Archive | May 3rd, 2010

उद्योगपति दीपक भारद्वाज का बसपा से मोहभंग

Posted on 03 May 2010 by admin

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी से पिश्चमी दिल्ली के लोकसभा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ चुके उद्योगपति दीपक भारद्वाज का बसपा से मोहभंग हो गया है और उन्होंने पार्टी से त्याग पत्र देते हुए बसपा सुप्रीमों पर अनेक आरोप लगाये है।

दीपक भारद्वाज की ओर से लखनऊ में मीडिया से चर्चा करते हुए उनके प्रतिनिधि अविनाश दुबे ने बताया कि प्रदेश सरकार की नीतियों तथा कार्यक्रम के चलते वंचित समाज की परेशानी बड़ी है तथा उनके हकों पर सबसे ज्यादा डाका वर्तमान सरकार के दौर में डाला जा रहा है। अपराधों में वृद्धि होने के कारण दीपक भारद्वाज ने पार्टी से अलग होने का निर्णय लिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जननी सुरक्षा योजना में मरीजों का घोर शोषण

Posted on 03 May 2010 by admin

सुलतानपुर - जहां एक ओर शासन द्वारा प्रसूता महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत तमाम प्रकार की सुविधाओं को देने का ढ़िढोरा पीटा जा रहा हकीकत में जिला महिला अस्पताल सुलतानपुर में इसका विपरीत असर देखने को मिल रहा है। जगह - जगह पर महिला मरीजों के तीमारदारों से खुलेआम नर्सो द्वारा धन की उगाही की जा रही है ।

ज्ञात हो कि नई महिला चिकित्सा अधीक्षिका डॉ. विनीता सिंह के आते ही मरीजों का शोण करने में वहां पर तैनात नर्सो और कर्मचारियों के अलावा दलालों के हौसले भी बुलन्द हों गयें है। महिला सी0एम0एस0 हफ्ते में एकाध दिन ही नज़र आती है जिसकी वजह से वहां पर मौजूद नर्सो द्वारा मनमानी वसूली की जा रही है । महिला प्रसूताओं के प्रसव से लेकर डिस्चार्ज कार्ड तक नर्सो द्वारा जम कर वसूली की जा रही है । वहां पर मौजूद आशा बहूओं ने आरोप लगाया कि उनके मरीज के हर एक प्रसव पर 1000 से 3000 रूपये तक की मॉग की जाती है इसके साथ-साथ हर डिस्चार्ज कार्ड पर 20 रूपये की सुविधा शुल्क लिया जाता है तथा ये बताया जाता है कि ये सरकारी फीस है । जननी सुरक्षा योजना के चेक वितरण में भी प्रति चेक पर 20 रूपये से लेकर उचित पहचान न होने पर 200 रूपये तक की वसूली की जा रही है । विश्वस्त सूत्रों से ज्ञात हुआ कि वहॉ कि एक नर्स उषा द्विवेदी जो कि बिना डियूटी हर समय जिला महिला अस्पताल में मौजूद रहती है। मरीजों को बरगला कर प्राइवेट नर्सिगहोमो में ले जाकर के आपरेशन द्वारा बच्चे पैदा करवा कर
मोटी रकम कमीशन के रूप मे एैठटी है । इस नर्स के द्वारा जननी सुरक्षा योजना के चेक वितरण में भी मरीजों से कमीशन खाया जाता है। जब इस सच्चाई जानने हेतु हमारे संवाददाता ने जननी सुरक्षा योजना के चेक वितरण कक्ष में दौरा किया तो कथित नर्स उशा द्विवेदी को वहां वैठ कर मरीजों से कमीशन दिलाते पाया गया । पूछने पर उन्होने बताया कि मै स्टाप की हूं और मै कहीं भी डियूटी कर सकती हूँ । वहां पर मौजूद मरीज पुनीता, किरन मिश्रा, प्रभादेवी तथा आशा बहुओं ने बताया कि यहां पर इस नर्स की सह पर हमसे प्रति चेक वसूली की जा रही है  तथा ये कहा जा रहा है कि ये सरकारी फीस है । इस प्रकरण में जब महिला सी0एम0एस0 से जानकरी प्राप्त करने हेतु सम्पर्क किया गया तो उनका मोबाइल स्विच ऑफ मिला इसके बाद सी0एम0ओ0 से सम्पर्क किया गया तो उन्होने मामले को गम्भीर बताते हुये जांच करवाने की बात की । देखना यह है कि ये जांच कितने दिनों में होकर मरीजों के शोण पर रोक लगता है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मेडिकल रिपोर्ट के लिए चिकित्सक ने मॉगा डेढ़ हजार

