Archive | August 17th, 2010

उ0प्र0 की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के निर्देश पर मन्त्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह एवं राज्य सरकार के मन्त्री ठाकुर जयवीर सिंह तथा चौधरी लक्ष्मी नारायण 16 अगस्त, 2010 को अलीगढ़ में किसान संघर्ष समिति के प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए।

Posted on 17 August 2010 by admin

119

Comments (0)

किसानों के प्रतिनिधियों द्वारा भूमि मुआवजे को लेकर चलाया जा रहा धरना-आन्दोलन समाप्त किया गया गिरफ्तार किसानों की तत्काल रिहाई के निर्देश

Posted on 17 August 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने जनपद अलीगढ़ के गांव टप्पल, जहांंनगढ़, कृपालपुर, कन्सेरा एवं जिकरपुर के किसानों द्वारा यमुना एक्सपे्रस-वे परियोजना के लिए अधिग्रहीत भूमि के मुआवजे के लिए चलाये जा रहे आन्दोलन को गम्भीरता से लिया। उन्होंने कैबिनेट सचिव श्री शशांक शेखर सिंह एवं श्री बृजलाल, ए0डी0जी0 (कानून-व्यवस्था) को आज ही अलीगढ़ भेजकर इन गांवों के किसानों के साथ वार्ता करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने पहले ही निर्देश दे रखे हैं कि किसानों के हितों की किसी भी दशा में अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कैबिनेट सेक्रेटरी को यह भी स्पश्ट तौर पर कहा है कि किसानों का पक्ष सुनकर ही मुआवजे के सम्बन्ध में आपसी सहमति से निर्णय लिया जाये।

मुख्यमन्त्री के निर्देश के क्रम में कैबिनेट सेक्रेटरी आज अलीगढ़ पहुंचे और किसान प्रतिनिधियों के साथ वार्ता की। वार्ता के उपरान्त यह सहमति बनी कि किसानों को वर्तमान में दी जा रही मुआवजा रािश के अतिरिक्त 121 रूपये प्रति वर्ग मी0 की दर से विशेश सहायता धनरािश भी अलीगढ़ के इन ग्रामों के प्रभावित किसानों को दी जाये। इसके बाद भी यदि कोई किसान सहायता धनरािश पर सहमत न हो तो उसकी भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जायेगा और किसान के अनुरोध पर उसकी भूमि बाइज्जत वापस कर दी जायेगी। इसके साथ ही गिरफ्तार किसानों को तत्काल रिहा करने के भी निर्देश दिये गये। इसके साथ ही किसानों के प्रतिनिधियों द्वारा अधिग्रहीत भूमि के मुआवजे के प्रकरण में चलाये जा रहे धरना-आन्दोलन को समाप्त करने की घोशणा कर दी गई।

इसके साथ ही मा0 मुख्यमन्त्री जी ने पार्टी के अलीगढ़ जिले से सरकार के मन्त्री ठाकुर जयवीर सिंह एवं जनपद मथुरा से चौधरी श्री लक्ष्मी नारायण तथा अन्य जिम्मेदार लोगों का भी दिल से आभार प्रकट किया, जिन्होंने इस समस्या को सुलझाने में अपनी अहम भूमिका निभायी है और बी0जे0पी0, सपा, आर0एल0डी0 एवं अन्य विरोधी पार्टियों को इस प्रकरण की आड़ में अपनी राजनीतिक रोटी नहीं सकने दी है।

इसके अलावा मा0 मुख्यमन्त्री जी ने गाजियाबाद जिले के एस0एस0पी0 श्री रघुवीर लाल, मेरठ के जिलाधिकारी, श्री भुवनेश कुमार, गोरखपुर के डी0आई0जी0 श्री असीम अरूण और राजीव सब्बरवाल डी0आई0जी एवं उनके अन्य सहयोगियों, जिन्होंने उत्पन्न हुई स्थितियों को सम्भाला, उनकी भूमिका की भी प्रशंसा की। मा0 मुख्यमन्त्री जी ने आशा व्यक्त की कि जिले में नियुक्त किये गये नये अधिकारीगण पूरी निश्ठा एवं परिश्रम से काम करेंगे, जिससे कि भविश्य में कोई समस्या इस प्रकार की पैदा न होने पाये। किसान संघशZ समिति के सदस्यों ने मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती की भूरि-भूरि प्रशंसा की और उन्हें धन्यवाद दिया। संघशZ समिति के सदस्यों ने कहा कि वे लोग पूरी तरह आश्वस्त हैं कि मुख्यमन्त्री जी किसानों के हितों की अनदेखी नहीं होने देंगी।

