Archive | May 31st, 2017

मुख्यमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह को श्रद्धांजलि दी

Posted on 31 May 2017 by admin

press-42

मुख्यमंत्री ने ‘पूर्वांचल का मसीहा वीर बहादुर सिंह’ पुस्तक का विमोचन किया
वर्तमान सरकार प्रदेश के समग्र विकास के लिए योजना बनाकर कार्य कर रही है
गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवानों का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व0 वीर बहादुर सिंह की पुण्य तिथि पर आज यहां वीर बहादुर सिंह मेमोरियल ट्रस्ट में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने पुस्तक ‘पूर्वांचल का मसीहा वीर बहादुर सिंह’ का विमोचन भी किया।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्व0 सिंह अपने संघर्षाें के द्वारा ही शून्य से शिखर तक पहुंचे थे। वे प्रदेश के विकास के लिए सतत् प्रत्यनशील रहे तथा इस दिशा में ठोस फैसले लेकर उन्होंने काफी कार्य किया। योगी जी कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के समग्र विकास के लिए योजना बनाकर कार्य कर रही है। गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवानों का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने पूर्वांचल का जिक्र करते हुए कहा कि वहां होने वाली अनेक बीमारियों का कारण गन्दगी है। स्वच्छता को अपनाकर इस पर नियंत्रण किया जा सकता है।
press-341मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है, जिससे नौजवानों के पलायन को रोका जा सके। उन्होने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में बेहतर बिजली व्यवस्था, गड्ढ़ा मुक्त सड़क बनाने के साथ ही, प्रदेश के अन्दर बेहतर वायु केनेक्टीविटी के लिए भी राज्य सरकार कृतसंकल्पित है।
इस अवसर पर औद्योगिक विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेश राणा, अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री बलदेव सिंह ओलख, श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री श्री मनोहर लाल मन्नु कोरी, वीर बहादुर सिंह मेमोरियल ट्रस्ट के सचिव श्री फतेह बहादुर सिंह सहित अन्य जनप्रतिधिगण उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री से बेल्जियम के राजदूत ने प्रतिनिधिमण्डल के साथ भेंट की

Posted on 31 May 2017 by admin

-बेल्जियम एवं उत्तर प्रदेश के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने तथा विभिन्न क्षेत्रों के लिए आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श किया गया
‘नमामि गंगे परियोजना’ के तहत गंगा की निर्मलता एवं अविरलता बनाये रखने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध: योगी जी
प्रयाग अर्द्धकुम्भ-2019 के आयोजन से पूर्व गंगा को स्वच्छ बनाने का काम युद्धस्तर पर किया जाएगा: मुुख्यमंत्री
ठोस अपशिष्ट निस्तारण, पेयजल एवं सीवरेज की व्यवस्था के लिए नई तकनीक पर बल
बेल्जियम के राजदूत ने स्मार्ट सिटी परियोजना में रुचि दिखायी

