Archive | April 17th, 2012

समस्त परियोजनाओ के क्रियान्वयन हेतु केन्द्र सरकार से नब्बे प्रतिशत धनराशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया

Posted on 17 April 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राज्य के सीमित वित्तीय संसाधनों को देखते हुए, राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण (एन.जी.आर.बी.ए.) की समस्त परियोजनाओ के क्रियान्वयन हेतु केन्द्र सरकार से नब्बे प्रतिशत धनराशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। उन्होंने संसाधनों के रख-रखाव व संचालन पर सहायता प्रदान करने की अवधि को पांच वर्ष से बढ़ाकर 15 वर्ष किये जाने की मांग की है।
मुख्यमंत्री आज नई दिल्ली में प्रधान मंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि  प्रदेश में एन.जी.आर.बी.ए. के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा स्वीकृत 1341.6 करोड़ रुपये की 07 योजनाओं का क्रियान्वयन तेजी से हो रहा है।
_dsc0445 मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश के 26 शहर, जिसमें कई बड़े शहर कन्नौज, कानपुर, इलाहाबाद तथा वाराणसी आदि शामिल हैं, गंगा नदी के किनारे बसे हुए हैं। सांस्कृतिक धरोहर की रक्षा करते हुए आने वाली पीढ़ी के लिए खाद्य सुरक्षा, औद्योगिक विकास, ऊर्जा व अन्य आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक नई सोच पैदा करके समग्र योजना बनानी होगी, जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहे और विकास भी जारी रहे।
श्री यादव ने गंगा नदी एवं सहायक नदियों को मिलाकर एक समग्र नदी बेसिन प्रबन्ध योजना को जल्द से जल्द तैयार किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित योजना का प्रारूप नदी तंत्र की जमीनी हकीक़त को देखते हुए जल विशेषज्ञों की देखरेख में विभिन्न विभागों जैसे सिंचाई, पर्यावरण, कृषि, रसायनिक, उर्वरक, बाढ़ नियंत्रण, वनीकरण, उद्योगों, नगरीय निकायों आदि के सम्बन्ध में बनाये जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समग्र बेसिन प्रबंधन योजना तभी कारगर होगी, जब इसमें केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय तथा उत्तर प्रदेश सरकार एवं विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से एक वर्ष में बनाई जाए। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्लान को बनाते समय देश के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित योजना में कृषि पर्यावरण, सिंचाई, ऊर्जा, उद्योग, नगर विकास, बाढ़ नियंत्रण, वानिकी एवं जल प्रबन्ध आदि सभी विभागों का समन्वय होना भी जरूरी है। उन्होंने यह सुझाव दिया कि 07 आई.आई.टी के कन्र्सोटियम से अपेक्षा की जाए कि कन्र्सोटियम वरीयता के आधार पर रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करे।
उत्तर प्रदेश में हर साल आने वाली बाढ़ की समस्या की ओर मुख्यमंत्री ने प्रधान मंत्री का ध्यानाकृष्ट करते हुए कहा कि इससे उत्तर प्रदेश में जान-माल की भारी हानि, भूमि कटान एवं फसलों की क्षति के अलावा प्रदूषण की गम्भीर समस्या पैदा होती है। उन्होंने प्रधान मंत्री से अनुरोध किया कि बाढ़ की समस्या से निजात दिलाने के लिए तत्काल दीर्घकालीन मद्द केन्द्र सरकार दिलायें, जिससे बाढ़ से सम्बन्धित समस्त निरोधात्मक उपाय सुनिश्चित करायें जा सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सूचना कार्यालय नये भवन में स्थानान्तरित

Posted on 17 April 2012 by admin

उप निदेशक, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, आगरा का कार्यालय नवीन भवन 54-ए, पुरानी ईदगाह कालोनी (निकट पुलिस चैकी) आगरा में स्थानान्तरण हो गया है। ज्ञातव्य हैं कि सूचना कार्यालय इससे पूर्व 50-डी, पुरानी ईदगाह कालोनी में कार्यरत था, जो कि अब खाली कर दिया गया है।
उप निदेशक, सूचना राजगोपाल सिंह वर्मा ने अनुरोध किया हैं कि भविष्य में कार्यालय के नवीन पते “ 54-ए, पुरानी ईदगाह कालोनी (निकट पुलिस चैकी) “ आगरा पर पत्राचार करें। कार्यालय का दूरभाष नम्बर 0562-2420012 पूर्ववत कार्यरत रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चन्द्रषेखर जी की 86 वीं जयन्ती पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की प्रदेष कार्य समिति की बैठक

