Archive | May 8th, 2010

अजन्मी बेटी का मां के नाम पत्र

Posted on 08 May 2010 by admin

इस लेख को पढ़ने के बाद मुझे यकीन है कि कोई भी महिला कभी भूण हत्या नही करेगी

भ्रूण हत्या पर कटाक्ष करते हुए अजन्मी बेटी का मां के नाम पत्र

मैं खुश हूं और भगवान से प्रार्थना करती हूं कि आप भी सुखी रहें। यह पत्र मैं इसलिये लिख रही हूं क्योंकि मैने एक सनसनीखेज खबर सुनी है जिसे सुनकर सिर से पांव तक कांप उठी।

स्नेहदात्री मां! आपको मेरे कन्या होने का पता चल गया है और आप मुझ मासूम को जन्म लेने से से रोकने जा रही हैं। यह सुनकर मुझे तो यकी नही नहीं हुआ। भला मेरी प्यारीप्यारी कोमल ह्रदया मां ऐसा कैसे कर सकती है कोख में पल रही अपनी लाडली के सुकुमार शरीर नश्तरों की चुभन एक मां कैसे सह सकती है?

पुण्यशीला मां! बस, आप एक बार कह दीजिये के यह जो कुछ मैने सुना है वह सब झूठ है। दरअसल यह सब सुनकर मै दहल सी गई हूं। मेरे तो हाथ भी इतने कोमल है कि इनसे डाक्टर की क्लीनिक की तरफ जाते वक्त आपकी चुन्नी ज़ोर से नहीं खींच सकती ताकि आपको रोक लूं। मेरी बांह भी इतनी पतली और कमजोर है कि इन्हें आपके गले में डालकर लिपट भी नहीं सकती।

मधुमय मां! मुझे मारने के लिये आप जो दवा लेना चाहती हैं वह मेरे नन्हें से शरीर को बहुत कष्ट देंगी। स्नेहमयी मां! उससे मुझे दर्द होगा। आप तो देख भी नहीं पायेंगी कि वह दवाई आपके पेट के अन्दर मुझे कितनी बेरहमी से मार डालेगी। डाक्टर की हथौड़ी कितनी क्रूरता से मेरी कोमल खोपड़ी के टुकड़े-टुकड़े कर डालेगी। उसकी कैंची मेरे नाज़ुक-नाज़ुक हाथ पैरों को काट डालेगी। अगर आप यह दृश्य देखती तो ऐसा करने को कभी सोचती भी नहीं।

सुखमयी मां! मुझे बचाओ कृपा करो, दयामयी मां! मुझे बचाओ वह दवा मुझे आपके शरीर से इस तरह फिसला देगी जैसे गीले हाथों से साबुक की टिकिया फिसलती है। भगवान के लिये मां। ऐसा मत करना। मैं यह पत्र इसालिये लिख रही हूं क्योंकि अभी तो मेरी आवाज़ भी नहीं निकलती। कहूं भी तो किससे और कैसे? मुझे जन्म लेने की बड़ी ललक है मां! अभी तो आपके आंगन में मुझे नन्हें-नन्हें पैंरों से छम-छम नाचना है, आपकी ममता भरी गोद में खेलना है।
चिन्ता नहीं करों मां! मैं आपका खख्र नहीं ब़ाऊंगी। मत लेकर देना मुझे पायल, मैं दीदी की छोटी पड़ गई पायल पहन लूंगीं। भैया के छोटे पड़ गये कपड़ों से तन ढ़क लूंगीए मां! बस एक बार -एक बार मुझे इस कोख से निकालकर चांदतारों से भरे आपके आसमान तले जीने का मौका तो दीजिये। मुझे भगवान की मंगलमय सृष्टि का विलास तो देखने दीजिये।

