Archive | May 22nd, 2010

50 हजार का ईनामी डी11 गैंग सरगना राजू कोल अपने दो साथियों सहित गैंगवार में हुआ ढेर

Posted on 22 May 2010 by admin

एसपी ने भी साथियों के हाथों मारे जाने की पुष्टि की, मारे गए एक बदमाश की नहीं हो सकी पहचान

अपने साथियों के साथ आतंक के जरिए ददुआ की तरह सरकारी कामों में चौथ वसूली करने वाला साठ हजार का ईनामी डी 11 गैंग सरगना राजू कोल गैंग के दो सदस्यों के साथ गैंगवार में मारा गया। तीनों बदमाशों के गले और सर में गोलियां मारे जाने के निशानों से यह साबित होता है कि गैंग के साथ मौजूद लोगों ने ही राजू और उसके साथियों ने ही ठिकाने लगाया है। दो साथियों सहित उसके मारे जाने की खबर सुन शनिवार की तड़के मौके पर पहुंचे एसपी ने भी उसके गैंगवार में मारे जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि जनता अगर जागरूक हो जाएगी तो जिले से बदमाशों सफाया हो जाएगा।

बैरहना पहाड़ में ढेर पड़े बदमाशों के पास  से पुलिस ने एक 12 बोर की दोनाली बन्दूक व दैनिक उपयोग का सामान बरामद किया है। उधर दूसरी पुलिस ने यह भी आशंका जताई है कि हो सकता है वर्चस्व को लेकर नवोदित दस्यु शंकर कोल ने ही अपने साथियों के सहयोग से इन तीनों को ठिकाने लगाया हो। मऊ थानान्तर्गत पियरा गांव के बैरहना पहाड़ में घने जंगलों के बीच चल रही राजा पियरा की पत्थर खदान में डी 11 गैंग के सरगना राजू कोल के मारे जाने की सूचना पर शनिवार की तड़के से ही अपर एसपी विपिन बिहारी मिश्रा, एसटीएफ के सीओ आलोक जायसवाल व मऊ एसओ हरिशरण यादव, मानिकपुर एसओ के के मिश्रा दुर्गम जंगल में स्थित खदान पहुंचे जहां दस्यु राजू कोल अपने दो साथियों के साथ पत्थरों में मृत पड़ा हुआ था और नजदीक ही उनकी पिन्नयां व दैनिक उपयोग की सामग्री के साथ 12 बोर की एक दोनाली बन्दूक व 15 ज़िन्दा कारतूस पड़े हुए थे। बदमाशों के गर्दन व सर में गोलियों के निशान देख पुलिस को समझते देर नहीं लगी कि डी 11 गैंग का सरगना राजू कोल पुत्रा पुर्रा उर्फ शिवधारी निवासी सकरौहां थाना मानिकपुर अपने ही प्रतिद्वन्दी या साथी बदमाशों द्वारा ठोंका गया है। इधर एसपी डा. तहसीलदार सिंह भी अपने दलबल के साथ मौके पर पहुंच गए और इस बीच खबर सुन मौके पर पहुंच रहे लोगों से राजू के साथ ढेर हुए दोनों  बदमाशों की विधिवत पहचान कराई। जिसमें एक को तो लोगों ने छोटवा उर्फ छोटा कोल पुत्रा रामजियावन निवासी झलमल थाना मानिकपुर बताया। जबकि नजदीक से गोलियां मारे जाने के कारण सर व मुंह बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण तीसरे बदमाश की पहचान नहीं हो सकी। कभी ददुआ गैंग के हार्ड कोर सदस्य रहे राजू कोल ने उसके मारे जाने के बाद ददुआ के दाहिने हाथ दस्यु राधे के साथ काफी समय तक वारदातों को अंजाम देने के बाद बढ़ते पुलिसिया दबाव के चलते शातिर दिमाग के बदमाश राजू कोल ने भी राधे के साथ मध्यप्रदेश के मझगवां थाने में 20 फरवरी 08 को आत्मसमर्पण कर दिया था। लेकिन सरेण्डर होने के कई माह जेल में रहने के बाद राजू कोल पुलिस कर्मियों को उस समय चकमा देकर ओहन स्टेशन के पास सतना पेशी से वापस लौटते समय 7 अगस्त 08 को ट्रेन से कूद कर फरार हो गया था। इसके बाद से तो वह अपना स्वत: गैंग बना पाठा क्षेत्रा समेत जिले के विभिन्न स्थानों व मध्य प्रदेश के रीवां जिले में अपना आतंक कायम करते हुए ददुआ की तर्ज पर सरकारी कार्यों में कमीशन व चौथवसूली करने लगा था। अचानक बढ़े राजू के आतंक के बाद यूपी पुलिस ने इस पर ईनाम बढ़ा कर 50 हजार रुपये व एमपी पुलिस ने दस हजार कर दिया था। लेकिन दो दर्जन से अधिक जघन्य अपराधों समेत ट्रेन में रूसी महिला की हत्या करने वाला राजू कोल लगातार अपना कद बढ़ाते हुए लोगों में दहशत फैला रहा था। इधर एसटीएफ व जिला पुलिस ने भी जिन बदमाशों को अपना प्रमुख टारगेट माना था उसमें राजू दूसरे नंबर पर था। जिसके चलते इधर काफी समय से वह अपने विश्वासपात्रा साथियों के साथ ही चलता था। लेकिन बीते शुक्रवार की रात उसके लिए काल बन कर आई जब अपने ही किसी नजदीकी के हत्थे चढ़ वह अपने दो साथियों के साथ  मारा गया। घटना स्थल पहुंचे पुलिस अधीक्षक डा. सिंह ने भी मारे गए बदमाशों की मौत के पीछे गैंगवार की पुष्टि करते हुए कहा कि बदमाशों को आमजनता ही दौड़ा-दौड़ा कर मारेगी तभी जिले के लोगों को डकैतों के आतंक से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि न्याय और कानून से बड़ा कोई नहीं है।लोगों को जीना मुहाल करने वालों को यही हाल होता है।