Posted on 17 April 2012 by admin

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चन्द्रषेखर जी की 86 वीं जयन्ती पर मंगलवार, 17 अप्रैल 2012 क¨ आय¨जित अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की प्रदेष कार्य समिति की बैठक में मांग की गयी कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चन्द्रषेखर जी क¨ ‘‘भारत रत्न’’ दिया जाये। प्रदेष सरकार केन्द्र सरकार क¨ इसका प्रस्ताव भेजे। बैठक में महाराणा प्रताप जयन्ती पर 9 मई को सार्वजनिक अवकाष घोषित करने की भी मांग की गयी। इसक¢ लिए मुख्यमंत्री अखिलेष यादव को एक ज्ञापन स©ंपा जायेगा।
बैठक में विभिन्न जनपदों से आये जिलाध्यक्ष व मण्डल अध्यक्षों ने संगठन का विस्तार बूथ स्तर तक करने एवं सदस्यता बढ़ाने पर जोर दिया। तय किया गया कि 6 मई को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले प्रदेष इकाइयों का पुनर्गठन कर सक्रिय पदाधिकारियों को प्रोन्नति दी जाये व भंग जिला इकाइयों व मण्डल इकाइयों में निर्वाचन व गठन प्रक्रिया पूरी की जाये।
मुख्य अतिथि वरिष्ठ राष्ट्रीय महामंत्री राघवेन्द्र सिंह राजू ने कहा कि 25 से 29 अप्रैल तक राजस्थान में संगठनात्मक कार्यक्रम ह¨ंगे। 7 जून को साधारण सभा की बैठक सीधी (मध्य प्रदेष) में होगी। उत्तर प्रदेष में मतदाता जन जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। हर जिले में क्षत्रिय कार्यषाला ह¨गी, युवा संस्कार षिविर लगाये जायेंगे। अध्यक्षता करते हुए प्रदेष अध्यक्ष उदय षंकर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अनुमोदन के बाद प्रदेष इकाई भंग कर पुनर्गठन की प्रक्रिया 6 मई तक पूरी होगी। सभी जिल¨ं, मण्डल¨ं अ©र प्रदेष इकाई में सक्रिय ल¨ग¨ं क¨ जिम्मेदारी देकर संगठन क¨ मजबूती से चलाया जायेगा। प्रकोष्ठ¨ं का भी पुनर्गठन होगा।
बैठक में तय किया गया कि 18 अप्रैल से प्रथम चरण में पूर्वांचल, द्वितीय चरण में बुन्देलखण्ड एवं तृतीय चरण में 6 मई तक पष्चिम उत्तर प्रदेष में विभिन्न टीमें संगठन क¢ पुनर्गठन की प्रक्रिया पूरी करेंगी। सितम्बर 2012 मुम्बई में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेषन में उत्तर प्रदेष की सर्वाधिक भागीदारी होगी। प्रदेष महामंत्री बालेष्वर सिंह ने कहा कि संगठन विरोधी कार्य करने वाले लोगों पर कानूनी कार्यवाही हो। पिछली कार्यवाही की पुष्टि अ©र भावी कार्ययोजना पर मंथन के साथ ही जुलाई, अगस्त में प्रान्तीय अधिवेषन लखनऊ में कराने पर सहमति बनी। प्रदेष महामंत्री पदम सिंह ने क्षत्रिय समाज का मत विभाजन र¨कने क¢ लिए अभियान चलाने अ©र जिलाध्यक्ष गजेन्द्र सिंह चैहान ने संगठन क¨ गांव की ओर ले जाने का प्रस्ताव रखा। आगरा में महासम्मेलन, फर्रुखाबाद, जालौन, झाँसी, महोबा, कानपुर, बरेली, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, औरैया में रैलिय¨ं क¢ आयोजन एवं सितम्बर में पष्चिम प्रदेष यात्रा पर सहमति जतायी।
विधिक प्रकोष्ठ अध्यक्ष चेतनरायण सिंह ने कहा कि क्षत्रिय उत्पीड़न बर्दाष्त नहीं होगा। संगठन निःषुल्क कानूनी लड़ाई लड़ेगा। 30 जिलाध्यक्षों ने मांग की कि प्रदेष सरकार हरिजन एक्ट समाप्त करे। बैठक में जिलाध्यक्ष दिवाकर सिंह, राकेष सिंह, महेन्द्र सिंह, कर्नल क¢.वी. सिंह, राहुल राठौर, प्रदेष उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह, धीरेन्द्र सिंह, सर्वाधार सिंह, भरत सिंह, श्याम सिंह आदि प्रमुख लोगों ने विचार व्यक्त किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

