Archive | May 9th, 2010

मा0 मुख्यमन्त्री जी की प्राथमिकताओं की योजनाओं को समय से पूरा किया जाये - फतेहबहादुर सिंह

Posted on 09 May 2010 by admin

खाली कराई गई वन भूमि पुन: अतिक्रमित न हो

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के वन एवं जन्तु उद्यान मन्त्री ने निर्देशित किया है कि मा0 न्यायालयों के स्थगन आदेश से आच्छादित प्रकरणों के अतिरिक्त  अन्य वन भूमि खाली कराई जाये और जो वन भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराई गई है, उस जमीन पर पुन: अतिक्रमण न होने पाये। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बरतने पर वनाधिकारियों व कर्मचारियों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।

वन मन्त्री ने यह निर्देश आज वन विभाग मुख्यालय के पारिजात सभाकक्ष में मासिक समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागीय प्रकरणों जैसे राजस्व लक्ष्य व अभिवहन के प्राविधानों से छूट प्रजातियों के सम्बन्ध में व्यापक प्रचार-प्रसार, मनरेगा वृक्षारोपण की प्रगति, तहसील दिवसों में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, संवेदनशील प्रशासन हेतु पूर्ण पारदर्शी व्यवस्था एवं जनोपयोगी परियोजनाओं, वन भूमि हस्तानान्तरण के सापेक्ष प्राप्त भूमि को सीधे धारा-20 में अधिसूचना जारी  कर अमल दरामद कराई जाये।

श्री फतेहबहादुर सिंह ने कहा कि मा0 मुख्यमन्त्री जी की प्राथमिकताओं एवं नवीन प्रणाली के अनुसार कार्य करायें, जिससे लक्ष्य को समय से प्राप्त किया जा सके। उन्होंने समाज के समस्त वर्गों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को विशेष प्राथमिकता प्रदान करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया है।

श्री फतेहबहादुर सिंह ने वित्तीय वर्ष 2009-10 में राजस्व लक्ष्य प्राप्ति, वित्तीय वर्ष 2010-11 में 315 करोड़ राजस्व लक्ष्य प्राप्ति के सापेक्ष गत अप्रैल माह में रू0 13.87 करोड़ की प्राप्ति, एवं राजस्व लक्ष्य प्राप्त करने के सम्बन्ध में प्रमुख वन संरक्षक उ0प्र0 की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा वांछित प्रस्ताव तैयार करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि नीलामी हेतु लिम्बत 135 नि:प्रयोज्य वाहनों की तत्काल नीलामी कराई जाये।

प्रमुख वन संरक्षक श्री चंचल कुमार तिवारी ने वन विभाग की जनोपयोगी योजनाओं का समयानुसार क्रियान्वयन न कराये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि अधिकारी बैठक में सही जवाब न देकर हीलाहवाली करते हैं। उन्होंने कहा कि समीक्षा बैठक में जो निर्देश दिये जाते हैं उसमें समय सीमा भी निर्धारित रहती है इसके बावजूद भी वांछित सूचना एवं प्रस्ताव समय से  नहीं भेजे जा रहे हैं। यह स्थित ठीक नहीं है।

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव वन, प्रमुख वन संरक्षक, प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव, विशेष सचिव वन एवं क्षेत्रीय व मण्डलीय, मुख्य वन संरक्षकों, वन संरक्षकों व प्रभागीय वनाधिकारियों सहित वरिष्ठ  अधिकारी उपस्थित रहें।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

´अजब दास की अजब कहानी´ का मंचन 10 और 11 मई को

Posted on 09 May 2010 by admin

लखनऊ -  आल इण्डिया कैफी आजमी अकादमी के तत्वावधान में कल 10 मई को शाम 7:00 बजे राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में ´अजब दास की अजब कहानी´ नाटक का मंचन किया जायेगा। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रदेश के राज्यपाल श्री बी0एल0जोशी करेंगे।

