Archive | May 2nd, 2010

श्री शारदा नन्द अंचल के निधन पर शोक्

Posted on 02 May 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने श्री शारदा नन्द अंचल के निधन पर अपने शोक् सन्देश में कहा कि उन्हें यह समाचार सुनकर गहरा सदमा पहुंचा है। श्री अंचल उनके एक बहादुर साथी थे, जिनका बिछुड़ना व्यक्तिगत तथा पार्टी की अपूरणीय क्षति है। वे आजन्म समाजवादी आन्दोलन और समाजवादी विचारधारा के लिए समर्पित रहे। उन्होंने कहा कि उनका निधन ऐसे समय हुआ जब समाजवादी पार्टी को उनकी सख्त जरूरत थी।

समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में आज पूर्वमन्त्री एवं बलिया के लोकप्रिय समाजवादी नेता श्री ‘ शारदा नन्द अंचल के आकिस्मक निधन पर विधानसभा में नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव की अध्यक्षता में ‘शोक् सभा हुई, जिसमें दो मिनट मौन रहकर दिवंगत आत्मा की ‘ाान्ति तथा ‘शोक् सन्तप्त परिवार को धैर्य धारण करने की ‘ाक्ति देने की प्रार्थना की गई। पार्टी का झंण्डा सम्मान में आधा झुका दिया गया।

2-05-bश्री अंचल की मऊ में एक कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेने के लिए जाते हुये रास्ते में मृत्यु हो गई। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव यह समाचार सुनते ही वाराणसी से बलिया उनके गॉव के लिए रवाना हो गये।

‘शोक् सभा में नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि हम सब अपने एक संघशZशील साथी को खोकर दु:खी है। वे सामन्ती व्यवस्था के खिलाफ लड़ते रहे थे। समाजवादी आन्दोलन को मजबूत करने के लिए वे सदैव सक्रिय रहते थे। वे इधर सन 2012 की चुनौती को लेकर व्यग्र रहते थे और कहते थे कि हर हाल में हमें सरकार बनाने के लिए प्रयासशील रहना चाहिए। श्री यादव ने स्व0 अंचल को पूर्वाचंल का ‘ाानदार नेता बताया और कहा कि उनके सपने को पूरा करना अब हम सबका कर्तव्य बन जाता है।

प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी द्वारा प्रस्तुत ‘शोक् प्रस्ताव में कहा गया है कि स्व0 अंचल जी छात्रजीवन से राजनीति में आए और आपात काल के विरूद्ध लड़ाई में लंबी जेल यात्रा की । उन्होंने समाजवादी पार्टी में जिला से लेकर प्रदेश स्तर तक सभी जिम्मेदारियों का पूर्ण निश्ठा से निर्वहन किया। वे पार्टी के जुझारू एवं समर्पित नेता थे।

स्व0 अंचल ने “क्रान्ति चेतना´´ समाचार पत्र का प्रकाशन किया और बलिया में 6 डिग्री कालेजों तथा एक दर्जन इंटर कालेजों की स्थापना की। वे चार बार (1985, 8़9, 93, 2002) विधायक और 1993 से 2000 तक तीन बार मन्त्री रहे। उन्होंने बेसिक शिक्षा, सहकारिता, लोकनिर्माण विभाग तथा पशुपालन विभागों का कार्यभार कुशलता से सम्भाला।

‘शोक् सभा में सर्व श्री अंबिका चौधरी, रामगोविन्द चौधरी (पूर्व मन्त्री), माता प्रसाद पाण्डेय (पूर्व विधानसभा अध्यक्ष), श्री हरिकेवल प्रसाद पूर्व सांसद ने स्व0 अंचल के संस्मरणों के साथ उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रद्धान्जलि देने वालों में श्री अरविन्द सिंह गोप, श्री यशवन्त सिंह, श्री एस0आर0एस0 यादव, डा0 विश्राम सिंह, श्री सुशील दीक्षित, श्री धर्मानन्द तिवारी, मो0 एबाद, श्री देवेन्द्र सिंह, श्री अशोक यादव देव, श्री ताराचन्द यादव, श्री रामशंकर यादव, आदि ‘ाामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राहुल जी देश और प्रदेश में विकास पर जोर देते हैं

Posted on 02 May 2010 by admin

कांग्रेस पार्टी के 125वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा पूरे प्रदेश में चलायी जाने वाली दस कांग्रेस यात्राएं सम्बन्धित जिलों की विधानसभाओं एवं ब्लाकों में जनजागरण कर जनसभाएं, नुक्कड़ सभाएं और नरेगा की चौपालें, सूचना का अधिकार कानून की चौपालें करते हुए आम जन द्वारा मिल रहे व्यापक जनसमर्थन से उत्साहपूर्वक आगे बढ़ रही हैं।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि बाराबंकी में सांसद श्री जगदिम्बका पाल के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस यात्रा के भ्रमण करने के दौरान आज जैतपुर पहुंचने पर आयोजित विशाल जनसभा को अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह(पूर्व मुख्यमन्त्री म0प्र0), स्थानीय सांसद श्री पी.एल.पुनिया, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एवं सांसद श्री अजहरूद्दीन ने सम्बोधित किया।