86 वीं जयन्ती पर आयोजित कार्यक्रम

Posted on 17 April 2012 by admin

chandrasekher-newesरामपुर जहानागंज - देश के प्रथम समाजवादी प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर जी की 86वीं जयन्ती समारोह में पूर्व मंत्री व विधान परिषद सदस्य यशवन्त सिंह ने कहा कि जब-जब देश संकट में पड़ा समाजवादी नेता आचार्य नरेन्द्र देव लोहिया, जय प्रकाश नारायण, चन्द्रशेखर के नेतृत्व में सुरक्षित हुआ। प्रथम समाजवादी प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर ने देश की चुनौतियों का निदान किया आज फिर देश मंहगाई घोटाला से जूझ रहा है इस समय पूरे देश की निगाहे दूसरे समाजवादी नेता मुलायम सिंह यादव पर टिकी है कि वह प्रधानमंत्री बने और देश को संकट से उबारे इस आशय का प्रस्ताव भी पारित किया गया लोगों ने संकल्प लिया कि आगामी लोकसभा चुनाव में जी जान से जुटकर प्रधानमंत्री की गद्दी पर बिठायेंगे।
श्री चन्द्रशेखर जी स्मारक ट्रस्ट रामपुर जहानागंज आजमगढ़ द्वारा चन्द्रशेखर जी की 86 वीं जयन्ती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधिक कर रहे थे। उन्होने कहा कि चन्द्रशेखर जी हमेशा समर्थक व विरोधियों को साथ लेकर समस्या का हल निकालने में विश्वास रखते थे। उनका कहना था कि यदि देश का सही विकास करना है तो पहले गांव की यात्रा करो। ग्रामीणों की समस्याओं  को समझो और उसे दूर करने का प्रयास करो, आज भी चन्द्रशेखर के विचार प्रासंगिक है, मौजूदा समय में उनके जैसे ही निर्भीक नेतृत्व की जरूरत है। चन्द्रशेखर जी इन्कलाब के लिए अकेले निकल पड़ते थे, भीड़ बाद में जुटती थी। सच्चा समाजवादी होने के कारण उनमें आलोचना बर्दास्त करने की क्षमता थी। उनसे नई पीढ़ी को समाजवाद की दिशा में चलने की प्रेरणा मिलती है।
श्री सिंह ने कहा कि पूरा देश चन्द्रशेखर जी के साहस को आज भी चर्चा करता है। सत्ता की राजनीति उन्हें लुभा नहीं पायी। वह विचारो व भावनाओं से बहुत बड़े व्यक्ति थे उनकों राजनीति से ज्यादा देश की भावी पीढ़ी की चिन्ता रहती थी। एम0एल0सी0 श्री सिंह ने कहा कि जिस दौर से आज देश गुजर रहा है ऐसे में चन्द्रशेखर जी जैसे राष्ट्रीय नेताओं की बेहद जरूरत है जो क्षेत्रवाद, भाषावाद, साम्प्रदायिकता और जातियता से ऊपर उठकर देश की अगली पीढ़ी का भविष्य संवारने के लिए अलख जगा सके। सड़ी-गली व्यवस्था से लड़ने के कारण ही उनके विद्रोही स्वभाव  के अनुरूप उन्हें युवा तुर्क कहा गया। उन्होंने अवसरवादिता का हमेशा
विरोध किया। वे नफा नुकसान से परे सिद्धान्त व सोच की राजनीति पहरूये के चन्द्रशेखर जी हमारी गौरवमयी धरोहर हैं उनके जीवन दर्शन से तानाशाही मनोवृत्ति एवं दमन से लड़ने की प्रेरणा मिलती है। उनकी स्मृतियां मर्यादित राजनीति तथा संसद की गरिमा को फिर से बहाल करने का आवाहन करती है। संसदीय इतिहास उनके बिना अधूरा है इससे पूर्व ट्रस्ट में स्थापित चन्द्रशेखर जी की आदमकद प्रतिमा पर सैकड़ो लोगों ने पुष्प अर्पित कर अपने प्रिय नेता को नमन किया। समारोह की
अध्यक्षता ट्रस्ट समिति के प्रबन्धक बृजेश कान्दू एवं संचालन शिक्षक कमलेश राय ने लिया। समारोह को समाजसेवी डा0 अव्वल, मेवालाल गोस्वामी, पूर्व सपा जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव, मऊ के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रामभवन, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष इन्दू सिंह, डा0 राजेश सिंह ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर पत्रकार हरिशरण पन्त पूर्व प्रमुख सुभाष सिंह, रमेश कनौजिया, पंकज पासवान, ओम प्रकाश सिंह, रघपति सिंह, शमशेर सिंह, मुक्तीनाथ राय, अच्छेलाल यादव, ट्रस्ट अध्यक्ष समेत हजारो की संख्या में लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मृतक छात्र के घर जाकर उनके माता-पिता से मिलकर षोक संवेदना प्रकट करते हुए सांत्वना दी