ज्ञातव्य है कि वर्तमान में जनपद अलीगढ़ में वित्तीय वशZ 2010-11 हेतु निर्धारित 425 रू0 प्रति वर्ग मीटर की दर से प्रतिकर का भुगतान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 24 रूपये प्रति वर्ग मी0 की दर से एक्स-ग्रेशिया भी दिया जा रहा है। इस प्रकार किसानों को 449 रूपये प्रति वर्ग मी0 की दर से धनरािश मुआवजे व प्रतिकर के रूप में प्राप्त हो रही है। इसके अतिरिक्त किसानों की भूमि पर स्थित परिसम्पत्तियों जैसे फसल, पेड़, बोरिंग, कुआं आदि के मूल्य भी नियमानुसार दिये जा रहे हैं। आज हुई आपसी सहमति के फलस्वरूप अब किसानों को कुल 570 रूपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा धनराशि का भुगतान किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारत में खेलों के प्रमुख आयोजक और संरक्षक सहारा इण्डिया परिवार ने आज भारतीय निशानेबाजी सुश्री तेजस्विनी सावन्त….

Posted on 17 August 2010 by admin

भारत में खेलों के प्रमुख आयोजक और संरक्षक सहारा इण्डिया परिवार ने आज भारतीय निशानेबाजी सुश्री तेजस्विनी सावन्त, गगन नारंग और अशर नोरिया को, जिन्होंने म्यूनिख में आयोजित प्रतििश्ठत 50वीं इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) वल्र्ड शूटिंग चैिम्पयनिशप में मैडल जीत कर देश कनाम रोशन किया, सम्मानित किया। सहारा शहर में आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह में सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा, मैनेजिंग वर्कर एवं चेयरमैन, सहारा इण्डिया परिवार ने नेशनल रॉयफल एसोसिऐशन ऑफ इण्डिया (एनआरएआई) के आफिसियोटिंग प्रेसिडेंट, अवतार सिंह सेठी की उपस्थिति में वहां मौजूद निशानेबाजी को प्रशंसा -पत्र और इंसेंटिव प्रदान किये। सुश्री तेजस्विनी सावन्त को 5 लाख रूपये, गगन नारंग को 5 लाख रूपये तथा अशर नोरिया को 3 लाख रूपये का इंसेटिव दिया गया।

उल्लेखनीय है कि 50वीं आईएसएसएफ वल्र्ड शूटिंग चैिम्पयनिशप में सुश्री तेजस्विनी नारंग 50 मीटर रायफल प्रोन इवेन्ट की विजेता है व गगन नारंग 10 मीटर एयर रायफल इवेन्ट के कांस्य विजेता और 2012 के लन्दन ओलिम्पक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय है तथा अशर नोरिया म्यूनिख में प्रतििश्ठत 50वीं आईएसएसएफ वल्र्ड शूटिंग चैिम्पयनिशप के मेन्स जूनियर डबल ट्रैप इवेन्ट में स्वर्ण हासिल कर चुके है।

ज्ञातव्य है कि सहारा इण्डिया परिवार बॉिक्संग, रेसलिंग, आर्चरी के साथ पहले ही भारतीय शूटिंग को गोद ले चुका है। इस क्रम में सहारा इण्डिया परिवार ने नेशनल रायफल एसोसिएशन ऑफ इण्डिया (एनआरएआई) के साथ 15 शूटर्स, जिसमें अनेक उदीयमान शूटर्स है। इन्हें 2012 के लन्दन ओलिम्पक के ाद तक सहारा दिया जाएगा। ये शूटर्स उन चार खेलों, जिन्हें 2012 के लन्दन ओलिम्पक के बाद तक सहारा दिया जा रहा है, के कुल 50 खिलाड़ियों का एक हिस्सा है।

