Categorized | लखनऊ.

वाराणसी, मथुरा व वृन्दावन की विकास परियोजनाओं को समय से पूरा किया जाए - मुख्यमन्त्री

Posted on 22 May 2010 by admin

धार्मिक व पर्यटन की द्रष्टि से महत्वपूर्ण नगरों का विकास सरकार की प्राथमिकताओं में

वाराणसी के फ्लाई ओवर परियोजनाओं की मौके पर उच्च स्तरीय समीक्षा की जाए

मथुरा-वृन्दावन तथा वाराणसी-सारनाथ-रामनगर पर्यटन विकास परियोजना तैयार करने के निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने वाराणसी, मथुरा तथा वृन्दावन नगरों में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए कराये जा रहे कार्यो को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयसीमा में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन नगरों में पेयजल, विद्युत, सीवर, सड़क एवं परिवहन की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि यहां आने वाले तीर्थ यात्रियों, पर्यटकों एवं इन नगरों के वासियों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी और इस सम्बन्ध में शिकायत मिलने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमन्त्री ने ये निर्देश उस समय दिये जब उ0प्र0 राज्य सलाहकार परिद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्र ने आज यहां आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में वाराणसी, मथुरा तथा वृन्दावन में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करने के बाद, बैठक के  निष्कर्षो से उन्हें अवगत कराया।

सुश्री मायावती ने वाराणसी में परियोजनाओं की धीमी प्रगति पर असन्तो व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि इनमें तेजी लायी जाये और निर्धारित समय में इन्हें पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन पाण्डेपुर तथा चौका घाट फ्लाई ओवर के कार्य में तेजी लायी जाये। उन्होंने प्रमुख सचिव श्री आर0पी0 सिंह, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग सहित अन्य सम्बन्धित वरिश्ठ अधिकारियों को अगले एक सप्ताह में वाराणसी जाकर इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाइयों की समीक्षा कर उनका समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन दोनों परियोजनाओं के समय से पूरा न होने के कारण वहां की जनता को आवागमन की कठिनाई से रू-ब-रू होना पड़ रहा है।

मुख्यमन्त्री ने वाराणसी नगर में सीवर लाइन डालने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि एस0टी0पी0 का भी कार्य शीघ्र पूरा कराया जाए। उन्होंने वाराणसी की पेयजल, बहुमंजली पािर्कंग तथा नगवा नाले की परियोजनाओं को भी समय से पूरा कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी अवशे कार्यो को अगले तीन माह में पूरा कराया जाये। उन्होंने नगर की प्रस्तावित रिंग रोड तथा घाटों के निर्माण एवं सौंदर्यीकरण की समीक्षा करते हुए इनके कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने वाराणसी परिक्रमा मार्ग की चर्चा करते हुए कहा कि इस मार्ग पर पेयजल, प्रकाश व्यवस्था तथा ठहरने के लिए पुरानी धर्मशालाओं की आवश्यकतानुसार मरम्मत करायी जाए। रामनगर में चल रही पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि पाइप लाइन डालने तथा आवेर हेड टैंक के निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा करायें। वाराणसी में बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने वाराणसी-सारनाथ-रामनगर पर्यटन विकास परियोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमन्त्री ने मथुरा तथा वृन्दावन में चल रहे विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन निर्मित सड़कों की गुणवत्ता ठीक नहीं है, उनके ठेकेदारों को नोटिस देकर इन्हें मानक के अनुरूप बनवाया जाए। उन्होंने कहा कि यदि ठेकेदार मानक के अनुरूप इन सड़कों को ठीक नहीं कराते हैं, तो उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्यवाही करें। उन्होंने वृन्दावन में निर्मित महिला वृद्धा आश्रम को शीघ्र संचालित करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें जरूरतमन्दों एवं गरीब निराश्रित महिलाओं को आश्रय दिया जाए। उन्होंने कहा कि राधा कुण्ड तथा “याम कुण्ड का जीर्णाद्धार कराकर इन्हें रख-रखाव के लिए पर्यटन विभाग को सौपे जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वृन्दावन तथा मथुरा में सीवर लाइन, पेयजल तथा प्रकाश व्यवस्था का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने वृन्दावन में निर्माणाधीन 100 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में इस वर्ष सितम्बर माह तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मथुरा-बरसाना-वृन्दावन के लिए पर्यटन विकास योजना बनाकर इसकी विस्तृत रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि वृन्दावन परिक्रमा मार्ग के निर्माण को शीघ्र पूरा किया जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in