Archive | May 24th, 2010

उपनिबंधक, फम्र्स सोसाइटीज एवं चिट्स आगरा का कार्यालय स्थनान्तरित

Posted on 24 May 2010 by admin

उपनिबन्धक फम्र्सए सोसाइटीज एवं चिट्स आगरा मण्डल आगरा का कार्यालय 122 नार्थ ईदगाह कालोनी आगरा से स्थानान्तरित होकर आवास विकास कालोनी के भवन संख्या 339ध्12ए सिकन्दरा योजना निकट भावना प्लाजा आगरा में स्थापित हो गया है।

यह जानकारी उपनिदेशक फम्र्सए सोसाइटीज एवं चिट्स आगरा श्री एच0आर0गुप्ता ने दी है। उन्होंने बताया कि आगरा एवं अलीगढ़ मण्डल में फम्र्सए सोसाइटीज एवं चिट्स से सम्बंधित कार्यों के लिए अब पत्र व्यवहार एवं सम्पर्कए भवन संख्या 339ध्12 ए आवास विकास कालोनी सिकन्दरा योजना निकट भावना प्लाजा आगरा के पते पर किया जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पलिसेक्निक की सेमेस्टर प्रणाली परीक्षायें 5 जून से

Posted on 24 May 2010 by admin

प्राविधिक शिक्षा परिषद से सम्बद्ध राजकीय पलिसेक्निक कानपुर, राजकीय महिला पलिसेक्निक लखनऊ, नादर्न रीजनल इन्स्टीट्यूट आफ प्रिंटिग टेक्नोलाजी इलाहाबाद तथा डा0 अम्बेडकर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी फार हैण्डीकैप्ड कानपुर की मल्टी प्वाइंट इन्ट्री एण्ड के्रडिट सिस्टम जून 2010 की लिखित परीक्षायें आगामी 5 जून से प्रारम्भ होगी।

यह जानकारी सचिव प्राविधिक शिक्षा परिषद श्री आर0सी0राजपूत ने दी है। उन्होंने बताया कि इन संस्थाओं में अध्ययनरत समस्त छात्र/छात्रायें अपना अध्ययन कार्य पूर्ण कर लें। उन्होंने बताया कि लिखित परीक्षा के उपरान्त शीघ्र ही प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पारीछा तापीय विद्युत संयन्त्र की नवनिर्मित चिमनी के ढहने के लिए केन्द्र सरकार का उपक्रम नेशनल बिल्डिंग कान्स्ट्रक्शन कारपोरेशन जिम्मेदार

Posted on 24 May 2010 by admin

मुख्यमन्त्री के निर्देश पर ऊर्जा मन्त्री एवं ऊर्जा सचिव घटनास्थल के लिए रवाना  मुख्यमन्त्री ने जिला प्रशासन को घायलों के समुचित चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने आज झांसी जनपद के पारीछा तापीय विद्युत संयन्त्र की नवनिर्मित चिमनी के ढह जाने के फलस्वरूप घायल हुए व्यक्तियों को समुचित चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने ऊर्जा मन्त्री श्री रामवीर उपाध्याय और ऊर्जा सचिव नवनीत सहगल को तत्काल घटना स्थल के लिए रवाना होने और वहॉं पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लेने तथा राहत कार्या का प्रभावी संचालन सुनिधित् करने के निर्देश दिये।

मुख्यमन्त्री ने चिमनी ढहने की घटना को गम्भीरता से लेते हुए कहा कि चिमनी निर्माण कराने वाली कार्यदायी संस्था केन्द्र सरकार का उपक्रम नेशनल बिल्डिंग कान्स्ट्रक्शन कारपोरेशन के कार्य की गुणवत्ता मानकों के अनुरूप नहीं थी। इसी कारण चिमनी गिर गई। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे चिमनी की निर्माण के लिए जिम्मेदार कार्यदायी संस्था केन्द्र सरकार के उपक्रम नेशनल बिल्डिंग्स कान्स्ट्रक्शन कारपोरेशन के विरुद्ध कठोर कार्यवाही हेतु भारत सरकार को पत्र लिखा जाए। उन्होंने कहा कि इस घटना से इस पावर प्लान्ट के उच्चीकरण तथा विस्तारीकरण का कार्य बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिसका असर प्रदेश की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर भी पड़ेगा। उन्होंने कहा कि चिमनी के निर्माण कार्य की गुणवत्ता खराब होने तथा डिफेक्टिव कान्स्ट्रक्शन के सम्बन्ध में पूर्व में भी केन्द्र सरकार के उपक्रम नेशनल बििल्डंग कान्स्ट्रक्शन कारपोरेशन को सचेत किया गया था।

