Archive | December 21st, 2017

चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस 23 दिसम्बर को ‘किसान सम्मान दिवस‘ के रुप में मनाने का निर्णय

Posted on 21 December 2017 by admin

लखनऊः 21 दिसम्बर, 2017

भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस दिनांक 23 दिसम्बर, 2017 को विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी ‘किसान सम्मान दिवस‘ के रुप में समुचित निष्ठा एवं गरिमा के साथ मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री राज प्रताप सिंह द्वारा समस्त मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को भेजे गए पत्र में निर्देश दिया गया है कि ‘किसान सम्मान दिवस‘ राज्य, जिला व ब्लाक स्तर पर आयोजित किया जाए। किसान सम्मान दिवस के उपलक्ष्य में किसान गोष्ठी एवं किसान प्रदर्शनी आयोजित कर कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले किसानों को सम्मानित किया जाए।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने निर्देश दिया है कि कृषि विभाग से सम्बद्ध, उद्यान, सहकारिता, पशुपालन, मत्स्य, दुग्ध, रेशम तथा गन्ना आदि विभागों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए। किसान मेलों व प्रदर्शनियों के आयोजन में मुख्य अतिथि के रुप में सम्बंधित जनपद के मंत्रीगण, जनप्रतिनिधि एवं अन्य विशिष्ट व्यक्तियों को अपने स्तर से आमंत्रित किया जाए। किसान सम्मान दिवस के उपलक्ष्य में समस्त कार्यक्रमों हेतु कृषि निदेशक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Comments (0)

अब नये कलेवर में दिखेगा चर्म उद्योग-सत्यदेव पचैरी

Posted on 21 December 2017 by admin

13.15 करोड़ की लागत से टेस्टिंग लैब तथा डिजाइनिंग इन्स्टीट्यूट होगा स्थापित

लखनऊः 21 दिसम्बर, 2017
बने बनाये ढर्रे पर चल रहे आगरा के चर्म उद्योग को वैश्विक स्तर पर गति देने के लिए प्रदेश सरकार खास कदम उठाने जा रही है। आने वाले दिनों में आगरा के चर्म उत्पाद दिनबदिन बदल रहे फैशन से कदम ताल और विश्व बाजार के साथ होड़ करते दिखेंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश के हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री, श्री सत्यदेव पचैरी ने खास रणनीति तैयार की है। इसके तहत प्रदेश सरकार आगरा के चर्म उद्योग को नया कलेवर देने के लिए 13.15 करोड़ रुपये देने का मन बनाया है।
इस संदर्भ में हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री, श्री सत्यदेव पचैरी ने बताया कि राज्य के चमड़ा उद्योग को मार्डन लुक दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि आगरा के चर्म उद्योग की गहराई से पड़ताल करने के बाद तथ्य सामने आया है कि हम अभी वैश्विक प्रतिस्पर्धा में काफी पीछे चल रहे हैं। इसे बढ़ावा देने और चमड़े के उत्पाद को मार्डन लुक देने और मौजूदा देशी-विदेशी फैशन के मुताबिक बनाने के लिए आगरा में 13.15 करोड़ रुपये की लागत से टेस्टिंग लैब तथा डिजायनिंग इंस्टीट्यूट बनाने का निर्णय लिया गया है। इस संस्थान से चर्म उद्योग को न सिर्फ फैशन की अद्यतन जानकारी मिलेगी, बल्कि खुद को बदले जमाने के हिसाब से परिवर्तित करने और ढालने का सम्बल मिलेगा। सरकार की मंशा है कि चर्म उद्योग से जुड़े व्यवसायियों को कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ने में सहयोग किया जाय। श्री पचैरी ने बताया कि इस लैब के स्थापित हो जाने से अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट की पसंद के मुताबिक चमड़े के उत्पाद को तैयार कर विदेशों में उसका निर्यात किया जा सकेगा। राज्य सरकार चर्म शिल्पियों को प्रोत्साहित करके उनकी आमदनी बढ़ाना चाहती है। साथ ही चर्म उद्योग को लोकप्रिय बनाकर आगरा को नई पहचान देना चाहती है।

Comments (0)

