Archive | May 19th, 2010

बुधवार की शाम जनपद वासियों के लिए कहर बन कर आया तूफान

Posted on 19 May 2010 by admin

तेज आंधी व ओलों की चपेट में आकर चार हुए घायल ,टीनें गिरने से तीन गायों की मौके पर हुई मौत

तेज आंधी के साथ गिरे ओलों से आम की फसल हुई चौपट,ओलों के से सब्जी की बारियों को हुआ नुकसान

भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को अचानक बदले मौसम ने थोड़ी सी राहत तो दी लेकिन तूफान के रूप में आई तेज आंधी ने कहर भी खूब बरपाया। तूफान के साथ अचानक गिरे बड़े-बड़े ओलों से लोग चुटहिल भी हुए। लगभग दस मिनट तक चले आंधी और पानी के इस कहर से जहां एक ओर जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा वहीं जगह-जगह पेड़ गिरने से राष्ट्रीय राजमार्ग समेत मुख्यालय के कस्बाई रास्ते भी बन्द हो गए। वहीं कच्चे घरों में रहने वालों के लिए तो आंधी बरबादी का आलम ले कर आई। जिसके चलते लोगों के टीन टप्पर व खपरैल तक उड़ गए। इसके अलावा बिजली की तारें टूट जाने से विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो गई। विभागीय लोगों की माने तो विद्युत व्यवस्था सुचारू करने में काफी समय लग सकता है। पिछले एक सप्ताह से जनपदवासी भीषण गर्मी कीमार झेल रहे थे। दो दिन से तो पारा उतरने का नाम ही नहीं ले रहा था। बुधवार को भी लोग सबेरे से गर्मी के मारे परेशान हाल हो रहे थे। लेकिन अपराहन बाद लगभग तीन बजे से आसमान में बदली छा जाने से और ठण्डी हवाओं के झोकों से लोगों को राहत मिली और उम्मीद बंधी की जल्द ही बारिश होगी। वहीं शाम चार बजते-बजते हल्की ठण्डी हवाओं के झोकों ने उग्रता से तूफान का रूप धारण कर लिया। इसी के साथ ही अचानक  बड़े-बड़े ओले गिरते देख लोग भौचक्के रह गए। ओले गिरने के कुछ ही देर बाद तेज बारिश शुरू हुई जिसने आमजन को गर्मी से थोड़ी देर के लिए निजात दिलाई। लगभग दस मिनट तक चलने वाले तेज आंधी और पानी के दौरान जिले में जगह-जगह पेड़ों के गिरने से नेशनल हाइवे 76 के साथ-साथ जिले के अन्य मार्ग भी जाम हो गए। जिसके चलते सैकड़ों वाहन जहां के तहां रुक गए। इसके अलावा कच्चे माकान में रहने वालों के लिए तो आंधी और पानी कहर बन कर टूट पड़ा । तेज आंधी में खपरैलों के साथ-साथ लोगों के टीन-टप्पर भी उड़ गए। वहीं दूसरी ओर ओलों की मार व पेड़ों के गिरने से जिले में लगभग आधा दर्जन से लोग चुटहिल हो गए। हालांकि तूफान का मुख्य केन्द्र जिला मुख्यालय कर्वी ही रहा लेकिन इससे आस-पास के लगभग 20 किमी तक का इलाका प्रभावित हुआ।ckt1

चक्रवाती तूफान के साथ गिरे ओलों ने भयंकर तबाही मचा डाली। इस दौरान जहां बिजली गिरने से एक व्यक्ति बुरी तरह झुलस गया वहीं पेड़ गिरने व माकान का छज्जा टूट जाने से चार लोगों के गम्भीर रूप से घायल होने की खबर मिली है। इसके अलावा चित्रकूट में हनुमान धारा के पास निर्मोही अखाड़ा द्वारा संचालित गोशाला की टीनें गिरने से तीन गायों की मौके पर मौत हो गई जबकि सैकड़ों गायें बुरी तरह घायल हो गई।

