारी होता हैंैं। उन्होंने कहा कि डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर उनके बताये हुए मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष की वार्ता के बाद लेसा का सकारात्मक कदम

Posted on 14 April 2012 by admin

अन्ततः लेसा ने माना हाई वोल्टेज प्रकरण पर जाॅंच का अधिकार विद्युत सुरक्षा निदेषालय का
हाई वोल्टेज प्रकरण पर मुख्य अभियन्ता लेसा ने कठोर कदम उठाया
किसी भी स्तर पर षिथिलता बरतने पर होगी कठोर कार्यवाही
उपभोक्ता परिशद ने कहा हाई वोल्टेज प्रकरण पर हर हाल में मिलेगा मुआवजा

उ0 प्र0 राज्य विद्युत उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष व विष्व ऊर्जा कौंसिल के स्थायी सदस्य अवधेष कुमार वर्मा ने आज हाई वोल्टेज प्रकरण राजाजीपुरम, इन्द्रानगर, सीतापुर रोड भरत नगर के सम्बन्ध में मुख्य अभियन्ता लेसा से वार्ता करने के उपरान्त उन्हें एक पत्र सौंपा और लेसा में आए दिन हो रहे हाई वोल्टेज प्रकरण की विद्युत सुरक्षा निदेषालय से निश्पक्ष जाॅंच करा कर पीडि़त उपभोक्ताओं को मुआवजा दिलाये जाने की माॅंग की। पत्र के साथ नियामक आयोग सहित विद्युत सुरक्षा निदेषालय द्वारा पूर्व में जारी आदेष की छाया प्रति भी दी गई। मुख्य अभियन्ता लेसा श्री षक्ति सिंह द्वारा प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए अपने अधीनस्थ समस्त लेसा के अधीक्षण अभियन्ताओं/अधिषासी अभियन्ताओं एवं उपखण्ड अधिकारियों को लिखित निर्देष दिये गये कि हाई वोल्टेज से हो रही विद्युत दुर्घटनाओं की जाॅंच विद्युत सुरक्षा निदेषालय से अवष्य कराई जाय, व जाॅंच में निश्कर्श के आधार पर कार्यवाही की जाय। किसी भी स्तर पर षिथिलता पाये जाने पर उसका दायित्व सम्बन्धित अधिकारी का होगा और उनके विरूद्ध हाई वोल्टेज से हुई उपभोक्ताओं की क्षति की क्षतिपूर्ति की भरपाई भी की जायेगी और दोशियों के विरूद्ध कठोर अनुषासनात्मक कार्यवाही भी की जायेगी। मुख्य अभियन्ता लेसा द्वारा इन्द्रानगर में हाई वोल्टेज की षिकायत मिलने पर उपभोक्ताओं को बिजली चोरी में फसाने की धमकी को भी गम्भीरता से लिया गया और निकट भविश्य में ऐसी घटना न घटित होने के आदेष भी दिये गये हैं।
उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष अवधेष कुमार वर्मा ने पुनः एक बार सभी विद्युत उपभोक्ताओं से अपील की है कि यदि हाई वोल्टेज की वजह से उनके विद्युत उपकरण सहित जो भी सामग्री की क्षति हुई है उनके द्वारा उसकी क्षतिपूर्ति के लिये मुआवजा हेतु अपने क्षेत्र के अधिषासी अभियन्ता वितरण के समक्ष दावा अवष्य पेष किया जाय। उपभोक्ता परिशद जाॅंचोपरान्त उन्हें हर हाल में मुआवजा दिलवायेगा और उनकी हर समस्या के लिए लड़ाई लडे़गा। किसी भी उपभोक्ता को कोई भी समस्या हो तो वह उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष के मोबाईल 9839011795 पर सम्पर्क कर सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ग्राम सभा की संपत्ति की जांच कराकर उसे पात्र व्यक्तियों को आवंटित कराने की मांग