जनसभा को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय महासचिव श्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि राहुल जी देश और प्रदेश में विकास पर जोर देते हैं, दलितों और गरीबों के विकास की बात करते हैं। कांग्रेस पार्टी ने हमेशा दलितों और गरीबों के हितों के लिए लड़ाई लड़ी है और आगे भी लड़ेगी। उन्होने आवाहन किया कि जनता कांग्रेस पार्टी का सहयोग दे और कंाग्रेस पार्टी दलितों, गरीबों की लड़़ाई लड़ेगी। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में केन्द्र से विभिन्न योजनाओं के लिए आये धन में भ्रष्टाचार किया जा रहा है। गरीबों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। आज सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ आम जनता और गरीबों को नहीं मिल रहा है। आज बिजली नहीं मिल रही है, राशन गरीबों को नहीं मिल रहा है। उन्होेने कहा कि भाजपा प्रदेश में धर्म के नाम पर जनता को बांटने का कार्य कर रही है। कांग्रेस पार्टी चाहती है कि हिन्दू और मुसलमान प्रेम मोहब्बत के साथ रहेंऔर मिलकर कार्य करें तभी देश की तरक्की हो सकती है। कंाग्रेस पार्टी सबको जोड़ने का कार्य करती है और भाजपा बांटने का कार्य करती है।

सांसद श्री जगदिम्बका पाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का गौरवमयी इतिहास है। कांग्रेस पार्टी ने इस देश के विकास के लिए कार्य किया है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार गरीबों, दलितों, अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं के लिए धन देती है और प्रदेश सरकार उस धन में भ्रष्टाचार करती है जिसके चलते गरीबों को उसका वाजिब लाभ नहीं मिल पा रहा है।

सांसद श्री अजहरूद्दीन एवं सांसद श्री पी.एल.पुनिया ने कहा कि कांग्रेस यात्रा को जनता का जो भारी समर्थन मिल रहा है इससे साफ हो गया है कि उ0प्र0 में परिवर्तन की लहर चल गई है और जनता का प्रदेश सरकार से पूरी तरह मोह भंग हो चुका है। उन्होने कहा कि गरीबों, दलितों और अल्पसंख्यकों का हित कंाग्रेस पार्टी में ही सुरक्षित है। कांग्रेस पार्टी ही दलितों, गरीबों और अल्पसंख्यकों की सच्ची हितैषी है। इस मौके पर वरिष्ठ कंाग्रेस नेता श्री अमीर हैदर एडवोकेट, जिलाध्यक्ष श्री फव्वाद किदवई, श्रीमती सन्तोष श्रीवास्तव, श्री राम जियावन यादव, श्रीमती सुषमा सिंह एवं श्री फतेह बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि सोनभद्र से प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज जनपद इलाहाबाद में झूसी विधानसभा क्षेत्र में पहुंचीं, जहां जिला कंाग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित जनसभा केा प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने सम्बोधित किया। जनसभा को श्री शेखर बहुगुणा, प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता श्री जावेद उर्फी, श्यामकृष्ण पाण्डेय, श्री अनिल द्विवेदी, श्री तस्लीमुद्दीन आदि ने भी सम्बोधित किया।

इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ. जोशी ने कहा कि कांग्रेस यात्रा का मकसद कंाग्रेस पार्टी की उपलब्धियों और कांग्रेस द्वारा देश एवं प्रदेश के लिए किये गये कार्याें को जन-जन तक पहुंचाना एवं केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं का प्रचार करना है। उन्होने कहा कि राहुल जी प्रदेश में विकास की राजनीति चाहते हैं। पिछले बीस वषोZं में उ0प्र0 में कभी धर्म के नाम पर और कभी जाति के नाम पर समाज को बांटने का कार्य गैर कांग्रेसी दलों द्वारा किया गया है। कांग्रेस पार्टी सिर्फ और सिर्फ विकास की राजनीति चाहती है, यही सोनिया जी और राहुल जी की मंशा है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा दिये गये लाखों करोड़ रूपये जो गरीबों और अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए था उसमें प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार और लूट किया, जिसके चलते आम जनता को उसका लाभ नहीं मिला। डॉ. जोशी ने प्रदेश की वर्तमान सरकार को जड़ से फेंकने के लिए जनता का अवाहन किया।

सीतापुर से अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में चल रही कंाग्रेस यात्रा के आज विधानसभा क्षेत्र साण्डी, जनपद हरदोई में पहुंचने पर कांग्रेसजनों एवं स्थानीय जनता द्वारा जबर्दस्त स्वागत किया गया। साण्डी में आयोजित जनसभा को श्री बृजराज किशोर दीक्षित पूर्व चेयरमैन- जिला परिषद, प्रदेश सचिव श्री रंजन दीक्षित, पूर्व विधायक श्री खालिद गौरी, युवा अध्यक्ष श्री शशिभूषण शुक्ला उर्फ शोले आदि ने सम्बोधित किया। कल यह यात्रा गोपामऊ विधानसभा क्षेत्र में जनजागरण करेगी।

सहानपुर से प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र शर्मा, पूर्व विधायक के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस याात्रा ने आज कस्बा खतौली में व्यापक जनजागरण किया। कल कांग्रेस यात्रा में अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 दिग्विजय सिंह(पूर्व मुख्यमन्त्री म0प्र0) स्थानीय फलावदा कस्बे में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

वाराणसी से श्री राजेशपति त्रिपाठी पूर्व एमएलसी के नेतृत्व में चली कंाग्रेस यात्रा आज चन्दौली पहुंची, जहां जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा सैय्यद रजा कस्बे में आयोजित विशाल जनसभा को राष्ट्रीय सचिव-सांसद श्री परवेज हाशमी, सांसद श्री राजबब्बर, सांसद श्री महावल मिश्रा, सांसद डॉ. संजय सिंह, सूचना का अधिकार टास्क फोर्स के चेयरमैन श्री शैलेन्द्र सिंह ने सम्बोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी की नीतियों, कार्यक्रमों को गिनाते हुए जनता से कांग्रेस का समर्थन करने की अपील की।

उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा दिनांक 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर अम्बेडकरनगर से झण्डी दिखाकर रवाना किये जाने के उपरान्त विभिन्न तिथियों में शुरू होने वाली दस कंाग्रेस सन्देश यात्राएं अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री पॉच सौ अपराधिक छवि के लोगों को पार्टी से बाहर रास्ता दिखाने का दावा किया

Posted on 02 May 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की जनता से छल और धोखाघड़ी करने में मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती का कोई सानी नहीं। उनके तीन साल के मुख्यमन्त्रित्व काल में जर्जर कानून व्यवस्था, हत्या, अपहरण, लूट महिलाओं से बलात्कार, चेन स्नैचिंग, वृद्धों-व्यापारियों की हत्या, वकीलों पर बर्बर लाठीचार्ज, वसूली, प्लाट -कोठियों पर कब्जा इन सबसे ऊबी जनता जब सड़क पर उतरने लगी तो मुख्यमन्त्री अब अपराधियों को पार्टी से निकालने का स्टंट करने जा रही है। उनकी अनर्गल बयानबाजी अब जनता के गले नहीं उतरने वाली है। उन्हें अब तक अपराधियों को संरक्षण देने और उनके माध्यम से लूटी गई संपत्तियों का ब्यौरा देना ही होगा। उन्हें यह भी बताना होगा कि एक कुख्यात अपराधी को “गरीबों का मसीहा´´ उन्होंने किस आधार पर बनाया था। गोण्डा के तीन बसपा नेताओं को एक दिन निकालकर दूसरे दिन वापस क्यों ले लियार्षोर्षो क्या इसके पीछे लेनदन की उनकी पुरानी कहानी है

मुख्यमन्त्री पॉच सौ अपराधिक छवि के लोगों को पार्टी से बाहर रास्ता दिखाने का दावा करती हैं पर हकीकत यह है कि मुख्यमन्त्री पार्टी में सिर्फ उन्हें ही निकालने जा रही हैं, जिनसे अब उनके स्वार्थ नहीें सध रहे हैं। ये अपराधी बीते तीन साल से उनके संरक्षण में लूट, बलात्कार, हत्याओं का धंधा निर्भय होकर कर रहे थे। मुख्यमन्त्री के इशारे पर पूरा प्रशासन तन्त्र उनके बचाव में लगा रहा है। ईमानदारी से वे विधायकों-मन्त्रियों के बीच से अपराधियों की छंटनी ‘ाुरू करें तो इस भ्रश्ट सरकार को अल्पमत में आने में 24 घंटे भी नहीं लगेंगे। वह तो महज नाटकबाजी में पार्टी केे छुटभइयों को बाहर कर रही हैं, क्योंकि वे जघन्य काण्डों से उनके लिए लूट, वसूली और करोड़ों की माला के लिए नोट नहीं जुटा सकते हैंं। पुलिस रिकार्ड अगर सार्वजनिक कर दिए जाएं तो पता चलेगा कि बसपा अपराधियों की एकमात्र पसन्द रही है। इसके पदाधिकारी, विधायक, मन्त्री सभी भ्रश्टाचार और अपराधों में आकंठ डूबे हैं। मिलावटखोर, जमाखोर, और कालाबाजारिये चॉदी काट रहे हैं। इन पर कोई सरकारी एजेन्सी हाथ नहीं डालती है, फलत: गरीब आदमी मंहगाई की मार से पिस रहा है। पुलिस थाने खरीद बिक्री के चलते, जिसे स्वयं मुख्यमन्त्री मान चुकी है, निर्दोशों के लिए यातनागृह और अपराधियों के लिए पिकनिक स्पाट बन गए हैं। हिरासत में मौतों के मामले में उत्तर प्रदेश इसीलिए टाप पर है।

इन स्थितियों में समाजवादी पार्टी की सलाह है कि मुख्यमन्त्री और ज्यादा फजीहत तथा जनाक्रोश से अपने को बचाने के लिए तत्काल राज्यपाल को जाकर अपना इस्तीफा दे आएं कि उनसे प्रदेश का ‘ाासन प्रशासन नहीं संभल रहा है। अब तक जितनी लूट वे कर सकती थी, कर चुकी हैं। इसमें जो उनके समर्थक-सहयोगी थे अब जनता उनको छोड़ने वाली नहीं। इसलिए उनकी संरक्षक होेने के नाते भी कुर्सी पर बैठे रहना अशोभनीय और अनैतिक होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गुण्डों, बदमाशों, डकैतों, माफियाओं व पेशेवर अपराधियों एवं अन्य शातिर अपराधियों“ का जंगलराज नहीं चलेगा

Posted on 02 May 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने प्रदेश में कानून व्यवस्था में सुधार के लिए अपनी सरकार द्वारा अब तक उठाये गये सख्त से सख्त कदमों की जानकारी देते हुए कहा है कि उनकी सरकार ने हर मामले में अन्यायमुक्त, अपराधमुक्त व भयमुक्त वातावरण पैदा किया है। उन्होंने आम जनता को विश्वास दिलाया कि प्रदेश में, उनके शासनकाल के रहते हुए “गुण्डों, बदमाशों, डकैतों, माफियाओं व पेशेवर अपराधियों एवं अन्य शातिर अपराधियों“ का जंगलराज नहीं चलेगा। अर्थात् यहां हर मामले में कानून द्वारा कानून का ही राज चलेगा।

