Categorized | राज्य

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा विशाल प्रतिनिधि सम्मेलन आयोजित

Posted on 22 August 2010 by admin

लखनऊ -   प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा विशाल प्रतिनिधि सम्मेलन प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह मौजूद रहे। सम्मेलन का संचालन पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रान्तीय चेयरमैन-पूर्व विधायक श्री विनोद चौधरी ने किया। सम्मेलन में पूरे प्रदेश की सभी विधानसभाओं से पांच-पांच पिछड़े वर्ग के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि आज के सम्मेलन में बहुत ही रचनात्मक सुझाव आये हैं। उन्होने कहा कि मण्डल कमीशन के बाद पिछड़े वर्ग का जो उभार आया उसे कांग्रेस नहीं पहचान सकी, जिससे पिछड़ा वर्ग कुछ नाराज हो गया। श्री सिंह ने कहा कि जो सरकारें उ0प्र0 में बनीं, उसने पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक वर्ग का केवल शोषण किया किन्तु अपने परिवार के आगे नहीं बढ़ सके। उन्होने कहा कि हमें पिछड़े, दलित वर्ग को प्रोत्साहित करना है। कांग्रेस पार्टी में ऐसा वातावरण बनाना है ताकि यह वर्ग मजबूती से जुड़ें। उन्होने कहा कि मेरा निश्चित प्रयास होगा कि इसके लिए कदम उठायें जायं।

श्री सिंह ने कहा कि उ0प्र0 कांग्रेस संगठन के जो चुनाव हुए हैं, उसमें शिकायतें मिल रही हैं उसका निराकरण केन्द्रीय चुनाव प्राधिकरण करेंगा, जिसके अध्यक्ष श्री आस्कर फर्नाण्डीज हैं। उन्होने कहा कि संगठन चुनाव में 15प्रतिशत कोआप्शन में मनोनयन किया जाता है इस 15प्रतिशत में अधिक से अधिक दलित, पिछड़े वर्ग और वे जो इसमें छूट गये हैं, मनोनयन द्वारा किया जायेगा। उन्होने कहाकि राहुल जी के आने के बाद कांग्रेस पार्टी में परिवर्तन शुरू हुआ है। कांग्रेस पार्टी की चुनाव प्रक्रिया से हटकर उन्होने युवा कांग्रेस की सदस्यता और चुनाव कराया जिसके बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे तथा पिछड़े वर्ग का युवा नेता उ0प्र0 युवा कांग्रेस के मध्य जोन का अध्यक्ष बना। उन्होने कहाकि राहुल जी ने कांग्रेस को रास्ता दिखा दिया।

श्री सिंह ने कहा कि हमें पिछड़े वर्ग का विश्वास जो कांग्रेस को मिला है उसे मूर्त रूप देना होगा। उन्होने कहा कि टप्पल गांव वालों की मांग थी कि राहुल जी उनके बीच जायें। मैंने राहुल जी से अनुरोध किया। वे सरकारी गाड़ी, एसपीजी को छोड़कर टप्पल पहुंच गये। भीगते हुए धरनास्थल पर भाषण दिया तथा मृतक किसानों के घर जाकर सान्त्वना दी। उन्होने कहा कि 2012 के चुनाव में कंाग्रेस पार्टी ही सरकार बना सकती है। जनता यह अब कहने लगी है। जनता कांग्रेस की ओर देख रही है। उन्होने कहा कि आगामी चुनाव के सम्बन्ध में उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बायोडाटा लेकर घूमने की जरूरत नहीं है। नवम्बर माह के बाद से ब्लाक/जिला और प्रदेश स्तर पर विधानसभा चुनाव के बारे में सुझाव लेना शुरू करेंगे तथा अप्रैल 2011 तक टिकट बांट दिया जायेगा। उन्होने कहा कि चुनाव में भी हर वर्ग को नेतृत्व दिया जायेगा। श्री सिंह ने टप्पल में बर्बरता के साथ मायावती सरकार द्वारा किसानों की हत्या किये जाने पर निन्दा प्रस्ताव पारित किये जाने एवं पुलिस फायरिंग की कड़ी निन्दा की तथा जिन किसानों ने शहादत दी, सम्मेलन के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा एक मिनट मौन रहकर मृतक आत्माओं की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना की गई। उन्होने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी से अनुरोध किया कि वह पिछड़े वर्ग की विभिन्न जातियों के बारे में एक सूची तैयार करवायें।