यह नाटक मूल रूप में जर्मन के प्रसिद्ध  लेखक श्री बरतोल ड्रेस्ट का लिखा हुआ है। जिसका शीर्षक है ´काकेशियन चाक सिर्कल´ इसका हिन्दी अनुवाद एवं नाट्य रूपान्तरण भारतेन्द्रु नाट्य अकादमी के पूर्व निदेशक एवं सुप्रसिद्ध रंगकर्मी श्री सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ ने किया है। कैफी आजमी अकादमी में ही दो माह पूर्व प्रारम्भ हुई कार्यशाला के समापन पर इसका मंचन किया जा रहा है। नाटक में भाग लेने वाले सभी कलाकार लखनऊ के हैं। नाटक का मंचन 10 एवं 11 मई दोनों दिन शाम 7:00 बजे उमा नाथ बलि प्रेक्षागृह में होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शौचालयों का सीधा सम्बन्ध गरीबों की इज्जत एवं स्वाभिमान से है - स्वामी प्रसाद मौर्य

Posted on 09 May 2010 by admin

लखनऊ -   गत वर्ष के सभी अधूरे कार्यों को 31 मई तक अवश्य पूरा कर लिया जाये। पंचायती राज विभाग सीधे जनता से जुड़ा है। इसके सभी कार्य गुणवत्ता परक हों। यह निर्देश श्री स्वामी प्रसाद मौर्य पंचायती राज मन्त्री ने आज सचिवालय स्थित सभा कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने देवीपाटन मण्डल के दो गांवों को असाध्य घोषित कर विकास कार्य न कराने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यह अव्यवहारिक है। कोई  बहाना नहीं चलेगा। विकास कार्य में अड़ंगा डालने वालों से सख्ती से निपटा जाये।

पंचायती राज मन्त्री ने कहा कि समाज के निर्बल एवं गरीब लोगों के लिए शौचालय योजना का सम्बन्ध सीधे उनकी इज्जत एवं स्वाभिमान से है। गुणवत्ता परक शौचालय का निर्माण एवं उनके उपयोग के लिए जागरूक किया जाये। खुले में शौच करना शर्मनाक है। समीक्षा बैठक में मन्त्री को निदेशक पंचायत श्री दयाशंकर श्रीवास्तव ने बताया कि वर्ष 2010-11 में 2205 अम्बेडकर ग्रामों में सी0सी0रोड/के0सी0ड्रेन बनेगी। इसके लिए  593 करोड़ रूपये अवमुक्त किया जा चुका है। स्वच्छ शौचालय हेतु 22.50 करोड़ रूपये अवमुक्त किया जा चुका है। बी0आर0जी0एफ0 के अन्तर्गत 710 करोड़ रूपये अवमुक्त किया गया है। चालू वित्तीय वर्ष में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत बनने वाले स्वच्छ शौचालय का लक्ष्य 986273 निर्धारित किया गया है। बैठक में बताया गया कि अनुपस्थित पाये गये 1164 सफाई कर्मियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है।

बैठक में प्रमुख सचिव पंचायती राज/कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर0के0शर्मा सहित सभी मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बड़े शहरों में पेयजल व्यवस्था हेतु सुबह-शाम बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश - ऊर्जा मन्त्री

Posted on 09 May 2010 by admin

लखनऊ - प्रदेश के ऊर्जा मन्त्री श्री रामवीर उपाध्याय ने मुख्य अभियन्ताओं को अपनी देख -रेख में सभी फनेZस एवं पेपर मिलों के बिजली मीटर चेक करने एवं उन्हें बदलने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बिजली मीटरों के बाक्स की बाहर से भी वेिल्डंग की जाय ताकि उसे कोई खोल न सके। इसके साथ ही संविदा कर्मियों को चेक से भुगतान न किए जाने की स्थिति में कान्ट्रैक्टरों के विरुद्ध एफ.आई. आर दर्ज कराने के भी निर्देश दिए हैं।

ऊर्जा मन्त्री आज यहॉ शक्ति भवन में आयोजित पावर कारपोरेशन के कार्यों की  समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी रोक कर राजस्व को बढाया जा सकता है। इसके लिए यह आवश्यक है कि ऐसी फुल प्रूफ व्यवस्था की जाय कि कोई व्यक्ति मीटर से छेड़छाड़ न कर सके। उन्होंने मुख्य अभियन्ताओं से कहा कि वे सभी फर्नेस व पेपर मिलों को स्वयं चेक करेंगे तथा उनके मीटर को बदलेंगे। यह कार्य प्राथमिकता पर करें । अम्बेडकर गांवों के सभी मजरों के विद्युतीकरण के सम्बन्ध में ऊर्जा मन्त्री ने कहा कि यह कार्य मुख्यमन्त्री की प्राथमिकताओं में से एक है, ऐसी स्थिति में इस कार्य को हर हालत में यथाशीघ्र पूरा करें।