ज्ञातव्य है कि पारीछा ताप विद्युत संयन्त्र की चिमनी का निर्माण कार्य भारत सरकार के उपक्रम नेशनल बििल्डंग कान्स्ट्रक्शन कारपोरेशन द्वारा किया जा रहा था। चिमनी का ढांचा लोहे का बना था, अत: उसको काटने के लिए गैस कटर की सहायता ली जा रही है तथा मलबा हटाने में एन0एच0आई0, बी0एच0ई0एल0 तथा नगर निगम की जे0सी0बी0 मशीने कार्य कर रही हैं।

झांसी जिला प्रशासन के अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और राहत कार्य शुरू करा दिया गया है। इस चिमनी के गिर जाने से कुछ लोग घायल हुए हैं जो खतरे के बाहर हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पंचायत राज अधिकारियों की कार्य प्रणाली को और अधिक प्रभावकारी बनाया जाये प्रदेश के पिछड़े जनपदों की कार्य योजना बनाकर भारत सरकार को भेजें पंचायतों में ई-गनर्वेंन्स लागू करने पर बल सभी ग्राम पंचायतों का निजी भवन होना आवश्यक पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि, राष्ट्रीय ग्राम स्वरोजगार योजना तथा कैपेसिटी डेवलपमेन्ट फार लोकल गवर्नेस कार्य योजनाओं से सम्बन्धित एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

Posted on 24 May 2010 by admin

भारत सरकार के पंचायती राज सचिव, श्री ए0एन0पी0 सिन्हा ने ग्राम पंचायतों की लेखा-जोखा  प्रणाली, सिविल कार्यों से सम्बन्धित विंग, संचार प्रणाली एवं जी0आई0एस0 मैपिंग प्रणाली को सुदृढ़ करने पर बल दिया है। इसके साथ ही उन्होंने पंचायती राज अधिकारियों की कार्य प्रणाली को और प्रभावकारी बनाने पर जोर देते हुए कहा कि इन्हें पंचायती राज विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यों का नियमित रूप से निरीक्षण करना चाहिए। इससे न केवल कार्यों की गति में तेजी आयेगी बल्कि गुणवत्ता में भी सुधार आयेगा

श्री सिन्हा ने आज यहां होटल ताज में आयोजित पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि (बी0आर0जी0एफ0), राष्ट्रीय ग्राम स्वराज योजना (आर0जी0एस0वाई0) तथा कैपेसिटी डेवलपमेन्ट फार लोकल गवर्नेस (सी0डी0एल0जी0) की कार्य योजनाओं से सम्बन्धित एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला में यह विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि बी0 आर0 जी0 एफ0 योजना से आच्छादित 34 जिलों के अलावा पिछड़े क्षेत्र की परिधि में जो अन्य जिले आते हों, उनके विकास की कार्य योजना बनाकर भारत सरकार को भेजें। इस पर भारत सरकार सम्यक रूप से विचार करेगी। उन्होंने पंचायतों में ई-गवर्नेस भी लागू करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों का अपना भवन होना चाहिए तथा इसका निर्माण मनरेगा, बी0 आर0 जी0 एफ0 आदि से भी कराया जा सकता है।

प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने सचिव भारत सरकार को आश्वस्त किया कि पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत इस वर्ष और भी अच्छा कार्य होगा। उन्होंने कहा कि बी0 आर0 जी0 एफ0 योजना के अन्तर्गत चल रहे कार्यों से प्रदेश के मात्र 34 जनपद ही लाभािन्वत रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई अन्य जनपद इसी तरह के हैं जहॉं विकास के लिए इस योजना को लागू किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने सचिव भारत सरकार से बी0 आर0 जी0 एफ0 योजना के अन्तर्गत प्राप्त होने वाली धनराशि को आवश्यकताओं के अनुरूप अपर्याप्त बताते हुए धनराशि को दो गुना करने का अनुरोध किया ताकि विकास के नये आयाम प्रदेश में स्थापित किया जा सके। उन्होंने निदेशक पंचायती राज को निर्देंश दिए कि वे ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करायें कि ग्राम प्रधानों के अधिकार सीज किए जाने की स्थिति में धन निकासी में बाधा न आये और ग्राम पंचायतों के कार्य में किसी तरह की बाधा न आये।

कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर0 के0 शर्मा ने प्रदेश में संचालित बी0 आर0 जी0 एफ0 के तहत क्षमता विकास के कार्यक्रमों के सम्बंध में योजना की प्रगति से सचिव भारत सरकार को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बी0 आर0 जी0 एफ0 योजना प्रदेश के 34 जनपदों में क्रियाशील है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षो में 2255 लाख रूपये की परियोजनाओं के सापेक्ष भारत सरकार द्वारा 1101 लाख रूपये ही अवमुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि बी0 आर0 जी0 एफ जनपदों के अन्तर्गत कुल 27450 ग्राम पंचायतें हैं और प्रत्येक ग्राम पंचायत में वर्ष 2012 तक ग्राम पंचायत सचिवालय का निर्माण करा लिया जाएगा जिससे ग्राम पंचायतों का कार्य सुचारू रूप से सम्पादित किये जा सकें। उन्होंने क्षमता विकास के सम्बन्ध में कहा कि राज्य सरकार द्वारा क्षमता विकास कार्यक्रम को गति देने के लिए पी0 आर0 आई0 टी0 का गठन राज्य स्तर पर, जिला स्तर पर तथा ब्लाक स्तर पर किये जाने की प्रक्रिया को अन्तिम रूप दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं को हेल्प लाइन के माध्यम से जोड़े जाने की योजना भारत सरकार को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्राम स्वराज के अन्तर्गत उन जनपदों में जहां बी0 आर0 जी0 एफ0 योजना लागू नहीं है, में पंचायत राज मन्त्रालय से प्राप्त दिशा निर्देंशों के क्रम में यथाशीघ्र प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।

भारत सरकार के सचिव पंचायती राज ने प्रदेश में बी0 आर0 जी0 एफ0 योजना के अन्तर्गत चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों की प्रगति को सन्तोषजनक बताया तथा इसके अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं हेतु प्रस्तुत की गई कार्य योजनाओं पर स्वीकृति प्रदान की।इससे पहले सचिव पंचायती राज श्री ए0 एन0 पी0 सिन्हा, मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता तथा अपर सचिव भारत सरकार डा0 सुधीर कृष्णा ने 25 बी0 आर0 जी0 एफ0 जनपदों के दीर्घकालिक योजना का विमोचन किया। कार्यशाला में प्लान प्लस, जिला योजानाओं का प्रस्तुतीकरण एवं चर्चा तथा स्वीकृति पर विचार विमर्श किया गया। इसके अलावा सचिव भारत सरकार ने कार्यशाला में आये जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा की।

इस अवसर पर सचिव भारत सरकार अपर सचिव भारत सरकार एवं मुख्य सचिव को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

यू.पी.ए. सरकार का एक साल का रिपोर्ट-कार्ड हवाई एवं देश की जनता के लिये हर मामले में निराशाजनक : सुश्री मायावती

Posted on 24 May 2010 by admin

उत्तर प्रदेश में विधान परिशद् एवं राज्यसभा के द्विवार्शिक
चुनाव के लिये बी.एस.पी. के उम्मीदवारों की घोशणा
मिशनरी भावना से वर्षो से काम करने वाले
पार्टी कार्यकर्ताओं का ही मनोनयन : सुश्री मायावती
सभी वर्तमान बी.एस.पी. विधायकों को सन् 2012 के
विधान सभा चुनाव में टिकट दिया जायेगा : सुश्री मायावती

बहुजन समाज पार्टी की राश्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली केन्द्र की यू.पी.ए. सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के साथ सौतेला व पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने व केन्द्र सरकार की ग़लत आर्थिक नीतियों के कारण देश में लगातार बढ़ रही महंगाई के खिलाफ, यू.पी.ए. सरकार के एक वर्षो पूरा होने के दिन दिनांक 22 मई सन् 2010 से बी.एस.पी. द्वारा शुरू किये गये Þराज्य-व्यापी जनहित आन्दोलन को और तीव्र बनाने का आह्वान किया है।

