*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | May 9th, 2017

श्री आदित्य यादव की अध्यक्षता में प्रबन्ध समिति की दूसरी बैठक सम्पन्न

Posted on 09 May 2017 by admin

  • पारदर्शिता लाने हेतु ई-टेण्डरिंग व्यवस्था लागू किये जाने का निर्णय लिया गया
    पी0सी0एफ0 कृषक सेवा केन्द्रों/सहकारी समितियों के माध्यम से निर्धारित मूल्य पर लक्ष्य के अनुरूप अधिक से अधिक गेहूँ खरीद की जाए
    आदित्य यादव

press-photo-1यू0पी0 कोआपरेटिव फेडरेशन लि0, (पीसीएफ) मुख्यालय 32 स्टेशन रोड, लखनऊ में आज दिनांक 08, मई 2017 को माननीय सभापति श्री आदित्य यादव की अध्यक्षता में प्रबन्ध समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की गई तथा प्रदेश में किसानों से पी0सी0एफ0 कृषक सेवा केन्द्रों/सहकारी समितियों के माध्यम से निर्धारित मूल्य पर लक्ष्य के अनुरूप अधिक से अधिक गेहूँ खरीद कराने, खरीदे हुये गेहूँ को तत्काल डिलीवरी कर भुगतान शीध्र प्राप्त करने हेतु निर्देशित किये जाने का निर्णय लिया गया तथा पी0सी0एफ0 के पूर्व में बकाया सी0एम0आर0 की शीध्र डिलीवरी कराने व पी0सी0एफ0 की सी0एम0आर0 के मद में बकाया धनराशि की तत्काल वसूली किये जाने का निर्णय लिया गया। उक्त बैठक में पी0सी0एफ0 के बजट व बैलेंसशीट पर निर्णय लेते हुये मा0 सभापति श्री आदित्य यादव द्वारा प्रबन्ध निदेशक पी0सी0एफ0 को समस्त व्यवसायों में गत वर्ष की अपेक्षा इस वित्तीय वर्ष में उत्तरोत्तर वृद्वि कर संघ को अधिक से अधिक लाभ अर्जित करने हेतु निर्देष दिये गये। उक्त के अतिरिक्त पी0सी0एफ0 में उर्वरक, बीज एवं अन्य कृषि निवेषों की आपूर्ति कृषकों को निर्धारित मूल्य पर पी0सी0एफ कृषक सेवा केन्द्रों/सहकारी समितियों के माध्यम से बिक्री करने का निर्णय लिया गया है । संघ में शासन की नीति के अनुसार पारदर्शिता लाने हेतु ई-टेण्डरिंग व्यवस्था लागू किये जाने का निर्णय लिया गया तथा आलू खरीद के सम्बन्ध में एवं उक्त व्यवस्था में किसी प्रकार की पी0सी0एफ0 को हानि न हो उस पर भी विस्तृत विचार-विमर्श हुआ।
पी0सी0एफ0 के अधिकारियों को उ0प्र0 शासन व भारत सरकार से पी0सी0एफ0 की बकाया धनराशि शीध्र प्राप्त करने हेतु निर्देशित किया गया तथा पी0सी0एफ0 प्रबन्ध समिति द्वारा पूर्व की भांति मा0 सभापति व प्रबन्ध निदेशक को अधिकार दिये जाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।
पी0सी0एफ0 प्रबन्ध समिति के सदस्यों को विभिन्न व्यवसायों की उप-समिति/कार्यकारिणी समिति में नामित करने हेतु मा0 सभापति महोदय को अधिकृत किये जाने व आगामी बैठक दि0 12 जुलाई को आहूत किये जाने का भी निर्णय लिया गया।
अन्त में प्रबन्ध निदेषक पीसीएफ द्वारा बैठक में आये प्रबन्ध समिति के समस्त सदस्यों का आभार प्रकट कर धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Comments (0)

