Archive | December 27th, 2017

नव निर्वाचित विधायक को दी शुभकामनाएं

Posted on 27 December 2017 by admin

लखनऊ 27 दिसम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रदेश महामंत्री (संगठन) ने सिकंदरा विधानसभा के नव निर्वाचित विधायक को दी शुभकामनाएं। 29 दिसम्बर को विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ लेंगे अजीत पाल।
प्रदेश मंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनीन बंसल एवं प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने प्रदेश मुख्यालय पहुंचे नवनिर्वाचित विधायक अजीत पाल को शुभकामनाएं दी।
प्रदेश मंत्री श्री शुक्ला ने बताया कि कानपुर देहात की सिकन्दरा सीट के उप चुनाव में नवनिर्वाचित विधायक अजीत पाल 29 दिसम्बर को विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ लेंगे।

Comments (0)

संसदीय प्रणाली को सफल और सुन्दर बनाने में संसदीय शोध एवं संदर्भ समिति महत्वपूर्ण योगदान कर सकती है - हृदय नारायण दीक्षित

Posted on 27 December 2017 by admin

उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित ने आज दिनांक 27.12.2017 को संसदीय शोधए संदर्भ एवं अध्ययन समिति की प्रथम बैठक का उदघाटन किया और इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस समिति का मुख्य उद्देश्य सदस्यों में संसदीय विषयों पर अध्ययन एवं शोध में अभिरूचि उत्पन्न करना है। संसदीय प्रणाली को सफल बनाने में अपना सक्रिय योगदान देकर संसदीय प्रणाली के सफल क्रियान्वयन में उत्पन्न हो रही समस्याओं को सुलझाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना का है।
श्री दीक्षित जी ने इस अवसर पर सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सदन में 60 प्रतिशत से भी अधिक नये लोग प्रथम बार सदन में चुनकर आये हैं। वह बहुत जिज्ञासुए प्रबुद्ध एवं संसदीय व्यवस्था में अपना योगदान देने के लिए सदैव अतुर रहते हैं। नई परिस्थितियों में लोकतांत्रिक व्यवस्था के अन्तर्गत नई चुनौतियाँ आयी हैं। सदन में नियम व समय की कमी आदि ऐसे कारक होते हैं जिनमें सभी सदस्यों को अपने सुन्दर विचारों को अभिव्यक्त करने का अवसर नहीं मिल पाता। इस समिति में मिल.बैठकर संसदीय प्रणाली को कैसे बेहतर बना सकते हैं। उसमें चिन्तन और निष्कर्ष निकलाने और इसे प्रयोग में लाने का सुअवसर प्राप्त होता है।
श्री दीक्षित ने प्रश्नकाल के बारे में बोलते हुए कहा कि प्रश्नोत्तर काल संसदीय परिपाटी में सर्वोपरि महत्व का होता है। इसमें विभिन्न विषयों पर सदस्यगण प्रश्न पूँछकर नौकरशाही को जवाबदेह बना सकते हैं। प्रशासन को पारदर्शी बनाने में अपना अप्रितम योगदान दे सकते हैं।
मा0 अध्यक्ष ने नियम.300ए 301ए 56 व 51 एवं अन्य सूचनाओं के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि इन नियमों के अन्तर्गत विधायकों के अपने क्षेत्रीय जनसमस्याओं के निवारण के महत्वपूर्ण प्रश्न आते हैं। समय कम होने और नियमों से बँधे होने के कारण अधिक सदस्यों को बोलने का अवसर दिया जाना संभव नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि समिति में हमें इस प्रकार की संसदीय परिपाटी को बदलने के सुझाव देने के साथ.साथ चिन्तन करने की आवश्यकता हैए जिससे पुरानी परिपाटी में सुधार कर अधिक.से.अधिक लोगों को अवसर देने के साथ.साथ उनकी समस्याओं का निराकरण हो सके। सदन में शोर.गुलए राज्यपाल के अभिभाषण के समय व्यवधानए प्रश्नकाल के समय उसमें व्यवधान उत्पन्न करना जैसी समस्याओं पर इस संसदीय समिति में विचार करके नयी परिपाटी का सृजन करना चाहिए। जिससे लोकतांत्रिक व्यवस्थायें सुदृढ़ व स्थिर हो सकें।
इस अवसर पर समिति के सभी सदस्यों ने सदन में शोर.गुल व प्रश्नकाल बाधित किये जाने व सदन में अवसर न मिलने की अपनी.अपनी समस्याओं पर विचार रखे और मा0 अध्यक्ष से यह अपेक्षा की कि विचार मंथन के बाद कोई ऐसा विकल्प प्रस्तुत हो जिससे उ0प्र0 विधान सभा के मा0 अध्यक्ष के संरक्षण में संसदीय इतिहास में नया अध्याय जुड़ सके। सभी सदस्यों ने सदन की कार्य पद्धति को बेहतर बनाने में अपना योगदान दिये जाने का भरोसा दिलाया है। समिति की बैठक में विधान सभा के विशेष सचिव सहित सभी अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

