Archive | March 9th, 2018

एम.एस.एम.ई का जितना विकास होगा, प्रदेश की जी0डी0पी0 में उतनी वृद्धि होगी-सत्यदेव पचैरी

Posted on 09 March 2018 by admin

लघु उद्योग मंत्री द्वारा राष्ट्रीय वेण्डर विकास एक्सपो का शुभारम्भ
लखनऊ: दिनांक 09 मार्च, 2018
प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने तथा निर्यातकांे की सुविधा हेतु जल्द ही नई निर्यात प्रोत्साहन नीति प्रख्यापित करेगी। इस नीति को तैयार करने की कार्यवाही त्वरित गति से की जा रही है। प्रदेश में अनेक ऐसे उत्पाद है, जिनका बड़ी मात्रा में निर्यात करके अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ओ0डी0ओ0पी0 योजना लागू की गई है। इसके क्रियान्वयन के लिए आगामी वित्तीय वर्ष हेतु 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि एम.एस.एम.ई का जितना विकास होगा, प्रदेश की जी0डी0पी0 में उतनी ही वृद्धि होगी।
श्री पचैरी ने यह विचार आज यहां राष्ट्रीय वेण्डर विकास कार्यक्रम सह एम.एस.एम.ई. एक्सपो का शुभारम्भ करने के उपरान्त आयोजित समारोह में व्यक्त किये। इस दो दिवसीय एक्सपो-2018 का आयोजन एमएसएमई विकास संस्थान कानपुर एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, लखनऊ के सहयोग से एसोसिएशन के प्रांगण में किया गया है। एक्सपो में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/विभागों/बैंकों/एमएसएमई इकाइयों ने 100 स्टाल लगाकर अपने-अपने उत्पादों/सेवाओं का प्रदर्शित किया है।
लघु उद्योग मंत्री ने कहा कि जब तक प्रदेश के हर जिले में उद्यम स्थापित नहीं होगा, तब तक बेरोजगारी दूर नहीं होगी। इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास और वृहद स्तर पर रोजगार सृजन हेतु नई आकर्षक, पारदर्शी एवं व्यवहारिक एम0एस0एम0ई नीति जारी की गई है। सरकार की इस पहल का लाभ लोगों को मिलेगा और सभी जनपदों में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों की स्थापना के साथ ही छोटे-छोटे जनपदों में छुपी प्रतिभाएं निखर कर सामने आयेंगी। उन्होंने कहा कि निर्यातकों की सुविधा के लिए जल्द ही नई निर्यात प्रोत्साहन नीति भी प्रख्यापित की जायेगी। श्री पचैरी ने उद्यमियों से अपील की कि वे अपने उत्पादों निर्यात जैम पोर्टल के माध्यम से करें, ताकि उन्हें आवश्यक सुविधाएं/छूट मुहैया हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास मंे लघु उद्योग की जहां अहम भूमिका है, वहीं कृषि आधारित उत्पादों के माध्यम से प्रदेश के विकास को नई गति मिलेगी।
एम.एस.एम.ई. मंत्री ने कहा कि हस्तशिल्प को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न जनपदों में हस्तशिल्प मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उद्यमियों के उत्पादों की मार्केटिंग में भी राज्य सरकार पूरा सहयोग प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि छोटे उद्यमियों और हस्तशिल्पियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सरकार कोई कोर कसर नहीं रखेगी। उत्तर प्रदेश के उत्पादों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की ख्याति दिलाने के लिए उद्यमियों को अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने पर विशेष बल दिया है। सरकार का प्रयास है कि लघु उद्योगों के विकास में महिलाओं की भागीदारी बढ़े।
श्री उमेश चन्द्र शुक्ल, निदेशक, एम.एस.एम.ई. विकास संस्थान, कानपुर ने भारत सरकार द्वारा लागू पब्लिक प्रोक्योरमेन्ट पाॅलिसी के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि भविष्य में सरकारी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को अपनी कुल खरीद का 20 प्रतिशत सूक्ष्म एवं लघु उद्योग इकाइयो से खरीदना अनिवार्य है। 2017-18 में प्रोक्योरमेण्ट क्षेत्र में 1.12 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य था जिसमें लगभग 84 हजार करोड़ रुपये का प्रोक्योरमेण्ट हो गया है और उसमें सूक्ष्म एवं लघु उद्यमियों से लगभग 22.5 प्रतिशत क्रय किया गया है। परन्तु एस.सी./एस.टी क्षेत्र से यह लक्ष्य नहीं प्राप्त हो पाया है, इसलिए इस क्षेत्र में और प्रयास करने की आवश्यकता है। इसके लिए केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा एससी/एसटी हब की स्थापना की गई है।
इस मौके पर श्री राजेश कुमार गुप्ता, महाप्रबन्धक, एन.टी.पी.सी., लखनऊ, श्री एस.बी. यादव, वैज्ञानिक-जी, डीएमएसआरडीई, कानपुर, श्री सर्वेश्वर शुक्ल, उपायुक्त, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, लखनऊ, सुश्री शिप्रा शुक्ला, चेयरपरसन, यू.पी.आई.डी., एवं श्री सुनील वैश्य, राष्ट्रीय अध्यक्ष, इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Comments (0)

