Archive | March 14th, 2018

गोरखपुर-फूलपूर में मुरझाया कमल,सपा ने जीती दोनों सीटें

Posted on 14 March 2018 by admin

सरकार का एक वर्ष का हर्षश्भी फीका हो गया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री,लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से रिक्त हुई गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीट पर उपचुनाव में भाजपा अपने बड बोलेेेपन और अहंकार के कारण चित हो गई। गोरखपुर में भाजपा के उपेंद्र दत्त शुक्ल को सपा के प्रवीण निषाद ने 21961 मत और फूलपुर में भाजपा के कौशलेंद्र पटेल को सपा के नागेंद्र पटेल ने 59613 मतों से हरा दिया। मतदाताओं को सपा और बसपा का मिलन पसंद आया। इस चुनाव परिणाम से सत्ताधारी भाजपा को इतना करारा झटका लगा कि भाजपा के प्रदेष कार्यालय में सन्नाटा पसर गया ै।गोरखपुर संसदीय सीट पर 1991 से लगातार भाजपा की जीत के रिकार्ड को समाजवादी पार्टी ने ध्वस्त कर दिया है, जबकि फूलपुर में भी भाजपा को 2014 में मिली पहली जीत का स्वाद कड़वा कर दिया। खाता खोलने के बावजूद भाजपा फूलपुर में पांच वर्ष का अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सकी और बीच उपचुनाव में बाजी उसके हाथ से निकलकर सपा के पास चली गई। गोरखपुर में 1989, 1991 और 1996 में महंत अवेद्यनाथ और 1998 से 2014 तक योगी आदित्यनाथ को कोई चुनौती नहीं मिल सकी। पिछले लोकसभा चुनाव में योगी तीन लाख 12 हजार मतों से जीते थे लेकिन, जब उनकी सर्वाधिक कठिन परीक्षा थी तब भाजपा को मुंह की खानी पड़ी। फूलपुर लोकसभा

फूलपुर सीट पर 22 उम्मीदवार मैदान में हैं। फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता ग्रहण करने के बाद त्यागपत्र देने के कारण खाली हुई थी। बता दें कि फूलपुर उपचुनाव के लिए 37.4 फीसदी मतदान हुआ है। जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में 50.2 फीसदी मतदान हुआ था। इस तरह इस बार 12.4 फीसदी वोटिंग कम हुई है। गौरतलब है कि आजादी के बाद पहली बार मोदी लहर में फूलपुर में भाजपा का 2014 के लोकसभा चुनाव में खाता खुला था। केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की थी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में हुए लोकसभा उपचुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहना ही हार का सबब बना। इन लोकसभा सीटों के नतीजे न सिर्फ यूपी बल्कि केंद्र की राजनीति के सियासी समीकरणों में भी बड़ा बदलाव लाएंगे। गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव से परिणाम ने यूपी की राजनीति ने नई करवट पैदा कर दी है। चिर प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा ने हाथ मिला कर बता दिया है कि आने बाले दिन भाजपा और सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए कठिन होगे। भाजपा के मिषन 2019 पर तो ग्रहण लगा ही सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार का एक वर्ष का हर्षश्भी फीका हो गया।वही दूसरी ओर उपचुनाव में जीत को सोशल जस्टिस की जीत बताकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने देश की महत्वपूर्ण लड़ाई में उनका सहयोग देने के लिए सभी को धन्यवाद दिया। आज सुबह से ही सपा के पक्ष में रुझान देखकर कार्यकर्ता उत्साहित रहे। अखिलेश यादव के सपा मुख्यालय पहुंचते ही उनका जोरदार स्वागत किया गया। लोग जय जय जय जय जय अखिलेश के नारे लगाते सुने गए। खूब रंग गुलाल उड़ा। हर तरफ होली जैसा नजारा दिखा। उन्होंने कहा कि आज के चुनाव परिणाम से राजनीतिक संदेश है कि एक मुख्यमंत्री और दूसरे उप मुख्यमंत्री को जनता ने हराया है। दोनों लोकसभा क्षेत्र के लाखों लोगों ने जिताया है। अखिलेश ने लखनऊ में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वह प्रदेश को विकास में आगे देखना चाहते हैं। 2017 में काम गिनाते रहे लेकिन भाजपा कह रही थी हमारे कारनामे बोल रहे हैं। ये भाजपा के लोग हमेशा समाज में जहर घोलने का काम करते हैं। भाजपा ने नौजवानों को रोज़गार नहीं दिया। किसानों की कर्जमाफी का ढोंग किया, उसी का जवाब जनता ने दिया है। इस मौके पर उनके गठबंधन को सांप छंछूदर कहे जाने पर दंश भी उन्हें सालता रहा। अखिलेश यादव ने अपने धन्यवाद ज्ञापन में सबको साथ लिया। सभी के प्रति आभार जताया। बोलते समय उनकी फहरिस्त काफी लंबी हो गई। इसमें गोरखपुर और फूलपुर की जनता, निषाद पार्टी, पीस पार्टी, वामदल, लोक दल, मज़दूर महिलाओं, युवाओं और बसपा नेता मायावती को भी शामिल किया। दलितो ने भी मदद की कहकर अखिलेश ने इसे सोशल जस्टिस की जीत करार दिया।