मैं आपकी बेटी हूं , आपकी लाडली शहज़ादी। मुझे अपने घर में आने दो मां! बेटा होता तो आप पाल लेती फिर मुझमें क्या बुराई है? क्या आप दहेज के डर से मुझे नहीं चाहती, ना्-ना आप दहेज से मत डरना यह सब कुछ भुलावा है। कुछ कोशिश आप करना, कुछ मैं करुंगी। बड़ी होकर मैं अपने पैरों में खड़ी हो जाऊंगी,फिर दहेज क्या चीज़ है? इसका भय तो फुर्र हो जायेगा। देखना, मेरे हाथों पर भी मेंहदी रचेगी, शगुनकारी डोली निकलेगी और आपके आंगन से चिड़िया बनकर मैं उड़ जाऊंगी। आज अभी से मुझे मत उड़ाइये। मैं आपका प्यार चाहती हूं।

एक बेटे के लिये कई मासूम बेटियों की बलि देना कहां तक उचित है? आखिर यह महापाप भी तो आप और आपके चहेते बेटे के सिर पर ही चढ़ेगा। ना्-ना ऐसा कभी मत होने देना, मां…..मेरी प्यारी मां। अब कृपा करके मुझे जन्म दे दीजिये। मुझे मत मारिये, अपनी बगल की डाल पर फूल बनकर खिल जाने दीजिये।

zia-h1

Zia-ul Haq

+919935019243

Comments (0)

सरकार जुल्म की सभी हदें पार कर सिर्फ अपराधियों को बचाने का कार्य कर रही हैं - रीता जोशी

Posted on 08 May 2010 by admin

लखनऊ -  सीतापुर से राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस यात्रा के आज जनपद हरदोई के बावन ब्लाक में शशिभूषण शुक्ल`शोले´ जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा आयोजित तथा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय सिंह द्वारा बरौलिया में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि सुश्री मायावती ने महिला होकर एक महिला का घर जलवाया, मुख्यमन्त्री होकर एक मुख्यमन्त्री की बेटी का घर जलवाया, जुल्म की सभी हदें पार कर सिर्फ अपराधियों को बचाने का कार्य कर रही हैं। पूरे प्रदेश में दलित समाज की लड़कियों के साथ बलात्कार हो रहा है। इसके विरूद्ध जब कोई आवाज उठाता है तो मुख्यमन्त्री उसे जेल भेज देती हैं।

उन्होने कहा कि बसपा सरकार ने विकास का कोई भी कार्य नहीं किया है, प्रदेश में जो भी विकास कार्य हुए हैं वह सब कांग्रेस शासनकाल की देन हैं। डॉ0 जोशी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का आजादी से लेकर देश के विकास में योगदान रहा है। कांग्रेस पार्टी ने इस देश की एकता-अखण्डता के लिए कुर्बानी दी है। उन्होने जनता का आवाहन किया कि कांग्रेस पार्टी का समर्थन कर प्रदेश के विकास का मार्ग प्रशस्त करें। इस मौके पर श्री अब्दुल मन्नान के अलावा  जिलाध्यक्ष श्री अजय सिंह, श्री साबिर अली, श्री राम दयाल वर्मा, श्री रमेश मिश्रा, श्री रमेश सिंह, श्री कृष्ण वर्मा, श्री राशिद बिलग्रामी, श्रीमती नेतम भारती, श्रीमती शशिबाला वर्मा सहित सैंकड़ों कांग्रेसजन एवं स्थानीय जन मौजूद रहे।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इसी प्रकार सन्तकबीरनगर से चलने वाली यात्रा आज जनपद गोण्डा के बभनजोत से शुरू हुई। इसके उपरानत गौराचौकी में नुक्कड़सभा हुई। गोण्डा के नगर पालिका ग्राउण्ड में आयोजित जनसभा को सम्बोधित कतरे हुए अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी ने कहा कि पार्कों और स्मारकों के निर्माण में जो धन बर्बाद किया जा रहा है उससे प्रदेश का समुचित विकास हो सकता था। उन्होने कहा कि पार्कों और मूर्तियों के पास जो पत्थर लगे हैं वहीं पत्थर सुश्री मायावती के परिजनों के घर पर भी लगे हैं इसकी जांच करायी जानी चाहिए। उन्होने कहा कि केन्द्र के धन में भ्रष्टाचार प्रदेश की सरकार कर रही है जिसके कारण जनता को लाभ नहीं मिल पा रहा है। दलितों, गरीबों के साथ अन्याय किया जा रहा है। यात्रा में श्री राम जियावन यादव, जिलाध्यक्ष श्री विजय कृष्ण पाण्डेय, पूर्व विधायक श्री रघुराज उपाध्याय, श्री पंकज श्रीवास्तव मण्डलीय प्रवक्ता, श्री सन्दीप मेहरोत्रा, श्री उसियान अहमद, श्री जलील अहमद, श्री नकछेद कनौजिया सहित सैंकड़ों लोग मौजूद रहे।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि इसी प्रकार प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में सहारनपुर से चलने वाली यात्रा आज बडौली, टोडी, शिकोहपुर, अलवापुर, इरदीशपुर, सिक्का, बाम, दोझा एवं कमाला क्षेत्रों में व्यापक जनसम्पर्क कर कांग्रेस पार्टी की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाया।

