Archive | March 4th, 2018

सिधौली तहसील के तहसीलदार तथा राजस्व लिपिक रिश्वत लेने के आरोप में निलम्बित

Posted on 04 March 2018 by admin

तहसील के तत्कालीन उपजिलाधिकारी को विशेष परिनिन्दा प्रविष्टि

मुख्यमंत्री की भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टाॅलरेन्स की नीति के तहत की गयी कार्रवाई
लखनऊ: 04 मार्च, 2018
रिश्वत लिए जाने के आरोप में सीतापुर जिले की सिधौली तहसील के तहसीलदार श्री सुभाष मणि त्रिपाठी तथा राजस्व लिपिक श्री संजय भार्गव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है, जबकि तहसील के तत्कालीन उपजिलाधिकारी श्री प्रेम प्रकाश को विशेष परिनिन्दा प्रविष्टि दी गई है।
यह जानकारी आज यहां देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह कार्रवाई मुख्यमंत्री जी की भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टाॅलरेन्स की नीति के तहत की गई है। उन्होंने बताया कि इस प्रकरण को लेकर कल 03 मार्च को कुछ समाचार चैनलों पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसका संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री जी ने आरोपित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।
उल्लेखनीय है कि इस वीडियो में तहसीलदार सिधौली के आवासीय परिसर में राजस्व लिपिक को हैसियत प्रमाण पत्र जारी करने सम्बन्धी पत्रावलियों पर अग्रिम कार्यवाही करने के लिए रिश्वत लेते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो में प्रत्यक्ष रूप से राजस्व लिपिक की सत्यनिष्ठा संदिग्ध प्रतीत होती है और साथ ही तहसीलदार की भी संलिप्तता प्रतीत होती है। इस संलिप्तता के दृष्टिगत राजस्व लिपिक तथा तहसीलदार को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है तथा दोनों के खिलाफ अनुशासनात्मक/विभागीय कार्रवाई की जा रही है। प्रवक्ता ने बताया कि इस प्रकरण में सिधौली तहसील के तत्कालीन उपजिलाधिकारी का शिथिल पर्यवेक्षण विदित होता है, जिसके चलते उन्हें विशेष परिनिन्दा प्रविष्टि दी गई है। राजस्व लिपिक के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Comments (0)

सुश्री मायावती ने गेस्ट हाउस कांड में उनकी हत्या का प्रयास करने वाली सपा के समर्थन दिया है। - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 04 March 2018 by admin

गोरखपुर/लखनऊ 04 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी ने प्रेस से कांफ्रेंस से कहा कि विभिन्न जिम्मेदारियों को निभाते हुए उपेद्र दत्त शुक्ल जी खुद आज प्रत्याशी के रूप में ऐसी सीट पे नेतृत्व द्वारा भेजे गए हैं जहाँ से योगी जी लगातार भारी मतों से विजयी होते रहे हैं। जिन्हें पार्टी नेतृत्व ने मुख्यमंत्री के कार्यभार के लिए चुना जिसे वो बखूबी निभा रहे हैं। इसलिए यह चुनाव सौभाग्य का उपचुनाव है। अतः पिछले चुनाव से ज्यादा अंतर से जीत मिलेगी। फर्टिलाइजर कारखाने का पुनः शुरूआत कर प्रधानमंत्री जी ने विकास के नारे को बुलन्द किया है।
डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि इन्सेफलाइटिस को लेकर योगी जी का संधर्ष बहुत पुराना है किन्तु किसी पार्टी ने सुध नहीं ली थी और प्रधानमंत्री जी ने आर्युविज्ञान संस्थान देकर जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का कार्य किया है । प्रधानमंत्री के लक्ष्य में पूर्वी भारत का विकास प्राथमिकता पर है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे देकर प्रदेश सरकार ने उस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि जब तक पूर्वीो उत्तर प्रदेश को विकास ओ मुख्य धारा में नहीं लाया जाएगा विकास की संकल्पना पूर्ण नहीं होगी। इसलिए यह चुनाव विकास को गति देने के लिये महत्वपूर्ण है। वामपंथ से क्षेत्रवाद का सफाया मोदी जी के सबका साथ सबका विकास के मंत्र की जीत है।
श्री पाण्डेय ने कहा कि निषाद समाज के ठेकेदारों से आगाह करते हुए कहा कि एक निषाद ने आरक्षण की मांग को लेकर कसरवल कांड कराया जिसमे 37 निषादों को कड़ी से कड़ी धाराओं में फसाने वाली पार्टी कौन थी समाजवादी पार्टी है जिसकी सरकार में हमारे समाज को लाठियों से पिटा गया बर्बरता की गई। निषादों को जेल भेजने का कार्य सपा ने किया
सपा के प्रत्याशियों को बसपा के समर्थन पर टिप्पणी करते हुए कहा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि गेस्ट हाउस कांड लखनऊ में जब मायावती जी इज्जत की तार तार सपाई करने जा रहे थे तो उनको बचाने वाला भाजपा का कार्यकर्ता ही था। आज वही मायावती जी भाजपा को हराने के लिए उपचुनाव में अपना प्रत्याशी नही खड़ा की बल्कि इज्जत लूटने हत्या की कोशिश करने वाली उसी समाजवादी पार्टी को अपना समर्थन दे रही है प्रदेश अध्यक्ष जी ने नवनियुक्त क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह जी को नियुक्ति की बधाई दी।
भाजपा ही निषाद समाज की सच्ची हितैषी है ये बातें गुलहरियां में मछुवारा सम्मेलन में राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद जी ने कहा।