श्री गोपाल

09839075109

Comments (0)

संप्रग का एक वर्ष हताशाजनक, निराशाजनक - दीक्षित

Posted on 22 May 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सोनिया संप्रग सरकार के एक वर्ष को सभी मोर्चो पर असफल और हताशाजनक निराशाजनक बताया है। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने आज संप्रग के एक वर्षीय कामकाज पर टिप्पणी करते हुए कहा कि अर्थशास्त्री प्रधानमन्त्री की केन्द्र सरकार आर्थिक मोर्चे पर ही बुरी तरह औंधे मुंह गिरी है। महंगाई आसमान पर पहुंच गई, आम आदमी का जीवन संकट में है। केन्द्रीय मन्त्रियों के बीच महंगाई बढ़ने की पूर्व सूचना देने की हास्यास्पद प्रतिस्पर्धा रही। केन्द्र आन्तरिक सुरक्षा के मोर्चे पर असहाय साबित हुआ, आतंकवाद नक्सलवाद के सामने उसने आत्मसमर्पण की नीति अपनाई। विदेश नीति में साफ तौर पर अमेरिकी दबाव रहा, केन्द्र पाकिस्तान पर दबाव नहीं बना पाया। किसान निराशा हैं। कृषि क्षेत्र की सबसिडी राशि भी घटा दी गई है। 100 दिन के भीतर ही सबकुछ ठीक करने का वायदा था लेकिन 365 दिन बीत गये। इस बीच केन्द्र ने अपना इकबाल खो दिया है।

श्री दीक्षित ने कहा कि केन्द्र ने बसपा, सपा से खुल्लम खुल्ला अनैतिक रिश्ते बनाये। महंगाई पर पेश भाजपाई कटौती प्रस्ताव से निबटने के लिए दोनों दलों से डील हुई। सरकार राजनैतिक दृष्टि से भी कमजोर हुई है। मन्त्रिगणों के अन्तर्विरोध सड़क पर आये। एक मन्त्री त्याग पत्र को विवश हुए लेकिन तमाम मन्त्रियों के बीच अन्तर्विरोध जारी है।

भाजपा प्रवक्ता ने बसपा द्वारा किए जा रहे केन्द्र सरकार के विरोध को वर्ष 2010 का सबसे बड़ा प्रहसन बताया और कहा कि बसपा ने अभी-अभी महंगाई बढ़ाने व डीजल, पेट्रोल की मूल्यवृद्धि के पक्ष में सरकारी पक्ष में मतदान किया है। सम्मानित लोकसभा में केन्द्र का समर्थन और सड़क पर उसी सरकार का विरोध हास्यास्पद और दयनीय प्रहसन के अलावा आखिरकार और क्या हो सकता हैर्षोर्षो बसपा ने ही केन्द्र की सरकार को वोट देकर बचाया है और अब वह उसी सरकार का  फर्जी विरोध कर रही है। सपा भी इसी राह पर है।

