Archive | May 6th, 2010

कुलपति लखनऊ विश्व विद्यालय का इस्तीफ़ा अस्वीकार

Posted on 06 May 2010 by admin

pn-06may-2010

Comments (0)

बायो मेडिकल वेस्ट के उपचार एवं निस्तारण की उचित व्यवस्था न करने वाले अस्पतालों के विरुद्ध कार्यवाही की जाये

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मन्त्री श्री नकुल दुबे ने निर्देश दिये हैं कि जिन अस्पतालों में बायो मेडिकल वेस्ट उपचार एवं निस्तारण की उचित व्यवस्था नहीं है और न ही उन्होंने किसी संयुक्त व्यवस्था की सदस्यता ही ली है के विरुद्ध तत्काल अभियोजनात्मक कार्यवाही की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि जिन अस्पतालों ने प्राधिकार
नहीं लिया है उनके विरुद्ध भी अभियोजनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

पर्यावरण मन्त्री आज गोमतीनगर स्थित प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड मुख्यालय पर पर्यावरण विभाग की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि यू0पी0एस0आई0डी0सी0 द्वारा स्थापित औद्योगिक क्षेत्रों में
जहॉं ड्रेनेज की समस्या हो यू0पी0एस0आई0डी0सी0 को नोटिस दिया जाये एवं नियमानुसार उनके विरुद्ध अभियोजनात्मक कार्यवाही की जाये।

उन्होंने कहा कि यदि यू0पी0एस0आई0डी0सी0 अपने औद्योगिक क्षेत्र में स्थित उद्योगों से यदि प्रदूषण नियन्त्रण में अपेक्षित सहयोग नहीं किया जाता तो उन्हें नोटिस दिया श्री नकुल दुबे ने 45 श्रेणी के अति प्रदूषणकारी उद्योगों तथा प्रदूषण नियन्त्रण अधिनियम के अन्तर्गत बोर्ड द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि कारण बताओं नोटिस का निर्धारण निर्धारित समय सीमा में किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थापित एस0टी0पी0 की नियमित जॉच जल निगम के साथ संयुक्त रूप से की जाये तथा प्रत्येक क्षेत्रीय अधिकारी संयुक्त रूप से हस्ताक्षरित
निरीक्षण आख्या मासिक बैठक में लेकर आयें।

बैठक में प्रमुख सचिव पर्यावरण श्री आलोक रंजन, प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अध्यक्ष एवं सदस्य सचिव, मुख्य पर्यावरण अधिकारी, क्षेत्रीय अधिकारी, पर्यावरण निदेशक तथा जल निगम के अधिकारियों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डॉ0 रीता जोशी शोक सन्तप्त परिजनों से मुलाकात कर सान्त्वना दी

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं अमेठी से सांसद श्री राहुल गांधी जी निर्देश पर आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी पूर्वान्ह अमेठी संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत ब्लाक शाहगढ़ के ग्राम पटखौली(जूठीपुर) पहुंचीं। डॉ0 जोशी कांग्रेस कार्यकर्ता स्व0 मयंकेश शुक्ल`रज्जन´ के घर जाकर शोक सन्तप्त परिजनों से भेंट-मुलाकात कर सान्त्वना दी।

उल्लेखनीय है कि दिनांक 03मई की रात्रि में कांग्रेस कार्यकर्ता स्व0 मयंकेश शुक्ल`रज्जन´ की हत्यारों द्वारा नृशंस हत्या कर दी गई थी। जिसमें स्थानीय बसपा विधायक श्री चन्द्र प्रकाश मिश्र`मटियारी´ की संलिप्तता उजागर हुई है। शीघ्र ही स्थानीय सांसद एवं राष्ट्रीय महासचिव श्री राहुल गांधी जी भी शोक सन्तप्त परिवार से मिलने आयेंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 जोशी मृतक के परिवार से मिलने के बाद यह जानकर कि यह परिवार अत्यन्त अभाव में जीवन यापन कर रहा है तथा यही एक मात्र पुत्र कमाने वाला था, इसे देखकर विचलित हो उठीं। डॉ. जोशी ने परिजनों को ढांढस बंधाते हुए कहा कि यह लड़ाई कांग्रेस परिवार की है और वह इसे पूरी ताकत के साथ लड़ेंगी। उन्होने कहा कि जब तक न्याय नहीं मिल जाता है तथा अपराधियों को सजा नहीं मिल जाती, तब तक वह चुप नहीं बैठेंगी।