आज यहां अपने सरकारी निवास पर पार्टी के सांसदों, मन्त्रियों, विधायकों व ज़ोनल को-आर्डिनेटरों की संयुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुये सुश्री मायावती जी ने कहाकि दिनांक 22 मई सन् 2010 का राज्य-व्यापी जनहित आन्दोलन कार्यक्रम काफी कामयाब रहा है, जिसके लिये पार्टी के सभी छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों, सांसदों, मन्त्रियों, विधायकों एवं हर स्तर के जनप्रतिनिधियों का वह हार्दिक आभार प्रकट करती हैं। साथ ही, उन्होंने यह उम्मीद भी ज़ाहिर की है कि अगले बुधवार को छोड़कर प्रत्येक बुधवार को ज़ोन के एक विधानसभा मुख्यालय पर होने वाले इस चरणबद्ध जनहित आन्दोलन को इसी प्रकार कामयाब बनाने में पार्टी के हर स्तर के लोग जी-जान से लगातार जुटे रहेंगे।

इसी क्रम में प्रधानमन्त्री डा. मनमोहन सिंह द्वारा आज एक संवाददाता सम्मेलन के माध्यम से रखे गये यू.पी.ए. सरकार के एक वर्ष के रिपोर्ट-कार्ड के बारे में सुश्री मायावती जी ने कहाकि इस रिपोर्ट-कार्ड को अगर ज़मीनी हक़ीक़त पर परखा जाये तो वह केवल हवाई प्रतीत होता है अर्थात् यह कहना ग़लत नहीं होगा कि यू.पी.ए. सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल, देश की जनता के लिये हर मामले में निराशाजनक रहा है।

इस अवसर पर बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने विधान परिशद् एवं राज्यसभा के द्विवार्शिक चुनाव के लिये आज यहां पार्टी के उम्मीदवारों के नामों की घोशणा करते हुये कहाकि बी.एस.पी. एक राजनीतिक पार्टी के साथ-साथ, एक सामाजिक मूवमेन्ट भी है, इसी कारण अन्य पार्टियों की तरह उद्योगपतियों व पूंजीपतियों या सेवानिवृत्त लोगों को राज्यसभा में भेजने के बजाये, मिशनरी भावना से वर्षो से काम कर रहे पार्टी कार्यकर्ताओं को ही विधान परिशद् एवं राज्यसभा में भेजती रही है। और इसी क्रम में इस बार भी लोगों के नाम फाइनल किये गये हैं।
सुश्री मायावती जी ने कहाकि विधान परिशद की 13 सीटों में से आठ सीटों पर बी.एस.पी. अपने उम्मीदवार खड़ी करेगी, जिसमें वह खुद भी शामिल हैं क्योंकि उनका भी कार्यकाल अगले माह समाप्त हो रहा है। विधान परिशद् के लिये जिन लोगों के नामों की घोशणा की गई है उनके नाम हैं : कुमारी मायावती जी, श्री ऋशिपाल गौतम, श्री सतीश चन्द्र जाटव, डा. रामकुमार कुरील, श्री अतहर खां, श्री सुबोध कुमार पाराशर (ब्राह्मण), श्री लालचन्द निशाद तथा श्री वीरेन्द्र कुमार चौहान (लोनिया-चौहान-ओ.बी.सी.)।

इसी प्रकार, राज्यसभा की 11 सीटों में से सात सीटों पर बी.एस.पी. अपने उम्मीदवार खड़ी करेगी, जिनके नाम हैं श्री सतीश चन्द्र मिश्र, श्री अम्बेथ राजन (अनुसूचित जाति), श्री जुगल किशोर, मोहम्मद सालिम अंसारी, श्री नरेन्द्र कुमार कश्यप, श्री राजपाल सैनी व श्री एस.पी. सिंह बघेल। बी.एस.पी. के राश्ट्रीय महासचिव श्री सतीश चन्द्र मिश्र व पार्टी के राश्ट्रीय कोशाध्यक्ष श्री राजन वर्तमान में भी राज्यसभा के सदस्य हैं।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में पार्टी और सरकार द्वारा आपराधिक छवि रखने वाले लोगों के खिलाफ लगातार चल रही कार्रवाई का उल्लेख करते हुये सुश्री मायावती जी ने कहाकि जिन लोगों को विरोधी पार्टियों ने एक सोची-समझी राजनीतिक साज़िश के तहत बी.एस.पी. में शामिल कराया था, उन लोगों के खिलाफ समुचित कार्रवाई लगातार जारी है।

