Archive | March 7th, 2018

राज्य सरकार प्रदेश के त्वरित विकास के लिए निर्णय लेते हुए तेजी से कार्य कर रही है: मुख्यमंत्री

Posted on 07 March 2018 by admin

प्रदेश सरकार ने जन कल्याणकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों
को लागू किया है, जिसका लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है
press-23
राज्य सरकार के अथक प्रयासों के चलते पिछले
लगभग 01 वर्ष में प्रदेश में सकारात्मक माहौल बना है

विभिन्न जनपदों के प्रभारी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव,
सचिव गण अपने-अपने जनपदों का विस्तृत दौरा करें

जनता से सीधा संवाद भी स्थापित किया जाए

प्रभारी अधिकारी तहसील और ब्लाॅक मुख्यालय का भी दौरा करें

विकास कार्यों का अवलोकन और भौतिक सत्यापन भी करें

जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक/पुलिस निरीक्षक समय से
अपने कार्यालय में उपस्थित होकर जनता की समस्याओं
का त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करें

आग लगने से प्रभावित लोगों को 12 घण्टे
के अंदर राहत और मुआवजा उपलब्ध करा दिया जाए

जिला स्तर पर उद्योग बन्धु की नियमित बैठक आयोजित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने विभागीय तथ्यों/प्रगति की समीक्षा की

लखनऊ: 07 मार्च, 2018

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के त्वरित विकास के लिए निर्णय लेते हुए तेजी से कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार ने जन कल्याणकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों को लागू किया है, जिसका लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है। पिछले 11 महीनों के दौरान वर्तमान सरकार ने उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर तेजी से आगे ले जाने का काम किया है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां शास्त्री भवन में आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में विभागीय लक्ष्यों/प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि जो अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव गण विभिन्न जनपदों के प्रभारी हैं, वे अपने-अपने जनपदों का विस्तृत दौरा करें। साथ ही, वे सम्पूर्ण समाधान दिवस/थाना समाधान दिवस जैसे महत्वपूर्ण अवसरों पर पहुंच कर उनमें भाग लेते हुए जनता की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित कराएं। इसके अलावा, वे जनता से सीधा संवाद भी स्थापित करें। उनकी समस्याओं को सुन कर, उनका समाधान करवाएं। उन्होंने 108 एवं 102 एम्बुलेन्स सेवाओं की गुणवत्ता परखने के साथ-साथ उनकी लोकेशन जांचने के निर्देश भी दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इन वरिष्ठ अधिकारियों को तहसील और ब्लाॅक मुख्यालय का भी दौरा करना चाहिए। जनपदों के प्रभारी अधिकारीगण किसी क्षेत्र विशेष में कराए जा रहे विकास कार्यों का अवलोकन और भौतिक सत्यापन भी स्वयं करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी सम्पूर्ण समाधान दिवस में भाग लेंगे। जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक/पुलिस निरीक्षक समय से अपने कार्यालय में उपस्थित होकर जनता की समस्याओं को सुनते हुए उनका त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कार्यालयों में समय से उपस्थित होकर अपने दायित्वों और कार्यों का निर्वाह करें। फाइलों का निस्तारण कार्यालय में ही समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित किया जाए।
योगी जी ने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान गांवों में अक्सर आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं, जिसमें किसानों की फसलें और झोपड़ियां इत्यादि प्रभावित होती हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए पहले से ही आवश्यक कदम उठाए जाएं और यदि ऐसी कोई घटना घटित हो तो उससे प्रभावित लोगों को 12 घण्टे के अंदर राहत और मुआवजा उपलब्ध करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि इसका अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने फायर टेण्डर्स को सक्रिय करने के भी निर्देश दिए। press-32
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों को सुचारु विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ट्रांसफार्मर खराब होने की दशा में उन्हें समयबद्ध ढंग से बदलने की नीति बनायी है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों में खराब ट्रांसफार्मर को 24 घण्टे में, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्टे में खराब ट्रांसफार्मर बदलने के निर्देश हैं। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम शुरू हो रहा है। ऐसे में ट्रांसफार्मर की समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने की रणनीति बना ली जाए ताकि लोगों को कोई तकलीफ न हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जिन योजनाओं के तहत केन्द्र से सहायता प्राप्त की जानी है, उनके विभागों के उच्चाधिकारी केन्द्रीय मंत्रालयों से लगातार सम्पर्क कर केन्द्रांश की राशि शीघ्र प्राप्त करने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि किसी भी मामले का ‘फाॅलोअप’ बहुत आवश्यक है। अतः वरिष्ठ अधिकारीगण केन्द्रीय मंत्रालयों से लगातार सम्पर्क बनाए रखें ताकि कार्य शीघ्र सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को लागू करने के लिए टेक्निकल और फाइनेन्शियल बिड एक साथ ली जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विभिन्न प्रकार की पेंशनों और छात्रवृत्तियों के चयन/वितरण में और पारदर्शिता लायी जाए। लाभार्थियों को इनका लाभ समय से व धनराशि का भुगतान डी0बी0टी0 के माध्यम से उनके खाते में पहुंचाया जाए। उन्होंने जिला स्तर पर उद्योग बन्धु की नियमित बैठक आयोजित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रह के कार्य में और तेजी लायी जाए।
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार के अथक प्रयासों के चलते प्रदेश में सकारात्मक माहौल बना है। राज्य सरकार गांव, गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, महिला, नौजवान आदि सभी वर्गों और समुदायों के प्रति समर्पित होकर अपने दायित्वों का निर्वाह कर रही है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों का जीवन स्तर सुधारने के प्रति कटिबद्ध है। साथ ही, सभी प्रदेशवासियों को सुरक्षा और सुशासन देने के लिए भी राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है।