डॉ0 जोशी ने कहा कि इस सम्बन्ध में उन्होने पुलिस महानिदेशक,उ0प्र0 को पत्र लिखकर इस जघन्य हत्याकाण्ड की जांच कराकर सख्त कार्यवाही करने की मांग की है। उन्होने कहाकि चूंकि सत्तारूढ़ दल के स्थानीय विधायक का सीधे-सीधे संलिप्तता उजागर हुई है व विधायक का चरित्र भी अपराधी किस्म का है, इसलिए यदि इस मामले में पांच दिनों के अन्दर कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई तथा अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल नहीं भेजा गया तो कांग्रेस पार्टी पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करेगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि एक अन्य पत्र उन्होने प्रदेश की मुख्यमन्त्री को भी लिखा है। पत्र में डॉ. जोशी ने कहा है कि एक तरफ जहां मुख्यमन्त्री अपने दल को अपराधियों से मुक्ति का दावा करती हैं वहीं उन्हीं के दल के एक विधायक की इस जघन्य हत्याकाण्ड में नाम आ रहा है।

उन्होने प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती से भी उपरोक्त प्रकरण की जांच कराने व ठोस कदम उठाने की मांग
पत्र में डॉ. जोशी ने यह भी उल्लेख किया है मौके पर लोगों ने स्थानीय विधायक के बारे में बताया कि लोगों को रोजगार दिलाने के नाम पर करोड़ों रूपये डकार गये हैं। इतना ही नहीं इन्होने दलितों की जमीन तथा ग्राम समाज के पोखरे को जबरन हथियाकर उस पर आलीशान महल बनवा लिया है। इनकी पारिवारिक पृिष्ठभूमि भी अपराधिक है। क्योंकि स्थानीय लोगों ने बताया कि इनके भाई जो रेलवे में सर्विस करते हैं, चोरी के मामले में जेल जा चुके है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सॉसद अखिलेश यादव के नेतृत्व में 10 मई,को महामहिम राज्यपाल से भेंट कर ज्ञापन सौपेगा

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - 27 अप्रैल,2010 को राष्ट्रव्यापी हड़ताल के दिन उत्तर प्रदेश में शान्तिपूर्ण ढंग से जनता के सभी वर्गो के सहयोग से हड़ताल सफल हुई थी। प्रशासन द्वारा अकारण कई जिलो में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न किया गया था। लाठीचार्ज किया गया और जेल भी भेजा गया।उल्लेखनीय है कि यह राष्ट्रव्यापी हड़ताल 13 दलों द्वारा आयोजित की गई थी केवल समाजवादी पार्टी द्वारा आयोजित नही की गई थी। हड़ताल समाप्त होने के पश्चात भी अभी भी जिलो में प्रशासन द्वारा सरकार के इशारे पर समाजवादी पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न जारी है।

सरकार और प्रशासन की इस ज्यादती के सम्बन्ध में समाजवादी पार्टी का एक प्रतिनिधि मण्डल प्रदेश अध्यक्ष एवं सॉसद अखिलेश यादव के नेतृत्व में 10 मई,2010 को महामहिम राज्यपाल से भेंट कर उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए और ज्ञापन सौपेगा।

प्रतिनिधि मण्डल में श्री अखिलेश यादव के साथ श्री अहमद हसन, नेता प्रतिपक्ष विधान परिषद, सॉसद श्री भगवती सिंह, सॉसद वीरेन्द्र भाटिया तथा समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधारी सम्मिलित रहेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चित्रकला प्रदशर्नी आयेजित

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - नि:शुल्क स्तरीय शिक्षा प्रदान करने वाले इण्डियन पब्लिक एकेडमी,कौशलपुरी कालोनी, खरागापुर, गोमतीनगर, लखनऊ मे एक चित्रकला प्रदशर्नी आयेजित की गई। प्रसिद्ध चित्रकार तथा कला की अन्तराष्ट्रीय पत्रिका कला दीर्घा के संपादक डा0 अवधेश मिश्र इसके मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम में बच्चों द्वारा बनाये गये चित्र प्रस्तुत किये गये।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छोटे बच्चों को चित्रकला के सम्बंध में जानकारी प्रदान करना तथा चित्रकला के सूक्ष्म बिन्दुओं से परिचित कराना था। कक्षा तीन की सिमरन कश्यप ने गुलाब, उसी कक्षा के देवांश ने प्राकृतिक दृश्य, कक्षा चार के सुमित बिश्ट ने सूरज, कक्षा पॉच की कुमकुम सिंह ने एक लड़की तथा प्रियंका ने फूल शीर्षक चित्र बनाये थे। विद्यालय की कोओर्डिनेटर डा0 नूतन ठाकुर ने इन बच्चों को चित्रकला के गूढ़ बिन्दुओं को समझने तथा आगे भी इस पर ध्यान देने की बात कही। डा0 अवधेश मिश्र ने बच्चों को अच्छे चित्र बनाने के तौर-करीके तथा बारीकियॉ बताईं।
उन्होंने इन नन्हें बच्चों को एक श्रेश्ठ चित्रकार बनने के लिये आवश्यक गुर तथा बारीकियॉ बताईं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसानों के साथ मायावती सरकार का सौतेला व्यवहार अब असहनीय - चौधरी