Posted on 14 April 2012 by admin

बलिया जनपद के फेफना विधान सभा से भाजपा के युवा विधायक उपेन्द्र तिवारी ने आज मुख्यमंत्री से मिलकर राजस्व मंत्री अम्बिका चैधरी द्वारा अपने गाॅंव के गरीबों के घरों को गिरवाने के मामले की जांच कर उन्हें तत्काल बर्खास्त करने तथा उनके व उनके परिजनों द्वारा अवैध रूप से अर्जित ग्राम सभा की संपत्ति की जांच कराकर उसे पात्र व्यक्तियों को आवंटित कराने की मांग किया है।
विधायक श्री तिवारी ने मुख्यमंत्री को दस्तावेजों के साथ लिखे मांग पत्र में कहा है कि चुनाव हारने से बौखलाए मंत्री अपने ही गांव में गरीबों के ऊपर जुल्म ढा रहे हैं। अतिक्रमण हटाने के नाम पर चन्द्रशेखर आजाद यादव, हरदेव चैधरी, जनार्दन यादव, गंगा सागर यादव, रघुनाथ ओझा, वरमेश्वर ओझा आदि दर्जनों गरीबों का मकान बुल्डोजर लगाकर गिरा दिया गया। जिसकी पूर्व सूचना न तो ग्रामसभा को और न ही पीडि़त परिवारों को दी गई जो सर्वथा अनैतिक व बर्बरतापूर्ण कार्रवाई है।
श्री तिवारी ने मुख्यमंत्री को दिए पत्र में कहा है कि फेफना विधानसभा से पराजित व्यक्ति को प्रदेश का राजस्व मंत्री इस आशय से बनाया गया होगा कि वह बिना भेदभाव के प्रदेश की जनता की भावनाओं का सम्मान करेंगे तथा आपकी सरकार की सुचिता बनाए रखेंगे परन्तु परन्तु मंत्री द्वारा इस तरह के घिनौने कार्य किया जाना घोर निंदनीय है। पूर्व में भी इनके द्वारा आर्थिक अनियमितता की गई है। विधायक ने आरोप लगाते हुए कहा कि फेफना विधान सभा में भाजपा कार्यकर्ताओं व आम जनता पर राजनैतिक द्वेषवश जिला प्रशासन पर दबाब बनाकर बार-बार उत्पीड़नात्मक कार्रवाई की जा रही है।
भाजपा विधायक के साथ राजस्व मंत्री के गांव कपूरी नारायणपुर के प्रधान राजेन्द्र प्रसाद ने भी गाटावार विवरण देते हुए मंत्री व उनके परिजनों पर ग्राम सभा की जमीन पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाते हुए उनके व उनके परिवारीजनों के विरूद्ध कार्रवाई किए जाने एवं गिराए गए मकानों के पुर्ननिर्माण हेतु आर्थिक सहायता दिए जाने की मांग मुख्यमंत्री से  किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई को भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष घोषित किए जाने का स्वागत

Posted on 14 April 2012 by admin

img_0612भारतीय जनता पार्टी के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई को प्रदेश अध्यक्ष घोषित किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि डा0 बाजपेई के नेतृत्व में पार्टी को काफी बल मिलेगा और पार्टी खोए हुए यश को प्राप्त करेगी।  उन्होंने डा0 बाजपेई को दिए गए बधाई संदेश में कहा है कि उनके नेतृत्व में आगामी स्थानीय निकाय और आने वाले लोकसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज कर उ0प्र0 के राजनैतिक फलक पर सबसे मजबूत पार्टी के रूप में उभरेगी। श्री शाही ने प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 महेन्द्र सिंह को विधान परिषद हेतु पार्टी का प्रत्याशी बनाए जाने पर उन्हें हार्दिक बधाई दी है और कहा कि डा0 महेन्द्र सिंह को विधान परिषद सदस्य चुने जाने से विधान परिषद में पार्टी को एक ओजस्वी वक्ता प्राप्त होगा।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र, विनय कटियार, पूर्व मुख्यमंत्री म0प्र0 उमाश्री भारती, नेता विधान मंडल दल हुकुम सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता ओम प्रकाश सिंह एवं वरिष्ठ नेता एवं सांसद लाल जी टण्डन ने भी डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई को प्रदेश अध्यक्ष, डा0 महेन्द्र सिंह को विधान परिषद का प्रत्याशी बनाए जाने का स्वागत करते हुए उन्हें शुभ कामनाएं दी तथा पार्टी के ही प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ल, प्रदेश महामंत्री संगठन राकेश जैन, महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, नरेन्द्र सिंह, विनोद पाण्डेय, महेन्द्र नाथ पाण्डेय, राम नरेश अग्निहोत्री, प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह, हृदय नारायण दीक्षित, विजय बहादुर पाठक, हरद्वार दुबे, राजेन्द्र तिवारी, डा0 मनोज मिश्र, मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा, हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, सहप्रभारी मनीष दीक्षित, दिलीप श्रीवास्तव, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, संगठन मंत्री अशोक तिवारी, सहप्रभारी चै0 लक्ष्मण सिंह, प्रशान्त अरोड़ा, अनूप गुप्ता, मैथिलीशरण शुक्ल, संजीव सिंह, राजेश कटियार एड0, अभिजात मिश्र, राजकिशोर, आशुतोष मिश्र ने भी डा0 बाजपेई को प्रदेश अध्यक्ष, डा0 महेन्द्र सिंह को विधान परिषद का प्रत्याशी बनाए जाने का स्वागत करते हुए उन्हें अपनी शुभ कामनाएं दी।
————————————————————–