Posted on 03 May 2010 by admin

थानाध्यक्ष ने पीड़िता को गलत रिपोर्ट के कारण भेजा जिला अस्पताल

सुलतानपुर - बसपा सरकार में चारोन्द तरफ लूट का नजारा ही सामने आ रहा है। थाना क्षेत्र मुंशीगंज के सरॉय खेमा गॉव में हुई मारपीट में चोटहिल महिला की मेडिकलद रिपोर्ट सही बनाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अमेठी के चिकित्सक डा0 जीमल अहमद ने डेढ़ हजार की मॉग की। धन न दे पाने पर उन्हें चोट साधारणलिख दिया जब कि
प्रत्यक्ष दर्शियो का कहना है कि महिला का पैर टूटा हुआ था। थानाध्यक्ष मुशीगंज शादाब खान मेडिकल रिपोर्ट से
संतुष्ट नहीं हुए और उन्होने असकी जॉच के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।

इसका प्रकरण इस प्रकार पता चला कि उक्त गॉव में दीवाल बनाने को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ और एक
पक्ष ने दूसरे पक्ष पर हमला कर दिया , जिससे छबीला 65 वर्ष पित्न चमरू को गम्भीर चोट लगी और उसका पैर घटना में टूट गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सक ने भी महिला का पैर टूटने की बात कही। लेकिन डा0 जमील अहमद एक नहीं सुने । घूस लेने की बात को टालते हुए कहते हैं कि आप को मालूम नही कि मेरे छ: बच्चे हैं ओर उनकी पढ़ाई लिखाई पर कितना खर्च आता है। हमारी टीम से भी शायराना अन्दाज में कहा कि महिला को कोई चोट नहीं है, डा0 मैं हूं कि तुम । डा0 जमील गुलाब का फूल लगाये -आला टॉगे डाक्टर कम शायर नज़र आते हैं। इनके कारनामें अमेठी में मशहूर हैं। अस्पताल के चिकित्सक भी इनसे तंग हैं। आम जनता का तो बुरा हाल है ही ।

Comments (0)

बसपाइयों ने कोतवाली में मचाया हड़कम्प

Posted on 03 May 2010 by admin

सिपाही पर 5000 रूपये घूस मॉगने का लगाया आरोप

सुलतानपुर - थाना कोतवाली अमेठी में आज वसपा कुछ लोगों ने एक सिपाही पर 5000 रूप्ये घूस मागनें का आरोप
लगाते हुए काफी जद्दोजहद की।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चचकापुर गॉव में अख्तर खान पुत्र अब्दुल लतीफ और अंसार अहमद पुत्र इकबाल अहमद के बीच बच्चों के बीच मार-पीट को लेकर विवाद हुआ , इस पर अख्तर के पक्ष में स्थानीय कुछ बसपाई थाने पहुंचे और पुलिस कर्मी को धमकाने लगे। आरोप था कि उसने अखतर से पॉच हजार रूप्यें की मॉग की थी। उप निरीक्षक के सामने ही बसपाईओं ने थाने में धमाल मचाया। बाद में बसपाई थाना परिसर से चले गये। सिपाही ने कहा कि मैंने कुछ मॉग नहीं की थी, सिर्फ इनसे हाथ नहीं मिलाया, मैंने कहा कि तुम आरोपी हो हाथ नहीं मिलाउंगा। मामले को लेकर नगर में काफी चर्चा हो रही हैं ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विनय चन्द्र मिश्र, राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य मनोनीत