निशानेबाजी को सम्मानित करते हुए सुब्रत रॉय सहारा, मैनेजिंग वर्कर एवं चेयरमैन, सहारा इंण्डिया परिवार ने कहा, हम सभी निशानेबाजों को अपने ह्रदय से शुभकानाएं देते हुए अत्यन्त खुशी महसूस कर रहे है, जिन्होंने म्यूनिख में आयोजित प्रतििश्ठत 50वीं आईएसएसएफ वल्र्ड शूटिंग चैिम्पयनिशप 2010 में भारतीय झण्डे को ऊंचा उठाया है। अन्तरराश्ट्रीय खेलों में वे इसी प्रकार खेलकर नये कीर्तिमान देश के लिए गढ़ें और आशा के प्रकाश स्तंभ तथा प्रेरणा के झरने बनें, क्योंकि वे समस्त भारतीय खेल बंधुत्व की भावना को ऊपर उठाते हैं। नि:सन्देह खेलोें में उनके विजय अभियान ने सर्वत्र खुशी फैला दी हैं।

इस अवसर पर सुश्री तेजस्विनी सावन्त ने कहा कि मै सहारा इण्डिया परिवार व सहाराश्री जी की शुक्रगुजार हूं जिन्हेांने मुझे इस एसोसियेशन के द्वारा आने वाले दौड़ में बेहतर प्रदशZन करने के लिए मेरा उत्साहवर्धन किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विकलांग कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में भाग न लेने वाले अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश डाटा इन्ट्री के कार्य में तेजी लाई जाय

Posted on 17 August 2010 by admin

आज की समीक्षा बैठक में भाग न लेने वाले जिला विकलांग कल्याण अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाय। उसके बावजूद अगली बैठक में भाग ने लेने वाले इन अधिकारियेां के विरूद्ध निलम्बन की कार्यवाही की जाय।

यह निर्देश आज यहां योजना भवन में आयोजित विकलांग कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव, मुख्यमन्त्री एवं विकलांग कल्याण श्री राज प्रताप सिंह ने दिये। इस बैठक की समीक्षा मुख्यमन्त्री के दो प्रमुख सचिवों ने की।

बैठक में विकलांग कल्याण योजनाओं की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव मुख्यमन्त्री श्री दुगाZ शंकर मिश्र ने कहा कि कुछ अधिकारी शासन स्तर पर होने वाली समीक्षा बैठकों को गम्भीरता से नहीं ले रहे हैं तथा उनमें भाग नहीं ले रहे हैं। यह स्थिति अत्यन्त असन्तोषजनक है। इस पर सख्ती से कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि विभाग में चल रहे समस्त निर्माण कार्य आगामी 31 दिसम्बर तक अवश्य पूरे कर लिये जायें तथा आगामी 15 जनवरी को सभी का उद्घाटन करा दिया जाय।

बैठक में निर्देशित किया गया कि विकलांग पेंशन योजना के लाभार्थियों की कम्प्यूटराइज्ड डाटा इन्ट्री में त्रुटियों का निराकरण कर शीघ्र कार्य पूरा कराया जाय, क्योंकि भविष्य में बजट के माध्यम से पेंशन वितरण न कराकर शासन स्तर से पेंशन सीधे लाभार्थी के खाते में प्रेषित की जायेगी। इससे पेंशन वितरण के कार्य में पारदर्शिता आयेगी तथा फर्जी वितरण पर रोक लगेगी।

समीक्षा में सभी योजनाओं में महोबा, आजमगढ़, मऊ, बलरामपुर, आगरा, ललितपुर, जालौन बान्दा, रायबरेली, उन्नाव आदि जनपदों की प्रगति बहुत खराब पायी गई। सम्बंधित अधिकारियों को शत-प्रतिशत प्रगति प्राप्त करने के लिए इस माह 31 अगस्त तक का समय दिया गया।

बैठक में विशेष सचिव श्री रामराज सिंह, निदेशक श्री अरविन्द कुमार द्विवेदी, अपर निदेशक श्री विष्णु स्वरूप मिश्र सहित मुख्यालय के समस्त उप निदेशक, मण्डलीय उप निदेशक तथा समस्त जिला विकलांग कल्याण अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता पर मन्त्री ने नाराजगी जाहिर की चलित नलकूपों की सही सींच दर्ज करना सुनिश्चित किया जाय मान्यवर कांशीराम जी नलकूप की योजनाओं का यथा-समय क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सिंचाई यान्त्रिक विभाग की समीक्षा -जयवीर सिंह

