Archive | August 21st, 2010

अधिवक्ता गरीबों, पीड़ितों और शोषितों को न्याय दिलाने में मदद करें - सतीश चन्द्र मिश्रा

Posted on 21 August 2010 by admin

बच्चे राष्ट्र की धरोहर हैं - अध्यक्ष, राज्य सलाहकार परि

लखनऊ -     उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार परिद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्रा ने कहा है कि अधिवक्ता को गरीबों, पीड़ितों और शोषितों को न्याय दिलाने में मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि कानूनी किताबें अधिवक्ताओं को मुकदमों की तैयारी करने में बेहद मददगार होती हैं, इस कार्य में पुस्तकालयों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

श्री मिश्रा आज बख्शी का तालाब तहसील परिसर में नवनिर्मित जस्टिस त्रिवेणी सहाय मिश्र अधिवक्ता पुस्तकालय भवन के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अधिवक्ताओं के लिए विधि विशयक पुस्तकों की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए विश्वास व्यक्त किया कि यह पुस्तकालय वकीलों तथा विधि छात्रों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि वे पुस्तकालय को समृद्ध बनाने में हर सम्भव मदद करेंगे।

राज्य सलाहकार परिद के अध्यक्ष ने आज ही जस्टिस त्रिवेणी सहाय शिक्षा निकेतन, इटौंजा तथा महाराजा टीकन नाथ शिक्षा निकेतन, मुसपिपरी के भवन का लोकार्पण भी किया। इसी कार्यक्रम में उन्होंने आदर्श नगर योजना के अन्तर्गत नगर पंचायत, इटौंजा के वार्ड संख्या-7, 3, 2 तथा 9 में इण्टर लॉकिंग सर्फेस ड्रेन, के0सी0 ड्रेन, आर0सी0सी0 ड्रेन कवर तथा वार्ड संख्या-8 में बिटुमिन रोड, सर्फेस ड्रेन तथा नगर पंचायत, बख्शी का तालाब की पेयजल योजना का भी शिलान्यास किया।

जस्टिस त्रिवेणी सहाय शिक्षा निकेतन परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार सभी की शिक्षा के लिए कटिबद्ध है और अपने सीमित संसाधनों से हर सम्भव प्रयास कर रही है। इसके साथ ही संविधान निर्माता डॉ0 भीमराव अम्बेडकर एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी ने जो शिक्षा के माध्यम से स्वावलम्बन की परिकल्पना की थी, उसको साकार करने के लिए बच्चों, खासतौर से समाज के दबे-कुचले एवं वंचित वर्गों को शिक्षित करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा निकेतन बच्चों में अच्छे संस्कारों का विकास करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा और इस क्षेत्र के दूर-दराज के बच्चे यहां शिक्षित होकर राश्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। उन्होंने कहा कि यह उनके पूर्वजों की कर्म भूमि रही है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस क्षेत्रों से शिक्षा के लिए किया गया छोटा सा प्रयास नििश्चत रूप से आस-पास की जनता के लिए उपयोगी होगा। उन्होंने कहा कि बच्चे राश्ट्र की धरोहर हैं।

इस अवसर पर प्रदेश के नगर विकास, पर्यावरण एवं मनोरंजन कर मन्त्री श्री नकुल दुबे मौजूद थे। बख्शी का तालाब तहसील में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के महाधिवक्ता श्री ज्योतिन्द्र मिश्रा, नगर आयुक्त सहित गणमान्य नागरिक एवं शासन एवं प्रशासन के वरिश्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दूध में मिलावट करने वाले निर्माता एवं विक्रेता के विरूद्ध विशेष अभियान जारी