बुधवार की शाम लगभग चार बजे आए भयंकर तूफान के साथ ही बड़े-बड़े ओले गिरने लगे। तेज आंधी के दौरान जगह-जगह पेड़ गिर गए वहीं कईयों के माकान भी धराशायी हो गए। आंधी में अपने घर के सामने लगे पेड़ के नीचे खड़े इटरौर भीषमपुर निवासी रामबाबू 30 पुत्र स्व. मोतीलाल अचानक बिजली गिरने से बुरी तरह झुलस गया। परिजनों ने उसे तत्काल जिला अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र इटवा डुडैला में तैनात फार्मासिस्ट लक्ष्मी सागर सिंह 40 पुत्र जवाहर निवासी छिपनी बाहर खेरा ड्यूटी से वापस लौट रहा था रास्ते में आंधी आने से बचाव करने के लिए सीतापुर रामायण मेला परिसर के पास लगे पेड़ के नीचे खड़ा हो गया और आंधी में पेड़ गिरने से उसके नीचे दबकर वह गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसे आस-पास के लोगों ने किसी तरह निकाल कर इलाज के लिए अस्पताल भेजा। इसके अलावा पथरौड़ी गांव में आधी के कारण मकान का छज्जा गिर जाने से सखिया 50 पत्नी रघुनन्दन गम्भीर रूप से घायल हो गया। वहीं पथरामानी में बिजली कड़कने की आवाज से 15वर्षीय सब्बू पुत्र बच्छराज बेहोश हो गया। सभी घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। वहीं बालक की स्थिति गम्भीर बनी हुई है। इसी तरह चित्रकूट में हनुमान धारा के समीप निर्मोही अखाड़ा द्वारा संचालित गोशाला की टीने आंधी में उड़ कर नीचे आ गिरीं जिनकी चपेट में आने से तीन गायों तो मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक सैकड़ा से अधिक गायें चुटहिल हो गईं। इधर मुख्यालय कर्वी के आस-पास क्षेत्रो में केन्द्र बिन्दु बने तूफान व ओले की चपेट में आने से तरौहां कस्बे में भी दर्जनों लोग चुटहिल हुए हैं व कई जानवरों की मौत की खबर मिली है। ckt3

आंधी किसानों के लिए भी खतरनाक साबित हुई। इसके कारण कई वर्षो बाद पेड़ों पर आई आम की अच्छी फसल को भी नुकसान पहुंचा। आंधी में कई कुन्तल छोटे कच्चे आम नीचे आ गिरे। वहीं कुछ लोगों के कटहल के पेड़ों को भी नुकसान हुआ। इसी तरह बड़े-बड़े ओले गिरने से लोगों के द्वारा अपनी रोजी-रोटी के लिए लगाई गई सब्जियों की बारियां भी चौपट हो गईं। इन सबके साथ आंधी ने बिजली विभाग को भी काफी चोट पहुंचाई। तेज आंधी और पानी में सैकड़ों बिजली के खंभे गिर गए व जगह-जगह पर बिजली  के तार टूट गए। जिससे बिजली व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गईं। जिसके चलते विभागीय लोगों ने आपूर्ति चालू करने में हाथ खड़े कर दिए। उधर अचानक आए इस तूफान ने कुछ देर के लिए संचार व्यवस्था भी बाधित कर दी। हालांकि दस मिनट तक चले आंधी पानी से लोगों को गर्मी से लोगों को राहत मिली लेकिन उसके बाद उमस भरी गर्मी में लोगों का जीना मुहाल हो गया। दूसरी ओर समाचार लिखे जाने तक नेशनल हाईवे में कपसेठी व नगर के एलआईसी तिराहा और पटेल तिराहा में गिरे भारी भरकम पेड़ों के चलते रास्ता अवरुद्ध रहा। प्रशासनिक अमले के लोग मार्ग चालू कराने के लिए युद्ध स्तर पर पेड़ हटवाने का कार्य जारी किए हुए थे।

Comments (0)

स्व. करवरिया के बड़े पुत्र राजेश को ही सौंपी गई कार्यकारी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी

Posted on 19 May 2010 by admin

रामायण मेला समिति महामंत्री आचार्य बाबूलाल गर्ग के बेटे को संयुक्त महामंत्री बनाया गया
रामायण मेला भवनम् संरक्षण समिति का भी हुआ गठन
विरासत में मिले पद को कुशलता पूर्वक निभाने का किया वायदा

पूरे देश में ख्याति प्राप्त राष्ट्रीय रामायण मेला के रिक्त चल रहे कार्यकारी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी आखिरकार समिति ने स्व. करवरिया के पुत्र को ही दे दी। साथ ही मेलासमिति के फाउण्डर महामंत्री के बेटे को संयुक्त महामंत्री बनाया गया है।  अपने पद का कार्यभार सम्भालते हुए नए कार्यकारी अध्यक्ष ने अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए रामायण मेला आयोजन को नई बुलन्दियों तक पहुंचाने का वायदा समिति के लोगों से किया। इसके अलावा उन्होंने पिता के सहयोगी रहे बड़े-बुज़ुर्गो को पिता तुल्य बताते हुए उनकी छत्राछाया में ही अपनी जिम्मेदारी निभाने की बात कही।