विद्युत चोरी रोकनें हेतु और तेज करें प्रयास- प्रमुख सचिव ऊर्जा

Posted on 21 December 2017 by admin

लखनऊ, 21 दिसम्बर 2017। विद्युत चोरी रोककर प्रदेष की विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने के लिये आज प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेषन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने अधिक लाइन हानियों तथा अधिक ऊर्जा खपत वाले 35 खण्डों तथा 30 प्रतिषत से अधिक ए0टी0 एण्ड सी हानियों वाले 19 टाउनों के अधिषाशी अभियन्ता, नोडल अधिकारी, मुख्य अभियन्ताओं एवं प्रबन्ध निदेषकों से वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से पूछताछ कि एवं व्यवस्था सुधारने हेतु कडे़ निर्देष दिये।
पूर्वांचल, पष्चिमांचल, दक्षिणांचल एवं मध्यांचल के डिस्काम के चिन्हित इन स्थानों के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि यह अत्यंत चिंता जनक है कि आपके क्षेत्र में सर्वाधिक लाइन हानियाॅ हैं और विद्युत खपत भी अधिक है। इसलिये 15 दिन के अन्दर फीडर वाइज माइक्रो लेविल माॅनीटरिंग करके लाइन हानियाॅ कम करके राजस्व बढ़ाइये। जनवरी के द्वितीय सप्ताह में आपकी जब दूसरी वीडियों कांफ्रेन्सिंग होगी तो सुधार न दे पाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाई होगी। उन्होंने प्रबन्ध निदेषकों को निर्देषित किया कि आप सभी अपने स्तर से गहन मानीटरिंग करके व्यवस्था सुधारिये।
बैठक को सम्बोधित करते हुये उन्होंने निर्देषित किया कि जिन फीडरों पर लाइन हानियाॅ ज्यादा है वहाॅ सघन जाॅच अभियान चलाया जाये, उपभोक्ताओं को समय से रीडिंग का बिल दिया जाये, गलत बिलों को तत्काल ठीक किया जाये तथा उपभोक्ताओं से सम्बन्धित समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाये। प्रमुख सचिव ने बिजली चोरी राकने हेतु लेजरीकरण, मीटर लगाने, बिल वितरण बढ़ाने तथा नये कनेक्शन देने हेतु अभियान चलाने के भी निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने कहा कि हर हाल में हमें लाइन हानियाॅ 15 प्रतिषत से नीचे लाना है।
राजस्व वसूली बढ़ाने और लाइन हानियों को कम करने के बिन्दु पर प्रमुख सचिव ने अत्यन्त कठोर संदेश देते हुए कहा कि जो अधिकारी या कर्मचारी बेहतर रिजल्ट नहीं दे पा रहे हैं उन्हें दिसम्बर तक आखिरी मौका दिया जा रहा है जनवरी की समीक्षा में उनके विरूद्ध कार्यवाही होगी। अर्कमण्य एवं बेहतर परिणाम न देने वाला अधिकारी वितरण क्षेत्र में नहीं रहेगा।
योजना भवन में आयोजित इस वीडियों कांफ्रेन्सिंग में प्रबन्ध निदेषक अपर्णा यू, निदेषक वाणिज्य संजय कुमार सिंह मध्यांचल के प्रबन्ध निदेषक सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।
अधिक हानियाॅ, अधिक ऊर्जा प्राप्त करने वाले चयनित खण्डों के नाम है।विद्युत वितरण खण्ड-मुजफ्फर नगर, वि0वि0ख0 अमरोहा, विविख-तृ0 मेरठ, विविखं सम्भल,विविखं षामली, विविखं खतौली, विविखं द्वि0 रामपुर, विविखं देवबन्द, विविखं हापुर, विविखं द्विद्ध बड़ौत, विविखं तृ0 सैफई, विविखं द्वि0 मैनपुरी, विविखं छिबरामऊ, विविखं प्र0 इटावा, विविखं द्वि0 इटावा, विविखं च0 किरावली, विविखं फिरोजाबाद, विविखं बांदा, विविखं कनौज, विविखं महोबा, विविखं ललितपुर, विविखं द्वि उरई, विविखं प्र0 रायबरेली, विविखं द्वि उन्नाव, विविखं प्र0 फैजाबाद, विविखं द्वि बरेली, विविखं द्वि बरेली, विविखं द्वि सुल्तानपुर, विविखं द्वि हरदोई, विविखं कल्याणी देवी, विविखं प्र0बलिया, विविखं द्वि बलिया, विविखं चुनार, विविखं देवरिया, विविखं प्रथम मऊ, विविखं बिजलीघर (केस्को)
चयनित 19 बड़े षहरों के 30 प्रतिषत से अधिक हानियों वाले खण्डों के नाम है। वि0न0वि0ख0-2 मेरठ, वि0न0वि0ख0-1 मुजफ्फरनगर, वि0न0वि0ख0-1 सहारनपुर, वि0न0वि0ख0-2 मुरादाबाद, वि0न0वि0ख0-3 मुरादाबाद, वि0न0वि0ख0 1-रामपुर, वि0न0वि0ख0-1 फैजाबाद, वि0न0वि0ख0 अपट्रान, वि0न0वि0ख0-3 सेस, वि0न0वि0ख0 सीतापुर रोड, वि0न0वि0ख0 चैक, वि0न0वि0ख0 ठाकुरगंज, वि0न0वि0ख0 बक्सी का तालाब, वि0न0वि0ख0 रहीम नगर, वि0न0वि0ख0-1 फिरोजाबाद, वि0न0वि0ख0-2 फिरोजाबाद, वि0न0वि0ख0 फर्रूखाबाद, वि0न0वि0ख0 रामबाग, वि0न0वि0ख0 नैनी, वि0न0वि0ख0 कल्याणीदेवी, वि0न0वि0ख0 बमरौली, वि0न0वि0ख0-1 गोरखपुर, वि0न0वि0ख0-2 गोरखपुर, वि0न0वि0ख0-2 वाराणसी, वि0न0वि0ख0-3 वाराणसी, वि0न0वि0ख0-6 वाराणसी।

