Archive | May 21st, 2010

अन्तर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 22 मई को

Posted on 21 May 2010 by admin

लखनऊ - अन्तर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस आगामी 22 मई, 2010 को मनाया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में पर्यावरण निदेशालय के सभाकक्ष में एक गोष्ठी पूर्वान्ह 11.00 बजे आयोजित की जायेगी।

पर्यावरण निदेशक डॉ0 यशपाल सिंह से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस का मुख्य विचार बिन्दु जैव विविधता विकास और गरीबी उन्मूलन है। उन्होनें बताया कि गोष्ठी में प्रदूण नियन्त्रण, पर्यावरण शिक्षण केन्द्र, नगर निगम लखनऊ, लखनऊ विकास प्राधिकरण, राज्य पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन प्राधिकरण, अवध वन प्रभाग, क्लब आफ लखनऊ व मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मानवाधिकार की स्थापना में कार्यपालिका अपनी अग्रणी भूमिका निभाए - न्यायमूर्ति सेमा

Posted on 21 May 2010 by admin

लखनऊ -  सभी व्यक्तियों का अपना अधिकार होता है जिसको मानवाधिकार कहते हैं। इसकी व्याख्या हमारे संविधान के मूल अधिकारों तथा मानवाधिकार अधिनियम की धारा-02 में की गई है। व्यक्ति चाहे वह कैदी हो, आम नागरिक हो, बीमार व्यक्ति हो, उसके जीवन, सम्मान, बराबरी के अधिकारों की रक्षा होनी चाहिए।

यह उद्गार राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति सेमा ने आज यहां प्रदेश मानवाधिकार आयोग भवन गोमती नगर में लखनऊ मण्डल के सिविल, पुलिस, चिकित्सा, जेल विभाग के अधिकारियों के एक जागरूकता कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जागरूकता स्थापना में कार्यपालिका के अधिकारियों को अपनी अग्रणी भूमिका निभाना चाहिए। उन्हें अपने कार्यों के प्रति विश्वास एवं ईमानदारी की भावना से कार्य को आगे बढ़ाना चाहिए।

मानवाधिकार आयोग के सदस्य न्यायमूर्ति श्री विष्णु सहाय ने मानवाधिकार अधिनियम 1993 के विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला तथा कहा कि इसके प्रति जागरूकता उत्पन्न करना हमारा शासकीय ही नहीं संवैधानिक दायित्व है।

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक मानवाधिकार श्री बी0 एम0 सारस्वत, पूर्व उप कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय प्रो0 रूप रेखा वर्मा, न्यायाधीश पी0 के0 श्रीवास्तव, पुलिस महानिदेशक (तकनीकी सेवा) श्री शैलेन्द्र सागर, आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में लखनऊ, लखीमपुर खीरी के जिलाधिकारियों के अलावा सीतापुर, उन्नाव, हरदोई तथा लखनऊ मण्डल के पुलिस, चिकित्सा, जेल विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का संचालन विधि अधिकारी श्री मानवेन्द्र सिंह एवं जुगल किशोर तिवारी ने तथा आभार श्री अशोक कुमार वर्मा ने ज्ञापित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्व0 राजीव गांधी जी के 19वें बलिदान दिवस पर कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में पुष्पांजलि सभा एवं सर्वधर्मपाठ का आयोजन

Posted on 21 May 2010 by admin

भारतरत्न-पूर्व प्रधानमन्त्री स्व0 राजीव गांधी जी के 19वें बलिदान दिवस पर आज प्रात: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कालीदास मार्ग स्थित चौराहे पर राजीव जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसके उपरान्त कालीदास मार्ग पर स्थित राजीव जी की प्रतिमा पर पूर्वान्ह कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी एवं शहर अध्यक्ष-विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल ने माल्यार्पण किया। इस मौके पर मीडिया चेयरमैन-विधायक श्री विवेक कुमार सिंह, प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव, प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी, श्रीमती रोशन हक, श्री विजय सक्सेना, श्री विजय बहादुर सिंह, सै. हसन अब्बास, श्री के.के.शुक्ला, श्री रामपाल शर्मा, श्री प्रदीप गौड़, श्री राम स्वरूप वर्मा, श्री अनूप श्रीवास्तव श्री राजेन्द्र पाण्डेय, श्री रामगोपाल सिंह, श्री अयूब सिद्दीकी, श्री माता प्रसाद नेता, श्री धर्मेन्द्र पाठक, श्री योगेन्द्र सिंह नेगी, श्री अवधेश यादव, श्री ओम प्रकाश पाल, श्री राजेन्द्र प्रसाद वर्मा, श्रीमती बबिता सिंह, श्री सलीम सिद्दीकी, श्रीमती शोभनी श्रीवास्तव, श्रीमती शिवा शुक्ला, श्री एफ.एस.चर्चिल आदि तमाम कांग्रेसजनों ने भी स्व0 राजीव गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में पुष्पांजलि सभा एवं सर्वधर्मपाठ का आयोजन पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव ने किया। इस मौके पर गीता पाठ, कुरान पाठ एवं गुरू ग्रन्थ साहब पाठ प्रसिद्ध धर्मगुरूओं द्वारा किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत स्व0 गांधी के चित्र पर माल्यार्पण से हुई।