Posted on 17 August 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के सिंचाई यान्त्रिक राज्यमन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री जयवीर सिंह ने विभाग द्वारा संचालित की जा रही नलकूपों की बोरिंग के कार्य में शिथिलता को गम्भीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि बरसात के पहले 50 प्रतिशत बोरिंग का कार्य पूरा किया जाना था। उन्होंने कहा कि जिन मण्डलों एवं जनपदों में यह लक्ष्य प्राप्त नहीं हुए हैं, उनका स्पष्टीकरण मांगा जाये।

सिंचाई यान्त्रिक मन्त्री ने यह निर्देश आज यहॉ सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह नलकूप निर्माण योजना सामान्य एवं विशेष घटक के सभी निर्माण एवं विकास कार्यों की समय-सारिणी का निर्धारण कर पूर्ण किया जाये। उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह तक प्रदेश के सभी नये नलकूपों की बोरिंग का कार्य पूरा कर लिया जाये। इसके साथ ही निर्धारित लक्ष्य के अनुसार आगामी दिसम्बर तक सभी नलकूपों का विकास एवं ऊर्जीकरण कर उनको कार्यदायी बना दिया जाये।

श्री जयवीर सिंह ने सींच क्षेत्र को बढ़ाये जाने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया। उन्होंने सींच क्षेत्र में कमी पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि सींच क्षेत्र के लक्ष्य में बढ़ोत्तरी की जाये तथा यह सुनिश्चित किया जाये कि निर्धारित लक्ष्य प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि जोन तथा जनपदों में नलकूपवार लक्ष्यों का निर्धारण किया जाये तथा यह सुनिश्चित किया जाये कि यह सभी नलकूप अपनी पूरी क्षमता से चलें। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन जनपदों में पिछले वर्ष से सींच कम हुई है, सम्बंधित अधिकारियों से कारण पूछा जाये।

सिंचाई यान्त्रिक मन्त्री ने कहा कि राजकीय नलकूपों की स्थलीय जॉच की जाये। उन्होंने कहा कि नलकूप चलते तो हैं परन्तु सम्भवत: सही सींच दर्ज नहीं की जाती है। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिशाषी अभियन्ता स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्र के अन्तर्गत सघन औचक निरीक्षण तथा नलकूपों की स्थलीय जॉच करें। उन्होंने कहा कि कम सींच के दो ही कारण हो सकते हैं। या तो नलकूप चल नहीं रहे हैं या फिर सही सींच दर्ज नहीं की जा रही है।

श्री जयवीर सिंह ने कहा कि प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती द्वारा प्रदेश के किसानों को आय को दोगुना करने के गम्भीरता से प्रयास किये जा रहे हैं। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिये मान्यवर कांशीराम जी 750 नये नलकूपों की परियोजना, मान्यवर कांशीराम जी 550 फेल नलकूपों के पुन: निर्माण की योजना तथा 6800 नलकूपों के आधुनिकीकरण की परियोजना का अनुमोदन हो चुका है। उन्होंने नाबार्ड से स्वीकृत कराने सम्बंधी सभी औपचारिकताएं पूरी कर इन योजनाओं को मूर्तरूप प्रदान करने के गम्भीरता से प्रयास करने के निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव सिंचाई श्री किशन अटोरिया ने बताया कि विभाग द्वारा संचालित 3000 नलकूप परियोजना सामान्य तथा विशेष घटक, 800 नलकूप परियोजना तथा 11000 राजकीय नलकूपों की जल वितरण प्रणाली की पुनरोद्धार योजनाओं के कार्यान्वयन एवं संचालन में तेजी लायी जा रही है तथा निर्धारित समय में योजनाओं को पूरा करने के गम्भीरता से प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा निर्मित एवं विकसित नलकूपों का ऊर्जीकरण भी अब विभागीय अभियन्ताओं के स्तर पर ही किया जायेगा।