Posted on 17 April 2012 by admin

सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल, गेामतीनगर के 14वर्शीय कक्षा 9 के छात्र हर्श सिंह की विगत 11अप्रैल,2012 को स्कूल प्रबंधन द्वारा टूर पर ले जाने के दौरान पुडुचेरी में तालाब में डूबकर हुई दुःखद मृत्यु पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोषी ने आज गोमतीनगर स्थित मृतक छात्र के घर जाकर उनके माता-पिता से मिलकर षोक संवेदना प्रकट करते हुए सांत्वना दी।
प्रदेष कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 जोषी ने इस मौके पर परिजनों की बात सुनकर आष्यर्च व्यक्त किया कि 14अप्रैल केा प्राथमिकी दर्ज होने के बावजूद अभी तक कोई भी जिम्मेदार पुलिस अधिकारी मृतक छात्र के माता-पिता से नहीं मिला और न ही कोई कार्यवाही की गयी। उन्होने कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि वह खतरनाक झील है और उसमें अक्सर इस प्रकार की घटनाएं हुई हैं, ऐसे में बच्चा किन परिस्थितियों में और कैसे झील में गया इस प्रकरण की पूरी गहराई से जांच हो, ताकि मृतक छात्र के माता-पिता को पता चल सके कि किन परिस्थितियों में यह घटना हुई है।
डाॅ0 जोषी ने प्रदेष के मुख्यमंत्री से मांग की है कि इस मामले की उच्च स्तरीय जांच आवष्यक है चाहे प्रदेष सरकार स्वयं कराये अथवा अंतर्राज्यीय मामला होने के कारण सी.बी.आई. को सौंपने पर विचार करे, परन्तु इस मामले की गहरी जांच की आवष्यकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकारी राशन की दुकानें बनी भ्रष्टाचार की जननी

