Archive | December 22nd, 2017

प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में भारत विकास के नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है, देश अब आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है: मुख्यमंत्री

Posted on 22 December 2017 by admin

img_9028उत्तर प्रदेश इस विकास यात्रा में मजबूती के साथ भागीदारी निभाने के लिए प्रतिबद्ध है

प्रदेश सरकार निवेश फ्रेण्डली नीतियों को लागू कर रही है

सरकार उद्योगपतियों की हर सम्भव मदद करेगी

उत्तर प्रदेश देश की राजनीति तथा आर्थिक गतिविधियों का केन्द्र बिन्दु

मुख्यमंत्री ने मुम्बई में आयोजित रोडशो को सम्बोधित किया

मुंबई रोडशो 21-22 फरवरी 2018 को लखनऊ में होने वाली
‘यू.पी. इन्वेस्टर्स समिट-2018‘ में निवेशकों, उद्योगपतियों,
उद्यमियों को आमंत्रित करने के लिए आयोजित किया गया

लखनऊ: 22 दिसम्बर, 2017
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में भारत विकास के नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। उनके नेतृत्व में देश में सकारात्मक बदलाव आ रहा है और देश अब आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। उत्तर प्रदेश भी इस विकास यात्रा में मजबूती के साथ भागीदारी निभाने के लिए प्रतिबद्ध है और यह राज्य अब निवेश के लिए एक आकर्षक डेस्टिनेशन बन चुका है। वर्तमान प्रदेश सरकार इन प्राकृतिक स्थितियों का भरपूर लाभ उठाने के लिए निवेश फ्रेण्डली नीतियों को लागू कर रही है। img_9517
मुख्यमंत्री ने ये विचार आज मुम्बई के नरीमन प्वाइण्ट स्थित होटेल ट्रायडेण्ट में आयोजित रोडशो को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। ये रोडशो 21-22 फरवरी, 2018 को लखनऊ में होने वाली ‘यू.पी. इन्वेस्टर्स समिट-2018‘ में निवेशकों, उद्योगपतियों, उद्यमियों को आमंत्रित करने के लिए आयोजित किया गया है। उन्होंने उद्योगपतियों तथा निवेशकों को ‘यू.पी. इन्वेस्टर्स समिट-2018‘ में भाग लेने और राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के नौ माह के कार्यकाल अब प्रदेश की तस्वीर बदल चुकी है। राज्य में अब कानून का राज्य स्थापित हो चुका है। राज्य सरकार की अपराधियों और भ्रष्टाचारियों के प्रति ‘जीरो टाॅलरेंस‘ की नीति है। img_2537
योगी जी ने उत्तर प्रदेश के बदलते माहौल तथा इस राज्य के प्रति बढ़ते हुए विश्वास का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार की नीतियों में अब निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है। उन्होंने कनाडा के बिजनेस डेलिगेशन के सकारात्मक रुख का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश में अब विदेशी भी निवेश की इच्छा जता रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने विगत नौ माह में कड़ी मेहनत की है और निवेशक मित्रवत् नीतियाँ बनाई हैं। इसके अलावा ऐसे कानून जो निवेश में बाधा बनते थे, उन्हें खत्म किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की राजनीति तथा आर्थिक गतिविधियों को केन्द्र बिन्दु है। राज्य में होने वाले बदलावों को उद्योगपतियों के लिए उत्साहजनक बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार उद्योगपतियों की हर सम्भव मदद करेगी, ताकि उन्हें राज्य में उद्योग स्थापित करने में कोई दिक्कत न हो। राज्य में औद्योगिक निवेश तथा रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 लागू की जा चुकी है। इस नीति के तहत मेगा परियोजनाओं को पुनः परिभाषित करते हुए निवेश को रोजगार सृजन के साथ लिंक किया गया है। सरकार द्वारा औद्योगिक परियोजनाओं की स्थापना के सम्बन्ध में शीघ्र निर्णय लेने के लिए राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड का गठन किया जा चुका है। इस बोर्ड में अग्रणी उद्योगपतियों को भी सदस्य बनाया गया है।img_2539
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार औद्योगिक पार्काें के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। क्षेत्र विशिष्ट औद्योगिक पार्क जैसे-फार्मा, फूड पार्क, आई0टी0 पार्क, लेदर पार्क, टेक्सटाइल पार्क, प्लास्टिक पार्क इत्यादि विकसित किए जा रहे हैं। भारत सरकार की ‘ईज आॅफ डूइंग बिजनेस’ की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार ने भी जरूरी कदम उठाए हैं। इसके तहत, प्रक्रियाओं को सरल बनाया जा रहा है ताकि उद्यमियों को अपना कारोबार करने में ज्यादा से ज्यादा आसानी हो। समस्त औद्योगिक सेवाओं, स्वीकृतियों, अनुमोदनों, अनुमतियों एवं लाइसेंस को प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा, एक समर्पित सिंगल विण्डो पोर्टल विकसित किया जा रहा है, जिसकी