गौर तलब है कि प्रभु श्री राम की तपोस्थली चित्रकूट में समाजवादी चिन्तक डा. राममनोहर लोहिया के द्वारा आरम्भ किए गए रामायण मेला महोत्सव को स्थापना काल से ही जुड़े बाद में समिति के कार्यकारी अध्यक्ष बने स्व. गोपाल कृष्ण करवरिया ने पूरी जिम्मेदारी के साथ बाखूबी ऊंचाईयों तक पहुंचाया। उन्हीं की मेहनत का नतीजा है कि आज रामायण मेले को राष्ट्रीय रामायण मेले के नाम ख्याति मिली। और डा. राममनोहर लोहिया का सामाजिक समरसता का सपना नई बुलन्दियों तक पहुंचने लगा। लेकिन बीते माह कार्यकारी अध्यक्ष श्री करवरिया का रामायण मेला परिसर स्थित उनके विश्रामकक्ष में ही अचानक निधन हो गया था। जिसके बाद से समिति मे खाली पड़े कार्यकारी अध्यक्ष पद पर ऐसे व्यक्ति की ताजपोशी करने की चर्चाएं चल रही थी जो चित्रकूट की पहचान बन चुके इस महत्वपूर्ण आयोजन को और ऊंचाईयों पर ले जा सके। जिसको देखते हुए मेला समिति की कार्यकारिणी ने बीती 18 मई को स्व. करवरिया के बड़े पुत्रा राजेश कुमार करवरिया को कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने का निर्णय लिया था। जिसकी घोषणा बुधवार को रामायण मेला परिसर में समिति के महामंत्री आचार्य बाबूलाल गर्ग ने कहा कि स्व. करवरिया राम के रामायणात्व को जन-जन तक पहुंचाने के लिए शुरू से ही समर्पित भावना से काम करते रहे।

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उत्ताराधिकार के रूप में मिले पद को  अब उनके बड़े पुत्र राजेश आगे बढ़ाएंगे। वहीं उन्होंने बताया कि अपनी बढ़ती उम्र के कारण समिति द्वारा उनके पुत्र मनोज मोहन गर्ग को मेला समिति का संयुक्त महामंत्री बनाया गया है और उन्हें आशा है कि विरासत में मिली जिम्मेदारी को वह सही तरीके से पूरी करेंगे।  वहीं इस बीच नवनिर्वाचित हुए कार्यकारी अध्यक्ष राजेश करवरिया ने कहा कि वे अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए पूरी जिम्मेदारी से रामायण मेले को नई बुलन्दियों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा उन्होंने स्व. श्री करवरिया के सहयोगी रहे समिति के वरिष्ठ पदाधिकारियों और सदस्यों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए कहा कि वे सभी उनके मार्गदर्शक हैं और उन्हीं की सहमति से ही हर निर्णय लिया जाएगा। इस दौरान महामंत्री श्री गर्ग ने बताया कि रामायण मेला भवनम संरक्षण समिति भी बनाई गई है जिसके संरक्षक कार्यकारी अध्यक्ष करवरिया व अध्यक्ष डा. श्याममोहन त्रिपाठी बनाए गए हैं, तथा करुणाशंकर द्विवेदी, हरिशंकर गर्ग व मनोजगर्ग सदस्य नियुक्त किए गए हैं। इस मौके पर डा. श्याम मोहन त्रिपाठी, शिवमंगल शास्त्री, देवीदयाल यादव, मो. यूसुफ, राम प्रकाश श्रीवास्तव, कलीमुद्दीन बेग, प्रशान्त करवरिया आदि मौजूद रहे।

Comments (0)

मुख्यमन्त्री की अध्यक्षता में राज्य वन्य जीव बोर्ड का गठन,प्रदेश के वन मन्त्री बोर्ड के उपाध्यक्ष होंगे

Posted on 19 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश सरकार ने वन्य जीवों के संरक्षण, परिरक्षण तथा उससे सम्बद्ध मामलों पर राज्य सरकार को सलाह देने के उद्देश्य से मुख्यमन्त्री की अध्यक्षता में राज्य वन्य जीव बोर्ड का गठन किया है। बोर्ड में प्रदेश के वन मन्त्री उपाध्यक्ष होंगें इसका गठन एक वर्ष के लिये किया गया है।

प्रमुख सचिव वन श्री चंचल कुमार तिवारी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि राज्य वन्य जीव बोर्ड में प्रमुख सचिव/सचिव वन, प्रमुख वन संरक्षक, मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक, भारत सरकार के निदेशक वन्य जीव परिरक्षण द्वारा नामित प्रतिनिधि, निदेशक भारतीय वन्य जीव संस्थान, देहरादून द्वारा नामित प्रतिनिधि, प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अथवा महानिरीक्षक से    अनिम्न पुलिस अधिकारी, प्रमुख सचिव/सचिव समाज कल्याण, महानिदेशक पर्यटन, निदेशक पशुपालन, निदेशक मत्स्य, निदेशक बोटेनिकल सर्वे आफ इण्डिया द्वारा नामित प्रतिनिधि, निदेशक जुलोजिकल सर्वे आफ इण्डिया द्वारा नामित एवं भारत सरकार द्वारा बिग्रेडियर से अनिम्न पद के नामित सेनाधिकारी को सदस्य नामित किया गया है।