Comments (0)

-माननीय नरेंद्र मोदी जी की विकास की सुनामी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कार्यकुशलता के आगे अवसरवादी सपा बसपा गठजोड़ नहीं टिकेगा - डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 04 March 2018 by admin

- सपा के विकास की परिभाषा कुनवे के विकास तक सीमित
लखनऊ 04 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि समाजवादी पार्टी औैर बहुजन समाज पार्टी का गठजोड़ अवसरवाद, स्वार्थ और जनविरोध की रेत पर बना है जो प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी की विकास की सुनामी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कार्यकुशलता के आगे कहीं नहीं टिकेगा। प्रदेश की जनता ने 15 वर्षों में सपा और बसपा के कुशासन को देखा और सहा है। जनाधार विहीन हो चुके इन दलों के अस्तित्व को जनता नकार चुकी है। भाजपा के विजय रथ पर इनके गठजोड़ का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र नाथ पांडेय ने सपा के उम्मीदवारों को बसपा के समर्थन की घोषणा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह चूके हुए दलों का गठबंधन है। यह भूल रहे हैं कि गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा की जिस सीट पर अपना समर्थन साझा कर रहे हैं वहां पर वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को मिले वोट सपा, बसपा और कांग्रेस तीनों ही दलों के प्रत्याशियों को कुल वोट से एक लाख से भी अधिक थे।
श्री पांडेय ने कहा कि एक परिवार की पार्टी है जिसके विकास की परिभाषा अपने घर तक सिमट गई और जिनमें लूट कर अपना घर भरने की होड़ रही। दूसरे दल की पूरी राजनीति दलित वोटों की सौदेबाजी की रही। दलितों के नाम पर उनकी नेता लूट करती रहीं, टिकटों का क्रय-विक्रय करती रहीें लेकिन उस समाज के लिए कुछ नहीं किया। परिवारवादियों- भ्रष्टाचारियों के एक मंच पर आने से जनता के सामने इनकी सच्चाई और खुलकर सामने आ गई है इन दोनों दलों में पहले से ही अघोषित गठबंधन चला आ रहा है। दिल्ली में यह कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को समर्थन देकर पहले से ही उनके भ्रष्टाचार का हिस्सा थे। वहीं, उत्तर प्रदेश में दोनों ही दल एक-दूसरे के भ्रष्टाचार का पोषण करते थे। यही कारण है कि एक-दूसरे के भ्रष्टाचार पर सवाल उठाने वाले इन दोनों दलों की जब भी सरकार बनी किसी ने भी एक-दूसरे के कार्यकाल की किसी भी भ्रष्टाचार की जांच नहीं कराई।
अब योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार प्रदेश को कुशासन व भ्रष्टाचार मुक्त कर विकास की राह पर आगे बढ़ रही है तो ‘चोर-चोर मौसेरे भाई‘ की तर्ज पर इनका एक मंच पर आना स्वाभाविक ही है।

