Archive | May 1st, 2017

केशव प्रसाद मौर्य जी का अध्यक्षीय उद्बोधन

Posted on 01 May 2017 by admin

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक विजय के बाद पहली बार हम सभी का एक साथ मिलना हो रहा है। मंच पर विराजमान राष्ट्रीय नेतृत्व, यहाँ पर उपस्थिति हमारे सभी सहयोगी पदाधिकारी गण के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के सभी देवतुल्य कार्यकर्ताओं व जनता का हार्दिक अभिनन्दन, स्वागत व वंदन करता हूँ, जिनके आशीर्वाद से हमको इतनी बड़ी, अभूतपूर्व सफलता मिली है। आज 1 मई-श्रमिक दिवस है। राष्ट्रनिर्माण में लगे सभी श्रमिक बंधुओं को मैं बधाई देता हूँ। उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।
keshav-mauryaआज हम अपने उन कार्यकर्ताओं को भी स्मरण करना चाहंेगे, जिन्होंने सत्ता व व्यवस्था परिवर्तन का सपना देखकर अपना पूरा जीवन संगठन कार्य में आहूत कर दिया। यह उन्हीं की तपस्या का फल है कि हम उत्तर प्रदेश में प्रचण्ड बहुमत की सरकार बनाने में सफल हुए हैं। राष्ट्रीय नेतृत्व का कुशल मार्गदर्शन व कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की दम पर हम अपने लक्ष्य से भी आगे निकल गये। पिछली बार हम सभी लोग 6-7 अगस्त 2016 को झांसी में मिले थे। हमने विधानसभा में 265$ सीट जीतने का लक्ष्य तय किया था, और उसको हासिल करने के लिए एक कार्ययोजना (रोड मैप) बनाया था। पार्टी के लिए हर्ष व गौरव का विषय है कि हम उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा क्षेत्रों में अपने सहयोगियों के साथ चुनाव लड़के 265 से कहीं आगे 325 सीट पर पहुँच गये। उत्तर प्रदेश की जनता के द्वारा दिए गये इतने विराट समर्थन के लिए मैं उसका सिर झुकाकर अभिनन्दन करता हूँ।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2017 में भारतीय जनता पार्टी ने 312 सीट तथा सहयोगी दलों ने 13 सीट, इस प्रकार कुल 325 सीटों पर हमकों विजय मिली हैं।
व    उ0प्र0 विधानसभा में कुल सीट             -     403
व    (भाजपा $ सहयोगी दलों) द्वारा जीती सीटें    -    325
व    जीती सीटों का प्रतिशत             -     81ः
व    कुल मत प्रतिशत                 -    41ः
व    पहली बार विधायक बने             -    209
व    45 से कम उम्र के विधायक             -    103
व    महिला विधायक                 -    36
व    कुल आरक्षित 86 सीटों में से जीते          -     76

up-jpमित्रों, उत्तर प्रदेश जातिवाद व भाई-भतीजावाद की राजनीति के मंकड़जाल में उलझा हुआ था। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मा0 नरेन्द्र मोदी जी ने नारा दिया ‘‘सबका साथ-सबका विकास’’। देश की जनता ने उनकी बात पर भरोसा किया। देश में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। केन्द्र सरकार की विकासवादी नीति व जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों का जीवन धीरे-धीरे सुधरने लगा है। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद जनता की उम्मीदें और अपेक्षाएं काफी बढ़ गयी हैं। मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अल्प समय में ही उत्तर प्रदेश की दिशाहीन व सुस्त पड़ी सरकारी मशीनरी को गतिशील व उद्देष्यपरक बनाने की कोशिश की है। उत्तर प्रदेश की सरकार पर जनता का भरोसा बढ़ा है। सरकार गठन के पहले ही दिन से हमने जनता से किये गये वादों पर काम करना शुरू कर दिया है। संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) में किये गये वाये के अनुसार सरकार गठन के बाद पहली कैबिनेट बैठक में किसानों का फसली ऋण माफ किया है। प्रदेश में भयमुक्त वातावरण बन रहा है, एंटी रोमियों स्क्वाड का गठन कर बालिकाओं को सुरक्षा कवच प्रदान किया है, अवैध बूचड़खाने बंद हो गये हैं, अपराधी प्रदेश छोड़कर भागने को मजबूर हुए हैं। प्रदेश के सम्पूर्ण विकास की योजनाएं सरकार द्वारा बनायी जा रही हैं। एक महीने से भी कम समय में केन्द्र सरकार के साथ ‘‘पाॅवर फाॅर आल’’ समझौता करके प्रदेश के सभी कस्बों व गाँवों को 24 घंटे बिजली देने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा दिए हैं। सड़क मार्गों को 15 जून से पहले गढ्ढा मुक्त कराने की योजना बनी है। सड़कें केवल आने-जाने का माध्यम ही नहीं होती, वे देश-प्रदेश के आर्थिक विकास का साधन भी होती हैं। प्रदेश के चहुँमुखी विकास के लिए हम कृत संकल्प हैं।
भारतीय जनता पार्टी की इस अभूतपूर्व ऐतिहासिक जीत में जिन कार्यक्रमों विशेष महत्व रहा है, उनका उल्लेख करना चाहूँगाः-

बूथ गठनः-
प्रदेश में पूर्व में 1 लाख 41 हजार 395 बूथ थे। वर्तमान में बूथ संख्या बढ़ जाने के बाद अब 1 लाख 47 हजार 401 बूथ है। इन बूथों में से 1 लाख 28 हजार बूथों पर बूथ अध्यक्ष बनाए गए। 1 लाख 8 हजार बूथों पर 10 से 21 सदस्यों की बूथ समितियों का गठन हुआ। 13 लाख 50 हजार कार्यकर्ताओं का डाटा प्रदेश कार्यालय पर उपलब्ध है।