Comments (0)

मायावती दलितों को भूलकर माया के चक्कर में पडी़ रही-डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 07 March 2018 by admin

सपा के पापों का जबाव इलाहाबाद व फूलपुर के चुनावों में युवा देगा।

फूलपुर/लखनऊ 07 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सांसद डा0 महेंद्र नाथ पांडेय ने इलाहाबाद भाजपा मीडिया संेटर पर इलाहाबाद के छात्रों एवं छात्र संघ पदाधिकारियों के साथ बैठक कर संवाद किया। डा0 पाण्डेय ने कहा कि जिन दलितों ने मायावती जी को कई बार मुख्यमंत्री बनाया, वह उन्हें ही भूल कर माया के चक्कर में पड़ी रही। माया के फेर ने ही मायावती के दिन फेर दिए। त्रिपुरा का वांमपथी किला दो-तिहाई बहुमत से ढहा दिया गया।
डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में कहा कि छात्र ही देश का भविष्य है और देश के राजनीति की दिशा तय करते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में छात्र राजनीति में सक्रिय रहने वाले लोग आज किसी न किसी पद पर गरिमामय उपस्थिति दर्ज कराते हुए उन पदों को सुशोभित कर रहे हैं। छात्र जीवन के संघर्ष से आगे का मार्ग और वैचारिक दर्शन से राजनीति की दिशा तय होती है। आप विचारों से अपने को सशक्त बनाए, जिससे राजनीति करने वालों को दिशा प्रदान कर सकें।
इलाहाबाद को स्वतंत्रता आंदोलन का प्रमुख स्थान, क्रांतिकारियों की जननी राष्ट्रीय राजनीति को अनेक प्रतिभाएं देने वाला शहर बताया। उन्होंने आगे कहा कि आप इलाहाबाद में शिक्षा ग्रहण करने आए हैं, अपने को गौरवान्वित महसूस कीजिए, शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्र के प्रति भी अपना चिंतन करिए। पूर्वोत्तर में सरकार बनने पर बेचैन कांग्रेस और विपक्ष को अपने गिरेबान में झांकने का सुझाव दिया और कहा कि हमें जनादेश प्राप्त हुआ है। कांग्रेस तो संवैधानिक अधिकार का दुरुपयोग कर धारा 356 लगाकर ज्यादातर प्रदेशों में अपनी चैधराहट करती थी। त्रिपुरा का वामपंथी किला दो तिहाई बहुमत से ढहा दिया गया।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि मायावती जिन दलितों के दम पर उत्तर प्रदेश की कई बार मुख्यमंत्री बनी, वह उन्हें भूल कर माया के चक्कर में ही पड़ी रही। उन्होंने आगे कहा कि जिन्हें माया से प्रेम होता है वह विकास नहीं कर सकते। देश का विकास मोदी और प्रदेश का विकास योगी जी जैसे लोग करते हैं, उनके पास कोई संपत्ति नहीं होती। लूट-खसोट वाले लोग जिनके पास आलीशान बंगले होते हैं वह देश के उन्नयन के विषय में कदापि नहीं सोचा करते, मोदी जी और योगी जी देश के विकास और प्रगति का चिंतन करते हैं।
डा0 पाण्डेय ने भारतीय जनता पार्टी सरकारों को लोक कल्याण एवं गरीबों की सरकार बताते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी समाज के बीच रहकर कार्य करने वालों को ही चुनाव में प्रत्याशी बनाती है। उन्होंने मोदी जी और योगी जी के विकास रथ की भी चर्चा की। उन्होंने कहा हम लोग भारतीय संस्कृति के पोषक हैं और योगी आदित्यनाथ जी स्वयं जीती जागती भारतीय संस्कृति के संवाहक हैं। सपा के पाप का जवाब इलाहाबाद और गोरखपुर के उपचुनाव में युवा देगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश को संभावनाओं का प्रदेश बताते हुए कहा कि रोजगारों के लिए प्रदेश के युवा को अन्य किसी प्रदेश में नहीं जाना पड़ेगा, उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को राष्ट्रवादी संगठन बताया।
मंच पर उपस्थित विधायक एवं प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य, उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी, प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, विधायक भूपेश चैबे, विधायक डॉक्टर अजय भारती, प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला एवं इलाहाबाद महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता ने भी विचार व्यक्त किए।