‘‘डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी का राजनैतिक विवरण एक नजर में,’’
नाम            ः-    डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी पुत्र स्व0 श्री श्यामसुन्दर बाजपेयी
जन्म स्थान        ः-    मेरठ
शिक्षा            ः-    मेरठ बी0एस0सी0/बी0ए0एम0एस0
व्यवसाय        ः-    चिकित्सक/आयुर्वेदिक औषधि निर्माण ईकाई
संगठनात्मक राजनैतिक विवरण
1964        जनसंघ में कार्य प्रारम्भ 14 वर्ष की उम्र में हाईस्कूल का छात्र।
1967-69    विद्यार्थी परिषद में कार्य प्रारम्भ।
1969-76    हरिद्वार में ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद कालेज में अध्ययन किया। इस दौर में हरिद्वार में नगर पालिका का चुनाव जनसंघ के प्रत्याशियों के दीपक निशान पर सक्रियता से लड़ाया।
1971-1975     ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद कालेज छात्रसंघ का महामंत्री लगातार।
साथ ही
उत्तर प्रदेश आयुर्वेदिक एवं यूनानी कालेज छात्रसंघ का प्रदेश महामंत्री 1972-1976 तक इसी दौर में प्रदेश के आयुर्वेदिक एवं यूनानी कालेजों की सरकारीकरण की वर्ष 1949 से लम्बित मांग पूरी कराई।
इस काल में स्व0 श्री हेमवती नन्दन बहुगुणा जी, स्व0 श्रीमती सुचेता कृपलानी, स्व0 श्री चै0 चरण सिंह, स्व0 पं0 कमलापति त्रिपाठी तत्कालीन मुख्यमंत्रीगण तथा स्व0 डाॅ0 राजेन्द्र कुमारी बाजपेयी एवं पं0 नारायण दत्त तिवारी मंत्रीगणों के समक्ष प्रदर्शन व वार्ता का निर्णायक दौर तक संघर्ष किया एवं सफलता प्राप्त की।
1977    अध्यक्ष जनता युवा मोर्चा मेरठ महानगर (जनता पार्टी कार्यकाल)
1980 से 87    तक महामंत्री भा0ज0पा0 जिला मेरठ (तत्कालीन संयुक्त जनपद बागपत) सहित।
1988 से 89    तक मेरठ महानगर महामंत्री भा0ज0पा0(जिला)।
1982 से 1984    प्रदेश मंत्री भारतीय जनता युवा मोर्चा।
1984 से 1986    प्रदेश उपाध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा।
1987 से 1989    स्थानीय प्रकोष्ठ उ0प्र0 का मंत्री दायित्व(इस दौरान सम्पूर्ण प्रदेश के स्थानीय निकायों
के परिसीमन सम्बन्धी कार्य को किया)
1989 से 1998    भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य।
2000 से 2002    विभाग संयोजक मेरठ विभाग।
2005         पुनः भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य।
2005 से 2006 विधानसभा व लोकसभा क्षेत्र परिसीमन, मतदाता सूची परिचय-पत्र व पुनः स्थानीय
निकायों का भी परिसीमन, मतदाता सूची आदि का कार्य प्रदेश स्तर पर किया।
प्रारम्भ से लेकर अब तक पार्टी के सभी आन्दोलनों/जेलभरों/रेलियों में पूर्ण  सक्रियता व जिम्मेदारी से अपेक्षा से अधिक योगदान।
मुख्य सचेतक भाजपा विधानसभा दल वर्ष 1996-2002 तथा 2002 से 2007 तक।
मई 2012 से अभी तक प्रदेश उपाध्यक्ष, भाजपा रहे।