सरकार जल्द ही प्राइवेट युनिवर्सिटी एक्ट लायेगी

Posted on 09 March 2018 by admin

प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी अपने यहां सीसीटीवी कैमरे न केवल लगवाना
सुनिश्चित करें, बल्कि उसे हमेशा क्रियाशील रखे
- उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा

लखनऊ: 09 मार्च, 2018

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही प्राइवेट युनिवर्सिटी एक्ट ला रही है, जिसका उद्देश्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एकरूपता लाना है, न कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी पर पाबन्दी। इसके द्वारा शिक्षा व्यवस्था में व्यापक बदलाव लाया जा सकेगा। सभी विद्यालयों के शैक्षिक सत्र एवं पाठ्यक्रम में समानता लायी जायेगी।
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज यहां इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के फिएस्टा-2018 समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। डा0 शर्मा ने कहा कि सरकार ने निजी क्षेत्रों को स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी खोले जाने का आमंत्रण दिया है, जिससे लोगों को अधिक से अधिक रोजगार योग्य बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम में योग, जी0एस0टी0 एवं अन्य सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियों को भी शामिल किया जाये, जिससे विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो सके। प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी अपने यहां सीसीटीवी कैमरे न केवल लगवाना सुनिश्चित करें, बल्कि उसे हमेशा क्रियाशील रखें, जिससे नकल विहीन परीक्षा कराकर शिक्षा की गुणवत्ता बनाई रखी जा सके।
डा0 शर्मा ने कहा कि 01 अप्रैल, 2018 से एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित शैक्षिक सत्र प्रारम्भ होगा और साथ ही शैक्षिक कैलेण्डर भी जारी कर दिये जायेंगे। नकल रोकने के लिए जरूरी है कि विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम को पूरा कराया जाये। इसी को दृष्टिगत रखते हुए सरकार ने 220 दिन का शैक्षिक कैलेण्डर जारी किया है। इसके लिए जहां एक तरफ छुट्टियों को कम किया गया है, वहीं बोर्ड परीक्षा को भी कम दिनों में करवाया गया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के बदलते हुए स्वरूप में इंटीग्रल यूनिवर्सिटी अपने उद्देश्यों को भली-भांति पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि विद्यालय का भवन भले ही पुराना हो लेकिन अध्यापक जरूर योग्य होना चाहिए, क्योंकि अध्यापक अपने सेवाकाल में न केवल छात्रों का भविष्य संवारता है, बल्कि देश के विकास की नींव भी तैयार करता है।
समारोह में श्री प्रवीर कुमार, चेयरमैन बोर्ड आॅफ रेवेन्यू ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षा ही मनुष्य को मनुष्य बनाती है और इस पुनीत कार्य को करने का दायित्व विद्यालय और यूनिवर्सिटी निभाती है। कार्यक्रम में वाइस चांसल्र एस0डब्लू0 अख्तर और डीन प्रो0 एम0ए0 खालिद एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने अपने विचार व्यक्त किये।

Comments (0)

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना सरकार की प्राथमिकता - उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा

Posted on 09 March 2018 by admin

प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 7604 जोड़ों का विवाह सम्पन्न
-मंत्री रमापति शास्त्री
लखनऊः 09 मार्च, 2018
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि समाज में सर्वधर्म-समभाव एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैवाहिक कार्य सम्पन्न कराये जा रहे है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता में है।
डा0 शर्मा आज काॅशीराम स्मृति उपवन आशियाना, लखनऊ में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में यह बातें कही। उन्होंने कहा कि आज के इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विधि-विधान से विवाह सम्पन्न कराये जा रहे है जिला प्रशासन द्वारा अच्छी व्यवस्था की गई है। उन्होंने नव विवाहित जोड़ो को सामूहिक विवाह के अवसर पर सभी को आशीर्वाद व शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने आज के इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम के अवसर पर प्रत्येक नव-विवाहित जोड़े को 20 हजार रुपये का चेक, 10 हजार रुपये में चांदी की पायल, बिछिया व कपड़े सहित अन्य सामग्री दी गई है तथा 05 हजार रुपये का व्यय विवाह कार्यक्रम के आयोजन पर करते हुए कुल 35 हजार रुपये प्रति जोड़े पर व्यय किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले जरूरत मन्द निराश्रित/निर्धन परिवारों की विवाह योग्य कन्या/विधवा/परिव्यक्ता/तलाकशुदा महिलाओं के विवाह हेतु शादी अनुदान योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराते हुए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अनुदान योजना के माध्यम से सामूहिक विवाह सम्पन्न कराकर कार्यक्रम सम्मलित होने वाले लोगों को उनकी सामाजिक धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रीति रिवाज के अनुसार विवाह करने की व्यवस्था कराकर समाज में सर्वधर्म सद्भाव एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न कराये जाने हेतु सभी वर्ग के व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी हेतु समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना वित्तीय वर्ष 2017-18 में संचालित की गयी है।
श्री शास्त्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कुल 7604 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया गया है जिसमें अनुसूचित जाति/जनजाति के 3364, अन्य पिछड़ा वर्ग के 2469 तथा अल्पसंख्यक वर्ग के 789 जोड़ों को लाभान्वित कराया गया है। उन्होंने कहा कि आज यहां जनपद लखनऊ में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 83 नव-विवाहित जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया है। उन्होंने कहा कि आज का यह सामूहिक विवाह कार्यक्रम की व्यवस्था जिला प्रशासन व समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा विधिवत ढ़ंग से करायी गई है।

श्री शास्त्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए पात्र एवं इच्छुक व्यक्ति शामिल होने के लिए अधिकृत विवाह समितियों के कार्यालय में निर्धारित प्रारूप पर आवेदन करके अपना पंजीकरण करा सकते है। उन्होंने कहा कि निकाय स्तरीय विवाह समिति के द्वारा निर्धारित तिथि को आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह में सम्मिलित होकर योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत आवेदक को यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो उसके समाधान हेतु जनपद के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, नगर आयुक्त, सम्बन्धित उप जिलाधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिलापंचायत, सम्बन्धित नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी/जिला समाज कल्याण अधिकारी/जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी/जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं।
श्री शास्त्री ने कहा कि आज के इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम में सम्मिलित लोगों को उनकी सामाजिक मान्यता एवं परम्परा तथा रीति-रिवाज के अनुसार नव-विवाहित जोड़ो का विवाह सम्पन्न कराया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की पात्रता में आवेदक उ0प्र0 का मूल निवासी हो, निराश्रित, निर्धन या जरूरतमंद आवेदक के परिवार की आय गरीबी रेखा के सीमा अन्तर्गत हो, वर की आयु 21 वर्ष तथा कन्या की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो। शैक्षिक रिकार्ड, जन्म प्रमाण-पत्र, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जाब कार्ड, आधार कार्ड मान्य होगा। निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, स्वयं दिव्यांग कन्या को प्राथमिकता दी जायेगी।
जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री/वित्त मंत्री श्री राजेश अग्रवाल ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के अवसर पर नव-विवाहित जोड़ो को अपना आर्शीवाद प्रदान किया तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर विधायक श्री सुरेश कुमार श्रीवास्तव, आयुक्त समाज कल्याण उ0प्र0 श्री चन्द्र प्रकाश, प्रमुख सचिव समाज कल्याण श्री मनोज सिंह ने नव-विवाहित जोड़ो को आर्शीवाद प्रदान किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी लखनऊ श्री कौशल राज शर्मा ने नव-विवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देते हुए उनके मंगलमय जीवन की कामना की है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशान्त शर्मा, उप निदेशक समाज कल्याण श्री एस0के0 राय, जिला विकास अधिकारी श्री पी0के0 सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी एस0के0 मिश्रा सहित समाज कल्याण विभाग के विभिन्न अधिकारी व विभिन्न जनपदीय अधिकारी, नव-विवाहित जोड़े, पत्रकार बन्धु आदि उपस्थित थे।