बैठक में बताया गया कि चयनित मजरों में विद्युतीकरण का कार्य 98 प्रतिशत तक पूरा किया जा चुका है। उन्होंने बड़े शहरों में पेयजल की व्यवस्था हेतु जल संस्थान एवं जल निगम के अभियन्ताओं से सम्न्वय स्थापित कर सुबह और शाम बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये ताकि नागरिकों को पेयजल की समस्या का सामना न करना पड़े।

बैठक में ऊर्जा मन्त्री को अवगत कराया गया कि राजस्व वसूली के क्रम में एक लाख रूपये से अधिक के बकायेदारों में 51,793 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे जा चुके हैं। बैठक में यह भी बताया गया कि 500 के0वी0ए0 से ऊपर के उपभोक्ताओं के यहॉ डबल मीटर लगाने के 134 के लक्ष्य के सापेक्ष गत मार्च तक 147 उपभोक्ताओं के यहॉ डबल मीटर लगाये गये हैं।

बैठक में अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री नवनीत सहगल, अपर प्रबन्ध निदेशक श्री नरेन्द्र भूषण, डिस्कामों के प्रबन्ध निदेशकों के अलावा निदेशक वित्त श्री एस0के0 अग्रवाल, निदेशक वितरण श्री जवाहर लाल, निदेशक कार्मिक प्रबन्धन श्री नन्दलाल के अलावा वितरण क्षेत्र के मुख्य अभियन्ता भी उपस्थित थे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्याऊ का शास्त्रीय महत्व

Posted on 09 May 2010 by admin

ग्रीष्मे चैव बसन्ते च पानीये य: प्रयच्छति भविष्योत्तर पुराण के इस वचन के अनुसार ग्रीष्म ऋतु में और बसन्त ऋतु में जो पानी पिलाने की व्यवस्था करता है, उसके पुण्य का हजारों जिएं भी वर्णन नही कर सकती हैं। गर्मी बढ़ने के साथ-साथ सभी को चाहे वह पशु पक्षी अथवा वृक्ष ही क्यों न हो, उन्हें पानी की आवश्यकता भी बढ़ने लगती है। प्राय: देखा जाता है कि जगह-जगह पर लोगों की प्यास बुझाने के लिए इस विषय पर भारतीय संस्कृति के आधरभूत शास्त्र क्या कहते हैं यह जानना अत्यन्त महत्वपूर्ण है। प्याऊ द्वारा प्यास बुझाने की प्रक्रिया को भारतीय संस्कृति प्रपा दान कहती है। अमरकोष में प्रपा का अर्थ  पानी यशाली का अर्थ पानी के घर से है। जहां पानी की अधिकारिक व्यवस्था हो, उसे प्रपा कहा जाता है। भविष्योत्तर पुराण मे लिखा गया है कि फाल्गुन मास के बीत जाने पर चैत्र महोत्सव से ग्राम या नगर के बीच में रास्ते में या वृक्ष के नीचे अर्थात छाये  में पानी पिलाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। समथ्र्यवान व्यक्ति को चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़ इन चार महीनों में जल पिलाने की व्यवस्था अवश्य करनी चाहिए।

यदि कम धन वाला व्यक्ति है, तो उसे तीन पक्ष अर्थात बैशाख शुक्ल पक्ष, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष व ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष मे अवश्य जल पिलाने की व्यवस्था करनी चाहिए। ऐसा करने से प्यासा व्यक्ति सन्तुष्ट होता है ओर इस फल के लोगों के भागी प्याऊ कर्म में संलग्र लोग होते हैं।