Posted on 21 August 2010 by admin

अभियान के तहत 10 जनपदों में छापे, 12 एफ0आई0आर0 दर्ज, 10 व्यक्ति गिरफ्तार

1870 लीटर दूध, 1200 किग्रा0 खोया, 1500 किग्रा0 घी जब्त

एफ0डी0ए0 टीम संग्रह स्थल पर ही कर रही है प्रारिम्भक जॉच

मिलावट खोरों के विरूद्ध अभियान के तहत अब तक 455 एफ0आई0आर0 दर्ज, 355 व्यक्ति गिरफ्तार

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश सरकार ने जन सामान्य को शुद्ध दूध की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु अपमिश्रित दूध के निर्माण एवं विक्रय पर प्रतिबंध लगाने तथा दूध एवं दूध से निर्मित खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले दोषी निर्माताओं एवं विक्रेताओं के विरूद्ध सख्त कार्रवाई किये जाने का निर्णय लिया है।

यह जानकारी आज यहॉ खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने दी है। प्रवक्ता ने बताया कि दूध में स्टार्च, यूरिया, डिटरजेंट, सोडा, फार्मेलीन एवं हाइड्रोजन पराक्साइड आदि पदार्थ पाये जाने की प्रारिम्भक जॉच एफ0डी0ए0 टीम की जॉच किट द्वारा दूध के नमूनों का संग्रह स्थल पर ही किया जा रहा है। प्रारिम्भक जॉच में मिलावट पाये जाने पर संग्रहित नमूनों को राजकीय/क्षेत्रीय जन विश्लेषक प्रयोगशालाओं में विशिष्ट जॉच हेतु भेजा जा रहा है और अपमिश्रण की पुष्टि होने पर अभियोजन की कार्यवाही प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि दूध एवं दूध से निर्मित खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध पूरे प्रदेश में एक साथ विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत आज जनपद शाहजहॉपुर के सदर बाजार थाना क्षेत्र में 1500 किग्रा0 अपमिश्रित घी को जब्त करते हुये रामचन्द्र, अनूप कुमार, आलोक गुप्ता एवं रामपाल के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गई। इस प्रकरण में आलोक गुप्ता एवं रामपाल को स्थल पर ही गिरफ्तार किया गया। जनपद बिजनौर के तीरथपुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत दो कुन्तल दूध के साथ 5 लीटर केमिकल जब्त कर नष्ट किया गया। इस प्रकरण में इकराम, चन्द्रपाल सिंह एवं शादाब के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुये इकराम को गिरफ्तार किया गया। जनपद फैजाबाद के रौनई थाना क्षेत्र में रोडवेज बस स्टाप पर 1050 कुन्तल खोया, जनपद रायबरेली के सदर कोतवाली क्षेत्र में रोडवेज बस स्टाफ पर 50 किलो खोया, 50 किलो मिल्क केक एवं 100 किग्रा0 पनीर एवं जनपद बस्ती में कोतवाली सदर बस स्टाप पर 100 किग्रा0 खोया लावारिस पाये जाने पर जब्त कर करके नष्ट किया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि जनपद महराजगंज के फरेदॉं थाना क्षेत्र के अन्तर्गत 160 लीटर दूध सोडा पॉजिटिव पाये जाने पर राममिलन एवं रामललित के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुये राममिलन को गिरफ्तार किया गया। जनपद आजमगढ़ के कोतवाली क्षेत्र में 60 लीटर दूध सोडा पॉजिटिव को जब्त करते हुये नष्ट किया गया। इस प्रकरण में दुगाZप्रसाद एवं सीताराम के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुये गिरफ्तार किया गया। जनपद जालौन के नदी गॉव थाना क्षेत्र में 450 लीटर दूध सोडा पॉजिटिव जब्त करते हुये नष्ट किया गया और इस प्रकरण में मुन्ना और कल्लू के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गई। जनपद गोरखपुर के गुल्हरिया थाना क्षेत्र में 1000 लीटर अपमिश्रित दूध जब्त करते हुये नष्ट किया गया तथा इस मामले में राम भुजारत यादव को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया तथा जनपद सीतापुर के महमूदाबाद थाना क्षेत्र के अन्तर्गत 3 आईस कैण्डी यूनिट पर छापा मारकर 500-500 ग्राम के पोस्टल कलर जब्त करते हुये विजय कुमार वर्मा, रामकुमार वर्मा एवं मो0 उस्मान के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराकर गिरफ्तार किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 विधिक माप विज्ञान द्वारा 21344 चालान माह जुलाई तक किये गये

