Archive | December 11th, 2017

राज्य सूचना आयुक्त श्री हाफिज उस्मान अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोशिएशन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए

Posted on 11 December 2017 by admin

मानवाधिकार हनन अपराध को खत्म
करने में सभी व्यक्तियों को सहयोग देना चाहिए

मनवाधिकार दिवस मनाने का मुख्य लक्ष्य मानव जीवन से गरीबी का उन्मूलन और जीवन को अच्छी तरह से जीने में मदद करना है
-हाफिज उस्मान

लखनऊ 11 दिसम्बर , 2017

राज्य सूचना आयुक्त श्री हाफिज उस्मान ने ”अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोशिएशन“ सम्मान समारोह, जनपद सीतापुर ”नेहरू हाल“ में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।
मुख्य अतिथि नेे उपस्थित हजारों व्यक्तियों को सम्बोधित करते हुए, कहा कि समाज से मानवाधिकार हनन अपराध को खत्म करने में सभी व्यक्तियों को सहयोग देना चाहिए तथा समय-समय पर परेशान आम-जनता की हमें मद्द करनी चाहिए। आम-जन जोकि आज अपराध से लगातार ग्रसित हो रहा है, वह अपनी परेशानी अधिकारियों को बताते हुए घबराती है, उन लोगों की परेशानी को समझना और उनका निदान करवाना ही इस सदस्यों का प्रथम उद्देश्य होना चाहिए। आज देश में बडे-बडे मानव अपराध हनन के मामले सामने आ रहे हंै, जिसमें समाज में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार, दहेजप्राथा, नशा, आतंकवाद, आदि तीव्रगति से बढ़ते जा रहे हंै। मुख्य अतिथि ने उन कुरीतियों पर अफसोस जाहिर किया। इसके अलावा उपस्थित सदस्यों को बढ़ रहे अपराध के खिलाफ लड़ाई लड़ने का संकल्प दिलाया।
आज छोटे-छोटे अपराध जो कि समाज को अन्दर ही अन्दर खोखला कर रहे हैं। इसका बुरा असर हमारी आने वाली भावी पीढ़ी पर पड़ रहा है, आला अधिकारियों/व्यक्तियों को चाहिए कि असामाजिक एवं अपराधी तत्वों को हर स्तर से नेस्तानाबूत करें, जो प्रशासन को निस्प्रभावी बनाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। असमाजिक एवं अपराधिक प्रवृत्ति के लोग देश/प्रदेश को बदनाम कर रहे है, इससे आम जनता का विश्वास प्रशासन से टूट रहा है, यदि हम संकल्पिक होकर प्रयास करें, तो समाज में फैल रहे भ्रष्टाचार/अपराध/आतंकवाद को खत्म कर सकते हैं। मानव अधिकार दिवस मनाने का मुख्य लक्ष्य मानव जीवन से गरीबी का उन्मूलन और जीवन को अच्छी तरह से जीने में मद्द करना है। हमें समाज से मानवाधिकार हनन को खत्म करने के लिए लोगों को सक्रिय बनाना होगा, ताकि आने वाली पीढियों को सुसभ्य, संस्कारी व दृढसंल्पित बनाया जा सके। इसकेे लिए समान भागीदारी निभाने की जरूरत है, ताकि समाज को पूर्णतः अपराध मुक्त बनाया जा सकें। देश में गरीबी सबसे बड़ी मानव अधिकार चुनौती है। अगर हम संकल्प के साथ काम करें, तो हमारे देश का नाम उच्चा होगा और दुनिया के प्रथम श्रेणी के देशों में शुमार होने लगेगा।
प्रोग्राम के अध्यक्ष श्री निसामुद्दीन (जिला जज) व संयोजक श्री राकेश कुमार गुप्ता ने मुख्य अतिथि श्री हाफिज उस्मान को बुके व स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया। समारोहा में श्रीवास्तव (अपर जिला जज), पूनम सिंह (सिविल जज) श्री वेदानन्द वर्मा, श्री रघुनाथ, श्री महेश गुप्ता श्री शादात उस्मान, श्री शेख जियाउल्लाह, मौलाना कासमी, मौलाना याशीन, तहसीलदार, सीओ व अन्य भारी संख्या में गणमान्य व्यक्तिय/अधिकारी मौजूद रहें।