प्रवक्ता ने बताया कि विगत 14अप्रैल को अम्बेडकरनगर से कांग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा झण्डी दिखाकर रवाना की गईं कांग्रेस सन्देश यात्राएं अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं तथा कांग्रेस पार्टी के गौरवमयी इतिहास, कांग्रेस की उपलब्धियों, केन्द्र सरकार की जनहितकारी योजनाओं को जन-जन में प्रचारित कर रही है।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि डुमरियागंज विधानसभा के होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में सिद्धार्थनगर में आयोजित जनसभा को आज कांग्रेस विधानसभा मण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, सांसद श्री जगदिम्बका पाल, मुम्बई प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व मन्त्री श्री कृपाशंकर सिंह, महाराष्ट्र सरकार के मन्त्री श्री नसीम खान आदि वरिष्ठ नेताओं ने सम्बोधित करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी श्री अशोक सिंह को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील करते हुए प्रदेश की भ्रष्टाचार में आंकठ डूबी बसपा सरकार को जड़ से उखाड़ फेंकने का आवाहन किया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बलिदानी-युग पुरूष महाराणा प्रताप की जयन्ती का आयोजन

Posted on 08 May 2010 by admin

लखनऊ - अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह(पूर्व मुख्यमन्त्री म0प्र0) कल दिनांक 09मई,2010 को अपरान्ह लखनऊ पहुंच रहे हैं, जहां श्री सिंह सायं 6बजे स्थानीय गन्ना संस्थान प्रेक्षागृह डालीबाग, लखनऊ में महाराणा प्रताप जयन्ती आयोजन समिति के मुख्य संयोजक श्री वकील सिंह विशेन द्वारा सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मन्त्री डा0 संजय सिंह की अध्यक्षता में आयोजित महान बलिदानी-युग पुरूष महाराणा प्रताप जयन्ती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। इसके उपरान्त श्री सिंह दयाल पैराडाइज, गोमतीनगर में वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री प्रमोद सिंह द्वारा आयोजित प्रबुद्ध जनों की बैठक एवं रात्रि भोज में भाग लेंगे।

यह जानकारी देते हुए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के मीडिया सचिव विजय सक्सेना ने बताया कि इसी प्रकार उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी कल दिनांक 09 मई को दोपहर लखनऊ से  इलाहाबाद के लिए रवाना होंगी, जहां इलाहाबाद में जिला/शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगी।

डॉ0 जोशी दिनांक 10मई को लालगंज(इलाहाबाद) में सायं कांग्रेस यात्रा के दौरान आयोजित जनसभा को सम्बोधित करेंगी व रात्रि में लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगी।

श्री सक्सेना ने बताया कि इसी प्रकार  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 जोशी दिनांक 11मई को प्रात: लखनऊ से चलकर पूर्वान्ह बहराइच पहुंचेंगी, जहां पूर्वान्ह बहराइच के कस्बा जरवल में कांग्रेस यात्रा के दौरान आयोजित जनसभा को सम्बोधित करेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बहुजन समाज पार्टी अपराधियों और माफियातत्वों के लिए सबसे सुरक्षित पनाहगाह - कांग्रेस