Comments (0)

स्मार्ट सिटी मिशन के लक्ष्यों के प्राप्ति हेतु 1500 करोड़ रुपये की व्यवस्था

Posted on 09 March 2018 by admin

लखनऊ: 09 मार्च, 2018

प्रदेश की 13 निकायों को स्मार्ट सिटी मिशन में चयनित किये जाने का लक्ष्य है, जिसके विपरीत 04 निकाय-लखनऊ, कानपुर, आगरा एवं वाराणसी मार्च 2017 तक स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित किये गये थे। सरकार के सतत् प्रयासों के चलते अलीगढ़, झांसी एवं इलाहाबाद नगरीय निकाय जून-2017 में तथा मुरादाबाद, सहारनपुर, बरेली जनवरी, 2018 में स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित हुए हैं।
नगर विकास विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार चयनित 10 नगरों में से 07 नगरों में एस0पी0वी0 का गठन कर लिया गया है। शेष 04 नगरीय निकायों गाजियाबाद, मेरठ, रायबरेली एवं रामपुर का भी चयन स्मार्ट सिटी में कराये जाने का प्रयास किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2017-18 में 1500 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गयी है।
उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी मिशन भारत सरकार द्वारा संचालित केन्द्र पुरोनिधानित योजना है जिसके अन्तर्गत नागरिकों की आकांक्षाओं, आवश्यकताओं एवं परिस्थितियों के अनुरूप शहर को आदर्श रूप में विकसित करना है। इस उद्देश्य उन प्रमुख शहरों को प्रोत्साहित करना है जो अपने नागरिकों को गुणवत्ता परक जीवन स्तर के साथ स्वच्छ और सुस्थिर वातावरण प्रदान करते हैं।

Comments (0)

योगी सरकार की जन जन से पुकार, सब मिल करें विलुप्त नदियों का उद्वार

Posted on 09 March 2018 by admin

10 मार्च को पीलीभीत से शुरू किया जायेगा विलुप्त नदियों को पुर्नजीवित
करने का जन जागरण अभिययान

अरिल नदी के पुर्नजीवीकरण के संबंध में बरेली कालेज सभागार में
आयोजित होगी जन सहभंागिता बैठक

नदियों को निर्मल, अविरल बनाने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा
चलाया जा रहा है विशेष प्रचार अभियान

लखनऊ: 09 मार्च, 2018

योगी सरकार ने विलुप्त नदियों को पुनर्जीवित करने हेतु प्रसंशनीय प्रयास कर रही है। इसके अन्र्तगत प्रदेश में विलुप्त हो रही पवित्र नदियों के संरक्षण, संर्वधन एवं अनुरक्षण कार्यक्रम को विशाल जन सहभागिता के आधार पर प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है। इसके तहत अपनी पहचान खो चुुकी नदियों को जन सहभागिता से पुनर्जीवित किया जायेगा।
ये विचार उ0प्र0 के सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने व्यक्त करते हुए कहा कि पुरातन नदियों को सदानीरा बनाने के लिए चरणबद्व कार्य योजना तैयार की गई है। इसके अन्र्तगत प्रथम चरण में पीलीभीत/लखनऊ की गोमती, अयोध्या की पौराणिक तमसा नदी, प्रतापगढ़ की सई, वाराणसी की वरूणा, बरेली की अरिल तथा बदायूं की सोत नदियों को अविरल और निर्मल बनाने के लिए जन-जन के सहयोग से विशाल जन आन्दोलन मा0 मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के मार्गदर्शन में चलाया जायेगा।
सिंचाई मंत्री ने बताया कि इस अभियान के जन जागरण कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार कर ली गई है। आदिगंगा के नाम से विख्यात पावन गोमती नदी की उद्गम स्थल जनपद पीलीभीत में 10 मार्च, 2018 शनिवार को एक विशाल जन जागरण कार्यक्रम पीलीभीत के गांधी प्रेक्षाग्रह में आयोजित किया जा रहा है। इसमें पूज्यनीय साधू संतो के अलावा सांसद, विधायक गण सहित सभी अन्य जन प्रतिनिधियों (अध्यक्ष जिलापंचायत, ब्लाक प्रमुख, उपाध्यक्ष सिंचाई बंधु, सदस्य बी0डी0सी0, ग्रामप्रधान आदि) स्वैच्छिक संस्थाओं, सामाजिक संगठनों, सुप्रसिद्व उद्यमियों, सहित्यकारों, प्रबुद्व पत्रकारों की सहभागिता आमंत्रित की गई है। इसी समारोह में सुप्रसिद्व सामाजिक संस्था लोक भारती के संगठन सचिव श्री बृजेन्द्र पाल सिंह तथा जल पुरूष की उपाधि से विभूषित श्री राजेन्द्र सिंह जी को भी सादर आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि 10 मार्च को ही अरिल नदी के पुनर्जीवीकरण के संबंध में एक बैठक बरेली कालेज आडोटोरियम में आयोजित की गयी हैं। जिसमें जन जन की सहभागिता से अरिल नदी को अपने पूर्व पौराणिक स्वरूप देने की कार्ययोजना पर विचार किया जायेगा तथा नदियों के प्राकृतिक स्रोतो को खुदाई के द्वारा प्रभावी बनाया जायेगा। जिससे की नदी निर्मल और अविरल बन सके। सिंचाई मंत्री के अनुसार प्रमुख सचिव सिंचाई टी0 वैंकटेश के मार्ग दर्शन में सिंचाई विभाग ने एक विशेष जन जागरण अभियान शुरू किया है जिसके तहत नदियों को पुर्नजीवित करने के लिए जन जन को जोड़ने के लिए होर्डिग्स, हैण्डबिल, एल0ई0डी0 वैन आदि के माध्यम से सघन प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जिससे की आम जन की सहभागिता से नदियों को उद्वार किया जा सके।