Comments (0)

राज्यपाल को पुलिस अधीक्षक चित्रकूट ने अपनी पुस्तक ‘फत्तनपुर’ भेंट की

Posted on 21 December 2017 by admin

02उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक को राजभवन में पुलिस अधीक्षक, चित्रकूट, श्री प्रताप गोपेन्द्र यादव ने अपनी पुस्तक ‘फत्तनपुर’ (मेरा गाँव मेरे लोग) की प्रति भेंट की।
श्री प्रताप गोपेन्द्र यादव आजमगढ़ के रहने वाले हैं और इन्होंने अपनी पुस्तक में अपने गांव के स्मरणों को बहुत ही जीवन्त ढंग से प्रस्तुत किया है। श्री यादव ने अपनी इस पुस्तक में फत्तनपुर के भौगोलिक स्वरूप, इतिहास, लोककला, साम्प्रदायिक सौहार्द, शिक्षा, साक्षरता और राजनीति पर भी प्रकाश डाला है। जीव विज्ञान से स्नातक और प्राचीन इतिहास से परास्नातक करने के बाद 2012 में भारतीय पुलिस सेवा में आये। श्री प्रताप गोपेन्द्र यादव ने राज्यपाल के परिसहाय पद पर भी कार्य किया है।
राज्यपाल ने श्री प्रताप गोपेन्द्र यादव की पुस्तक ‘फत्तनपुर’ (मेरा गाँव मेरे लोग) की प्रशंसा करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी हैं

Comments (0)