बूथ प्रबन्धनः-
क्षेत्रीय बूथ अध्यक्ष सम्मेलनः-बूथ जीता-चुनाव जीता और ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ नारे के साथ क्षेत्रीय स्तर पर 4 जून को कानपुर, 7 जून को कासगंज, 27 जून को यूपी के बाराबंकी, 30 जून को मेरठ, एक जुलाई को बस्ती, 2 जुलाई को जौनपुर में क्षेत्रीय बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन आयोजित हुए। जिसमं मा0 अमित शाह जी ने मार्गदर्शन किया।

विधानसभा बूथ अध्यक्ष बैठकः-प्रदेश में 389 विधानसभाओं में बूथ अध्यक्षों की बैठकें आयोजित की गई। इनमें 88,253 बूथ अध्यक्ष उपस्थित रहे। इसमें नव मतदाताओं से सम्पर्क कर उनको पार्टी से जोड़ने, मतदाता सूचियों के आधार पर अपने वोट को बूथ तक लाना एवं अपना बूथ कैसे जीते, इस विषय पर बूथ अध्यक्षों को योजना बताई गई।
काशी संसदीय क्षेत्र बूथ समिति सम्मेलन (16 दिसम्बर, 2016)
काशी संसदीय क्षेत्र के बूथ सम्मेलन में मा0 मोदी जी ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री जी ने अपना भोजन कार्यकर्ताओें के मध्य बैठक कर ही किया। इस बूथ सम्मेलन में 26 हजार कार्यकर्ता सम्मिलित हुए।

सेक्टर स्तरीय बैठक (28 से 31 अगस्त 2016 तक)
सेक्टरशः बूथ अध्यक्ष एवं बूथ समितियों की बैठकें आयोजित की गई। इसके लिए जिला स्तर पर तैयारी बैठकें आयोजित की गई। 28 से 31 अगस्त तक सेक्टरों पर बैठकें आयोजित की गई।

मण्डल/सेक्टर/बूथ समिति बैठकः
प्रदेश में क्षेत्रीय स्तर पर मण्डल अध्यक्षों की 6 बैठकें 25 से 30 नवम्बर तक सम्पन्न हुई। 2 जनवरी लखनऊ परिवर्तन रैली की तैयारी के लिए सेक्टरशः बूथ अध्यक्ष एवं बूथ समितियों की बैठकें 15 से 25 दिसम्बर के मध्य आयोजित की गई। प्रदेश में लगभग 11 हजार सेक्टरों पर ये बैठकें आयोजित की गई। जिसमं रैली हेतु आमंत्रण पत्र/प्रवेश पत्र व तैयारियों पर व्यापक चर्चा हुई।

आई0टी0 कार्यशाला एवं प्रदेश सम्मेलनः-
आई0टी0 के कार्यकर्ताओं के प्रदेश स्तर पर 2 एवं क्षेत्र स्तर 7 प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किये गये। इनमें कुल 5031 कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण किया गया। मा0 अमित शाह जी की उपस्थिति में 3 सितम्बर, 2016 को एक कार्यकर्ता सम्मेलन लखनऊ में आयोजित किया गया। इसमें हर विधानसभा से 5 जिले से 10 क्षेत्र से 20 कार्यकर्ताओं की टीम को बुलाया गया। प्रदेश से 3800 कार्यकर्ता इसमें सम्मिलित हुए।

आई0टी0 सेन्टर (अटल आई0टी0 सेन्टर)ः-
लखनऊ के पार्टी आफिस में एक हाईटेक सेल बनाया गया। जिसमें 40 से 50 लोगांे की टीम लगाई गई। प्रदेश के सभी 92 जिलों में एक-एक आई0टी0 सेन्टर बनाया गया। जिसमें 2-2 कम्प्यूटर लगाये गये, साथ ही काॅल सेन्टर और डाटा आॅपरेटर की व्यवस्था भी की गई।

परिवर्तन वीडिया वैनः-
हर विधानसभा के लिए एक वीडिया वैन (कुल 403) चलाए गये। इन परिवर्तन संदेश वैन के द्वारा कुल 58 हजार, 809 छोटी-छोटी सभाएं की गई। इन सभाओं में लगभग 46 लाख 8 हजार 674 लोग उपस्थित रहे। इनके अलावा 11 वर्चुअल रियालिटी सक्षम (आर0वी0) वैन महानगरों में चलाई।

कमल सन्देश बाइक अभियानः-
युवाओं से जनसम्पर्क के लिए विधानसभा स्तर पर 4 मोटरसाइकिलों (बाइक) अर्थात कुल 1649 बाइक के माध्यम से युवा कार्यकर्ताओं से संवाद किया। इस अभियान में कुल 76 हजार 75 गांव कवर किये गये। कुल 95 लाख 517 घरांे तक कमल संदेश पहुॅचाया गया था 2 लाख 80 हजार 267 छोटे-छोटे संवाद के द्वारा
कुल 64 लाख 57 हजार 486 युवाओं से संवाद स्थापित किया।