निगरानी उनके कार्यालय द्वारा स्वयं की जाएगी। ‘मेक इन इण्डिया’ की सफलता का लाभ उठाने के लिए ‘मेक इन यू0पी0’ विभाग की स्थापना तथा बेहतर कानून व्यवस्था के लिए, औद्योगिक क्लस्टर व क्षेत्र में समर्पित पुलिस बल तैनात करने का निर्णय भी लिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि पर जनसंख्या के दबाव को कम करने तथा किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए राज्य सरकार ने एक निवेश फ्रेण्डली खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति को भी लागू किया है। इसी प्रकार नवीन सौर ऊर्जा नीति, उत्तर प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्ट-अप नीति तथा उत्तर प्रदेश इलेक्ट्राॅनिक्स मैनुफैक्चरिंग नीति को भी लागू किया गया है। शीघ्र ही हैण्डलूम एवं टेक्सटाइल, पर्यटन, फिल्म तथा डेयरी से जुड़ी नीतियां भी लागू की जाएंगी।
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों को अन्य राज्यों से जोड़ने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे व बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे विकसित होने के उपरान्त लोगों को त्वरित आवागमन के साधन उपलब्ध होंगे। उत्तर प्रदेश से गुजरने वाले ‘वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर’ तथा ‘ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर’ से राज्य से माल ढुलाई के समय में बेहद कमी आएगी। इसके अलावा ‘वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर’ के दोनों तरफ दिल्ली-मुम्बई औद्योगिक गलियारा विकसित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के लिए भारत सरकार से सहमति मिल गई है। उन्होंने उद्योगपतियों को ध्यान राज्य की सिविल एविएशन नीति की ओर आकर्षित करते हुए कहा कि राज्य में हवाई सेवाओं की असीमित सम्भावनाएँ मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एकीकृत औद्योगिक समूहों की स्थापना की जाएगी।
योगी जी ने कहा कि लगभग 22 करोड़ की आबादी वाला यह राज्य न केवल एक बड़ा बाजार है, बल्कि यह कुशल जनशक्ति भी उपलब्ध कराता है। इस राज्य में उद्योग स्थापना से न केवल बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा बल्कि उद्योगपतियों को देश में अपनी औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ विदेशी मुद्रा अर्जन का भी अवसर मिल सकता है। उन्होंने उद्योगपतियों से एक बार पुनः आगामी 21-22 फरवरी को लखनऊ में आयोजित हो रही ‘इन्वेस्टर्स समिट-2018‘ में प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया ।
इससे पूर्व, कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कहा कि राज्य सरकार उद्योगपतियों से समन्वय स्थापित करते हुए सहयोग करेगी। उन्होंने उद्योगपतियों को राज्य मंे निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि हम उद्यमियों की सुरक्षा, समृद्धि और सम्मान के लिए कार्य करने के साथ-साथ निवेशकों के हितों की रक्षा करेंगे।
प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने रोडशो को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य में निवेश के इच्छुक उद्योगपतियों के प्रस्तावों का सिंगिल विण्डो सिस्टम से तीव्रता से निस्तारण किया जाएगा। उद्यमियों को कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी फरवरी तक सचिवालय में ई-गवर्नेन्स सिस्टम लागू हो जाएगा।
राज्य के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनूप चंद्र पाण्डेय ने रोडशो के दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश की सम्भावनाओं पर प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने रोडशो में आए उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश करने वालों को एमओयू पर हस्ताक्षर करने के समय ही अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं स्वीकृतियां मौके पर ही उपलब्ध करा दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार निवेशकों को सभी सुविधाएं देने के लिए संकल्पित है। कार्यक्रम को रिन्यू पावर वेन्चर्स प्रा0लि0 के चेयरमैन श्री सुमन्त सिन्हा ने भी सम्बोधित किया।
कार्यक्रम में उ0प्र0 शासन के वरिष्ठ अधिकारियों सहित उद्योगपति श्री के.के.मोदी, श्री अशोक हिन्दुजा, टाटा केमिकल्स के प्रबन्ध निदेशक/मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री आर मुकुन्दन, फिल्म निर्माता श्री बोनी कपूर, श्री अनुराग कश्यप, श्री राहुल मित्रा, श्री रणदीप हुड्डा सहित नामीगिरामी उद्योगपति मौजूद थे।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने यू.पी. इन्वेस्टर्स समिट-2018 का ‘लोगो’ और मोबाइल एप भी लाँच किया।