press-131उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से आज उनके सरकारी आवास पर बेल्जियम के राजदूत श्री जाॅन लूयक्स ने प्रतिनिधिमण्डल के साथ भेंट की। इस मौके पर बेल्जियम एवं उत्तर प्रदेश के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने तथा विभिन्न क्षेत्रों एवं परियोजनाओं के लिए आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श किया गया।
अत्यंत सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न इस बैठक में मुख्यमंत्री जी द्वारा ‘नमामि गंगे परियोजना’ के तहत गंगा की निर्मलता एवं अविरलता के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि इस निमित्त राज्य सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रयाग अर्द्धकुम्भ-2019 के आयोजन से पूर्व प्रत्येक दशा में गंगा को स्वच्छ बनाने का प्रयास युद्धस्तर पर किया जा रहा है। उन्होंने गंगा को स्वच्छ बनाने में बेल्जियम से सहयोग की अपेक्षा करते हुए इस मामले में नई तकनीक उपलब्ध कराने का आग्रह भी किया।
योगी जी ने प्रदेश के नगरी क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन पर बल देते हुए कहा कि ठोस अपशिष्ट निस्तारण में नई तकनीक काफी सफल एवं उपयोगी हो सकती है। इसी प्रकार, पेयजल एवं सीवरेज की व्यवस्था के लिए भी नई तकनीक के उपयोग पर बल दिया गया। इस मामले में बेल्जियम के राजदूत ने उपलब्ध तकनीक की जानकारी देते हुए कहा कि इन मामलों में बेल्जियम उत्तर प्रदेश को पूरा सहयोग देने के लिए तैयार है।
बेल्जियम के राजदूत ने ‘स्मार्ट सिटी परियोजना’ में रुचि दिखाते हुए इस मामले में अपने देश की तरफ से हर सम्भव सहयोग प्रदान करने की बात कही। उन्होंने अलीगढ़, इलाहाबाद, गाजियाबाद सहित प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में इस परियोजना के तहत काम करने की इच्छा जताई। बैठक के अन्त में मुख्यमंत्री जी द्वारा बेल्जियम के राजदूत एवं उनके प्रतिनिधिमण्डल के प्रति आभार व्यक्त किया गया तथा बेल्जियम के राजदूत ने प्रदेश के आर्थिक विकास हेतु सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

Comments (0)

राज्यपाल ने उप मुख्यमंत्री सहित विश्वविद्यालय में प्रशासनिक भवन, छात्रावास एवं अतिथि गृह का लोकार्पण किया

Posted on 31 May 2017 by admin

kcp_9654उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ में नवनिर्मित प्रशासनिक भवन, छात्रावास एवं अतिथि गृह का लोकार्पण किया। लोकार्पण समारोह में उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, कुलपति डाॅ0 खान मसूद, शिक्षक व छात्रगण सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
राज्यपाल ने महान सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये कहा कि ‘थ्री इन वन’ लोकार्पण कार्यक्रम के माध्यम से लगता है कि विश्वविद्यालय के अच्छे दिन प्रारम्भ हो रहे हैं। यह शाश्वत सत्य है कि छात्रों की ‘परफारमेंस’ से विश्वविद्यालय पहचाना जाता है। शिक्षण संस्थानों की सबसे बड़ी उपलब्धि उनके द्वारा तैयार किये गये सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी ही होते हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को अध्ययन में सुविधा प्रदान करना महत्व की बात है तथा इससे छात्रों में गुणात्मक सुधार होगा।
श्री नाईक ने कहा कि उत्तर प्रदेश आबादी की दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश है। आबादी के लिहाज से विश्व के चार देश केवल उत्तर प्रदेश से बड़े हैं। 2025 तक भारत सबसे युवा देश होगा। युवा हमारे देश की पूंजी हैं जिन्हें अच्छे ढंग से शिक्षित करना शिक्षण संस्थाओं का दायित्व है। देश को आगे बढ़ाने के लिये युवाओं को शिक्षित करके उचित मार्गदर्शन देना होगा। उचित मार्गदर्शन न मिलने से युवा देश के लिये ‘लाईबिलिटी’ बन सकते हैं। उन्होंने ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ श्लोक को उद्धृत करते हुये निरन्तर आगे बढ़ते रहने को ही जीवन का सार बताया।kcp_9539
उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि राज्यपाल उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये प्रयासरत हैं। उनके कुशल निर्देशन में गंभीर चर्चा हुयी है। शीघ्र ही विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पद भरे जायेंगे एवं नये पदों का सृजन होगा। शिक्षकों की पदोन्नति पर विचार करते हुये विसंगतियों को दूर करने के लिये अधिनियम में आवश्यकतानुसार संशोधन भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आवश्यक संशोधन के लिये एक समिति भी गठित की जा रही है।
डाॅ0 शर्मा ने कहा कि ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय का मकसद केवल भाषायी ज्ञान देना नहीं है। विश्वविद्यालय अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी प्राथमिकतायें तय करे। शैक्षिक रूप से पिछड़े लोगों को आधुनिक शिक्षा देकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास हो। ऐसे लोगों के लिये निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था होनी चाहिये ताकि वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक तकनीकों की भी जानकारी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अच्छा शिक्षक कई पीढ़ी को शिक्षा देता है।

