Archive | August 22nd, 2010

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा विशाल प्रतिनिधि सम्मेलन आयोजित

Posted on 22 August 2010 by admin

लखनऊ -   प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा विशाल प्रतिनिधि सम्मेलन प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह मौजूद रहे। सम्मेलन का संचालन पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रान्तीय चेयरमैन-पूर्व विधायक श्री विनोद चौधरी ने किया। सम्मेलन में पूरे प्रदेश की सभी विधानसभाओं से पांच-पांच पिछड़े वर्ग के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि आज के सम्मेलन में बहुत ही रचनात्मक सुझाव आये हैं। उन्होने कहा कि मण्डल कमीशन के बाद पिछड़े वर्ग का जो उभार आया उसे कांग्रेस नहीं पहचान सकी, जिससे पिछड़ा वर्ग कुछ नाराज हो गया। श्री सिंह ने कहा कि जो सरकारें उ0प्र0 में बनीं, उसने पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक वर्ग का केवल शोषण किया किन्तु अपने परिवार के आगे नहीं बढ़ सके। उन्होने कहा कि हमें पिछड़े, दलित वर्ग को प्रोत्साहित करना है। कांग्रेस पार्टी में ऐसा वातावरण बनाना है ताकि यह वर्ग मजबूती से जुड़ें। उन्होने कहा कि मेरा निश्चित प्रयास होगा कि इसके लिए कदम उठायें जायं।

श्री सिंह ने कहा कि उ0प्र0 कांग्रेस संगठन के जो चुनाव हुए हैं, उसमें शिकायतें मिल रही हैं उसका निराकरण केन्द्रीय चुनाव प्राधिकरण करेंगा, जिसके अध्यक्ष श्री आस्कर फर्नाण्डीज हैं। उन्होने कहा कि संगठन चुनाव में 15प्रतिशत कोआप्शन में मनोनयन किया जाता है इस 15प्रतिशत में अधिक से अधिक दलित, पिछड़े वर्ग और वे जो इसमें छूट गये हैं, मनोनयन द्वारा किया जायेगा। उन्होने कहाकि राहुल जी के आने के बाद कांग्रेस पार्टी में परिवर्तन शुरू हुआ है। कांग्रेस पार्टी की चुनाव प्रक्रिया से हटकर उन्होने युवा कांग्रेस की सदस्यता और चुनाव कराया जिसके बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे तथा पिछड़े वर्ग का युवा नेता उ0प्र0 युवा कांग्रेस के मध्य जोन का अध्यक्ष बना। उन्होने कहाकि राहुल जी ने कांग्रेस को रास्ता दिखा दिया।

श्री सिंह ने कहा कि हमें पिछड़े वर्ग का विश्वास जो कांग्रेस को मिला है उसे मूर्त रूप देना होगा। उन्होने कहा कि टप्पल गांव वालों की मांग थी कि राहुल जी उनके बीच जायें। मैंने राहुल जी से अनुरोध किया। वे सरकारी गाड़ी, एसपीजी को छोड़कर टप्पल पहुंच गये। भीगते हुए धरनास्थल पर भाषण दिया तथा मृतक किसानों के घर जाकर सान्त्वना दी। उन्होने कहा कि 2012 के चुनाव में कंाग्रेस पार्टी ही सरकार बना सकती है। जनता यह अब कहने लगी है। जनता कांग्रेस की ओर देख रही है। उन्होने कहा कि आगामी चुनाव के सम्बन्ध में उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बायोडाटा लेकर घूमने की जरूरत नहीं है। नवम्बर माह के बाद से ब्लाक/जिला और प्रदेश स्तर पर विधानसभा चुनाव के बारे में सुझाव लेना शुरू करेंगे तथा अप्रैल 2011 तक टिकट बांट दिया जायेगा। उन्होने कहा कि चुनाव में भी हर वर्ग को नेतृत्व दिया जायेगा। श्री सिंह ने टप्पल में बर्बरता के साथ मायावती सरकार द्वारा किसानों की हत्या किये जाने पर निन्दा प्रस्ताव पारित किये जाने एवं पुलिस फायरिंग की कड़ी निन्दा की तथा जिन किसानों ने शहादत दी, सम्मेलन के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा एक मिनट मौन रहकर मृतक आत्माओं की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना की गई। उन्होने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी से अनुरोध किया कि वह पिछड़े वर्ग की विभिन्न जातियों के बारे में एक सूची तैयार करवायें।