Comments (0)

यू0पी0 महोत्सव

Posted on 22 December 2017 by admin

1-3आज दिनांक 22 दिसम्बर 2017 स्थान राजकीय इण्टर कालेज का मैदान महोत्सव स्थल लखनऊ में प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह एडवोकेट ने बताया कि ’’प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट’’ एक उत्कृष्ट समाजसेवी संस्था है ट्रस्ट द्वारा आयोजित होने वाले यू0पी0 महोत्सव 2017 का दिनांक 23.12.2017 को गोमती आरती एवं दीप दान समय 5 बजे से स्थान झूलेलाल वाटिका पार्क गोमती घाट पर होगा। शुभ आरम्भ दिनांक 24.12.2017 समय शाय 6 बजे माननीय मुख्य अतिथि स्वामी प्रसाद मौर्या जी कैबिनेट मंत्री उत्तर प्रदेष सरकार के कर कमलों द्वारा किया जायेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता माननीय श्रीमती संयुक्ता भाटिया महापौर नगर निगम लखनऊ करेंगी। प्रेस वार्ता के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का पोस्टर लान्च किया। पोस्टर लान्चिंग के मौके पर प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि यू0पी0 महोत्सव का इस वर्ष 10वां वर्ष है जो दिनांक 24 दिसम्बर 2017 से प्रारम्भ होगा 07 जनवरी 2018 तक चलेगा स्थान राजकीय इण्टर कालेज का मैदान निशातगंज में आयोजित किया जा रहा है। यू0पी0 महोत्सव की थीम पर्यावरण सुरक्षा समस्या और समाधान, ग्रामीण एवं शहरी विकास हम कहा है और कहां जाना है, महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण बाल विकास बेटी पढ़ाओं बेटी बचाओं, ज्वलंत समस्यायें कैसे हो परिवर्तन दिशा दशा एवं नज़ारें, शिक्षा स्वास्थ्य एवं खेल समाजिक प्रगति के आधार स्तम्भ, जनसंख्या वृद्धि, भिक्षावृत्ति, वेष्यावृत्ति रोकना कैसे कहां क्या, कृषि और ग्रामोद्योग, उ0प्र0 के पौराणिक धर्मस्थलों नदियों तालाबों कुओं को विकसित व पूर्नजीवित करना, विकलांग, विधवा वृद्ध महिलायें एवं पुरूषों को आत्मनिर्भर और आत्मसम्मान दिलाने का प्रयास करना उ0प्र0 व देश की लुप्त हो रही कलाओं एवं संस्कृति का संरक्षण एवं संवर्धन, खेल खो-खो, रेसलिंग अन्य प्रतियोगितायें भी महोत्सव के दौरान प्रोत्साहित किया जायेगा। इस महोत्सव में बाल प्रतिभा रत्न सम्मान, महिला सम्मान, यू0पी0 रत्न सम्मान एवं अन्य सम्मानों से सम्मानित किया जायेगा।
यू0पी0 महोत्सव 2017 का मुख्य उद्देश्य ’’क्लीन यू0पी0, ग्रीन यू0पी0’’ के तहत वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य, स्वच्छता, षिक्षा युवक एवं युवतियों के अन्दर आत्मविष्वास जागाना एवं उनके अन्दर छिपी हुई प्रतिभा को प्रतियोगिता के माध्यम से उजागर करना और उन्हें आगे बढ़ाने हेतु पूर्ण प्रयास करना युवा पीढ़ी एवं जन साधारण को पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य, कृषि, ग्रामीण विकास