मुख्यमंत्री ने हमीरपुर जनपद की कानून-व्यवस्था व विकास कार्यों की समीक्षा की

Posted on 23 October 2017 by admin

मुख्यमंत्री ने थानाध्यक्ष कुरारा व ललपुरा के अवैध खनन में लिप्त होने की शिकायत प्राप्त होने पर दोनांे थानाध्यक्षों के विरुद्ध जांच करके उन्हें निलम्बित करने के निर्देश दिये

मुख्यमंत्री ने मुख्य स्थानांे पर पुलिस गश्त सायं से चालू कराने के निर्देश दिये

यू0पी0-100 के वाहनांे के माध्यम से भी प्रभावी गश्त कराने के निर्देश

जनपद के सभी थानों में पांच-पांच बड़े और सक्रिय़
अपराधियांे की सूची तैयार कर उनपर कड़ी कार्यवाही की जाए

विकास कार्यों में सकारात्मक परिवर्तन दिखना चाहिए: मुख्यमंत्री

भूमि/खनन माफिया से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये

मुख्यमंत्री ने विकास कार्याें से जुड़े अधिकारियों को अपनी कार्य-संस्कृति में सुधार लाने के लिए सचेत किया

लखनऊ: 22 अक्टूबर, 2017

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद हमीरपुर में स्थित डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम सभाकक्ष में कानून-व्यवस्था व विकास कार्यों की समीक्षा की। कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने थानाध्यक्ष कुरारा व ललपुरा के अवैध खनन में लिप्त होने की शिकायत प्राप्त होने पर दोनांे थानाध्यक्षों के विरुद्ध जांच करके उन्हें निलम्बित करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक को दिए।

मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा के दौरान बलात्कार, वाहन चोरी के अपराध अधिक पाये जाने पर अंकुश लगाये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस गश्त (पेट्रोलिंग) सायं से मुख्य स्थानांे पर चालू करायी जाए। साथ ही, यू0पी0-100 के वाहनांे के माध्यम से भी प्रभावी गश्त कराई जाए। उन्हांेने निर्देश दिए कि जनपद के सभी थानों में पांच-पांच बड़े और सक्रिय़ अपराधियांे की सूची तैयार की जाए और उनपर कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जिन थानाध्यक्षों व पुलिसकर्मियों के अपराधियांे से सम्बन्ध होने की शिकायत मिलें तो उनकी तत्काल जांच की जाए और सम्बन्ध साबित होने पर उन्हें निलम्बित करके जेल भेजा जाए।

योगी जी ने भूमि/खनन माफिया से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दलितों, गरीबों, भूमिहीनों के मकान कतई न गिराये जाएं और उनका उत्पीड़न न किया जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस का काम जनपद को अपराधमुक्त करते हुए जनता का विश्वास जीतना है। पुलिस जनता से सीधे संवाद स्थापित करे और उनकी शिकायतों की सुनवाई करे। शिकायत सही होने की दशा में तत्काल कार्यवाही की जाए। उन्होंने एण्टी रोमियो अभियान में तेजी लाने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री जी ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अब विकास कार्यों में सकारात्मक परिवर्तन दिखना चाहिए। सभी कार्य गुणवत्ता के साथ मानकों के आधार पर हों और वे धरातल पर दिखाई भी दें। उन्हांेने कहा कि थाना दिवस/सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान मिलने वाली शिकायतों का मौके पर जाकर निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, ताकि शिकायतकर्ता शासन स्तर पर जाने के लिए मजबूर न हों।

योगी जी ने जनपद के समीक्षा बैठक के दौरान जनपद के कतिपय अधिकारियों कार्यक्रम अधिकारी श्री पी0डी0 विश्वकर्मा, एन0आर0एल0एम0 श्री ज्ञानेश्वर तिवारी, अधिशासी अभियन्ता जल निगम श्री आर0एस0 मौर्या, खनिज सर्वेयर श्री विजय कुमार की शिकायत मिलने पर उन्हें कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि वे अपने आचरण में सुधार लाएं और अपनी कार्य संस्कृति ठीक करें अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

हमीरपुर जनपद के तहत चकबन्दी विभाग के कार्य-कलापों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने सुमेरपुर विकास खण्ड के कुछ ग्रामांे की चकबन्दी प्रक्रिया लम्बित होने के सम्बन्ध में एस0ओ0सी0 से जानकारी ली, जिसपर उन्हें बताया गया कि उच्च न्यायालय इलाहाबाद के आदेश पर चकबन्दी प्रक्रिया बाधित है। उन्होंने चकबन्दी विभाग की कार्य-संस्कृति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए इसमें तत्काल सुधार लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने एस0ओ0सी0 को निर्देश दिए कि किसानांे का पुराना मूल चक वापस कराना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद की सड़कों की समीक्षा के दौरान उन्हें हमीरपुर राठ विधायक श्रीमती मनीषा अनुरागी ने बताया कि हमीरपुर राठ मार्ग पर बहुत से गड्ढे हैं, जिससे यात्रियों को आवागमन में काफी दिक्कत होती है। इसके सम्बन्ध में बैठक में मौजूद मुख्य अभियन्ता चित्रकूट धाम मण्डल ने बताया कि मार्ग को गड्ढामुक्त करने के लिए धनराशि प्राप्त हो चुकी है और कार्य चल रहा है। मुख्यमंत्री जी ने मण्डलायुक्त को मामले की जांच करके आख्या शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

आंगनबाड़ी केन्द्रांे की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केन्द्र के सभी बच्चों को आधार से जोड़कर पुष्टाहार दें। उन्हांेने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि वह आंगनबाड़ी निर्माण कार्यांे का नियमित निरीक्षण करें।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद मंे विकास कार्य परिलक्षित होने चाहिए। शासन की कल्याणकारी योजनाओं को आमजन से जोड़कर उन्हें समयबद्धता के साथ लाभान्वित कराना सुनिश्चित किया जाए। सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर टीम भावना से विकास कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियांे की जनता के प्रति जवाबदेही बनती है। प्रशासन को संवेदनशील बनाना पडे़गा। उन्हांेने कहा कि जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक जेल का औचक निरीक्षण करंे। जनपद हमीरपुर की अलग पहचान बनाने के लिए इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए।

इस अवसर पर परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री स्वतंत्र देव सिंह, ग्रामीण विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री श्री मनोहर लाल मन्नू कोरी, जनप्रतिनिधिगण सहित मण्डल, जिला तथा पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in