Archive | May 30th, 2010

हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकार सम्मेलन एवं सम्मान समारोह पर स्मारिका का हुआ विमोचन

Posted on 30 May 2010 by admin

photo-n2बहुत गहरी है लोकतन्त्र के चौथे खम्बे की बुनियाद-शीतला सिंह

हिन्दी पत्रकारिता दिवस की 184वीं वशZगांठ सुलतानपुर के प्रेस कलब में धूमधाम से मनाई गई। सुलतानपुर जर्नलिस्ट एशोसिएशन के तत्वाधान में हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर पत्रकार सम्मेलन व स्मारिका विमोचन का भब्य कार्यक्रयम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री शीतला सिंह सम्पादक जनमोर्चा समाचार पत्र व कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री िशवप्रकाश  सम्पादक सुलतानपुर किरन ने किया। कार्यक्रम में सर्व प्रथम मॉं सरस्वती का पूजन किया गया। तत्पश्चात दिवंगत पत्रकारों को मरणोपरान्त उनके परिवार के लोगों को सम्मानित किया गया। उसके बाद वरिश्ठ पत्रकारों को सम्मानित किया गया। वर्तमान परिवेश में पत्रकारिता एवं चुनौतियां विशय पर विचार गोश्ठी का भी आयोजन किया गया। आयेजित पत्रकार सम्मेलन को सम्बाकधित करते हुए जनमोर्चा के सम्पादक शीतला सिंह ने कहा कि लोकतन्त्रके चौथे खम्बे की बुनियाद बहुत गहरी है, जिसे आज के ही दिन पं0 युगुल किशोर शुक्ल ने 1826 में :`उदन्त मार्तण्ड´ का प्रकाशन करके हिन्दी के क्षेत्र में रखी थी। आज पत्रकारिता भटक गई हैं जिसमें मूल्यों की स्थापना की आवश्यकता हैं । बाद में ं पत्रकारों ने वर्तमान परिवेश में पत्रकारिता एवं चुनौतियों पर अपनी-अपनी राय रक्खी।सम्मान समारोह में दिवंगत पत्रकार रामप्रताप सिंह, विधान चन्द्र त्रिपाठी, सुरेश चन्द्र त्रिपाठी,महानन्द पाठक, विजय कुमार मिश्र, आंनद मिश्र, बलराम त्रिपाठी, शुभ करन द्विवेदी, एम0 पी0 शाही, कपूर चन्द्र अग्रवाल, कैशर मिर्जा बेग  आदि पत्रकारों के नाम से प्रशस्ति पत्र के साथ अंग वस्त्र देकर उनके परिजनों को सम्मानित किया गया। साथ ही राजेश्वर सिंह, राज खन्ना, मनोराम पाण्डेय को सारस्वत सम्मान उत्कृश्ट पत्रकारिता के लिए दिया गयां कार्यक्रम में विभिन्न पत्रकारों ने आपस में विचार गोश्ठी के दौरान अपने विचार बॉटे।  photo-n11सम्मेलन में शीतला सिंह सम्पादक जनमोर्चा मुख्य अतिथि, िशव प्रकाश गुप्ता सुपादक सुलतानपुर किरन, ने अध्यक्षता व संचालन अम्बरीश मिश्रा ने किया। इस मौके पर के0 के तिवारी, सतीश तिवारी, सतीश पाण्डेय, रमन पाण्डेय, अनिल पाठक, विनोद पाठक, विनेाद मिश्रा हािशम अब्दुल्ला, मो0 अफजाल, टी0 के मिर, विजय विद्रोही, सत्य प्रकाश गुप्ता, जितेन्द्र श्रीवास्तव, इिम्तयाज रिजवी, इन्द्रजीत राही, फरीद अहमद, दशZन साहू, अनूप श्रीवास्तव न्यूज-24, अवधेश गुप्ता जनमोर्चा, अवधेश शुक्ला,, जितेन्द्र शर्मा, अतुल कुमार श्रीवास्तव,`दीपक´  तौफीक खान, अलीम शेख,, सूर्य प्रताप सिंह  रमेश चन्द्र श्रीवास्तव, अशोक त्रिपाठी, दिनेश श्रीवास्तव, राजुल निगम, दिनकर श्रीवास्तव, अब्दुल सत्तार, सहित सैकड़ों पत्रकार मौजूद रहे।  सम्मेलन के अन्त में पत्रकारों ने सह भेज का आनन्द उठाया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