उत्तर प्रदेश शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की लुप्त हो रही लोक कला एवं संस्कृति से परिचित कराना, उनको संरक्षण प्रदान कराना, प्रचार-प्रसार तथा ग्रामीण अंचलों में शहरी क्षेत्रों के निराश्रित एवं गरीब युवा पीढ़ी को जागृत करके पर्यावरण संरक्षण, हैण्डलूम्स, हैण्डीक्राफ्ट, खादी ग्रामोद्योग, नाबार्ड, स्वयं सहायता समूह, कृषि विविधीकरण, खाद्य प्रसंस्करण, महिला सशक्तिकरण, सर्वशिक्षा अभियान, एड्स, जनसंख्या वृद्धि, ग्रामीण विकास, कन्या भ्रूण हत्या, जल संरक्षण, स्वास्थ्य शिक्षा, ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, बाल विकास, मद्य निषेध, नशा-उन्मूलन, मत्स्य पालन, दुग्ध उत्पादन, वृद्धा, विधवा, विकलांग कल्याण को बढ़ावा देना, वेश्यावृत्ति, भिक्षा वृत्ति को रोकने, कृषि, रोजगार, खेल को बढ़ावा देने, देश की एकता अखण्डता जैसे ज्वलन्त विषयांे प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे जन कल्याणकारी, लोक-कल्याणकारी, विकास-कलयाणकारी योजनाओं के प्रति युवा पीढ़ी को जागृत करके जन-जागरण अभियान से जोड़ना साथ ही साथ सरकारी गैर-सरकारी संस्थाओं को एक मंच पर लाकर उत्तर प्रदेश को पर्यावरण से युक्त, रोजगार व स्वरोजगार के प्रति लोगों को जागरूक करना, महिलाओं के सामाजिक उत्थान में भागीदारी सुनिश्चित करना जिससे उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के रूप में विकसित करने में एवं सरकार के कार्यों एवं उपलब्धियों को महोत्सव के माध्यम से जन साधारण तक पहुंचाने का पूर्ण प्रयास कर रही है। अन्त में अध्यक्ष जी ने बताया पर्यावरण, स्वच्छता, कृषि, स्वास्थ, कला संस्कृति , सामाजिक सेवा एवं अन्य विभिन्न क्षेत्रों में समाजहित में अग्रणि भूमिका निभाने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं, कर्मचारियों, अधिकारियों को यू0पी0 रत्न 2017 से सम्मानित किया जायेगा। लखनऊ वासियों को बहुरंगी स्टाल प्रदर्शनी झूलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों (भोजपुरी, अवधी, बुंदेलखण्डी, ब्रज, राजस्थानी, पंजाबी, उत्तराखण्डी का लोक नृत्य एवं लोक गायन) कवि सम्मेलन मुशायरा, राक बैण्ड, स्टार नाइट, नाटक मंचन कामेडी नाइट, मैजिक एवं कठपुतली के माध्यम से स्वस्थ मनोरंजन देने का पूर्ण प्रयास किया जायेगा इस मौके पर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एन0बी0 सिंह, पवन पाल सांस्कृतिक सचिव प्रिया पाल सांस्कृतिक व प्रतियोगिता प्रभारी अरविन्द सक्सेना स्टाल कोआर्डिनेटर, इकबाल मुश्तफा गुड्डू, अरूण द्विवेदी, कृष्णा नन्द राय, व ट्रस्ट के सभी पदाधिकारी मौजूद रहें। अध्यक्ष ने मीडिया के सहयोग हेतु मीडिया को हार्दिक दिल से बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