त्रयाणामपि लोकानामुद्रक जीवनं स्मृतमं पवित्रममृतं यस्मातद्देर्य पुण्य मिच्छता।।

स्कन्द पुराण के इस वचन के अनुसार तीनों लोकों में जल को जीवन, पवित्र और अमृत माना गया है इसलिए पुण्य की कामना वाले लोगों को जल पिलाने की व्यवस्था करनी चाहिए। शास्त्रों मे प्रत्येक मौसम के अनुरूप दान का अत्यन्त महत्व बतलाया गया है जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति भी सुख पूर्वक रह सके तथा सामाजिक विकास में सभी की भागेदारी हो सके। सर्दी के मौसम में कंबल का दान,लकड़ी और अग्नि की व्यवस्था, वर्षा ऋतु में छतरी का दान, या किसी गरीब व्यक्ति के घर को आच्छादित कराना या घर बनवाकर देना तथा ग्रीष्म ऋतृ में जल देना, गरीब व्यक्तियों को घड़े का दान करना, सतू का दान करना , अत्यन्त श्रेयस्कर बताया गया है। गरूण पुराण तो यहां तक कहता है कि किसी को जल पिलाने के लिए अगर जल खरीदना भी पड़े, तो भी उसकी यथा शीघ्र जल पिलाना चाहिए। गर्मी के मौसम में पानी पिलाने की व्यवस्था केवल मनुष्यों के लिए ही नहीं बल्कि पशु, पक्षियों इत्यादि सभी के लिए करने का प्रयास करना चाहिए। शास्त्र तो कहते हैं कि पेड़ पौघों को भी समुचित पानी देना चाहिए। गर्मी पौधे सूखते हैं वहां संक्रामक रोगों की अभिवृद्ध होती है। वैसे लोगों को जो  पानी में मिलावट करते हैं कुंए या तालाब पाटकर अपना पर या चौपाल बना लेते हैं, पानी की अनावश्यक बहते देख उसे सुरक्षित रखने का उचित प्रतिकार नहीं करते, नदी या तालाब में दूषित जल छोड़कर उसे गन्दा करते हैं, किसी प्रपा (प्याऊ) दान करने वाले मनुष्य को पानी पिलाने में बाधा उत्पत्र करते  हैं। ग्रीष्म में छाया में खड़े पशु, पक्षी एवं मानव को हटा देते हैं, पानी न देना पड़े इसके लिए असत्य बोलते हैं, इन सभी को शास्त्र पापी की उपमा देते हैं। तथा इनके कुल या खानदान में जल दोष से सम्बंधित रोगों की अभिवृद्धि होती है।

बसन्त ग्रीष्मर्यार्मध्ये य: पानीयं प्रयच्छति। पले पले सुवर्णस्य फल माप्रोति मानव:।।

अर्थात बसन्त और ग्रीष्म यानी गर्मी के चार महीनों में घड़े के दान, वस्त्र का दान तथा पीने योग्य जल का जो दान करता है, उनको सुवर्ण  (सोना) दान का फल प्राप्त होता है। प्यास से व्याकुल व्यक्ति जिस क्षेत्र से होकर गुजरता है। उस क्षेत्र का पुण्य क्षीण हो जाता हैं इसलिए पुण्य की रक्षा हेतु भी प्याऊ की व्यवस्था करनी  चाहिए। बहुत से शास्त्रों में जल पिलाने वाले को गोदान का फल प्राप्त करने का अधिकारी माना गया है। गर्मी के दिनों में मन्दिरों में भी लोग जल की व्यवस्था करते हैं। भविष्योत्तर पुराण के अनुसार यावद् विन्दूनि लिंगस्य पतितानि न संशय:स बसेच्छाडरे लोकं तावत् कोटयो
.

बालकदास .अग्निवेद भवन, 56, सरदार पुरा, ललितपुर, उ0प्र0

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश की धर्मनिरपेक्षता में कांग्रेस का योगदान विषय पर एक विशाल सम्मेलन 28मई को

Posted on 09 May 2010 by admin

लखनऊ -  कांग्रेस पार्टी की स्थापना के 125वें वर्ष के उपलब्क्ष्य में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा आगामी 28मई,2010 को लखनऊ में देश की धर्मनिरपेक्षता में कांग्रेस का योगदान विषय पर एक विशाल सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