दस से घर-घर दस्तक देगी भाजपा - विजय बहादुर पाठक

Posted on 09 May 2017 by admin

शताब्दी अल्पकालीन विस्तारक हर घर पहुंचाएंगे

भारतीय जनता पार्टी जनसम्पर्क अभियान में हर घर तक दस्तक देने पहुॅचेगें शताब्दी अल्पकालीन विस्तारक। प्रतिदिन 50 नये सदस्य बनाकर 15 दिन में 750 लोगों को भाजपा से जोडेगें। प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने बताया कि जिला कार्यसमिति बैठक सम्पन्न होने के बाद अब 10 मई से 25 मई तक जनसम्पर्क अभियान के तहत प्रदेश के 13091 सेक्टरों पर 15 दिन विस्तारक प्रवास करंेगें ।
प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष में जनसेवा के दायित्व के साथ 20 हजार विस्तार प्रदेश के 13091 सेक्टरों में 15 दिन प्र्रवास करेंगें। मण्डल स्तर से उपर के कार्यकर्ता शताब्दी अल्पकालिक विस्तारक के रूप में सेक्टरों पर जाकर टोल फ्री नम्बर 18002661001 पर मिस्ड काल से प्रतिदिन 50 नये भाजपा सदस्य बनाएगें। अपना मण्डल छोडकर किसी दूसरे मण्डल के सेक्टर पर निवास करते हुए 15 दिन में 750 लोगों को भाजपा से जोडेगें। इस तरह प्रदेश में 13091 सेक्टरों पर 98 लाख से अधिक लोग भाजपा परिवार के सदस्य बनेगें।
श्री पाठक ने कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक चिंतन से ही सबका साथ-सबका विकास सम्भव है। एकात्ममानववाद का विचार है सत्ता गरीब की झोपड़ी के बाहर खड़ी दासी है और दासी का कार्य स्वामी की सेवा करना हैं। दीन दयाल जी के अंत्योदय के विचारों का पत्रक लेकर विस्तारक हर घर तक पहुॅचेगें। ताकि राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उत्थान का कार्य समग्र रूप से सम्भव हो सके। दीन दयाल जी का दर्शन समष्टि के उत्थान का मार्गदर्शन करता है। शताब्दी अल्पकालीन विस्तारक ग्राम चैपाल, छात्रों से चर्चा, लोक कलाकारों के साथ सांस्कृतिक संध्या, कैशलेस प्रशिक्षण, स्वच्छता अभियान जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से जनसम्पर्क करेगें।
श्री पाठक ने कहा कि 15 दिवसीय जनसम्पर्क अभियान में विस्तारक बूथ समितियों के साथ बूथ पर रहने वाले प्रत्येक कार्यकर्ता के घर पर भाजपा का झण्डा लगायेगें तथा मेरा घर भाजपा का घर लिखा हुआ स्टीकर भी चिपाकायेंगें। शताब्दी अल्पकालीन विस्तारक केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों की सूची भी तैयार करेगें तथा युवाओं के बीच मोदी एप एवं भीम एप का प्रजंेटेशन करके सोशल मीडिया का उपयोग करने वालो से भी सम्पर्क करेगें। 15 दिनों में विस्तारक संगठनात्मक, राजनीतिक एवं दार्शनिक विचारों एवं कार्यक्रमों के प्रवाह से जनसम्पर्क अभियान में जुटेगें।

Comments (0)

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई

Posted on 09 May 2017 by admin

उत्तर प्रदेश विधान सभा के मा0 अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है।
मा0 अध्यक्ष, विधान सभा श्री दीक्षित ने अपने सन्देश में कहा है कि महात्मा गौतम बुद्ध ने अपने धार्मिक व सांस्कृतिक विचारों से भारत ही नहीं बल्कि विश्व को एक नई शिक्षा दी ।

गौतम बुद्ध ने मानवता, अहिंसा व भारतीय संस्कृति का जो संदेश दिया वह आज भी प्रासंगिक है ।

श्री दीक्षित ने कहा कि बुद्ध जी की जयन्ती के अवसर पर उनके दर्शन व आदर्शों से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए

Comments (0)

काशी की धरोहर असि नदी के पुनर्जीवन में प्रशासन को पूरा सहयोग प्रदान करेंगे जन संघटन

Posted on 09 May 2017 by admin

काशी की धरोहर असि नदी की मुक्ति और पुनर्जीवन के लिए जनता की तरफ से कुछ व्यवहारिक सुझाव लेकर साझा संस्कृति मंच एवं असि नदी मुक्ति अभियान के कार्यकर्ताओं ने आज मंडलायुक्त को एक सुझाव पत्र दिया. गत दिनों इन प्रतिनिधियों से एक मुलाकात के दौरान मंडलायुक्त नितिन रमेश गोकर्ण ने सुझाव आमंत्रित किये थे. पत्रक में कहा गया कि काशी के पर्यावरणीय मुद्दों पर आपसे दिनांक 24 अप्रैल को हुयी मुलाक़ात के दौरान आपने असि नदी के पुनर्जीवन के लिए कुछ व्यावहारिक सुझाव आमंत्रित किये थे, उस क्रम में निम्न सुझाव है

1. ‘असि’ में मलजल और औद्योगिक अवजल का गिरना तत्काल रोका जाय, केवल शोधित किया हुआ जल ही असि में जाने दिया जाय.