Posted on 08 May 2010 by admin

लखनऊ -   जनपद सुलतानपुर के गौरीगंज में कांग्रेस कार्यकर्ता स्व0 मयंकेश शुक्ल की निर्मम हत्या में स्व0 शुक्ल के पिता की तहरीर में नामजद आरोपी बसपा विधायक श्री चन्द्र प्रकाश मिश्र`मटियारी´ को बिना किसी गम्भीर विवेचना के ही क्लीन चिट देने से प्रदेश की वर्तमान बसपा सरकार की अपराधियों से सांठ-गांठ की कलई खुलने के साथ ही कांग्रेस द्वारा लगाये गये इस आरोप की पुष्टि हो गई है कि बहुजन समाज पार्टी अपराधियों और माफियातत्वों के लिए सबसे सुरक्षित पनाहगाह है तथा सरकार की प्राथमिकता कानून का शासन नहीं बल्कि अपराधियों को बचाना है।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से जारी बयान में कहा कि प्रदेश की मुख्यमन्त्री द्वारा जिस प्रकार उनका घर(डॉ0 जोशी का) जलाये जाने के नामजद अभियुक्त को न सिर्फ बचाने का प्रयास किया गया बल्कि लालबत्ती से भी नवाजा गया है, इससे अपराधियों के हौसले बुलन्द हुए हैं। उन्होने कहा कि लगभग एक वर्ष बीतने के बाद भी आज तक नामजद अभियुक्तों को गिरफ्तार नहीं किया गय।

डॉ0 जोशी ने कहा कि जिस तरह अपराधियों के प्रति बसपा सरकार का प्यार हिलोरें ले रहा है उससे यह भी आशंका है कि शीघ्र ही चन्द्रप्रकाश मिश्र`मटियारी´ को भी लालबत्ती से नवाज दिया जायेगा। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी स्व0 मयंकेश शुक्ल की निर्मम हत्या के मामले में चुप बैठने वाली नहीं है और न्यायालय सहित सभी विकल्पों द्वारा मृतक के परिवार को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अपर्णा बनी अपर आयुक्त राष्ट्रीय राजधानी झेत्र गाज़ियाबाद

Posted on 08 May 2010 by admin

लखनऊ - अपर्णा.यू. जो प्रतिझा सूची मे थी , अपर्णा को आज अपर आयुक्त राष्ट्रीय राजधानी झेत्र गाज़ियाबाद के पद पर शासन ने भेज दिया गया

ias-transfer-dated-08-may-2010

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सूरत जीरो स्लम आपदा : और 1650 झोपड़ियां टूटी

Posted on 08 May 2010 by admin

सूरत/ बीते एक हफ़्ते में महानगर पालिका ने शहर के तीन इलाकों से 1650 झोपड़ियों को तोड़ा है। सूरत को झोपड़पट्टी रहित बनाने के मिशन ने अबकि 8500 से भी ज्यादा लोगों को बेघर बनाया है। इसके बदले, प्रशासन ने उन्हें शहर की सीमारेखा से कोसों दूर कोसाठ या अन्य इलाकों में बसाने का आश्वासन दिया है।

सुभाषनगर झोपड़पट्टी हटाने की बड़ी कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाने के बाद, सूरत महानगर पालिका ने अपने काम को जारी रखा और मैनानगर इलाके की तकरीबन 300 झोपड़ियों को तोड़ डाला। उसके बाद, उदना और सेंट्रल जोन में भी विध्वंस का यही नजारा देखने को मिला। यहां की तुलसीनगर और कल्याणनगर की तकरीबन 1100 झोपड़ियों को तोड़ा गया। इस इलाके में एक सड़क व्यवस्था को ठिकाने पर लाना था, जिसके चलते 5000 से ज्यादा गरीबों को ठिकाने लगाया गया। नतीजन, यहां से प्रशासन ने 24000 वर्ग मीटर की जगह खाली करवायी है। मगर दूसरी तरफ, यहां से उजड़े लोगों की शिकायत है कि- वैकल्पिक व्यवस्था के नाम पर, प्रशासन ने उनके लिए बमरोली और बेस्तान जैसे इलाकों में चले जाने का सुझाव भर दिया है, उसके आगे कुछ भी नहीं किया है।
 