केन्द्रीय कोयला मन्त्री श्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कहा कि पिछड़ा वर्ग वह वर्ग है जिसे हिन्दुस्तान की आत्मा कहा जाता है। कांग्रेस सभी का कल्याण चाहती है। उन्होने कहा कि इस सम्मेलन का उद्देश्य पिछड़े वर्ग को एकजुट करना है। उन्होने कहाकि उ0प्र0 की जनता ने अब विवेचना कर ली है कि कांग्रेस ही ऐसी पार्टी है जो सबका कल्याण चाहती है। बाकी सभी राजनैतिक दल केवल अपना कल्याण चाहते हैं। उन्होने कहा कि कांग्रेस ने दलितों को आरक्षण दिया, मण्डल कमीशन लागू किया। उन्होने कहा कि जनता कांग्रेस की ओर देख रही है। उसे अपने बच्चों के भविष्य की चिन्ता है क्योंकि कांग्रेस ही शिक्षा और रोजगार प्रदान कर सकती है। उन्होने कहाकि आज पिछड़ो की लीडरशिप जो दिख रही है वह राजीव जी की देन है। राजीव जी ने स्थानीय निकाय में पिछड़ों को आरक्षण देकर लीडरशिप पैदा किया था। जहां से राजनीति की शुरूआत होती है। उसी के कारण पिछड़ों में इतनी चेतना आयी है। दूसरा श्रेय राहुल जी को है जिन्होने इतने से ही सन्तुष्ट न होकर वह चाहते हैं कि पूरे देश में हर क्षेत्र में पिछड़ों को स्थान मिले। उन्होने कहा कि दिग्विजय सिंह जी ने राहुल जी के सपने को पूरा करने के लिए पिछड़ों में अलख जगाने का प्रयास किया है। इसमें हम सभी को भी प्रयास करना होगा तभी राहुल जी का सपना पूरा होगा। श्री जायसवाल ने कहा कि सोनिया जी के दिल में पिछड़ों के लिए अत्यधिक सम्मान और लगाव है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने सम्मेलन में महिलाओं की कम संख्या पर कहा कि महिलाओं की संख्या कम से कम तीस प्रतिशत होनी चाहिए थी, लेकिन नहीं हैं, इसके लिए महिलाओं को अधिक से अधिक जोड़ना होगा। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार ने तमाम योजनाएं बनाकर आम आदमी के कल्याण के लिए लागू की हैं, किन्तु प्रदेश सरकार उसे सही ढंग से क्रियािन्वत नहीं कर रही है। प्रदेश में भ्रष्टाचार के चलते गरीब आदमी को केन्द्र की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होने संगठन चुनाव के परिप्रेक्ष्य में कहा कि कोआप्शन प्रक्रिया के तहत वह पिछड़े, दलित, महिलाओं एवं मुस्लिमों को संगठन में समुचित भागीदारी देंगीं। डॉ0 जोशी ने कहा कि हम सभी को मिलकर राहुल जी के मिशन 2012 को पूरा करना है और उ0प्र0 में कंाग्रेस पार्टी की सरकार स्थापित करनी है।

सम्मेलन को कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पिछड़े वर्ग को बराबर भागीदारी है। उ0प्र0 से केन्द्र में पांच मन्त्री बनाये गये जिनमें दो पिछड़े वर्ग के हैं। उन्होने कहा कि पिछड़ों के हितों की रक्षा हेतु कांग्रेस पार्टी सदैव तत्पर रही है।

सम्मेलन को पूर्व मुख्यमन्त्री श्री रामनरेश यादव, सांसद श्री बेनी प्रसाद वर्मा, सांसद श्री राजाराम पाल, पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव, विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, विधायक श्री शिवगणेश लोधी, पूर्व सांसद श्री हरेन्द्र मलिक, पूर्व मन्त्री सरदार सिंह, पूर्व मन्त्री श्री कैलाश नाथ सिंह यादव, पूर्व सांसद श्री बब्बन राजभर, पूर्व सांसद श्री बलिहारी बाबू, श्री जे0एन0 विश्वकर्मा, चौ0 रामानन्द निषाद, उ0प्र0 पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रदेश पदाधिकारी चौ0 विनोद सिंह, श्री राजाराम भारती, श्री तालमेल सिंह, श्री एच.पी. सिंह कुशवाहा, श्री यशवीर सिंह, श्री सी.एल. यादव, श्री जय सिंह, श्री तुलाराम लोधी तथा एनएसयूआई के अध्यक्ष श्री राहुल राय, युवा कंाग्रेस के मध्य जोन के अध्यक्ष श्री तरून पटेल आदि वरिष्ठ नेताओं ने भी सम्बोधित किया।

सम्मेलन में राजनीतिक प्रस्ताव पारित कर आगामी चुनाव में राहुल जी के मिशन 2012 को पूरा करने का संकल्प लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in