मुख्यमन्त्री आज अपने सरकारी आवास पर प्रेस-प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बी0एस0पी0 की सरकार बनते ही उनकी सरकार ने हर मामले में “अन्यायमुक्त, अपराधमुक्त व भयमुक्त“ वातावरण पैदा करने तथा पूर्व की सपा सरकार में व्याप्त जंगलराज को खत्म करके, कानून का राज कायम करने के लिए विशेष अभियान चलाया, तो तब सपा व अन्य पार्टियों में बड़ी तादाद् में घुसे हुये अपराधिक छवि वाले तत्वों की नीन्द हराम हो गई थी। उन्होंने कहा कि जब इन पार्टियों को यह लगा कि इनकी पार्टियों में अपराधिक छवि रखने वाले लोग, जिनके आधार पर ये पार्टियां सत्ता में आने का सपना देखती हैं। इसलिए फिर इन विरोधी पार्टियों ने अपने इन अपराधिक तत्वों को जेल से बाहर रखने के लिए षड़यन्त्र के तहत् धीेरे-धीरे उनकी पार्टी में भेजना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि यदि आने वाले विधान सभा आमचुनाव होने से पहले ये सभी अपराधिक तत्व जेल में बन्द हो गये, तो फिर सपा व अन्य विरोधी पार्टियों का यहां सत्ता में आना बहुत मुश्किल हो जायेगा। जब धीरे-धीरे अपराधिक तत्वों ने काफी हद तक हमारी पार्टी में अपनी जड़े जमा ली, तो फिर इन्होंने पूर्व की भांति अपनी आदतों से मजबूर होकर यहां जंगलराज कायम करना शुरू कर दिया।

सुश्री मायावती ने कहा कि 15 मार्च की रैली खत्म होने के बाद जब उनकी पार्टी के जिम्मेदार लोगों ने ये सब बाते उनके सामने रखी तो फिर उन्होंने इस बारे में अपने कुछ खास सूत्रों से भी इसकी रिपोर्ट ली। इनकी रिपोर्ट में भी उन्हें काफी हद तक, यह सच्चाई नज़र आयी। उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल का कार्यक्रम खत्म होने के तुरन्त बाद ही उन्होंने, 17 अप्रैल को पार्टी के जिम्मेदार लोगों की बैठक बुलाकर उन्हें यह सख्त निर्देंश दिये गये कि 29 अप्रैल तक पार्टी संगठन के सभी कार्य छोड़कर सबसे पहले उन्हें अपनी पार्टी में दूसरी पार्टियों द्वारा षड़यन्त्र के तहत् जो अपराधिक छवि के लोग भेज दिये गये हैं, उनकी सूची बनाकर, ऐसे तत्वों को तुरन्त पार्टी से निकाले व उनके निकालने की खबर अखबारों में भी जरूर दें। उन्होंने कहा कि खुशी की यह बात है कि हमारी पार्टी के सभी जिम्मेदार लोगों ने उनके इस आदेश का कड़ाई से पालन किया।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि 29 अप्रैल तक पूरे प्रदेश से लगभग 500 आपराधिक छवि रखने वाले तत्वों को उन्होंने पार्टी से निकाल बाहर किया। उन्होंने कहा कि जिनके खिलाफ अपराध हैं, उनके अपराधों को लेकर अब सख्त कार्यवाही की जायेगी, ताकि उ.प्र. में अमन-चैन का वातावरण पैदा हो सके। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने कल फिर यह हिदायत दी है कि उनकी पार्टी में दूसरी पार्टियों से आये हुये अभी आपराधिक छवि के जो लोग बच गये हैं, उनकी भी 13 मई से पहले सूची बनाकर व उनकी पार्टी द्वारा अधिकृत किये गये लोगों से पार्टी से निकालने की इजाजत लेकर, उन्हें पार्टी से निकालकर बाहर करें। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी में जो भी लोग कानून को अपने हाथ में लेते हैं, उनके खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जाती है और ऐसा उन्होंने करके भी दिखाया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में, उन्होंने अपनी पार्टी के कुछ एम0एल0ए0 व मन्त्री तथा एक एम0पी0 तक को भी जेल भिजवाया है, जो पूर्व की सरकारों में कभी भी देखने के लिए नहीं मिलेगा।

सुश्री मायावती ने कहा कि प्रदेश में हर मामले में, पूर्णरूप से कानून का राज कायम करने के लिए उनकी सरकार के डी0जी0पी0 व प्रमुख सचिव गृह तथा एडीशनल डी0जी0, लॉ एण्ड ऑडर जिनके पास एस0टी0एफ0 का भी अतिरिक्त चार्ज दिया गया है, उन्हें ये सख्त निर्देंश दिये हैं कि वे पुन: विशेष अभियान चलाकर, प्रदेश में अपराधिक तत्वों को जेल की सलाखों में जरूर भेजे, ताकि यहां सही मायने में कानून का राज कायम हो सके। उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि पुलिस विभाग के हर स्तर के अधिकारी जी-जान से इस कार्य में लगे हैं और इस दिशा में इन्होंने अनेकों ऐतिहासिक कार्य किये हैं। हांलाकि उनकी सरकार के विरोधियों ने समय-समय पर साजिश के तहत प्रदेश के कुछ जिलों में “जातीय दंगे व साम्प्रदायिक“ तनाव पैदा करने की पूरी-पूरी कोशिश की है। लेकिन पुलिस एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी सूझबूझ व कार्य कुशलता से उनकी इन कोशिशों को अभी तक कामयाब नहीं होने दिया है। इसके अलावा, उन्होंने इन्हें यह भी हिदायत दी है कि पुलिसकर्मी प्रभावशाली लोगों के दबाव में आकर किसी भी बेकसूर आदमी को तंंग न करें। इसके साथ ही दोषी लोगों के खिलाफ कार्यवाही करते समय पुलिस कस्टडी में लोगों की मौते भी नहीं होनी चाहिये, और यदि ऐसा होता है, तो फिर दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ तुरन्त सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने इन निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि इसके अलावा विरोधी पार्टियों के लोग अक्सर यह दुष्प्रचार भी करते रहते हैं कि उनकी सरकार में अपराधों की संख्या बढ़ी है। सच तो यह है कि समाजवादी पार्टी की सरकार में पीड़ितों के मुकदमें दर्ज ही नहीं किए जाते थे। इसलिए उनकी सरकार बनते ही उन्होंने यह निर्देश दिए थे कि जिन लोगों के मुकदमें पिछली सपा सरकार के कार्यकाल में दर्ज नहीं किए गए थे, उन सभी पीड़ित व्यक्तियों के मुकदमें उन सभी पीड़ित व्यक्तियों के मुकदमे एक विशेष अभियान चलाकर लिखाये जायें, जिसके फलस्वरूप लगभग 10 हजार मुकदमे दर्ज हुए, जिनमें 31,144 अभियुक्त प्रकाश में आये। इनमें से 31,136 के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की गई।