श्री तिवारी ने बताया कि राज्य वन्य जीव बोर्ड में गैर सरकारी सदस्य के रूप में डा0 ए0पी0शर्मा भूतपूर्व कुलपति पन्तनगर विश्वविद्यालय, डा0 अशोक सिंह से0नि0 अपर प्रमुख वन संरक्षक (वन्य जीव) वन विभाग, प्रो0 एच0बी0सिंह कृषि विज्ञान संस्थान बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी, डा0 वजीर एस0लाकड़ा, निदेशक नेशनल ब्यूरो आफ फिश जेिन्टक रिसोर्सेज, प्रो0 गणेश दत्त त्रिपाठी जे0पी0इन्टर कालेज गोरखपुर, डा0 धमेन्द्र सिकिया वैज्ञानिक (जी) बायलोजी लैब सीमैप, डा0 आर0एन0 खरवार एसोसिएट प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान विभाग बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी वाराणसी, प्रो0 अशोक कुमार सिन्हा, प्रो0 इमरिट्स दयाल बाग एजूकेशनल इन्स्टीट्यूट आगरा, प्रो0 विनोद कुमार जन्तु विज्ञान विभाग लखनऊ, विश्वविद्यालय एवं डॉ0 आलोक बनर्जी, वन क्षेत्र में स्वैच्छिक रूप से होम्योपैथिक चिकित्सक नामित किये गये हैं।

गैर सरकारी संगठनों के नामित प्रतिनिधि सदस्यों में वाईल्ड लाइफ एस0ओ0एस0 नई दिल्ली, तराई नेचर कंजरवेशन सोसाइटी लखीमपुर खीरी, सेवियर मेरठ उत्तर प्रदेश हैं। बोर्ड में राज्य विधान मण्डल के मनोनीत सदस्य के रूप में मो0 इरसाद खान, श्री त्रिभुवन दत्त और मुरलीधर नामित किये गये हैं।

श्री तिवारी ने बताया कि राज्य वन्य जीव बोर्ड वन्य जीव विहारों, राष्ट्रीय उद्योगों तथा संरक्षित क्षेत्रों के घोषित करने हेतु निहित क्षेत्रों का चुनाव एवं व्यवस्था करने के सम्बंध में शासन को सलाह देगा। यह बोर्ड एक्ट के किसी शेड्यूल में किसी प्रकार के संशोधन के लिये भी शासन को सलाह देगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हज यात्रियों के चयन हेतु लाटरी कल

Posted on 19 May 2010 by admin

प्रदेश से जायेंगे 26180 खुशनसीब ,  55718 प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन फार्म जमा

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के विशेष कार्याधिकारी डा0 एम0ए0ए0खान ने बताया कि वर्ष 2010 में हज पर जने वाले यात्रियों के चयन हेतु कल 20 मई को चेयरमैन उ0प्र0 राज्य हज समिति एवं काबीना मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी की अध्यक्षता में लाटरी (कुरा) कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह लाटरी गन्ना संस्थान के सभागार में अपरान्ह 3.00 बजे शुरू होगी। जिसमें प्रदेश के सभी आवेदकों को आमन्त्रित किया गया है।

श्री खान ने बताया कि सेन्ट्रल हज कमेटी द्वारा प्रदेश के 26180 हज यात्रियों के लिए कोटा निर्धारित कर दिया गया है। हज 2010 हेतु कुल 55718 प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन फार्म जमा किये गये हैं। उन्होंने बताया कि हज यात्रियों को पासपोर्ट फार्म जमा करने की सुविधा राज्य हज समिति परिसर में उपलब्ध है अभी तक लगभग 8500 पासपोर्ट हेतु आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

खाद्य, सुरक्षा, कृषि, ऊर्जा स्वास्थ्य शिक्षा क्षेत्रों में प्रदेश की स्थिति निराशापूर्ण - केन्द्रीय योजना आयोग