बैठक में प्रमुख अभियन्ता सिंचाई यान्त्रिक श्री वी0के0 अग्रवाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वेब पोर्टल का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाय काउिन्सलिंग पा चुके बच्चों का फीड बैक लिया जाय -भगवती प्रसाद सागर

Posted on 17 August 2010 by admin

वेब पोर्टल के कार्य में हो रहे विलम्ब पर प्रदेश के सेवायोजन राज्यमन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री भगवती प्रसाद सागर ने गहरी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने एक सप्ताह के अन्दर वेब पोर्टल का कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया इस वेब पोर्टल में बेरोजगारों का बायोडेटा होगा, साथ ही नियोजकों की आवश्यकताओं की भी जानकारी होगी ताकि इच्छुक व्यक्ति घर बैठे ही अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार जॉब ढ़ूढ़ लें तथा नियोजक को भी अपनी आवश्यकतानुसार उपयुक्त अभ्यर्थी मिल जायं। इसमें प्रशिक्षित तथा अप्रशिक्षित सभी बेरोजगारों की इन्ट्री रहेगी।

श्री सागर आज यहॉ अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अब तक रोजगार शिविरों के माध्यम से 12602 बेरोजगारों को विभिन्न कम्पनियों में रोजगार दिया गया है। इस वर्ष के अन्त तक यह संख्या कम से कम 25 हजार हो जानी चाहिए।

बैठक में प्रमुख सचिव, सेवायोजन श्री आर0सी0 श्रीवास्तव ने कहा कि विभाग द्वारा जिन छात्रों की कैरियर काउिन्सलिंग की जा चुकी है, अब उनसे फीडबैक लेकर अध्ययन किया जाय कि इन शिविरों से वास्तव में कितने छात्र लाभािन्वत हुए हैं एवं उन्हें अपने भविष्य निर्माण का मार्गदर्शन मिला है।

बैठक में शासन के उच्च अधिकारी एवं निदेशालय के अपर निदेशक श्री दिलीप कुमार, क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी श्री डी0के0 वर्मा, पी0के0 पुण्डीर सहित समस्त क्षेत्रीय एवं जिला सेवायोजन अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अखिलेश यादव ने कहा Þयमुना एक्सप्रेस वेÞ के लिए किसानों की…

Posted on 17 August 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  अखिलेश यादव ने कहा Þयमुना एक्सप्रेस वेÞ के लिए किसानों की भ्ूामि जबरन छीनकर जेपी ग्रुप को देने के लिए प्रदेश की बसपा सरकार ने दमन और आतंक की हदें पार कर दी हैं। स्वतन्त्रता दिवस की पूर्व संध्या 14 अगस्त,2010 को अलीगढ़ के टप्पल थाना क्षेत्र में नोएडा के बराबर मुआवजा की मांग करने वालों पर लाठियां चली, गोलियों से कई जाने गई। दर्जनों घायल हुए। इससे भी इस सरकार की रक्त पिपासा ‘ाान्त नहीं हुई तो आज 17 अगस्त,2010 को आगरा की कोतवाली एत्मादपुर के अन्तर्गत चौकी कुमेरपुर के पास के 9 ग्रामों कुआखेड़ा,मदरा, भमरौली आदि में जमीन अधिग्रहण के खिलाफ आन्दोलन कर रह किसानों पर पुलिस ने गोली चला दी। इसमें श्री रामकृश्ण सिकरवार का पुत्र राजू तथा एक अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गया है। गोलीबारी और संघशZ के चलते हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

आगरा में ताजमहल के निकट हरित पटि्टका की जमीन जेपी ग्रुप को देने का बुढ़ाना, कुआखेड़ा, मदरा के किसान विरोध कर रहे हैं। यहां 9 गांवों की जमीन का अधिग्रहण जेपी ग्रुप के लिए होने की योजना बनी। सिर्कल रेट में भी हेराफेरी कर उक्त ग्रुप को फायदा पहुंचाया जा रहा हैं किसान इससे आन्दोलित थे। आज उनका गुस्सा भी फूट पड़ा।