श्री दीक्षित ने कहा कि भाजपा ने केन्द्र सरकार की नीतियों के विरूद्ध लगातार ईमानदार जनअभियान चलाया है। पेट्रोल, डीजल की मूल्यवृद्धि व महंगाई को लेकर जिलास्तरीय, राज्यस्तरीय व केन्द्रीय स्तर पर व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए। लेकिन केन्द्र ने करोड़ो भारतवासियों की भावनाओं को आहत किया है। पहले साल की चाल के संकेत साफ हैं कि केन्द्र आगे और जन उत्पीड़न ही करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शाही ने वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन किए

Posted on 22 May 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही की 18 मई से प्रारम्भ तूफानी यात्रा में भीषण गर्मी के बावजूद भारी भीड़ जुट रही है। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने पत्रकारों को बताया कि प्रदेश अध्यक्ष श्री शाही ने वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के पश्चात गोरखपुर की ओर भारी जनसमूह के साथ कूच किया। जगह-जगह पर प्रदेश अध्यक्ष का ऐतिहासिक स्वागत हुआ। प्रदेश अध्यक्ष वाराणसी, गाजीपुर, मऊ आदि जिलो से होते हुए आज गोरखपुर पहुंचे।

03

श्री दीक्षित ने बताया कि श्री शाही कल 23 मई को गोरखपुर में प्रात: बाबा गोरखनाथ मन्दिर में दर्शन करेंगे। वहां वे बाबा अवैधनाथ से आशीर्वाद भी लेंगे। प्रदेश अध्यक्ष वहां से कुशीनगर से होते हुए देवरिया पहुंचेंगे। जगह-जगह पर उनके स्वागत की तैयारी की गई है। प्रदेश अध्यक्ष के साथ प्रदेश महामन्त्री स्वतन्त्र देव सिंह, युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष दयाशंकर सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष महेन्द्र पाण्डेय, नरेन्द्र सिंह, केदार सिंह, हरीश दुबे, संजय राय, शिवादीन सिंह यादव, शारदा चौहान सहित सैकड़ो लोग चल रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बैंगलौर में हवाई हादसे में हुई यात्रियों की दर्दनाक मृत्यु पर शोक प्रकट किया

Posted on 22 May 2010 by admin

बैंगलौर में हवाई हादसे में हुई 158 यात्रियों की दर्दनाक मृत्यु पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने गहरा शोक प्रकट करते हुए दिवंगत आत्माओं की शान्ति एवं शोक सन्तप्त परिजनों को इस असह्य दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है। डॉ0 जोशी ने विमान हादसे में घायल यात्रियों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

डॉ0 जोशी ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि शायद यह अब तक का सबसे दर्दनाक हादसा है। उन्होने उम्मीद जतायी है कि सरकार मृतकों के परिजनों को समुचित मुआवजा दिये जाने हेतु कदम उठाते हुए विमान हादसों को रोकने के लिए कारगर उपाय करेगी, ताकि भविष्य में इस प्रकार की दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन जनसमर्थन न मिलने से पूरी तरह से फ्लाप - कांग्रेस

Posted on 22 May 2010 by admin

तमाम आरोपों से घिरी प्रदेश की बसपा सरकार को जब-जब जनता को जवाब देने की बारी आती है तब-तब वह केन्द्र सरकार पर अनर्गल आरोप लगाकर अपनी जवाबदेही से बचने के लिए विरोध प्रदर्शन का आयोजन करती है। बिजली-पानी के लिए त्रस्त जनता का ध्यान हटाने के लिए विरोध प्रदर्शन के क्रम में आज 22मई को प्रदेश सरकार के मन्त्री, विधायक एवं बसपा कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन जनसमर्थन न मिलने से पूरी तरह से फ्लाप रहा।