29.05.2010 को स्थानान्तरित किये गये आई0ए0एस0अधिकारी

Posted on 30 May 2010 by admin

अधिकारी का नाम/पदनाम

सर्व श्री :- बलवन्त सिंह चौहान, निदेशक, गन्ना संस्थान, उत्तर प्रदेश,

नवीन तैनाती - लखनऊ। ग्रामीण आवास आयुक्त, उत्तर प्रदेश, लखनऊ
दिनांक-29.05.2010 को स्थानान्तरित किये गये वरिश्ठ पी0सी0एस0 अधिकारियों के स्थानान्तरण

सर्व श्री :- सुधीर कुमार दीक्षित, अपर आयुक्त (प्रशासन) परिवहन विभाग,
नवीन तैनाती - उत्तर प्रदेश, लखनऊ। अपर दुग्ध आयुक्त, लखनऊ।

सर्व श्री :-  भयाम सुन्दर शर्मा, उप निबंधक, राज्य लोक सेवा अधिकरण,
नवीन तैनाती -   लखनऊ। संयुक्त आयुक्त (प्रशासन) परिवहन विभाग

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ने समाज कल्याण मन्त्री की पुत्री को विवाह की हादिZक बधाई दी

Posted on 30 May 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने समाज कल्याण मन्त्री श्री इन्द्रजीत सरोज की पुत्री आयु0 ममता को विवाह की हादिZक बधाई दी हैं।

 मुख्यमन्त्री जी ने आज समाज कल्याण मन्त्री के आवास पर पहुंचकर श्री सरोज की बेटी को अपना आशीर्वाद प्रदान किया।
 इस अवसर पर उ0प्र0 राज्य सलाहकार परिषद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्र, भूतत्व एवं खनिकर्म मन्त्री श्री बाबू सिंह कुशवाहा तथा श्री इन्द्रजीत सरोज एवं उनके परिवार के सदस्यगण भी मौजूद थे।

 ज्ञातव्य है कि श्री सरोज की पुत्री का विवाह 31 मई, 2010 को है और उक्त तिथि को मुख्यमन्त्री जी को नई दिल्ली में पार्टी की एक महत्वपूर्ण बैठक में सम्मिलित होना है। वर्तमान में चल रही मौसम की अनिश्चितता तथा अपनी लखनऊ वापसी के सम्भावित विलम्ब के मद्देनज़र मुख्यमन्त्री जी ने आज ही श्री सरोज के आवास पर पहुंच कर उनकी पुत्री को आशीर्वाद दिया।

 यह भी उल्लेखनीय है कि दिसम्बर, 2007 में सम्पन्न विधानसभा अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर के पुत्र के विवाह में भी मुख्यमन्त्री जी अपनी व्यस्तता के कारण सम्मिलित नहीं हो सकी थीं। उन्होंने समारोह के पश्चात विधानसभा अध्यक्ष के आवास पर पहुंचकर नवविवाहित दम्पत्ति को अपना आशीर्वाद दिया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मण्डियों में सुबह से ही मड़राते है गैस से लदी गाड़िया