पूर्व सीएम के ट्वीट का करारा जवाब दिया बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने

Posted on 27 December 2017 by admin

लखनऊ. इन दिनों यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव सोशल मीडिया में पहले की अपेक्षा ट्विटर को ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। बीते एक हफ्ते में अखिलेश ने एक बाद एक ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। वहीं, यूपी की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने उनके एक ट्वीट का करारा जवाब दिया। सोशल मीडिया पर ट्वीट वॉर देखने को मिल रही है। अखिलेश यादव के ट्विटर हैंडल से 27 दिसंबर 2017 को बीजेपी सरकार पर तंज कसा गया। ट्वीट में लिखा- ” सरकार बार-बार स्वेटर के टेंडर कैंसिल कर रही है। बच्चे सरकार की तरफ से दिए जाने वाले स्वेटर का इन्तजार ही कर रहे हैं। कहीं ऐसा न हो हमारे बच्चे झूठी उम्मीदों की आग तापते ही रह जाएं और उधर टेंडर प्रक्रिया पूरी होते-होते मई और जून आ जाए।”यूपी की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने इस ट्वीट का करार जवाब दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा- ”मिस्टर एक्स सीएम, आपकी सरकार रहते हुए 5 सालों तक बच्चे आग ही तापते रहे थे। हमारी सरकार में बच्चे जल्दी ही स्वेटर पहने नजर आएंगे।”

Comments (0)

व्यक्तिगत शौचालय निर्माण में उ0प्र0 प्रथम -आकाश दीप

Posted on 27 December 2017 by admin

लखनऊः 27 दिसम्बर, 2017
पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत उत्तर प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2017-18 में 27 दिसम्बर, 2017 तक 25,98,666 शौचालयों का निर्माण कराया गया है, जो गत वर्ष के शौचालय निर्माण की तुलना में ढ़ाई गुना अधिक है।
यह जानकारी मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) उ0प्र0 आकाश दीप ने दी है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में व्यक्तिगत शौचालय निर्माण में उ0प्र0 प्रथम स्थान पर है। प्रदेश में प्रभावी ढ़ंग से समुदाय आधारित सम्पूर्ण स्वच्छता विधा (सी0एल0टी0एस0) को लागू कराते हुए ग्रामीण समुदाय के व्यवहार परिवर्तन हेतु सार्थक प्रयास किये गये। उन्होंने बताया कि शौचालय निर्माण एवं शौचालय प्रयोग हेतु 16223 ग्राम, 7138 ग्राम पंचायत, 41 विकास खण्ड में प्रेरित करते हुए 06 जनपद शामली, बिजनौर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर को खुले में शौच से मुक्त (ओ0डी0एफ0) घोषित किया गया है। जो कि गत वर्ष की तुलना में वर्तमान वित्तीय वर्ष में ओ0डी0एफ0 किये गये ग्रामो की संख्या चार गुना अधिक है।

Comments (0)

लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के सम्मान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उच्च शिक्षा विभाग, उ0प्र0 द्वारा चयनित छात्र/छात्राओं को मिलेगा सम्मान उच्च शिक्षा के मेधावी छात्र होगें सम्मानित