सुश्री मायावती ने कहा कि सरकार बनते ही उन्होंने यह स्पष्ट निर्देश दिए थे कि कानून व्यवस्था में सुधार का आंकलन दर्ज एफ0आई0आर0 की संख्या के आधार पर नहीं किया जायेगा, बल्कि उनके गुणवत्तापरक निस्तारण के आधार पर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जन-शिकायतों के निस्तारण के लिए उन्होंने प्रदेश के सभी जिला, मण्डल एवं तहसील स्तरीय अधिकारियों को यह निर्देश दिये थे कि वह सुबह 10.00 बजे से 12.00 बजे के बीच अपने कार्यालय में अनिवार्य रूप से जनता के लिए सुलभ रहें और उनकी समस्याओं का त्वरित एवं गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करायें।

मुख्यमन्त्री ने तीन वर्ष के दौरान कुख्यात अपराधियों एवं माफियाओं के खिलाफ उठाये गये कठोर कदमों की जानकारी देते हुए बताया कि पुरस्कार घोषित अपराधियों के विरूद्ध की गई कार्यवाही में 218 अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं, जिनमें 05 लाख रूपये के इनामी अपराधी-02, रूपये 02 लाख का इनामी अपराधी-01, रूपये 01 लाख के इनामी अपराधी-02, रूपये 50 हजार के इनामी अपराधी-13, रूपये 20 से 25 हजार के इनामी अपराधी-41 तथा 10 हजार से ऊपर एवं 20 हजार रूपये से कम इनामी अपराधी-159 शामिल हैं। प्रमुख पुरस्कार घोषित 101 अपराधी मुठभेड़ में मारे गये, जिनमें 05 लाख रूपये के इनामी अपराधी-02, रूपये 02 लाख का इनामी अपराधी-01, रूपये 01 लाख का इनामी अपराधी-01, रूपये 50 हजार के इनामी अपराधी-14, रूपये 20 से 30 हजार के इनामी अपराधी-31 तथा 10 हजार से ऊपर एवं 20 हजार रूपये से कम इनामी अपराधी-52 शामिल हैं। इसी प्रकार बड़ी मात्रा में हेरोइन, मारफीन, स्मैक, गांजा, भांग तथा चरस जैसे मादक पदार्थाें व 06 करोड़ रूपये से ज्यादा के जाली नोट की बरामदगी भी की गई है।

सुश्री मायावती ने बताया कि इसके अलावा ए0टी0एस0 ने फैजाबाद, लखनऊ, वाराणसी, कचेहरी परिसर तथा अहमदाबाद, जयपुर आदि स्थानों पर बम विस्फोट की घटनाओं में सम्मिलित आतंकवादी संगठन इण्डियन मुजाहिदीन के 01 लाख रूपये के इनामी आतंकवादी शहजाद अहमद उर्फ पप्पू तथा सलमान को भी गिरफ्तार किया और मुठभेड़ में फारूख तथा अबुस्माइल नाम के 02 विदेशी आतंकवादी को गौतमबुद्धनगर में मार गिराया गया तथा आई0एस0आई0 के चार प्रशिक्षित एजेण्ट, जो पाकिस्तानी नागरिक थे, उनको भी गिरफ्तार किया गया। फिरौती के लिए अपहरण मामलों में 241 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया, 08 अभियुक्त मारे गये और 138 अपहृतों को अपहरणकर्ताओं से सकुशल मुक्त कराया गया।

सुश्री मायावती ने बताया कि कुख्यात अपराधियों एवं माफिया तत्वों के खिलाफ चलाये गये अभियान के फलस्वरूप वर्ष 2005-06 की तुलना में प्रमुख अपराधों में उल्लेखनीय कमी आयी है। उदाहरण के लिए डकैती/लूट के मामलों में वर्ष 2005 की अपेक्षा वर्ष 2009 में 13.75 प्रतिशत, हत्या के मामलों में 27.15 प्रतिशत, बलवा के मामलों में 7.36 प्रतिशत और रोल होल्डर के मामलों में 71.43 प्रतिशत और फिरौती के लिए अपहरण मामलों में 59.57 प्रतिशत की कमी आयी है, जो ऐतिहासिक है। यही नहीं भारतीय दण्ड विधान संहिता के अन्तर्गत दर्ज कुल अपराधों की संख्या में वर्ष 2005 की तुलना में 33.47 प्रतिशत की कमी आयी है।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि वर्ष 2007 में उनकी सरकार बनने के बाद से अनुसूचित जाति/जनजाति के खिलाफ उत्पीड़न के मामलों में निरन्तर कमी आयी है। इनमें हत्या के मामलों में 29.30 प्रतिशत, आगजनी के मामलों में 50 प्रतिशत, बलात्कार के मामलों में 19 प्रतिशत और गम्भीर चोट के मामलों में 16.23 प्रतिशत की कमी आयी है। अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत दर्ज कुल अभियोगों की संख्या में 8.80 प्रतिशत की कमी आयी है। इसी प्रकार महिला उत्पीड़न सम्बन्धी मामलों में भी वर्ष 2007 के बाद निरन्तर कमी आयी है। दहेज हत्या के मामलों में 2.5 प्रतिशत, बलात्कार के मामलों में 14.94 प्रतिशत, अपहरण के मामलों में 19.31 प्रतिशत तथा छेड़खानी के मामलों में 16 प्रतिशत की कमी आयी है।