Comments (0)

श्री चेतन चैहान ने की युवा कल्याण विभाग की समीक्षा

Posted on 11 December 2017 by admin

ग्रामीण युवाओं की ऊर्जा का सम्यक उपयोग किया जाये

युवाओं को विभिन्न खेल गतिविधियों से अधिक से अधिक जोड़ा जाये
-श्री चेतन चैहान
लखनऊः 11 दिसम्बर, 2017
उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चैहान ने समस्त जिला युवा कल्याण अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण युवाओं की ऊर्जा का सम्यक उपयोग किया जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवाओं को विभिन्न विकास कार्यक्रमों एवं खेलकूद आदि गतिविधियों से अधिक से अधिक जोड़ा जाये। श्री चैहान ने सभी अधिकारियों को अगली मासिक समीक्षा बैठक में दिये गये निर्देशों की वास्तविक प्रगति के साथ बैठक में प्रत्येक दशा में उपस्थित रहने का निर्देश दिया।
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चैहान आज युवा कल्याण महानिदेशालय के सभागार में जिला युवा कल्याण अधिकारियों की समीक्षा कर रहे थे। श्री चैहान ने खेलो इण्डिया योजना के अन्तर्गत भारत सरकार को भेजे गये प्रस्तावों, ग्राम पंचायतों में उपलब्ध खेल मैदानों को मनरेगा से विकसित किये जाने, ग्रामीण स्टेडियमों के संचालन, पी0आर0डी0 जवानों को अधिक से अधिक संख्या में ड्यूटी पर लगाएं जाने तथा ग्राम पंचायतों में युवक एवं महिला मंगल दल का गठन कर जनोपयोगी कार्यों जैसे स्वच्छता, रक्तदान, खेलकूद, श्रमदान आदि में उनके स्वैच्छिक योगदान की वर्तमान स्थित की समीक्षा किया। इसके साथ ही श्री चैहान द्वारा विवेकानन्द यूथ एवार्ड एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय नेशनल वेलफेयर फण्ड आदि विषयों पर भी गम्भीरता से समीक्षा की गयी।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, युवा कल्याण एवं खेल मो0 इफ्तेखारूद्दीन द्वारा विभिन्न विषयों पर जिला युवा कल्याण अधिकारियों के साथ चर्चा कर विभाग की प्रगति से मंत्री जी को अवगत कराया गया है। इस अवसर पर मुख्यालय एवं जिले के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Comments (0)

जनपद खीरी में नव-निर्वाचित नगरपालिका अध्यक्ष के शपथ ग्रहण समारोह में सम्मिलित होगी

Posted on 11 December 2017 by admin

लखनऊः 11 दिसम्बर, 2017
प्रदेश की समाज कल्याण, अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण एवं प्रभारी मंत्री लखीमपुर-खीरी श्रीमती गुलाब देवी 12 दिसम्बर, 2017 को पूर्वान्ह 10ः30 बजे एल0आर0पी0 गेस्ट हाउस खीरी पहुंचेंगी तत्पश्चात् 10ः55 बजे नव-निर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगी। इसके बाद मंत्री जी अपरान्ह 2ः00 बजे मोहम्मदी में नव-निर्वाचित नगरपालिका अध्यक्ष के शपथ-ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगी।

Comments (0)