दिनांक: 25 दिसम्बर 2017
सांस्कृतिक कार्यक्रम - द मैरी क्रिसमस नाइट
समूह नृत्य - चन्द्रकेश एवं साथी कलाकार
राॅक बैण्ड परफारमेन्स पुर्नजनम बैण्ड एकल नृत्य शिवांगी भारद्वाज, निलांद्री सिंह, भव्या सेठ, भव्या श्रीवास्तव, सुक्रिती गुप्ता।
डानसिंग धमाल (प्रस्तुती नृत्यांग्ना डांस इन्सटीट्यूट)

दिनांक: 26 दिसम्बर 2017
प्रतियोगितायें वाद विवाद, निबन्ध, सामान्य ज्ञान
समय 2 बजे से 4 बजे तक
कठपुतली अनुभव पपेट गु्रप सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0 सरकार द्वारा।
सांस्कृतिक कार्यक्रम - अवधी नाइट
(प्रस्तुती बी0बी0डी0 स्किल डवलपमेन्ट सोसाइटी)
लोक नृत्य समूह (प्रस्तुती टर्न एण्ड ट्विस्ट डांस इन्सटीट्यूट)

दिनांक: 27 दिसम्बर 2017
प्रतियोगितायें रंगोली, मेहंदी, चित्रकला
समय 2 बजे से 4 बजे तक
फैन्सी ड्रेस, स्वस्थ बेबी शो (आॅडिशन) 4 बजे से 5 तक।
काला जादू सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0 सरकार द्वारा।
सांस्कृतिक कार्यक्रम - बृज (प्रस्तुती महावीर एण्ड ग्रुप)

दिनांक: 28 दिसम्बर 2017
प्रतियोगितायें - व्यंजन, पुष्प सज्जा, शिल्पकला, दुल्हन सज्जा
2 बजे से 4 बजे तक।
कब्बाली नसीर अहमद सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0 सरकार द्वारा।
सांस्कृति कार्यक्रम - बुन्देलखण्डी (प्रस्तुती हार्ट एण्ड सोल)
राजस्थानी (प्रस्तुती नृत्यांग्ना डांस एण्ड परफारमिंग आर्ट इन्सटीट्यूट)

दिनांक: 29 दिसम्बर 2017
प्रतियोगितायें - स्लो साइकिल रेस, कैरम, शतरंज
समय 12 बजे से 2 बजे तक
डांसिंग सेमी फाइनल समय 2 बजे से 4 बजे तक।
लोक गीत प्रस्तुती जाग्रति जत्था सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा।
सांस्कृतिक कार्यक्रम - भोजपुरी (प्रस्तुती प्रिया पाल) एवं पंजाबी नाइट

दिनांक: 30 दिसम्बर 2017
प्रतियोगितायें - पतंगबाजी समय 12 बजे से 2 बजे तक।
सिंगिंग सेमीफाइनल समय 2 बजे से 4 बजे तक।
नाटक - बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं (प्रस्तुती पूर्णिमा निशा एवं साथी)
समय 4 बजे से 6 बजे तक।
सांस्कृतिक कार्यक्रम डांसिंग नाइट (प्रस्तुती नृत्य डांस एकेडमी)
काॅमेडी नाइट (प्रस्तुती लक्ष्मी कान्त वर्मा (लकी) एवं सम्पूर्ण शुक्ला)

दिनांक: 31 दिसम्बर 2017
प्रतियोगितायें - मटकी तोड, म्यूजिकल चेयर समय 12 बजे से 2 बजे तक
फाइनल स्वस्थ बेबी शो एवं फैन्स ड्रेस समय 2 बजे से 4 बजे तक
कवि सम्मेलन समय 4.30 बजे से
सांस्कृतिक कार्यक्रम - यू0पी0 महोत्सव 2017 दस का दम (प्रस्तुती जे0पी0एस0 टैलेंट हब)

दिनांक: 01 जनवरी 2018
सांस्कृतिक कार्यक्रम - भजन (प्रस्तुती मदन गोपाल जी, कान्तीलाल शाह)
गजल (प्रस्तुती प्रदीप अली)
वेलकम वर्ष 2018 (प्रस्तुती रिधम डी वाइस गु्रप)

