Archive | May 4th, 2010

मुठभेड़ के दौरान पुलिस की पकड़ में आए नकली नोटों के व्यापारी

Posted on 04 May 2010 by admin

लेन-देन विवाद होने के कारण फंस गए जाल में

चित्रकूट -   नकली नोटों का व्यापार करने वालों में लेन-देन करते समय आपस में झगड़ा हो गया। उनको आपस में झगड़ता देख आस-पास मौजूद लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और युवकों की बीच हुई मुठभेड़ में तीन को गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि उनके कब्जे से 32 बोर का देशी रिवाल्वर व एक 315 बोर का तमंचा भी बरामद हुआ है। गिरफ्तार लोगों में से दो का तो लंबा आपराधिक इतिहास भी पुलिस द्वारा बताया जा रहा है। जिसमें हत्या, अपहरण समेत कई गम्भीर मामले दोनों के विरुद्ध विभिन्न जनपदों में चल रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार की दोपहर सीतापुर कस्बे के रामघाट के नजदीक स्थित पितृ स्मृति विश्राम गृह के दो नवयुवक एक अधेड़ व्यक्ति के ऊपर असलहा तान दो लाख रुपये साथी से मंगाने की बात कह रहे थे। इसी बीच किसी ने मामले की सूचना पुलिस अधीक्षक बीरबहादुर सिंह को दे दी। उन्होंने तत्काल चौकी प्रभारी सीतापुर इन्द्रपाल बुन्देला को मौके पर भेजा। पुलिस कर्मी तीन पार्टियां बनाकर कुछ ही देर में रामघाट पहुंच गए और युवकों को घेरने का प्रयास करने लगे। पुलिस को आता देख युवकों ने पुलिस पार्टी पर फायर करना शुरू कर दिया। जिसका बचाव करते हुए कुछ ही देर बाद दोनों नवयुवकों समेत अधेड़ को चौकी के सिपाही सन्तोष ओझा, सीताराम, चन्द्रमा तिवारी, भानु प्रताप व रामध्वज ने पकड़ने में सफलता पाई। पुलिस ने पकड़े गए दोनो नवयुवकों में से एक पास से 32 बोर का देशी रिवाल्वर व दूसरे के पास 315 बोर का तमंचा भी बरामद करते हुए सीतापुर पुलिस चौकी लाए। जहां उनकी पहचान शातिर अपराधी उमाकान्त पाण्डेय पुत्र श्यामसुन्दर निवासी रसिन व शैलेन्द्र उर्फ बउवा पुत्र जगपाल अलीगंज बान्दा के रूप में हुई। जिसमें उमाकान्त ने बताया कि उसकी कौशांबी निवासी राजेश तिवारी से दो लाख नकली नोट के बदले एक लाख के असली नोट देने का वायदा हुआ था। उसी का लेन-देन करने के लिए वे लोग रामघाट पहुंचे थे। जहां वह पहले से तय रणनीति के अनुसार अपने साथी शैलेन्द्र उर्फ बउवा को भी लिवा लाया था। जो दो लाख रुपये नकली नोट मिलते ही राजेश तिवारी व उसके आने वाले साथी को गोली मार रुपये लेकर रफूचक्कर हो जाता। उसने बताया कि लेकिन जब राजेश उसे अकेले मिला तो उसने नोट मांगे। इस पर राजेश ने उससे असली नोट दिखाने की बात कही उस वक्त तक राजेश का साथी कहीं नज़र नहीं आ रहा था। इसी बीच शैलेन्द्र उर्फ बउवा ने रिवाल्वर निकाल राजेश की कनपटी पर सटा दिया और फोन कर उससे अपने साथी को नकली नोटों के साथ बुलाने के लिए कहा। इसी बीच वे लोग पुलिस के हत्थे चढ़ गए और नकली नोट लेकर आया राजेश का अज्ञात साथी मौके से भागने में सफल रहा।  वहीं कोतवाली प्रभारी सीडी गौड़ ने बताया कि उमाकान्त शातिर अपराधी है उसके ऊपर अपहरण समेत लूट के कई मामले दर्ज हैं और उसकी तलाश में पुलिस काफी समय से जुटी हुई थी। उन्होंने बताया कि शैलेन्द्र उर्फ बउवा बान्दा जिले का चर्चित अपराधी है। इसके खिलाफ भी दो दर्जन से अधिक मामले जनपद समेत विभिन्न थानों में चल रहे हैं। जिसमें बान्दा जिले का चर्चित दोहरा हत्याकाण्ड  समेत बियर दुकान चलाने वाले युवक की नृशंसता पूर्वक हत्या का मामला शामिल है।