यूपी के मन की बातः-
मा0 अमित शाह जी द्वारा ‘यूपी के मन की बात’ अभियान शुरू किया गया। इसके अन्तर्गत प्रदेश में 75 हाईटेक वीडियो रथ चलाए गए। लोग आकांक्षा पेटी, मिस्डकाल, मैसेज, वाट्सअप पर बेवसाईट पर जाकर, फेसबुक/ट्विटर आदि के माध्यम से भी जानकारी पार्टी तक पहुॅची। इन सभी के माध्यम से कुल 39 लाख 3 हजार 57 लोगों ने अपनी आकांक्षाएं पार्टी तक पहुॅचाई।
मिस्डकाल नम्बर 7505403403 पर कुल 4 लाख 17 हजार 881 मिस्डकाल प्राप्त हुई। इन नम्बर पर लोक कल्याण संकल्प पत्र के प्रमुख बिन्दु रिकार्ड कर प्रसारित किये गये।

आकांक्षाएं एकत्र करने का माध्यम    एकत्रित आकांक्षाएं
वीडिया वैन    61,659
यूपी के मन की बात- बेवसाईट    5,31,834
मिस्डकाल और वाट्सअप (7505403403)    23,92,394
आकांक्षा पेटी    9,17,170
कुल प्राप्त आकांक्षाएं    39,03,057

कमल मेलाः-
16 दिसम्बर से 29 जनवरी के बीच प्रदेश के कुल 34 जिलों में कमल मेलों का आयोजन किया गया। जिसमें 14 लाख, 08 हजार, 500 लोग उपस्थित रहे। इन मेलों के द्वारा लोगों को केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी प्रदर्शनी, वीडियो इत्यादि द्वारा दी गई। लोगों के मनोरंजन के लिए सेल्फी विद मोदी, कमल मेहंदी, खेल, खाने के स्टाल, मैजिक शो, लेजर शो आदि की भी व्यवस्था की गई थी।
युवा टाउन हाॅलः-
19 नवम्बर को लखनऊ में मा0 अमित शाह जी ने टाउन हाॅल के माध्यम से प्रदेश के युवाओं से सीधा संवाद किया और युवाओं द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब दिया। इस कार्यक्रम का 156 वन-वे लोकेशनस और 6 टू-वे लोकेशनस पर सीधा प्रसारण हुआ, जिसमें वन वे लोकेशन से 70 हजार युवा और टू-वे लोकेशनस से 4 हजार, 200 युवा सम्मिलित हुए।
तिरंगा यात्राः (16 से 22 अगस्त 2016)ः-
15 अगस्त को आजादी के 70 साल पूरे होने पर बूथ स्तर पर तिरंगा यात्रा निकाली गई। 9 से 22 अगस्त के बीच सभी बूथों पर इसके तहत प्रभात फेरी, मण्डल स्तर पर 10 युवाओं की 5 मोटरसाईकिल टोली बनाकर तिरंगा यात्रा, मशाल जुलूस, सैनिकों को महिला मोर्चा द्वारा रक्षा सूत्र बांधा गया। इस कार्यक्रम में
मा0 अमित शाह जी ने लखनऊ में शहीद स्मारक काकोरी में श्रद्धाजंलि अर्पित की। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अशफाक उल्लाह खान, राम प्रसाद बिस्मिल और रोशन सिंह की जन्मस्थली शाहजहाॅपुर में प्रवास किया।
नवमतदाता पंजीकरण अभियानः-
1 सितम्बर से 17 सितम्बर तक चले इस अभियान में प्रदेश 1471 मण्डलों पर 6 हजार 235 कैम्प लगाकर (चैराहे, कालेज, सार्वजनिक स्थान आदि पर) 9 लाख 14 हजार 266 नए मतदाताओं का पंजीकरण करवाया गया।

चुनाव प्रबन्धन टीमः-
बेहतर चुनाव प्रबन्धन के लिए यूपी भाजपा की एक चुनाव प्रबन्धन कार्यशाला 4 जनवरी को आयोजित हुई। इस कार्यशाला में चुनाव के दौरान प्रशासनिक अनुमति लेने चुनाव आयोग के साथ बेहतर तालमेल करने, सभी जिलों के प्रशासनिक अफसरों की फाइल तैयार कराई गई। (अधिकारी का नाम/मो0नं0 आदि) इसके अलावा चुनाव के सभी चरणों की पूरी जानकारी की फाइलिंग कैसे की जाए यह बताया गया। प्रदेश के अलावा क्षेत्र एवं जिला स्तर पर चुनाव प्रबन्धन टीम बनाई गई। इनकी क्षेत्रीय स्तर पर कार्यशालाएं आयोजित की गई।
परिवर्तन यात्राः (5 नवम्बर से 24 नवम्बर 2016)ः-
5 नवम्बर से प्रदेश में 4 अलग अलग स्थानों (सहारनपुर, झांसी, बलिया, सोनभद्र) से 4 परिवर्तन यात्रा शुरू हुई। इन चार स्थानों से राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 अमित शाह जी, मा0 राजनाथ सिंह जी, मा0 कलराज मिश्र जी, सुश्री उमा भारती जी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रदेश के सभी 75 जिलांे एवं 403 विधानसभा क्षेत्रों में होते हुए 24 दिसम्बर को ये यात्रा लखनऊ पहुॅची, जहाॅ रोड-शो के साथ यात्रा का समापन हुआ।
पिछड़ा वर्ग सम्मेलन (15 अक्टूबर से)ः-
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पिछड़ों को पार्टी से जोड़ने के लिए पार्टी ने 15 अक्टूबर से दो विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर एक पिछड़ा वर्ग सम्मेलन का आयोजन किया। प्रदेश में 200 पिछड़ा वर्ग सम्मेलन आयोजित हुए जिनमें 8 लाख, 39 हजार, 100 पिछड़े वर्ग के लोगों ने भाग लिया। इस सम्मेलन से पहले प्रदेश स्तर पर कार्यशाला आयोजित की गई। क्षेत्रीय स्तर पर 27 सितम्बर को अमरोहा, 28 सितम्बर को फतेहपुर, काशी में 29 सितम्बर, 30 सितम्बर को लखनऊ, 4 अक्टूबर को बृज तथा 5 अक्टूबर को गोरखपुर क्षेत्र की कार्यशाला सम्पन्न हुई।
महिला सम्मेलन:-
महिलाओें से जुड़ने के लिए प्रदेश में 75 जिला केन्द्रों पर 75 महिला सम्मेलन होना तय हुआ।
कुल 77 महिला सम्मेलन हुए। जिनमें 2,50,660 महिलाओं ने भाग लिया। 10 सितम्बर से 20 सितम्बर तक जिला स्तर पर इसके लिए तैयारी बैठकें आयोजित की गई।
युवा सम्मेलन:-
पार्टी ने युवाओं से संवाद करने के लिए प्रदेश भर में युवाओं के जिला स्तर पर सम्मेलन आयोजित किये। प्रदेश में कुल 88 युवा सम्मेलन आयोजित हुए। जिनमें पार्टी के नेताओं ने कुल 4,65,493 युवाओं से संवाद किया।
स्वाभिमान सम्मेलन:-
प्रदेश के एस0सी0/एस0टी0 वर्ग के लोगों तक पहुॅचने के लिए 18 स्वाभिमान सम्मेलन आयोजित किये गये। जिनमें 54,300 लोग सम्मिलित हुए। इस सम्मेलनों में पार्टी के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के नेताओं ने लोगों से संवाद स्थापित किया।
व्यापारी सम्मेलन:-
प्रदेश के व्यापारी वर्ग के लोगों के बीच पहुॅचने के लिए 14 कमिश्नरी में व्यापारी सम्मेलन आयोजित कराए गए। जिनमें 11,850 व्यापारी सम्मिलित हुए।