इस मौके पर कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने कहा कि बहुत ही कम समय में राजीव जी ने देश को विश्व का सिरमौर बनाने का कार्य किया था। उन्होने भारत को 21वीं सदी में ले जाने का नारा बुलन्द किया था और उन्होने भारत को विकसित देश बनने का सपना देखा था। राजीव जी ने देश को तरक्की के मार्ग पर ले जाने के लिए कम्प्यूटर और संचार क्रान्ति का आगाज किया। उन्होने कहा कि राजीव जी ने एक ओर जहां देश के युवाओं को 18वर्ष में मताधिकार देकर देश के विकास में युवाओं की भागीदारी का मार्ग प्रशस्त किया वहीं पंचायतीराज व्यवस्था लागू कर समाज के अन्तिम छोर तक विकास को पहुंचाने में ऐतिहासिक भूमिका अदा की थी। श्री तिवारी ने कहा कि राजीव जी युग दृष्टा थे। उन्होने कहा कि हम सभी कांग्रेसजनों को आज के दिन राजीव जी के सपनों के अनुरूप भारत को बनाने का संकल्प लेना चाहिए।

इस मौके पर पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने राजीव जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राजीव जी विश्व शान्ति के अग्रदूत थे। उन्होने पूरे विश्व में उन्होने देश का गौरव बढ़ाया था। उनके द्वारा विकास की जो नींव रखी गई उसी से आज हमारा देश विकास की ओर अग्रसर है। राजीव जी के बताये रास्ते पर चलकर ही देश को मजबूत बनाया जा सकता है।

पुष्पांजलि सभा में पूर्व मुख्यमन्त्री श्री रामनरेश यादव, पूर्व राज्यपाल श्री माता प्रसाद, पूर्व मन्त्री श्रीमती स्वरूप कुमारी बख्शी एवं श्रीमती बेगम हामिदाहबीबुल्लाह, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव, पूर्व मन्त्री श्री राजबहादुर, पूर्व सांसद डा0 सन्तोष सिंह, मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव, विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, महामन्त्री श्री प्रदीप श्रीवास्तव, प्रवक्ता श्री रमेश श्रीवास्तव, महामन्त्री श्री मारूफ खां, चौ0 अखिलेश सिंह, श्री गिरिजाशंकर अवस्थी, डा0 लालती देवी, श्री प्यारे लाल गौतम, श्री जगदीश अवस्थी, श्रीमती शैल सिंह, श्री आर.पी.सिंह, श्री सुभाष श्रीवास्तव, श्री प्रमोद सिंह, जिलाध्यक्ष श्री सिराज वली खां शान, जिला उपाध्यक्ष श्री मेंहदी हसन, श्री अक्षयवर शुक्ल, अरूण शुक्ल, श्रीमती सुशीला शर्मा, नदीम मजहर, ओम प्रकाश पाल, वीरेन्द्र पाल सिंह, दिवाकर शर्मा, अमित श्रीवास्तव, अयूब सिद्दीकी, शाहकार जैदी, आशुतोष मिश्रा, राज कुमार कश्यप, श्रीमती शिवा शुक्ला, राकेश कुमार जोशी सहित सैंकड़ों कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संवाददाता रिचा त्रिपाठी के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया

Posted on 21 May 2010 by admin

दैनिक जागरण समाचारपत्र की संवाददाता रिचा त्रिपाठी की विगत दिनों सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने के उपरान्त आज चिकित्सा के दौरान अचानक देहान्त हो जाने पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी, कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव, प्रवक्ता श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने गहरा शोक प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शान्ति एवं शोक सन्तप्त परिजनों को इस असह्य दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव द्वारा हजरतगंज क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण एवं जीर्णोद्वार कार्य की समीक्षा

Posted on 21 May 2010 by admin

विभिन्न कार्यो के क्रियान्वयन हेतु मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में समिति का गठन

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता द्वारा आज ऐतिहासिक नगरी लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण एवं जीर्णोद्वार कराये जाने वाले विभिन्न कार्यो की विस्तृत समीक्षा की गई तथा उन्होंने इस सम्बन्ध में मण्डलायुक्तए लखनऊ की अध्यक्षता में एक समिति गठित कर विभिन्न कार्यो को कराये जाने के निर्दे दिए।

एनेक्सी सभाकक्ष में मुख्य सचिव के समक्ष आर्कीटेक्ट द्वारा हजरतंगज के सौन्दर्यीकरण के कार्यो के प्रस्ताव का प्रस्तुतीकरण किया गया तथा हजरतगंज के मौलिक सौन्दर्य को बनाये रखने के लिए भवनों की छतों में लगी विषालकाय होर्डिंग हटाकर उनकी जगह एकरूपता वाली सुन्दर साइनबोर्ड लगाने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही सभी भवनों को एक समान रंग में पुताई कराने का निर्णय लिया गया। इस कार्य में हजरतगंज वेलफेयर सोसायटी के पदाधिकारियों का भी सहयोग लेने को कहा गया।