उन्होंने कहा कि काफी समय से यह जनपद चित्रकूट के आस-पास ही रहकर घटनाओं को अंजाम दे रहा था और उसकी व उमाकान्त की दोस्ती जेल में उस समय हुई थी जब दोनों अलग-अलग मामलों में बन्द थे। वहीं श्री गौड़ ने बताया कि राजेश तिवारी का आपराधिक रिकार्ड वे पड़ोसी जनपद कौशांबी से मंगवा रहे हैं ताकि इसके द्वारा किए गए दूसरे अपराधों की जानकारी हो सके। दूसरी ओर रामघाट में दोपहर के समय हुए इस मामले से लोगों में दहशत फैल गई कि नकली नोटों के कारोबारी यहां भी अपनी पैठ जमाने लगे हैं जिसमें लेन-देन के चक्कर में ही यह तीनों व्यक्ति पुलिस से मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार हुए हैं। पुलिस ने तीनों के खिलाफ 307, 12/14 आदि धाराओं में मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है।

Comments (0)

2007 से बन रहा है ऑगनबाड़ी भवन

Posted on 04 May 2010 by admin

•    सौ दिन चले अढ़ाई कोस तीन साल में भी नहीं बा पाया एक भवन
•    मामला विकास खण्ड दूवेपुर के चकरपुर के बाद महानपुर ग्राम का है
•    सरकारी धन का खुले आम ग्राम प्रधान और तत्कालीन मुख्य सेविका शीबा जहीर ने किया बन्दर बॉट

सुलतानपुर -  लापरवाही का मिशाल देखना हो तो विकास खण्ड दूवेपुर जाइये , जहॉ  बाल पुश्टाहार योजना का माखौल किस तरह उड़ाया जा रहा है।  जहॉ ऑगनबाड़ी केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की मंशा पर कुठारा घात करने में ऑगनबाडी केन्द्र को सम्भालने वाले ही जब अपने दाइत्यों का निर्वहन करने के बजाय केवल अपनी जेबें ही भरने में लग जायेंगें तो सरकार की मंशा कैसे पूरी होगी। बाल पुश्टाहार योजना के अन्तर्गत तीन से छ:वर्ष के बच्चों को स्वस्थ रखने और उनके देखभाल के लिए केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार ऑगन बाड़ी केन्द्रों का संचालन प्रत्येक जिले में कर रही है। इसी योजना के अन्तर्गत प्रत्येक विकास खण्डों में जहॉ बच्चों के बैठने के लिए ऑगनबाड़ी केन्द्र   बनाने की योजना बनाई। कारण यह कि जो ऑगनबाड़ी के बच्चें इन संचालित केन्द्रों पर आते हैं उनका अपना कोई भवन नही हैं। क्यों कि ऑगनबाड़ी कार्यकत्री एव सहायिका इन बच्चों को  प्राथमिक स्कूलों में बैठाते हैं जहॉ पर उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऑगनबाड़ी भवन निर्माण जो विभाग द्वारा कराया जाना था और उसके लिए विभाग ने घन भी मुहैया कराया लेकिन तीन साल बीतने नर भी आज तक ऑगानबाड़ी केन्द्र बन कर तैयार नहीेे हो पाया । इसके पूर्व 26 अप्रैल को पत्रकारों की टीम ने विकास खण्ड दूवेपुर का दौरा कर ग्राम चकरपुर में अर्धनिर्मित भवन जो सन 2007 से बन रहा है जो अभी तक बन कर तैयार नहीं हुंआ है। इसी तरह चकरपुर में तत्कालीन मुख्य सेविका का कार्यभार सीबा जहीर के पास था और यह ग्राम सभा महानपुर का भी कार्यभार शीबा जहीर के ही पास ही है। इस बाबत जव मुख्य सेविका शीबा  जहीर से दूरभा पर जा जानकारी लेने की कोशिश की गई तो उन्होने क्या कहा था उसे पुन: आगे हवाले दिया जा रहा है।  photo-1