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा किसानों के साथ मायावती सरकार का सौतेला व्यवहार अब असहनीय होता जा रहा है।

इस वर्ष गर्मी से सिकुड़े गेहूं की खरीद मे मानक के बहाने अफसर खुलकर फर्जीवाड़ा कर रहे है। किसानों को व्यर्थ परेशान किया जा रहा है। क्वालिटी जॉच के नाम पर उनका उत्पीड़न हो रहा है। भुगतान में अलग से दौड़ाया जाता है।

गेहूं खरीद में हमेशा की तरह बिचौलिए फिर सक्रिय हो गए है। किसानों को खरीद केन्द्र में होने वाली परेशानी से बचाने के नाम पर वे औने-पौने दाम में गेहूं खरीद कर उसे मिलीभगत से खरीद केन्द्रो पर मानको की हेराफेरी कराकर, मुनाफा कमा रहे हैं। किसानों को वैसे ही ग्यारह सौ रूपए प्रति कुन्तल की दर से सरकार कम समर्थन मूल्य दे रही है। समाजवादी पार्टी ने इसे 1500 रूपए प्रति कुन्तल दिए जाने की मांग की है।

प्रदेश सरकार का रवैया चिन्ताजनक है। तमाम जनपदों में गेहूं खरीद के लिए केन्द्र ठीक से काम नहीं कर रहे है। बहुत जगह तो अभी केन्द्र खुले ही नहीं है। किसान गेहूं के अधो मानक के नाम पर लौटाए जा रहे हैं। कोई पारदर्शी व्यवस्था न होने से, ऐसा लगता नहीं कि खरीद का लक्ष्य पूरा हो पाएगा।

केन्द्र प्रभारी जमकर सुविधा शुल्क वसूलने में लगे हैं। न देने पर भुगतान के लिए किसानों को कई-कई दिन तक दौड़ाया जाता है। ऐसी शिकायते हैं कि प्रति कुन्तल किसानों से तीन से पॉच किलो तक कटौती करके शेष मात्रा की चेक थमा दी जाती हैं। प्रति ट्रक 6 हजार रूपए एफसीआई के नाम में वसूल किए जाने की भी शिकायतें आ रही है।

समाजवादी पार्टी सरकार की गेहूं खरीद नीति को बिचौलियों को लाभ पहुंचाने की साजिश मानती है और बड़े आढ़तियो तथा नौकरशाहों की मिलीभगत की जॉच की मांग करती है। किसानों के साथ पिछली खरीद में भी काफी घपलेबाजी हुई थी। बसपा सरकार के मन्त्री और नेता चूंकि इस धंधे में स्वयं भी लगे हैं या उनकी छत्रछाया से ही यह फलफूल रहा है इसलिए मुख्यमन्त्री इस सबसे आंखे मून्दे हुए है। समाजवादी पार्टी किसानों के हितों के साथ खिलवाड़ नही होने देगी। यदि किसानों का उत्पीड़न नहीं रूका तो समाजवादी पार्टी आन्दोलन के लिए बाध्य होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आई0टी0आई0 के रिक्त पद शीघ्र भरे जायें-चौ0 लक्ष्मी नारायण

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश में संचालित सभी आई0टी0आई0 (औद्योगिक शिक्षण संस्थाओं) को और अधिक चुस्त दुरूस्त बनाया जायेगा। आगामी 31 जुलाई तक 77 नये आई0टी0आई0 खोले जायेंगे। आई0टी0आई0 में समस्त अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के छात्र/छात्राओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही पिछड़ी जाति और सामान्य जाति के छात्र/छात्राओं से सुनिश्चित फीस ली जाये। आई0टी0आई0 के प्रशिक्षण में उत्तीरर्ण बच्चों को अधिक से अधिक एक माह में प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिया जाये, जिससे उन्हें स्वरोजगार प्रशिक्षण का लाभ शीघ्र मिल सके।

व्यावसायिक शिक्षा मन्त्री चौ0 लक्ष्मी नारायण ने आज यहॉ यह निर्देश अपने कार्यालय में आयोजित विभागीय प्रगति की समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि नये आई0टी0आई0 के भवन निर्माण एवं उन्हें संचालित करने में कोई रूकावट नहीं आनी चाहिए एवं रिक्त पदों को नये सत्र के संचालन से पूर्व भरा जाय।

श्री चौधरी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी आई0टी0आई0 को नियमानुसार संचालित करने के लिए समय-समय पर दिये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये, जिससे प्रशिक्षण संस्थाओं में आवाश्यक सुधार आ सके।