Posted on 17 April 2012 by admin

ऽ    उठान से लेकर वितरण तक निर्धारित हैं रेट

जनपद के तहसीलो व ग्राम पंचायतों मे निवास करने वाले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारो के लिए केन्द्र सरकार द्वारा  भरण पोषण के लिए अन्त्योदय, बी०पी०एल० राशन कार्ड दिया गया । जिससे उचित मूल्य पर राशन मिल सके लेकिन पूर्ति विभाग द्वारा गरीबो के पेट पर डाका डाला जा रहा है जिसमें गैंग के लीडर बने  हैं पूर्ति निरीक्षक हिस्सेदार जिले के अधिकारी ।
गौरतलब हो कि जनपद के चार तहसीलो मे तेरह विकास खण्ड बनाए गये है तहसील सदर में अन्तोदय, बीपीएल कार्ड धारको को उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री चीनी, केरोसिन तेल के लिए राशन द्वारा तीन सौ चैतीस उचित दर की दुकानों का चयन किया गया है । परन्तु खाद्य एवं रसद विभाग मे फैला भ्रष्ट्राचार चरम सीमा पर है पूर्ति निरीक्षक एवं कोटेदार की मिली भगत से गरीबो के राशन की काला बाजारी की जा रही है र्पू्र्ति निरीक्षको द्वारा गरीबो के पेट  पर डकैती डालते हुए कोटेदारो से प्रतिमाह लाखो रुपये की वसूली की जा रही है ।
इस योजना का फायदा गरीबो को न मिल कर सम्पन्न वर्ग को फायदा दिलाते हुए शासन प्रशासन में बैठे लोग माला माल हो रहे है। जब राशन की काला बाजारी की शिकायत कार्ड धारको द्वारा उपजिलाधिकारी और जिले के मुखिया से है लिखित रुप से की जाती है तो जांच के नाम पर अधिकारी अवैध वसूली करते है ।
मगर चोर चोर मौसेरे भाई वाली कहावत चरितार्थ हो रही है प्रार्थना पत्र को वास्केट वाल की तरह एक हाथ से दूसरे हाथ घुमाया जा रहा है आलम यह है कि तहसील की र्पू्र्ति निरीक्षक कोटेदारो को राशन की काला बाजारी करवा कर मोटी रकम की वसूल की जाती है । पूर्ति निरीक्षक खाद्य विभाग में भ्रष्ट्राचार का मुख्य सूत्रधार बन गये है उनके उपर न तो जिला र्पू्र्ति अधिकारी  का फरमान चल रहा है न ही जिलाधिकारी का ही  ।
हालत यह है कि अधिकारी कोटेदार को ३ध्७ में मुकदमे का धौस देकर बलि का बकरा बना देते है हालत यह है कुछ कोटेदार अपना नाम न छापने एवं दबे जुबान से कहते है शासन द्वारा प्रत्येक कोटेदार को दुकान तक लाने के ढुलाई का खर्च एवं बोरे के अतिरिक्त वजन खाद्य एवं विपणन विभाग को मिलता है विभाग अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मिली भगत से इनका हक डकारते हुए इनसे मोटी रकम वसूल की जाती है ।
हैरत है उपजिलाधिकारी पूर्ति निरीक्षको का जांच कराकर या जांच अधिकारी नामित करके दुकानो को निलम्बित एवं बहाल करने का खेल भ्रष्ट्राचार में दूबे हुए है । तहसील सदर के पांच विकास खण्डो मे ३३४ उचित दुकान नामित है प्रत्येक दुकानदार से पूर्ति निरिक्षको द्वारा दो हजार से तीन हजार रुपये की वसूली करके गरीबो का राशन बेचवाया जा रहा है ।
क्षेत्र के दर्जनो कोटेदारो का कहना है कि १५ से २० रुपये प्रति कुन्तल अनाज का १०० से १५० प्रति कुन्तल चीनी, सौ रुपये प्रति ड्रम तेल से लिया जाता है स्टाक सत्यापन से वितरण प्रवेक्षक द्वारा एक हजार रुपया लिया जाता है । डीजल के दामो में बृद्धि के कारण राशन लाने का किराया पांच सौ से बढा कर बारह सो दो हजार कर दिये है वही पल्लेदारी ५० पैसे से बढा कर ५ रुपये कुन्तल हो गया है ।
कोेटेदारो का कहना है कि राशन वितरण करने से पहले पांच हजार का खर्च आ जाता है तो ६ रु० प्रति कुन्तल कमीशन में कैसे सम्भव है ऐसे में जिले  की अधिकारी जांच के नाम पर दुकानदारो के गले मे फांसी लगा देते है इसी तरह दुकानदार राशन की काला बाजारी करने को मजबूर हो जाते है । जिले के कोटेदारो ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि कोटेदारो का कमीशन बढाया जाय तथा इन भ्रष्ट अधिकारियो की जांच कर कार्यवाही की जाय ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आरक्षण मुद्दे पर अतिपिछड़ों को लालीपाप दिखा रही सपा सरकार-लौटन राम

Posted on 17 April 2012 by admin

‘‘निषाद/मछुवारा समाज को आरक्षण दिये जाने पर कांग्रेस को दिया जा सकता है समर्थन’’