Comments (0)

कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कोहिमा तक केसरिया पताका प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों में जन विश्वास का परिणाम

Posted on 04 March 2018 by admin

- मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अब भाजपा के सुशासन व विकास की विजय यात्रा न केवल कर्नाटक व केरल पहुंचेगी, बल्कि बंगाल और ओडिशा में आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा बहुमत की विजय प्राप्त करेगी।
लखनऊ 04 मार्च 2018, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक और कच्छ से कोहिमा तक केसरिया पताका फहरा रही है। एक पार्टी भाजपा का शासन है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सुशासन व विकास की नीतियों में जनता का विश्वास का परिचायक है।
आज प्रदेश भाजपा मुख्यालय में उत्तर पूर्व के राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की विजय के अवसर पर आयोजित प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर पूर्व के त्रिपुरा, नागालैड व मेघालय मे भाजपा व इसके गठबंधन दलों की विजय का श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी के मार्गदर्शन और कुशल नेतत्व को जाता है। उत्तर पूर्व के भाजपा के कार्यकर्ताओं की तपस्या व परिश्रम के लिए हृदय से धन्यवाद देता हूं। भाजपा को निरंतर मिल रही विजय इस बात का द्योतक है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को पूरा देश आत्मसात् कर रहा है।
उन्होंने कहा कि त्रिपुरा की 59 सीटों में भाजपा व सहयोगियों को 43 सीटें मिली हैं और अकेले भाजपा को 35 सीटें मिली हैं। त्रिपुरा, नागालैंड व मेघालय में भाजपा सरकार बनाने जा रही है। मेघालय में सरकार होने के बावजूद कांग्रेस अपनी सत्ता नहीं बचा सकी।
उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में उत्तरपूर्व राज्यों के साथ सौतेला व्यवहार होता रहा। उत्तर पूर्व विकास को तरसता रहा। केंद्र में सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में एक्ट ईस्ट नीति लागू कर केंद्र सरकार के मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों को उत्तर पूर्व के राज्यों में प्रवास कर इन क्षेत्रों को विकास की मुख्य धारा में लाने का प्रयास प्रारंभ किया। असम, मणिपुर में भाजपा की विजय के साथ ही त्रिपुरा सहित उत्तर पूर्व के नागालैंड व मेघालय की जनता में भी विकास को लेकर आशा का प्रबल संचार हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुशासन व विकास की सहारा मिलते ही युवाओं ने अंगड़ाई ली और विकास के लिए सत्ता परिवर्तन कर दिया। यह विजय राष्ट्र के एकीकरण एवं प्रधानमंत्री मोदी जी के एक भारत, श्रेष्ठ भारत एवं न्यू इंडिया के सपने को साकार करने के लिए जनता का समर्थन है।
उन्होंने कहा कि त्रिपुरा, मेघालय व नागालैंड की जनता ने जाति, मत, मजहब या परिवार की बांटने वाली राजनीति को नकार कर सुशासन व विकास के लिए भाजपा का परचम लहरा दिया। वाम हिंसा और विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भाजपा के कार्यकर्ताओं ने अपने परिश्रम से त्रिपुरा में वामपंथियों के झूठ को बेनकाब करते हुए न केवल इनके गढ़ को ध्वस्त किया, बल्कि उत्तरपूर्व की सम्पूर्ण भूमि पर केसरिया लहरा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुशासन व विकास के मंत्र में सुदृढ़ विश्वास व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी के सुशासन व विकास के मंत्र ने वामपंथ के झूठे दावों की पोल खोलकर रख दी। पहली बार जनता ने महसूस किया कि अब तक उसे नारों व वामपंथ के झूठे दावों के नाम पर छला जा रहा था। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अब भाजपा के सुशासन व विकास की विजय यात्रा न केवल कर्नाटक व केरल पहुंचेगी, बल्कि बंगाल और ओडिशा में आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा बहुमत की विजय प्राप्त करेगी।
सपा व बसपा के गठबंधन के एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि केर और बेर का साथ नहीं चलता। ऐसा शिगूफा छोडने वालों को स्टेट गेस्ट हाउस कांड और महापुरुषों की मूर्तियां ढहवाने का बयान देने वालों के चेहरे याद कर लेना चाहिए। कांग्रेस को लेकर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के उपाध्यक्ष रहते कांग्रेस दस राज्यों में चुनाव हारी। राहुल के अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस पांच राज्यों में चुनाव हार चुकी है। कांग्रेस के लोगों को स्वयं ही आत्ममंथन करना चाहिए कि राहुल गांधी उनकी पार्टी के लिए कितने उपयोगी हैं। इस मौके पर राज्य मंत्री मोहसिन रजा, सांसद जगदंबिका पाल, भाजपा मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित,प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर, भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी हरीशचंद्र श्रीवास्तव, संपर्क प्रमुख मनीष दीक्षित, सह मीडिया प्रभारी आलोक अवस्थी उपस्थित थे।