केन्द्र द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए दिये गये प्रदेश सरकार को अरबों रूपये का कोई हिसाब न दे पाना तथा केन्द्र सरकार से अतिरिक्त धन की मांग के पहले फिजिविलिटी रिपोर्ट न देना यह साबित करता है कि केन्द्र द्वारा प्रदेश की जनता के लिए विभिन्न मदों में दिये गये धन में किस तरह सरकारी लूट हुई है। केन्द्र की योजनाओं में किये गये भ्रष्टाचार के आरोप में आज पूरी की पूरी सरकार कटघरे में खड़ी है। जिस तरह से बिजली और पानी के लिए जनता त्राहि-त्राहि कर रही है और विरोध में प्रदेश सरकार के खिलाफ जनता का गुस्सा फूट कर सड़क पर आने के डर से डरी प्रदेश सरकार अपनी रक्षा के लिए खुद ही केन्द्र सरकार को निशाना बना धरना-प्रदर्शन का आयोजन कर रही है। किन्तु जन समर्थन न मिलने के कारण पूरी तरह फ्लाफ रही।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से जारी बयान में कहा कि प्रदेश के उद्योग एक-एक कर बन्द होते जा रहे हैं। बेहतर कानून व्यवस्था के नाम पर जनता से वादा कर सत्ता में आने वाली बहुजन समाज पार्टी के अधिकांश सदस्य आज किसी न किसी रूप में कानून की जद में हैं। प्रदेश की मुखिया द्वारा यह ऐलान करना कि बसपा से अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को बाहर किया जायेगा और यह कहना कि पांच सौ लोगों को बाहर कर दिया गया किन्तु अभी तक उनकी सूची जारी नहीं की गई। सवाल यह है कि बसपा मुखिया द्वारा ऐलान किये जाने के बाद भी बसपा के उन अपराधी लोगों को किन कारणों से आज तक पार्टी से बाहर नहीं किया गया। इसके पीछे सरकार की क्या मंशा है, सरकार स्पष्ट करे।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि बसपा से अपराधियों को बाहर न निकाले जाने तथा जनता का ध्यान हटाने के कारण विरोध प्रदर्शन करना सत्तारूढ़ दल द्वारा जवाबदेही से मुंह चुराना है। लेकिन प्रदेश की जनता अब बसपा मुखिया की नीति और नीयत समझ चुकी है, जिसका खामियाजा विगत लोकसभा चुनाव में जहां इन्हें झेलना पड़ा है, वहीं आने वाले समय में बिजली, पानी और कानून व्यवस्था जैसे मुद्दे से जनता का ध्यान हटाने के लिए बसपा मुखिया द्वारा अपनाये जा रहे हथकण्डे का जवाब भी जनता इन्हीं के अन्दाज में देने के लिए तैयार बैठी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र की सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के साथ अपनाये जा रहे सौतेले व उपेक्षापूर्ण रवैये का पर्दाफाश करने व आसमान छूती महंगाई के खिलाफ बी.एस.पी. का पहले चरण के तहत राज्य-व्यापी जनहित आन्दोलन प्रारंभ

Posted on 22 May 2010 by admin

बहुजन समाज पार्टी की  राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी के आह्वान पर, पार्टी के कार्यकर्ताओं ने केन्द्र में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के साथ सौतेला व उपेक्षापूर्ण रवैया अपनाकर प्रदेश को पिछड़ाß बनाये रखने की साज़िश तथा उसकी ग़लत आर्थिक नीति के कारण आसमान छूती महंगाई के खिलाफ जन-संघर्ष जारी रखते हुये, आज से शुरू हुये राज्य-व्यापी जनहित आन्दोलन के पहले चरण के तहत प्रदेश के 55 ज़िलों के एक विधानसभा मुख्यालय पर ज़ोरदार धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ व ज़िम्मेदार पदाधिकारियों, सांसदों, मन्त्रियों व विधायकों आदि ने भी भाग लिया।

केन्द्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के एक वर्ष पूरा होने के दिन आज से विधानसभा स्तर पर प्रारंभ किये गये इस जनहित आन्दोलन की सफलता को पूर्व की भान्ति स्वयं अपनी आंखों से देखने के बजाय, अपनी व्यस्तता के कारण सुश्री मायावती जी ने इस धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम की सफलता का आंकलन करने के लिये पड़ोस के ज़िलों से पार्टी के दो-दो ज़िम्मेदार लोगों को हर ज़िले में यह निर्देशित करके नियुक्त किया कि वे लोग इस आन्दोलन की सफलता के सम्बंध में अपनी-अपनी रिपोर्ट पार्टी के प्रदेश मुख्यालय को आज ही भेजें।

सुश्री मायावती जी ने बताया कि आज के ज़ोरदार धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने आम जनता के समक्ष केन्द्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार की जन-विरोधी नीतियों, उत्तर प्रदेश की आम जनता के साथ सौतेला रवैया, प्रदेश को केन्द्रीय धन का आवंटन समय पर जारी नहीं करने, प्रदेश की घोर उपेक्षा करने के साथ-साथ केन्द्र सरकार की ग़लत आर्थिक नीतियों के कारण जानलेवा महंगाई की पोल खोली तथा कांग्रेस का हाथ आम आदमी के साथ नहीं, बल्कि कांग्रेस का हाथ पूंजीपतियों के साथ होने का पर्दाफाश किया।

इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी की आम आदमी-विरोधी नीतियों का विस्तारपूर्वक उजागर करते हुये बी.एस.पी. के वक्ताओं ने कहाकि प्रदेश में ग़रीब और ग़रीबी के प्रति कांग्रेस सरकार कभी भी गम्भीर नहीं रही है, जिस कारण ही उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के लगभग 40 वर्षो के शासनकाल के दौरान इस प्रदेश से लोगों का सबसे ज्यादा संकट पलायनß हुआ और दुख की बात यह है कि कांग्रेस-शासित राज्यों में अपना घर-बार छोड़कर रोज़ी-रोटी के लिये गये उन लोगों पर होने वाले पक्षपात व अन्याय को रोकने के प्रति भी वहां की कांग्रेस पार्टी की सरकारें लगातार उदासीन बनी हुयी हैं। बी.एस.पी. के वक्ताओं ने इलज़ाम लगाया कि कांग्रेस पार्टी की आर्थिक नीतियां हमेशा ही बड़े-बड़े पूंजीपतियों व धन्नसेठों को हर क़ीमत पर लाभ पहुंचाने की रही है, जिस कारण ही वह इन पूंजीपतियों के हित में पेट्रोल व डीज़ल तथा रसोई गैस इत्यादि ज़रूरी वस्तुओं की क़ीमत लगातार बढ़ाती रहती है, जिससे महंगाई लगातार बढ़ी है और इसका ख़ामियाज़ा देश के आम आदमी को सीधे भुगतना पड़ा है।

कांग्रेस पार्टी के कुछ ज़िम्मेदार नेताओं द्वारा विकास के मामले में अपनाये जा रहे संकुचित द्रष्टिकोण की तीव्र आलोचना करते हुये, बी.एस.पी. वक्ताओं ने कहाकि ये नेतागण सीमित व संकुचित राजनीतिक द्रष्टिकोण अपनाकर समूचे उत्तर प्रदेश की बीस करोड़ जनता के हितों की अनदेखी कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के इन ज़िम्मेदार नेताओं को यू.पी. में केवल दो ही संसदीय क्षेत्र अर्थात् रायबरेली व अमेठी के लोगो के ही दुख-तकलीफ व उनकी दयनीय स्थिति नज़र आती है जिसके लिये विदेश के कुछ लोगों को बुलाकर तथा स्थानीय लोगों की ग़रीबी व दयनीय स्थिति की नुमाइश करके विदेशी सहायता की मांग की जाती है।

लेकिन यही ज़िम्मेदार कांग्रेसी नेता जब प्रदेश के दूसरे ज़िलों में जाते हैं तो इनका दोहरा चरित्र लोगों को देखने को मिलता है। वे दूसरे ज़िलों के लोगों की दुख-तकलीफ व उनकी ग़रीबी को दूर करने के लिये विदेशी सहायता की फरियाद करना तो दूर की बात, वे केन्द्र में चल रही अपनी पार्टी की सरकार पर भी इस सिलसिले में किसी प्रकार का दबाव डालने से कतराते हैं। इस प्रकार जब कांग्रेस पार्टी के ज़िम्मेदार लोगों का उत्तर प्रदेश के प्रति पक्षपातपूर्ण रवैया व दोहरा चरित्र है तो ऐसी स्थिति में इनकी पार्टी के नेतृत्व वाली केन्द्रीय सरकार का उत्तर प्रदेश के लोगों के कल्याण व उत्थान के मामले में सौतेला व पक्षपातपूर्ण रवैया क्यों ना हो ?