लेकिन इस क्रम में, आपराधिक छवि वाले विधायकों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने के लिये मीडिया के माध्यम से उकसाने वाले बयान दे कर उनको गुमराह करके उनके लिये एक अनिधिता का माहौल पैदा करने के प्रयास का विरोधी पार्टियों को इस बात का जवाब देते हुये सुश्री मायावती जी ने कहाकि    बी.एस.पी. के जिन भी विधायकों के ऊपर विरोधी पार्टियों के लोग आपराधिक छवि रखने वाले विधायक होने का आरोप लगाते हैं उन्होंने मेरी सरकार में अब तक कोई भी ऐसा ग़लत एवं ग़ैर-कानूनी काम नहीं किया है जिसके कारण उनके खिलाफ कोई कार्रवाई की जाये।

सुश्री मायावती जी ने कहाकि लेकिन इससे यहां यह भी बात स्पश्ट हो जाती है कि बी.एस.पी. जिन भी विधायकों का विरोधी पार्टियों के लोग पिछला आपराधिक इतिहास बताते हैं इससे ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें उनके विरोधियों ने एक राजनीतिक साज़िश के तहत उनके उपर जबरन ग़लत मुकदमे दर्ज कराके इनको आपराधिक होना करार दिया है। इसलिये इन सब बातों को मद्देनज़र रखते हुये   बी.एस.पी. की राश्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने आज यह भी एलान किया कि विरोधी पार्टियों के कहने पर बी.एस.पी. के ऐसे किसी भी विधायक को, जिनका    बी.एस.पी. आने से पहले आपराधिक इतिहास रहा है, उन्हें ना तो पार्टी से निकाला जायेगा और ना ही सन् 2012 में प्रदेश में होने वाले विधानसभा के आम चुनाव में उनका टिकट काटा जायेगा। अर्थात बी.एस.पी. के सभी विधायकों को टिकट दिया जायेगा। और इसके साथ ही विरोधी पार्टियों द्वारा बी.एस.पी. के विधायकों में टिकट को लेकर जो अनिधिता की स्थिति पैदा करने की कोशिश की जा रही थी उसका भी आज सुश्री मायावती जी ने पूरी तरह से विराम लगा दिया है।
अन्त में पार्टी की राश्ट्रीय अध्यक्ष ने पार्टी द्वारा विधान परिशद् एवं राज्यसभा के लिये घोशित किये गये सभी उम्मीदवारों को पार्टी के विधायकों से उन्हें जिताने की अपील करने के साथ-साथ पार्टी के संगठन तथा प्रदेश में पार्टी द्वारा चलाये जा रहे राज्य-व्यापी जनहित आन्दोलन को कामयाब बनाने के लिये भी जरूरी दिशा-निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूर्वाचंल के 36 जिलों के करीब दस हजार युवक और युवतियों को स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत प्रिशक्षित

Posted on 24 May 2010 by admin

अगले तीन महीनों में पूर्वाचंल के 36 जिलों के करीब दस हजार युवक और युवतियों को स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत प्रिशक्षित किया जाएगा। ये लोग गांवों में ग्रामीणों को घर -घर जाकर उन्हें स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारी देंगे। फस्र्ट एड की कुछ दवाएं भी मुफ्त वितरित करेंगे और ग्रामीणों को चिकित्सालय ले जाने में भी सहायक होंगे।