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवर्किंग लैब का शुभारंभ किया

Posted on 11 December 2017 by admin

लखनऊः 11 दिसम्बर, 2017
प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टंडन ‘गोपाल जी’ ने आज यहां डा0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम के संयुक्त तत्वधान में एक फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवर्किंग लैब का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस लैब को स्थापित करने का उद्देश्य फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवर्किंग के क्षेत्र में कुशल मानव संसाधन विकसित करना है। इस 32 नोड की लैब में रिलायंस जिओइन्फोकॉम के द्वारा मुफ्त लीज लाइन प्रदान की गयी है। इस लैब में फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवर्किंग के क्षेत्र में फैकल्टी डेवलपमेंट के प्रोग्राम के संचालन एवं संकाय सदस्यों के द्वारा विवि के सम्बद्ध छात्र/छात्राओं को प्रशिक्षण देने का कार्य किया जाएगा। फैकल्टी डेवलपमेंट के प्रोग्राम का कोर्स मटेरियल रिलायंस जिओइन्फोकॉम प्रदान करेगा और ऑनलाइन एग्जाम भी करवाएगा।
श्री टंडन ने कहा कि पिछले 9 माह में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशन में लोक कल्याण संकल्प की संकल्पना को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए नित प्रयास किये जा रहे हैं। इस क्रम में एकेटीयू का भवन, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में लैब और आधुनिक सुविधाओं के विकास के लिए 2 सौ करोड़ रुपये की पंडित दीनदयाल उपाध्याय गुणवत्ता सुधार योजना एक उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विश्वविद्यालय एवं उसके सम्बद्ध संस्थानों में गुणवत्तापरक तकनीकी शिक्षा के विकास के लिए हर संभव मदद कर रही है। शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं और गुणवत्तापरक शिक्षकों की नियुक्ति हेतु पारदर्शी प्रक्रिया से भर्ती की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान परिदृश्य में छात्र/छात्राओं को रोजगारपरक बनाने की जितनी जरुरत है उससे ज्यादा उन्हें स्वरोजगारपरक बनाना आवश्यक है विश्वविद्यालय में एक इंटरप्रिन्योरशिप फोरम की स्थापना की जाए जिससे की छात्र/छात्राओं को स्वरोजगारपरक बनाया जा सके।
लोकार्पण कार्यक्रम में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम के उपाध्यक्ष आरवी बाला सुब्रमणियम अय्यर ने कहा कि आज के दौर में इन्टरनेट की उपलब्धता की चुनौती समाप्त हो रही है पर हाईस्पीड इन्टरनेट की उपलब्धता चुनौती बनी हुई है। आज का युग डिजिटल युग है छात्र/छात्राओं को क्लाउड पर मौजूद गुणवत्तापरक ऑडियो/वीडियो व्याख्यानों तक एक्सेस देने के लिए पहली जरुरत हाई स्पीड इन्टरनेट है। पिछले एक वर्षों में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम ने हाई स्पीड इन्टरनेट की उपलब्धता में क्रांति ला दी है। पिछले एक वर्षों में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम ने शिक्षा में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 58 कॉलेजों को इन्टरनेट नेटवर्क से जोड़ा है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि एक समय जब हाई-वेज का का जमाना था, आज आई-वेज का जमाना है। विश्वविद्यालय चैथी औद्योगिक क्रांति की ओर अग्रसर है जहाँ मैन और मशीन के मध्य का अंतर समाप्त करने जैसी अवधारणाओं को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए कार्य हो रहा है। ऐसे में फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवर्किंग के क्षेत्र में कौशल विकास को विस्तार देना आवश्यक होता जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय ने प्राविधिक शिक्षा मंत्री के निर्देशन में फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवर्किंग लैब की स्थापना के कार्य को सम्पादित किया है। रिलायंस जिओ के संयुक्त तत्वाधान में स्थापित इस लैब की उपयोगिता आने वाले समय में परिणाम प्रस्तुत करेगी। प्रदेश में गुणवत्तापरक तकनीकी शिक्षा की सुनिश्चितता के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन सफल प्रयास कर रहा है।
सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज के निदेशक प्रो0 मनीष गौड़ ने कहा कि संस्थान का उद्देश्य इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कलाम साहब के मिशन एवं विजन को पूरा करने के लिए शोध एवं कौशल विकास पर आधारित पाठ्यक्रमों के संचालन का है। इस क्रम गुणवत्तापरक शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए संस्थान ने एमटेक इन साइबर सिक्योरिटी का पाठ्यक्रम शुरू किया है। आगामी सत्र से दो नयी ब्रांचो नेनो टेक्नोलॉजी एवं मैकाट्रोनिक्स में एमटेक पाठ्यक्रम संचालन की योजना है। कौशल विकास के लिए रिलायंस जिओ इन्फोकॉम के संयुक्त तत्वधान में फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवर्किंग लैब का आज शुभारंभ किया गया है जल्द ही गूगल द्वारा भी कोड लैब की स्थापना को मूर्त रूप प्रदान किया जाएगा।
लोकार्पण समारोह में विश्वविद्यालय के कुलसचिव ओपी राय, समस्त डीन एवं छात्र/छात्राएं, रिलायंस जिओइन्फोकॉम के उपाध्यक्ष आरवी बाला सुब्रमणियम अय्यर आदि उपस्थित रहें।