2. उद्गम स्थल कन्दवा तालाब से असि संगमेश्वर तक सभी जलस्रोतों (कुएं और तालाब) को पुनर्जीवित किया जाय. कर्दमेश्वर तालाब,कंचन पुर ताल,कन्दवा पोखरा,और अन्य असि नदी के प्रवाह क्षत्र के कूप,बावली ,तालाब की सफाई करा दी जाय तो उसमें स्वच्छ जल प्रवाह का संकट स्वतः समाप्त हो जायेगा ।

3. जिस स्थान पर असि की चौड़ाई अधिक है वहां किनारे पर हरित पट्टी एवं पार्क का विकास किया जाय.

4. गंगा से लिफ्ट पम्प से पानी उठाकर असि उद्गमस्थल पर नियमित सप्ताह में कम से कम दो बार छोड़ा जाय.

5. असि में स्थान स्थान पर चेक डैम बना कर पानी को क्रमशः उतरने दिया जाय.

6. असि में अस्थायी अतिक्रमण हटाया जाय तथा नया अतिक्रमण न होने दिया जाय.

प्रतिनिधिमंडल ने असि के पुनर्जीवन की दिशा में किये जा रहे प्रत्येक सार्थक प्रयास का भरपूर सहयोग करने का भी आश्वासन दिया.

इस क्रम में ज्ञातव्य है कि इन संगठनों द्वारा विगत कई रविवार को प्रातः असि नदी के प्रवाह क्षेत्र में साप्ताहिक श्रमदान कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है इस क्रम में 7 मई रविवार को अस्सी के निकट सहोदर वीर पुलिया के पास श्रमदान किया जाएगा.

प्रतिनिधिमंडल में डा आनंद प्रकाश तिवारी, जागृति रही, वल्लभाचार्य पाण्डेय, डा अनूप श्रमिक, रवि शेखर, धनज्जय त्रिपाठी, विनय सिंह, महेंद्र कुमार, दिवाकर, मुकेश उपाध्याय, लक्ष्मण, दीन दयाल, फादर दयाकर आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे.

भवदीय

साझा संस्कृति मंच

वाराणसी

सम्पर्क : 9839058528 (डा आनंद तिवारी)

Comments (0)

अमिताभ ठाकुर पर रामपुर मुक़दमा झूठा पाया गया

Posted on 09 May 2017 by admin

आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर के खिलाफ एक और मुक़दमा झूठा पाया गया है. रामपुर जिले के पूर्व सिपाही मोहम्मद रफ़ी ने स्थानीय एक्टिविस्ट दानिश खान के खिलाफ दर्ज कराया गया मुक़दमा वापस लेने के लिए अमिताभ और उनकी पत्नी एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर द्वारा 30 अप्रैल 2015 को उन्हें जान से मारने की धमकी देने के सम्बन्ध में सीजेएम कोर्ट रामपुर में परिवाद दिया था.

परिवाद के लम्बे समय तक लंबित रहने पर अमिताभ और नूतन ने 03 मार्च 2017 को रामपुर आ कर सीजेएम कोर्ट के सामने प्रार्थना किया था कि चूँकि श्री रफ़ी का आरोप पूरी तरह बेबुनियाद है और इस कारण वे पिछले दो साल से अदालत के सामने अपना बयान तक नहीं करा रहे हैं, अतः मामले की त्वरित सुनवाई की जाए.