राष्ट्रीय निषाद संघ के राष्ट्रीय सचिव चै0 लौटन राम निषाद ने यहां जारी अपने बयान में सपा सरकार पर 17 अतिपिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किये जाने के मुद्दे पर प्रतिक्रया व्यक्त करते हुये कहा कि झूठा बयान बाजी कर अतिपिछड़ों को प्रदेश सरकार द्वारा भ्रमित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निषाद, मल्लाह, केवट, कश्यप, गोडि़या, तुरहा, मांझी, रायकवार, धीमर , धीवर, कहार, राजभर, प्रजापति, चैहान, आदि अतिपिछड़ी जातियों को आरक्षण मुद्दे पर लालीपाप दिखाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विधान सभा चुनाव में मुलायम सहित सपा नेताओं ने सरकार बटने पर 17 अतिपिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने की हर मंच से घोषणा की जा रही थी जो कि झूठा व असंवैधानिक वायदा था। क्योंकि किसी भी जाति को अनुसूचित जाति/जनजाति में शामिल करने का अधिकार केन्द्र सरकार, भारतीय संसद व राष्ट्रपति के पास निहित है, किसी राज्य सरकार को नहीं। उन्होंने आगे कहा कि यदि केन्द्र सरकार उ0प्र0 की निषाद मल्लाह, केवट, बिन्द, धीवर, कहार, गोडि़या, तुरहा, मांझी, बिहार की मल्लाह, केवट, बिन्द, तुरहा, नोनिया, कैवर्त आदि को अनुसूचित जाति व मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में मांझी की पर्यायवाची निषाद, मल्लाह, केवट, कैवर्त, धीवर, धीमर, कहार, भोई आदि को अनुसूचित जनजाति का आरक्षण देती है तो आगामी लोक सभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने में कोई हर्ज नहीं है।
श्री निषाद ने कहा कि राहुल गांधी व सोनिया गांधी जी उ0प्र0 की मंझवार जाति को परिभाषित कर उसकी पर्यायवाची/उपजाति मल्लाह, केवट, निषाद, धीवर, धीमर, बिन्द, मांझी, कहार, गोडि़या, तुरहा, रायकवार आदि को अनुसूचित जाति एवं मांझी व मंझवार की भांति मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ की मल्लाह, केवट, मांझी, निषाद, धीवर, धीमर, भोई, कहार आदि जातियों को अनुसूचित जनजाति का आरक्षण देने के लिए पूरा मन बना लिये थे। परन्तु दिग्विजय सिंह व कुछ अन्य के द्वारा भ्रमित किये जाने से इन जातियों व आरक्षण व सामाजिक न्याय नहीं मिल पाया जिसके कारण विधान सभा चुनाव में कांग्रेस को राहुल जी के कठिन परिश्रम के बाद भी बुरी हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि यदि कांगे्रेस उचित निर्णय लेकर उ0प्र0, मध्यप्रदेश, झारखण्ड, बिहार, की निषाद, मछुवारा समाज की जातियों को अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति का आरक्षण दे दिया तो कांग्रेस को बहुत बड़ा
जनाधार मिल जायेगा, अन्यथा इन राज्यों में कांग्रेस का सफाया हो जायेगा। उन्होंने कहा कि संप्रग-1 के कार्यकाल में राष्ट्रीय विमुक्त घूमन्तु व अर्ध घूमन्तु जनजाति आयोग का गठन किया गया था, उस आयोग की सिफारिश को भी केन्द्र ने लागू न कर विमुक्त घूमन्तु व अत्यन्त पिछड़े वर्ग की जातियों के साथ सामाजिक अन्याय किया। उन्होंने वाल्मीकि, चमार, बंजारा, गोड़ आदि की भांति उ0प्र0 की मंझवार, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ की मांझी जनजाति को परिभाषित कर इनकी पर्यायवाची/समनामी जातियों को आरक्षण का लाभ दिये जाने की मांग की है।
श्री निषाद ने कहा कि सपा से सामाजिक न्याय, आरक्षण व राजनैतिक सम्मान की बात सोचना बेईमानी लगता है। उन्होंने कहा कि जो पार्टी मंत्री मण्डल में भागीदारी व विधान परिषद, राज्य सभा आदि में अतिपिछड़ों व गैर यादवों को हिस्सेदारी नहीं दे सकता, वह क्या देगा, आरक्षण व सामाजिक न्याय। उन्होंने कहा कि यदि मुलायम वचन के पक्के है तो अतिपिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के लिए केन्द्र को विधि सम्मत प्रस्ताव भेजकर दबाव बनाये और नीतीश की तरह ईमानदारी का परिचय देकर उ0प्र0 की मल्लाह, केवट, कहार, राजभर, बंजारा, गोसाई, घोसी आदि 34 विमुक्त व घूमन्तु जनजातियों को क्षेत्रीयता समाप्त कर महाराष्ट्र की तर्ज पर शिक्षा, सेवायोजन, स्थानीय निवार्चन, आर्थिक विकास आदि में सामाजिक न्याय समिति-2001 की रिपोर्ट के आधार पर जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण की व्यवस्था करें। क्योंकि राज्य सरकार विमुक्त जातियों को अलग से आरक्षण देने के लिए स्वतंत्र है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की