Posted on 21 August 2010 by admin

लखनऊ -   उत्तर प्रदेश सरकार के विधिक माप विज्ञान (बॉट तथा माप) विभाग द्वारा माह जुलाई 2010 तक 19214 चालान किये गये। जिसमें समझौता शुल्क के रूप में 77,95,900 रूपये की राजस्व धनराशि वसूल की गई तथा माह जुलाई 2010 तक घटतौली के 673 मामले पकड़े गये।

इसी प्रकार पैकेज कमोडिटीज़ के अन्तर्गत विभाग द्वारा माह जुलाई 2010 तक 2130 चालान किये गये। जिससे समझौता शुल्क के रूप में 42,71,900 रूपये की राजस्व धनराशि वसूल की गई, जिसमें 498 मामलें घटतौली के पकड़े गये तथा 1582 मामलों में समझौता किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रोल ऑफ यू0पी0 टूरिज़्म विज-ए-विज ट्रैवल एडवाइजर्स विषय पर कार्यशाला सम्पन्न

Posted on 21 August 2010 by admin

लखनऊ -   पर्यटन एक बहुत बड़ा विषय है। इस क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिये पर्यटन विभाग के लिये जरूरी है कि सम्बंधित अन्य विभागों से अच्छा तालमेल हो ताकि मिल-जुलकर कठिनाइयों को दूर किया जा सके। ´रोल ऑफ यू0पी0 टूरिज्म विज-ए-विज ट्रैवल एडवाइजर्स´ विषय पर पर्यटन भवन, गोमती नगर में पहलीबार आयोजित कार्यशाला में बातचीत के दौरान पर्यटन सचिव श्री अवनीश अवस्थी ने उक्त विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से ट्रैवल ट्रेड से एक संवाद कायम करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही पर्यटन विभाग की हेल्प लाइन को बनाने का निर्णय लिया जायेगा ताकि देश-विदेश से आने वाले पर्यटक को असुविधा न हो।

कार्यशाला में वाराणसी, आगरा, लखनऊ और कानपुर से आये ट्रैवल एडवाइजर्स ने अपने प्रेजेन्टेशन के माध्यम से शहर की सफाई की ओर ध्यान आकर्षित करवाने का प्रयास किया। वाराणसी टूरिज़्म गिल्ड के प्रेसिडेंट श्री जावेद खान ने कहा कि पर्यटन एक विस्तृत विषय है, इस पर बात करने के लिये हमें पूरे भारत को अपने दिमाग में रखना होगा। उन्होंने कहा कि एक पर्यटक की दृष्टि से यदि हम वाराणसी को देखें तो शहर के विकास से जुड़े सभी विभागों से सम्पर्क स्थापित करते हुये कार्य की दिशा तय करनी होगी। उन्होंने वाराणसी में सड़कों की मरम्मत एवं सफाई की ओर ध्यान आकर्षित कराते हुये कहा कि पंचकोशी परिक्रमा मार्ग का विशेष रूप से विकास किया जाना चाहिये, क्योंकि पर्यटक इसी मार्ग से सारनाथ जाते हैं। उन्होंने बनारस के ट्रैफिक में भी सुधार लाने के सुझाव दिये। श्री जावेद खान ने कहा कि ट्रैवल ट्रेड का जो भी सरकारी कार्यक्रम होगा उसमें वे अपना सहयोग देने के लिये तैयार हैं।