Comments (0)

नौजवानों को हम रोजगार से जोड़ने का काम कर रहे है

Posted on 09 March 2018 by admin

लखनऊ 09 मार्च 2018, आज मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के प्रचार के अन्तिम दिन राम चैरा गांव, कैम्पियरगंज विधानसभा क्षेत्र में सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास के किसी भी मायने में अब गोरखपुर नहीं पिछ़डेगा। शीघ्र ही यहां पर दिल्ली, मुम्बई, लखनऊ जैसी सुविधा मिलेगी। प्रदेश में चहँुमुखी विकास की योजनाओं से आम जनता को लाभ मिलेगा। सपा व बसपा की दोस्ती लूट खसौट के लिए हुई है। ये एक बेमेल गठबन्धन है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने गोरखपुर को एम्स प्रदान किया है अब जनता को अपने इलाज के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। यहां पर बंद पढे खाद कारखाना के चालू होने से पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौजवानों को रोजगार मिलेगा। गोरखपुर परिक्षेत्र में फोर लेन सडके, पुलों के साथ रिंगरोड़ का कार्य जारी है। प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अपने 11 माह के कार्यकाल में सभी 75 जिलों मंे 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। जनपद मुख्यालय 20 घटे, तहसील मुख्यालय पर 18 घंटे और गांवों में 12 घटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। हमने 25 लाख लोंगो को निःशुल्क बिजली कनेक्शन दिये है साथ ही हमने 65 लाख गरीब परिवारों को निःशुक्ल रसोई गैस कनेक्शन दिये है और 11 लाख 35 हजार लोंगो को आवास की सुविधा तथा 37 लाख लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया है।
योगी जी ने कहा कि नौजवानों को हम रोजगार से जोड़ने का काम कर रहे है। 42 हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती का काम चल रहा है तथा शीघ्र ही शिक्षकों की भर्ती के साथ साथ हम अन्य विभागों में भी खाली पडे पदों पर भर्ती शीघ्र ही करेंगे। लखनऊ के इनवेस्टर्स समिट में कई देशों के बड़े उद्योगपति शामिल हुए थे। हम प्रदेश में उनके साथ मिलकर उद्योगों का जाल विछाकर प्रदेश की जनता को रोजगार का अवसर उपलब्ध करायेगें। अभी हाल ही में बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर और वीर बहादुर सिंह जी के नाम से इण्टर कालेज का शिलान्यास किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमने प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया है। पिछले 15 साल के जंगल राज से मुक्ति दिलाई है। पिछले सरकारों में भ्रष्टाचारियों और अपराधियों का बोल-बाला था। पिछली सरकार में पुलिस भयभीत रहती थी और जनता त्राहि-त्राहि करती थी। सपा सरकार में अपराध अपने चरम पर था। सरेआम पुलिस वालांे पर हमला होता था। जब से हमारी सरकार आई है। हमने पुलिस का मनोबल बढाया हैं और अपराधियों के मन में भय उत्पन्न कर दिया है। आज अपराधी या तो जेल में है या प्रदेश छोडकर भाग रहे है। कुछ जिलों में अपराधी तख्ती लटका कर घूम-घूम कर जनता से अपने किये गए अपराधों से तौबा कर रहे है। हमने प्रदेश में जनता के अन्दर सुरक्षा की भावना उत्पन्न की है। हम सबका साथ सबका विकास की भावना से काम कर रहे है। मैं आप सब से अपील करता हूॅ कि भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी उपेन्द्र दत्त शुक्ल को भारी मतदान करके विजयी बनाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने आज रामचैरा, जंगल धूसड़, जंगल चैरी, तथा उनवल में जनसभाओं को सम्बोधित किया। मुख्यमंत्री जी के साथ सभा को भाजपा प्रत्याशी उपेन्द्र दत्त शुक्ल, मंत्री दारा सिंह चैहान विधायक फतेह बहादुर सिंह, बंजरंग बहादुर सिंह, जय प्रकाश निषाद, विपिन सिंह, गोरखपुर क्षेत्रीय अध्यक्ष डाॅ. धर्मेन्द्र सिंह आदि ने सम्बोधित किया।

