Archive | March 1st, 2018

भारत की सनातन परम्परा का प्रमुख पर्व है ‘होली’। सामाजिक समता एवं सौहार्द का प्रतीक का यह पर्व सम्पूर्ण समाज एवं प्रदेशवासियों के लिये मंगलमय हो, यही हमारी शुभकामना है।

Posted on 01 March 2018 by admin

01 मार्च।
उक्त बातें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ‘होली’ के अवसर पर अपनी शुभकामना देते हुये कहीं। उन्होनें कहा कि पर्व एवं त्योहारों की लम्बी परम्परा सनातन धर्म के गौरव एवं प्राचीनता का प्रतीक है। सनातन हिन्दू धर्म की परम्परा में पर्व एवं त्योहार हर्षोल्लास एवं राष्ट्रीयता को मजबूती प्रदान करने की प्रेरणास्पद क्षण है। समाज और राष्ट्र में परिवर्तन की महत्वपूर्ण घटनाओं को हमारे ऋषि परम्परा ने पर्व एवं त्योहारों के रूप में धार्मिक मान्यता देकर अगली पीढ़ी को प्रेरणा एवं प्रकाश का आधार प्रदान किया। होली का पर्व हमें अधर्म, असत्य एवं अन्याय जैसी आसुरी शक्तियों से लड़ने की प्रेरणा देकर परस्पर प्रेम एवं सद्भाव के साथ अपने पर्व एवं त्योहार को मनाने की प्रेरणा देते आ रहे हैं। हम सबकों यह नहीं भूलना चाहिये कि हमारे पर्व एवं त्योहारों में शोक और सन्ताप का कोई स्थान नहीं, लेकिन हर्षोल्लास के प्रतीक इन पर्वांे में जोश के साथ होश भी आवश्यक है। अपने पर्व एवं त्योहार की पवित्रता एवं मर्यादा हम सबको बनाये रखनी है। इस दृष्टि से कोई भी ऐसा कार्य न हो, जिससे पर्व एवं त्योहार की मर्यादा भंग होती हो।
उन्होंने प्रदेश के सभी जिला प्रशासन एवं नगर निकायों को होली के अवसर पर स्वच्छता, सुरक्षा एवं जलापूर्ति का विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया, जिससे किसी प्रकार की कोई असुविधा किसी को भी न हो, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि होली के दिन विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो, जिससे शान्तिपूर्ण ढंग से यह पर्व मनाया जा सके।

Comments (0)

भव्य व दिव्य होगा कुम्भ का आयोजन - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 01 March 2018 by admin