Comments (0)

जनपद बस्ती में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे

Posted on 11 December 2017 by admin

लखनऊः 11 दिसम्बर, 2017
प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री कल दिनांक 12 दिसम्बर, 2017 को पूर्वान्ह 11ः00 बजे निरीक्षण भवन लोक निर्माण विभाग बस्ती पहुंचेगे तत्पश्चात वहीं पर 11ः15 बजे विभागीय अधिकारियों के साथ संचालित योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक करेंगे। इसके बाद मंत्री जी किसान महाविद्यालय के समीप स्थित विवाह मण्डप में आयोजित नगर पालिका परिषद बस्ती के निर्वाचित अध्यक्ष/सभासद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

Comments (0)

75 प्रतिशत उपस्थिति वाले छात्र/छात्राओं को ही मिलेगी छात्रवृत्ति

Posted on 11 December 2017 by admin

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में नई व्यवस्था लागू

लखनऊः 11 दिसम्बर, 2017
प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश अन्य पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) दशमोत्तर छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति नियमावली में संशोधन किया है। संशोधित नियमावली के अनुसार शैक्षिक सत्र में 75 प्रतिशत या उससे ऊपर उपस्थिति वाले छात्र/छात्राओं को ही छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति सुविधा का लाभ मिलेगा। यदि किसी छात्र की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम हैं तो छात्र/छात्रा को भुगतानित शुल्क की धनराशि वापस करनी होगी।
लागू नई व्यवस्था के अनुसार निजी क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों में संचालित ऐसे पाठ्यक्रम जिन्हें किसी की मान्यता नहीं हैं, उन्हें भी शुल्क प्रतिपूर्ति नहीं की जायेगी। शैक्षिक संस्थानों द्वारा आवश्यक सूचनाओं को मास्टर डाटाबेस में प्रत्येक वर्ष 31 जुलाई तक अपलोड करना होगा। ऐसे छात्र/छात्राएं जिन्होंने पिछली कक्षा में 50 प्रतिशत तक अंक प्राप्त कर परीक्षा उत्तीर्ण की होगी, को दशमोत्तर छात्रवृत्ति का लाभ अनुमन्य होगा।
मास्टर बेस में प्रत्येक वर्ष केवल ऐसे शिक्षण संस्थान शामिल हो सकेंगे जिनको एवं जिनमें संचालित पाठ्यक्रमों की मान्यता एवं सम्बद्धता 15 जुलाई तक सक्षम स्तर से प्राप्त हो चुकी हो। इसके पश्चात मान्यता/सम्बद्धता प्राप्त करने वाले शिक्षण संस्थान एवं पाठ्यक्रमों को आगामी वित्तीय वर्ष में मास्टर डाटाबेस में शामिल किया जायेगा।
छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति हेतु आनलाइन आवेदन निर्धारित तिथि तक केवल वेबसाइट ीजजचरूध्ध्ेबीवसंतेीपचण्नचण्दपबण्पद के माध्यम से ही भरा जायेगा। किसी अन्य माध्यम से भरे गये आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे। निर्धारित तिथि के पश्चात एनआईसी द्वारा डाटा लाॅक कर दिया जायेगा। इसके बाद किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा। आॅनलाइन डाटा में छेड़-छाड़ किये जाने पर आई.टी. एक्ट के तहत सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

Comments (0)