Posted on 03 May 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने बार कांउसिल आफ इण्डिया के पूर्व अध्यक्ष तथा वरिष्ठ अधिवक्ता श्री विनय चन्द्र मिश्र को समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्य समिति का सदस्य मनोनीत किया है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री रामगोपाल यादव ने श्री मिश्र को बधाई देते हुये आशा व्यक्त की है कि श्री मिश्र पूरी लगन व मेहनत के साथ सक्रिय होकर समाजवादी पार्टी को मजबूत बनाने का काम करेंगे।

श्री वी0सी0 मिश्र हाईकोर्ट बार एसोसिएशन इलाहाबाद के सात बार प्रेसीडेंट, हाईकोर्ट के पॉच वरिष्ठतम सीनियर एडवोकेट की एल्डर्स कमेटीके आजीवन सदस्य, बार काउंसिल आफ इण्डिया के तीन बार अध्यक्ष तथा अनेक विधिक संस्थाओं के पदाधिकारी रहे है। छात्र जीवन में अनेक आन्दोलनों में जेल गए तथा 1992 में इंटरनेशनल बार एसोसिएशन की कांफ्रेस में केंस (फ्रांस) में भारतीय प्रतिनिधि मण्डल का नेतृत्व किया। श्री मिश्र लखनऊ विश्वविद्यालय छात्रसंघ्  के अध्यक्ष भी रहे हैं। वे छात्र जीवन से ही समाजवादी आन्दोलन से जुडे़ रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीकृत बैंकों एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ही खाते खोले जायें - इन्द्रजीत सरोज

Posted on 03 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश सरकार बी.पी.एल. सूची 2002 में अंकित गरीब परिवारों के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के समस्त वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन योजना से आच्छादित करने हेतु कटिबद्ध है। इस योजना के लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया में बिचौलियों एवं दलालों की भूमिका को पूरी तरह समाप्त करने के उद्देश्य से गत वर्ष वृद्धावस्था
पेंशन के लाभार्थियों का सत्यापन कराया गया जिसमें मृत और अपात्र लाभार्थी भी पाये गये हैं, उनकी जगह नये
लाभार्थियों के चयन करने के निर्देश दिये गये हैं।

यह जानकारी समाज कल्याण, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार तथा कृषि विपणन मन्त्री श्री इन्द्रजीत सरोज ने दी है।
उन्होंने बताया कि सत्यापन में पाये गये मृत एवं अपात्र लाभार्थियों का नाम सूची से हटाकर उनके स्थान पर नये
लाभार्थियों का चयन करने के निर्देश सभी जिला समाज कल्याण अधिकारियों को दिये गये हैं। इस योजना के
अन्तर्गत बी.पी.एल. सूची 2002 में अंकित परिवारों के 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों का चयन किया जाये,किसी भी दशा में मानक का उल्लंघन नहीं होने पाये।

उन्होंने बताया कि नये लाभार्थियों के चयन में बी.पी.एल. सूची का क्रमांक दर्ज करना आवश्यक है जिसका मिलान
करने के पश्चात ही जिला समाज कल्याण अधिकारी मांग पत्र निदेशालय को उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने बताया कि
वृद्धावस्था पेंशन योजना  के अन्तर्गत चयनित नये लाभार्थियों के आवेदन पत्र, खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से बन्द लिफाफे में जिला समाज कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि कार्यालय में एक रजिस्टर बनाकर तिथिवार प्राप्त आवेदन पत्रों का अंकन करना आवश्यक है। समस्त जिलों में वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों के बारे में ओ0ए0पी0 रजिस्टर संख्या-8 रखा जायेगा जिसमें सभी
पेंशननरों का अंकन होगा।

श्री सरोज ने बताया कि समस्त जिला समाज कल्याण अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये हैं कि पेंशन लाभार्थियों के खाते राष्ट्रीयकृत बैंक तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैक में ही खुलवाये जायें और यदि किसी लाभार्थी का खाता सहकारी समितियों, मिनी बैंकों तथा निजी बैंकों आदि में हों तो उनके खाते भी राष्ट्रीयकृत बैंकों एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में
अभियान चलाकर एक माह के अन्दर हस्तान्तरित करवा दिये जायें।