Comments (0)

सुभाष यादव के नेतृत्व में युवा मोर्चा ने विजय उल्लास दिवस मनाया

Posted on 04 March 2018 by admin

लखनऊ 04 मार्च 2018, भारतीय जनता युवा मोर्चा विजय का उत्सव मानते हुए भाजयुमों प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यादव जी प्रदेश में हजारों कार्याकर्ताओं के साथ त्रिपुरा, तथा नागालैण्ड जीत की विजय उत्सव मानते हुए भाजयुमों प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यादव ने कहा कि त्रिपुरा और नागलैण्ड जीत का श्रेष्य कुशल नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी तथा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और वहां के कार्यकर्ताओं को दिया।
भाजयुमों प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारे युवा मोर्चो के कार्यकर्ता उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में जीत का उत्सव मना रहे है तथा उन्होंने कहा चाहे सपा बसपा कांग्रेस एक हो जाये फिर भी हम फूलपुर गोरखपुर होने वाला लोकसभा उपचुनाव तथा आने वाले लोकसभा चुनाव 2019 में 80 में 80 सीटें जीतेंगें। और सभी युवामोर्चा कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया।
त्रिपुरा तथा नागलैण्ड जीत चुनाव विजय उत्सव में प्रदेश कार्यालय में प्रमुख रूप से भाजयुमों प्रदेश मंत्री सोनू सिंह, राहुल रस्तोगी, धन्जय शुक्ला, सुमित राजभर, हिमांशु पाल, विकास सिंह, संदीप सिंह, दुर्गेश प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Comments (0)

मजलिस (शोकसभा) को सम्बोधित किया

Posted on 04 March 2018 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एंव अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन हाजी सिराज मेंहदी की माता स्व0 सैय्यदा हसन बांदी बीबी पत्नी स्व0 विलायत हुसैन की छमाही की मजलिस (शोक सभा) आज इमामबाड़ा शाह नजफ़ हज़रत गंज लखनऊ में हुई। जिसको विश्व विख्यात मौलाना हुज्जतुल इस्लाम व मुसलेमीन आली जनाब सै0 अली रज़ा रिज़वी साहब(लन्दन से पहली बार लखनऊ आये) ने मजलिस (शोकसभा) को सम्बोधित किया।

उक्त मजलिस (शोक सभा) में इराक़ स्थित कर्बला के रौज़ा-ए हज़रत अब्बास (अ0स0) के मुखिया सैय्यद अहमद अल साफ़ी ने रौज़े की जानिब से एक प्रतिनिधि मंडल भी आया था जिसमें श्री मोहम्मद जालोखान शरई मुतव्वली रौज़ाए हज़रत अब्बास (अ0स0) व श्री अदनान जालोखान तरजुमान(प्रवक्ता) रौज़ाए हज़रत अब्बास (अ0स0) शामिल रहे। उक्त प्रतिनिधि मंडल अपने साथ मौला हज़रत अब्बास (अ0स0) के रौज़े का परचम भी साथ लाये जो मुसलमानों में बहुत पवित्र माना जाता है, की जि़यारत (दर्शन) भी कराई और अपने विचारों को रखा।