Posted on 30 May 2010 by admin

गैस एजेन्सी मालिक कार्ड धारकों के साथ करते है धोखा
 
नगर में भले ही 6 गैस एजेिन्सया हो, लेकिन सुविधा के नाम पर टोटा ही रहता है। उपभोक्ताओ को जहां सुबह से ही लम्बी लाइने लगाकर काफी मसक्कत के बाद भी मालिको के द्वारा समझा दिया जाता है कि गैस के कागजात लेकर आओ तभी गैस मिल पायेगी, वहीं सायद जो उपभोक्ता भी नही है उनके लिये गैस मालिक दस का बीस लेकर गैस उपलब्ध करा देते है। सुबह होते ही मण्डिंयों की तरफ व्यापारी बड़ी उत्सुकता से मण्डी में आते है, और अपनी प्यास बुझाने के लिये मण्ड़ी परिसर में स्थित ठेले, होटलो पर पहुंच कर अपनी जरूरतों को पूरा करते है। वहीं सुबह से ही गैस सिलेण्डर से लदी गाड़िया मण्डियों में चूहे की तहर दूकान-दूकान, ठेले-ठेले पर खड़ी नज़र आती है। इन बातों को जब उपभोक्ता ने समाजिक समितिओ के माध्यम से अधिकारी से मिल कर कही तो आधिकारी बड़े बडे़ दावे कर आश्वासन दे तो देते है, लेकिन गैस मालिक इसकी परवार न किये बगैर सुबह से ही चिल्लर ठेलों पर गैस पहुंचाते नज़र आते है। क्या अधिकारी इन फुटकर दुकान पर मनमानी ढं़ग से गैसोे को नही देख पाते क्यों कि सुबह 6 बजे से ही गैस मालिक गैस मण्डी परिसर में लगे ठेलो पर बेचवा देते है, उच्चाधिकारी नीन्द से ही नही उठे रहते। आदि बाते जानने के लिये राहत टाइम्स के सम्बाददाता ने जब एक ठेले दूकान दार से जानना चाहा तो राजाराम, पिण्टू, मनोज आदि ने एक जुट होकर बताया कि हम सबो से 500 से 600 रूप्या लेकर हिन्दुस्तान गैस एजेन्सी, अमेठी गैस एजेन्सी, आदि छोटे एजेन्सी मालिक इस तहर की गैस हम लोगों को उपलब्ध कराते रहते है अब यह जानने में कोई सकोच नही है कि इस मण्डी परिसर में ऐसे दूकानदार कब और किसकी इजाजत से इस परिसर में आते है, जबकि दूकानदारो ने यहां तक बताया कि 20 से 30 रूप्या प्रति ठेले से सचिव व ठेकेदार की मिली भगत से वसूला जाता है। ……..क्या अधिकारी इस तरह से बिक रहे गैस अधिकारी को मालूम ही नही हो पाते, सायद इसका खुलासा करवाने के लिये कार्ड धारक उपभोक्ता अपनी िशकायत उच्चाधिकारी से करने को मजबूर हो गये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