——————————————————-

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 में शैक्षिक क्रान्ति की नई इबारत लिखी जा रही है

Posted on 14 April 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में उ0प्र0 में शैक्षिक क्रान्ति की नई इबारत लिखी जा रही है। प्रदेश अध्यक्ष रहते समाजवादी पार्टी के युवा प्रकोष्ठों को उन्होंने मंहगी शिक्षा और बेरेाजगारी के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। उनका जोर इस पर रहा है कि सबको सस्ती पढ़ाई की सुविधा मिले ताकि हर कोई अपना भविष्य स्वयं संवार सकें।
मुख्यमंत्री जी ने समाजवादी पार्टी की सरकार बनते ही चुनाव घोषणा पत्र के वायदों की पूर्ति की दिशा में कदम बढ़ाने शुरू कर दिये थे। उन्होंने कक्षा 10 पास मुस्लिम छात्राओं को आगे पढ़ाई के लिए 30 हजार रूपए देने का एलान किया है। मदरसों में तकनीकी शिक्षा देने की व्यवस्था होगी। बारहवीं पास सभी विद्यार्थियों को लैपटाप और कक्षा 10 उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को टेैबलेट देनेे की दिशा में भी कार्यवाही शुरू हो गई है। मुस्लिम छात्र-छात्राओं को दिये जाने वाले लैपटाप और टैबलेट में उर्दू साफ्टवेयर भी होगा।
शिक्षा के अधिकार कानून के तहत सर्वोच्च न्यायालय ने निजी स्कूलों को भी 25 प्रतिशत सीटे गरीब बच्चों के लिए रिजर्व करने के आदेश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे कड़ाई से लागू करने का फैसला किया है। गरीब बच्चों को एडमिशन न देने वाले स्कूलों की मान्यता भी समाप्त की जा सकती है। समाजवादी पार्टी दुहरी शिक्षा व्यवस्था की खिलाफत करती रही हैं। उसकी प्रतिबद्धता समाज के कमजोर वर्गो के लिए बेहतर शिक्षा के अवसर प्रदान करने की है। सर्वशिक्षा अभियान के तहत बेघर और बेसहारा बच्चों के लिए 70 आवासीय स्कूल खोले जाने का निर्णय भी मुख्यमंत्री की गरीब और गांव को प्राथमिकता देनेवाली सोच का ही परिणाम है।
यह एक दुःखद तथ्य है कि पूर्वांचल की जानलेवा बीमारी जापानी बुखार से 20 हजार से ज्यादा बच्चों की मौतें हो चुकी हैं। इससे डेढ़ गुना बच्चे मनोरोगी यही अपाहिज हो चुके है। इन मानसिक रूप से विकलांग बच्चों की दुर्दशा पर भी उनका ध्यान गया है और विशेष मानसिक मंदित स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है ताकि उनका उचित उपचार एवं पुनर्वास हो सके। ये सभी निर्णय मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की मानवीय संवेदनशीलता के द्योतक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा - मानदेय 2500 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये प्रतिमाह

Posted on 14 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर मनरेगा के अन्तर्गत ग्राम पंचायतों की सहायता के लिए तैनात ग्राम्य रोजगार सेवकों का मानदेय 2500 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने मानदेय बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि लगातार बढ़ती महंगाई में 2500 रुपये महीने में किसी भी व्यक्ति के लिए परिवार चलाना बेहद कठिन है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने रोजगार सेवकों के मानदेय में 500 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए। रोजगार सेवकों के मानदेय में 500 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी से लगभग 27 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय भार आयेगा।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in