सौ दिन चले अढ़ाई कोस की कहावत पूरी चरितार्थ हो रही है दूबेपुर विकास खण्ड में इसी तरह का मामला प्रकाश में आया है। सन 2007 में दूवेपुर विकास खण्ड में कुछ ऑगनबाड़ी केन्द्र बनने के लिए जिला कार्यालय से धन अवमुक्त किया गया। एक ऑगनबाड़ी  केन्द्र की लागत 150000(एक लाख पचास हजार रूप्ये )निर्धारित किया गया था। भवन निर्माण के लिए 75 हजार रूप्ये ग्राम प्रधान के खाते में भेज दिया गया। ग्राम प्रधान और सुपर वाइजर ने मिल कर भवन निर्माण का घन खाते से निकाल कर बन्दर बॉट कर लिया और आज लगभग तीन साल बाद भी उक्त भवन का निर्माण नहीं हो सका है। जिस समय यह योजना को क्रियािन्वत किया गया था उस समय दूवेपुर विकास खण्ड के सी0 डी0 पी0 ओ का कार्यभार सन्दीप शुक्ला देख रहे थे और मुख्य सेविका का कार्यभार शीबा जहीर के पास था। ग्राम सभा चकरपुर जो कि अम्बेडकर गॉव भी हैं। जिले के आला अधिकारियों का आना-जाना भी अक्सर लगा रहता हैं परन्तु इस तरफ अधिकारियो का ध्यान नहीं गया । यह सोचनीय विशय है।  मौके पर जाने के बाद  ग्राम चकरपुर एवं महानपुर  में उक्त निर्माण स्थल को देखने से ही पता चल जाता हे कि सरकारी धन का बन्दर बॉट किस तरह किया गया जिसका जीता जागता उदाहरण यह अर्धनिर्मित भवन है। जिसकी तस्वीर आप के सामने  है।इस बाबत जब ग्राम प्रधान से वार्ता की गई तो उसने बताया कि सुपरवाइजर नें उक्त भवन निर्माण एवं सामान   आदि के लिए धन मॉगा तो हमने उन्हें भवन निर्मित करने के लिए धन मुहैया कराया दिया। और जब तत्कालीन पुख्य सेविका शीबा जहीर से दूरभा से बात की गई तो और गा्रम प्रधान से हुई वार्ता की बात बताई गई तो मुख्य सेविका शीबा जहीर आपे से बाहर हो गई और कहने लगी कि ग्राम प्रधान की सारी जिम्मेदारी होती है उस कमीने से मेरी बात कराइये और असंस्दीय भाषा का प्रयोग करने लगी तथा  असयंमित हो कर फोन से सम्बन्ध बिच्छेद कर दिया।

दूरभा कटने के थोडी़ देर   बाद फोन नम्बर 9506048229 से काल आई और धमकाते हुए कहा कि आप किस अधिकार से बात किया आप के लिए यह ठीक नहीं है और लगभग आठ मिनट तक फोन से धमकी भरे शब्दों में वार्ता करते रहै और अपने को मीडिया प्रभारी बताने लगे। जब इस  अर्ध निर्मित भवन के मामले की जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारे  संज्ञान  में  भवन निर्माण की जानकारी नहीं हैं । यदि ऐसा है तो गलत हैं और इसकी जॉच होगी दोशियों के विरूद्ध कार्यवाही होगी। प्रश्न अब यह उठता है कि  सरकारी धन का दुरूप्योग किस तरह हुआ और हमारे 3 साल से छ:  साल के बच्चों के लिए बनने वाला भवन इन जिम्मेदार अधिकारियों के चलते प्राथमिक विद्यालय में बैठने के लिए मजबूर हैं जहॉ उन्हें कभी विद्यालय परिसर के पेड़ के नीचे बैठना पड़ता है और कभी विद्यालय के बरामदे में । कमोवेश ऐसी हालत हर जगह देश के ऑगनबाड़ी में आने वाले  नौनिहालों के साथ हो रहा है।
अवधेशगुप्ता

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बेतवा नदी के तटवर्ती इलाके में तीन हजार वर्ष पुरानी सभ्यता के अवशेष मिले

Posted on 04 May 2010 by admin

लखनऊ- बुन्देलखण्ड का झांसी मण्डल पाषण युग और गुप्तकाल के रहस्यमय इतिहास के  उत्खनन के बाद एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में उभरने की दिशा में अग्रसर है। इस रहस्य का पर्दा उठाने के लिए प्रदेश का पुरातत्व विभाग एक महत्वपूर्ण शोध के तहत अन्वेषण का कार्य कर रहा है। क्योंकि भारतीय इतिहास के शिलालेख पर आज भी तमाम ऐसे अनछुए पहलू है जिनसें हम सब अनभिज्ञ हैं। इन्ही में से एक है पाषाण युग और गुप्त काल। इन युगों के बारे में लोगों को जानकारी तो है लेकिन इनके बीच के कालखण्ड के रहस्यों से पर्दा नहीं उठ सका है। अब अगर पुरातत्ववेत्ताओं को सफलता मिली तो जल्द ही इनके बीच की जानकारी से भी रुबरू हो सकेंगे क्योंकि यूपी पुरातत्व विभाग को बुन्देलखण्ड के झांसी जनपद में बेतवा नदी के तटवर्ती इलाके में तीन हजार वर्ष पुरानी सभ्यता के अवशेष मिले है।