Posted on 19 May 2010 by admin

लखनऊ - केन्द्रीय योजना आयोग और मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के बीच पत्राचार तथा कांग्रेस के शीर्षस्थ श्रीमती सोनिया गांधी और श्री राहुल गांधी के बयानों से कांग्रेस-बसपा के बीच मिलीभगत का खेल फिर उजागर हुआ है। मुख्यमन्त्री ने हमेशा की तरह केन्द्र से मदद में उपेक्षा का रोना रोया है। श्रीमती सोनिया-राहुल का कहना है कि बसपा सरकार ने उ0प्र0 को बर्बाद कर दिया है। इससे मुख्यमन्त्री की प्रशासनिक अक्षमता एवं प्रदेश के वित्तीय कुप्रबंधन का नक्शा तो पेश होता ही हैं ऐसे में यह सवाल भी उठना लाजिमी है कि केन्द्र की कांग्रेस सरकार तीन सालों से प्रदेश की हो रही बर्बादी से आंखे क्यों बन्द किए है, उसने अब तक राज्य सरकार के विरूद्ध कार्यवाही का मन क्यों नही बनाया है, आखिर प्रदेश की जनता ने क्या कसूर किया है कि उसे विकास से वंचित रखा जा रहा है, कांग्रेस इसमें अपनी जिम्मेदारी में कैसे बच सकती है।

केन्द्रीय योजना आयोग के अनुसार खाद्य, सुरक्षा, कृषि, ऊर्जा, स्वास्थ्य,  शिक्षा इन सभी क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश की स्थिति  निराशापूर्ण है। देश के प्रान्तो में उत्तर प्रदेश को 27वां स्थान आर्थिक विकास सूचकांक के आधार पर मिला हैं। मुख्यमन्त्री ने इन मुद्दो पर सफाई देने के बजाय केन्द्र पर उपेक्षा का घिसापिटा आरोप मढ़ा है और अपनी पुरानी चिटि्टयों की पोथी खोल ली है। मुख्यमन्त्री को अपनी कमियां छुपाने और दूसरों को दोशी ठहराने की आदत हैं। उन्होने अपने तीन वर्ष की उपलब्धियों के नाम पर पूर्ववर्ती समाजवादी सरकार के कार्यो को अपने खाते में जोड़ने की कलाकारी दिखायी है। श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने मुख्यमन्त्रित्वकाल में स्वयं संसाधन जुटाकर बुन्देलखण्ड-पूर्वांचल के विकास के लिए योजनाएं शुरू की थी। बाढ़-सूखा संकट भी था पर उसे श्री यादव ने अपने कुशल प्रबंधन से निबटाया था। श्री यादव ने 24000 करोड़ रूपए 2007 में राजकोश में छोड़े थे।

बसपा सरकार ने हर साल घाटा बढ़ा दिया है। जब से सुश्री मायावती ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री की कुर्सी सम्हाली है, प्रदेश के विकास पर ध्यान देने के बजाए सिर्फ अपनी संपत्तियों के विकास पर ध्यान केंिन्द्रत किया है। उत्तर प्रदेश में पूंजीनिवेश शून्य हुआ है। बुनियादी ढांचे के विकास की जगह अनुत्पादक मदों में बजट का दुरूपयोग किया गया है।
कांग्रेस के शीर्ष नेता  प्रदेश की बर्बादी पर घड़ियाली आंसू बहाते रहते हैं। केन्द्र सरकार की जन विरोधी नीतियों के कारण भुखमरी से लेकर बेकारी और नक्सलवाद ने राश्ट्र की प्रमुसत्ता के सम्मुख गम्भीर समस्याएं पैदा कर दी है। कांग्रेसी नेताओं को इसका जबाब भी देना चाहिए कि अमेठी और रायबरेली में बेकारी, गरीबी और भुखमरी की स्थिति में सुधार क्यों नही हुआ है, मायावती उन्हें पूर्ण समर्थन दे रही है। बसपा और कांग्रेस के इस खतरनाक खेल में गरीब जनता कराह रही है। दोनों सरकारे पीड़ित जनता को भ्रमित करने की साजिश कर रही है। समाजवादी पार्टी इस स्थिति को लोकतन्त्र के लिए खतरनाक मानती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में नौंवी यात्रा में लगभग अट्ठारह विधानसभाओं में व्यापक जनजागरण किया

Posted on 19 May 2010 by admin

लखनऊ -  कांग्रेस पार्टी की 125वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा पूरे प्रदेश में चलायी जाने वाली दस कांग्रेस यात्राओं को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा दिनांक 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर अम्बेडकरनगर से झण्डी दिखाकर रवाना किये जाने के उपरान्त विभिन्न तिथियों में कांग्रेस शुरू हुईं, जिसमें से नौंवी कांग्रेस यात्रा का नेतृत्व उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा द्वारा किया गया। श्री शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में चलने वाली नौंवी यात्रा को सोनभद्र से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी द्वारा झण्डी दिखाकर शुरू की गई थी।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जावेद उर्फी ने बताया कि उपरोक्त कांग्रेस यात्रा श्री शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में सोनभद्र, मिर्जापुर एवं इलाहाबाद जनपद में लगभग अट्ठारह विधानसभाओं में व्यापक जनजागरण किया। कांग्रेस यात्रा का जगह-जगह जनता का भारी जनसमर्थन मिला।