सीजेएम रामपुर ने सीओ सिटी रामपुर को आरोपों की जाँच करते हुए अपनी आख्या देने के आदेश दिए थे. सीओ सिटी दिनेश कुमार शकला ने इस सम्बन्ध में आज (06 may) सीजेएम कोर्ट में अपनी आख्या दी जिसके अनुसार परिवाद असत्य एवं भ्रामक तथ्यों के आधार पर दिया गया पाया गया. जाँच में पाया गया कि अमिताभ ने श्री रफ़ी को कोई फोन नही किया था और जिस नंबर से नूतन द्वारा फोन किये जाने की बात कही जा रही थी, वह किसी और का नंबर था. जाँच से पाया गया कि नूतन ने एक बार श्री रफ़ी को फोन अवश्य किया था लेकिन उसमे धमकी जैसी कोई बात नहीं थी, बल्कि उन्होंने मात्र दानिश खान की गिरफ़्तारी के सम्बन्ध में जानकारी मांगी थी.

इससे पूर्व अमिताभ के खिलाफ गाजियाबाद की एक महिला द्वारा बलात्कार का आरोप तथा रामपुर में भड़काऊ भाषण देने का आरोप विवेचना में गलत साबित हो चुका है.

Comments (0)

वाराणसी में फेरी पटरी व्यवसायियों का उत्पीडन रोकने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं का प्रतिनिधिमंडल द्वारा एसएसपी से अपील की गयी

Posted on 09 May 2017 by admin

पथविक्रेता आजीविका संरक्षण अधिनियम 2014 की व्यवस्था के अनुरूप कार्यवाही की मांग की गयी

आज साझा संस्कृति मंच से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं और नेशनल हाकर्स फेडरेशन के प्रतिनिधियों का संयुक्त प्रतिनिधिमंडल आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच कर प्रभारी अधिकारी से मिला और उन्हें इस छोटे व्यापारियों की समस्या से अवगत कराते हुए इनके साथ क़ानून की व्यवस्था के अनुरूप न्याय की गुहार की.

ssp-officeज्ञापन में कहा गया कि देश मे 4 मार्च 2014 को पथविक्रेता ( आजीविका का संरक्षण और पथ विक्रय विनियमन) अधिनियम 2014 लागू कर रेहडी पटरी खोमचे वालो के आजीविका की सुरक्षा एवं पुलिस के उत्पीड़न से निजात दिलाते हुए सम्मान पूर्वक रोजगार का अधिकार दिया गया है।

उक्त अधिनियम के अनुपालन मे परियोजना अधिकारी (डूडा) के अध्यक्ष जिलाधिकारी महोदय एवं नगर आयुक्त महोदय के संयुक्त प्रयास से 12 नवम्बर 2014 को टाउन वेन्डिग कमेटी बनाई गयी है, उक्त कमेटी के अध्यक्ष, नगरायुक्त महोदय नामित है। उक्त कानून के परिप्रेक्ष्य मे नगरनिगम एवं डूडा के माध्यम से वाराणसी मे 24472 वेन्डरो का सर्वे भी हो चुका है। उक्त अधिनियम मे स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि सर्वे किये गये वेन्डरो को व्यवस्थित किया जाय और जब तक व्यवस्थित नही किया जाता तब तक उनको बेदखल /स्थानांतरित नही किया जायेगा।

पुलिस लंका थाना ने 23 मार्च को 150 सर्वे वेन्डरो को लंका-बीएचयू मुख्य रोड व लंका-ट्रामा सेंटर बीएचयू रोड से हटा दिया जिससे इन दुकानदारो के घर मे चुल्हे नही जल रहे है उनके बच्चे भूख से बिलबिला रहे है तथा उनके बच्चो की पढाई लिखाई बन्द है, वे सपरिवार भूखमरी के कगार पर है।

ज्ञातव्य है कि गुमटी व्यवसायी कल्याण समिति और नेशनल हॉकर्स फेडरेशन ने इस सम्बन्ध में दिनॉक 24 मार्च वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी, नगर आयुक्त नगर निगम, साँसद जनसम्पर्क कार्यालय, कमिश्नर वाराणसी, आईजी. पुलिस वाराणसी और माननीय नगर विकास मंत्री यूपी को पत्रक देकर वेंडरों की आजीविका सुनिश्चित और नियोजित करने की मॉग भी की है किन्तु कोई न्याय नही मिला