Posted on 27 December 2017 by admin

लखनऊ 27 दिसम्बर , 2017

महान चिन्तक एवं राष्ट्रवादी विचार धारा के संवाहक महापुरूष एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के अजर-अमर उद्घोष ’’स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा’’ के 101 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 30 दिसम्बर 2017 को विधान भवन के तिलक हाल, लखनऊ में कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। ज्ञातब्य है कि उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश, द्वारा लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के अजर-अमर उद्घोष ’’स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा’’ विषय पर उत्तर प्रदेश मेें स्थित 04 केन्द्रीय विश्वविद्यालय तथा 18 राज्य विश्वविद्यालय में से बनाये गये कुल 14 ग्रुपों में से प्रत्येक ग्रुप के विश्वविद्यालय द्वारा विश्वविद्यालय स्तर पर, अपने परिधि में आने वाले शासकीय, अशासकीय, स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों एवं तकनीकी तथा व्यावसायिक उच्च शिक्षण संस्थानों में उपरोक्त विषय पर भाषण प्रतियोगिता करायी गयी तथा सभी ग्रुपों से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कुल 14 छात्र/छात्राओं का चयन किया गया। पुनः दिनांक 29.12.2017 को लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर लखनऊ में 14 चयनित छात्र/छात्राओं का आपस में भाषण प्रतियोगिता आयोजित किये जाने का प्रस्ताव है, जिनमें से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले छात्र/छात्राओं को 30 दिसम्बर, 2017 को सम्मानित किया जायेगा।
केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में भाषण प्रतियोगिता के लिए बनाये गये ग्रुप 01 से इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय इलाहाबाद से श्री अव्यक्त कुमार, परास्नातक, तृतीय सेमेस्टर, हिन्दी, यूइग क्रिश्चियन काॅलेज, इलाहाबाद, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ हैं। ग्रुप 02 से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी से सुश्री पलक पाण्डेय, एम0ए0 द्वितीय वर्ष, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 03 से बाबासाहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ, से श्री अनुपम पाठक, बी0एड0 सेमेस्टर प्रथम, डिपार्टमेन्ट आॅफ एजूकेशन, स्कूल आॅफ एजूकेशन, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 04 से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़, से मो0. आसिफ अखलाक, बी0टेक0 तृतीय वर्ष, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है।
जबकि राज्य विश्वविद्यालयों के ग्रुप 05 से श्री प्रशान्त पाण्डेय, बी0ए0 एल0एल0बी0 आनर्स चतुर्थ सेमेस्टर, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 06 से श्री शुभेन्द्र सत्यवेद, पोस्ट ग्रेजुएट, डिजास्टर मैंनेजमेन्ट, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 07 से सुश्री साधना सोनकर, एम0एड0 प्रथम सेमेस्टर, शिक्षा संकाय, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 08 से कु0 अनुप्रिया कुशवाहा, बी0एस0सी0 तृतीय वर्ष, ए0एन0डी0एन0एन0एम0 काॅलेज, कानपुर का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 09 से डा0 भीमराव अम्बेडकर आगरा विश्वविद्यालय, आगरा, से कु0 जूही तिवारी, एम0एस0सी0 उत्तराद्र्व (भौतिक विज्ञान), आर0बी0एस0 कालेज, आगरा, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 10 से बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी, से श्री अभिषेक पाठक, एल0एल0बी0 तृतीय सेमेस्टर, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 11 से डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद, से श्री सार्थक श्रीवास्तव, एम0एस0-सी0 प्रथम सेमेस्टर, बायोकेमिस्ट्री विभाग, आवासीय परिसर, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है। ग्रुप 12 से चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ, से श्री विक्रान्त शुक्ला, बी0बी0एस0, फाइनल ईयर, आई0टी0एस0 काॅलेज, गाजियाबाद, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ हैं। ग्रुप 13 से महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय, बरेली, से सुश्री श्रीति पाण्डेय, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, तृतीय वर्ष, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है तथा ग्रुप 14 से वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर, से कु0 ऋचा पाण्डेय, एम0ए0, प्रथम वर्ष, इतिहास, डी0सी0एस0के0स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मऊनाथ भंजन, मऊ, का सर्वाेत्कृष्ट वक्ता के रूप में चयन हुआ है।
इस प्रतियोगिता के आयोजन से प्रदेश के उच्च शिक्षा में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं में जहाँ एक ओर राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए सर्वस्व अर्पण करने वाले महापुरूषों केे प्रति श्रद्वा एवं उनके महान् राष्ट्रीय कृत्यों के प्रति जिज्ञासा का भाव उत्पन्न होगा, वहीं छात्र/छात्राओं में भारतीय संस्कृति एवं उसकी समृद्व परम्परा के प्रति भी झुकाव बढ़ेगा, लोक मान्य तिलक जी स्वयं भारतीय संस्कृति एवं स्वाभिमान के अप्रतिम उदाहरण हैं। इस भाषण प्रतियोगिता द्वारा ’स्वराज’ के निहितार्थ को विभिन्न रूपों में परिभाषित किया गया तथा आज के परिप्रेक्ष्य में ’स्वराज’ की प्रसंागिकता पर प्रकाश डाला गया। भागवद्गीता, रामचरित मानस, उपनिषदों, आदि अनेक ग्रन्थों के विभिन्न प्रसंगों तथा उदाहरणों द्वारा ’स्वराज’ की भावना को विस्तृत रूप में छात्र/छात्राओं द्वारा व्याख्यायित किया गया।
भाषण प्रतियोगिता तथा सम्मान समारोह कार्यक्रम की माॅनीटरिंग एवं सफल आयोजन के समन्वय हेतु डा0 राजेश कुमार चतुर्वेदी अपर सचिव, उ0प्र0 राज्य उच्च शिक्षा परिषद् को शासन स्तर पर प्रदेश को-आर्डिनेटर के रूप में तथा उच्च शिक्षा निदेशालय में प्रदेश मुख्यालय के स्तर पर ’को-आर्डिनेटर’ के रूप में डा0 इन्दु प्रकाश सिंह प्रवक्ता/सहा0प्रोफेसर दर्शनशास्त्र, काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, ज्ञानपुर भदोही, सम्बद्ध अधिकारी डिग्री विधि/विकास, अनुभाग, उच्च शिक्षा निदेशालय उ0प्र0 इलाहाबाद को नामित किया गया है।