श्री उर्फी ने बताया कि कांग्रेस यात्रा के दौरान स्थान-स्थान पर जनता के मिले जनसमर्थन एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं के उत्साह से कांग्रेस यात्रा अपने उद्देश्यों को पाने में सफल रही।

उन्होने बताया कि उपरोक्त कांग्रेस के यात्रा के तीनों जनपदों में यात्रा  से सम्बन्धित विस्तृत रिपोर्ट कल दिनांक 18मई को मा0 राहुल गांधी जी के मिर्जापुर(अहरौरा) में आयोजित जनसभा के दौरान श्री शेखर बहुगुणा द्वारा राहुल जी को सौंपी गई।

श्री उर्फी ने बताया कि उपरोक्त कांग्रेस यात्रा आगामी 20मई से 24मई तक इलाहाबाद जिले के विभिन्न स्थानों पर भ्रमण करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मौलाना का हाल जानने पहुंचीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

Posted on 19 May 2010 by admin

लखनऊ -  मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली, नायब इमाम, ईदगाह लखनऊ के ऊपर हुए कातिलाना हमले की कड़ी निन्दा करते हुए हमले में घायल मौलाना का हालचाल लेने के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी आज ईदगाह पहुंचीं तथा मौलाना का हाल लिया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. जोशी ने इस मौके पर कहा कि मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली प्रसिद्ध धर्मगुरू हैं उनके ऊपर कातिलाना हमले के बाद भी प्रदेश सरकार उनकी सुरक्षा हेतु संजीदा नहीं है तथा दोषियों के विरूद्ध गम्भीर कार्यवाही करने में हीलाहवाली कर रही है।

डॉ. जोशी ने सरकार से मांग की है कि मौलाना ही सुरक्षा हेतु तत्काल पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किये जायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एकलव्य प्रकाशन द्वारा प्रकाशित पुस्तक में एक जाति एवं वर्ग विशेष के प्रति अपमानजनक भाषा का प्रयोग किया गया

Posted on 19 May 2010 by admin

लखनऊ-  उत्तर प्रदेश की बहुजन समाज पार्टी सरकार द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के तहत कक्षा 1 एवं 2 के लिए स्वीकृत, एकलव्य प्रकाशन द्वारा प्रकाशित हमको फिर छुट्टी शीर्षक पुस्तक में एक जाति एवं वर्ग विशेष के प्रति अपमानजनक भाषा का प्रयोग किया गया है और इसी पुस्तक की एक मुश्त भारी खरीद के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया जाना अतिनिन्दनीय है।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि उक्त पुस्तक में भोला किसान-बनिया शैतान शीर्षक कविता से मासूम बच्चों के कोमल मस्तिष्क में एक जाति और वर्ग विशेष के प्रति नफरत भरना अत्यन्त घृणित कार्य है और इसे कोई भी सभ्य समाज स्वीकार नहीं कर सकता।

डॉ0 जोशी ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी शुरू से ही समाज में कुछ जातियों के विरूद्ध नफरत फैलाकर घृणित वातावरण पैदा करने की कोशिश की जाती रही है। लाखों की संख्या में आपत्तिजनक बाल साहित्य को क्रय कर बिना प्रकाशित सामग्री को देखे ही प्रदेश के सभी जिलों में इसे प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों को पढ़ने हेतु दिया जा रहा है, जिससे समाज के एक जाति एवं वर्ग विशेष की भावनाओं को ठेस लगी है। एकलव्य प्रकाशन सम्भवत: बहुजन समाज पार्टी से जुड़ा हुआ है तभी उसे लाभािन्वत करने की नीयत से ऐसा निर्णय प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है। जातीय विद्वेष को बढ़ाकर समाज को तोड़ने की बहुजन समाज पार्टी की नीति जनता कतई बर्दाश्त नहीं करेगी।

डॉ0 जोशी ने मांग की है कि राज्य सरकार द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के तहत क्रय की गई उपरोक्त पुस्तक की खरीद तत्काल रोकी जाय तथा सोची समझी रणनीति के तहत समाज के एक विशेष जाति के प्रति समाज में जहर घोलने के प्रयास के दोषी अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अम्बेडकर टुडे पत्रिका में प्रकाशित आपत्तिजनक लेख की सीबीसीआईडी से इनक्वायरी कराने के आदेश