उ0प्र0कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि उपरोक्त सम्मेलन की तैयारी बैठक आज एम.बी.क्लब में पूर्वान्ह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें सम्मेलन के सफल आयोजन हेतु विचार-विमर्श किया गया।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि बैठक में पूर्व मन्त्री डॉ. अम्मार रिजवी, श्री एस.एम. मतीन, श्री पीटर फैन्थम, डब्लू.ए.जी.आर. ए.के. सहाय, श्री अखिलेश कुमार सक्सेना, श्री एच.सी. रायजादा, एस. शुएब अहमद, डा. हारून रिजवी, श्री बद्री विशाल तिवारी, श्री अमीर हैदर एडवोकेट, श्री फिरोज हुदा, कर्नल टी.एस. माथुर, सुश्री परवीन तलहा, श्री एम.एच. रिजवी, प्रो0 डा. कमर रहमान, श्री विजय आचार्य, डा. गीता दयाल, डा. मसीहुद्दीन खान, श्री जियाउल्लाह सिद्दीकी, श्री प्रत्यूष कुमार मिश्र, श्री इरफान अहमद, श्री प्रदीप कपूर एवं डॉ. आर.पी.त्रिपाठी मुख्य रूप से मौजूद रहे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चार सदस्यीय जांच दल का गठन

Posted on 09 May 2010 by admin

लखनऊ -  जनपद हमीरपुर के मोदहा नगर पालिका के चेयरमैन श्री खलील अहमद उर्फ बुद्धू पहलवान की कल पुलिस अभिरक्षा (कस्टडी) में हुई मौत की जांच के लिए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव की अध्यक्षता में चार सदस्यीय जांच दल का गठन किया है।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि जांच दल में श्री जूदेव के अलावा पूर्व मन्त्री श्री सिद्धगोपाल साहू, श्री मोहम्मद इदरीश एवं चित्रकूट के मण्डलीय प्रवक्ता श्री प्रद्युम्न दूबे उर्फ लालू दुबे शामिल हैं।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि जांच दल आज मोदहा(हमीरपुर) पहुंचकर उपरोक्त घटना की विस्तृत रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. जोशी को सौंपेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सपा ने अपने शासनकाल में घोटालों को अन्जाम देकर और धन्ना सेठों को फायदा पहुंचाकर अरबों रूपये कमाये थे - मौर्य

Posted on 09 May 2010 by admin

लखनऊ - बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी द्वारा आगामी विधान सभा चुनाव के लिए पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के इच्छुक लोगों से चन्दा मांगे जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि दो साल बाद होने वाले विधान सभा चुनाव के नाम पर सपा द्वारा अभी से आवेदन पत्र के साथ 10-10 हजार रूपये जमा कराये जा रहे हैं जो वापस नहीं किए जायेंगे। ऐसा लग रहा है कि यह पार्टी चन्दा वसूली के एक-सूत्रीय कार्यक्रम में जुट गई है, जबकि सपा ने अपने शासनकाल में घोटालों को अन्जाम देकर और धन्ना सेठों को फायदा पहुंचाकर अरबों रूपये कमाये थे।

श्री मौर्य ने कहा कि सभी जानते हैं कि प्रदेश की पूर्ववर्ती सपा सरकार के शासनकाल में थैलीशाहों और पूंजीपतियों के दलाल की तरह राजनीति करने वाले लोगों की तूती बोलती थी। ऐसे लोगों ने सरकार को गिरवीं रखकर अपने धन्नासेठ दोस्तों को करोड़ो रूपये का फायदा पहुंचाया, जिसके एवज में सपा के पार्टी फण्ड में मोटी रकम जमा हो गई थी। ऐसे तत्वों ने समाजवादी विचारधारा को सुविधावादी विचारधारा में बदलकर तथा सपा नेताओं को फाइव स्टार कल्चर में ढाल कर अपना उल्लू सीधा किया और चलते बने।

बी0एस0पी0 के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि दलाली से वसूली गई धनराशि के साथ-साथ तत्कालीन सपा सरकार में जिम्मेदार पदों पर रहे लोगों ने अनेक घोटाले भी किये थे। इन घोटालों से भी अरबों रूपये अवैध तरीके से कमाये गये थे। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि घोटालों और दलाली से जमा की गई धनराशि को लेकर कोई भाग गया है, जिसके चलते सपा को अब अपनी राजनीति की दुकान चलाने के लिए अपनी पार्टी में रेट फिक्स करने पड़े हैं।