इस अभियान के पहले चरण में लखनऊ में रविवार को संपन्न शिविर में 16 जिलों के 140 युवको को करीब 20 विशेशज्ञ डाक्टरों ने दो दिन का प्रिशक्षण दिया। शिविर में शामिल युवक-युवतियों को कम्युनिटी हेल्थ वर्कर एसोसिएशन की ओर से लखनऊ में निशुल्क प्रिशक्षण दिया गया। प्रिशक्षण के बाद इन लोगों को दवाइयों का एक किट भी दिया गया। इसमें करीब डेढ़ हजार रूपए की दवाएं है। ये दवाएं गांव वालों को वितरित करने के लिए दी गई है।
इसमें कई ऐसे युवकों ने भी प्रिशक्षण लिया जो किसी दूसरे पेशे से जुड़े है। आजमगढ़ के अजय कुमार फोटोग्राफर है। शिविर में शामिल होने के बाद कहते है कि उन्हें अपने काम के सिलसिले में दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में जाना होता है। अब एक पन्थ दो काज हो जाएंगे। आजमगढ़ के ही विजय कुमार यादव का कहना है कि शिविर में नशा उन्मूलन के बारे वहां बड़े काम की जानकारियां दी गई। गांव में जाकर वह सभी को बताएंगे। गाजीपुर के राजनारायण राय मेडिकल रिप्रेंजेंटेटिव है। कहते है कि उनकी कंपनी ने भी इतना अच्छा प्रिशक्षण नहीं दिया था जितना यहां दिया गया। जौनपुर की पूनम कहती है कि महिलाओं की बीमारियों के बारे में उन्हें काफी जानकारी  मिल गई।

एसोसिएशन के महासचिव अशोक चौधरी ने इस बारे में बताया कि इन शिविर को लखनऊ के बाद प्रदेश के सभी मण्डल मुख्यालयों पर आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक शिविर में डेढ़ से दो सौ युवकों को प्रिशक्षित किया जाएगा। इन शिविरों में सभी के लिए निशुल्क रहने और खाने की व्यवस्था की जाती है। शिविरों का मकसद गांवों में बढ़ती बीमारियों पर अंकुश लगाने के लिए जागरूकता पैदा करना है। गांवों में अभी भी जब तक लोग गम्भीर रूप से बीमार नहीं हो जाते अस्पताल नहीं जाते है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता ही ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्व0 राजीव गांधी की याद में आयोजित हुआ कवि सम्मेलन

Posted on 24 May 2010 by admin

भारत रत्न स्व0 राजीव गॉंधी की याद में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन एवं मुशायरे का आयोजन प्राथमिक विद्यालय मोतिगरपुर के पंरागण में किया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता डा0 श्रीपाल सिंह “क्षेम´´ ने की। अमेठी विधायक श्रीमती अमिता सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि मॉं सरस्वती एवं राजीव गॉंधी के चित्र पर पुश्प अर्जित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत की।

स्व0 राजीव गॉंधी की याद में आयोजित कवि सम्मेलन एवं मुशायरे की शुरूआत नन्दिनी गौड़ ने सरस्वती वन्दना “हमारी सुनोे वन्दना हे शारदे मॉं से की।´´ देश के किसानों की राश्ट्रभक्ति के प्रति अपनी सोच व्यक्त करते हुए बाराबंकी के कवि अम्बरीश ने कहा “तन देश की सेवा में आवै तवै, हमारी पहली अभिलाशा में है। मजबूत पहाड़ को फोरि सकी, यहु तेज कुदारी के पासा में है।´´ अन्तराश्ट्रीय गजलकार डॉं0 कलीम कैंसर की रचना - “ये तुम भी देखना, व्यभिचारी शासन हार जायेगा। हमारे हौसले से फिर ये रावण हार जायेगा।´´ “तुम्हे तो द्रौपदी सी शक्ति का साहस जुटाना है। कहां तक चीर खीचेंगा, दु:शासन हार जायेगा।´´ पर श्रोताओं ने जमकर तालियॉं बजाई। सुलतानपुर रत्न अजमल सुलतानपुरी ने अपने चिर-परिचित काब्य, “मुसलमां और हिन्दू की जान, कहा है मेरा हिन्दुस्तान, मैं उसको ढूंढ रहा हूं।´´ से पुराने भारतवर्ष की यादों को ताजा कर दिया। कवयत्रि नीमम कश्यप ने राजीव गॉंधी की याद में सदी 21 वीं के लिए दे पंचायत राज। राजीव जी तो बने गये, जन-जन की आवाज। परेम्बदूर में छिन गया, जैसे मुँह का कौर। युवा हृदय सम्राट थे राजनीति सिर मौर। पढ़कर श्रोताओं की ऑंखें को नम कर दिया। तो राहुल के बारे में कुछ य पढ़ा-छिन्न-भिन्न हो गया देश, समाज, विज्ञान। जाति-पॉन्ति में बंट गया, अपना हिन्दुस्तान। राहुल गद्दी बैठकर कर जाओ कुछ खास। वर्तमान की आंस हो, हो भविश्य विश्वास। इंसानियत पर निशाना साधते हुए शकील इलाहाबादी ने अपनी कविता इस प्रकार पढ़ी-अगर इंसानियत से दिल का रिश्ता टूट जायेगा। तो ऐ नादॉं बहुत पीछे समझ ले टूट जायेगा। इस अलावा के0के0 सिंह मयंक, बेहोश जौनपुरी, बिहारी लाल अम्बर, विकल साकेती, रवीन्द्र शर्मा, डा0 व्याख्या आदि कवियों ने काब्य पाठकर श्रोताओं में शमां बांध दिया। कार्यक्रम का संचालन ओ0पी0 चौधरी, ब्लाक अध्यक्ष कृश्ण कुमार मिश्र, अम्बे प्रताप सिंह, ओमप्रकाश पाठक, पवन मिश्र, चन्दर सिंह, उमेश प्रताप सिंह, माता प्रसाद सिंह, जयप्रकाश पाठक, एडीएम लखनऊ ओमप्रकाश पाठक, सन्तोश, अखिलेश, बब्लू, उमाकान्त सिंह, सभाजीत यादव, अजय सिंह सहित क्षेत्र के सैकड़ों सम्मानित जन प्रतिनिध उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अन्त में संयोजक एवं युवा कांग्रेस नेता अभिशेक सिंह राणा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोसपा ने समस्याओं को लेकर दिया ज्ञापन