Comments (0)

स्वायल हेल्थ कार्ड वितरण का दूसरा चरण 23 व 24 मार्च को

Posted on 14 March 2018 by admin

लखनऊः 14 मार्च, 2018

स्वायल हेल्थ कार्ड कृषि विभाग का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। प्रदेश में दो करोड़ से अधिक किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड का वितरण किया जाना है। प्रदेश सरकार द्वारा सभी जनपदों के कृषि उप निदेशकों को यह निर्देशित किया गया है कि 23 व 24 मार्च को स्वायल हेल्थ कार्ड का वितरण कराया जाय। प्रत्येक फील्उ स्तरीय कर्मचारी को गाँव का आवंटन किया जायेगा और प्रत्येक कर्मचारी का यह दायित्व होगा कि प्रतिदिन एक गांव के समस्त कृषकों को स्वायल हेल्थ कार्ड उपलब्ध करवा दे। इसके लिए प्रयोगशालाओं में तदनुसार ही मृदा नमूनों के विश्लेषण का कार्य तथा मृदा कार्ड वितरण व्यवस्था में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उन्हें आमंत्रित करने के निर्देश शासन द्वारा दिये गये हैं।

Comments (0)

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 42204 स्वयं सहायता समूहों का गठन

Posted on 14 March 2018 by admin

महिलाओं के सशक्तीकरण में आजीविका मिशन की अहम भूमिका

लखनऊ 14 मार्च, 2018

राज्य सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित कार्यों में तेजी लाते हुए जनवरी 2018 तक 42204 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया तथा 14768 स्वयं सहायता समूहों को निवेश निधि उपलब्ध करायी गयी, जबकि 2016-17 में जनवरी 2017 तक 35944 स्वयं सहायता समूहों का गठन करके 9464 स्वयं सहायता समूहों को निवेश निधि उपलब्ध करायी गयी।
ग्राम्य विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। इसके साथ ही स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के बनाये हुए समानो की मार्केटिंग कराकर बाजार तक पहुँचाने के लिए सहूलियतें दी जा रही हैं।

Comments (0)

मनरेगा में भ्रष्टाचार दूर करने के लिए आधार वेस्ड पेमेन्ट सिस्टम लागू

Posted on 14 March 2018 by admin

लखनऊ 14 मार्च, 2018

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना के अन्तर्गत वर्ष 2017-18 में इसके अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने और भ्रष्टाचार की गंुजाइश कम करने के लिए आधार वेस्ड पेमेंट सिस्टम को तेजी से लागू किया गया है। ए.बी.पी.एस. से जुड़े श्रमिकों की संख्या जो 2016-17 में 22 लाख थी उसे 2017-18 में बढ़ाकर 66 लाख कर दिया गया है।
यह जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि मनरेगा के तहत सृजित परिसम्पत्तियों की जियो टैगिंग जो वर्ष 2016-17 में 4.13 लाख थी को 2017-18 में बढ़ाकर 37.41 लाख कर दिया गया है, जो गत वर्ष की अपेक्षा 9 गुना अधिक है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत अधिक से अधिक रोजगार दिवस सृजित करने तथा पारदर्शिता के साथ भुगतान समय से सुनिश्चित किये जाने हेतु कड़े निर्देश दिये गये हैं।

Comments (0)