सहायक पुरातत्व अधिकारी डा. सुरेश कुमार दुबे के नेतृत्व में शुरू किए गये इस अभियान में बराटा, घुसगवां, कुकरगांव, कोछभावर और पहुंच नदी के तटवर्ती गांव खिरियाराम में खुदाई की गई। सूत्र बताते है कि इस दौरान यहां से मध्यकालीन मन्दिर और मूर्तियों के अवशेष, कृष्णलोपित मृदभाण्ड, काला और लाल मृदभाण्ड के अवशेष प्राप्त हुए है। यही नहीं कुकरगांव से मृदभाण्डों के अलावा हनुमान, विष्णु और अंजनी माता की मूर्तियां भी प्राप्त हुई है। इसी गांव के एक अन्य स्थल से भारी मात्रा में लौहमल भी मिला है जिससे जानकारी मिलती है कि भूतकाल में यहां लोहा बनाने की एक बड़ी उद्योगशाला रही होगी। उधर कोछाभाव से मिले अवशेषों के आधार पर पुरातत्ववेत्ताओं ने यहां तक दावा किया कि झांसी जिले की बसावट चन्देलकाल से नही बल्कि उससे भी तीन हजार साल पुरानी है।

सभ्यता की जानकारी की दृष्टि से महत्वपूर्ण बेतवा नदी की घाटी से एरच से एक मात्र पुरानी सभ्यता के बारे में जानकारी मिली थी। राज्य पुरातत्व विभाग के निदेशक राकेश कहते है जिस हिसाब से हमें अवशेष मिल रहे है उससे उम्मीद है कि जल्दी ही पता चला जायेगा कि पाषाण काल और गुप्त काल के बीच के समयान्तराल में क्या हुआ था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

5659.33 लाख कुन्तल गन्ना पेरकर 515.98 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन - सिद्दीकी

Posted on 04 May 2010 by admin

चालू पेराई सत्र में 12227.62 करोड़ रुपये का भुगतान

लखनऊ - उत्तर प्रदेश में चालू पेराई सत्र में 12227.62 करोड़ रुपये के गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। इस पेराई सत्र में 5659.33 लाख कुन्तल गन्ना पेर कर 515.98 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन हुआ। गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने आज यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि चीनी निगम की चीनी मिलों द्वारा 118.36 लाख कुन्तल गन्ना पेर कर 10.14 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन हुआ। सहकारी क्षेत्र की चीनी मिलों द्वारा 375.49 लाख कुन्तल गन्ना पेर कर 31.29 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन हुआ तथा निजी क्षेत्र की चीनी मिलों द्वारा 5165.48 लाख कुन्तल गन्ना पेर कर 475.55 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन हुआ।

उन्होंने बताया कि इस पेराई सत्र में चीनी परता 9.12 प्रतिशत रहा। श्री सिद्दीकी ने बताया कि इस पेराई सत्र में 128 चीनी मिलें संचालित हुई थीं जबकि पेराई सत्र 2008-09 में 132 चीनी मिलें संचालित हुई थी। चीनी निगम द्वारा इस पेराई सत्र में 248.63 करोड़ रुपये, सहकारी चीनी मिलों द्वारा 823.45 करोड़ रुपये तथा निजी क्षेत्र की चीनी मिलों द्वारा 11155.54 करोड़ रुपये का भुगतान गन्ना किसानों को कर दिया गया है जबकि 2008-09 में इसी अवधि में
5924.87 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था। चीनी निगम एवं सहकारी क्षेत्र की चीनी मिलों पर गत पेराई सत्र का कोई बकाया शेष नहीं है जबकि निजी क्षेत्र की चीनी मिलों पर 0.82 लाख रुपये ही गन्ना किसानों का शेष है।

गन्ना विकास मन्त्री ने बताया कि वर्ष 2004-05 व 2005-06 का गन्ना किसानों का शत-प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है जबकि वर्ष 2007-08 का एस0ए0पी0 की दर पर 99.9 प्रतिशत भुगतान कराया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

53000 हज यात्रियों के प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन फार्म जमा - डा0 खान