इसी तरह, सेंट्रल जोन में सड़क को 80 फीट चौड़ा करने के लिए तकरीबन 550 झोपड़ियों को तोड़ा गया है। यहां से तकरीबन 2500 से ज्यादा लोगों को उजाड़ने के बाद प्रशासन ने दावा किया है कि- शुरू में तो रहवासियों ने डेमोलेशन का बहुत विरोध किया, मगर बाद में कोसाठ में बसाने की बात पर सब मान गए। जबकि यहां से उजाड़े गए लोग कहते हैं कि- उन्हें डेमोलेशन की सूचना तक नहीं दी गई थी और डेमोलेशन की कार्रवाई को बड़ी निर्दयतापूर्वक पूरा किया गया, जिसके चलते उन्होंने प्रशासन का विरोध भी किया।
 
प्रशासन की तरफ से यह साफ हुआ है कि उसका अगला निशाना अब बापूनगर कालोनी है, जहां तकरीबन 2700 घरों में 15000 से भी ज्यादा लोग रहते हैं। प्रशासन ने यह भी साफ किया है कि- फिलहाल स्लम डेमोलेशन का जो लक्ष्य उसके सामने है, उसे 15 दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।
 
 
कैसे बनेगा सूरत जीरो स्लम : 
सूरत को जीरो स्लम बनाने के लिए 1 लाख से ज्यादा झोपड़ियों को तोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। मगर सरकारी योजना में पुनर्वास के लिए केवल 42 हजार घर बनाये जाने हैं। ऐसे में 56 हजार से ज्यादा घरों का क्या होगा ?

एक तरफ झोपड़ियों को साफ करने का काम जोरो पर है, दूसरी तरफ उन्हें बसाने की बात तो बहुत दूर, अभी तक तो यही साफ नहीं हो पाया है कि बसेगा कौन, कैसे और कब तक ?

झोपड़पट्टियों को उजाड़ने के बाद उन्हें कोसाठ जैसी जगहों पर बसाने का अश्वासन दिया जा रहा है, यह जगह विस्थापितों की जगहों से 15 किलोमीटर तक दूर है। फिर यह बाढ़ प्रभावित इलाका भी है। इसलिए एक बात तो यह है कि शहर के बाहर उन्हें काम नहीं मिलेगा और अगर वह काम की तलाश में शहर आए-गए भी तो 150 रूपए प्रति दिन की दिहाड़ी मजदूरी में से कम-से-कम 40 रूपए प्रति दिन (क्योंकि यहां से बस नहीं मिलती, सिर्फ ऑटो मिलते हैं) का तो किराया ही जाएगा। ऐसे में अगर किसी दिन मजदूरी नहीं मिली तो उस दिन का किराया तो फालतू में ही जाएगा। दूसरी बात यह भी कि जब यहां का इलाका बाढ़ के चलते पानी से भर जाएगा तो यहां की स्थिति पहले से कहीं ज्यादा भंयकर हो जाएगी।

किसी भी प्रशासन को झोपड़ियां तोड़ने के पहले संयुक्त राष्ट्र की गाइडलाईन माननी होती है। मगर बहुत सारे तजुर्बों से यह जाहिर हुआ है कि सूरत महानगर पालिका ने संयुक्त राष्ट्र की गाइडलाईन खुला उल्लंघन हो रहा है।

सूरत महानगर पालिका पर आरोप हैं कि उसने झोपड़पट्टियों में गलत सर्वेक्षण किये हैं। इसके अलावा वह कागजातों को लेकर भी कई गंभीर अनियमिताओं से घिरी हुई हैं।
- - - - -
 