उड़ान (महिलाओं से संवाद)ः-
श्रीमती स्मृति ईरानी जी ने 6 जनवरी को उड़ान कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं से सीधा संवाद किया। लाइव वीडियो कांफ्रेसिंग से प्रदेश के अलग-अलग स्थानों से जुड़ी महिलाओं के सवालों का जवाब दिया। इस कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश में 428 स्थानों पर हुआ, जिसमंे कुल 1 लाख, 93 हजार, 450 महिलाएं उपस्थित रही।
कार्यक्रम स्थल    मुख्य कार्यक्रम स्थल    2 ूंल स्थल    1 ूंल स्थल    काॅलेज    कमल मेला
कुल स्थल    1    9    357    56    5
उपस्थित महिलाएं    2,500    9,400    1,44,810    23,240    13,500

किसान अभियानः-
किसानों तक भाजपा सरकार द्वारा किसान हितों के लिए चलाये जा रहे अभियानों और योजनाओं की जानकारी किसानों तक पहुॅचने के लिए किसान महा अभियान शुरू किया गया। यह अभियान दो चरणों में हुआ।
1- किसान महा अभियान के पहला चरण में प्रदेश भर में अलाव सभा आयोजित कर उनसे संवाद स्थापित किया। यह अभियान 11 जनवरी को सम्पन्न हुआ, जिसके अन्तर्गत कुल 3,564 अलाव सभाओं का आयोजन किया गया। जिसमें 2,30,669 किसानों से पार्टी के कार्यकर्ताओं ने किसानों से संवाद स्थापित किया।
2-किसान अभियान के दूसरे चरण में प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक साथ ‘माटी तिलक प्रतिज्ञा’ रैली का आयोजन किया गया। अलाव सभा में आये सभी किसानों को इस रैली में आने का निमंत्रण दिया गया। किसानों के खेत की मिट्टी से तिलक लगाकर भाजपा ने उनकी मांगों को पूरी करने का वादा किया। कुल 1 लाख, 34 हजार, 200 किसानों ने माटी तिलक प्रतिज्ञा रैली में भाग लिया।
परितर्वन संवादः-
विभिन्न व्यवसायें जैसे व्यापारी, शिक्षक, वकीलों, सी0ए0 इत्यादि वर्गों के प्रभावी व्यक्तियों को भाजपा की सरकार की नीतियों से अवगत करने के लिए प्रदेश में 8 परिवर्तन संवाद कार्यक्रम कराए गए। जिनमें 3 हजार, 507 लोग उपस्थित रहे। नोएडा में परिवर्तन संवाद को मा0 राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी ने सम्बोधित किया।
काॅलेज सभाएंः-
प्रदेश के युवाओं से सीधा संवाद करने और भाजपा के वादों को उन तक पहुॅचाने के लिए 6 क्षेत्रों में
12 वीडियो वैनों द्वारा काॅलेज सभाएं कराई गई। कुल 1,650 सभाएं आयोजित की गई। प्रदेश में कुल 2,058 काॅलेज अम्बेसडर बनाये गए।
पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी का यह जन्म शताब्दी वर्ष भी है। हम सभी उनके दिखाये गये मार्ग लक्ष्य अन्त्योदय, प्रण अन्त्योदय, पथ अन्त्योदय पर चलकर प्रदेश की जनता का कल्याण करंेगे।

राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जी की एक कविता की कुछ पंक्तियों के साथ मैं अपनी बात को विराम देना चाहँूगाः-

समर शेष है, जनगंगा को खुलकर लहराने दो,
षिखरों को डूबने और मुकुटों को बह जाने दो।
पथरीली उँची जमीन है ? तो उसको तोड़ेंगें,
समतल पीटे बिना समर कि भूमि नहीं छोड़ेंगे।।

Comments (0)

All Petrol Stations in Uttar Pradesh to be re- assessed by a Team of State STF, W&M Department, Civil Supplies Department and OMCs says Petroleum Minister

Posted on 01 May 2017 by admin

“Surprise checks on fuel stations to be conducted across the country”, Shri Dharmendra Pradhan


Shri Pradhan said consumer interest is paramount; Strict action will be taken against those found guilty

Minister of State (I/C) for Petroleum and Natural Gas, Shri Dharmendra Pradhan while addressing media today, congratulated the Uttar Pradesh Special Task Force for unearthing the racket involved in short delivery of fuel at petrol stations in Lucknow. These raids were carried at 11 petrol pumps out on specific information regarding tampering with fuel calibration by use of electronic chips. Of these, electronic chips were found at 9 fuel stations, 3 of which belong to IOCL and the other 6 belong to BPCL.