विगत 2 मई 2017 को गुमटी व्यवसाइयों के संदर्भ में एक बैठक अपर नगर आयुक्त नगर निगम, एसीएम-प्रथम, डूडा परियोजना अधिकारी और सीओ भेलूपुर, लंका थानाध्यक्ष, स्थानीय पार्षद श्री सोनू सेठ, बीएचयू छात्रों और टाउन वेंडिंग कमिटी सदस्य वेंडर चिंतामणि सेठ के साथ हुई है। इस बैठक में भी पटरी दुकानदारों की आजीविका के प्रति संवेदना और राष्ट्रीय फेरी पटरी कानून 2014 को संदर्भ लिया गया और सम्मानित अधिकारियो द्वारा सुझाव दिया गया कि वेंडरों और शहर के सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से कोई प्रतिनिधिमंडल आदरणीय एसएसपी साहब से मिले तो ही इस समस्या का कोई समुचित हल निकल पाएगा

उक्त आलोक में आज सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एसएसपी कार्यालय में उनके प्रतिनिधि से मिल कर पटरी दुकानदारों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति और उनकी पारिवारिक जरूरतों और विकल्पहीनता को ध्यान में रखते हुए उनके स्वावलम्बी होने को न्यायोचित और मानवीय रास्ता राष्ट्रीय फेरी नीति कानून के आलोक में निकालने का अनुरोध किया.

प्रतिनिधिमंडल में डा आनंद प्रकाश तिवारी, दिवाकर, फादर आनंद, धनञ्जय त्रिपाठी, चिंतामणि सेठ, वल्लभाचार्य पाण्डेय, जागृति राही, ड़ा अनूप श्रमिक, राम जनम भाई, लक्ष्मण प्रसाद, रविशेखर आदि शामिल रहे.

भवदीय

साझा संस्कृति मंच

वाराणसी

संपर्क 7376848410 (धनंजय)

Comments (0)

उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त

Posted on 09 May 2017 by admin

पूरा प्रदेश अराजकता की स्थिति में। पुलिस का मनोबल टूटा। भाजपा के नेताओं ने कानून व्यवस्था को तार-तार किया। इलाहाबाद के नवाबगंज में माता-पिता के सामने दो बेटियों के साथ बलात्कार और पति-पत्नी के साथ ही दोनों बेटियों की भी निर्मम हत्या कर दी गयी, जिसने निर्भया काण्ड की दरिंदगी को भी मात दे दिया। योगी जी बतायें- कि इस प्रदेश में कानून का राज है अथवा अपराधियों का?

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के महामंत्री/प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज जारी बयान में कहा कि योगी सरकार के शपथ लेते ही लखीमपुर में दो बेटियों की हत्या कर शव को लटका दिया गया एवं इलाहाबाद के (मऊआइमा) में पूर्व ब्लाक प्रमुख एवं विधानसभा चुनाव लड़ चुके व्यक्ति की घर में घुसकर हत्या कर दी गयी। इलाहाबाद के नवाबगंज में दो लड़कियों के साथ सामूहिक बलात्कार कर उसके मां-बाप के साथ उनकी भी निर्मम हत्या कर दी गयी। बस्ती में ब्लाक प्रमुख प्रत्याशी केा भाजपा के लोगों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा वहीं सहारनपुर में एस0एस0पी0 के घर पर हमला कर तोड़-फोड़ की गयी। चित्रकूट के राजापुर थाना क्षेत्र में जहां एक साथ चार लोगों की हत्या कर दी गयी वहीं हरदोई में भाजपा के विधायक ने एक पुलिस अधिकारी केा थप्पड़ जड़ दिया। इतना ही नहीं हद तो तब हो गयी जब मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र गोरखपुर में भाजपा विधायक द्वारा महिला पुलिस अधिकारी के साथ सार्वजनिक रूप से बदसलूकी की गयी। आज जिस तरह से सहारनपुर में जातीय हिंसा भड़की और दलितों के साथ ज्यादती गयी, इसकी चिनगारी कई दिन से सुलग रही थी फिर भी प्रशासन और सरकार ने इसको नहीं रोका।
गोरखपुर में महिला पुलिस अधिकारी के साथ हुए र्दुव्यवहार मामले में जिस प्रकार प्रदेश और देश के आई0पी0एस0 एसोसिएशन ने दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है, हम नैतिक रूप से इस कदम का समर्थन करते हैं।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि उ0प्र0 में जिस तरह से भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एक समानान्तर व्यवस्था कायम कर रखी है और जो लगातार पुलिस पर हमले कर उनके मनोबल को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, इससे यह साफ होता है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है।
कांग्रेस प्रवक्ता ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से अपील की है कि इसके पहले कि प्रदेश के पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों का धैर्य जवाब दें, उसके पूर्व ही अपनी पार्टी के लेागों पर लगाम लगावें अन्यथा इस प्रदेश में संवैधानिक संकट पैदा होने का डर है।

