Archive | August 4th, 2010

शिव का अभिषेक क्यों करते हैं?

Posted on 04 August 2010 by admin

4अभिषेक शब्द का अर्थ है स्नान करना या कराना। यह स्नान भगवान मृत्युंजय शिव को कराया जाता है। अभिषेक को आजकल रुद्राभिषेक के रुप में ही ज्यादातर पहचाना जाता है। अभिषेक के कई प्रकार तथा रुप होते हैं। किंतु आजकल विशेष रूप से रुद्राभिषेक ही कराया जाता है। रुद्राभिषेक का मतलब है भगवान रुद्र का अभिषेक यानि कि शिवलिंग पर रुद्रमंत्रों के द्वारा अभिषेक करना। रुद्राभिषेक करना शिव आराधना का सर्वश्रेष्ठ तरीका माना गया है। शास्त्रों में भगवान शिव को जलधाराप्रिय:, माना जाता है। भगवान रुद्र से सम्बंधित मंत्रों का वर्णन बहुत ही पुराने समय से मिलता है। रुद्रमंत्रों का विधान ऋग्वेद, यजुर्वेद और सामवेद में दिये गए मंत्रों से किया जाता है। रुद्राष्टाध्यायी में अन्य मंत्रों के साथ इस मंत्र का भी उल्लेख मिलता है।


अभिषेक में उपयोगी वस्तुएं:
अभिषेक साधारण रूप से तो जल से ही होता है। विशेष अवसर पर या सोमवार, प्रदोष और शिवरात्रि आदि पर्व के दिनों में गोदुग्ध या अन्य दूध मिला कर अथवा केवल दूध से भी अभिषेक किया जाता है। विशेष पूजा में दूध, दही, घृत, शहद और चीनी से अलग-अलग अथवा सब को मिला कर पंचामृत से भी अभिषेक किया जाता है। तंत्रों में रोग निवारण हेतु अन्य विभिन्न वस्तुओं से भी अभिषेक करने का विधान है।


Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

मेरा-वृक्ष अभियान में पौधा रोपण की अपील

Posted on 04 August 2010 by admin

12 अगस्त को ताज नेचर वाक में होगा योजना का शुभारम्भ

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने नागरिकों से अपील की है कि मेरा-वृक्ष अभियान में अपने नाम से या प्रियजनों की स्मृति में वृक्षारोण करायें। मनुश्य अपने जीवन काल में महत्वपूर्ण अवसरों पर पौधा रोपण कर यादगार पलों का एहसास कर सकता है। जैसे कि बच्चे के जन्म दिवस के अवसर पर  एक वृक्ष के रोपण से बच्चों को उम्र बढने के साथ-साथ पौधो की बढत प्रतिदिन आनन्द की वन विभाग पौधे की देखभाल करेगा।
अभियान का शुभारम्भ 12 अगस्त को हरियाली तीज के अवसर पर ताज नेचर वाक परिसर मे होगा। इस सम्बन्ध में डी.एफ. ओ. कार्यालय, आगरा विकास मंच नयन आप्टीकल्स निकट अजंना सिनेमा, अमर उजाला कार्यालय, नवदीप हास्पीटल साकेत नगर कालोनी से सम्पर्क कर सकते है।
बैठक में अशोक जैन सी.ए., श्री रमन, वी.डी.अग्रवाल, हर विजय सिंह वाहिया, किण्र्ण गीता, सन्देश जैन, दै0 अमर उजाला के जी.एम. अनिल शर्मा आदि ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।अनुभूति प्रदान करेगी। नव दम्पत्ति भी सुखमय जीवन के लिए युगल पौधा का रोपण कर सकते है।
जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में मेरा वृक्ष अभियान के सम्बन्ध में स्थानीय नागरिको तथा अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह अभिनव प्रयास है। सब मिल कर इसे सफल बनायें। इस कार्य हेतु योगदान कत्र्ताओं का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा।
डी.एफ.ओ. एन. के जानू ने अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ताज नेचर वॉक विकास समिति के कोश में एक पौधा का रोपण हेतु मात्र 1100 रूपये का योगदान दें। वृक्ष लगानें वाले व्यक्ति का नाम पूरा पता पत्थरों पर अंकित कर वृक्ष के नीचे लगाया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कार्य स्थलों पर जानकारी हेतु सूचना वोर्ड अनिवार्य रूप से लगायें महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के सर्वे की सूची का खुली बैठकों मे सत्यापन करे ———