The Minister said that he held talks with the Uttar Pradesh Chief Minister, Chief Secretary and DGP of Uttar Pradesh on this issue. The Central and State Governments have decided to hold a meeting in Lucknow in light of the raids, which would be chaired by the Chief Secretary, Uttar Pradesh and will be attended by representatives of Ministry of Petroleum and Natural Gas and Oil Marketing Companies.

The Minister said that all fuel stations in Uttar Pradesh will be re-assessed by a team comprising of representatives from State Government’s Weight and Measures Department, Civil Supplies Department, Special Task Force and the Oil Marketing Company. At the same time, random surprise checks will be conducted all across the country at fuel stations. The instructions to this effect have been given to all concerned. Shri Pradhan said that the Central Government hopes for full cooperation from the States as Weights and Measures is a State subject and the annual supervision cum certification of fuel delivery units at fuel stations is carried out by the Weights and Measures Departments of the concerned State.

Shri Pradhan said consumer interest is paramount and that strict action will be taken against those found guilty of tampering with fuel calibration. He said that those dealers violating the Marketing Discipline Guidelines (MDG) will also face strict action mounting to even termination of licences.

Comments (0)

मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को घटना से अवगत कराया

Posted on 01 May 2017 by admin

आगरा के 132 केवी उपकेन्द्र भीमनगरी में हुयी विद्युत दुर्घटना के सम्बन्ध में मा0 ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को घटना से अवगत कराया।  इस पर मा0 मुख्यमंत्री जी ने ऊर्जा विभाग के अवर अभियन्ता श्री किशन सिंह यादव एवं श्री हरि प्रसाद, टीजी-2 तथा कार्यदायी संस्था के दो कर्मियों की की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया तथा पीड़ित परिवार के प्रति सान्त्वना व्यक्त की।  साथ ही मा0 मुख्यमंत्री जी निर्देश भी दिये कि पीड़ित परिवार को सभी राहत तथा सहायता प्रदान की जाय। उन्होनें यह भी निर्देश दिये वर्तमान में सविंदा कर्मियों की मृत्यु के उपरान्त दी जाने वाले सहायता राशि 1.50 लाख अत्यधिक कम है इसे बढ़ाकर 5.00 लाख किया जाय।  मा0 मुख्यमंत्री जी ने  आगरा, लखनऊ एवं मथुरा की घटना के कारणों की जाॅच कराये जाने के आदेश दिये।
सभी मृतक कर्मचारियों की आत्मा की शांति के लिए शक्ति भवन प्रांगण में मा0 ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा की अध्यक्षता में  कारपोरेशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल तथा प्रबन्ध निदेशक विशाल चैहान की उपस्थिति में समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने  2 मिनट का मौन रखकर मृतक कर्मचारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।  श्रंद्धाजलि सभा के पश्चात ऊर्जामंत्री  जी ने यह सनिश्चित करने के निर्देशित किया कि शोक संतृप्त परिवार को विभागीय अधिकारी आज स्वयं जाकर पूरे विद्युत परिवार की ओर से संवेदनाएं प्रकट करें तथा आर्थिक सहायता प्रदान करें। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में पावर कारपोरेशन द्वारा संविदा कर्मियों के कार्य करते समय आसामायिक मृत्यु होने पर दी जाने वाली राशि 1.50 लाख से बढ़ाकर 5.00 लाख करने के आदेश जारी किये गये।

Comments (0)

समाजवादी सरकार ने विकास का बुनियादी ढांचा तैयार कर दिया है

Posted on 01 May 2017 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि मुद्दा विहीन राजनीति जन विरोधी होती है। केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारें विकास को धता बताकर सांप्रदायिक मुद्दों को उभार रही हैं। ये सरकारें गरीबों की भलाई का कोई काम नहीं कर सकती हैं क्योंकि इनका रिश्ता कारपोरेट जगत से है। आरएसएस और भाजपा छलबल से केवल सत्ता हथियाना जानते हैं लेकिन जनता के साथ धोखाधड़ी की राजनीति ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सकती है।