Comments (0)

राज्यपाल ने काफी टेबल बुक का विमोचन किया

Posted on 09 May 2017 by admin

लखनऊ: 8 मई, 2017

up-governor-shri-ram-nyak उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज लखनऊ पब्लिक स्कूल्स एण्ड काॅलेजेज की काफी टेबल बुक ‘एजुकेशनल इनहेरिटेंस’ का विमोचन किया। इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य श्री कान्ति सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सुरेन्द्र प्रताप सिंह, संस्थापक प्रबंधक श्री एस0पी0 सिंह, टाइम्स आफ इण्डिया के उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड प्रमुख श्री धनुषवीर सिंह सहित अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे। यह पुस्तक लखनऊ पब्लिक स्कूल की शैक्षिक यात्रा पर आधारित है।
राज्यपाल ने विमोचन के बाद बोर्ड परीक्षा 2016 में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले तीन छात्र, उत्कर्ष शर्मा एलपीएस राजाजीपुरम शाखा, अनिरूद्ध प्रताप सिंह एलपीएस आनन्द नगर शाखा तथा अनिमेष भार्गव सहारा स्टेट जानकीपुरम शाखा को 21-21 हजार रूपये, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। राज्यपाल द्वारा काफी टेबल बुक रचना में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाले टाइम्स आफ इण्डिया ग्रुप के सहयोगियों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
श्री नाईक ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि 1983 में प्रारम्भ हुआ लखनऊ पब्लिक स्कूल समय के साथ छोटे पौधे से वट वृक्ष बन गया है। विद्यालय का मूल्यांकन विद्यार्थियों की उपलब्धियों एवं प्रदर्शन के आधार पर होता है। यह संतोष का विषय है कि यहाँ ऐसे मेधावी छात्रों का सम्मान किया गया है। अच्छे छात्र निकलेंगे तो देश का भविष्य उज्जवल होगा। उन्होंने कहा कि देश का निर्माण शिक्षा पर आधारित है।
राज्यपाल ने कहा कि अच्छी शिक्षा पूंजी के रूप में होती है जिससे युवाओं का विकास होता है। गलत रास्ते पर चलकर युवा कभी आतंकवाद जैसे षडयंत्र में फंसकर देश के लिये एक सवालिया निशान बनते हैं। देश निर्माण के लिये विद्यार्थी गंभीरता से शिक्षा ग्रहण करें। युवाओं को उचित मार्गदर्शन देने की आवश्यकता है। पूर्व में हमारे देश में विदेश से लोग शिक्षा ग्रहण करने आते थे। उन्होंने कहा कि देश को फिर से विश्व गुरू बनाने का संकल्प करें। राज्यपाल ने इस अवसर पर सफलता के लिये ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ का मंत्र भी दिया।
कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। संस्था के प्रबंधक श्री एस0पी0 सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा विद्यालय की डिप्टी डायरेक्टर सुश्री आशा सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Comments (0)