कुलपति खान मसूद खान ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि विश्वविद्यालय की जो भी समस्याएं हैं उनके निस्तारण के लिये राज्यपाल एवं शासन स्तर पर वार्ता कर शीघ्र ही रास्ता निकाला जायेगा। लोकार्पण समारोह का समापन कुलसचिव श्री एस0के0 शुक्ला द्वारा धन्यवाद ज्ञापित कर किया गया।

Comments (0)

उ0प्र0 से भाजपा के मंत्री, सांसद, पदाधिकारी मोदी सरकार की उपलब्धियों को लेकर देश भर में जायेंगे

Posted on 31 May 2017 by admin

उत्तर प्रदेश से भाजपा के सांसद और विधायक मोदी सरकार के तीन सालों का लेख-जोखा लेकर पूरे देश में जाएंगे। प्रदेश महांमत्री सलिल विश्नोई एवं प्रदेश मंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित उत्तर प्रदेश से सांसद, विधायक, मंत्री अंत्योदय का संदेश तथा सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर देश भर में निकलेंगे।
श्री विश्नोई ने बताया कि मोदी सरकार की गरीब कल्याण की योजनाएं विकास की उपलब्धियाॅं एवं विश्व क्षितिज पर दबदबे के साथ दमकते राष्ट्र गौरव की गौरवगाथा लेकर सरकार और संगठन जनता के बीच पहुंचेगा। मोदी सरकार के बेमिसाल तीन साल और शोषित, वंचित जन को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने के दीनदयाल जी के दर्शन के साथ मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ पटना, प्रदेश अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य नालंदा (बिहार) एवं गृहमंत्री राजनाथ सिंह मुम्बई पहुचेंगे।
श्री विश्नोई ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र हिमांचल प्रदेश, सुश्री उमाभारती असम, महेन्द्र नाथ पाण्डेय छत्तीसगढ़, श्रीमती मेनका गांधी एवं मुख्तार अब्बास नकवी हरियाणा, मनोज सिन्हा झारखण्ड, श्रीमती कृष्णा राज एवं साध्वी निरंजन ज्योति बिहार, डा0 महेश शर्मा एवं जनरल वी0के0 सिंह उड़ीसा, संतोष गंगवार पश्चिम बंगाल तथा संजीव बालियान मध्य प्रदेश में मोदी सरकार के तीन सालों का हिसाब-किताब लेकर जनता के बीच पहुंचेंगे।
श्री विश्नोई ने बताया कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा तमिलनाडु, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सतपाल मलिक एवं राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन हरियाणा, राष्ट्रीय महामंत्री अरूण सिंह उड़ीसा में सबका साथ-सबका विकास का संदेश लेकर पहुंचेंगे।
प्रदेश सरकार के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह आंध्रप्रदेश, श्रीकांत शर्मा, सूर्य प्रताप शाही, दारा सिंह चैहान, स्वतंत्र देव सिंह एवं स्वाति सिंह बिहार, डा0 रीता बहुगुणा जोशी, डा0 महेन्द्र सिंह, सुरेश राणा एवं एसपी सिंह बघेल पश्चिम बंगाल, सतीश महाना एवं सुरेश खन्ना पंजाब में मोदी सरकार की गरीब कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जायेंगे।
सांसद विनय कटियार उड़ीसा, सांसद शिव प्रताप शुक्ला असाम तथा सांसद विनोद सोनकर, राजेन्द्र अग्रवाल, सतपाल सिंह, जगदम्बिका पाल, रामशंकर कठेरिया, वीरेन्द्र सिंह मस्त बिहार में मोदी सरकार-बेमिसाल तीन साल के नारे के साथ जायेंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2017
M T W T F S S
« Apr   Jun »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in