बैठक में हजरतगंज में रोड के दोनों ओर फुटपाथ पर से अतिक्रमण हटाने, खोमचे लगाने वालों तथा दुकानदारों को अपने पास साफ-सफाई रखने के सम्बन्ध में नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इसके साथ ही केबिल डक्ट का निर्माण कर सभी केबलों को अन्डरग्राउण्ड करने को कहा गया। हजरतगंज मार्केट क्षेत्र में ग्रीन स्पेस बढ़ाने के साथ जगह-जगह पर बैठने हेतु बैंच लगाने को भी कहा गया।

बैठक में प्रमुख सचिव, नगर विकास श्री आलोक रंजन, सचिव मुख्यमन्त्री श्री नवनीत सहगल, सचिव पर्यटन श्री अवनीष अवस्थी, मण्डलायुक्त लखनऊ श्री प्रशान्त त्रिवेदी, उपाध्यक्ष एल0डी0ए0 श्री मुकेष मेश्राम, जिलाधिकारी लखनऊ श्री अनिल सागर, हजरतगंज वेलफेयर सोसायटी के पदाधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण ही किसानों ने की आत्म हत्या - मुलायम सिंह

Posted on 21 May 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की तीन दिवसीय बैठक में, जो कोलकता में आज शुरू हुई, राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने उद्घाटन भाण में कहा कि देश के समक्ष आज गम्भीर समस्याएं पेश है। राष्ट्र की आतंरिक और बाहरी सुरक्षा को खतरा बढ़ता जा रहा है। अपनी ढुलमुल नीतियों के कारण मंहगाई और किसानों की तबाही की जिम्मेदारी से केन्द्र सरकार बच नहीं सकती। सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण ही किसानों ने आत्म हत्या की है, जब कि देश की अर्थ व्यवस्था कृषि पर निर्भर है।

उन्होंने कहा कि किसानो को उनके उत्पादन का लाभकारी मूल्य तो छोड़िये, उत्पादन का लागत मूल्य भी नहीं मिलता है। किसानों की हालत बहुत खराब है। जब तक कृषि को प्राथमिकता नहीं दी जायेगी तब तक आर्थिक समस्याओं और मंहगाई की समस्या का समाधान नहीं हो सकता है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने नक्सल समस्या के बारे में केद्र सरकार की मनमानी की चर्चा की। उन्होंनें कहा कि बेकारी की समस्या का समाधान हुए बिना राष्ट्र में अशन्ति बनी रहेगी। मजबूरी में लोग हथियार उठाते हैं। समाजवादी पार्टी की सरकार में सोनभद्र-मिर्जापुर और वाराणसी में विकास हुआ।  दवाई-पढ़ाई और बेकारी दूर करने की पहल की गई। पुलिस भर्ती केन्द्र सोनभद्र में खोला गया। नक्सलियों के साथ वार्ता और संवाद स्थापित किया गया। पीड़ितों के साथ अन्याय और शोण का अन्त किया गया। उनकी समस्या का समाधान समाजवादी पार्टी सरकार ने किया और विकास कार्यो हेतु तत्काल मुख्यमन्त्री ने दो सौ करोड़ रूपये की व्यवस्था की।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार मौज मस्ती में है। राष्ट्र की समस्याओं की उसे कोई परवाह नहीं है। चीन से राष्ट्र की सीमाओं को गम्भीर खतरा है। पाकिस्तान से नकली नोट और हथियार वाया चीन और नेपाल भारत आ रहे हैं। चीन से अरूणाचल और हिमाचल को खतरा है। वही देश विकास और तरक्की करता है जहॉ अशान्ति और असुरक्षा न हो।

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी को विचारधारा के आधार पर जन आन्दोलन की ताकत में परिवर्तित करना आवश्यक है। उत्तर प्रदेश के सन्दर्भ में उन्होंने कहा कि बसपा सरकार के अलोकतांत्रिक आचरण और भ्रश्टाचार ने तमाम रिकार्ड तोड़ दिए हैं। जब तक उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार नहीं जायेगी तब तक उत्तर प्रदेश की समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पश्चिम बंगाल सरकार के मन्त्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री किरनमय नन्दा ने सभी का स्वागत किया। बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री बृजभूण तिवारी एवं श्री रशीद मसूद, महासचिव श्री मोहन सिंह,  प्रो0 रामगोपाल यादव, श्री रामजी लाल सुमन, नेता विरोधी दल, उत्तर प्रदेश विधानसभा श्री शिवपाल सिंह यादव, श्री रामआसरे कुशवाहा, श्री विशम्भर प्रसाद निशाद, डा0 सुनीलम, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव तथा प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी सहित सभी सदस्य बैठक में उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in