बुन्देलखण्ड क्षेत्र को विशे आर्थिक सहायता नहीं जारी करने तथा उत्तर प्रदेश बसपा सरकार द्वारा प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के विकास हेतु मांगे गये 80 हजार करोड़ रुपये के विशे आर्थिक पैकेज के प्रति नकारात्मक रवैया अपनाने के लिये केन्द्र की कांग्रेस सरकार की तीखी आलोचना करते हुये बी.एस.पी. वक्ताओं ने कहाकि केवल पिछले तीन वशोZं के दौरान केन्द्रीय अंश की लगभग 17,492 करोड़ रुपये की धनराशि समय पर उपलब्ध नहीं कराना यह साबित करता है कि केन्द्र का रवैया उत्तर प्रदेश के प्रति सौतेला व पक्षपातपूर्ण है, जिससे आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े प्रदेश, उत्तर प्रदेश की आम जनता सीधे तौर पर प्रभावित हो रही है।

बी.एस.पी. वक्ताओं ने आरोप लगाया कि विकास के मामलों के साथ-साथ सामाजिक मामलों पर भी केन्द्र का रवैया उदासीन व नकारात्मक है जिस कारण प्रदेश के लोगों को समुचित न्याय नहीं मिल पा रहा है। इसी कारण उत्तर प्रदेश में अन्य पिछड़े वर्गों की 16 जातियों, जिसमें (1) कहार, कश्यप (2) केवट, मल्लाह, निशाद    (3) कुम्हार, प्रजापति (4) धीवर (5) बिन्द (6) भर, राजभर (7) धीमर (8) बाथम     (9) तुरहा (10) गौड़ (11) माझी (12) मछुआ (13) लोनिया (14) नोनिया          (15) लोनिया-चौहान (16) पाल/बघेल/धनगर आदि शामिल हैं, को अनुसूचित जाति /जनजाति कोटे में शामिल होने का लाभ नहीं मिल पा रहा है जबकि अनुसूचित जाति /जनजाति कोटे में वृद्धि करके इनको भी उसमें शामिल करने की मांग बसपा सरकार लगातार करती रही है।

इसी प्रकार, पश्चिम उत्तर प्रदेश में विशे रूप से आगरा एवं मेरठ की जनता द्वारा वहां माननीय उच्च न्यायालय की एक खण्डपीठ की स्थापना की मांग पर केन्द्र सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में बुन्देलखण्ड, पूर्वांचल एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रूप में अलग राज्य बनाकर, प्रदेश विभाजन के लिये भी केन्द्र सरकार को अनेकों बार चिट्ठी लिखी गई है जिस पर आज तक भी कोई जवाब नहीं आया है। इस प्रकार, प्रदेश की आम जनता से जुड़े ज्यादातर मामलों में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली केन्द्र की यू.पी.ए. सरकार का सहयोग ना करने का रवैया लगातार देखने में आ रहा है।

विभिन्न ज़िलों से पार्टी अधिकृत लोगों द्वारा प्रदेश पार्टी कार्यालय को आज के इस धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम की जो रिपोर्ट मिली है वह काफी उत्साहवर्धक है अर्थात् सभी जगह राज्य-व्यापी जनहित आन्दोलन कार्यक्रम काफी कामयाब रहा है, जिसके लिये बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने पार्टी के सभी छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों एवं हर स्तर के जनप्रतिनिधियों का  हार्दिक आभार प्रकट किया है। साथ ही यह उम्मीद ज़ाहिर की है कि अगले बुधवार को छोड़कर प्रत्येक बुधवार को ज़ोन के एक विधानसभा मुख्यालय पर होने वाले इस जनहित आन्दोलन को इसी प्रकार कामयाब बनाने में पार्टी के हर स्तर के लोग जी-जान से लगातार जुटे रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वाराणसी, मथुरा व वृन्दावन की विकास परियोजनाओं को समय से पूरा किया जाए - मुख्यमन्त्री

Posted on 22 May 2010 by admin

धार्मिक व पर्यटन की द्रष्टि से महत्वपूर्ण नगरों का विकास सरकार की प्राथमिकताओं में

वाराणसी के फ्लाई ओवर परियोजनाओं की मौके पर उच्च स्तरीय समीक्षा की जाए

मथुरा-वृन्दावन तथा वाराणसी-सारनाथ-रामनगर पर्यटन विकास परियोजना तैयार करने के निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने वाराणसी, मथुरा तथा वृन्दावन नगरों में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए कराये जा रहे कार्यो को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयसीमा में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन नगरों में पेयजल, विद्युत, सीवर, सड़क एवं परिवहन की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि यहां आने वाले तीर्थ यात्रियों, पर्यटकों एवं इन नगरों के वासियों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी और इस सम्बन्ध में शिकायत मिलने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमन्त्री ने ये निर्देश उस समय दिये जब उ0प्र0 राज्य सलाहकार परिद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्र ने आज यहां आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में वाराणसी, मथुरा तथा वृन्दावन में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करने के बाद, बैठक के  निष्कर्षो से उन्हें अवगत कराया।