गोरखपुर एवं फूलपुर चुनाव के नतीजे केसरिया रंग से सराबोर होंगे

फूलपुर/लखनऊ 28 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने प्रबुद्धजन सम्मेलन में कहा कि मोदी सरकार के नेतृत्व में देश आतंकवाद एवं भ्रष्टाचार से मुक्त हुआ है। देश सतत् विकास पथ पर अग्रसर है इसके साथ ही मोदी जी के नेतृत्व में देश ने आर्थिक मोर्चे पर भी उल्लेखनीय प्रगति की है। डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पं0 दीन दयाल उपाध्याय के चित्रों पर पुष्पार्चन के साथ प्रारम्भ हुआ सम्मेलन। भाजपा प्रत्याशी कौशलेन्द्र सिंह पटेल को विजयी आशीर्वाद देने की अपील की।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में देश की आर्थिक स्थिति जर्जर हो चुकी थी जिसे सुधारने की जिम्मेदारी देश ने भाजपा को सौंपी, जिसे मोदी सरकार ने बखूबी निभाया। उन्होंने आगे कहा कि प्रबुद्धजन समाज अग्रणी होता हैं। राष्ट्र के विकास में बुद्धिजीवी वर्ग का महत्वपूर्ण योगदान होता है, जनजागरण बिना बुद्धिजीवियों के संभव नहीं हो सकता है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि विपक्षी दलों कि सरकार में जनता ने भ्रष्टाचार को राष्ट्र की नियति मान लिया था, लेकिन देश में मोदी सरकार और प्रदेश में योगी सरकार ने भ्रष्टाचार को रोकने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने अयोग्य लोगों को सर्वोच्च पद पर बैठाकर अपात्र और अपने लोगों को नौकरियां बांटी, जिसकी जांच भाजपा सरकार ने सीबीआई द्वारा कराने का आदेश निर्गत कर दिए है।
उन्होंने इलाहाबाद की जनता को विश्वास दिलाते हुए कहा कि किसी भी तरह की कोई कमी कुम्भ में नहीं होने दी जाएगी और प्रयाग में होने वाले कुंभ को ऐतिहासिक कुंभ बनाया जाएगा। डा0 पाण्डेय ने कहा कि योगी सरकार ने कुम्भ के लिए 1500 करोड़ का बजट रखा, जिसे विपक्ष ने साम्प्रदायिक तक कह दिया। महाराज हर्षवर्धन के पहले और बाद में, यहां तक कि मुगलकाल में भी कुम्भ के लिए धन आवंटित हुआ है। कुम्भ भारतीय सांस्कृतिक, आध्यात्मिक संस्कृति का आधार है। कुम्भ के भव्य आयोजन के विरोध पर भाजपा की सख्त आपत्ति है। उन्होंने आगे कहा कि पार्टी और सरकार इलाहाबाद सहित पूरे प्रदेश से मिले जनादेश का विकास के माध्यम से आप को सम्मान दे रही है। उन्होंने सड़क, पुल, उड़ान योजना, बिजली सहित उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियां जनता को बताई।

Comments (0)

श्री अखिलेश यादव ने होली के अवसर को उत्साह एवं उमंग का पर्व बताते हुए शुभकामनाएं दी

Posted on 01 March 2018 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने होली के अवसर को उत्साह एवं उमंग का पर्व बताते हुए शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि सभी वर्गों एवं समुदायों के बीच भाई-चारा और मेल-मिलाप हो, यही इस पर्व का उद्देश्य है। इस दिन को सांप्रदायिक सौहार्द तथा एकता के पर्व के रूप में मनाया जाना चाहिए।
श्री यादव ने अपील की है कि इस पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से सामाजिक सद्भाव के साथ मनाये।

Comments (0)

राज्यपाल ने बैच लगाकर सम्मानित किया

Posted on 01 March 2018 by admin

लखनऊः 1 मार्च, 2018
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज राजभवन में तैनात 2005 बैच के उपनिरीक्षक श्री कुलदीप सिंह की निरीक्षक पद पर प्रोन्नति होने पर उनको तीन स्टार लगाकर सम्मानित किया। श्री कुलदीप सिंह राजभवन में तैनाती से पूर्व लखनऊ के विभिन्न थानों में तैनात रह चुके हैं।
ज्ञातव्य है कि श्री कुलदीप सिंह समर्पित एवं कर्तव्यनिष्ठ पुलिस अधिकारी होने के साथ-साथ एक सुहृदय कवि भी है। श्री कुलदीप अनेक अवसरों पर अपनी कविताओं का पाठ किया है तथा राजभवन में आने वाले विशिष्ट महानुभावाओं जैसे राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री आदि को उनके आगमन पर अपनी स्वागत कविता भेंट कर चुके है। श्री कुलदीप द्वारा रचित उत्तर प्रदेश गीत के लिए उन्हें उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोह के अवसर उप राष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडु द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है। उनके गीत को प्रख्यात गायक श्री सोनू निगम ने आवाज दी है।

Comments (0)