सुश्री मायावती ने कहा कि प्रदेश में पुलिस व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की दिशा में भी उनकी सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये। जोन और रेन्ज की दोहरी व्यवस्था के कारण पुलिस की कार्य-प्रणाली में अनेक कठिनाइयां आती थीं। जिसके चलते जोन की व्यवस्था को समाप्त किया गया। प्रदेश की 9 बड़ी रेन्जों में आई0जी0 स्तर के अधिकारी तथा शेष 9 छोटी रेन्जों में डी0आई0जी स्तर के अधिकारियों के तैनाती का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही प्रदेश के 9 बड़े जनपदों में डी0आई0जी0 स्तर के अधिकारियों की तैनाती की गई। प्रदेश के सभी थानों को इन्सपेक्टर रैंक का थाना बनाया गया। प्रदेश के सभी जनपदों में महिला थाना की स्थापना की गई। इसके अतिरिक्त आगरा के ताजगंज थाना क्षेत्र में एक “पर्यटन थाना´´ की स्थापना भी की गई है। उन्होंने कहा कि कारागारों में आपराधिक गतिविधियां तथा भ्रष्टाचार की काफी अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही थीं, जिसे समाप्त करने के उद्देश्य से कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग को गृह विभाग के नियन्त्रण में लाया गया जिसमें आई0जी0 कारागार के रूप में आई0पी0एस0 अधिकारी की तैनाती की गई।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि गरीब व्यक्ति हमेशा से उत्पीड़ित रहा है और उसकी सुनवाई किसी भी स्तर पर नहीं हो पाती थी। ऐसे लोगों की उत्पीड़न की समस्याओं के निपटारे के लिए उन्होंने “थाना दिवस´´ की व्यवस्था लागू की। प्रत्येक शनिवार को प्रदेश के सभी थानों में “थाना दिवस´´ लागू किया गया, जिसमें पुलिस के अतिरिक्त राजस्व तथा विकास विभाग के भी अधिकारियों/कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन थाना दिवसों के माध्यम से लगभग 3.5 लाख शिकायती मामलों का निपटारा किया गया।
सुश्री मायावती ने कहा कि राज्य में दक्ष, प्रभावी एवं उत्तरदायी पुलिस बल विकसित करने के लिए नीति निर्धारित करने हेतु “राज्य सुरक्षा आयोग´´ “पुलिस सुधार आयोग´´ तथा इस आयोग को `नया ड्राफ्ट पुलिस अधिनियम´ तैयार करने का काम सौंपा गया है।
मुख्यमन्त्री ने कहा कि पुलिस जनसंख्या अनुपात सम्पूर्ण देश में अत्यन्त ही कम है, उत्तर प्रदेश में और भी कम था। उनकी सरकार ने एक ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए एक साथ लगभग 02 लाख 04 हजार पद सृजित किये हैं जिससे पुलिस जनसंख्या अनुपात राष्ट्रीय औसत से अधिक है। इससे थानों में अधिक संख्या में पुलिसकर्मी उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि यह हमेशा शिकायत रही है कि पुलिस भर्ती में भ्रष्टाचार होता है, जिसके कारण योग्य व्यक्तियों का चयन नहीं हो पाता है। पिछली सरकार में पुलिस भर्ती के दौरान व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायते प्राप्त हुई थीं, जिसमें काफी अधिक अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही भी की गई। पुलिस भर्ती को पारदशीZ एवं भ्रष्टाचारमुक्त कराने के लिए हमारी सरकार द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। जिसमें पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड गठित किया गया। उन्होंने ने कहा कि प्रदेश में बड़े आर्थिक घोटालों के अन्वेषण के लिए कोई जांच एजेन्सी अलग से नहीं थी। इसके लिए “विशेष अनुसन्धान दल´´ गठित किया गया है।
मुख्यमन्त्री ने कहा कि आतंकवाद की समस्या से निपटने के लिए नवम्बर, 2007 में “आतंकवादी निरोधक दस्ते´´ का गठन किया गया था। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हमने 2000 कमाण्डो तैयार करने के लिए निर्णय लिया है और इन कमाण्डों के प्रशिक्षण के लिए लखनऊ में एक “कमाण्डो ट्रेनिंग सेण्टर´´ स्थापित किया जा रहा है। प्रदेश में कुख्यात अपराधियों एवं माफिया तत्वों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए स्पेशल टास्क फोर्स को पुनगठिZत किया गया।