खिलाड़ियों के सच्चे मन और लगन से मिलती है सफलता-बनौधा

Posted on 30 May 2010 by admin

पन्त स्पोर्टस स्टेडियम में खेल निदेशालय उ0प्र0 द्वारा संचालित आवासीय खेल छात्रावास में चयन हेतु 21 दिवसीय केन्द्रीय प्रिशक्षण िशविर का विधिवत सुभारम्भ उपनिदेशक खेल/प्रघानाचार्य स्पोर्टस कालेज लखनउ अनिल कुमार बनौधा द्वारा किया गया।
केन्द्रीय प्रिशक्षण िशविर में बालीबाल एंव फुटबाल के 40-40 खिलाड़ी प्रिशक्षित किये जायेंगे। प्रिशक्षण िशविर में खिलाड़ियों को खेल की बारीकियों से कुशल प्रिशक्षकों के द्वारा प्रिशक्षित करने एंव उनकी शारीरिक दक्षता का परीक्षण भी किया जायेगा। जिसके आधार पर प्रिशक्षु खिलाड़ियों की योग्यता का मूल्यांकन होगा। िशविर सुभारम्भ के मौके पर मुख्य अतिथि श्री बनौधा ने अपने आिशZवचन मेंं प्रिशक्षु खिलाडियो को सम्बोधित करते हुये कहा कि सच्चे मन और लगन से किया गया कार्य ही सफलता की ओर ले जाता है। इस लिये आप सभी िशविर के दौरान अनुशासन मे रहकर प्रिशक्षिको द्वारा बताये गये खेल की बारीकियेां को सीखने का कार्य करेगें। इसके पूर्ब मुख्य अतिथि श्री बनौधा का बरिश्ठ खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों एवं समाज सेवियों द्वारा माल्यापर्ण कर स्वागत किया गया। िशविर शुभारम्भ के मौके पर बालीबाल प्रिशक्षक उपक्रीडाधिकारी के0के0पाण्डेय,उपक्रीडाधिकारी आर0एस0भदौरिया तथा फुटबाल प्रिशक्षक उपक्रीडाधिकारी दिनेश कुमार, राश्ट्रीय बालीबाल खिलाड़ी/उ0रेलवे कप्तान पंकज दूबे, इरशाद अहमद, राश्ट्रीय खिलाड़ी हांकी मो0 हलीम, हाकी कोच तारिक वसीम, डा0 अब्दुल हमीद, गौतम दास, के0के0श्रीशन्, मु0इलियास, योगेन्द्र शर्मा, उ0प्र0 टी0टी0 संध उपाध्यक्ष डा0 धनश्याम मिश्र, टी0टी0 प्रिशक्षक विशाल तिवारी, अतिथि के साथ आये श्री तिवारी सहित सैकड़ो खिलाडी, खेल पे्रमी एवं समाज सेबी मौजूद रहे। कार्यक्रम का सयोंजन जिलाक्रीडाधिकारी सुरेश बोनकर द्वारा किया गया, तथा उपस्थित लोगो के प्रति श्री बोनकर ने आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ने मथुरा में आकाशीय बिजली से मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के आश्रित को एक-एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिये

Posted on 30 May 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने मथुरा जनपद के गोवर्धन तथा छाता तहसील में आकाशीय बिजली से मरने वाले पांच व्यक्तियों के आश्रितों को एक-एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिये हैं। इसी के साथ ही उन्होंने घायलों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिये हैं।मुख्यमन्त्री ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी सहानुभूति एवं संवेदना व्यक्त की है।

 

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विदेशों में जमा अपने देश के काला धन को पुष्टि के बावजूद वापस लाने के लिये विरोधी पार्टियां द्वारा संसद में कानून बनाने से एतराज़ क्यों ?

Posted on 30 May 2010 by admin

देश में विरोधी पार्टियों के नेताओं में यदि थोड़ी भी नैतिकता व परदिर्शता है तो वे  बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष की तरह राजनीति में आने से पहले व राजनीति में आने के बाद की अपनी तमाम चल व अचल सम्पित्तयों को सार्वजनिक तौर पर खुलासा करें /  साथ ही इस मुद्दे को लेकर बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष पर आयेदिन की जा रही ग़लत बयानबाज़ी से विरोधी लोग बाज़ आयें : श्री स्वामी प्रसाद मौर्य

बी.एस.पी. की उत्तर प्रदेश यूनिट के अध्यक्ष एवं वरिश्ठ काबीना मन्त्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने आज यहां जारी एक बयान में विरोधी पार्टियों के नेताओं को खुली चुनौती देते हुये कहाकि इन विरोधी पार्टियों के नेताओं में यदि थोड़ी भी नैतिकता एवं परदिर्शता का लिहाज है तो वे बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष की तरह राजनीति में आने से पहले व राजनीति में आने के बाद की अपनी तमाम चल व अचल सम्पित्तयों को सार्वजनिक तौर पर खुलासा करें ताकि देश की जनता के समक्ष सब कुछ दूध का दूध और पानी का पानी हो सके, जिससे देश की राजनीतिक व्यवस्था में आवश्यक सुधार का मार्ग भी सम्भवत: प्रशस्त हो पायेगा।