उन्होंने बताया कि इस अवधि के बाद यदि किसी लाभार्थी के खाते में त्रुटि होने अथवा अन्यत्र खाता पाये जाने पर
सहायक विकास अधिकारी एवं ग्राम्य विकास अधिकारी (स0क0) पूर्ण रूप से दोषी होंगे और उनके विरूद्ध कठोर
कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि ओ0ए0पी0 रजिस्टर संख्या-8 सुचारू रूप से कार्यालय में रखा जायेगा और इसे अद्यावधिक रखने की जिम्मेदारी सम्बंधित सहायक के साथ ही जिला समाज कल्याण अधिकारियों की होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मध्यान्ह भोजन वितरण में शिकायत पाये जाने पर कठोर कार्यवाही होगी योजना से बच्चों को भोजन और 26 लाख गरीबों को रसोईये के रूप में रोजगार मिला

Posted on 03 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश में मिड डे मील की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए समस्त जनपदों एवं मण्डलों में तैनात
समन्वयकों की गत दिवस आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में मध्यान्ह भोजन योजना के सही एवं सुचारू ढंग से संचालन के निर्देंश दिये गये हैं। इस कार्य में किसी प्रकार की शिथिलता बरतने वाले अधिकारी दण्डित होगें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के संयुक्त सचिव श्री अनन्त कुमार सिंह ने कहा कि मिड डे मील योजना के प्रति ईमानदारी की भावना, अच्छी सोच व आत्म विश्वास की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब एवं बेसहारा परिवार के बच्चों को भोजन तो मिल ही रहा है। इसके साथ ही
गरीब तबके के लगभग 26 लाख लोगों को रसोईये के रूप में रोजगार भी मिला है।

समन्वयकों के अभिमुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोलते हुए सचिव बेसिक शिक्षा श्री जितेन्द्र कुमार ने कहा कि
देश में चल रही शिक्षा के क्षेत्र की अन्य परियोजनाओं में से मिड डे मील की रेटिंग सबसे अच्छी है। उन्होंने कहा कि मिड डे मील योजना से बच्चों को कुपोषण से बचाने में मदद मिली है। बच्चों में पठन-पाठन की रूचि बढ़ी है, और पौष्टिक खाने के कारण बीमारी में कमी इस अवसर पर निदेशक मध्यान्ह भोजन श्री आमोद कुमार ने बताया कि प्रत्येक स्कूल में कितने बच्चों ने मध्यान्ह भोजन ग्रहण किया, उन बच्चों की संख्या की जानकारी टेलीफोन करके अध्यापक से कराई जाएगी। इस प्रकार प्रतिदिन शाम को कुल बच्चों के भोजन ग्रहण करने की सूचना संकलित की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वर्ष 2010-11 में लगभग 600 करोड़ रूपये के वित्त पोषण का प्रस्ताव - गोविन्दन नायर

Posted on 03 May 2010 by admin

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा उ0 प्र0 के सहकारिता विभाग को वर्ष 2009-10 में 250 करोड़ रूपये का वित्त पोषण किया गया

लखनऊ - उत्तर प्रदेश सरकार के सहकारिता विभाग को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम वर्ष 2010-11 में लगभग 600 करोड़ रूपये का वित्त पोषण करेगा। गत वित्तीय वर्ष में निगम ने 250 करोड़ रूपये का सहयोग दिया था।
यह जानकारी राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री गोविन्दन नायर ने देते हुये बताया है कि
सहकारी क्षेत्र को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर एन0सी0डी0सी आर्थिक सहायता ऋण/अनुदान के रूप में देता है। उन्होंने बताया कि मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत पी0सी0एफ0 को गेहूं खरीद हेतु 300
करोड़ रूपये निगम द्वारा दिये जाने का प्रस्ताव है। प्रदेश स्थित चीनी मिलों की स्थापना तथा आधुनिकीकरण
हेतु एन0सी0डी0सी0 धन देता है। पी0सी0एफ0 को व्यवसाय में वृद्धि, गोदाम एवं शीतगृह के निर्माण हेतु धन तथा
प्रदेश की 11000 सहकारी समितियों को व्यवसाय वृद्धि हेतु एन0सी0डी0सी0 मार्जिन मनी देता है।