शिरीष खरे ‘चाईल्ड राईटस एण्ड यू’ के ‘संचार-विभाग’ से जुड़े हैं।

Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

जेपी शक्तिमान सीमेन्ट चादर द्वारा विक्रेता सम्मेलन का आयोजन

Posted on 08 May 2010 by admin

लखनऊ- जेपी समूह की एक इकाई जेपी सीमेन्ट प्रोडक्ट्स के उत्पाद जेपी शक्तिमान सीमेन्ट चादर के विक्रेताओं का सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन का उद्घाटन कम्पनी के एडवाइजर (मार्केटिंग कोआर्डिनेशन) बी.पी.एस. क्वात्रा ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने बताया जेपी समूह अपने ग्राहकों को उत्कृश्ट उत्पाद एवं सर्वोत्तम ग्राहक सेवा के लिए कटिबद्ध है। उ0प्र0 में इलाहाबाद स्थित सड़वा, अम्बेडकरनगर स्थित टाण्डा, मिर्जापुर स्थित चुनार, एवं सोनभद्र स्थित डाला में सीमेन्ट प्लान्टों की स्थापना एवं नवीनीकरण कर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला उत्पादन कर ग्राहकों को उपलब्ध कराना इसका ज्वलन्त उदाहरण है। समूह देश के विभिन्न भागों में सीमेन्ट प्लान्टों की स्थापना कर रही है जिससे वर्ष 2011 तक उत्पादन बढ़कर 250 लाख टन प्रतिवर्ष हो जाएगा एवं 2012 तक 350 लाख टन हो जाएगा। जेपी समूह को देश के तीसरे सबसे बड़ें सीमेन्ट उत्पादक कम्पनी होने को गौरव प्राप्त हो जाएगा। समूह बारा एवं करछना, इलाहाबाद में उ.प्र. सरकार द्वारा थर्मल पावर प्रोजेक्ट बी.ओ.टी. के आधार पर लगा रहा है। समूह नोएडा से आगरा तक 6/8 लेन यमुना एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है। समूह जल एवं ताप विद्युत के क्षेत्र में कार्य कर रही है। निजी जल विद्युत के क्षेत्र में जेपी समूह का देश की अग्रणी कम्पनियों में नाम है। उन्होंने कम्पनी के नवीनतम प्रोजेक्ट यमंना एक्सप्रेसवे के बारे में बताते हुए भरोसा जताया कि यह प्रोजेक्ट पूरा होते होते आगरा से नोएडा के आसपास समृद्धि का एक नया दौर प्रारम्भ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जेपी शक्तिमान सीमेन्ट चादर की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए कम्पनी जल्द ही चुनार से अपने द्वितीय प्लान्ट से उत्पादन प्रारम्भ करने जा रही है जिसकी स्थापना पर कार्य तीव्रतम गति से चल रहा है। इस प्लान्ट के साथ ही जेपी शक्तिमान सीमेन्ट चादर की उपलब्धता सम्पूर्ण उ.प्र. के लिए सुनििश्चत हो जाएगी विशेशकर मध्य एवं पूर्वी उ.प्र. मे जहां शीटींग सीजन के दौरान डिमाण्ड में अधिकता की वजह से सप्लाई कभी-कभी बाधित होती थी।

इस सम्मेलन में लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, उन्नाव, कानपुर, सीतापुर, बहराइच, अम्बेदकरनगर, फैजाबाद, गोण्डा, बलरामपुर, लखीमपुर, शाहजहॉपुर, बरेली, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फर नगर, झांसी, जालौन, ललितपुर आदि जिलों के 200 से भी अधिक विक्रताओं ने भाग लिया।

सीनियर वाइस प्रेसीडेन्ट (विपणन) प्रेम प्रकाश ने बताया गत 2 सितम्बर 2006 को कम्पनी से जेपी शक्तिमान सीमेंन्ट चादर का लोकार्पण किया गया था। मात्र चार साल के अन्दर जेपी शक्तिमान सीमेन्ट चादर न केवल उ0प्र0, बल्कि बिहार, मध्यप्रदेश, झारखण्ड एवं पिश्चम बंगाल में ग्राहकों के बीच अपने विक्रेताओं के माध्यम से लोकप्रिय सीमेन्ट चादर के रूप में उपस्थित हो चुका है। कम्पनी के उप आंचलिक प्रबंधक (विपणन) पुनीत टण्डन एवं उप प्रबंधक (विपणन) एस.के. तिवारी ने विक्रेता को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि ग्राहकों के विश्वास ने ही जेपी शक्तिमान सीमेन्ट चादर को अति अल्प समय में मजबूत स्तंभ प्रदान किया है एवं बाजार में प्रीमियम ब्राण्ड के रूप में स्थापित किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एसएमई समूहों के लिए अपने ईआरपी समाधान उत्पाद