केन्द्रीय कोयला मन्त्री श्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कहा कि पिछड़ा वर्ग वह वर्ग है जिसे हिन्दुस्तान की आत्मा कहा जाता है। कांग्रेस सभी का कल्याण चाहती है। उन्होने कहा कि इस सम्मेलन का उद्देश्य पिछड़े वर्ग को एकजुट करना है। उन्होने कहाकि उ0प्र0 की जनता ने अब विवेचना कर ली है कि कांग्रेस ही ऐसी पार्टी है जो सबका कल्याण चाहती है। बाकी सभी राजनैतिक दल केवल अपना कल्याण चाहते हैं। उन्होने कहा कि कांग्रेस ने दलितों को आरक्षण दिया, मण्डल कमीशन लागू किया। उन्होने कहा कि जनता कांग्रेस की ओर देख रही है। उसे अपने बच्चों के भविष्य की चिन्ता है क्योंकि कांग्रेस ही शिक्षा और रोजगार प्रदान कर सकती है। उन्होने कहाकि आज पिछड़ो की लीडरशिप जो दिख रही है वह राजीव जी की देन है। राजीव जी ने स्थानीय निकाय में पिछड़ों को आरक्षण देकर लीडरशिप पैदा किया था। जहां से राजनीति की शुरूआत होती है। उसी के कारण पिछड़ों में इतनी चेतना आयी है। दूसरा श्रेय राहुल जी को है जिन्होने इतने से ही सन्तुष्ट न होकर वह चाहते हैं कि पूरे देश में हर क्षेत्र में पिछड़ों को स्थान मिले। उन्होने कहा कि दिग्विजय सिंह जी ने राहुल जी के सपने को पूरा करने के लिए पिछड़ों में अलख जगाने का प्रयास किया है। इसमें हम सभी को भी प्रयास करना होगा तभी राहुल जी का सपना पूरा होगा। श्री जायसवाल ने कहा कि सोनिया जी के दिल में पिछड़ों के लिए अत्यधिक सम्मान और लगाव है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने सम्मेलन में महिलाओं की कम संख्या पर कहा कि महिलाओं की संख्या कम से कम तीस प्रतिशत होनी चाहिए थी, लेकिन नहीं हैं, इसके लिए महिलाओं को अधिक से अधिक जोड़ना होगा। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार ने तमाम योजनाएं बनाकर आम आदमी के कल्याण के लिए लागू की हैं, किन्तु प्रदेश सरकार उसे सही ढंग से क्रियािन्वत नहीं कर रही है। प्रदेश में भ्रष्टाचार के चलते गरीब आदमी को केन्द्र की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होने संगठन चुनाव के परिप्रेक्ष्य में कहा कि कोआप्शन प्रक्रिया के तहत वह पिछड़े, दलित, महिलाओं एवं मुस्लिमों को संगठन में समुचित भागीदारी देंगीं। डॉ0 जोशी ने कहा कि हम सभी को मिलकर राहुल जी के मिशन 2012 को पूरा करना है और उ0प्र0 में कंाग्रेस पार्टी की सरकार स्थापित करनी है।

सम्मेलन को कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पिछड़े वर्ग को बराबर भागीदारी है। उ0प्र0 से केन्द्र में पांच मन्त्री बनाये गये जिनमें दो पिछड़े वर्ग के हैं। उन्होने कहा कि पिछड़ों के हितों की रक्षा हेतु कांग्रेस पार्टी सदैव तत्पर रही है।

सम्मेलन को पूर्व मुख्यमन्त्री श्री रामनरेश यादव, सांसद श्री बेनी प्रसाद वर्मा, सांसद श्री राजाराम पाल, पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव, विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, विधायक श्री शिवगणेश लोधी, पूर्व सांसद श्री हरेन्द्र मलिक, पूर्व मन्त्री सरदार सिंह, पूर्व मन्त्री श्री कैलाश नाथ सिंह यादव, पूर्व सांसद श्री बब्बन राजभर, पूर्व सांसद श्री बलिहारी बाबू, श्री जे0एन0 विश्वकर्मा, चौ0 रामानन्द निषाद, उ0प्र0 पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रदेश पदाधिकारी चौ0 विनोद सिंह, श्री राजाराम भारती, श्री तालमेल सिंह, श्री एच.पी. सिंह कुशवाहा, श्री यशवीर सिंह, श्री सी.एल. यादव, श्री जय सिंह, श्री तुलाराम लोधी तथा एनएसयूआई के अध्यक्ष श्री राहुल राय, युवा कंाग्रेस के मध्य जोन के अध्यक्ष श्री तरून पटेल आदि वरिष्ठ नेताओं ने भी सम्बोधित किया।