श्री नायर ने बताया है कि कमजोर वर्गों के लोगों के लिए संचालित योजनाएं जैसे मत्स्य पालन, डेयरी, पशुधन,
कुक्कुट पालन, हथकरघा आदि हेतु निगम आर्थिक सहयोग प्रदेश सरकार के माध्यम से देता है। जिला सहकारी बैंक, उ0 प्र0 सहकारी बैंक एवं सहकारी ग्राम विकास बैंक के कम्प्यूटरीकरण हेतु भी एन0सी0डी0सी0 धन दे रहा है।
समेकित सहकारी विकास परियोजना के अन्तर्गत प्रदेश के समस्त जनपदों में कृषि एवं कृषि पर आधारित उद्योगों, गैर कृषि कुटीर उद्योगों के विकास के लिए 4-5 वर्ष में परियोजना के क्रियान्वयन हेतु एन0सी0डी0सी0 धन दे रहा
प्रबन्ध निदेशक श्री नायर ने बताया कि सहायता का पैटर्न ऋण एवं अनुदान पर आधारित है। शीर्ष सहकारी संघोें
में टेक्निकल एवं प्रमोशनल सेल की स्थापना करने 100 प्रतिशत अनुदान का प्राविधान है। एन0सी0डी0सी0 उन सहकारी समितियों को सीधे वित्त पोषित भी करता है, जो तीन वर्ष से अधिक से कार्यरत है तथा समिति को पिछले 3 वर्षो में नकद हानि न हुई हो तथा तीन वर्षो में से कम से कम दो वर्षो में शुद्ध लाभ हुआ हो। श्री नायर ने उत्तर प्रदेश के
सभी सहकारी संस्थाओं से अपील करते हुए कहा है कि सहकारिता को सुदृढ़ बनाने के लिए एन0सी0डी0सी0 को अधिक से अधिक प्रस्ताव भेंजें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय बचत योजना में 240 प्रतिशत शुद्ध जमा - अग्रवाल

Posted on 03 May 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय बचत योजना के अपर निदेशक श्री अजय अग्रवाल ने बताया है कि वित्त वर्ष 2009-10 में राष्ट्रीय बचत योजना का कुल वार्षिक लक्ष्य रू0 2600 करोड़ निर्धारित रहा, इसके अनुपात में 31.03.2010
तक कुल रू0- 6250 करोड़ शुद्ध जमा किया गया। यह लक्ष्य का 240 प्रतिशत है। इस योजना में मण्डल एवं जनपदों में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पाने वाले झॉसी (299.98 प्रतिशत ) लखनऊ (297 प्रशित) एवं बरेली
(277.49 प्रतिशत) है। इस प्रकार जनपदों में झांसी (375 प्रतिशत) सीतापुर 355 प्रतिशत तथा बरेली 340
प्रतिशत प्राप्त कर अपने-अपने निर्धारित लक्ष्य पूरा किया गया श्री अग्रवाल ने बताया है कि प्रदेश 71 जनपदों
तथा 18 मण्डलों में राष्ट्रीय बचत योजना में अधिकतम 375 प्रतिशत तथा न्यून्तम 109 प्रतिशत शुद्ध जमा
हुआ है।

इस योजना मे शामिल बचत विभाग के अधिकारियों तथा अभिकर्ताओं को वर्ष 2010-11 में प्रमाण
पत्र एवं नकद पुरस्कार से सम्मानित भी किया जाएगा। श्री अग्रवाल द्वारा वर्ष 2010-11 का राष्ट्रीय बचत का लक्ष्य रूपये 4200 करोड़ निर्धारित भी करते हुए अभी से राष्ट्रीय बचत के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देंश विभागीय अधिकारियों को दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in