मैनपुरी में बीमार मरीज के तीमारदारों द्वारा नहीं की गयी थी 108 एम्बुलेन्स सेवा की मांग

Posted on 14 March 2018 by admin

लखनऊ: 14 मार्च, 2018
प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रशान्त त्रिवेदी ने कहा है कि दिनांक 13 मार्च, 2018 को कतिपय समाचार पत्रों में प्रकाशित कि मैनपुरी निवासी श्री कन्हैया लाल को उनकी पत्नी के इलाज हेतु चिकित्सालय ले जाने के लिये मांग करने पर 108 एम्बुलेन्स की सेवा उपलब्ध नहीं करायी गयी, यह सत्य नहीं है। उन्होंने बताया कि श्री कन्हैया लाल द्वारा एम्बुलेन्स सेवा के लिये मांग ही नहीं की गयी थी।
इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही के लिये जिलाधिकारी, मैनपुरी से जांच करायी गयी। जिलाधिकारी ने अपनी जांच रिपोर्ट में बताया कि श्री कन्हैया लाल ने 108 एम्बुलेन्स सेवा की मांग ही नहीं की थी, जहां तक पत्नी के शव को अस्पताल से घर ले जाने के लिये शव वाहन की सेवा उपलब्ध न कराये जाने का सवाल है, इस सम्बन्ध में लापरवाही बरतने के आरोप में हरनाथ सिंह, चीफ फार्मासिस्ट एवं डाॅ0 पी0के0 झा, आई सर्जन के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही की जा रही है।
श्री त्रिवेदी ने बताया कि चिकित्सालयों में मरीजों के इलाज के लिये आवश्यक समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये समस्त मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि चिकित्सालयों में मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी चिकित्सालय में किसी भी स्तर पर इस प्रकार की कोई अनियमितता पायी जायेगी, तो सम्बन्धित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

Comments (0)

बस्ती में क्षेत्रीय लघु सिंचाई प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना हेतु एक करोड़ स्वीकृत

Posted on 14 March 2018 by admin

लखनऊ: 14 मार्च, 2018
राज्य सरकार ने जनपद बस्ती में क्षेत्रीय लघु सिंचाई प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में एक करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है।
इस संबंध में लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग द्वारा मुख्य अभियंता, लघु सिंचाई को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आदेश में धनराशि का व्यय निर्धारित शर्तों एवं प्रतिबंधों के अधीन ही किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

Comments (0)

उपचुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया

Posted on 14 March 2018 by admin

लखनऊ 14 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने लोकसभा उपचुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि चुनाव परिणाम भाजपा के लिए अप्रत्याशित है, हम परिणामों की समीक्षा करेगें, जनादेश स्वीकार है। मतदान प्रतिशत में कमी भी प्रतिकूल चुनाव परिणामों का बड़ा कारण रही। भाजपा प्रतिकूल परिणामों पर समीक्षा करने के बाद सभी कमियों को दूर करेगी और 2019 के लिए पार्टी जुटेगी तथा नई चुनौतियों के सामने समाज के सभी वर्गो को और बेहतर तरीके से जोड़ते हुए कार्यकर्ताओं के साथ एवं नई रणनीति के साथ काम करेगी।

Comments (0)

नक्सली हमले में शहीद बलिया के सपूत श्री मनोज के अन्तिम संस्कार में भाग लेने के लिए श्री उपेन्द्र तिवारी बलिया में

Posted on 14 March 2018 by admin

लखनऊ 14 मार्च, 2018

प्रदेश के जल संसाधन, जल सम्पूर्ति, भूमि विकास एवं परती भूमि विकास विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री उपेन्द्र तिवारी आज बलिया में हैं। वहां वह 13 मार्च, 2018 को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सली हमले में शहीद सी.आर.पी.एफ. के जवान बलिया के सपूत श्री मनोज कुमार के अत्येष्टि संस्कार में शामिल होंगे।

Comments (0)

कुक्कुट पालन स्वरोजगार का महत्वपूर्ण जरिया

Posted on 14 March 2018 by admin

कुक्कुट पालन को बढ़ावा देने के लिए गांव स्तर पर संगोष्ठियां आयोजित की जाये-प्रो. एस.पी. सिंह बघेल
लखनऊ 14 मार्च, 2018