Posted on 24 May 2010 by admin

लोक तान्त्रिक समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह प्रतिनिधि मण्डल के साथ नगर की विभिन्न समस्याओं को लेकर अपर जिलाधिकारी प्रशासन से मिले और प्रदेश अध्यक्ष द्वारा माननीय उच्चन्यायालय के आदेश 14 दिनों के अन्दर राश्ट्रीय फेरी नीति लागू करते हुए पटरी दुकानदारों की समस्याओं पर समयावधि के अन्दर निस्तारण न करने पर जिला प्रशासन पर रोश व्यक्त करते हुए तत्काल लागू करवाने की मांग की है। जबकि सभासद/ प्रदेश महासचिव शोहरत अली व प्रदेश सचिव महमूद खान ने मान्यवर कांशीराम नगरीय आवासीय योजना में धांधली का आरोप लगाते हुए डूडा कार्यालय में खुलेआम दलालों के माध्यम से सुविधा शुल्क लेकर अपात्र लोगों के आवंटन का मामला उठाया और प्रशासन से मांग की। सम्पूर्ण आवंटन की जांच करवाकर पात्र व्यक्तियों का ही चयन कराकर आवास आवंटन किया जाय। वहीं पर मौजूद पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रेम श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में शुद्व पेयजल की सुचारू रूप से व्यवस्था करायी जाय तथा शहरी क्षेत्र में व्याप्त गंन्दगी को दूर करने की भी मांग की। उन्होने यह भी कहा कि दूशित पेयजल से शहर वासी डायरिया के शिकार हो रहे है। वहीं नाले व नालियों की नियमित सफाई न होने से मच्छरों की भरमार हो गई है जिससे पूरा शहर बिमारियों की गिरफ्त में आ चुका है, जिसका तत्काल निराकरण कराया जाय। इसी क्रम में प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह नेतृत्व में जिले के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में प्रतिनिधि मण्डल द्वारा आठ सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी के नाम अपर जिलाधिकारी को सौंपा गया। जिसमें समस्याओं का निराकरण शिघ्र न करने पर आन्दोलन करने की चेतावनी भी दी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