राज्यपाल से मिला रेड ब्रिगेड लखनऊ का दल

Posted on 01 March 2018 by admin

लखनऊः 1 मार्च, 2018
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक से आज राजभवन में रेड ब्रिगेड लखनऊ के 15 सदस्यीय बेटियों के एक दल ने संस्था के सचिव डाॅ0 सत्यव्रत सिंह के नेतृत्व में भेंट की। यह दल पूर्व राज्यपाल सरोजिनी नायडू के जन्मदिन व जन्मस्थान (13 फरवरी, 2018 हैदराबाद) से निर्वाण दिवस व निर्वाण स्थल तक राष्ट्रीय महिला दिवस को लोकप्रिय बनाने के लिए एक प्रेरणा यात्रा निकाल रहा है। पूर्व राज्यपाल सरोजिनी नायडू का जन्म दिवस (13 फरवरी) राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह प्रेरणा यात्रा आज लखनऊ पहुंची है। इस दल ने 4 प्रदेशों के 50 से अधिक जिलों एवं 2,500 किमी0 का भ्रमण करते हुए लगभग 30,000 से अधिक युवक-युवतियों से संवाद भी किया है।
रेड ब्रिगेड लखनऊ 5 वर्षों से अधिक महिला सम्मान और सुरक्षा के लिए कार्य कर रही है।

Comments (0)

विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन हेतु गठित समिति ने राज्यपाल को सौपी रिपोर्ट

Posted on 01 March 2018 by admin

लखनऊः 1 मार्च, 2018
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल एवं कुलाधिपति राज्य विश्वविद्यालय श्री राम नाईक को उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम, 1973 में आवश्यक संशोधन किये जाने हेतु गठित सात-सदस्यीय समिति ने अपनी 21-पृष्ठीय रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष एवं विधि परामर्शी श्री राज्यपाल श्री एस0एस0 उपाध्याय, श्रीमती मधु जोशी, विशेष सचिव उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश शासन, डाॅ0 शैलेन्द्र कुमार तिवारी प्रभारी विधि प्रकोष्ठ उच्च शिक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश, श्री शैलेश कुमार शुक्ल कुलसचिव ख्वाजा मुईनुद््दीन चिश्ती उर्दू अरबी-फारसी विश्वविद्यालय लखनऊ उपस्थित थे। राज्यपाल/कुलाधिपति द्वारा रिपोर्ट का अध्ययन कर उचित सुझावों के साथ कार्यवाही हेतु राज्य सरकार को भेजी जायेगी।
ज्ञातव्य है कि 27 मई, 2017 को राज्यपाल/कुलाधिपति की अध्यक्षता में प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा के साथ राजभवन में एक बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें राज्य विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु तथा विश्वविद्यालयों की प्रशासनिक व अकादमिक संरचना से संबंधित विधियों में वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप संशोधन हेतु विचार-विमर्श किया गया। बैठक में राज्यपाल की प्रमुख सचिव सुश्री जूथिका पाटणकर, राज्यपाल के विधिक परामर्शदाता श्री एस0एस0 उपाध्याय तथा अपर मुख्य सचिव (उच्च शिक्षा) श्री संजय अग्रवाल भी सम्मिलित हुए थे। बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसरण में राज्य सरकार द्वारा 16 जून, 2017 को राज्यपाल/कुलाधिपति के विधिक परामर्शदाता श्री एस0एस0 उपाध्याय की अध्यक्षता में एक सात-सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। समिति को विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन के लिए छः माह में रिपोर्ट देने तथा राज्य के समस्त निजी विश्वविद्यालयों के अलग-अलग अधिनियमों के स्थान पर एकल अधिनियम का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए कहा गया था। समिति के अन्य सदस्य (1) श्रीमती मधु जोशी, विशेष सचिव, उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन, (2) डाॅ0 शैलेन्द्र कुमार तिवारी, प्रभारी विधि प्रकोष्ठ, उच्च शिक्षा निदेशालय, उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद, (3) श्री शैलेश कुमार शुक्ल, कुलसचिव, ख्वाजा मुईनुद््दीन चिश्ती उर्दू अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ, (4) प्रो0 बलराज चैहान, निदेशक, एमिटी विश्वविद्यालय, लखनऊ, (5) प्रो0 जे0वी0 वैशम्पायन, तत्कालीन कुलपति, छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर तथा (6) श्री कामेश शुक्ल, अपर विधिक परामर्शदाता राज्यपाल थे।
समिति ने कुल 44 बैठकें कीं जिसमें समिति के सदस्यों के अतिरिक्त उच्च शिक्षा के क्षेत्र से सम्बन्धित वर्तमान व पूर्व कुलपतियों/शिक्षकों/काॅलेजों के प्रबन्ध तन्त्र के पदाधिकारियों/ शिक्षाविदों/न्यायाधीशों/विधिवेत्ताओं/वित्त विशेषज्ञों जैसे महानुभावों से भी समिति ने विचार-विमर्श करके उनके बहुमूल्य सुझाव प्राप्त किये। समिति का कार्यकाल दो माह के लिए विस्तारित भी किया गया।
समिति ने उत्तर प्रदेश राज्य में निजी क्षेत्र में स्थापित समस्त राज्य विश्वविद्यालयों के उनके पृथक-पृथक अधिनियमों को समाप्त करके समस्त राज्य विश्वविद्यालयों के नियमन एवं नियंत्रण के लिए एकल अधिनियम बनाये जाने के लिए ’’उत्तर प्रदेश राज्य निजी विश्वविद्यालय विधेयक, 2017’’ का ड्राफ्ट भी तैयार किया, जिसे समिति द्वारा माह दिसम्बर, 2017 में ही राज्य सरकार को सौंप दिया गया था।