Posted on 08 May 2010 by admin

लखनऊ- इण्डियन इण्डस्ट्रीज़ एसोसिएशन के शानदार रजत जयन्ती समारोह के अवसर पर, जिसमें औद्योगिक और राजनीतिक अभिजात्य वर्ग के जुड़े बड़े लोगों ने बहुतायत में भाग लिया, नेक्सजेन ने एसएमई समूहों के लिए अपने ईआरपी समाधान उत्पाद - माईनेक्सजेन ईआरपी और साथ ही साथ पीईआरसीए.काम - एक आनलाईन उपकरण सीए के लिए जिसमें टीडीएस साफटवेयर है और साथ ही साथ स्मार्ट सीए के लिए ई-पुस्तकालय, ग्राहक सूचना तन्त्र और कर्मचारियों के रखरखाव के रजिस्टर के रूप में कार्य करता है का प्रदर्शन आयोजित किया।

वी0के0 बंसल, निदेशक नेक्सजेन ने कहा, यह क्रान्तीकारी उत्पाद हैं जो अर्थव्यवस्था का दक्षता से संयोजन कर रहे हैं। क्या अच्छा होता कि सुविधा और सामथ्र्य पेशेवरों को प्रदान की जाती, आधुनिक प्रौद्योगिकी का लाभ कम कीमत पर। माई नेक्सजेन ईआरपी एक सम्पूर्ण ईआरपी छोटे और मध्यम वर्ग -एसएमई- के विनिर्माण इकाईयों की सेवा के लिए। अब से पहले तक ईआरपी सिर्फ बड़े कारपोरेट वर्ग के लिए 50 लाख या उससे उपर की कीमत में उपलब्ध थी। नेक्सजेन ने सभी के लिए ईआरपी लाने का प्रयास किया है जिसकी कीमत शुरू है 0.75 लाख से। नेक्सजेन ईआरपी सभी कार्यो में पूर्ण एकीकरण प्रदान करता है जैसे कि वित्त और लेखा, मानव संसाधन और पेरोल, खरीद प्रबंधन, इन्वेंट्री योजना, चालान और पूर्ण माल प्रबंधन, बिक्री कर/वैट, उत्पादन शुल्क, टीडीएस, और सभी कराधान अनुपालन, उत्पादन और गुणवत्ता नियन्त्रण।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विभागीय कर्मियों की डी0पी0सी0 जून में आयोजित की जाये - नकुल दुबे

Posted on 08 May 2010 by admin

मनोरंजन कर विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों का मूवमेन्ट रजिस्टर बनाने के निर्देश

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के मनोरंजन कर मन्त्री श्री नकुल दुबे ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जिला कार्यालयों में अधिकारियों/कर्मचारियों का मूवमेन्ट रजिस्टर रखा जाये। यह रजिस्टर वरिष्ठ अधिकारी के पास रहेगा, जिससे प्रतिदिन विभागीय कर्मी अपना मूवमेन्ट दर्ज करेगें तथा अंकित किये गये मूवमेन्ट की रेण्डम चेकिंग की जायेगी। उन्होने कहा कि शुक्रवार का दिन मनोरंजन कर राजस्व की दृष्टि से महत्वपूर्ण है क्यों इस दिन सिनेमाघरों तथा मल्टीप्लेक्स में फिल्में बदलती है, अत: प्रत्येक शुक्रवार को इन आमोद स्थलों का औचक निरीक्षण किया जाये। मनोरंजन कर मन्त्री आज बापू भवन सभाकक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट तथा बान्दा में रेण्डम चेकिंग किये जाने हेतु मुख्यालय से अधिकारियों की टीम भेजने के निर्देश दिये।

श्री दुबे ने निर्देश दिये कि मनोरंजन कर राजस्व की बकाया धनराशि वसूली में तेजी लायी जाये तथा बकायेदारों को नोटिस दी जाये कि वे निर्धारित समय में अपनी बकाया धनराशि का भुगतान कर दे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इंगित किया कि यदि तीन महीने में बकाया राजस्व की वसूली की दिशा में परिणामपरक कार्रवाई नहीं होती तो उत्तर दायित्व निर्धारित किया जायेगा।