साॅलिड वेस्ट प्रबन्धन पर आधारित बायो एथनाॅल के प्रयोग से नगरीय परिवहन बसों के संचालन की सम्भावनायें तलाशने पर ज़ोर

Posted on 11 December 2017 by admin

वित्त मंत्री उ0प्र0 ने भारत में स्वीडन के प्रतिनिधि से विचार-विमर्श कर अधिकारियों को प्रस्ताव प्रस्तुत करने के दिए निर्देश
लखनऊः 11 दिसम्बर, 2017

उत्तर प्रदेश में शीघ्र ही साॅलिड वेस्ट प्रबन्धन पर आधारित बायो एथनाॅल परियोजना की सम्भावनाओं को तलाश कर इस ईंधन को नगरीय परिवहन बसों के संचालन के लिए उपयोग में लाया जाएगा। प्रदेश के वित्त मंत्री श्री राजेश अग्रवाल ने इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव तैयार कर शासन को प्रस्तुत करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए हैं।
वित्त मंत्री द्वारा आज यहां विधान भवन में भारत में स्वीडन के दूतावास की व्यापार, आर्थिक एवं सांस्कृतिक मामलों की काउन्सलर सुश्री जोसा करे से साॅलिड वेस्ट प्रबंन्धन पर आधारित बायो एथनाॅल परियोजना की स्थापना तथा बायो एथनाॅल से चलने वाली बसों की आपूर्ति के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया।
उल्लेखनीय है कि नागपुर म्युनिसिपल कारपोरेशन के सहयोग से साॅलिड वेस्ट प्रबन्धन पर आधारित बायो एथनाॅल परियोजना की स्थापना करते हुये बैंगलोर स्थित स्कैनिया बस निर्माणशाला से बायो एथनाॅल आधारित बसों की आपूर्ति की जा रही है। सुश्री जोसा करे ने बताया कि आपूर्ति की जा रही बसों पर जी0एस0टी0 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किये जाने का प्रस्ताव किया गया है। प्रदेश के वित्त मंत्री ने सुश्री जोसा करे को आश्वासन दिया कि जी0एस0टी0 की दरों को कम किये जाने सम्बन्धी प्रस्ताव का जी0एस0टी0 कौंसिल में उत्तर प्रदेश समर्थन करेगा, क्योंकि पर्यावरण की दृष्टि से बायो एथनाॅल आधारित बसों का संचालन लाभप्रद है।
वित्त मंत्री ने सुश्री जोसा करे को अवगत कराया कि बसांे के निर्माण हेतु उत्तर प्रदेश में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। श्री अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या लगभग 22 करोड है, यहाँ यदि स्वीडन अपनी बसों के निर्माण का कारखाना खोलता है तो उत्तर प्रदेश में ही उसकी बसांे का अधिक संख्या में उपयोग हो सकेगा। सुश्री जोसा करे ने अपनी ओर से इस हेतु पूर्ण प्रयास करने की बात कही।
बैठक में वित्त विभाग के प्रमुख सचिव, संजीव मित्तल, सचिव, श्री मुकेश मित्तल, वाणिज्य विभाग के आयुक्त श्री मुकेश मेश्राम तथा अपर आयुक्त श्री विवेक कुमार उपस्थित थे।

Comments (0)

उ0प्र0 आवास एवं विकास परिषद के निदेशक मण्डल की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये

Posted on 11 December 2017 by admin

लखनऊ 11 दिसम्बर , 2017

अध्यक्ष, उ0प्र0 आवास एवं विकास परिषद एवं प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन श्री मुकुल सिंहल की अध्यक्षता में आज यहां परिषद के निदेशक मण्डल की 244वीं बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।
बैठक में परिषद की योजनाओं में दुर्बल आय वर्ग भवनों हेतु आय सीमा 1.0 लाख रुपये से बढ़ाकर 3.0 लाख रुपये तथा अल्प आय वर्ग भवनों के लिए आय सीमा 2.0 लाख रुपये से 6.0 लाख रुपये किये जाने का निर्णय लिया गया। परिषद की इटावा नगर में प्रस्तावित सूत मिल आवासीय योजना के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। लखनऊ की आम्रपाली योजना के आवंटियों की समस्याओं के संबंध में व्यक्तिगत सुनवाई मा0 न्यायालय द्वारा पारित निर्णय के क्रम में की गयी।
परिषद के भवन/फ्लैट्स की दरों को कम करने के लिए मूल्यांकन निर्देशिका तैयार करने हेतु अध्यक्ष द्वारा वित्त नियंत्रक को 02 माह का समय दिया गया है, जिससे भवन/फ्लैट्स की बढ़ती कीमतों पर प्रभावी नियंत्रण हो सके।
बैठक में आवास आयुक्त श्री धीरज साहू, अपर आवास आयुक्त एवं सचिव श्री महेन्द्र कुमार के अतिरिक्त मुख्य नगर एवं ग्राम्य नियोजक के प्रतिनिधि श्री अजय कुमार मिश्रा, अपर मुख्य सचिव, वित्त के प्रतिनिधि श्री संजय कुमार मिश्र, संयुक्त सचिव, अपर मुख्य सचिव सार्वजनिक उद्यम विभाग के प्रतिनिधि तथा परिषद की ओर से मुख्य अभियन्ता श्री मो0 सलीम अहमद ने प्रतिभाग किया।

Comments (0)

रीता बहुगुणा जोशी ने अस्पताल जाकर कैंसरग्रस्त रेप पीड़िता किशोरी के हालचाल और घटना की जानकारी ली

Posted on 11 December 2017 by admin

लखनऊः 11 दिसम्बर, 2017

प्रदेश की महिला कल्याण परिवार कल्याण मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने आज अस्पताल में भर्ती कैंसरग्रस्त रेप पीड़िता किशोरी से स्वंय भेंट की। उन्होंने बालिका से स्वयं घटना की जानकारी ली। उन्होंने घटना की निन्दा करते हुए कहा कि बालिका के साथ इस प्रकार की घटना कहीं न कहीं सामजिक असंवेदनशीलता का परिचायक है। प्रदेश मे ंऐसी घटनाओं के प्रति सख्त कानून लागू हैं और इस प्रकरण में भी तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है।
प्रो0 जोशी ने अस्पताल में चिकित्सकों से भेंटकर बालिका की चिकित्सा की जानकारी भी ली। मौके पर मौजूद अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया कि बालिका का मेडिकल करा दिया गया है, जिसकी रिपोर्ट आने पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Comments (0)

कृषि वानिकी को प्रोत्साहन सरकार की प्राथमिकता-दारा सिंह चैहान

Posted on 11 December 2017 by admin

लखनऊ 11 दिसम्बर , 2017

उत्तर प्रदेश के वन, पर्यावरण, उद्यान, जन्तु उद्यान मंत्री श्री दारा सिंह चैहान ने आज वन विभाग के मुख्यालय के पारिजात कक्ष में वन एवं वन्यजीव विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा की। इस अवसर पर मा0 वन मंत्री ने अधिकारियों से वर्ष 2018-19 के 9 करोड़ के वृक्षारोपण के लक्ष्य की समीक्षा कर वृक्षारोपण हेतु स्थान चयनित करने, पौधशालाओं में पौधे तैयार करने तथा अन्य कार्यों में तेजी लाने के प्रयास करने के निर्देश दिए।
उन्होंने वृक्षारोपण के लिए कृषकों को प्रेरित करने, इच्छित कृषकों की सूची तैयार करने तथा कृषकों को पौधे उपलब्ध करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये, ताकि कृषि वानिकी मिशन तेजी से पूरा किया जा सके। वन मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर अतिक्रमण की गई वन भूमि को खाली करवाने का प्रयास करे।
उन्होंने विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जायेगा तथा शासकीय कार्यों के सम्पादन में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।
वन, पर्यावरण, उद्यान, जन्तु उद्यान मंत्री की अध्यक्षता में तथा प्रमुख सचिव वन की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न समीक्षा बैठक में प्रधान मुख्य वन संरक्षक तथा विभागाध्यक्ष समेत अन्य प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here
-->









 Type in