Posted on 17 April 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने जालंधर में शीतल फाइबर इंडस्ट्री की इमारत गिरने से मलवे में दबकर 7 मजदूरों की मौत  होने पर गहरा शोक जताते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होने कहा कि इस हादसे के हताहतों में उत्तर प्रदेश के भी मजदूर शामिल हैं। फैक्ट्री के मलबें में सौ से भी ज्यादा मजदूरों के दबे होने की आशंका है।
श्री चैधरी ने कहा कि शीतल फैक्ट्री की इमारत ढहने  से हुई दुर्घटना की न्यायिक जांच के साथ इससे संबंधित लापरवाह अधिकारियों को चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी होनी चाहिए। मृतकों के आश्रितों को 10-10 लाख रूपए तथा गम्भीर घायलों को 5-5- लाख और घायलों को 1-1 लाख रूपए की सहायता तत्काल दी जानी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संगठन तंत्र को मजबूत करना मेरी पहली प्राथमिकता होगी

Posted on 17 April 2012 by admin

img_0899भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि एक छोटे से कार्यकर्ता को इतना महत्वपूर्ण दायित्व प्राप्त हुआ है किन्तु लोकतंत्र के चैथे स्तम्भ मीडिया के सहयोग के बिना राजधर्म का पालन नहीं किया जा सकता।
डा0 बाजपेई ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि संगठन तंत्र को मजबूत करना मेरी पहली प्राथमिकता होगी। कार्यकर्ताओं के मन को हल्का करके उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में क्षेत्रीय दलों का वर्चस्व और राष्ट्रीय दलों की अप्रसांगिकता चिन्तनीय विषय है। आगामी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत हो इसके लिए प्रयास होगा। सपा सरकार के जनहित विरोधी कार्यो के लिए सड़कों पर संघर्ष किया जाएगा। उन्होंने प्रदेश सरकार से अपना घोषणा-पत्र जल्द से जल्द लागू करने की बात कही। ऐसा न करने पर भाजपा सरकार को घेरेगी।
अल्पसंख्यक वर्ग की बालिकाओं को 30 हजार रूपए दिए जाने की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि यदि बालिका को आवश्यकता है तो उसमें हिन्दू मुस्लिम जैसी बात क्यों ? यदि अल्पसंख्यक वर्ग को ही देना है तो जैन और बौद्ध भी तो अल्पसंख्यक हैं। उन्होनंे इसे वोटों के खातिर किया गया तुष्टीकरण बताया। कब्रिस्तान घेरे जाने के मसले पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अंतिम समय में इस दुनिया को छोड़ कर जा रहा है उस समय उसके साथ धर्म के आधार पर भेदभाव करना निंदनीय है। प्रदेश सरकार नगरीय चुनाव से भाग रही है। सुप्रीम कोर्ट ने डेढ़ माह का समय दिया है। भाजपा की मांग है कि 31 मई के बाद सरकार फिर कोई बहाना न बनाए अन्यथा भाजपा चुप नहीं बैठेगी। उन्होंने निर्वाचन आयोग से मतदाता सूची में सुधार के लिए भी समय बढ़ाने की मांग की।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जिस प्रकार का तेवर मेरा विधान सभा के भीतर रहता है उसी तेवर के साथ सदन से लेकर सड़क तक संघर्ष करके भाजपा को मजबूत करने का प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि आज दिल्ली के नगर निगम चुनाव के परिणाम से भाजपा कार्यकर्ताओें का मनोबल बढ़ा है। दिल्ली सरकार व केन्द्र सरकार के भ्रष्टाचार के कारण भाजपा की जीत हुई है। उन्होंने कहा कि पूरे आत्मविश्वास के साथ भाजपा को खड़ा करने आया हॅू। आपका सहयोग चाहता हॅू।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चन्द्रशेखर की 86वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई

Posted on 17 April 2012 by admin

17-04-aसमाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि पूरे देश में आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चन्द्रशेखर की 86वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई।दिल्ली में उनकी समाधि पर प्रातः मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने बाल विकास पुष्टाहार मंत्री श्री रामगोविन्द चैधरी और साॅसद श्री नीरज शेखर तथा उनके परिवारीजनों के साथ जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए।
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के सभी जिला मुख्यालयों तथा प्रदेश कार्यालय में स्व0 चन्द्रशेखर के चित्र पर माल्यार्पण के साथ उनके व्यक्तित्व एवं समाजवादी आंदोलन में उनकी भूमिका पर चर्चा की गई। इस अवसर पर समाजवादी विचारों के अनुकूल व्यवस्था परिवर्तन तथा सन् 2014 में केन्द्र में मुलायम सिंह यादव को प्रधानमंत्री बनाने का संकल्प भी लिया गया।
लखनऊ में पार्टी मुख्यालय में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं लोक निर्माण तथा सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व0चन्द्रशेखर को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि हमें उनके आदर्शो पर चलते हुए देश में परिवर्तन लाना है और उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का संकल्प लेना है। समाजवादी विचारधारा को अपनाकर ही देश-प्रदेश प्रगति के पथ पर अग्रसर हो सकता है।
उन्होने मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में कहा कि श्री चन्द्रशेखर स्पष्टवादी थे। सिद्धान्त से समझौता नहीं करते थे। ऐसा करते तो लम्बे समय तक प्रधानमंत्री बने रह सकते थे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री जगदीप सिंह ने तथा संचालन श्री शारदा प्रताप शुक्ला, विधायक ने किया।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी संघर्ष के बल पर सत्ता में आई है। पिछले           5 साल तक लगातार उत्पीड़न, भ्रष्टाचार एवं अत्याचार के खिलाफ हमने संघर्ष किया। प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बन गई किन्तु लक्ष्य 2014 के तहत श्री मुलायम सिंह यादव को प्रधानमंत्री बनाने का इरादा पूरा हो इसके लिए जनता के बीच जाकर पार्टी और सरकार का काम तथा संदेश पहुॅचाना होगा। प्रदेश को देश में नम्बर 1 पर ले जाना है, इसके लिए परिश्रम करना होगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि स्व0 चन्द्रशेखर संघष्ज्ञ्रशील नेता थे जो जुल्म के आगे झुकना नहीं जानते थे। उन्होने गरीबी देखी थी। बलिया के इब्राहिम पटटी गांव से उठकर वे दिल्ली में प्रधानमंत्री की गद्दी तक पहुॅचे थे।
स्व0 चन्द्रशेखर को इस अवसर पर प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0 यादव, शादाब फातिमा, विधायक, विधायक रविदास मेहरोत्रा एवं इन्दल रावत, श्री आनन्द भदौरिया तथा श्रीमती लीलावती कुशवाहा ने भी भावांजलि अर्पित की। जयंती समारोह मेें पूर्व विधायक श्री हीरा ठाकुर एवं श्री दिनेश सिंह, तथा सर्वश्री श्री धर्मानन्द तिवारी, विजय सिंह यादव, मो0 शाहिद, मुजीबुर्रहमान बबलू, अशोक यादव, सुशील दीक्षित, रघुनन्दन सिंह काका, कर्नल सत्यवीर सिंह यादव, मुदस्सिर हसन, रामकृपाल सिंह, अशोक देव, शफाहत हुसैन, शाहीन फातिमा, सुरेश चैहान, मुन्नीपाल, रजिया नवाज, शम्मी बोहरा, राशिद अली, सुरेन्द्र सिंह नायक, प्रदीप शर्मा, जितेन्द्रनाथ निगम, जाकिर हुसैन, सतरिखी आदि ने भी स्व0 चन्द्रशेखर के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2012
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in