श्री सुनील सत्यवक्ता ने लखनऊ पर अपनी बात शुरू करने से पहले पर्यटन विभाग को धन्यवाद देते हुये कहा कि यह पहला मौका है कि हमें कुछ कहने के लिये आमन्त्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि पर्यटक की सुविधा के लिये शहर में यातायात के साधनों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने बड़ा इमामबाड़ा एवं रेजीडेंसी के आस-पास की सड़कों पर सफाई करवाने, बसों के रूकने की व्यवस्था करवाने एवं टूरिस्ट गाइड को प्रत्येक ऐतिहासिक इमारतों में तैनात करने के लिये उपयोगी सुझाव दिये। इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय टूर के सम्बंध में भी अपना सहयोग देने के लिये कहा।

उन्होंने रेजीडेन्सी में होने वाले लाइट एण्ड साउण्ड शो को पुन: शुरू करने के लिये कहा। इनके अतिरिक्त अवीक घोष, समीर शर्मा एवं महातिम सिंह ने भी मुख्य विषय पर अपने विचार व्यक्त किये।

इस मौके पर पर्यटन निगम ने जानकारी दी कि पर्यटन सम्बंधी किसी भी आयोजन के लिये पर्यटन भवन का प्रेक्षागृह नि:शुल्क दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि ट्रैवेल एजेंट्स के लिये मानक बनाने पर भी विभाग विचार कर रहा है। उन्होंने बताया कि एजेंटों को मानक के अनुसार प्रमाण पत्र दिया जायेगा ताकि पर्यटकों को सुविधा हो। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ताज महल की वेबसाइट 02 अगस्त को शुरू की गई थी, जिसको अब तक 100543 लोग विजिट कर चुके हैं। इतने कम समय में यह एक बड़ा कीर्तिमान है। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग अतिथि देवो भव: की भावना के साथ अपने कर्तव्य निर्वहन के लिये प्रतिबद्ध है।

इस कार्यशाला में मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंध संस्थान के निदेशक, श्री अरूण नागरकर के साथ संस्थान के छात्रों ने भी भाग लिया। इसके अतिरिक्त सभी जिलों से आये क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, पर्यटन विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी वहॉ उपस्थित थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सावित्रीबाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की छात्रायें लाभािन्वत होंगी -प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा

Posted on 21 August 2010 by admin

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश में बालिकाओं को तकनीकी शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिये संचालित ´´सावित्रीबाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना´´ का लाभ राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को भी मिलेगा।

प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा सुश्री वृन्दा स्वरूप ने आज यहॉ इस सम्बंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सावित्रीबाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना के अन्तर्गत एक वर्षीय पाठ्यक्रम में भाग लेने वाली पात्र छात्राओं को एक साइकिल एवं दस हजार रूपये, दो वर्षीय पाठ्यक्रम में भाग लेने वाली छात्राओं को प्रथम वर्ष में एक साइकिल तथा द्वितीय वर्ष में 15 हजार रूपये एवं तीन वषीZय कोर्स में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को प्रथम वर्ष में एक साइकिल, द्वितीय वर्ष में 10 हजार रूपये तथा तृतीय वर्ष में 15 हजार रूपये की धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी।

सचिव व्यावसायिक शिक्षा ने बताया कि सावित्रीबाई फुले योजना के अन्तर्गत पात्रता की शर्तों में छात्रा बी0पी0एल0 या अन्त्योदय कार्डधारक परिवार की हो एवं अविवाहित होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि इस योजना से शैक्षणिक सत्र वर्ष 2010-11 के प्रथम वर्ष की पात्र छात्राओं पर लागू करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