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम

Posted on 07 March 2018 by admin

लखनऊ 07 मार्च 2018, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 8 मार्च को फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में सोरांव, फूलपुर एवं शहर उत्तरी विधानसभाओं में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में गोरखपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 08 मार्च को सुबह 11 बजे पं0 जवाहर लाल नेहरू इण्टर कालेज, जलालपुर के पास ग्राउण्ड में जनसभा को संबोधित करेंगे। श्री योगी दोपहर 01 बजे छत्रपति शिवाजी डिग्री काॅलेज ग्राउण्ड सहसों तथा दोपहर 03 बजे तुलसीमंच लेबर चैराहा अल्लापुर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। सायं 07 बजे जुबली इण्टर कालेज, गोरखपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे।

————————————————————————-

लखनऊ 07 मार्च 2018, पूर्व केन्द्रीय मंत्री मा0 कलराज मिश्र, कैबिनेट मंत्री मा0 सूर्य प्रताप शाही, कैबिनेट मंत्री मा0 दारा सिंह चैहान, कैबिनेट मंत्री मा0 रमापति शास्त्री, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल आदि 08 मार्च को गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

————————————————————————-

लखनऊ 07 मार्च 2018, उपमुख्यमंत्री मा0 केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री मा0 नंद गोपाल नंदी, मा0 राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह’, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मा0 स्वतंत्र देव सिंह, मा0 नीलकंठ तिवारी, महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता ‘नंदी’, प्रदेश उपाध्यक्ष मा0 लक्ष्मण आचार्य, प्रदेश महामंत्री मा0 गोविन्द नारायण शुक्ला 8 मार्च को फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

Comments (0)

बी.एस.पी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 07.03.2018

Posted on 07 March 2018 by admin

(1) देश के पूर्वोत्तर के राज्यों खासकर त्रिपुरा में नई सरकार बनने के बाद राजनीतिक हिंसा, नफरत व विघटन का जो नया ताण्डव शुरू किया गया है उसकी जबर्दस्त निन्दा व तीखी आलोचना।
(2) त्रिपुरा राज्य में सरकार के बनते ही माक्र्सवादी नेताओं पर हमले, उनके कार्यालयों में तोड़फोड़ तथा सार्वजनिक स्थलों में स्थापित लेनिन की मूर्तियों का सुनियोजित तौर पर विध्वंस करने के प्रतिशोध में बंगाल में श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा को क्षति पहुँचाने के साथ-साथ तामिलनाडू राज्य में आत्म-सम्मान मूवमेन्ट के नेता श्री रामास्वामी नायकर पेरियार की भी मूर्ति के खण्डित किये जाने के मामले में बीजेपी व केन्द्र सरकार की खोखली बयानबाजी की कड़ी निन्दा।
(3) प. बंगाल की तृणमूल सरकार श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी के मामले मेे तत्काल कानूनी कार्रवाई कर सकती है तो अन्य राज्यों की सरकारें भी त्वरित कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं सुनिश्चित कर सकती है?
(3) बीजेपी एण्ड कम्पनी को अपने लोगों पर नियंत्रण स्थापित करने के साथ -साथ इनकी केन्द्र सरकार को भी सभी राज्य सरकारों को सख्त निर्देंश देना चाहिये कि वे इस प्रकार की नफरत व हिंसा की आग को आगे बढ़ने से रोकने के लिये कानून का सख्ती से अनुपालन कराये ंना कि उन उपद्रवियों को खुला छोड़ दे।
(4) केन्द्र व बीजेपी की राज्य सरकारों से लोगों के जान-माल व मज़हब आदि के सुरक्षा की संवैधानिक गारण्टी को शत-प्रतिशत सुरक्षित रखने की माँग। देश चाहता है कि कम से कम अब सत्ता में आ जाने के बाद बीजेपी व आर.एस.एस. को राजनीतिक हिंसा व विध्वंस को अपना हथियार बनाने से बाज आना चाहिये: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी।