Posted on 19 May 2010 by admin

सरकार ने पत्रिका की प्रतियों को जब्त करने के आदेश दिए

जिला मजिस्ट्रेट जौनपुर को पत्रिका का शीर्षक निरस्त करने हेतु कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश सरकार ने हिन्दी मासिक पत्रिका अम्बेडकर टुडे के मई, 2010 अंक में धर्म विशेष के बारे में अशोभनीय, अमर्यादित एवं आपत्तिजनक सामग्री के प्रकाशन के मामले को गम्भीरता से लेते हुए सी0बी0सी0आई0डी0 से इनक्वायरी के आदेश दिए हैं, ताकि इस लेख के माध्यम से सामाजिक सौहार्द को ठेस पहुंचाने की साजिश का पर्दाफाश हो सके। सरकार ने पत्रिका के उक्त अंक का प्रसार रोकने तथा उसकी समस्त प्रतियॉ को तत्काल जब्त करने के आदेश भी दिये हैं। इसके साथ ही जिला मजिस्ट्रेट जौनपुर को पत्रिका का शीर्षक निरस्त के लिए अविलम्ब कार्यवाही करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

ज्ञातव्य है कि राज्य सरकार द्वारा पत्रिका के सम्पादक से इस विषय में स्पष्टीकरण मांगे जाने पर पत्रिका के सम्पादक ने लिखित रूप से अवगत कराया कि मई 2010 के अंक में किसी लेखक ने धर्म विशेष के सम्बन्ध में अशोभनीय, अमर्यादित एवं आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया है। उन्होंने बताया कि अस्वस्थता के कारण इस अंक के सभी लेख वह अपने स्तर से देख नहीं सके और यदि प्रश्नगत लेख उनके समक्ष आता, तो वह इसे कतई प्रकाशित नहीं करते। इस लेख के कारण धर्म विशेष के अनुयायियों को ठेस पहुंचने के कारण उन्होंने खेद व्यक्त करते हुए लेख की निन्दा की है।

सम्पादक ने यह भी अवगत कराया है कि पत्रिका के विशेष संरक्षक के रूप में उन्होंने बिना पूर्व अनुमति/सहमति के राज्य सरकार के कतिपय मिन्त्रयों के नाम मुद्रित किये हैं, जिसके लिए  उन्होंने क्षमा याचना करते हुए भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न होने का वचन दिया है।

पत्रिका के सम्पादक ने इस लेख के पीछे साजिश की आशंका जताते हुए सरकार से सी0बी0सी0आई0डी0 से तहकीकात की मांग की, ताकि दोषी व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित हो सके।

राज्य सरकार ने इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए सी0बी0सी0आई0डी0 इनक्वायरी के आदेश दे दिए हैं, ताकि साजिश का पर्दाफाश हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वर्तमान सरकार आम जनता को गुणात्मक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध - अनन्त कुमार मिश्रा

Posted on 19 May 2010 by admin

नवनियुक्त चिकित्साधिकारी गुणात्मक चिकित्सा उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण दायित्व निभायें-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री

नवनियुक्त चिकित्साधिकारियों की समस्याओं के समाधान के लिए निदेशक, प्रशासन की अध्यक्षता में समिति गठित

नवनियुक्त चिकित्सकों की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री श्री अनन्त कुमार मिश्रा ने कहा है कि चिकित्सा सेवा राज्य की सबसे पुरानी एवं सम्मानित सेवा है। सरकारी सेवा में नियुक्त चिकित्सकों को समाज में जितना सम्मान मिलता है उतना निजी क्षेत्र में काम करने वाले चिकित्सकों को नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि राजकीय चिकित्सा सेवाओं से जुड़ने वाले नवनियुक्त चिकित्साधिकारियों को अपने तैनाती स्थल पर रहकर लोगों को गुणात्मक चिकित्सा उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण दायित्व निभाना होगा, जिससे इस सेवा का मान और बढ़ सके। उन्होंने कहा कि सरकार अच्छा कार्य करने वाले चिकित्सकों को पूर्ण संरक्षण देगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री श्री अनन्त कुमार मिश्रा ने नवनियुक्त चिकित्साधिकारियों की समस्याओं के समाधान के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशालय के निदेशक, प्रशासन की अध्यक्षता में पॉच सदस्यीय समिति गठित की है, जो इन चिकित्साधिकारियों से प्राप्त प्रार्थना-पत्रों में इंगित समस्याओं का परीक्षण कर उनका परिणामपरक समाधान करेगी। उन्होंने चित्रकूटधाम मण्डल के अपर निदेशक को निर्देश दिए कि वे नवनियुक्त चिकित्सकों के योगादान में बाधा डालने वाले दो लिपिकों को तत्काल स्थानान्तरित करें। फैजाबाद के मुख्य चिकित्साधिकारी को भी चिकित्सकों के योगदान में बाधा डालने वाले लिपिकों को चििन्हत कर स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए गये है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री आज यहॉ कानपुर रोड़ स्थिति सिटी मान्टेसरी स्कूल के सभागार में नवनियुक्त चिकित्सकों की एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार आम जनता को गुणात्मक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है। आम जनता का सरकारी अस्पतालों में विश्वास बढ़ा है, यही कारण है कि वर्ष 2009 में प्रदेश के अस्पतालों में 614.32 लाख लोगों का ओ0पी0डी0 में इलाज किया गया, जबकि वर्ष 2007 में ओ0पी0डी0 में मरीजों की संख्या 422.22 लाख थी। इसी प्रकार इनडोर मरीजों की संख्या वर्ष 2009 में 47.41 लाख हो गई है। इसी प्रकार वर्ष 2006 की अपेक्षा मरीजों की संख्या में 247 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