akhileshyadav श्री अखिलेश यादव आज यहां पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में पाल समाज के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठको में सर्वश्री रामगोविंद चौधरी नेता प्रतिपक्ष, नरेश उत्तम पटेल प्रदेश अध्यक्ष, राजेंद्र चौधरी, अरविन्द सिंह गोप, पूर्वमंत्री तथा एसआरएस यादव एवं अरविन्द कुमार ंिसह एमएलसीगण भी शामिल रहे।
पाल समाज की बैठक में मुख्य अतिथि श्री अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी सरकार ने विकास का बुनियादी ढांचा तैयार कर दिया है। सड़क, बिजली, कृषि तथा अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार किया गया है। भाजपा का ध्यान इस विकास के विस्तार पर नहीं है। वे तो विकास के मुद्दा को ही भटका रहे हैं। आरएसएस और भाजपा का मूल चरित्र सांप्रदायिक है। उससे सावधान रहना होगा। पता नहीं ये लोग देश को और लोकतंत्र को किस रास्ते पर ले जाएंगे।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी पिछड़ों को आरक्षण दिए जाने की पक्षधर है। समाजवादी सरकार में ही हमेशा पिछड़ों को सम्मान मिला है। वस्तुतः समाजवादी पार्टी का पिछड़ों के साथ स्वाभाविक रिश्ता है। यह सम्बंध अटूट रहेगा। समाजवादी पार्टी ने जनगणना में जाति गणना की बात उठाई ताकि आबादी के हिसाब से पिछड़े समाज के विकास के लिए हिस्सेदारी तय हो सके।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी काम की बात करते हैं जबकि भाजपाई बेकार की बात करते हैं। समाजवादी सरकार ने समाज और वर्ग के संतुलित विकास की योजनाएं लागू की थी। समाजवादी सरकार में किसी के साथ अन्याय नहीं हुआ। भाजपा धोखे की राजनीति करती है जबकि समाजवादी पार्टी सिद्धांत की राजनीति करती है। अभी से हालात यह हो गए हैं कि राज्य में कानून का राज नहीं है। चारों ओर अराजकता का बोलबाला है। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि पाल समाज को समाजवादी पार्टी में ही सम्मान मिला है। वह सामाजिक न्याय के संघर्ष में भी समाजवादी पार्टी के साथ रहेगा। वह वैचारिक तौर पर भी पार्टी के लिए प्रतिबद्ध है। कोई अन्य दल पाल समाज की बात भी नहीं सुनता हैं इसलिए समाज का संकल्प है कि वह पूरी निष्ठा के साथ श्री अखिलेश यादव को ताकत देंगे। पार्टी के सदस्यता अभियान को सफल बनाने के लिए बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेंगे।
पाल समाज के प्रतिनिधियों ने कहा कि श्री अखिलेश यादव जैसा कोई शानदार मुख्यमंत्री नहीं हो सकता है। उन्होंने हमारे समाज को सम्मान दिया और ईमानदारी से प्रदेश का विकास किया। हमारा समाज उन्हें ही अपना नेता मानता है और संकल्प लेता है कि वह पूरी निष्ठा के साथ अखिलेश यादव जी के नेतृत्व में संघर्षरत रहेगा तथा किसी के बहकावे में गुमराह नहीं होगा। वह पूरी निष्ठा के साथ श्री अखिलेश यादव को ताकत देंगे। वक्ताओं ने कहा कि अखिलेश जी के कामों को भाजपा अपना बता रही है, यह राजनीतिक बेईमानी हैं।

बैठक में श्यामलाल पाल ने संचालन किया। इसमें सर्वश्री विजयबहादुर पाल (पूर्वमंत्री) श्रीमती जानकी पाल, अयोध्या प्रसाद पाल, मुन्ना पाल, राकेश पाल, विनय पाल, दीप सिंह पाल, डा0 परशुराम पाल, डा0 अवधनाथ पाल, लाखन सिंह पाल, चंद्रिका पाल, श्याम बहादुर पाल, राजाबेटी बघेल, सोनू पाल आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री जनता की समस्याओं से रूबरू हुए

Posted on 01 May 2017 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ आज अपने सरकारी आवास पर जनता की समस्याओं से रूबरू हुए। उन्हांेने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जनसमस्याओं पर प्रभावी एवं त्वरित कार्रवाई करें, जिससे जनता की समस्याओं का समय से निस्तारण किया जा सके।

मुख्यमंत्री को अपनी समस्या से अवगत कराते हुए जनपद वाराणसी से आयीं सुश्री नीति सिंह ने लिवर के इलाज के लिए आर्थिक सहयोग का आग्रह किया।

जनपद चित्रकूट से आयीं  सुश्री शंाति  ने झोपड़ी में आग लग जाने से हुई क्षति के बाबत आवास व आर्थिक सहयोग का निवेदन किया।

हरदोई से आये श्री रामकुमार ने मृतक आश्रित के तौर पर नौकरी के लिए अनुरोध किया।

इनके अलावा भी बड़ी संख्या में लोगों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपनी समस्याओं के बारे मंे बताया। मुख्यमंत्री ने सभी मामलों में त्वरित एवं निष्पक्ष कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर मण्डल की कानून-व्यवस्था की समीक्षा की

Posted on 01 May 2017 by admin

थानों पर परिश्रमी, निष्ठावान तथा समर्पण भाव
से कार्य करने वाले पुलिस अफसरों को तैनात किया जाए, जो
कानून-व्यवस्था पर नियंत्रण रख सकें: मुख्यमंत्री

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी प्रातः 9 से 11 बजे तक अपने
कार्यालय में उपस्थित रहकर जन समस्याएं सुनें और उनका
निस्तारण भी सुनिश्चित करें: योगी आदित्यनाथ

पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र, पुलिस चैकियों तथा थानों का नियमित निरीक्षण करें

गुण्डों, असामाजिक तत्वों एवं माफियाओं को चिन्हित कर
उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही करें, जिसमें जेल भेजना भी शामिल है