श्री मौर्य ने कहाकि पार्टी के सभी छोटे व बड़े कार्यकर्ताओं को बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री बहन कुमारी मायावती जी पर अति गर्व व नाज़ है क्योंकि राजनीति में आने से पहले व राजनीति में आने के बाद, वे अपनी तमाम चल व अचल सम्पित्त का ब्योरा समय-समय पर, भारत सरकार की विभिन्न एजेंसियों को देती रही हैं। उन्होंने कहा कि इसका काफी विस्तार से खुलासा बी.एस.पी. के राश्ट्रीय महासचिव व सांसद श्री सतीश चन्द्र मिश्र द्वारा मीडिया के समक्ष दिनांक 28 मई सन् 2010 को किया जा चुका है, इसलिये वे इस मामले को दोहराना नहीं चाहते।

श्री मौर्य ने कहा कि इस सम्बंध में उसी ही दिन 28 मई, 2010 को बहन कुमारी मायावती जी द्वारा प्रेस के माध्यम से देश में सभी पार्टियों के मुखियाओं व वरिश्ठ पदाधिकारियों एवं अन्य नेताओं को राजनीति में आने के पहले व राजनीति में आने के बाद चल व अचल सम्पित्त सार्वजनिक करने की जो चुनौती दी गई है, उसका जवाब देने के बजाये अर्थात् उस चुनौती को स्वीकार करके पारदर्शी तौर पर जनता के समक्ष सब कुछ बताने के बजाये, यह लोग अपनी कमज़ोरी को छिपाने के लिये किस्म-किस्म की अनर्गल बयानबाज़ी करते नज़र आते हैं। इसलिये विरोधी पार्टियों के नेताओं को चुनौती है कि अगर उन्हें थोड़ी भी नैतिकता व परदिर्शता की परवाह है तो वे लोग राजनीति में आने के पहले व राजनीति में आने के बाद की अपनी चल व अचल सम्पित्तयों का देश की जनता के समक्ष खुलासा करें और इस सम्बंध में दूसरों के विरुद्ध अनर्गल बयानबाज़ी से बाज़ आयें।

इसके अलावा, बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष बहन कुमारी मायावती जी ने अपने बयान के माध्यम से जर्मनी सरकार द्वारा जिन लगभग 50 सफेद पोशों के काला धन की पुष्टि की गई है उनके के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने की मांग पर चुप्पी साधने की निन्दा करते हुये श्री मौर्य ने कहाकि बहन कुमारी मायावती जी विदेशों में जमा काले धन के मुद्दे को लेकर लगातार संसद के बाहर और संसद के भीतर सख़्त कानून बनाने की मांग करती रही हैं जिस पर भी विरोधी पार्टियों के लोग ख़ामोश हैं। इससे यह ज़ाहिर होता है कि दाल में जरूर कुछ काला है और इन विरोधी पार्टियों की आपस में मिलीभगत है। वरना विदेशों में जमा काले धन जैसे राश्ट्रीय महत्व के मुद्दे पर तत्काल सख्त-से-सख्त कानून बन जाना चाहिये था।

श्री मौर्य ने कहाकि बहन कुमारी मायावती जी ने लोक सभा चुनाव के दौरान साफ तौर पर कहा था कि यदि बी.एस.पी. केन्द्र में सत्ता में आती है तो देश का विदेशों में जमा सारा धन तुरन्त वापस लाया जायेगा और इसके लिये सख्त-से-सख्त कदम उठाये जायेंगे। उन्होने यह भी कहा था कि विभिन्न प्रमुख राजनीतिक नेताओं की तरह उनका कोई भी धन ना तो कम्पनियों के शेयरों में लगा हुआ है और न ही विदेशी बैकों में उनका कोई पैसा है, क्योंकि वह अन्य लोगो की तरह काली कमाई को सफेद करने में विश्वास नहीं रखती और उनके पास जो भी सम्पित्त है उसका साफ तौर पर जनता के सामने खुलासा कर देती हैं ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in