श्री मौर्य ने कहा कि सपा द्वारा विधान सभा चुनाव के लिए सम्भावित उम्मीदवारों से धनराशि जमा कराये जाने के साथ ही, पार्टी के मुखपत्र समाजवादी बुलेटिन का आजीवन शुल्क भी अलग से लिया जा रहा है। इसी के साथ सपा सांसदों और विधायकों से भी पच्चीस-पच्चीस हजार रूपये जमा करने को कहा गया है और लोहिया वाहिनी जैसे संगठनों से जुड़ने वाले लोगों के लिए 20 हजार रूपये की धनराशि तय की गई है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सपा के इस हथकण्डे से यह बात एक बार फिर साबित हो गई है कि वह धन हड़पने के लिए ही राजनीति को माध्यम बना रही है। उन्होंने कहा कि विधान सभा चुनाव की दूर-दूर तक कोई सुगबुगाहट न होने के बावजूद उम्मीदवारी के लिए पैसा जमा कराये जाने की योजना से साफ जाहिर है कि सपा ने लहर गिनकर पैसा कमाने का तरीका इजाद कर लिया है और इससे ऐसा लगता है कि इस पार्टी की आर्थिक स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिलाधिकारी का आदेश अनुचित एवं अव्यवहारिक-मायावती

Posted on 09 May 2010 by admin

मुख्यमन्त्री द्वारा जिलाधिकारी लखनऊ को स्कूली ड्रेस सम्बन्धी आदेश तत्काल निरस्त करने के निर्देश

लखनऊ - उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने लखनऊ के जिलाधिकारी को स्कूली ड्रेस सम्बन्धी आदेश को तत्काल निरस्त करने के सख्त निर्देश दिये हैं।

ज्ञातव्य है कि आज मीडिया के माध्यम से मुख्यमन्त्री को यह खबर मिली कि जिलाधिकारी, लखनऊ ने राजधानी के छात्र-छात्राओं को स्कूल/कालेज यूनीफार्मो में सार्वजनिक स्थानों यथा-सिनेमा घर, मॉल, पार्क, रेस्टोरेन्ट, होटलों में स्कूल/कालेज टाइम में स्कूली ड्रेस में जाने से प्रतिबन्धित कर दिया है और यह भी कहा है कि स्कूली ड्रेस में इन स्थानों पर पाये जाने पर छात्र-छात्राओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि जिलाधिकारी का यह आदेश पूरी तरह अनुचित और अव्यवहारिक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

महाराणा प्रताप जयन्ती पर लिया गया पंचमुखी विकास का संकल्प

Posted on 09 May 2010 by admin

लखनऊ - महाराणा प्रताप की 470वीं जयन्ती पर अन्तर्राष्ट्रीय क्षत्रिय राजपूत संघ ने महाराणा प्रताप की मूर्ति पर माल्यार्पण कर क्षत्रिय समाज के पंचमुखी विकास का संकल्प  लिया । हुसैनगंज स्थित प्रताप चौराहें पर संघ के राष्ट्रीय प्रचारक राजकुमार सिंह गहरवार ने उपस्थित लोगों को धार्मिक विकास, शैक्षिक विकासय, आर्थिक विकास, सांस्कृतिक संरक्षण एवं राजनैतिक विकास करने का पंचमुखी संकल्प दिलाया।

उन्होने कहा कि आज समाज को जरूरत है कि वह महाराणा प्रताप के चरित्र से प्ररेणा  लेकर राष्ट्र व समाज उत्थान के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावार करने के लिए सदैव तत्पर रहें । संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आर0पी0 सिंह ने क्षत्रिय समाज के महापुरूषों से प्रेरणा लेकर कार्य करने का आहवान किया। संघ के प्रदेश सचिव नवीन सिंह ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को महाराणा प्रताप के जीवन चरित्र से सीख लेने की जरूरत हैं। इस अवसर पर संघ के जिला उपाध्यक्ष जमुना बख्श सिंह निर्भय ने ओजस्वी कविताओं के माध्यम से लोगो से राष्ट्रवाद का बिगुल बजाने का आहवान किया कार्यक्रम का संचालन संघ के जिलाअध्यक्ष महेन्द्र प्रताप सिंह ने किया।

कार्यक्रम को संघ की महिला शाखा की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती आशा सिंह, संघ के अधिकारी कर्मचारी, संघ के जिलाध्यक्ष विष्णुपाल सिंह, के0बी0 सिंह, जिलाउपाध्यक्ष राजबीर सिंह, जिला सचिव, मनोज सिह , जिला महामन्त्री सालिक राम सिह  आदि ने भी सम्बोधित किया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in