पुलिसकर्मी थाने पर आने वाले पीड़ित लोगों के साथ सद्व्यवहार करें: मुख्यमंत्री
cm-yogi-gorakhpur उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में जी0डी0ए0 के सभागार में मण्डल की कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया कि थाने की बागडोर उसे दी जाए, जो परिणाम दे, चाहे वह उपनिरीक्षक हो या निरीक्षक। उन्होंने कहा कि थानों पर परिश्रमी, निष्ठावान तथा समर्पण भाव से कार्य करने वाले पुलिस अफसरों को तैनात किया जाए, जो कानून-व्यवस्था पर नियंत्रण रख सकंे।
मुख्यमंत्री ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से यह भी कहा कि वे प्रातः 9 से 11 बजे तक अपने कार्यालय में बैठकर जन समस्याएं सुनकर उनका निस्तारण सुनिश्चित करें और उसके बाद अपने क्षेत्र, पुलिस चैकियों तथा थानों का नियमित निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि जिन थानों पर आगंतुकों के लिए बैठने की व्यवस्था नहीं है, वहां आगन्तुक कक्ष बनाने के लिए जन सहयोग तथा विधायक निधि का उपयोग कर इसका निर्माण करवाएं। थाने पर आने वाले पीड़ित लोगों के साथ सद्व्यवहार करें और उनकी समस्याओं/शिकायतों को गंभीरता से सुनें तथा उनका निराकरण करें।
बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि गुण्डों, असामाजिक तत्वों एवं माफियाओं को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही करें, जिसमें जेल भेजना भी शामिल है। सभी पुलिसकर्मी निडर होकर न्यायोचित कार्य करें और किसी के दबाव में न आएं। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद की प्रत्येक तहसील पर एक अग्निशमन केन्द्र और मुख्यालयों पर न्यूनतम 3 अग्निशमन केन्द्र बनाने के लिए शासन को अतिशीघ्र प्रस्ताव भेजें। बैठक में एण्टी रोमियो स्कवायड पर भी चर्चा हुई, जिस पर आई0जी0 पुलिस श्री मोहित अग्रवाल ने सुझाव दिया कि लड़कियों के स्कूलों के गेटों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाये जाएं। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि दीवारों पर यह सूचना कि ‘आप कैमरे की जद में हैं’ लिखी रहेगी। मुख्यमंत्री ने इस पर अपनी सहमति प्रदान की।
इस बैठक में पुलिस महा निरीक्षक गोरखपुर परिक्षेत्र श्री मोहित अग्रवाल सहित संबंधित पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

विकास परियोजनाओं में गति लाने के लिए समन्वय बनाकर कार्य करें वरिष्ठ अधिकारी: मुख्यमंत्री

Posted on 01 May 2017 by admin

मुख्यमंत्री ने स्कूलों में अध्यापकों की फोटो लगाने के निर्देश दिये

गोरखपुर में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट स्कीम को तत्काल लागू किया जाए

दुधारू जानवरों से दूध लेकर उन्हें सड़कों पर आवारा घूमने के लिए छोड़
देने वाले गोपालकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए

विषाणु जनित बीमारी से किसी की मौत नहीं होनी चाहिए

स्वच्छता अभियान व्यापक स्तर पर चलाया जाए

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में विकास कार्यों सहित अन्य परियोजनाओं की समीक्षा की
cm-yogiउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर के जी0डी0ए0 सभागार में विकास कार्यों एव अन्य परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा करते हुए वरिष्ठ अधिकारियांे को निर्देशित किया कि वे आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें ताकि विकास योजनाओं में गति आ सके। उन्होंने नगर आयुक्त को गोरखपुर में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट स्कीम को तत्काल लागू करने के निर्देश दिये। उन्होंने उन गोपालकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये, जो दुधारू जानवरों से दूध लेकर उन्हें सड़कों पर आवारा घूमने के लिए छोड़ देते हैं। ऐसे गोपालकों को चिन्हित कर उनपर भारी जुर्माना लगाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने मण्डलायुक्त को निर्देश दिये कि वे अधिकारियों के साथ अतिशीघ्र मधुबलिया (महराजगंज) जाकर उस स्थल का निरीक्षण करें जहां काफी संख्या में आवारा गोवंश रखे जा सकते हैं। उन्होंने इसे संचालित करने के लिए समर्पित लोगों की टीम बनाने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश में परिषदीय प्राईमरी तथा जूनियर हाईस्कूलों में गिरते शिक्षा के स्तर पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार शीघ्र ही इन सभी स्कूलों में अध्यापकों से लेकर प्रधान अध्यापकों की फोटो लगवाएगी और अधिकारियों को निर्देशित किया जायेगा कि वे अपने निरीक्षण के दौरान छात्र/छात्राओं से इस बात की जानकारी लें कि जिन अध्यापकों के फोटो स्कूल में लगे हैं वे पढ़ाने आते हैं या नहीं ? उन्होंने यह भी कहा कि संज्ञान में आया है कि कुछ सरकारी अध्यापक स्कूलों में अध्यापन कार्य नहीं करते हंै तथा अपने स्थान पर कम पैसे में किसी दूसरे व्यक्ति को पढ़ाने के लिए भेज देते हैं, ऐसे अध्यापकों के प्रति कठोर कार्यवाही की जाएगी।
मण्डलायुक्त ने गोरखपुर मण्डल के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर शुरू की गयी योजनाओं को बिन्दुवार प्रस्तुत किया। उन्होंने गोरखपुर फर्टिलाइजर फैक्ट्री के बारे में बताया कि एच0यू0आर0एल0 को चिलुआताल से पानी उपलब्ध कराने की अनुमति दी जा चुकी है। एफ.सी.आई0एल0 से एच.यू.आर.एल. के पक्ष में भूमि स्थानान्तरित करने हेतु राज्य सरकार से अनापत्ति प्रमाण पत्र अभी प्राप्त होना बाकी है। इसी प्रकार लीज डीड में देय स्टाम्प ड्यूटी माफ किये जाने हेतु भी राज्य सरकार की अनुमति चाहिए।
श्री योगी ने इण्डियन बाॅटलिंग प्लाण्ट, एम्स गोरखपुर की स्थापना एवं गन्ना संस्थान को स्थानान्तरित किये जाने के कार्य की समीक्षा की। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पिपराइच में नयी शुगर मिल पुरानी शुगर मिल के स्थान पर ही बनेगी इसलिए शेष बची जमीन पर गन्ना संस्थान अतिशीघ्र शिफ्ट किया जाए। उन्होंने गोरखपुर में रामगढ़ताल परियोजना में निर्माणाधीन बहुउपयोगी प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र के परिसर में 250 सीट के एक अन्य आॅडिटोरियम, आर्ट गैलरी एवं मीडिया सेण्टर के निर्माण का निर्देश दिया। उन्होंने गोरखपुर हवाई अड्डे के सिविल टर्मिनल का नामकरण महा योगी गोरखनाथ एयरपोर्ट करने के साथ-साथ सिविल टर्मिनल के विस्तार पर भी चर्चा की।
मुख्यमंत्री ने रामगढ़ताल एवं उसके समीप अवस्थापना एवं सौन्दर्यीकरण के विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए इसे सितम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने रामगढ़ताल में वाॅटर स्पोर्टस एक्टिविटी तथा रामगढ़ताल में सिल्ट निकालने तथा प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण हेतु कार्य को समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल निगम अपनी सुस्ती छोड़कर सक्रिय भूमिका अदा करे। उन्होंने आर0के0बी0के0 से पैडलेगंज तक बनने वाली सड़क पर गंभीरता से पहल करने एवं उसकी बाधाएं दूर करने के भी निर्देश दिये। प्राणि एवं जन्तु उद्यान के निर्माण पर भी चर्चा की गयी।
श्री योगी ने गोरखपुर वाराणसी मार्ग के निर्माण कार्य की चर्चा करते हुए निर्देश दिये कि बाघा गाढ़ा से सड़क निर्माण शुरू किया जाए और काम में तेजी लाई जाए। उन्होंने कालेसर से जंगल कौड़िया नये बाईपास (एन0एच0-29ई) सेक्शन के निर्माण की समीक्षा करते हुए इसे बरसात से पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिये। मोहद्दीपुर-गोरखनाथ मंदिर-जंगल कौड़िया फोरलेन सी0सी0 रोड के प्रस्ताव पर निर्देश दिये कि पहले बिजली के पोल को पूरी सड़क से शिफ्ट किया जाये फिर कार्य शुरू किया जाए। नन्दानगर रेलवे क्राॅसिंग अण्डरपास के निर्माण पर बढ़ती लागत पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने रेलवे और लो0नि0वि0 के अभियंताओं को निर्देश दिये कि कार्य को 6 माह के अन्दर पूरा किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने सूरजकुण्ड एवं तरंग के पास अन्य अण्डरपास बनाने के लिए सर्वे करने के निर्देश दिये।
बैठक में श्री योगी ने नवीन गल्ला मण्डी की दुर्दशा पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मण्डी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे व्यापारियों से जो टैक्स वसूलते हैं उसका उपयोग मण्डी में बिजली, सड़क, नाले-नालियों की सफाई, व्यापारियों की सुविधाओं तथा जलापूर्ति पर खर्च करें। उन्होंने मण्डी में चल रही चोरी पर भी नियंत्रण रखने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने पूर्वान्चल में विषाणु जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए अधिकारियों को गंभीर प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट कहा कि इससे किसी व्यक्ति की मौत नहीं होनी चाहिए, इसकी रोकथाम के लिए अभी से हर संभव तैयारी शुरू कर दें। जिला चिकित्सालय से लेकर प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों पर इस बीमारी के उपचार के लिए प्रबंध किया जाए, ताकि मेडिकल काॅलेज पर ज्यादा दबाव न पड़े। उन्होंने इन बीमारियों से रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर पूरे पूर्वान्चल में सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिये, जिसमें नालियों, नालों, पोखरों एवं तालाबों की सफाई भी शामिल है। उन्होंने बरसात के दिनों में लोगों से स्वच्छ पेयजल पीने और पानी को उबालकर ठंढा कर पीने के लिए भी जागरूक करने के निर्देश दिये।
श्री योगी ने राप्ती नदी के पूर्वी तट पर पक्का स्नान घाट बनाने का सुझाव दिया। बैठक में मौजूद प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन ने वरिष्ठ अधिकारियों को प्रारम्भिक सर्वे रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने बैठक में गोरखपुर मण्डल के विकास के लिए विभागीय योजनाओं की चर्चा की और उनपर केन्द्र से सहयोग लेने का आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को याद दिलाया कि उ0प्र0 में समस्त सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए 15 जून का समय निर्धारित किया गया है जिसमें लो0नि0वि0 के अलावा गन्ना विभाग, मण्डी, जिला पंचायत, नगर निगम, नगर पंचायतें, आर.ई.एस. आदि विभाग भी शामिल हैं जो अपनी सड़कों को इस तिथि तक गड्ढामुक्त कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने गन्ना मूल्य और गेहूं क्रय के मूल्यों को समय सीमा के अन्दर भुगतान कराने के निर्देश दिये।
बैठक में प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन, मण्डलायुक्त, आई0जी0 पुलिस, जिलाधिकारी, उपाध्यक्ष जीडीए, नगर आयुक्त, उप निदेशक सूचना सहित मण्डल के समस्त जिलाधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2017
M T W T F S S
« Apr   Jun »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in