Posted on 04 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश से इस वर्ष हज पर जाने वाले यात्रियों को राज्य हज समिति परिसर में ही पासपोर्ट के साथ संलग्न किये जाने वाले ड्राट तथा शपथ पत्र उपलब्ध कराये जा रहे हैं। अब तक 6750 हज यात्री बैंक ड्राट एवं शपथ पत्र बनवाने का लाभ उठा चुके हैं। अब तक 53000 हज यात्रियों ने प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन फार्म जमा कर दिये हैं। प्रोविजनल फार्म जमा करने की तिथि बढ़ाकर 15 मई कर दी गई है। यह जानकारी विशेष कार्याधिकारी हज डा0 एम0ए0ए0खान ने दी है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष हज यात्रियों को पासपोर्ट आसानी से उपलब्ध कराये जाने हेतु राज्य हज समिति परिसर में ही विशेष हज पासपोर्ट सेल गत 5 अप्रैल से कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस सेल को अब तक लगभग 7000 पासपोर्ट हेतु आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके हैं।

डा0 खान ने बताया कि राज्य हज समिति कार्यालय में हज यात्रियों को बैंक ड्राट एवं शपथ पत्र बनाये जाने की व्यवस्था गत 08 अप्रैल से शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि हेल्पनाइन - 0522-6590893, 6591138, 6591139 एवं 9235610680 पर विगत तीन वर्षो 2007,2008 एवं 2009 के कवर नम्बरों की
जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेष में राष्ट्रीय स्वास्थ बीमा योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाये : मुख्य सचिव

Posted on 04 May 2010 by admin

योजना के तहत बी0पी0एल0 परिवारों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा

लखनऊ - मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ बीमा योजना के अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा बी0पी0एल0 परिवारों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्घ कराने हेतु योजना के बारे में आम जनता में जन-जागरूता बढ़ाने के साथ स्वास्थ्य विभाग को ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में नि:शुल्क स्वास्थ परीक्षण कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव श्री गुप्ता ने एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ बीमा योजना के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा के दौरान जानकारी देते हुये बताया कि योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार को प्रतिवर्ष 30,000 रूपये तक की स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा प्रदान की जायेगी। योजना के तहत बीमित परिवार को बीमा कम्पनी द्वारा एक स्मार्ट कार्ड निर्गत किया जाता है।

उन्होंने अधिकारियों को योजना का दायरा बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा बी0पी0एल0 परिवारों को इस स्वास्थ्य योजना से लाभािन्वत करने के निर्देश दिये।

बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर0के0शर्मा, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री श्रीकृष्ण, प्रमुख सचिव नियोजन डा0जे0एन0चैम्बर, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ श्री प्रदीप शुक्ला व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के 15 जनपदों में पेयजल एवं सिंचाई की समस्या के निदान हेतु 1,500 चेकडैम बनाये जायेंगे - मुख्य सचिव

Posted on 04 May 2010 by admin

लखनऊ - मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने आज प्रदेश के 15 जनपदों में पेयजल एवं सिंचाई की समस्या के निदान व भूगर्भ जल संरक्षण हेतु 1,500 चेकडैम प्रतिवर्ष बनाये जाने की कार्ययोजना की विस्तृत समीक्षा करते हुये सभी सम्बन्धित विभागों को समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जानकारी देते हुये बताया कि योजना के तहत बुन्देलखण्ड के सात जनपदों (झॉसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, बॉदा, महोबा, चित्रकूट) तथा पूर्वान्चल के चार जनपदों
(इलाहाबाद के यमुनापार क्षेत्र, मिर्जापुर, सोनभद्र एवं चन्दौली के पठारी क्षेत्र) में भूगर्भ जल की उपलब्धता बहुत कम है। पठारी क्षेत्र होने के कारण वर्षा जल का अधिकांश भाग बहकर नदी में चला जाता है। इसके साथ ही पेयजल
(खारेपन) की समस्या के निदान के दृष्टिकोण से आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद एवं मैनपुरी में चेकडैम बनाये जाने की योजना क्रियािन्वत की जानी है।