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी की सरकार में आज जनता अपने को सुरक्षित महसूस करती है

Posted on 09 March 2018 by admin

लखनऊ 09 मार्च 2018, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के प्रचार के अन्तिम दिन पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि 2014 में हमने 53 फीसदी वोट प्राप्त किया था। भारतीय जनता पार्टी आज उससे भी अच्छी स्थिति में है। बूथ से लेकर मण्डल और विधानसभा से जो फीडबैक आ रहा है उससे हम कह सकते है कि 100 में 60 हमारा है बाकी में बंटवारा है।
श्री मौर्य ने कहा कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजपार्टी का गठबन्धन एक बेमेल गठबन्धन है दोनों ने अपने कार्यकाल में प्रदेश को बारी-बारी से लूटा है। सपा और बसपा के शासन काल में भ्रष्टाचार और अपराध अपने चरम पर था। आज योगी सरकार ने अपराधियों के मन में भय उत्पन्न कर दिया है कानून का राज स्थापित किया है। आज अपराधी प्रदेश छोड़कर भाग रहे हैं या वो जेल में है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार में आज जनता अपने को सुरक्षित महसूस करती है। समाजवादी पार्टी मायावती के साथ राहुल और अतीक को भी अपने साइकिल पर बैठा लें फिर भी कमल ही जीतेगा। आज पूरे फूलपुर में विकास की गंगा बह रही है, आज जल, थल, नभ तीनों ही प्रकार से लोगों का आवागमन फूलपुर की जनता को प्राप्त होने जा रहा है। फूलपुर के लोगों को देश के किसी भी कोने में जाने के लिए किसी दूसरे हवाई अड्डे जाने की जरूरत नही पडे़गी।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पावर फाॅर आॅल के माध्यम से, सौभाग्य योजना तथा पण्ड़ित दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से हम हर गरीब परिवारों तक बिजली पहुॅचाने का कार्य कर रहे है। समाजवादी पार्टी के शासन काल में बिजली का लाभ सही तरीकों से लोंगो तक नहीं पहुॅचाया गया था। उत्तर प्रदेश के विकास में सबसे बड़ा रोड़ा समाजवादी पार्टी की पूर्ववर्ती सरकार थी। जिसके कारण प्रदेश का विकास केन्द्र की विकास योजनाएं भारतीय जनता पार्टी सरकार आने के बाद हम शुरू कर पाये। आज अखिलेश यादव का रोड शो फ्लाप रहा है। मैं अपने सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ आप सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करके भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी श्री कौशलेन्द्र सिंह पटेल को भारी मतों से विजयी बनाए। आप के मत से सपा और बसपा का सूपड़ा साफ हो जाएगा।

Comments (0)