Comments (0)

राज्यपाल से वरिष्ठ अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों ने भेंटकर होली की बधाई दी

Posted on 01 March 2018 by admin

लखनऊः 1 मार्च, 2018
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक से आज राजभवन में होली के अवसर पर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल सिब्ते रजी, मुख्य सूचना आयुक्त श्री जावेद उस्मानी, जल निगम के अध्यक्ष श्री जी0 पटनायक, वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों, विश्वविद्यालय के कुलपतिगण, विभिन्न शैक्षिक संस्थानांे के प्रतिनिधिगण, पत्रकार तथा गणमान्य नागरिकों ने भेंट की तथा होली की बधाई दी।
होली के अवसर पर बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा है कि होली का पावन पर्व हमें सारे भेदभाव भुलाकर आपसी सद्भाव के वातावरण में पर्व मनाने का सन्देश देता है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि भाईचारे का यह त्यौहार सभी सम्प्रदाय एवं वर्गों के बीच प्रेम-स्नेह और सौहार्द की भावना को और मजबूत बनायेगा।
इससे पूर्व राज्यपाल ने राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राजभवन के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को होली की बधाई दी तथा उनकी सुख-समृद्धि की कामना की है। इस अवसर पर राज्यपाल ने राजभवन उद्यान के कर्मचारियों को खाद्यान्न एवं मिष्ठान वितरित किया।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने ‘द वीक’ पत्रिका के विशेष संवाददाता श्री अजय उप्रेती के पिता के निधन पर शोक व्यक्त किया

Posted on 01 March 2018 by admin

लखनऊ: 01 मार्च, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ‘द वीक’ पत्रिका के विशेष संवाददाता श्री अजय उप्रेती के पिता श्री एन0सी0 उप्रेती के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री जी ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की है।

Comments (0)