Posted on 04 August 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि कार्य स्थलों पर कार्य प्रारम्भ होने की तिथि, कार्य पूर्ण होने की सम्भावित तिथि, लागत, कार्यदायी संस्था का विवरण आदि की जानकारी के बोर्ड अनिवार्य रूप से लगायें ताकि आम नागरिक को भी सम्यक जानकारी और कार्यो में पारदिशZता परिलक्षित हो। उन्होंने सचेत किया कि कार्यो में गुणवत्ता और समय बद्वता से कोई समझौता नही होगा। उन्होंने समय-समय पर निरीक्षणों के दौरान पाई गई कमियों को भी तत्परता से ठीक कराने के निर्देश दिये।
श्री अभिजात कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जनपद में संचालित विकास कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। मा0 मुख्यमन्त्री जी द्वारा की गई घोशणाओं और िशलान्यास के कार्यो की गहन समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन, योजनाओं के पर्ट चार्ट तथा बार चार्ट भी प्रस्तुत करने के निर्देश दियें यमुना नदी पर स्ट्रैची पुल के पास बन रहे पुल के निर्माण कार्य में तेजी लाकर 15 सितम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये ताकि कामनवेल्थ गेम्स के दौरान पुल का उपयोग हो सके। बैठक में अवगत कराया गया कि गंगाजल परियोजना के अन्तर्गत कैलाश मिन्दर के निकट यमुना नदी पर प्रस्तावित पुल के निर्माण हेतु निविदाएं 11 अगस्त तक मांगी गई है।
जिलाधिकारी ने भीमनगरी क्षेत्र में सीवर लाइन का कार्य एक माह मे पूर्ण करने के निर्देश दिये। परियोजना प्रबन्धक ने बताया कि 66 किमी. सीवर लाइन डाली जा चुकी है। अवशेश लगभग 2 किमी का कार्य एक माह में पूर्ण कर लिया जायेगा। सर्वजन हिताय शहरी गरीब मालिकाना हक योजना में नराइच, शास्त्रीपुरम, कालिन्दी विहार, ताजनगरी में बनाये जा रहे भवनों के निर्माण की प्रगति और गुणवत्ता पर असन्तोश प्रकट करते हुए कार्यो में तत्परता और सुधार लाने के निर्देश दिये। नराइच में 1360 तथा शास्त्रीपुरम में 3640 मकान बन रहे है । आवास विकास परिशद द्वारा ताजनगरी में 608 तथा कालिन्दी विहार में 632 भवन बनाये जा रहे है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि मिड-डे मील में खाद्यान्न के सैम्पल अनिवार्य रूप से रखें। जनपद में कुल 80 में से 63 नहरों की टेल तक पानी पहंुचने की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि कार्यशील राजकीय नलकूप के जल के उपयोग हेतु मनरेगा से गूल आदि के कार्य करायें।
श्री अभिजात ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित रहे लोगो के लिए महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने निर्देश दिये कि योजना के सर्वे की सूची ग्राम सभा तथा नगर में बाडोZ की खुली बैठको में पढकर सुनाये और प्राप्त आपत्तियों पर स्थल भ्रमण कर यथा सम्भव उसी दिन निस्तारण करें ताकि सितम्बर माह में लाभार्थियो के खाते खुलवाये जा सकें। उन्होंने मा0 मुख्यमन्त्री जी की प्राथमिकता वाले 63 बिन्दुओं तथा 25 लाख से ऊपर के कार्यो की विस्तार से समीक्षा की। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी
राजकुमार श्रीवास्तव ने किया । बैठक मे विभिन्न  विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रशासन को 10 स्थानों पर उजड़े दुकानदारों को बसाने का मांग पत्र सौंप