सुश्री मायावती ने कहा कि प्रदेश में नक्सलवाद की समस्या को उन्होंने केवल कानून व्यवस्था की समस्या नहीं माना है वरन् इसे आर्थिक, सामाजिक समस्या के रूप में इसके निदान की पहल की है। प्रदेश सरकार के इन्हीं प्रयासों के कारण प्रदेश में नक्सलवाद की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। प्रदेश पुलिस द्वारा इन पर दबाव बनाया गया है, जिसके चलते नक्सली तत्वों का कोई प्रयास सफल नहीं हो पाया है। विगत तीन वषाZें में 50 से अधिक हार्ड कोर नक्सली पकड़े गये हैं। गत वर्ष दो दुर्दान्त नक्सली कमलेश चौधरी व रामवृक्ष कोल पुलिस मुठभेड़ में मारे गये जिन पर डेढ़ लाख एवं पचास हजार रूपये का इनाम था। इसके अलावा अभी 04 अप्रैल को पांच हजार रूपये का इनामी राम सजीवन कुशवाहा को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा एस0टी0एफ0 द्वारा सेन्ट्रल महिला सब कमेटी प्रतिबन्धित संगठन की सक्रिय सदस्या उर्फ हीरामन मुड को गिरफ्तार किया गया तथा उसकी निशानदेही पर इलाहाबाद में सक्रिय नक्सली विश्वजीत उर्फ कमलजी उसकी पत्नी सीमा को गिरफ्तार किया गया, जिसके पास से भारी मात्रा में नक्सली साहित्य आदि बरामद हुए। इसी तरह जनपद कानपुर नगर में बलराज व अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि प्रदेश पुलिस में सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित करने के लिए “मुख्यमन्त्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक´´ प्रदान करने का निर्णय उनकी सरकार ने लिया और अब तक पिछले तीन वषोZं में दस पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को इस पदक से सम्मानित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संस्था वनागंना ने छ: दिवसीय प्रशिक्षण दिया

Posted on 02 May 2010 by admin

चित्रकूट (ब्यूरो) महिलाओं के अधिकारों के लिए लडने की पहचान बनाने वाली संस्था वनागंना ने छ: दिवसीय प्रशिक्षण देकर अन्य संस्थाओं को भी महिलाओं के हक की खातिर लडने के लिए कमर कसा दिया है। इस आवासीय प्रशिक्षण में कई संस्थाओं के 50 कार्यकर्ता साथियों ने सफल प्रशिक्षण प्राप्त किया।

उक्त जानकारी वनांगना की प्रशिक्षिका ममता सोनी ने दी । उन्होनें बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उददेश्य महिलाओं व दलितों के मुददे सामने आने पर हम उस मुददों को कैसे सम्बोधित करें। जातीय व लिंग आधारित व्यवस्थाए किस प्रकार से समाज को प्रभावित करती हैं। इस मुददे पर कार्यकर्ताओं की समझ का खुलासा करते हुए उन्हें नेतृत्व व निर्णय की भूमिका में आगे लाने का प्रयास किया गया है। ताकि प्रशिक्षण के पश्चात अपनी अपनी संस्था में कार्यकर्ता प्रभावी तरीके से आगे ले जा सकें। इस प्रशिक्षण में उक्त समझ को और बेहतर बनाने के लिए देश विदेश का तजुरबा हासिल मशहूर प्रशिक्षिका माधुरी कुकरेजा ने जातीय पहचान,जातिगत इतिहास और पित्तसत्ता से जुडाव तथा जातिगत राजनीति की समझ कार्यकर्ताओं के अन्दर पैदा की। अनेक तरीकों से प्रतिभागियों को समझा कर उसी समय उनकी प्रतिभा का परखा गया है। निरन्तर दिल्ली से आयीं प्रशिक्षिका पूिर्णमा ने बहुत बेहतर तरीके से जाति और शिक्षा का जुडाव एवं जातिऔर यौनिकता पर सत्र चलाई। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षार्थियों को वाद विवाद एवं तर्क वितर्क के माध्यम से एक दूसरे के अन्दर समझ पैदा करने का सफल तरीका अपनाया गया। पुश्पा,रातरानी वनांगना से प्रशिक्षिका के रूप् में जुडीेंं।

प्रगति माध्यम समिति की कार्यकर्ता रूपाली श्रीवास्तव ने माधुरी दीदी व ममता दीदी के द्वारा प्रशिक्षण देने की शैली की सराहना करते हुए कहा कि जो हमे प्रशिक्षण में सिखाया गया है हमें हमेशा याद रहेगा और हम कभी भी उसे नहीं भूलेगेंं। उक्त प्रशिक्षण में डग नेटवर्क लखनउ, एक्शन एड छतरपुर,संकल्प सा0संस्थान जौनपुर,अस्तित्व सामाजिक संस्थान सहारनपुर, प्रगति माध्यम समिति चित्रकूट,सहयोगी ग्रामीण वि0संस्थान कानपुर,सहजनी शिक्षण केन्द्र ललितपुर,खबर लहरिया चित्रकूट,सनतकदा लखलउ,महिला समाख्या चित्रकूट एवं बान्दा नरैनी,अर्तरा,बदौसा,भरतकूप,कर्वी रैपुरा,मानिकपुर आदि संगठनों के साथी शामिल हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आपराधिक छवि वाले लोगों की मॉंगी गई सूची

Posted on 02 May 2010 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की मा0 मुख्यमन्त्री जी बहन कु0 मायावती जी ने आज यहॉं प्रदेश स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करने के बाद, सायं 4 बजे जोन कोआर्डिनेटर्स की अलग से बैठक ली। यह बैठक लगभग 2 घण्टे चली। बैठक में प्रत्येक जोन के विधानसभा के हिसाब से पार्टी से निकाल-बाहर किये गये आपराधिक छवि वाले लोगों की मॉंगी गई सूची के अनुसार जो सूची सभी मण्डलों से आयी उसमें सेे मिर्जापुर मण्डल को छोड़कर लगभग सभी मण्डलों की रिपोर्ट जॉंच में सही पायी गई। इस आधार पर मिर्जापुर मण्डल को छोड़कर लगभग 500 आपराधिक छवि वाले लोगों को पार्टी से निकाल-बाहर कर दिया गया है। लेकिन मिर्जापुर मण्डल के जोन कोआर्डिनेटर श्री नारायणदास अहिरवार जिनको दो जनपदों में आपराधिक छवि वाले लोगों की शिनाख्त कर उन्हें निकालने की जिम्मेदारी दी गई थी, किन्तु उन्होंने वहॉं पर अपराधियों को कम और स्थानीय राजनीति में फंसकर आपस के लोगों को ही निकाल दिया जब कि निर्देश यह थे कि रिकार्ड चेक करने के बाद उन्हीं को निकालना है जो वास्तव में अपराधी छवि वाले हैं। इस प्रकार यह पाया गया कि श्री नारायण दास अहिरवार ने पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन कु0 मायावती जी (मा0 मुख्यमन्त्री उ0प्र0) के निर्देशों का सही-सही अनुपालन नहीं किया है, जिसके कारण श्री नारायण दास अहिरवार को पार्टी से तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया गया है।