सुश्री मायावती ने वाराणसी में परियोजनाओं की धीमी प्रगति पर असन्तो व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि इनमें तेजी लायी जाये और निर्धारित समय में इन्हें पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन पाण्डेपुर तथा चौका घाट फ्लाई ओवर के कार्य में तेजी लायी जाये। उन्होंने प्रमुख सचिव श्री आर0पी0 सिंह, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग सहित अन्य सम्बन्धित वरिश्ठ अधिकारियों को अगले एक सप्ताह में वाराणसी जाकर इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाइयों की समीक्षा कर उनका समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन दोनों परियोजनाओं के समय से पूरा न होने के कारण वहां की जनता को आवागमन की कठिनाई से रू-ब-रू होना पड़ रहा है।

मुख्यमन्त्री ने वाराणसी नगर में सीवर लाइन डालने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि एस0टी0पी0 का भी कार्य शीघ्र पूरा कराया जाए। उन्होंने वाराणसी की पेयजल, बहुमंजली पािर्कंग तथा नगवा नाले की परियोजनाओं को भी समय से पूरा कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी अवशे कार्यो को अगले तीन माह में पूरा कराया जाये। उन्होंने नगर की प्रस्तावित रिंग रोड तथा घाटों के निर्माण एवं सौंदर्यीकरण की समीक्षा करते हुए इनके कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने वाराणसी परिक्रमा मार्ग की चर्चा करते हुए कहा कि इस मार्ग पर पेयजल, प्रकाश व्यवस्था तथा ठहरने के लिए पुरानी धर्मशालाओं की आवश्यकतानुसार मरम्मत करायी जाए। रामनगर में चल रही पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि पाइप लाइन डालने तथा आवेर हेड टैंक के निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा करायें। वाराणसी में बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने वाराणसी-सारनाथ-रामनगर पर्यटन विकास परियोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमन्त्री ने मथुरा तथा वृन्दावन में चल रहे विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन निर्मित सड़कों की गुणवत्ता ठीक नहीं है, उनके ठेकेदारों को नोटिस देकर इन्हें मानक के अनुरूप बनवाया जाए। उन्होंने कहा कि यदि ठेकेदार मानक के अनुरूप इन सड़कों को ठीक नहीं कराते हैं, तो उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्यवाही करें। उन्होंने वृन्दावन में निर्मित महिला वृद्धा आश्रम को शीघ्र संचालित करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें जरूरतमन्दों एवं गरीब निराश्रित महिलाओं को आश्रय दिया जाए। उन्होंने कहा कि राधा कुण्ड तथा “याम कुण्ड का जीर्णाद्धार कराकर इन्हें रख-रखाव के लिए पर्यटन विभाग को सौपे जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वृन्दावन तथा मथुरा में सीवर लाइन, पेयजल तथा प्रकाश व्यवस्था का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने वृन्दावन में निर्माणाधीन 100 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में इस वर्ष सितम्बर माह तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मथुरा-बरसाना-वृन्दावन के लिए पर्यटन विकास योजना बनाकर इसकी विस्तृत रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि वृन्दावन परिक्रमा मार्ग के निर्माण को शीघ्र पूरा किया जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय सहारा के गोरखपुर संस्करण के उप समाचार सम्पादक श्री प्रदीप कुमार श्रीवास्तव के निधन पर मुख्यमन्त्री दु:खी

Posted on 22 May 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने दैनिक समाचार पत्र राष्ट्रीय सहारा के गोरखपुर संस्करण के उप समाचार सम्पादक श्री प्रदीप कुमार श्रीवास्तव के असामयिक निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है।

शोक सन्देश में मुख्यमन्त्री ने कहा कि श्री प्रदीप कुमार श्रीवास्तव के निधन से पत्रकारिता जगत को हुई क्षति की भरपाई कठिन है। उन्होंने स्वर्गीय प्रदीप कुमार श्रीवास्तव के शोक सन्तप्त परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना और सहानुभूति व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा की शान्ति की कामना की है।

ज्ञातव्य है कि श्री प्रदीप कुमार श्रीवास्तव का कल 21 मई को महाराजगंज के पास सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ने मैंगलोर में हुई विमान दुर्घटना में यात्रियों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया

Posted on 22 May 2010 by admin

मुख्यमन्त्री द्वारा दुर्घटना में घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने आज प्रात: मैंगलोर (कर्नाटक) के बाज्पे स्थित हवाई अड्डे पर हुई विमान दुर्घटना में यात्रियों की मृत्यु पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है।