सुश्री स्वरूप ने बताया कि योजना के अन्तर्गत पात्र छात्राओं का चयन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जायेगा। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य द्वारा चयनित पात्र छात्राओं को निर्णय के 20 दिनों के अन्दर साइकिल एवं निर्धारित धनराशि (बैंक खाते में) उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि आवेदन पत्रों पर पात्रता के अनुसार समिति द्वारा सत्र के दिसम्बर माह की अन्तिम तिथि (31 दिसम्बर) तक निर्णय लिया जायेगा और सम्बंधित शैक्षणिक सत्र के जनवरी माह की विलम्बतम् 20 तारीख (20 जनवरी) तक सम्बंधित छात्रों को साइकिल उपलब्ध करा दी जायेगी और अनुमन्य धनराशि छात्रा के बैंक खाते में जमा करना समिति की जिम्मेदारी होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गत माह में अवैध आरा मशीनों के विरूद्ध 402 छापे

Posted on 21 August 2010 by admin

लखनऊ -   प्रदेश में अवैध आरा मशीनों के विरूद्ध चलाये जा रहे विशेष अभियान के अन्तर्गत गत जुलाई माह में 402 छापे मारे गये। 12 के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गई एवं 43 विभागीय एच-2 केस काटे गये तथा 23 अवैध आरा मशीनें बन्द करायी गई।

वन विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार वैध आरा मशीनों एवं विनियर प्लाई वुड फैक्टिªयों में अवैध काष्ठ बरामद करने हेतु 488 छापे मारे गये व 37 एच-2 केस दर्ज कराये गये एवं 3 आरा मशीन बन्द करायी/उखाड़ी गईं तथा गत जुलाई माह में एक विनियर/प्लाईवुड इकाई बन्द करायी गई।

ज्ञातव्य है कि वन एवं जन्तु उद्यान मन्त्री के निर्देश पर अपराधों पर कठोर नियन्त्रण रखने एवं अवैध कार्य में लिप्त आरा मशीनों एवं विनियर प्लाईवुड फैक्टिªयों के विरूद्ध निरन्तर प्रभावी कार्यवाही वन विभाग द्वारा की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्राहकों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यूनीनॉर ने अपने अनलिमिटेड लोकल प्लान पर 50 एसटीडी मिनट फ्री देने की घोशणा की है।

Posted on 21 August 2010 by admin

रक्षा बंधन के पावन पर्व के मौके पर, अपने ानी यूनीनॉर का अनलिमिटेड 197 प्लान चुनने वाले हर ग्राहक को अब देशभर में कहीं भी अपने परिचितों और मित्रों से मुफ्त में बातें करने का मौका मिलेगा।

अनलिमिटेड 197 प्लान के ग्राहकों को उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड में किसी भी नेटवर्क पर 700 लोकल मिनट फ्री, 2000 लोकल यूनीनॉर मिनट फ्री तथा अब रक्षा बंधन स्पेशल 50 एसटीडी मिनट फ्री मिलेंगे। साथ ही, त्योहार के मौके पर उमंग उत्साह में वृद्धि करते हुए यूनीनॉर ने विशेश लकी ड्रा का भी ऐलान किया है जिसके चलते 18 से 25 अगस्त के दौरान अनलिमिटेड 197 प्लान चुनने वाले ग्राहकों को दैनिक पुरस्कार के तौर पर हैण्डसेट, फ्री टॉक टाइम और बंपर लकी ड्रा विजेता को एक बाइक जीतने का मौका भी मिलेगा।

राजीव सेठी, हब प्रमुख, उत्तर प्रदेश पूर्व ने कहा, ´´11 कंपनियों वाले प्रतिस्पर्धी बाजार में यूनीनॉर में हम अपने ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से उत्पाद, कीमतें, नेटवर्क और वितरण रणनीति तय करने पर ध्यान जमाते हैं। हम अपने ग्राहकों के लिए आसान, नवीन और पैसों का पूरा मोल दिलाने वाले उत्पादों को सुविधाजनक कीमतों पर उनके नज़दीकी टेलीकॉम रिटेल काउंटर पर उपलब्ध कराकर उन्हें खुश करने का इरादा रखते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2010
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in