उन्होंने बताया कि आई0टी0आई0 प्रशिक्षित बच्चों को योजना के अन्तर्गत जमा धन चेक के द्वारा या सीधे देने की जगह उनके खाते में सीधा पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही हैं।

बैठक में प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा सु श्री वृन्दास्वरूप, सचिव सुश्री अर्चना अग्रवाल, विशेष सचिव श्री अनिल बाजपेयी, निदेशक श्री मणि प्रसाद मिश्र एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ सभी निर्माणकारी ईकाइयों के प्रतिनिधियों आदि ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चालू वित्तीय वर्ष में छात्रवृत्ति वितरण की अग्रिम तैयारियॉ सुनिश्चित कर ली जाय - वर्मा

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री अवधेश कुमार वर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि चालू वित्तीय वर्ष में छात्रवृत्ति वितरण की अग्रिम तैयारियॉ सुनिश्चित कर ली जाय ताकि छात्र/छात्राओं को समय से छात्रवृत्ति दी जा सकें।उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति की डाटा इन्ट्री को जिला समाज कल्याण अधिकारी तथा उपनिदेशक चेक करें ताकि छात्रों की दोहरी प्रविष्टि न हो सके।

श्री वर्मा ने कहा कि पिछले वर्ष की अवशेष छात्रवृत्ति को शासकीय रिसीट हेड में जमा करायें और इसकी सूचना निदेशालय को दें। शादी-बीमारी अनुदान योजना के अवशेष पात्र लिम्बत लाभार्थियों की सूची जिलेवार बना ली
जाये ताकि धनराशि मिलने पर इन लाभार्थियों को लाभािन्वत किया जा सके। पिछले वर्ष के अवशेष प्रतिपूर्ति शुल्क की सूची संस्थानवार बनाकर भिजवायें ताकि इसके भुगतान के लिए आवश्यक धनराशि की व्यवस्था हो सकें।

बैठक में प्रमुख सचिव श्री के0एल0मीना, निदेशक श्रीमती सुषमा तिवारी सहित सभी मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मल्टी-सेक्टोरल स्कीम के तहत पावरलूम के विकास हेतु प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र प्रेषित करें - राय

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के वस्त्रोद्योग एवं रेशम मन्त्री श्री जगदीश नारायण राय ने सभी परिक्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे मल्टी-सेक्टोरल स्कीम के तहत पावरलूम के विकास हेतु प्रस्ताव तैयार कर जिला अधिकारियों के माध्यम से शासन को शीघ्र प्रेषित करें ताकि इस क्षेत्र के लिए प्रोत्साहनों की योजनाएं चलायी जा सकें।

श्री राय आज यहॉ अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे भारत सरकार को भेजे गये प्रस्तावों में प्रभावी अनुश्रवण करके बजट रिलीज कराने की कार्यवाही शीघ्र करें।

उन्होंने कहा कि पावरलूमों की आपूर्ति कर रही फर्मों के कान्ट्रेक्ट का परीक्षण कर लिया जाय। यदि फर्म समय से आपूर्ति नहीं करती हैं तो उन्हें ब्लेकलिस्टेड कराने की कार्यवाही की जाय।

बैठक में बताया गया कि हेल्थ इन्श्योरेन्स योजना तथा महात्मा गांधी बुनकर बीमा योजना के जो क्लेम सहायक निदेशकों के माध्यम से बुनकरों को दिये गये हैं, उनकी रेन्डम चेकिंग हो चुकी है तथा कोई भी क्लेम गलत नहीं
पाया गया। सभी परिक्षेत्रों के लिए ब्राडबैण्ड कनेक्शन की भी अनुमति एवं अनुमोदन बैठक में दी गई।

बैठक में यह भी बताया गया कि शासन स्तर से एकीकृत हथकरघा विकास योजना के तहत स्वीकृतियां जारी करने हेतु शासन को निर्देशित किया गया ताकि भारत सरकार से स्वीकृतियां समय से जारी हो सके।

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव डा0 जे0एन0चैम्बर, विशेष सचिव श्री मारकण्डेय सिंह, निदेशक वस्त्रोद्योग तथा विभागीय वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बाल विकास एवं पुष्टाहार तथा कृषि विपणन विभाग की समीक्षा बैठक कल

Posted on 06 May 2010 by admin

लखनऊ - बाल विकास एवं पुष्टाहार तथा कृषि विपणन विभाग की समीक्षा बैठक कल मण्डी भवन गोमती नगर के सभाकक्ष में समाज कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार तथा कृषि विपणन मन्त्री श्री इन्द्रजीत सरोज की अध्यक्षता में होगी।

विभागीय सूत्रों के अनुसार बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की बैठक पूर्वान्हन 10.00 बजे से तथा मण्डी परिषद की बैठक मध्यान्ह 12.00 बजे से होगी। इस बैठक में सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in