Posted on 04 August 2010 by admin

´ गुमटी व्यापार मण्डल के नेताओं ने ए डी एम प्रशासन से मिलकर उजड़े दुकानदारों को नगर में उपयुक्त स्थानों पर बसाने की मांग की ।ए डी एम प्रशासन ने प्रतिनिघि मण्डल को भरोसा दिलाया कि गोरा वारिक व बघराजपुर के अलावा जिन- जिन स्थानों पर बसाने का प्रस्ताव मिला है उन स्थानों पर पटरी- गुमटी दुकानदारों को बसाने का प्रयास किया जाएगा। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए संरक्षक शोहरत अली ने बताया कि पटरी- गुमटी व्यापार मण्डल अपने सघशोंZ के चलते प्रशासन से सभी मांगे मनवायी है तथा  आगे भी संगठन गरीबों की हक की लड़ाई लड़ता रहेगा। जिलाध्यक्ष प्रेम लाल श्रीवास्तव ने कुछ स्थानों को चििन्हत करते हुए बताया कि  उजड़े दुकानदारों को जलकल ,जी आई सी दक्षिण गेट कोतवाली के पीछे , गोपाल बाबा का पुल ,डा0 संजय मिश्रा के पीछे , काशीराम आवास अमहट चौराहा , पन्त स्टेडियम, कुड़वार रोड, जी आई सी के सामने , कोतवाली तहसील के सामने , कूल कार्नर के बगल सहित 10 स्थानों की सूची जिला प्रशासन को सौंपा  हैं ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सालाना उर्स की जोरदार तैयारी , होगें विविध कार्यक्रम

Posted on 04 August 2010 by admin

•    दरगाह शरीफ पॉचोंपीरन में जुटेंगें लाखों जायरीपॉचों पीरन स्थित 830वॉ सालाना उर्स पाक  05 अगस्त से 07 अगस्त तक मनाया जायेगा। प्रेस वार्ता के दौरान अकबर अली खान ने बताया कि 05 तारीख दिन वृहस्पतिवार को ‘ााम 6 बजे दरगाह पर परचम फहराने के पश्चात उर्स पो की शुरूवात होगी।  इस मौके पर श्री खान ने बताया कि 06 अगस्त को सुबह नमाज का कार्यक्रम, 08 बजे चादर पोशी, 09 बजे बजे से शाम 045 बजे तक लंगर का कार्यक्रम , सायं 06 बजे नमाज व गागर चादर ‘ारीफ, सायं 07 से रात्रि 09 बजे ते विविध कार्यक्रम होगे। इसी तरह 07

2733अगस्त को भी 06 तारीख की ही भॉति नमाज आदि तथा लंगरे आम होगें। रात्रि नौ बजे को आल इण्डिया मुशायरा होगा। दरगाह ‘ारीफ पर होने वाला एतिहासिक सावनी मेला नाग पंचमी के अवसर पर पिछले साल की भॉति इस वशZ भी होगा। मेले में दंगल, अखाड़ा का भी कार्यक्रम रखा गया हें प्रेस वार्ता के दौरान दरगाह पॉचोपीर , वक्फ समिति के सदस्यों में इदरीश हाशमी, सैफुल्लागंज, सदरूद्दीन, सरफुद्दीन अमीर, मो0 इजहार  खॉ, सजीब उल्ला, अज्जू,आदिल ,रईस अ£्तर , हजरत उल्ला , हसरू, बेलाल, नफीस,रिजवान अहमद आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरहंगई के बल पर जमीन कब्जा कर बना रहा मकान

Posted on 04 August 2010 by admin

थाना कोतवाली देहात  अन्तर्गत अजय कुमार पुत्र सिंगवेश्वर सुजलतानपुर नाथ निवासी ग्राम घासीपुर ने पुलिस अधीक्षक को लिखित िशकायती पत्र दिया है कि उनकी गॉव में गाटा संख्या 94 व 95 भूमिधरी आराजी हैं जो गाटा संख्या 94 का तनहा खातेदार है जबकि गाटा संख्या 95 में प्राथी सह खातेदार है। दोनों गाटों में राजेन्द्र प्रसाद दुवे सुत अिम्बका प्रसाद दुंवे अवैध ठंग से प्रार्थी की अराजी को हड़पने की नियत से दीवाल बनाकर कब्जा करना चाहता है। ज्ञात हो कि  राजेन्द्र प्रसाद जो जिलाधिकारी कार्यालय में खनन विभाग में लिपिक पद पर कार्यरत हैं।जिसके चलते  इनके खिलाफ कोई भी अधिकारी श्री दुवे के खिलाफ कार्यवाही करने से कतराता है।  यहॉ तक की थाने पर भी पहुंच कर अपने दमखम केे बल पर कार्यवाही को प्रभावित कर देते हैं। भुक्त भोगी ने यहॉ तक बताया कि परिवार वालों को भी कई बार मार-पीट भी चुके हैं। मार-पीट के दौरान राजकुमार का हाथ और पैर भी टूट चुका हैं ।