मुख्यमन्त्री ने इस विमान दुर्घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शान्ति की कामना करते हुए शोक सन्तप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना एवं सहानुभूति व्यक्त की है।

ज्ञातव्य है कि मैंगलोर एयरपोर्ट पर आज प्रात: एयर इण्डिया का विमान उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार अधिकांश लोगों की मौके पर ही मृत्यु हो गई और कुछ लोग घायल हो गए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जैव विविधता के संरक्षण एवं संवर्धन पर विशेष ध्यान दिया जायें विलुप्त हो रही प्रजातियों को बचाने के प्रयास किये जायें - डा0 पी0 पुष्पांगदन

Posted on 22 May 2010 by admin

लखनऊ -  आज अन्तर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए पद्म श्री डा0 पी0 पुष्पांगदन महानिदेशक एमिटी इन्स्टीट्यूट फार हर्बल एवं बायोटेक-प्रोडेक्ट्स डेवलपमेन्ट ने कहा है कि देश के जैव संसाधनों की पहुंच को नियमित करने की आवश्यकता हैं, जिससे जैविक संसाधनों के उपयोग से धर्नाजन के साथ ही ज्ञान भी प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि विनास हो रही प्रजातियों के संरक्षण एवं पुर्नवास पर विशेष ध्यान देकर उन्हें नष्ट होने से बचाया जा सकता है। इस अवसर पर उन्होंने स्मारिका का विमोचन एवं 20 मई को फोटो ग्राफी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सान्त्वना पाने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किया।

पद्म श्री डा0 पी0 पुष्पांगदन ने यह विचार 22 मई 2010 को अन्तर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर डा0 राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय लखनऊ में जैव विविधता विकास और गरीबी निवारण विषय पर आयोजित संगोष्ठी में व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जैव विविधता वहुविंधा विशेष है जिसके कार्य व कार्यकलाप अनेक हैं। इनके साझेदार केन्द्र सरकार, राज्य सरकार स्थानीय  स्वशासित संगठन के संस्थान एवं उद्योग हैं।

जैव विविधता विकास और गरीबी निवारण पर बोलते हुए प्रमुख सचिव वन श्री चंचल कुमार तिवारी ने कहा कि वैसे तो प्रत्येक वर्ष यह दिवस मनाया जाता है, परन्तु इस वर्ष इसे गरीबी से जोड़ा गया है। हमें इस पर विचार करना होगा कि हमारे पास का पर्यावरण कैसे स्वच्छ रहे और इसके साथ ही हमारे बीच रहने वाले जीव जन्तुओं की प्रजातियां, जो हमें किसी न किसी रूप में लाभ पहुंचाती रहती है उनका विनास न होने पायें।

डा0 राम मनोहर लोहिया विधि संरक्षण के कुलपति प्रोफेसर बलराज चौहान ने बताया कि जैव विविधता का हमारे जीवन शैली पर बहुत प्रभाव पड़ता है अत: हमारा कर्तव्य बनता है कि जैव विविधता के संरक्षण व संवर्धन पर निरन्तर ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि जीव प्रजातियां विलुप्त होती जा रही है। उन्हें बचाने का प्रयास हमें करना होगा।

प्रमुख वन संरक्षक श्री डी0 एन0 एस0 सुमन ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में पर्यावरण एवं सौंदर्यीकरण हेतु सड़कों के किनारे खाली पड़ी भूमि एवं पार्कों की भूमि में शोभाकार व छायादार वृक्ष सामाजिकी वानिकी योजना के अन्तर्गत लगाये जा रहे है।

संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए श्री वृजलाल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक लखनऊ ने कहा कि अधिकांश उपयोग में आने वाले अनेक अनाज हमारे बीच से गायब हो गये, जिनसे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता था और वह औषधि के रूप में उपयोग होते थे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार वन्य जीव एवं पशु-पक्षियों की प्रजातियां भी कम देखने मे आ रही है। उन्होंने कहा कि हमें जंगलों से मिलने वाले लाभ के बारे में पूर्णतया जानकारी है। वनों के विकास से वन्य जीवों के रहने का स्थान विकसित होगा।

संगोष्ठी में देश/प्रदेश के दूर दराज से आये वैज्ञानिक शिक्षाविद, समाज सेवी एवं वन विभाग के वरिष्ठ अधिकरी मौजूद रहे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in