मजलिस के पूर्व अखिल भारतीय सन्त समाज के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृश्णनन जी, विश्व विख्यात शायर, डा0 नायाब हल्लौरी, श्री सर्वेश अस्थाना व श्री हसन काज़मी जी आदि ने अपने कलाम से श्रद्धांजलि अर्पित किया। ंकार्यक्रम का संचालन विश्व विख्यात शायर डा0 नय्यर जलालपुरी ने किया।

मजलिस में प्रमुख रूप से मौलानागण सैफ अब्बास, अमर अब्बास, हबीब हैदर, सदफ जौनपुरी, मुमताज हुसैन, रजा हुसैन, हसन जहीर, सै0 अब्बास नासिर, तनवीर हुसैन, सै0 सिब्ते रजी पूर्व राज्यपाल, जस्टिस(सेवानि.) हैदर अब्बास रजा, सांसद श्री जगदम्बिका पाल, पूर्व सांसद श्री जफरअली नकवी, फिल्म स्टार श्री रजा मुराद, पूर्व मंत्री श्री अब्दुल मन्नान, स्वामी सारंग, श्री इंशराम अली पूर्व मंत्री, श्री हरेन्द्र अग्रवाल पूर्व एमएलसी, श्री नसीब पठान पूर्व एमएलसी, श्री वी0एस0 माथुर, श्री अनीस अंसारी पूर्व आईएएस, श्री मुनव्वर राना, श्री रईस अंसारी, डा0 रमेश दीक्षित, श्री अमीर हैदर, श्री ओ0पी0 श्रीवास्तव, श्री जीशान मेंहदी, डा0 शाह आलम, श्री एम0डी0 वी0एम0सी0, श्री पप्पू सोनकर, श्री मेंहदी रिजवी मुंबई, श्री फैय्याज अहमद सिंगापुर, श्री सुजीत कुमार आई.जी., श्री महरूख मिर्जा, श्री जितेन्द्र कुमार आईएएस, श्री मुकुल सिंघलआईएएस, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री प्रमोेद सिंह, श्री राजेश सिंह, श्री ब्रजेश द्विवेदी, श्री राजेन्द्र कुमार सोनकर पप्पू, श्री नदीम जैदी चेयरमैन नगरपालिका अमरोहा, श्री अरशद बाबा देवा शरीफ, श्री शाज रिजवी

Comments (0)

देवगढ़ में पेयजल संकट गहराया, घरेलू नलों में करीब तीन सप्ताह से नही आ रहा पानी

Posted on 04 March 2018 by admin

जलसंस्थान की पानी की मोटर व पम्प सैट हर तीसरे दिन हो जाता है खराब,नल उपभोक्ता हो रहे परेषान,जिम्मेदार कौन?
ग्रामीणों ने की जिलाधिकारी मानबेन्द्र सिंह से अबिलम्ब पेयजल व्यबस्था षुचारु कराऐ जाने की माॅग