सम्मेलन में राजनीतिक प्रस्ताव पारित कर आगामी चुनाव में राहुल जी के मिशन 2012 को पूरा करने का संकल्प लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सन्त कांवरिया मण्डल ने किया विशाल भण्डारे का आयोजन

Posted on 22 August 2010 by admin

सुल्तानपुर- बोलबम कावरियां के तत्वाधान में शहर स्थित राम लीला मैदान में जनपद के सन्त कांवरिया मण्डल ने एक विशाल भण्डारा का आयोजन किया, मण्डल के सदस्य जमुना,काली सहाय आदि ने बताया कि यह एक पर्व के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जायेगा। जिसमे शहर के कोने कोने भक्तो को प्रचार कराकर भण्डारे में आने का निमन्त्रण भेजा है, बोल बम का नारा है बाबा का भण्डारा है,, से पूरा शहर भक्ति मय हो गया व्यवस्था मे रहे जमुना ने बताया कि इस भण्डारे में लगभग दो हजार लोगो के भण्डारे में आने की सम्भावना है यह कार्यक्रम सायं 06 बजे से शुरू हो जायेगा जो लगभग रात्रि 08 बजे तक लगातार चलता रहेगा। भक्तो ने एकत्रित होकर कार्यक्रम में बढचढ कर हिस्सा लिया। महिलाये इकठ्ठा होकर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये शारीरिक सहयोग किया।

Comments (0)

भाजपाईयों ने धरना प्रदर्शन कर, राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

Posted on 22 August 2010 by admin

सुलतानपुर -  भारतीय जनता पार्टी ने आज महामहिम राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। इसके पूर्व भाजपाईयों ने तिकोनिया पार्क में इकट्ठा होकर धरना प्रदर्शन किया जिसमें जम्मू काश्मीर भारत देश का अविभाज्य अंग होते हुए भी वहां पर आतंवादियों से साठगांठ कर समानान्तर सरकार चलाये जाने, सामान्य नागरिको, महिलाओ, बच्चों के साथ अमानवीय व क्रूरतम दुव्र्यवहार किया  जा रहा है, उक्त आरोप प्रदेश महामन्त्री डॉ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने केन्द्र सरकार के ऊपर लगाया है। पूर्व मन्त्री ओम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि कश्मीर घाटी से कश्मीरी पण्डितो सहित राष्ट्रवादी नागरिक विवश होकर लाखो की संख्या में पलायन कर शेष भारत में बसने के लिए विवश हो गये हैं, आतंकवादी आये दिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के समर्थन से निर्दोष लोगों की बर्बर हत्या कर रहे हैं तथा उनके दुकानो व मकानो  पर कब्जा जमा लिया हैं। केन्द्रीय सरकार की कायरतापूर्ण नीति के कारण सुरक्षाबलो के हाथ बंधे हुए हैं, स्थानीय मुख्यमन्त्री से उमर अब्दुल्ला किमकर्तव्यविमूढ़ हो चुके हैं।

जिलाध्यक्ष गोविन्द नारायण शुक्ल ने कहा कि सम्पूर्ण भारत से श्रृद्धालू लाखों की संख्या में पवित्र अमरनाथ की यात्रा पर जाते हैं तथा उन पर यात्रा  के समय आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर हमला किया जाता है वहीं केन्द्रीय सरकार व जम्मू कश्मीर सरकार आतंकवादियों की धमकी को सुन कानों में रूई डालकर बैठी रहती है।

सौंपे गये ज्ञापन में जम्मू कश्मीर सरकार अविलम्ब भंग करके राष्ट्रपति शासन लगाया जाय तथा समस्त विस्थापित नागरिकों को उनके निवास स्थानों पर पुन: स्थापित किया जाय व तुष्टिकरण नीति एवं राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को बढावा देने वाली भारत की संविधान की धारा 370 को समाप्त किया जाय साथ ही अमरनाथ यात्रियों को समुचित सुरक्षा व्यवस्था दिये जाने की मांग की है।

धरने में डॉ0 सीताशरण त्रिपाठी, सन्त बक्श सिंह (चुन्नू)अखिलेश जायसवाल, वीरेन्द्र सिंह, डॉ0 सन्तोष सिंह, पालिका अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल, दिनेश चौरासिया, विन्नू पाण्डेय, रामचन्द मिश्र, रमेश चन्द्र शर्मा प्रवीण मिश्र, पूर्व  विधायक काशीनाथ, पूर्व विधायक तेजभान सिंहं मा0पी0सिंह, श्याम बहादुर पाण्डेय, पूर्व विधायक जमुना प्रसाद मिश्र, मीडिया प्रभारी विनोद मिश्र सहित सैकड़ो भाजपाई मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नई दरों पर किसानों को आज 9 करोड 12 लाख रूपये धनराशि के 51 चैक वितरित