बसपा सरकार ने टप्पल क्षेत्र में किसानों को आतंकित करने के लिए भारी संख्या में पुलिस पीएसी लगा रखी है। किसानों ने जिकरपुर में अभी भी अपना आन्दोलन जारी रखा है। सरकार ने आधीरात समझौते की बात प्रचारित कर वस्तुत: धोखाधड़ी की है और किसानों की हमदर्द बनने का ड्रामा किया है। किसान नेता  रामबाबू को बहूुत ज्यादा धमकाकर जमानत पर छोड़ा गया है। किसानों पर लाठी गोली चलाने वाले अफसरों के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। मुकदमा भी दर्ज नहीं हुआ है। उनका ट्रांसफर किया गया, जो कोई सजा नहीं है।

इस सरकार ने जेपी ग्रुप को जमीन और टाउनशिप का ठेका देने के लिए किसानों के आन्दोलन को जिस बुरी तरह से कुचलने का काम किया है उससे यह आशंका होती है कि मुख्यमन्त्री की इस कंपनी के साथ विशेश साठगांठ है और उन्हें इससे वित्तीय लाभ मिलनेवाला है। आगरा काण्ड हो या अलीगढ़ का, इन सभी की न्यायिक जांच होनी चाहिए। बसपा सरकार के लोकतन्त्र विरोधी चरित्र और आचरण का तभी पर्दाफाश होगा।

समाजवादी पार्टी  आगरा के किसानों के प्रति सरकार के बर्बर और अमानवीय रवैये की तीव्र निन्दा करती है और केन्द्र सरकार से मांग करती है कि वह किसानों के खून से रंगी बसपा सरकार को तत्काल बखाZस्त करे। समाजवादी पार्टी किसानों के साथ कतई नाइंसाफी नहीं होने देगी। वह पूरी एकजुटता से उनकी मांगो की पूर्ति के लिए संघशZ में साथ देगी।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अगस्त क्रान्ति के दिन श्री पेरम्बदूर से “वीर भूमि´´ (राजीव गांधी जी का समाधि स्थल) के लिए रवाना हुई

Posted on 17 August 2010 by admin

अगस्त क्रान्ति के दिन श्री पेरम्बदूर से “वीर भूमि´´ (राजीव गांधी जी का समाधि स्थल) के लिए रवाना हुई `राजीव ज्योति सद्भावना यात्रा´ कल सायं अमेठी से चलकर लखनऊ पहुंची। इस यात्रा का उद्देश्य देश में शान्ति-सद्भावना, आपसी भाईचारा बढ़ाना और आतंकवाद के विरूद्ध जनमत तैयार करना है। यात्रा का रायबरेली रेाड स्थित मोहनलालगंज कस्बे में जिला कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सिराजवली खां`शान´ द्वारा अपने साथियों सहित स्वागत किया गया। इसके उपरान्त पी0जी0आई0 गेट पर शहर कांग्रेस कमेटी लखनऊ के अध्यक्ष एवं विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल के नेतृत्व में कांग्रेसजनों द्वारा भव्य स्वागत कर यात्रा का नेतृत्व कर रहे आंध्र प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के श्रम प्रकेाष्ठ के चेयरमैन एवं सदस्य एआईसीसी श्री एस.एस. प्रकासम सहित लगभग 130 यात्रियों ने राज स्टेट, कानपुर-हरदोई बाईपास पर रात्रि विश्राम किया।

dsc_0317प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान ने बताया कि आज प्रात: लखनऊ शहर कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष-विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, प्रदेश महासचिव श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री प्रदीप श्रीवास्तव, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, श्री विजय सक्सेना, सचिव श्री रमेश मिश्रा, श्री विजय प्रताप सिंह, श्री राजबाबू रस्तोगी, श्री राजेश सिंह, महिला कंाग्रेस की शहर अध्यक्ष श्रीमती नूतन बाजपेई, श्रीमती सन्तोष श्रीवास्तव, श्री सुधीर श्रीवास्तव सहित सैंकड़ों कांग्रेसजनों के साथ राजीव ज्योति सद्भावना यात्रा के प्रदेश कंाग्रेस कमेटी प्रांगण में पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया तथा इस यात्रा के माध्यम से देश व प्रदेश में शान्ति, सद्भावना एवं एकता बनाये रखने की अपील करते हुए देश व प्रदेश को आतंकवाद एवं नक्सलवाद से मुक्त कराकर विकास के पथ पर आगे ले जाने का संकल्प लेते हुए स्व. राजीव गांधी के सपनों को साकार करने के विचारों को प्रचारित करते हुए यात्रा लखनऊ से चलकर यह यात्रा उन्नाव, कानपुर, औरेया, इटावा होते हुए आज रात्रि विश्राम आगरा में करेगी। कल दिनांक 18 अगस्त को प्रात: आगरा से गुड़गांव- हरियाणा के लिए प्रस्थान करेगी। तदुपरान्त हरियाणा से चलकर यह यात्रा दिनांक 19अगस्त को नई दिल्ली पहुंचेगी एवं दिनांक 20 अगस्त को स्व0 राजीव गांधी जी की जयन्ती पर वीर भूमि पहुंचेगी।