प्रदेश के पशुधन, लघु सिंचाई एवं मत्स्य विकास मंत्री प्रोफेसर एस0 पी0 सिंह बघेल ने कहा कि कुक्कुट पालन में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं और प्रदेश सरकार द्वारा कामर्शियल लेयर एवं ब्रायलर पैरेन्ट उत्पादन योजना चलायी जा रही है, जिसमें बैंक ऋण पर 10 प्रतिशत ब्याज की प्रतिपूर्ति लाभार्थी को दी जा रही है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि कुक्कुट पालन, मछली पालन आदि क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं से संबंधित जटिल प्रक्रियाओं को सरल बनाकर अधिक से अधिक युवाओं को इस क्षेत्र की ओर आकर्षित किया जाये।
श्री बघेल ने भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, तेलीबाग, लखनऊ के आडीटोरियम में ब्।त्क् एवं पशुपालन विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा कल मंगलवार को आयोजित पोल्ट्री उद्यमिता सेमिनार-2018 के अवसर पर कहा कि कुक्कुट विकास के माध्यम से किसानों की आय दोगुनी की जा सकती है। उ0प्र0 में अण्डे की खपत ज्यादा है और दिन प्रतिदिन माॅग बढ़ती जा रही है। कुक्कुट पालन को अपना कर रोजगार के साथ ही अधिक से अधिक आय प्राप्त की जा सकती है।
सेमिनार में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने इस मौके पर अपनी व्यावहारिक समस्याओं को अवगत कराते हुए उसके समाधान का अनुरोध किया। प्रो. बघेल ने उनकी समस्याओं को संवेदनशीलता पूर्वक सुनकर समाधान किये जाने का भरोसा देते हुए कहा कि इस तरह के उपयोगी सेमिनार ग्राम स्तर पर भी आयोजित किये जाने चाहिए, जिससे स्थानीय लोग कुक्कुट एवं मछली पालन को अपनायें तथा स्थानीय स्तर पर समस्याओं एवं अनुभवों को एक-दूसरे से साझा कर सकें।
प्रमुख सचिव, पशुधन डेयरी एवं मत्स्य विकास डा0 सुधीर एम0 बोबडे ने कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य में स्नातक एवं डिप्लोमा किये नौजवानों को इस क्षेत्र में आने के लिये प्रोत्साहित किया एवं कुक्कुट लेयर व ब्रायलर पैरेन्ट के क्षेत्र में कार्य करने के लिए उत्साहित करते हुए अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन एक करोड़ अण्डा अन्य प्रदेशों से आयात किया जा रहा था। उत्तर प्रदेश कुक्कुट विकास नीति के तहत चलाये जा रहे कामर्शियल लेयर फार्मों से प्रतिदिन अतिरिक्त 62 लाख अण्डा उत्पादित किया जा रहा है एवं 100 लाख अण्डे उत्पादित करने के लक्ष्य को जल्द प्राप्त कर लिया जायेगा।
डा0 अनीस अन्सारी अध्यक्ष ब्।त्क् ने अपने सम्बोधन में अवगत कराया कि कुक्कुट उद्यमिता विकास के माध्यम से गरीब जन को रोजगार गाॅव में ही प्राप्त हो जायेगा। तकनीकी सत्र में पशु चिकित्साविदों एवं इन्डस्ट्री से जुडे हुये विशेषज्ञों ने जानकारी उपलब्ध करायी।

Comments (0)

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की प्रवर्तन कार्यवाही में 15,453 नमूने संग्रहीत

Posted on 14 March 2018 by admin

लखनऊ 14 मार्च, 2018

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही के तहत प्रदेश में अब तक 15,453 नमूने संग्रहीत किये गये और इस अवधि में प्राप्त 19,646 विश्लेषण आख्या में 9,446 नमूने मानकों के अनुरूप नहीं पाये गये, जिन पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही की गयी है। प्रवर्तन कार्यवाहियों में 14 व्यक्तियों को आई.पी.सी. की धारा के अन्तर्गत गिरफ्तार भी किया गया है।
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार प्रमुख पर्वों पर विशेष अभियान चलाकर की गयी प्रवर्तन कार्यवाही में अब तक 4,169 नमूने संग्रहीत करते हुए 1,87,583 किलोग्राम मिलावटी खाद्य पदार्थ जब्त/नष्ट करायी गयी, जिसका मूल्य लगभग 1,66,88,277 रुपये है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in