दिनांक: 02 जनवरी 2018
रैसलिंग समय 1 बजे से 5 बजे तक।
डांसिंग वैटल समय 6 बजे से।

दिनांक: 03 जनवरी 2018
ग्रैण्ड फिनाले - सिंगिंग समय 2 बजे से।
डांसिंग समय 4 बजे से।
मिस्टर एण्ड मिसिस एवं मिस्टर एण्ड मिस समय 6 बजे से।

दिनांक: 04 जनवरी 2018
मुशायरा एवं कवि सम्मेलन समय 4 बजे से
सांस्कृति कार्यक्रम - उत्तराखण्डी (प्रस्तुती बफैला गु्रप)
डांसिंग परफारमेन्स (प्रस्तुती डैनेमस डिजायर एकेडमी)

दिनांक: 05 जनवरी 2018
सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण (प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को प्रोत्साहन)
समय 4 बजे से।

दिनांक: 06 जनवरी 2018
सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं सम्मान समारोह
बाल प्रतिभा रत्न सम्मान, महिला सम्मान, यू0पी0 रत्न सम्मान एवं अन्य विशेष सम्मान।
समय 5 बजे से।

दिनांक: 07 जनवरी 2018
सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं समापन सम्मान समारोह (यू0पी0 महोत्सव से जुड़ी संस्थायें एवं विभिन्न क्षेत्रों से आये हैण्डीक्राफ्ट स्टाल धारक)
समय 4 बजे से।

नोट: सांस्कृतिक कार्यक्रमों में समयानुसार बदलाव किया जा सकता है।

Comments (0)

भाजपा के हार्डकोर हिन्दूवाद से लड़ने सपा साफ्टकोर हिन्दूवाद की ओर

Posted on 22 December 2017 by admin

22-12-kसुरेन्द्र अग्निहोत्री, लखनऊ ।भारतीय जनता पार्टी के हार्डकोर हिन्दूवाद के चलते विकास के लाख प्रयास के बाद भी शर्मनाक हार के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नेता प्रतिपक्ष के पद पर पूर्व संसदीय मंत्री आजम खान के स्थान पर रामगोविन्द चौधरी को नियुक्त किया था तो किसी को तनिक भी अहसास नहीं हुआ था कि सपा विधान सभा के अन्दर एक ऐसे मजे नेता को भेज रही है जो हिन्दुधर्म के सभी क्रियाकलाप में पूरे जतन से भाग लेता है और उसी के वल पर भाजपा के लिए परेशानी का सबब बनेगा ।आज विधानसभा में कुभ को लेकर हिन्दुधर्म शास्त्र और पुराण तथा साधु-संत की बातचीत के आधार पर अर्धकुंभ को कुंभ तथा तथा कुंभ को महाकुंभ के रूप मे प्रचारित करने पर सवालिया निशान खड़े करते हुए सनातन धर्म को नुकसान पहुंचाने वाले कदम के रूप प्रस्तुत कर सरकार को आड़े हाथ लिया । कुंभ के संचालन हेतु विधान सभा मे प्रस्तुत मेला प्राधिकरण के विल का विरोध किया और सदन से बहिर्गमन किया ।वही दूसरी ओर समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक स्वामी ओमवेश को पार्टी मे शामिल कर संकेत दिया है कि निकट भविष्य में कई साधु-संत को सपा में शामिल कर प्रदेश में असली हिन्दूवाद की छवि को मजबूत बनाने का प्रयास किया जाएगा ।

Comments (0)