जाखलौन (ललितपुर) थाना जाखलौन के निकटबर्ती ग्राम देवगढ़ में लगे घरेलू नलों में पिछले करीब तीन सप्ताह से एक बॅूद भी पानी नही आ रहा है जिससे ग्रामीणों के समक्ष पेयजल संकट पैदा हो गया है। जानकारी के अनुसार ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराऐ जाने के उद्देष्य से प्रदेष सरकार द्धारा बिगत करीब 20 बर्ष पूर्व देवगढ़ में ही बेतवा नदी पर एक पानी की मोटर लगवाई गई थी। जिसके द्धारा ग्रामीणों को पानी की सप्लाई की जाती है। किन्तु बिभागीय लापरबाही के चलते ग्रामीणों को पेयजल मुहैया नही कराया जा रहा है। जिससे ग्रामीण उपभोक्ता परेषान तथा चिंतित है। ज्ञातव्य हो कि पिछले दो-तीन बर्षों से जलसंस्थान के कर्मचारियों द्धारा लगातार लापरबाही करके ग्रामीणों को पानी नही दिया जा रहा है। इसके सम्बन्ध मंे ग्रामीणों द्धारा लगातार जलसंस्थान के उच्चाधिकारियों से भी षिकायत की जाती रही है किन्तु कोई समाधान नही हो सका है। स्थानीय कर्मचारियों द्धारा मनगढ़न्त तथा झूठी जानकारी देकर बिभागीय उच्चाधिकारियों को कभी बिजली न आना, कभी बिजली का फेस नही आना, कभी मोटर खराब होने आदि का कारण बताकर पानी की सप्लाई बन्द रहना कह कर अपना पल्ला झाड़ लिया जाता है। जिससे ग्रामीण उपभोक्ता पेयजल संकट सेे परेषान होते रहे। पिछले बर्ष माह नबम्बर 2017 में मजबूर होकर देवगढ़ निवासी एड़0 षेरसिंह यादव ने एक वाद न्यायालय श्रीमान स्थायी लोक अदालत ललितपुर के न्यायालय में प्रस्तुत किया और जलसंस्थान द्धारा ग्रामीण उपभोक्ताओं के अधिकारों से खिलबाड़ कर उन्हें पानी न देकर उन्हें परेषान किये जाने तथा सेवाओं में लापरबाही बरते जाने के सम्बन्ध में न्यायालय को अबगत कराया जिसे न्यायालय ने गम्भीरता से लेते हुऐ जलसंस्थान के अधिषाषी अभियन्ता को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत होने के सम्बन्ध में नोटिस भेजकर तलब किया। इसके बाद न्यायालय के समक्ष उपस्थित हुए जलसंस्थान के अधिकारी ने देवगढ़ में लगे घरेलू नलों में लगातार प्रतिदिन पानी देने की बात की तथा पेयजल सप्लाई षुचारु कराई गई जो पिछले 21 नबम्बर 2017 से लगातार ठीक चलती रही किन्तु जैसे ही न्यायालय में मामले की पैरबी धीमी हुई बैसे ही जलसंस्थान ने अपना पुराना रबैया अपनाना षुरु कर दिया और अब आलम यह है कि ग्रामीणों के घरों में लगे घरेलू नल षो पीस बनकर रह गये है क्योंकि ग्रामीणों के घरों में लगे नलों में करीब तीन सप्ताह से एक बूॅद भी पानी नही टपका है, केवल बीच-बीच में तीनों सप्ताह में एक-एक दिन पानी देकर गिनती के आॅकड़े सुधार लिए गये है ताकि लम्बे समय से पानी नही आ रहा है इस बात पर अंकुष लगाया जा सके। मालूम हो कि जल संस्थान कर्मियों की इस तरह की लापरबाही से ग्रामीणों के समक्ष घोर पेयजल संकट गहराया हुआ है क्योंकि गाॅव में लगे हैण्ड़पम्पों ने भी पानी छोड़ दिया है। जिससे ग्रामीणों के समक्ष भयानक पेयजल संकट बिकराल रुप धारण कर चुका है जो ग्रामीणों को परेषान किये हुऐ है किन्तु जलसंस्थान इस खबर से जानबूझ कर भी बेखबर बना हुआ है। जिससे ग्रामीण परेषान व चिंतित है। देवगढ़ की पेयजल व्यबस्था ठीक कराऐ जाने के सम्बन्ध में जलसंस्थान के अधिषाषी अभियन्ता रघुबेन्द्र कुमार से भी दूरभाष पर बातचीत करने का प्रयास किया गया किन्तु उन्होंने फोन नही उठाया जिससे उनसे बातचीत नही हो सकी। लेकिन उन्हें भी देवगढ़ की पेयजल व्यबस्था के खराब होने की पूरी जानकारी है। ग्रामीणों के घरेलू नलों में पानी न आने से ग्रामीणों के सामने पेयजल संकट गहराया हुआ है। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से अबिलम्ब पेयजल व्यबस्था षुचारु बनबाऐ जाने की माॅग की है। ताकि ग्रामीणों को पेयजल समस्या से निजात मिल सके।
इनका कहना है
देवगढ़ में बेतवा नदी पर लगी पानी की मोटर व पम्प दोनों खराब हो गये थे जिन्हें ठीक करवा दिया गया है किन्तु मोटर सैट करने में परेषानी हो रही थी उसके लिए भी मिस्त्री को साईड़ पर भेजा गया है। अब जल्द ही पेयजल व्यवस्था षुचारु हो जाऐगी।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in