श्री मदान ने बताया कि राजीव ज्योति सद्भावना यात्रा दिनांक 20अगस्त को(राजीव जी की जयन्ती पर) वीर भूमि पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होगी। राजीव ज्योति सद्भावना यात्रा में चल रहे सभी कांग्रेसजन उपरोक्त कार्यक्रम में शामिल होकर स्व0 राजीव गांधी को भावभीनी पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

dsc_0333प्रवक्ता ने बताया कि राजीव ज्योति सद्भावना यात्रा के मुख्य आयोजक एवं आन्ध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के श्रम प्रकोष्ठ के चेयरमैन-सदस्य एआईसीसी सहित यात्रा के प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय पहुंंचने पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी,अमेठी-रायबरेली संसदीय क्षेत्र के प्रभारी श्री के0एल0 शर्मा जी को प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव के माध्यम से अंगवस्त्रम भेंट किया तथा कार्यालय में मौजूद श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री प्रदीप श्रीवास्तव, श्री वीरेन्द्र मदान एवं श्रीमती नूतन बाजपेई को भी अंगवस्त्रम पहनाकर कंाग्रेसजनों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पशुओं को कृमिनाशी दवा दे एवं टीकाकरण करवायें फसल सतर्कता समूह की बैठक 18 अगस्त को

Posted on 17 August 2010 by admin

फसल सतर्कता समूह की सलाह के अनुसार वषाZ ऋतु पशुओं में गलाघोंटू रोग के नियन्त्रक के लिए एच0एस0 वैक्सीन, बकारियों में पोकनी रोग से नियन्त्रण के लिए पी0पी0आर0 वैक्सीन से टीकाकरण करायें। तीन-तीन माह के बाद पशुओं को कृमिनाशी दवा पिलायें। फसलों, मत्स्य, पशुपालन, वानिकी आदि से सम्बन्धित वैज्ञानिकों की फसल सतर्कता समूह की बैठक आगामी 18 अगस्त को किसान मण्डी भवन में आयोजित की जायेगी।

फसल सतर्कता समूह के अनुसार पशुओं को स्वच्छ, सूखे स्थान पर रखें, उन्हें साफ पानी पिलायें। हरे चारे के प्रबन्धन के लिए ज्वार, लोबिया, मक्का, मकचरी, बाजरा आदि की बुआई का कार्य समाप्त करें। बरसात में चारे की फसल में दुर्गन्ध आने लगती है, रोग तथा कीट प्रकोप की सम्भावना अधिक रहती है इसके लिए चारे को धोकर कुटी बनाये। ब्याने वाले पशुओं को प्रतिदिन 50 ग्राम नमक एवं 50 ग्राम खड़िया खिलायें। रोगों से रक्षा के लिए पशुओं के नवजात शिशुओं को प्रतिदिन खींस तीन बराबर भागों में बॉटकर सुबह, दोपहर एवं शांम को पिलायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सौ रूपये जमाकर वृक्ष को काटने की अनुमति

Posted on 17 August 2010 by admin

उत्तर प्रदेश वृक्ष संरक्षण अधिनियम के अन्तर्गत किसी व्यक्ति को गैर वन क्षेत्र में खड़े वृक्ष को गिराने या काटने या गिरे हुए वृक्ष को उपयोग में लाने के लिये प्रार्थना पत्र के साथ एक सौ रूपया प्रति वृक्ष जमा करने पर अनुमति प्रदान की जा सकती है।

इस सम्बंध में प्रमुख सचिव वन द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2010
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in