Posted on 22 August 2010 by admin

आज भी पॉच नये किसानों ने स्वैच्छा से भूमि का करार किया

यमुना एक्सप्रेस वे योजना के अन्तर्गत भूमि के नये रेट के प्रति किसानों ने उत्साह दिखाया है। आज नई दरों पर लगभग 9करोड 12 लाख  रूपए की धनराशि के 51 चैक किसानों को प्रदान किये। ये किसान ग्राम चौगान और छलेसर के निवासी है।  आज भी 5 नये किसानो ने स्वैच्छा से भूमि का करार किया है।

इन पांचों  करार का अवार्ड बना लिया गया है जिसका भुगतान लगभग 2.5 करोड रूपये बना है। जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने इनके चैक तैयार कर कल ही वितरण सुनििश्चत कराने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा है कि करार करने के अगले दिन ही किसानो को धनराशि के चैक दे दिये जायेगे। उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेस वे के अन्तर्गत अधिगृहित की जा रही भूमि के लिए किसानों को 580 रूपये प्रति वर्ग मीटर बढी दर से मुआवजा दिया जा रहा है

कुबेरपुर स्थित सम्भागीय कृशि प्रसार भवन पर उपस्थित किसानों को चैक का वितरण आज अपर जिलाधिकारी (भू0अ0) वी.के. सिंह ने किया । इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जगदीश, उप जिलाधिकारी एत्मादपुर धीरेन्द्र सिंह सचान आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर उपस्थित किसानों ने नयी दरों के प्रति उत्साह दिखाया और स्वैच्छा से करार हेतु आगे आ रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मोहनलाल गंज सी0एच0सी0 के प्रभारी भी निलिम्बत किये गये

Posted on 22 August 2010 by admin


क्रिमिनल लाइबीलटी निर्धारित करने हेतु एफ0आई0आर0 दर्ज कराने का निर्णय

परिवार कल्याण महानिदेशक द्वारा मोहनलाल गंज टीकाकरण प्रकरण में शासन को प्रस्तुत की गई आख्या पर सम्यक विचारोपरान्त मोहनलालगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सी0एच0सी0) के प्रभारी डॉ0 के0एस0 त्रिवेद्वी को भी निलिम्बत कर दिया गया है। यह जानकारी राज्य सरकार के प्रवक्ता ने दी है।
प्रवक्ता ने बताया कि इस प्रकरण में क्रिमिनल लाइबीलटी निर्धारित करने हेतु एफ0आई0आर0 दर्ज कराने का निर्णय लिया गया है। मोहनलाल गंज में जो वैक्सीन प्रयोग में आयी है, उसको विभाग द्वारा सीज किया गया है तथा उसके सैम्पुल की तकनीकी जांच करायी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज नौजवानों और छात्र नेताओं का आव्हान किया

Posted on 22 August 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज नौजवानों और छात्र   नेताओं      का आव्हान किया कि वे संगठन में नए नौजवानों को जोड़कर मंहगी शिक्षा और प्रदेश सरकार के भ्रश्टाचार एवं सत्ता के दुरूपयोग के खिलाफ निर्णायक संघशZ छेड़ें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीतियों के कारण ही बेरोजगारी है और ग्रामीण क्षेत्र के नौजवानों का भविश्य अंधकारमय है। सामान्य परिवारों के बच्चे उच्च शिक्षा से साजिशन वंचित रखे जा रहे हेैं।

श्री अखिलेश यादव आज यहॉ समाजवादी पार्टी के प्रदेश कार्यालय में समाजवादी छात्रसभा की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इसमें विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्र नेता और युवा आन्दोलन के अग्रणी पंक्ति के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।  बैठक में छात्र जागरूकता सप्ताह 30 अगस्त से 06 सितम्बर 2010 तक मनाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान शिछक ‘एवं युवा-छात्रों की समस्याओं पर प्रदेश भर मे विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में जाकर विचार-विमशZ किया जाएगा। बैठक को प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी, समाजवादी छात्रसभा के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री संजय लाठर, प्रदेश अध्यक्ष श्री सुनील सिंह यादव, लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष, श्री आनन्द भदोैरिया, समाजवादी युवजन सभा के राश्ट्रीय सचिव श्री राजपाल कश्यप, प्रदेश अध्यक्ष श्री नफीस अहमद तथा श्री दीपक मिश्र, श्री संग्राम सिंह यादव  ने भी सम्बोधित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2010
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in