हमारी जीत से भयभीत होकर सपा-बसपा का बेमेल गठबन्धन बना है

Posted on 09 March 2018 by admin

लखनऊ 09 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेंद्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि सपा-बसपा का लेन-देन का गठबंधन है। सपा-बसपा दोनों ने ही अपने कार्यकाल में इस प्रदेश को दोनो हाथों से लूटा हैं इनके शासन काल में अपराध और भ्रष्टाचार अपने चरम पर था।योगी जी की सरकार आने के बाद से हमने प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया है। आज अपराधी या तो जेल में है या फिर प्रदेश के बाहर आज जनता भाजपा के शासन काल में सुरक्षित महसूस कर रही है। सपा और बसपा दोनों ही पार्टियां जातिवाद और परिवारवाद की बात करती आई हंै। भारतीय जनता पार्टी सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र पर जनता के हितों के लिए काम करती है। हम किसी के साथ जाति, वर्ग, वर्ण और धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं करते है।
डाॅ. पाण्डेय ने कहा कि 11 माह के कार्यकाल में योगी सरकार ने किसानों का फसली ऋण माफ किया। बिचैलियों को हटाकर किसानों के खाते में सीधा भुगतान किया। गेहूँ, धान की रिकार्ड खरीददारी लगभग 5000 क्रय केन्द्रों को खोल कर किया। विचैलियों को हमने व्यवस्था से दूर किया है। हमने प्रदेश के गन्ना किसानों का पिछला सारा बकाया भुगतान किया है और वर्तमान उनकी फसल का सही मूल्य उनको 14 दिनों के भीतर मिल जाय यह सुनिश्चित किया है। आज बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से हम दे रहे है। 75 जिलों में बिजली प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।
डाॅ. पाण्डेय ने कहा कि त्रिपुरा से हमारी जीत से भयभीत होकर सपा-बसपा का बेमेल गठबन्धन बना है यहां तक कि गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा के उपचुनाव में दोनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं ने एक मंच पर भी साथ में नहीं खडे हुए। यहां तक कि विधानसभा के चुनाव में समाजवादी पार्टी के सहयोगी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने अखिलेश यादव पर सपा और कांग्रेस का गठबंधन तोड़ने का आरोप लगाया है।
श्री पाण्डेय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता दोनों लोकसभा के उपचुनाव में जी जान से जुटे हुए है। बूथ से लेकर जिले के सभी कार्यकर्ताओं की टोलियां जनसम्पर्क अभियान चला रही है। बूथ केे सभी कार्यकर्ताओं ने घर-घर सम्पर्क करने का अभियान पूरा कर लिया है। मेरी गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं से अपील है कि भारी मात्रा में मतदान करे और भारतीय जनता पार्टी के दोनो प्रत्याशियों को भारी मतों से जिताकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के हाथों को मजबूत करें।

Comments (0)

भाजपा सरकार के सुशासन पर मुहर लगायेंगे गोरखपुर और फूलपुर के उपचुनाव - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 09 March 2018 by admin

लखनऊ 09 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि गोरखपुर और फूलपुर के संसदीय उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में उमड़ रही जनता मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व मंे चल रही प्रदेश सरकार के सुशासन पर मुहर लगा रही है। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद से लगातार यूपी में जनकल्याणकारी और विकास कार्यो की बाढ़ सी आ गयी है।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि किसान कर्जमाफी, अपराधियों पर भीषणतम सख्ती, महिलाओं को सुरक्षा, स्कूल-काॅलेजों में शिक्षाा का माहौल के साथ प्रदेश में अभूतपूर्व सफल ढंग से ‘इन्वेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया जाना साबित करता है कि प्रदेश की भाजपा सरकार हर कीमत पर जनता के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है। गोरखुपर और फूलपुर के उपचुनाव में समाज के हर तबके का समर्थन भाजपा को मिल रहा है। भाजपा की लगातार बढ़ रही लोकप्रियता से विपक्षी दल घबरा गये है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार के विरोध में काफी खोजबीन के बाद भी विपक्षी दल ऐसा कोई मुद्दा नहीं तलाश पा रहे जिसे लेकर वे चुनाव में जनता के पास जायें। थकहार कर इन विपक्षी दलों केा भाजपा के विरोध में अनैतिक गठबंधन करना पड़ा। जनता इन विपक्षी दलों की करतूतों को देख रही है। इस उपचुनाव में वह एक बार फिर इनकों सबक सिखायेगी। प्रदेश की भाजपा सरकार लगातार जनकल्याण के रास्ते पर आगे बढ़ रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि जनता को माननीय योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में चल रही प्रदेश सरकार के सुशासन का लाभ मिलने लगा है। प्रदेश की भाजपा सरकार पर जनता का विश्वास लगातार मजबूत हो रहा है। गोरखुपर और फूलपुर के संसदीय उपचुनाव के नतीजे यह साबित भी कर देंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in