यूपीकोका से संगठित अपराधों पर लगाम लगेगी- योगी

Posted on 21 December 2017 by admin

लखनऊ, महाराष्ट् के मकोका की तर्ज पर उत्तरप्रदेश में संगठित अपराध पर नियंत्रण पाने के लिए लाए जा रहे यूपीकोका पर विधानसभा में बोलते हुए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में पिछले 9 महीने में भय मुक्त वातावरण बनाने की कोशिश की जा रही है, जिसमें सफलता भी मिली है। राज्य में संगठित अपराध के खिलाफ सख्त क़ानून की ज़रूरत है। दुर्भाग्य से पिछले कुछ सालों में अपराध का जो मकड़जाल पैदा हुआ था और जो राजनीति थी उससे राज्य की छवि ख़राब हुई है। राज्य में भय का वातावरण था। यहां तक कि कोई निवेशक राज्य में आने को तैयार नहीं था। अब स्थिति बदल रही है। उद्योगपति अब राज्य में निवेश को उत्सुक हैं। वो यहां अपनी रुचि दिखा रहे हैं।
मुख्य्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में पिछले 9 महीने में भय मुक्त वातावरण बनाने की कोशिश की जा रही है, जिसमें सफलता भी मिली है। राज्य में संगठित अपराध के खिलाफ सख्त क़ानून की ज़रूरत है। दुर्भाग्य से पिछले कुछ सालों में अपराध का जो मकड़जाल पैदा हुआ था और जो राजनीति थी उससे राज्य की छवि ख़राब हुईयोगी ने कहा की राज्य में भाजपा की सरकार आने के बाद हर धर्म के लोगों ने अपना त्योहार बिना भेदभाव के शांतिपूर्ण ढंग से मनाया है। आमलोग शांति विकास चाहते हैं, सरकार से सुरक्षा की गारंटी चाहता हैं।
योगी ने कहा कि बिगड़ी हुई कानून व्यवस्था है तो परिणाम आने में देर हो सकती है। सरकार किसी माफ़िया या अपराधी को सरेआम गोली मारने की इजाजत नहीं दे सकती। अपराधियों के मुठभेड़ में मारे जाने के सकारात्मक परिणाम आए हैं।
योगी ने कहा कि राज्य सरकार के अपराधियों के खिलाफ कड़े रुख के कारण 2,700 से ज्यादा अपराधियों ने समर्पण किया और ज़मानत निरस्त करायीऔर कुछ अपराधी बाहर भाग गए। अब कोर्ट से अनुमति सरकार को मिली है। तीन हजार दरोगा की भर्ती चल रही है। तीन साल में सारे खली पदों को सरकार भर देगी।

इस मामले पर विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए योगी ने कहा कि क़ानून व्यवस्था पर सरकार को बदनाम करने के लिए विपक्ष वॉकआउट करता है। अगर आप ही क़ानून का विरोध करेंगे तो कैसे चलेगा। हम प्रतिशोध की भावना से नहीं आए हैं। ये अपमान है कि हमारी मंशा पर शक करें। ये अपमान है दलितों और पिछड़ों का। अपराध कोई ग़रीब नहीं करता है। अपराधी अपराध करता है। इस विधेयक का दुरुपयोग होने की सम्भावना नहीं, पर फिर भी गारंटी है कि सरकार इस तरह का दुरुपयोग होने नहीं देगी। पिछले नौ महीने में एक भी राजनीतिक दुर्भावना की शिकायत नहीं है और इस नये कानून में एडीजी के अनुमोदन के बाद चार्जशीट दाखिल होगी और इंसपेक्टर की जांच और रेंज के अधिकारी और आयुक्त के अनुमोदन के बाद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

Comments (0)

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कल 22 दिसम्बर, 2017 को मुम्बई के होटल ट्राइडेण्ट में आयोजित होगा रोड शो