प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 01 March 2018 by admin

लखनऊ 01 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय और प्रदेश महामंत्री (संगठन) श्री सुनील बंसल ने प्रदेशवासियों को होली की बधाई देते हुए कहा है कि मेरी शुभकामानाएं हैं कि रंगों का पर्व होली आप सभी के लिए खुशियों की सौगात लेकर आए। डा0 पाण्डेय ने कहा कि आपके प्यार की बदौलत उत्तर प्रदेश की जमीन और आसमान केसरिया हो चुका है और हम सब उत्साह से भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि ईश्वर से प्रार्थना है कि प्रदेश में अमन चैन रहे और होली के खूबसूरत रंगों की तरह ही प्रदेश वासियों का जीवन भी प्रशन्नता और खुशहाली रूपी रंगों से भरा रहें। मेरी प्रदेश की जनता से अपील है कि होली के त्योहार को शांतिपूर्वक ढंग से पवित्रता और मर्यादा बनाये रखते हुए आपसी सौहार्द से शांतिपूर्वक ढंग से मनायें। ये त्यौहार हम सबके मन और जीवन को नयी उंमग और जीवन के नये आयाम से भर दे। डा0 पाण्डेय ने कहा कि जो भरोसा प्रदेश की जनता ने हमें दिया है हम उसे बरकरार रखने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देंगे और हमारी कोशिश होगी कि हम जनआकांक्षाओं पर पूरी तरह खरे उतरें।

Comments (0)

सीएसआईआर- भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह

Posted on 01 March 2018 by admin

भारत में 28 फरवरी, 1928 को नोबेल पुरस्कार विजेता और भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज के अवसर पर हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का विषय है “एक सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी” ।

इस वर्ष सीएसआईआर-भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-आईआईटीआर) में आयोजित समारोह में डॉ॰ वी॰ पी॰ कांबोज़, चेयरमैन, बायोटेक कंसोर्टियम इंडिया लिमिटेड और पूर्व निदेशक सीएसआईआर- केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान मुख्य अतिथि थे। सीएसआईआर-आईआईटीआर के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. देवेंद्र परमार ने आगंतुकों का स्वागत किया। डॉ. डी कार चौधुरी, मुख्य वैज्ञानिक सीएसआईआर-आईआईटीआर और अध्यक्ष आयोजन समिति ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाए जाने की जेनेसिस पर प्रकाश डाला और मुख्य अतिथि का परिचय दिया। मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर एक लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान दिया। सर सी वी रमन द्वारा किए गए कार्यों के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने छात्रों को बताया किया कि कैसे विज्ञान के क्षेत्र में की गई खोजों से सामाजिक लाभ के लिए तकनीकी उन्नति हुई। उन्होंने कई उदाहरणों का हवाला दिया जहां नई तकनीक ने कई विकारों / बीमारियों के समाधान सुझाए हैं।

इस अवसर पर संस्थान द्वारा एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई जहां संस्थान द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया। शहर के विभिन्न संस्थानों के अंडर ग्रेजुएट छात्रों को प्रदर्शिनी को देखने और संस्थान के प्रयोगशालाओं में आकर वैज्ञानिकों के साथ विचार विमर्श करने के लिए आमंत्रित किया गया। छात्रों को संबोधित करते हुए, प्रोफेसर आलोक धावन ने तकनीकी महारत हासिल करने के लिए बुनियादी अनुसंधान की प्रासंगिकता पर बल दिया।

सीएसआईआर-आईआईटीआर के निदेशक प्रोफेसर आलोक धावन ने कहा कि विज्ञान में आगे बढ़ने के लिए लगातार प्रश्न पूछे जाने चाहिए और रचनात्मकता को बढ़ावा देना चाहिए जिससे हमारे देश में सर सी वी रमन जैसे और भी बन सकें। उन्होंने विद्यार्थियों का वैज्ञानिक जिज्ञासा और नवीनता बढ़ाने के लिए संस्थान द्वारा शुरू किए गए दो कार्यक्रमों का हिस्सा बनने के लिए आवाहन किया। इस अवसर पर संस्थान द्वारा एक प्रदर्शनी आयोजित की गई जिसमे संस्थान द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया। शहर के संस्थानों के 200 से अधिक अंडर ग्रेजुएट छात्रों को संस्थान के प्रयोगशालाओं में जाने और वैज्ञानिक कर्मचारियों के साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया गया।
डॉ. के. रवीराम, समिति के संयोजक ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in