राज्यपाल ने रेडक्रास सोसायटी के सभागार का उद्घाटन किया

Posted on 09 May 2017 by admin

लखनऊ: 8 मई, 2017

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज विश्व रेडक्रास दिवस के अवसर पर कैसरबाग स्थित इण्डियन रेडक्रास सोसायटी के नवीनीकृत सभागार का उद्घाटन किया। इस अवसर पर संस्था के सभापति एवं विधायक श्री सुरेश श्रीवास्तव, महासचिव श्री श्याम स्वरूप सहित रेडक्रास सोसायटी के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। राज्यपाल ने जीर्णोद्वार कार्य समय से एवं निर्धारित धनराशि में पूरा होने पर प्रसन्नता व्यक्त की।
राज्यपाल ने इस अवसर पर 2016-17 में सराहनीय कार्य करने के लिये श्रीमती अमिता श्रीवास्तव तत्कालीन जिलाधिकारी बदायूं, डाॅ0 रवीन्द्र नाथ ए0सी0एम0ओ0 लखीमपुर, सेंट जान एम्बुलेंस के डाॅ0 राजा मोहन एवं श्री रियाज अहमद को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। राज्यपाल ने रेडक्रास सोसायटी द्वारा आयोजित स्लोगन, चित्रकला, कोलार्ज आदि प्रतियोगिता में विशिष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया।
up-governor-shri-ram-nyak-redcross-1 राज्यपाल ने कहा कि किसी भी संस्था का स्थापना दिवस अपने आप में महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने बताया कि जिस तरह से रेडक्रास की स्थापना हुई थी इसी प्रकार स्वतंत्रता के बाद भाषा के आधार पर देश में राज्यों की पुनर्रचना हुई। 1 मई को महाराष्ट्र एवं गुजरात का स्थापना दिवस मनाया जाता है। लखनऊ आने के बाद ज्ञात हुआ कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर कोई सरकारी आयोजन नहीं होता है जबकि मुंबई में रहने वाले उत्तर प्रदेश वासी गत कई वर्षों से उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाते हैं। तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोह आयोजन का सुझाव दिया था किन्तु वह पूरा नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अभिनन्दन करते हैं कि उन्होंने 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाने का निर्णय लिया है।
श्री नाईक ने कहा कि रेडक्रास का कार्यक्रम रक्तदान से प्रारम्भ हुआ है। रक्तदान के प्रति लोगों का भ्रम दूर हुआ है। रक्तदान से कई लोगों की जान बचायी जा सकती है। मृत्यु के बाद नेत्रदान से कई लोगों को दृष्टि मिल सकती है तथा देहदान से दूसरों का अंग प्रत्यारोपण एवं चिकित्सा शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राओं को मानव शरीर की संरचना के बारे में जानकारी मिलती है। समाज में रक्तदान, नेत्रदान तथा देहदान के प्रति जागरूकता बढ़ाकर सहयोग दें। उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारी दूसरों के जीवन बचाने वाले कार्यों को प्रोत्साहन दें।
up-governor-shri-ram-nyak-redcross राज्यपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारियों का कार्य महत्व का है। रेडक्रास के लक्ष्यों को पूरा करें। हर जिला अपने साल भर का कार्यवृत्त प्रस्तुत करें जिससे दूसरों को जानकारी हो तथा उत्तरदायित्व व जवाबदेही की भावना को बल मिले। अच्छा काम करने वाले जिलों की समीक्षा करके सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जीवन का सार चलते रहने या सदैव आगे बढ़ते रहने में है और चलते रहना ही जीवन की सफलता है। उन्होंने ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ श्लोक की सराहना भी की।
कार्यक्रम में संस्था के सभापति श्री सुरेश श्रीवास्तव सहित अन्य लोगों ने भी अपने विचार रखें।

Comments (0)

संगठन सरकार से बड़ा होता है - धर्मपाल सिंह

Posted on 09 May 2017 by admin

bjpलखनऊ 08 मई 2017, आज प्रदेश मुख्यालय में जन सहयोग केन्द्र का उद्घाटन के अवसर पर प्रेस से वार्ता करते हुए प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि संगठन सरकार से बड़ा होता है। संगठन के सहयोग से ही सरकार बनती है तथा आदरणीय योगी जी के नेतृत्व में उ0प्र0 की सरकार संगठन के सहयोग से जन समस्याओं के निराकरण के लिए सतत कार्य कर रही है। यह कार्य सुचारू रूप से निरन्तर चल सके इसी लिए संगठन ने जन सहयोग केन्द्र का र्निमाण किया है। जहां प्रतिदिन सरकार से एक मंत्री तथा संगठन से एक उपाध्यक्ष तथा एक मंत्री नित्य प्रदेश भर से आये आमजन व कार्यकर्ताओं की समस्याओं के निराकरण हेतु प्रातः 11 बजे से 01 बजे तक कार्यालय में उपलब्ध रहते है तथा जनसमस्याओं के प्रभावी समाधान में निरन्तर सतत सक्रिय है जहां प्रतिदिन सैकड़ो लोगों की समस्याओं का समाधान नित्यप्रति होता है।bjp1
जन सहयोग केन्द्र के उद्घाटन के अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी, जसवंत सैनी, प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक, प्रदेश मंत्री कौशलेन्द्र सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, सह मीडिया प्रभारी हिमांशु दुबे, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सह मुख्यालय प्रभारी चै0 लक्ष्मण सिंह, अतुल अवस्थी, आनन्द पाण्डेय आदि अनेक प्रमुख कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2017
M T W T F S S
« Apr   Jun »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in