Posted on 21 December 2017 by admin

टाटा, रिलायंस, बजाज जैसे बड़े औद्योगिक घराने लेंगे भाग

बड़े पैमाने पर औद्योगिक पूँजी निवेश की संभावना

युवाओं को मिलेंगे बडे़ पैमाने पर रोजगार के अवसर

लखनऊ: 21 दिसम्बर, 2017
उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा 21 व 22 फरवरी, 2018 को लखनऊ में ‘इन्वेस्टर्स समिट-2018’ का आयोजन किया जा रहा है। समिट को सफल बनाने के दृष्टिगत और प्रदेश में औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में 22 दिसम्बर, 2017 को मुम्बई के नरीमन प्वाइण्ट स्थित होटल ट्रायडेण्ट में प्रातः 10 बजकर 30 बजे से रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। इस रोड शो में मुंबई के दिग्गज उद्योगपति तथा बड़े औद्योगिक घराने भाग लेंगे।
उत्तर प्रदेश में उद्योगों की स्थापना सुनिश्चित करने और युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए वातावरण का सृजन किया जा रहा है। प्रदेश में औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति, सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्ट-अप नीति, एग्रो और खाद्य प्रसंस्करण के सम्बन्ध में नीतियां लागू की गई हैं। ‘इन्वेस्टर्स समिट-2018’ में देश-विदेश के महत्वपूर्ण औद्योगिक घरानों और निवेशकों के भाग लेने की सम्भावना है।
इस रोड शो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी सहित औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना जी मौजूद रहेंगे। मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार, औद्योगिक एवं अवस्थापना विकास आयुक्त श्री अनूप चन्द्र पाण्डेय सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें भाग लेंगे।
मुंबई रोड शो में जिन प्रमुख उद्योगपतियों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा उनमें रिलायन्स इण्डस्ट्रीज के श्री मुकेश अंबानी, टाटा ट्रस्ट्स् के श्री रतन टाटा, टाटा ग्रुप के श्री एन चंद्रशेखरन, महेन्द्रा एण्ड महेन्द्रा ग्रुप के श्री पवन गोयनका, एस्सेल ग्रुप के श्री सुभाष चंद्रा, हिन्दुजा ग्रुप के श्री अशोक हिन्दुजा, एच.डी.एफ.सी. लि0 के श्री दीपक पारेख, बजाज इलेक्ट्रिकल्स लि0 के श्री शेखर बजाज, अरविंद ग्रुप के श्री अरविन्द लालभाई, टाॅरेण्ट ग्रुप के श्री सुधीर मेहता, अजंता फार्मा के श्री मधुसूदन अग्रवाल, गीतांजलि ग्रुप के श्री मेहुल चोकसी आदि शामिल हैं।
इस रोड शो के माध्यम से बड़े पैमाने पर उत्तर प्रदेश मे औद्योगिक पूँजी निवेश आकर्षित किया जा सकेगा, जिससे प्रदेश का विकास होगा और बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार के मौके मिलेंगे।

Comments (0)

जनता के विश्वास के आगे नहीं टिकता अंधविश्वास-डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 21 December 2017 by admin

लखनऊ 21 दिसम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि यूपी में सत्ता संभालने के बाद से मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी जिस तरह से प्रदेश की जनता के बेहतरी के लिए एक के बाद एक कदम उठाते जा रहे हैं उससे भाजपा सरकार के प्रति जनता में विश्वास भी लगातार मजबूत होता जा रहा है। इसी विश्वास को कायम रखने और मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री जी लगातार दिन रात काम कर रहे हैं।
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि इसी क्रम में मुख्यमंत्री 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्घेय श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी नोएडा के बॉटेनिकल गार्डेन से दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर तक मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे। माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी न केवल नोएडा में होने वाले इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे बल्कि वे दो दिन पहले 23 दिसंबर को भी कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने नोएडा जाएंगे।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी का ध्यान केवल जनता की बेहतरी के कामों पर है, अंधविश्वास जैसी बातों पर उनका जरा भी ध्यान नहीं हैं। जनता के अपार विश्वास और समर्थन के बल पर मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार ने पिछली विपक्षी सरकारों के दौरान बनी सभी गलत मान्यताओं को तोड़कर रख दिया है। विपक्षी सरकारों के मुखिया ने अपनी नाकामी छिपाने के लिए नोएडा के बारे में अंधविश्वास फैलाया। नोएडा जाकर मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी सभी अंधविश्वास को पलट कर रख देंगे। यह जनता के विश्वास का ही परिणाम है कि निकाय चुनाव में भाजपा को भारी जीत मिली है।
डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रदेश में कानून का राज कायम हुआ है। किसानों को उनकी उपज का सभी मूल्य समय पर मिलना शुरू हुआ है। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। बिजली आपूर्ति में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। नौ महीने के कार्यकाल में भाजपा सरकार से सभी क्षेत्रों में सुशासन की एक मिसाल कायम की है। मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी का विश्वास जनता की खुशहाली में है, इसके लिए भाजपा सरकार हर बाधा पार करके सुशासन की मिसाल स्थापित करेगी।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here
-->









 Type in