“राष्ट्रीय सी-बीच ट्रैकिंग एवं वोटिंग अभियान” पुरी,उड़ीसा

Posted on 22 December 2017 by admin

“यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया” की शान-ए-अवध इकाई, के तत्वाधान में “गुडलक ट्रैकर” कार्यक्रम का आयोजन हजरतगंज में किया गया। इस ट्रैकिंग कार्यक्रम में देश-भर के प्रतिभागी भाग ले रहें हैं, लखनऊ से ग्रुप राष्ट्रीय ट्रैकिंग को पूरी उड़ीसा रवाना हो रहा हैं, ट्रैकिंग पर जाने वाले गौरीशंकर,योगेश कुमार सिंह, अनूप सिंह, मो0 रिजवान, शांतनु रस्तोगी, अनिल दीक्षित, संजय बिसेन, एस0एम0 तारिक अली, मो0 एफाक शामिल है,इस ग्रुप का नेतृत्व पंकज श्रीवास्तव, प्रांतीय उपाध्यक्ष ,उ0 प्र0 राज्य शाखा कर रहे हैं सभी ने उनकी सकुशल पहुंचने की कामना की, उड़ीसा ट्रैकिंग अभियान में हर ग्रुप में लगभग 50 लोग रहेंगे, उड़ीसा में ट्रैकर 40 किलोमीटर से अधिक ट्रैक करेंगे, साथ साथ वोटिंग का भी मजा लेंगे, प्रतिभागियों को पहले दिन पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बताई जाएगी। दूसरे दिन प्रतिभागियों को नरसिंहबताना 12 कि0 मी0 का ट्रैक करना होगा, तीसरे दिन जूनापानी 14 किलोमीटर चल कर जाना होगा, चौथे दिन वोटिंग के लिए और आप खाओहुड्डा साथ ही गवाकुंडा 7 किलोमीटर ट्रैक करना होगा, पांचवें दिन रामभारतीय राजहंस 7 कि0 मी0 ट्रैक कर चिल्का लेक में वोटिंग करेंगे,छठे दिन प्रतिभागी सतपुरा से वोटिंग करते हुए वापस आयेगें,फिर पुरी से बस स्टैंड, बाईपास से 50 किलोमीटर बस से बेस कैंप में वापस जाएंगे । कार्यक्रम में इकाई के चेयरमैन एस0 एन0 लाल ने अपने संबोधन में कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेकर पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है, साथ-साथ प्रतिभागियों को शुभकामनाएं व्यक्त की। इकाई के सभी पदाधिकारियों सदस्यों एवं प्रतिभागियों ने यह वचन लिया कि हम पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति सचेत रहेंगे, इस अवसर पर गोपेंद्र वर्मा,अशोक अवस्थी,सी0 बी0 अग्रवाल,गरूदीप सिंह,राजेश त्रिवेदी,शशिकांत सहित इकाई के सभी सदस्य उपस्थित थे

Comments (0)

मुसलमान अपने देश के उत्पादों का उपयोग करें : मौलाना कल्बे जवाद नकवी

Posted on 22 December 2017 by admin

मुसलमानों ने इजरायल और अमेरिकी उत्पादों के बहिष्कार का एलान किया,पुरे देष में कुद्वस सुरक्षा दिवस मनाया गया
लखनऊ 22 दिसंबर : यरूशलेम को इजरायल की राजधानी बनाने के अमेरिकी एलान के खिलाफ आज पूरे देश में मजलिसे ओलमाए हिंद की अपील पर कुद्स सुरक्षा दिवस मनाया गया। आईम्माए जुमा हजरात ने जुमा की नमाज के खुतबे में अमेरिकी निर्णय की निंदा की और इजरायल एवं अमेरिकी उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की।कई जगहों पर यरूशलेम को इजरायल की राजधानी बनाने के अमेरिकी एलान के खिलाफ प्रर्दशन किया गया। तमाम इमामे जुमा हजरात ने संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में अमेरिकी फैसले के खिलाफ और फिलीस्तीन के समर्थन में भारतीय रुख की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारा देश हमेशा मजलूमों का समर्थक रहा और भारत ने हमेशा फिलिस्तीनी मजलूमों का साथ दिया है। भारत ने फिलिस्तीन के पक्ष में वोट दे कर यह साबित कर दिया कि वह मजलोंमों के साथी है और यही भारत का इतिहास रहा है। मजलिसे ओलमाए हिंद भारत सरकार की भूमिका पर आभारी है।
आसफि मस्जिद में जुमा की नमाज के ख्ुातबे में नमाजियों को संबोधित करते हुए मौलाना सैयद कल्बे जवाद नकवी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में भारत के रुख से भारतीय मुसलमानों को बड़ी राहत मिली है। हम भारतीय रूख की प्रशंसा करते हैं और अमेरिकी एलान की निंदा करते है। यरूशलेम पर मुसलमानों का पहला अधिकार है और इजरायल का गासिबाना कब्जा है इस लिय अमेरिका यरूशलेम को इजरायल की राजधानी बनाने का अधिकार नहीं रखता।
मौलाना ने एकता के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि ये समय मुसलमानों के एकजुट होने का समय है। मुसलमानों में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एकता की बड़ी आवश्यकता है। मौलाना ने कहा कि सभी मुसलमानों को इजरायली उत्पादों का बहिष्कार करना चाहिए। अगर मुसलमान इजरायल उत्पादों का बहिष्कार करेंगे तो अमेरिका और इसराइल के लिए यह आर्थिक बम की तरह होगा। मौलाना ने कुरान की आयत का हवाला देते हुए कहा कि मुसलमानों को सीसा पिलाई हुई दीवार बनना चाहिए लेकिन हमारे खिलाफ हमारा दुश्मन सीसा पिलाई हुई दीवार बना है। अब समय आ गया है कि मुसलमान इजरायल और अमेरिकी उत्पादों के खिलाफ सीसा पिलाई हुई दीवार बन जाएँ।मौलाना ने कहा कि हम जहर पी रहे हैं और उसका सारा पैसा इस्लाम दुश्मन ताकतों को मिल रहा है,हम भारतीय हैं इस लिये अधिक से अधिक भारतीय उत्पादों का प्रयोग करें ताकि हमारा पैसा हमारे देश के विकास में काम आए।