उन्होंने चेकडैमों के निर्माण में गुणवत्ता के साथ चेकडैम बन जाने के उपरान्त क्षेत्रीय ग्रामीणों को रखरखाव हेतु हस्तान्तरित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मुख्य सचिव ने आज भूगर्भ जल के दृष्टिकोण से संवेदनशील
ब्लाकों के जनपदों/मण्डलों के जिलाधिकारियों/मण्डलायुक्तों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पूछताछ करते हुए इन ब्लाकों में भूगर्भ जल संरक्षण हेतु विशेष कार्ययोजना बनाकर क्रियािन्वत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा
कि योजना के तहत 138 समस्याग्रस्त ब्लाकों में तालाब, चेकडैम, मेड़बन्दी, वृक्षारोपण व रेन-हार्वेस्टिंग की विशेष कार्य योजना बनाकर की जायें तथा आम जनता को भी भूगर्भ जल संरक्षण एवं संवर्धन हेतु जागरूक किया जाये।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान उन्होंने बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, रायबरेली, लखनऊ, मुरादाबाद, बिजनौर, सहारनपुर व मुजफरनगर के अधिकारियों से सीधे वार्ता कर आवश्यक निर्देश दिये।

बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर0के0शर्मा, प्रमुख सचिव लघु सिंचाई श्री सुशील कुमार, प्रमुख सचिव नियोजन डा0जे0एन0चैम्बर, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री श्रीकृष्ण व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अनुसूचित जाति व जनजाति की बस्तियों में एक लाख से अधिक नये हैण्डपम्प अविलम्ब लगाये जायें : दद्दू प्रसाद

Posted on 04 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास मन्त्री श्री दद्दू प्रसाद ने कहा है कि गर्मी को देखते हुए ग्रामों में स्वच्छ व शुद्ध पेयजल जिला विकास अधिकारी सुनिश्चित करायें। इसी क्रम में अनुसूचित जाति व जनजाति की बस्तियों में एक लाख से अधिक नये हैण्डपम्प अविलम्ब लगाये जाने के निर्देश दिये।उन्होंने कहा कि गर्मी व पानी की कमी को दृष्टिगत रखते हुए हैण्डपम्प व रीबोरिंग के कार्य तत्काल पूर्ण किये जायें।यह बात ग्राम्य विकास मन्त्री श्री दद्दू प्रसाद ने कल यहॉं जिला विकास अधिकारियों के साथ,  यू0पी0आर0आर0डी0ए0 के सभाकक्ष में पेयजल योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि सभी जिला विकास अधिकारी स्वच्छ पेयजल का निरीक्षण व सत्यापन कर उसकी आख्या शासन को प्रेषित करें। उन्होंने स्वजलधारा योजना के तहत जो कार्य अपूर्ण है उनको तत्काल पूर्ण कराने के निर्देंश दिये। उन्होंने कहा कि जिन 24 जनपदों में अभी तक स्वजलधारा के प्रस्ताव नहीं प्राप्त हुए उन जनपदों के जिला विकास अधिकारी तत्काल प्रस्ताव प्रेषित करें।उन्होंने कहा कि स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है अधिकारी इसे पूरा करने के लिए कटिबद्ध रहें।

श्री प्रसाद ने कहा कि इंदिरा आवासों की यूनिट लागत बढ़ायी गई है इसके लिए सर्वेक्षण कराया गया है, अधिकारी उसकी रिर्पोट यथाशीघ्र प्रस्तुत करें। उन्होंने इंदिरा आवासों से सम्बंधित सभी प्रगति को एम0आई0एस0
पर शतप्रतिशत फीड कराने के निर्देंश दिये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य बीमा योजना में निजी अस्पतालों का सम्बंधीकरण किया जायें।

उन्होंने कहा कि महामाया आवास योजना में कही भी भ्रष्टाचार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। योजनाएं पूरी पारदर्शिता के साथ पूर्ण की जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्पीड़न एवं गिरफ्तारी के विरोध में शिवपाल सिंह यादव धरने पर बैठे

Posted on 04 May 2010 by admin

लखनऊ- मुख्यमन्त्री अपने पार्टी के अपराधियों के बजाए विपक्ष के नेताओं के उत्पीड़न एवं गिरफ्तारी पर उतर आई है। चेयरमैन विधूना श्री प्रमोद गुप्ता को फर्जी केस लगाकर धारा 120-बी में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया हैं। इसके
विरोध में विधान सभा में नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव औरैया में जिलाधिकारी कार्यालय पर धरने पर बैठ गए हैं।

उन्होने इसे विद्वेषपूर्ण कार्यवाही करार दिया है और इसकी घोर निन्दा की है। श्री यादव ने कहा कि फर्जी एफआईआर में अज्ञात बताकर निर्दोषों के खिलाफ पुलिस कार्यवाही जारी रही तो समाजवादी पार्टी फिर बड़ा आन्दोलन करने को बाध्य होगी।

विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष श्री अहमद हसन, समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने आज लखनऊ जिला जेल में समाजवादी पार्टी के 27 अप्रैल,2010 के जनान्दोलन के सम्बंध में गिरफ्तार तीन नौजवानों से भेंट
कर उनका हालचाल जाना। जेल में बन्द श्री अजय सिंह फूलों की सजावट का काम करता है। श्री जीतू पाण्डेय मजदूरी करता है और श्री अर्जुन सिंह यादव कक्षा 9 का छात्र है तथा 18 वर्ष से कम उम्र का है। इन्हें 28 अप्रैल से जेल में रखा गया है।

समाजवादी पार्टी के उक्त वरिष्ठ नेताओं ने एक संयुक्त वक्तव्य में कहा कि मुख्यमन्त्री का लोकतन्त्र के प्रति कोई सम्मान नहीं है और विपक्ष के प्रति तो उनका व्यवहार हमेशा विद्वेषपूर्ण रहा है। 27 अप्रैल,2010 को समाजवादी
पार्टी ने मंहगाई, भ्रष्टाचार के खिलाफ जन प्रदर्शन किया था। मुख्यमन्त्री ने दमनात्मक कार्यवाहियॉ तेज कर दी है। विभिन्न जनपदों में निर्दोष नौजवानों को पुलिस द्वारा फर्जी मुकदमों में फंसाया जा रहा है और उन्हे जेल में रखकर प्रताड़ित किया जा रहा है। आन्दोलन की सफलता से बौखलाई मुख्यमन्त्री अब और फर्जी केस बनवा रही हैं।

समाजवादी पार्टी नेताओं ने निर्दोषो की रिहाई की मांग की है और कहा है कि सरकार विपक्ष एवं जनान्दोलन का भी सम्मान करना सीखे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री केन्द्र से मिले धन में भ्रष्टाचार कर रही हैं - दिग्विजय सिंह

Posted on 04 May 2010 by admin

लखनऊ - विगत 14अप्रैल को अम्बेडकरनगर से कांग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा झण्डी दिखाकर रवाना की गईं कांग्रेस सन्देश यात्राएं अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं। इसी क्रम में सीतापुर में राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में चल रही कांग्रेसयात्रा के आज जनपद हरदोई के पिहानी में पहुंचने पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती प्रदेश के धन को बिजली, मकानों, अस्पतालों, विद्यालयों के निर्माण के बजाय अपनी मूर्तियों और महलों को बनाने में बर्बाद कर रही हैं। केन्द्र से मिले धन में भ्रष्टाचार कर रही हैं, जिसके चलते दलितों और गरीबों को केन्द्र की योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। मुख्यमन्त्री को गरीबों, दलितों, अल्पसंख्यकों, पिछड़ों के हितों की कोई चिन्ता नहीं है।

श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस यात्रा के 02अक्टूबर(गांधी जयन्ती) से शुरू होने वाले दूसरे चरण में कांग्रेस पार्टी प्रदेश की मुख्यमन्त्री पर इनके द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार को लेकर चार्जशीट करेगी। श्री सिंह ने कहा कि सुश्री मायावती जी पार्टी से अपराधियों को पार्टी से निकालने के पहले अपने मन्त्रिमण्डल में शामिल अपराधियों को बाहर करें। उन्होने कहा कि पांच सौ लोगों को जो मुख्यमन्त्री जी ने पार्टी से निकाला है अभी तक उनके नामों की घोषणा नहीं की है।

उन्होने कहा कि कांग्रेस की इन यात्राओं के समापन के बाद उ0प्र0 के लाखों कांग्रेसजन राहुल जी के नेतृत्व में उ0प्र0 की विधानसभा का घेराव कर मायावती गद्दी छोड़ो-कांग्रेस को गद्दी सौंपो ताकि बेरोजगारी, बिजली,
पानी तथा भ्रष्टाचार एवं अपराधियों से जूझ रहे प्रदेश को मुक्ति मिल सके और प्रदेश का विकास हो सके। उन्होने कहा कि कांग्रेस की प्रदेश में सरकार बनने पर सबका हिसाब लिया जायेगा। कंाग्रेस की सरकार बनने पर गांव-गांव बिजली पहुंचेगी, हर हाथों को काम मिलेगा तथा किसानो की फसलों का उचित मूल्य मिलेगा।

उन्होने कहा कि अधिकारियों को अब सावधान हो जाना चाहिए, विशेषकर उन्हें,जो बसपा के एजेंट के रूप में कार्य कर रहे हैं, उन्हें भी चार्जशीट किया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का 125वर्ष का गौरवशाली इतिहास है।
आजादी की लड़ाई से लेकर देश के विकास में कांग्रेस पार्टी का योगदान रहा है।