श्री अनन्त कुमार मिश्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 1000 से अधिक ऐसे डाक्टरों को सेवा से निकालने का साहसिक कार्य किया है, जो वर्षो से अपनी ड्यूटी से अनुपस्थिति चल रहे थे। इस कार्य में पी0एम0एस0 एशोसियेशन ने भी पूरा सहयोग दिया। राज्य सरकार ने चिकित्सा सेवा संवर्ग के अन्तर्गत कैडर मर्जर के बाद 4107 चिकित्सकों को पदोन्नति दी जो किसी भी पूर्ववर्ती सरकार द्वारा नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चिकित्सकों के रिक्त पदों की भर्ती के लिए 5511 पदों का अधियाचन भेजा गया है, जो ऐतिहासिक कार्य है। उन्होंने कहा कि सरकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संवर्ग में उपलब्ध सभी 13000 पदों को भरने के लिए कृतसंकल्प है और इस दिशा में प्रयास जारी है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री ने कहा कि चिकित्सक विभाग का आईना है जिसके ऊपर विभाग की छवि निखारने का दायित्व है। उन्होंने विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नवनियुक्त चिकित्सकों का मार्गदशZन करें। मुख्य चिकित्साधिकारियों एवं चिकित्साधिकारियों से अपेक्षा कि उनकी तैनाती के जनपदों में जिन नवनियुक्त चिकित्सकों ने अभी तक योगदान नहीं किया है वे उनसे सम्पर्क कर उन्हें सेवा में योगदान के लिए प्रेरित करें तथा सी0एम0ओ0/सी0एम0एस, नये चिकित्सकों को यथोचित सम्मान, कार्यसम्पादन में आवश्यक सहयोग एवं मार्गदर्शन दें क्योंकि नये चिकित्सक ही उनके अस्पतालों की छवि निखारने में साधक बनेगे। उन्होंने कहा कि एक माह बाद दो-दो मण्डलों के अपर निदेशकों एवं विभागीय अधिकारियों तथा नवनियुक्त चिकित्सकों के साथ पुन: चर्चा कर स्थिति का आकलन करेंगे।

श्री मिश्रा ने आशा व्यक्त की कि नवनियुक्त चिकित्सक अपने तैनाती स्थल पर कार्य करके आम जनता का विश्वास जीतेंगे। उन्होंने कहा कि नये चिकित्सकों को उनके दायित्व निर्वहन में वरिष्ठ चिकित्सकों तथा विभागीय अधिकारियों का पूर्ण संरक्षण एवं सहयोग मिलेगा।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए प्रमुख चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री प्रदीप शुक्ला ने कहा कि सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रति सकरात्मक रूख अपनाते हुए इसके विस्तार की दिशा में काफी ठोस कदम उठाये है। 140 अस्पतालों को अपग्रेड किया गया है तथा मॉनीटरिंग सिस्टम में क्लीनकल टारगेट निर्धारित किए गये है।

सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री पी0के0सारंगी ने अपने सम्बोधन में कहा कि नये चिकित्साधिकारियों की कार्यशाला एक अभिनव प्रयोग है। उन्होंने आशा व्यक्त की सी0एम0ओ0/सी0एम0एस चिकित्सा परिवार से जुड़ने वाले नये चिकित्सकों का मार्गदर्शन कर उनका मनोबल बढायेंगे। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा0आर0आर0भारती ने कहा कि चिकित्सा सेवा प्रदेश की पुरानी सम्मानित सेवा है जिसमें कार्यरत चिकित्सकों ने अपने कार्यों से देश-विदेश में काफी नाम कमाया है। इससे पूर्व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यशाला का शुभारम्भ किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in