Comments (0)

हमारे अलबेले यूपी के लिए एक पहल - डा0 पाण्डेय

Posted on 27 December 2017 by admin

लखनऊ 27 दिसम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष ने ट्वीटर के माध्यम से अलबेली पहल की। डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय की पहल से प्रदेश के प्रत्येक जिले की विशिष्ठता से अब देश होगा बाकिफ। ट्वीटर पर ‘‘#AlbelaUP’’ से हर जिले की इमारते, नदियां, तालाब, व्यंजन, विशिष्ट उत्पादन, व्यक्तित्व, कृषि उपज आदि विशिष्टता संजोए अपनी विशिष्ठ पहिचान को जनमानस टैग कर रहा हैं।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्रनाथ पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश के कौने-कौने में विशिष्टताएं है जो अलबेली है, अनूठी है, लेकिन जिले की सीमाएं नहीं लांघ सकी है। इमारते, झरने नंदिया, पोखर, तालाब, प्रतिमाएं, मंदिर, पर्व, पहाड़, प्रस्तर, त्यौहार, अभ्यारण्य हर जिले में अनूठे है और बरबस अपनी ओर आकर्षित करते है। यह सारी विशिष्टताएं राष्ट्रीय मानचित्र में टांक दी जाए तो पर्यटन बढ़ेगा। पर्यटन बढ़ेगा तो रोजगार बढ़ेगा। यूपी के प्रत्येक जिलें में कुछ न कुछ ऐसा उत्पादन उत्पादित होता हंै जो अन्य कहीं उत्पादित नहीं होता। ऐसी विशिष्टताएं देश और विदेश तक पहुंचेेंगी तो जिले की ख्याति के साथ ही उत्पादन बढ़ेगा जिससे सभी जिलों में न सिर्फ रोजगार बढ़े बल्कि क्षेत्र की आर्थिक उन्नति भी होगी।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि प्रत्येक जिला स्वयं में विशिष्टता संजोए हुए है। विगत वर्षो में यदि इस पर ध्यान दिया जाता तो आज जो स्थिति है उससे बेहतर स्थिति हो सकती थी। पता नहीं क्यों लोग प्रयास करने से भी कतराते रहे। #AlbelaUP से मुहिम चलाकर यूपी की विशिष्टताओं को वेबसाइट बनाकर विश्व मंच पर सभी तक पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा। योगी जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट योजना से हर जिले को राष्ट्रीय पहचान, आर्थिक उन्नति और रोजगारोन्मुखी वातावरण का निर्माण होगा। श्री पाण्डेय ने मीडिया से भी इस अभियान को सर्वव्यापी बनाने के लिए सहयोग की अपील की।

Comments (0)

फूलपुर - गोरखपुर उपचुनावों से घबराए अखिलेश - राकेश त्रिपाठी

Posted on 27 December 2017 by admin

लखनऊ 27 दिसम्बर 2017, फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनावों में ईवीएम का प्रयोग न कराये जाने के अखिलेश यादव के बयान पर तंज कसते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा अखिलेश यादव उपचुनावों की आहट से घबरा गए हैं। लगातार चुनाव हारने से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी का आत्मविश्वास बुरी तरह हिल गया है इसलिए अपनी संभावित हार को भांपते हुए पहले से ईवीएम पर रूदन शुरू कर दिया है। समाजवादी पार्टी की बुरी तरह पराजय के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराना अखिलेश यादव का बचकानापन है।
श्री त्रिपाठी ने कहा अखिलेश यादव आस्ट्रेलिया से उच्च शिक्षित हैं और अपने कार्यकाल में लैपटाॅप, टैबलेट बांटने के पक्षधर रहे है, भले ही वो जातीय-मजहबी आधार पर बांटते रहे हो, लेकिन टेक्नोफ्रेंडली अखिलेश यादव का ईवीएम पर प्रश्न खड़े करना उनकी खिसियाहट को दिखा रहा है। समाजवादी पार्टी की जातीय-मजहबी राजनीति के दिन अब लद गए हैं। जनता विकास के मसले पर गंभीर है। अखिलेश यादव चापलूसों की जवानी कुर्बान गैंग से घिरे हुए है। जनता की समस्याओं और समाधान से पूरी तरह कटे हुए है और ऐसे में विधानसभा, निकाय चुनाव और हालिया सम्पन्न विधानसभा उपचुनाव की पराजय से सबक नहीं सीख पर रहे है।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि लोकसभा उपचुनावों में भाजपा की जीत पिछली बार की जीत से ज्यादा बड़े अंतर से होगी।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here
-->









 Type in