उन्होने कहा कि मुलायम सिंह यादव का तो इतिहास कोई जानता भी नहीं होगा क्योंकि उन्होने पता नहीं कितने झण्डे बदले और कितने दल बदले हैं। उन्होने कहा कि धर्म के नाम पर जनता को बहकाने वाले भी बेनकाब हो चुके हैं।

कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में साइकिल पंचर हो चुकी है। श्री मुलायम सिंह यादव का वोट बैंक खिसक गया है। श्री तिवारी ने कहा कि श्री बेनी प्रसाद वर्मा,
श्री आजम खां, श्री राजबब्बर आदि नेताओं के समाजवादी पार्टी से जाने से जहां इनका वोट बैंक खिसक गया है वहीं श्री अमर सिंह के जाने से नोट बैंक खिसक गया है।

उन्होने कहा कि श्री अमर सिंह बहुत ही होशियार हैं, सपा से जाते-जाते साइकिल का एक पहिया भी उखाड़ ले गये। श्री तिवारी ने कहा कि अब आखिर एक पहिये से साइकिल कैसे चलेगी। हाथी का मुकाबला कैसे करेगी। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही हाथी का मुकाबला करेगी। कांग्रेस पार्टी का गौरवशाली इतिहास है। कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने इस देश के लिए अपनी कुर्बानी दी है। देश की एकता-अखण्डता के लिए अपना बलिदान दिया है।

उन्होने कहा कि सोनिया जी,राहुल जी के नेतृत्व में जहां देश तरक्की कर रहा है वहीं उ0प्र0 में राहुल जी के नेतृत्व में परिवर्तन होगा और कांग्रेस पार्टी पुन: सत्ता पर काबिज होगी और गरीबों, दलितों का कल्याण होगा।

इस मौके पर पूर्व विधायक श्री खालिद  गौरी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री ब्रजराज किशोर दीक्षित, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय सिंह, पूर्व अध्यक्ष श्री संजय त्रिवेदी, श्री शरद सिंह, श्री प्रमोद सिंह, श्री रंजन दीक्षित, मिथिलेश चौहान, श्री शशि भूषण शुक्ला जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष, श्री ओम प्रकाश रावत, श्री रामेश्वर दयाल सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन तथा स्थानीय जनता मौजूद रही।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इसी प्रकार जनपद बाराबंकी में चल रही कांग्रेस यात्रा आज वरिष्ठ नेता श्री अमीर हैदर एडवोकेट, श्री रामजियावन यादव, मो0 इजहार एड., श्री रामसागर, श्री वीरेन्द्र प्रताप आदि नेताओं के साथ बाराबंकी शहर से शुरू होकर महोलिया, ग्वारी, बरेठी, चकहार होते हुए माती पहुंची। रास्ते भर कांग्रेसजनों एवं स्थानीय जनता द्वारा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। कांग्रेस नेताओं ने एक ओर जहां कांग्रेस के 125वर्ष के गौरवशाली इतिहास एवं कांग्रेस नेताओं के आजादी से लेकर देश की स्वतन्त्रता के उपरान्त देश के विकास में योगदान को गिनाया वहीं प्रदेश की बसपा सरकार द्वारा जनहित के मुद्दों पर पूरी तरह फेल होने तथा प्रदेश में जंगलराज कायम होने का आरोप लगाते हुए जनता से अपील की कि वह प्रदेश की आततायी बसपा सरकार को समूल
नष्ट करने का संकल्प लें और प्रदेश की खुशहाली व तरक्की के लिए कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन दें। इसी प्रकार जनपद सहारनपुर से प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस यात्रा आज सरधना विधानसभा क्षेत्र के लवाद, दोराला, रूहासा, कपसड, कैली, ज्वालागढ़, झिटकरी,नवाबगढ़ आदि क्षेत्रों में व्यापक जनसम्पर्क कर सायं सरधना पहुंचीं। इसी क्रम में वाराणसी से पूर्व एमएलसी श्री राजेश पति त्रिपाठी के नेतृत्व में चल रही यात्रा आज मुगलसराय में विभिन्न क्षेत्रों में कांग्रेस पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों को प्रचारित किया। सोनभद्र से प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में चल रही यात्रा आज फूलपुर पहुंचकर व्यापक जनजागरण कर कांग्रेस पार्टी के गौरवमयी इतिहास को जन-जन तक पहुंचाते हुए कांग्रेसजनों एवं स्थानीय जनता से प्रदेश की भ्रष्ट और निकम्मी सरकार को उखाड़ फेंकने का आवाहन किया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in