इसके साथ ही आगे के लिए जोन कोआर्डिनेटर्स को निर्देश दिये गये हैं कि एक बार आपराधिक छवि वाले लोगों की सूची फिर से जॉंच-परख लें कि गलती से यदि किसी ऐसे व्यक्ति को तो नहीं निकाल दिया गया है जिसकी कोई अपराधी छवि नहीं है और फिर उस सूची को 13 मई, 2010 तक बनाकर लखनऊ लायें।

और इसके साथ-साथ दूसरी सूची जो बड़े-बड़े अपराधी पार्टी से निकालने रह गये हैं उनको भी पुन: देंखें और उनकी सूची भी बना करके 13.05.2010 को लायें। इसके साथ ही मा0 राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने यह भी सख्त निर्देश दिये कि पार्टी में अपराधियों को कतई नहीं रखा जायेगा। अब पार्टी में साफ-सुथरी छवि वाले व्यक्तियों को ही बढ़ावा दिया जायेगा और जो भी गलत काम करेगा वह पार्टी से निकाला जायेगा।

जोनल कोआर्डिनेटरों की बैठक की समाप्ति के तुरन्त बाद उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण समाज भाईचारा कमेटी के वरिष्ठ पदाधिकारियों की अलग से बैठक हुई, जो लगभग दो घण्टे चली। इस बैठक की अध्यक्षता करते हुये पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद श्री सतीश चन्द्र मिश्रा ने पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी द्वारा ब्राह्मण समाज को पार्टी से ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिये जारी जरूरी दिशा-निर्देश की जानकारी दी। उन्होंने पदाधिकारियों को बहन कु0 मायावती जी का यह निर्देश भी बताया कि अपने समाज को पार्टी से जोड़ते समय इस बात का ख़ास ख्याल रखा जाये कि कोई आपराधिक छवि वाला व्यक्ति पार्टी में शामिल नहीं होने पाये।

ब्राह्मण समाज की बैठक के बाद, पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन कु0 मायावती जी के निर्देशानुसार, बी0एस0पी0 के राष्ट्रीय महासचिव व वरिष्ठ कैबिनेट मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने मुस्लिम समाज को बी0एस0पी0 से जोड़ने के लिये पार्टी के जिम्मेदार लोगों की एक अलग से बैठक की और इस सम्बंध में बहन कु0 मायावती जी के विशेष दिशा-निर्देश की जानकारी दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक आज

Posted on 02 May 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक आज यहॉ प्रान्तीय मुख्यालय, 19, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमें मंहगाई के विरूद्ध 27 अपै्रल, 2010 के आन्दोलन की सफलता पर राज्य की जनता व समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी गई। बोर्ड ने इनमें रिक्शा, टेम्पों, निजी बसों, बार एसोसिएशनों एवं व्यापार मण्डलों के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। इस बात पर क्षोभ व्यक्त किया गया। कि आन्दोलन की सफलता से बौखलाई बसपा सरकार फर्जी मुकद्मों में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को फंसाने और उत्पीड़न की कार्यवाही में लगी हुई है। लोकतन्त्र में असहमति के विरूद्ध सरकार का रागद्वेशपूर्ण आचरण जनविरोधी रवैया दशाZता है। यह अभिव्यक्ति की आजादी का दमन है।

डुमरियागंज उपचुनाव तथा पंचायत चुनावों पर भी चर्चा हुई। बोर्ड में यह चर्चा भी हुई कि सत्तारूढ दल पंचायत चुनावों में भी बेईमानी और धांधली की तैयारी कर रहा है। अभी से बैलेट पेपर छपवाए जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी इस पर कड़ी नज़र रखेगी।

बसपा द्वारा अपराधियों को निकाले जाने को एक राजनीतिक स्टंट बताते हुए कहा गया कि मुख्यमन्त्री ने विकास कार्यो के अवरूद्ध हो जाने और प्रदेश में कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति पर पर्दा डालने तथा जनता को भरमाने के लिए यह सब किया जा रहा है। असल अपराधी तो प्रदेश मन्त्रिमण्डल और बसपा विधायक दल में ही भरे हुए हेैं। उनकी तरफ तो देखा भी नहीं जा रहा है। केवल छुटभइयों पर ही चाबुक चलाई जा रही है।

बैठक में विधानसभा में नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव, सांसद श्री भगवती सिंह, नेता प्रतिपक्ष विधान परिशद श्री अहमद हसन, पूर्व मन्त्री श्री बलराम सिंह यादव तथा श्री अवधेश प्रसाद, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय प्रदेश महासचिव श्री ओमप्रकाश सिंह तथा श्री राम करन यादव ने भाग लिया। राज्य संसदीय बोर्ड ने मई दिवस पर प्रदेश के श्रमिक भाईयों तथा समाचार पत्र कर्मियों को बधाई दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in