यूनानी चिकित्सालय वार्ड ब्याय के सहारे

Posted on 24 May 2010 by admin

जगदीशपुर के अन्तर्गत ग्राम मंगरौली में यूनानी चिकित्सालय को चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के सहारे चलाया जा रहा है। एक सर्वेक्षण के दौरान यह जानकारी मिली कि इस डाक्टर विहीन चिकित्सालय को वार्ड ब्वाय की जिम्मेदारी पर संचालित करने का जोखिम उठाया जा रहा है। शासन ने चिकित्सालय में डाक्टर व कम्पाउन्डर की नियुक्ति तो की है, लेकिन ये लोग महीने में केवल कुछ दिन ही अस्पताल में अपनी सूरत दिखाते है और थोड़े ही समय के बाद फिर वापस चले जाते है। बाकी के दिनों में यह अस्पताल चतुर्थ श्रेणी वार्ड व्वाय व कर्मचारियों के भरोसे छोड़ मरीजों के साथ खिलवाड़ करने का जो कृत्य किया जा रहा है वह अवैधानिक है। जिम्मेदार डाक्टर व कम्पाउन्डर की लापरवाही के कारण मरीज व तीमारदारों को जबरन ही न चाहते हुए भी ये लोग मानसिंक व शारीरिक रूप से शोशण करने में नही चूकते। क्या इतने संवेदनहीन डाक्टरों की नियुक्ति मानव सेवा के लिये ही की गई है। जनता अपने गांव से जगदीशपुर आने में  लगभग 14 से 15 किलोमीटर की दूरी पर है। एसे में समय से मरीज को इलाज हेतु गाँव में ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिये ही एसे चिकित्सालयों की स्थापना की जाती है परन्तु लापरवाह संवेदनहीन गैर जिम्मेदाराना कार्य एसे डाक्टरों के भरोसे छोड़ दी जायेगी तो मरीज का क्या होगा उसको तो भगवान ही जाने। इतना ही नही जब कोई तीमारदार चिकित्सा केन्द्र पर पहुचता है तो उसे यह बताया जाता है कि डा0 साहब नही है बाद में आना, और तो और उनके साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है। अस्पताल के कर्मचारियों का खौफ इतना बना हुआ है कि ग्रामीण कुछ बोलने से कतराते है। सूत्र बताते है कि यहां कोई महिला चिकित्सक की तैनाती नही है जिसके कारण कोई महिला मरीज आती है तो अस्पताल के कर्मचारी उसके साथ छेड़छाड़ करने से नही चुकते। आखिर यह चिकित्सालय इस तरह से कब तक वार्ड व्वाय के सहारे चलता रहेगा, और मरीज और तीमारदार इनके द्वारा किये जा रहे दुव्र्यवहार से कब छुटकारा पायेगें। उन ग्रामीण जनता का क्या होगा जो गांव में छोलाछाप डाक्टरी करने वालों के चंगुल में फंस जाते है। जिम्मेदार चिकित्साधिकारी से गांव वालों ने मांग की है कि एसे लापरवाह डाक्टर को स्थानातरित कर विभागीय कार्यवाही की जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

धड़ल्ले से चल रहा है जिस्म फरोसी का धंधा

Posted on 24 May 2010 by admin

जिला चिकित्सालय प्रशासन जहॉं एक तरफ एड्स की रोकथाम के लिए सुरक्षा कवच (कण्डोम) व प्रचार प्रसार के लिये लाखों-करोड़ों का वजट आम जनता में खर्च करता है और एच0आई0वी0 की जॉंच के लिए मुफ्त सेवायें मुहैया कराती है। जिससे आम जनता इस बिमारी का िशकार न हो सके। वही जिला चिकित्सालय के प्रांगण में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के नांक के नीचे देह व्यापार का धंधा जोरो पर चल रहा है। जबकि जिला चिकित्सालय प्रशासन इस बात को जानते हुए भी, इस देह व्यापार के धंधे पर शिकंजा नही कस पा रहा है। विश्वस्त सूत्रों द्वारा जानकारी मिली की इस धंधे में सलिप्त औरते सुबह से ही चिकित्सालय में आ जाती है और वही पर खड़ी होकर अपने धंधे को अंजाम देती है। आम जनता में यह भी चर्चा का विशय है कि इस धंधे में चिकित्सालय प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी भी संलिप्त है जो एसे घिनौने कार्य करने वाले औरतों का सहयोग करते है। इन सारे घिनौने कारतूतो को जानते हुए जिला चिकित्सालय के आला अफसर इस प्रकरण पर नकेल नही कस पा रहे है। अगर समय रहते इस प्रकरण पर कार्यवाही नही की गई तो वह दिन दूर नही कि यह जिला भी एड्स जैसे भयंकर रोग से ग्रसित हो जायेगा, और शासन द्वारा किये जा रहे एड्स प्रचार प्रसार में करोड़ों रूपये का कोई लाभ नही होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in