निर्माण कार्य करने से मना करने पर जान से मारने की धमकी दी जाती है।  पुलिस अधीक्षक को दिये िशकायती पत्र में  गाटों में हो रहे निर्माण को तत्काल रोकवाने की मांग करते हुए राजेन्द्र प्रसाद दुवे के खिलाफ उचित कानूनी कार्यवाही करने की गुजारिश की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नहीं मिली छात्रवृत्ति, अभिभावकों में रोश

Posted on 04 August 2010 by admin

कुड़वार , यश भारती िशक्षा निकेतन प्राइमरी पाठशाला में नौ दिन चले अढ़ाई कोस वाली कहावत चरितार्थ हो रही है ,जहॉ पिछले वशZ की छात्रवृत्ति बच्चों को अभी तक नहीं मिल पाई। जबकि दूसरे सत्र की  शुरूवात हो चुकी है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक के कथनानुसार पिछले सत्र 2009-10 में पिछड़ी जातियों के बच्चों को एक सौ पचास रूप्ये ंके हिसाब से छात्रवृत्ति का वितरण ग्राम प्रधान के माध्यम से किया गया था। उसें बाद आज तक किसी भी बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिली। छात्रवृत्ति ग्राम प्रधान व िशक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच अधर में लटका हुआ है। जो नौ दिन चले अढ़ाई कोस की कहावत को चरितार्थ कर रही हैं जिससे अभिभावको ं में भारी रोश व्याप्त है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आल इण्डिया गूजर महासभा की आपात बैठक महासभा के कार्यालय में सम्पन्न हुई।

Posted on 04 August 2010 by admin

आल इण्डिया गूजर महासभा की आपात बैठक महासभा के कार्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता महासभा के वरिश्ठ राश्ट्रीय उपाध्या इंजि0 मो0 समी खटाना ने किया। बैठक का संचालन चौ0 मो0 हसन गूजर महामन्त्री ने किया। प्रदेश व कई जिलों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में हुकुम सिंह पूर्व मन्त्री उ0प्र0 सरकार मुजफ्फर नगर की धर्म पत्नी श्रीमती रेवती सिंह निर्मम हत्या की घोर निन्दा की गई और ये मॉक की गई कि हत्यारों को पकड़कर कठोर कार्यवाही की जाय। बैठक में दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्मा की शान्ति के लिये प्रार्थना की गई। बैठक में मो0 हसन गूजर के अलावा चौ0 सलमाउद्दीन खटाना, मो0 नसीम गूजर बाराबंकी, चौ0 सतीश सिंह गूजर लखनऊ, इंजि0 मजबूर सिंह लखनऊ, मो0 नईम गूजर अमेठी, डा0 उस्मान बलरामपुर, जमीउल्ला प्रधान महाराजगंज, इशरार गूजर रायबरेली, सुशील गूजर लखनऊ आदि वक्ता व सैकड़ों पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Comments (0)

उ0प्र0 राज्य कर्मचारी कल्याण निगम आगामी सीजन में धान क्रय हेतु अधिकृत

Posted on 04 August 2010 by admin

राज्य कर्मचारी कल्याण निगम ए.पी.एल. कार्ड धारकों को वितरित करेगा गेहूं

उ0प्र0 राज्य कर्मचारी कल्याण निगम कोे आगामी सीजन में धान की खरीद के लिये अधिकृत किया गया है। निगम अपने पूर्व आवंटित कार्यों के साथ-साथ धान खरीद का भी कार्य करेगा। इसके अतिरिक्त निगम को ए0पी0एल0 कार्ड धारकों को गेहूं वितरण हेतु भी अधिकृत किया गया हराज्य कर्मचारी कल्याण निगम से प्राप्त जानकारी के अनुसार उपरोक्त के सम्बंध में निगम स्तर पर अनुबन्ध आदि की कार्यवाही सम्पन्न की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि निगम के निदेशक मण्डल द्वारा मेन्था आयल की खरीद हेतु प्रस्ताव पारित किया जा चुका है और इसे शासन की अनुमति हेतु भेजा जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बाढ़ प्रबन्धन कार्य योजना के अनुरूप पूर्व तैयारी सुनिश्चित