मनोरंजन कर मन्त्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि बन्द सिनेमाघरों को पुन: संचालित करने के सम्बन्ध को जिलाधिकारी से सम्पर्क कर स्थानीय कारणों निराकरण किया जाये ताकि बन्द सिनेमाघर पुन: चालू हो सके। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी अपनी रिपोर्ट 20 मई तक मुख्यालय उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में उन समस्याओं का भी उल्लेख करने के निर्देश दिये जिनका समाधान शासन अथवा मुख्यालय स्तर पर किया जाना है ताकि इस सम्बन्ध में यथोचित कार्यवाही की जा सके।

मनोरंजन कर मन्त्री ने केबिल आपरेटरों तथा आर0सी0 के अन्र्तगत मनोरंजन कर की बकाया धनराशि की वसूली के सम्बन्ध में जिलाधिकारी के सहयोग से बकाया वसूली की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा न्यायालय में वादों के निस्तारण में तेजी लायी जाये तथा जिन मामलों में शपथ पत्र दाखिल नहीं हुए है उनको तुरन्त लगाया जाये।

श्री नकुल दुबे ने निर्देश दिये कि विभाग में पदोन्नति कोटे में रिक्त पदों की डी0पी0सी0 जून माह में करायी जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रोन्नति की पात्रता सूची तथा सम्बन्धित अभिलेखों की पूर्ण करने की कार्यवाही तत्काल शुरू की जाये। बैठक में प्रमुख सचिव कर एवं निबन्धन श्री दुर्गा शंकर मिश्रा, मनोरंजन कर आयुक्त तथा मनोरंजन कर विभाग के जिला तथा मुख्यालय एवं शासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अप्रैल माह के बैकलॉग को मई माह में पूर्ण कर निर्धारित वाणिज्य कर लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करें- नकुल दुबे

Posted on 08 May 2010 by admin

वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के वाणिज्य कर मन्त्री श्री नकुल दुबे ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अप्रैल माह में वाणिज्यकर राजस्व की वसूली में आयी कमी को अगले माह मे पूरा करते हुए मई माह के लिए निर्धारित राजस्व लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति न करने की दशा में कड़ी कारवाई की जायेगी।

वाणिज्यकर मन्त्री आज गोमती नगर स्थित मुख्यालय में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी जोनल अधिकारी अपने-अपने जोन से ऐसी बीस कमोडिटीज को चििन्हत कर ऐसी कार्ययोजना बनाये जिससे अधिक से अधिक राजस्व की प्राप्ति हो सके।

श्री दुबे ने निर्देश दिये कि विभिन्न वाणिज्यकर खण्डो में अधिक से अधिक व्यापारियों को पंजीयन के दायरे में लाया जाये। उन्होंने कहा कि सचल दलों के कार्यो पर सतर्क दृष्टि रखी जाये तथा यदि निरीक्षण के दौरान सचल दल अपनी ड्यूटी के तैनाती स्थल से अनुपस्थित पाये जाते हैं तो कारवाई की जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सचल दलों द्वारा पंजीकृत डीलरों से ही जमानत की धनराशि केवल तीन निर्धारित शर्तों के उल्लघंन की दशा में ही जमा कराई जाये।

वाणिज्य कर मन्त्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विभाग में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के जो भी अनुशासनात्मक कार्यवाही के जितने भी प्रकरण लिम्बत हैं उनको प्रत्येक दशा में 6 माह के अन्दर निस्तारित करा दिया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि विभाग में पदोन्नति कोटे में जो पद रिक्त हों उनमें पात्र कर्मचारियों की पदोन्नति हेतु सेवा अभिलेख पूर्ण कराकर डी0पी0सी0 की बैठक जून माह में आयोजित की जाये।

बैठक में प्रमुख सचिव कर एवं निबन्धन श्री दुर्गा शंकर मिश्र, आयुक्त वाणिज्य कर श्री चन्द्रभानु सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in