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम

Posted on 22 December 2017 by admin

लखनऊ 22 दिसम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सहमीडिया प्रभारी आलोक अवस्थी ने बताया कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय 23 दिसम्बर को लखनऊ प्रवास में रहेंगे तथा भारतीय जनता पार्टी कार्यालय पर संगाठनिक बैठकों में भाग लेंगे।

—————————————————

लखनऊ 22 दिसम्बर 2017, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 23 दिसम्बर को 12 बजे राजकीय वायुयान द्वारा आगरा के लिए प्रस्थान करेंगे। 12.55 पर सर्किट हाउस आगरा पहुंचेंगे। तथा दोपहर 01.15 बजे पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में भाग लेंगे। तथा 05.25 पर लखनऊ प्रस्थान करेंगे।

Comments (0)

मुकदमे वापसी से मजबूत होगा लोकतंत्र - राकेश त्रिपाठी

Posted on 22 December 2017 by admin

लखनऊ 22 दिसम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने योगी सरकार के राजनैतिक मुकदमे वापसी के निर्णय को स्वागत योग्य बताया। श्री त्रिपाठी ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष का धर्म है कि वो अन्याय के विरूद्ध आवाज उठाकर लोकतांत्रिक तरीके से धरना-प्रदर्शन कर शासन-सत्ता का ध्यान आकृष्ट कराए। पूर्ववर्ती सपा-बसपा सरकारों ने प्रतिपक्षी दलों और सामाजिक संगठनों के विरोध को नेस्तनाबूद करने के लिए विधि की धाराओं का बेजा इस्तेमाल कर मुकदमें दर्ज किए थे, ऐसे बीस हजार मुकदमों को चिन्हित कर वापस किए जाने से लोकतंत्र मजबूत होगा।
श्री त्रिपाठी ने कहा योगी सरकार एक ओर संगठित अपराध की कमर तोड़ने के लिए यूपीकोका के रूप में प्रभावी कठोर कानून ला रही है वहीं दूसरी ओर राजनैतिक प्रतिद्धन्दियों पर राजनैतिक विद्वेषवश दर्ज किए गए राजनैतिक प्रकृति के मुकदमों को वापस ले रही है। इससे योगी सरकार का अपराध के विरूद्ध कठोर संकल्प परिलक्षित हो रहा है।
श्री त्रिपाठी ने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि जिन लोगों ने जनहित में कभी धरना प्रदर्शन आन्दोलन नहीं किए हो, उन्हें इन मुकदमों की पीड़ा नहीं समझ आती। तत्कालीन अखिलेश सरकार आतंकवादियों से मुकदमा वापसी की पक्षधर व प्रयासरत थी जबकि वर्तमान योगी सरकार दलगत राजनीति से परे राजनैतिक प्रकृति के मुकदमें वापसी की प्रक्रिया कर लोकतंत्र को मजबूत कर रही है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here
-->









 Type in