लखनऊ, 07 मार्च, 2018: पूर्वोत्तर के राज्यों में नई सरकार बनाने के बाद राजनीतिक हिंसा, नफरत व विघटन का जो नया ताण्डव शुरू किया गया है उसकी जबर्दस्त निन्दा व तीखी आलोचना करते हुये बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी ने कहा कि इस प्रकार की घृणित हिंसावादी राजनीति का ही परिणाम है कि देश में आज हर तरफ तनाव व अशांन्ति व्याप्त है और अव्यवस्था छायी हुई है। लोग अश्संकित व अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।
त्रिपुरा राज्य में नई बीजेपी सरकार के बनते ही वहाँ माक्र्सवादी नेताओं पर हमले, उनके कार्यालयों में तोड़फोड़ तथा सार्वजनिक स्थलों में स्थापित लेनिन की मूर्तियों का सुनियोजित तौर पर विध्वंस करने के साथ-साथ तामिलनाडू राज्य में आत्म-सम्मान मूवमेन्ट के नेता श्री रामास्वामी नायकर पेरियार की मूर्ति को खण्डित करना आदि यह साबित करता है कि देश में नफरत, हिंसा व विघटन की राजनीति अब हर तरफ सर चढ़कर बोलने लगी है, क्योंकि आपराधिक मानसिकता वाले लोगों को अब कानून का खौफ बिल्कुल भी नहीं रहा है।
केन्द्र व बीजेपी की राज्य सरकारों से लोगों के जान-माल व मजहब के सुरक्षा की संवैधानिक गारण्टी को शत-प्रतिशत सुरक्षित रखना सुनिश्चित करने की माँग करते हुये उन्होंने कहा कि कम से कम अब सत्ता में आ जाने के बाद राजनीतिक हिंसा व विध्वंस को अपना हथियार बनाने से उन्हें बाज आना चाहिये क्योंकि इसका काफी ज्यादा दुष्परिणाम बीजेपी व आर.एस.एस. एण्ड कम्पनी को भी आगे भुगतना पड़ सकता है जिसको सहने की शक्ति उनमें नहीं है।
हालाँकि पश्चिम बंगाल की तृणमूल सरकार ने श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा को अपमानित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुये छह लोगों को फौरन ही गिरफ्तार कर लिया है, परन्तु इस सम्बंध में बीजेपी के नेतागण हमेशा की तरह अनर्गल बयानबाजी करने में ही लगे हैं जबकि इनकी सरकार व इनके मंत्री आदि केवल खोखली बयानबाजी की नौटंकी ही कर रहे हंै जबकि असामाजिक तत्वों ने पूरे संगठित व सुनियोजित तौर पर हिंसा व मूर्तियों को खण्डित करने का अपराध किया है।
साथ ही आज हर तरफ से यह मांग उठ रही है कि बीजेपी को अपने लोगों पर हर प्रकार से नियंत्रण स्थापित करने के साथ-साथ इनकी केन्द्र सरकार को भी चाहिये कि वह सभी राज्य सरकारों को सख़्त निर्देंश दे कि इस प्रकार की नफरत व हिंसा की आग को रोकने में कानून का सख्ती से अनुपालन कराये ंना कि उन उपद्रवियों को ख्ुाला छोड़ दे। साथ ही हर स्तर पर कानून को अपना काम करने की आजादी होनी चाहिये, यह बी.एस.पी. की माँग है।

जारीकर्ता:
बी.एस.पी. राज्य कार्यालय उ.प्र.
12 माल ऐवेन्यू, लखनऊ

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in