Posted on 04 August 2010 by admin

प्रभावित जनपदों पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है

पिछले 24 घंटों में कहीं से भी कोई जान व
माल का नुकसान नही

प्रदेश के सभी जनपदों में बाढ़ के प्रबन्धन के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है और उसी के अनुरूप पूर्व तैयारी सुनिश्चित की जा रही है। बाढ़ प्रभावित जनपदों पर निरन्तर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है। पिछले 24 घंटों में कहीं भी कोई जान व माल का नुकसान नहीं हुआ है।
दैवी आपदा नियन्त्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद बहराइच में घाघरा नदी का जल स्तर घट रहा है और खतरे के निशान से नीचे है। जनपद पीलीभीत में बनबसा बैराज से 76624 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ है जोकि खतरे के अनुमान से काफी कम है। कोई गांव या कृषि क्षेत्र प्रभावित नहीं है। जनपद लखीमपुर में शारदा नदी का जल स्तर घट रहा है। पलिया कलां में शारदा नदी का जल स्तर खतरे के निशान 153.62 मी0 से 0.03 मी0 ऊपर, शारदा बैराज पर 0.39 मी0 नीचे और गिरजा बैराज पर 1.93 मी0 नीचे है। नदियों की प्रवृत्ति घटने की है। बाढ़ की स्थिति सामान्य हो गई है। धौरहरा तहसील में दो शिविर लगाये गये हैं, जहां पर प्रभावित लोगों की बराबर देख-रेख हो रही है। पशुओं के टीकाकरण कार्य भी चल रहा है। जनपद सिद्धार्थ नगर में वषाZ न होने से स्थिति यथावत एवं सामान्य है। राप्ती नदी का जल स्तर बढ़ाव पर है यद्यपि खतरे के निशान से काफी नीचे है।
नियन्त्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद बाराबंकी में एिल्ग्रन ब्रिज पर घाघरा नदी का जल स्तर खतरे के निशान से अभी भी नीचे है। राहत एवं बचाव हेतु बाढ़ चौकियां चालू हैं। जनपद गोण्डा में घाघरा नदी का जल स्तर कतरनिया घाट पर व सरयू नदी का जल स्तर अयोध्या में खतरे के निशान से नीचे है। दोनों नदियों के पानी का जल स्तर घट रहा है।  जनपद देवरिया में राप्ती नदी, गुर्रा छोटी गण्डक का जल स्तर अब धीरे-धीरे घट रहा है।

घाघरा नदी का जल स्तर जो कल खतरे के निशान से 0.15 मी0 ऊपर था उसका जल स्तर लगातार घट रहा है। आवागमन के लिए कुल 11 नाव लगा दी गई हैं। प्रशासन सतर्क है। जनपद श्रावस्ती में बाढ़ की स्थिति नहीं है। जनपद फैजाबाद में स्थिति बिल्कुल सामान्य है। जनपद बिजनौर में तीनों नदियां मालन, गंगा व खो का जल स्तर घट गया है। गंगा नदी के जल स्तर के कारण पानी जो खेतों में फैल गया था अब निकल गया है। सारे रास्ते खुल गये हैंं। सभी बाढ़ चौकियां कार्य कर रही हैं।
जनपद सन्तकबीर नगर में घाघरा नदी का जल स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है लेकिन अभी बाढ़ की स्थिति नहीं है और न ही कोई गांव प्रभावित है। कोई कटान भी नहीं हुआ है। जनपद बदायूं में नरोरा से रात में पानी रिलिज होने के कारण गांव में पानी खेतों में आ गया है लेकिन कोई आबादी प्रभावित नहीं है। प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। जनपद रामपुर में कोसी नदी का जल स्तर कम हो गया है। ग्राम मदारपुर के कुछ आवासीय मकान नदी की कटान से प्रभावित हैं। करीब 15 से 20 परिवारों को शिविरों में शिफ्ट किया गया है। सिंचाई विभाग द्वारा कटान रोकने के लिए कार्य किये जा रहे हैं। जनपद मेरठ में हरिद्वार से गंगा नदी में 76000 क्यूसेक और बिजनौर में 91000 क्यूसेक पानी छोड़ जाने के वजह से कुल 6 गावों के खेतों में पानी भरा है। कोई आबादी प्रभावित नहीं है। आवागमन में कोई परेशानी नहीं है।

एहतिहात के तौर पर कुल 12 परिवारों को अस्थाई बाढ़ शिविर में पहुंचाया गया है। जनपद बलिया में गंगा नदी का जल स्तर घटाव पर और घाघरा नदी का जल स्तर स्थिर रिपोर्ट किया गया। नदियों की कटान से एक-दो गांवों में खेत प्रभावित हुये हैं। मनियर में अस्थाई शिविर बना है। जनपद लखनऊ में आज सुबह 8.00 बजे गोमती नदी का जल स्तर गऊ घाट, हनुमान सेतु व गोमती बैराज पर खतरे के निशान से काफी नीचे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2010
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in