Archive | March 23rd, 2018

प्रवास कार्यक्रम

Posted on 23 March 2018 by admin

लखनऊ 23 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय एवं मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हेलीकाप्टर द्वारा कल 24 मार्च को दोपहर 1ः15 बजे बलरामपुर में नवनिर्मित भाजपा कार्यालय (अटल भवन) का उद्घाटन करंेगे। दोपहर 1ः30 बजे कार्यकर्ताओं के साथ फलाहार करेगे। दोपहर 2 बजे तुलसीपार्क में कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करके प्रदेश सरकार के एक साल की उपलब्धियों का लेखा-जोखा पेश करेंगे। वहां से अपरान्ह 3ः50 बजे देवीपाटन धाम तथा शायं 4ः45 बजे विन्धाचल पहुॅचेगें। मां विन्धवासिनी के दर्शनोपरान्त सड़क मार्ग द्वारा वाराणसी पहुॅचेगे। रात्रि विश्राम सर्किट हाउस वाराणसी करेंगे।

Comments (0)

डा0 राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित

Posted on 23 March 2018 by admin

23-03-a पूर्व रक्षामंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने लोहिया ट्रस्ट लखनऊ स्थित डा0 राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भारतीय समाजवादी आंदोलन के शिखर पुरूष डा0 लोहिया के 108वें जन्मदिवस पर लखनऊ के लोहिया पार्क और लोहिया ट्रस्ट में डा0 राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किया। लोहिया पार्क, चैक तथा लोहिया अस्पताल, गोमतीनगर में डा0 लोहिया की प्रतिमाओं पर भी माल्यार्पण हुआ।23-03-b
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि डा0 लोहिया ने अपना पूरा जीवन समाज के कमजोर वर्गों को उनका अधिकार दिलाने के लिए समर्पित कर दिया। डा0 लोहिया हर प्रकार की असमानता और अन्याय के विरोधी थे। समाजवादी पार्टी जब सŸाा में आयी तो उनके सिद्धांतों पर अमल करते हुए जनता को खुशहाल बनाने वाली समाजवादी नीतियां लागू की गई। समाजवादी पार्टी डा0 लोहिया के विचारों पर चलते हुए शोषण विहीन सामाजिक व्यवस्था के लिए संघर्षरत हैं।
इस अवसर पर लोहिया पार्क में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, नेता प्रतिपक्ष श्री अहमद हसन, पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, पूर्व सांसद श्री भगवती सिंह, सहित सर्वश्री धर्मराज पटेल, राकेश सचान, राम नरेश यादव, राम आसरे कुशवाहा, लीलावती कुशवाहा, आरके चौधरी, डा0 मधु गुप्ता, सुशीला सरोज ने पुष्पांजलि अर्पित किया।
डा0 लोहिया की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने वालों में सर्वश्री फिदा हुसैन अंसारी, अनुराग यादव, बृजेश यादव, प्रदीप तिवारी, मो0 एबाद, दिग्विजय सिंह देव, अतुल प्रधान, मनीष रावत, फाकिर सिद्दीकी, विजय यादव, रामसागर यादव, संजय सविता विद्यार्थी, मुकेश शुक्ला, गीता सिंह, शीला सिंह, अशोक देव, पीड़ी तिवारी, चैधरी अदनान, जयसिंह जयंत, संतोष यादव, अभिषेक यादव, चन्द्रिका पाल, राकेश श्रीवास्तव दीपू, राघवेन्द्र यादव, मोनू दूबे, अनिल यादव मास्टर, पूजा शुक्ला, राम संजीवन अर्कवंशी, नसरीन फातिमा, डा0 राजेश यादव, अरविन्द गिरी, सिद्धार्थ मिश्रा, जयसिंह यादव, हैदर अब्बास आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय है। 23-03-d

Comments (0)

5वां वार्षिक वाजिद अली शाह फेस्टिवल का आयोजन 25 मार्च को दिलकुशा पैलेश मे

Posted on 23 March 2018 by admin

लखनऊ 23 मार्च 2018 : उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा इंडिया ग्लाइकाल लिमिटेड एवं हिंदुस्तान पावर प्रोजेक्ट्स के सहयोग से रूमी फाउंडेशन, लखनऊ चैप्टर द्वारा प्रस्तुत 5वां वार्षिक वाजिद अली शाह फेस्टिवल, “यमुना - दरिया प्रेम का” : मुजफ्फर अली द्वारा कल्पित एवं निर्देशित एक कत्थक नृत्य 25 मार्च को दिलकुशा पैलेश मे धूमधाम से मनाया जाएगा इसकी घोषणा आज आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरानमुजफ्फर अली द्वारा की गयी ।

img-20180323-wa0159

उन्होने बताया कि विषय यमुना - दरिया प्रेम का: यमुना खुसरो के जीवन का हिस्सा थी और खुसरो यमुना का हिस्सा थे। नदी बहती थी तथा खुसरो ने इसके किनारे पर अपने बदलते हुए लय-ताल को परिकल्पित किया। उसने उन्हें सुंदरता का वर्णन करने के लिए शब्द दिए। प्रेम की सुंदरता।

उन्होने अपनी गायों के गले में बंधी घण्टियों की आवाज सुनी और उनके आँखों में आँसू आ गए। उन्होंने गोपियों संग कृष्ण की रास-लीला देखी थी। उन्होंने विभिन्न ‘रागों’ और ‘बन्दिशों’ में प्रकाश और अंधकार की अपनी हजारों छाया में राधा की आत्मा से निकली बांसुरी की आवाज सुनी थी तथा प्रत्येक जाते हुए मौसम और उम्र में इन शब्दों का अर्थ ढूँढना शुरू किया। यमुना हमारे इतिहास की समयपाल थी और खुसरो एक प्रतिष्ठित मील का पत्थर थे। ‘यमुना - दरिया प्रेम का’ अपने ‘प्रेमियों’की रचना में यमुना की भावना का प्रतिबिंब है। वे सूफी जिनका जीवन नदी से जुड़ा है और वह उनके शिराओं में बहती महसूस होती है और अपनी चिरकाल से कृष्ण को देखा है।

जैसे-जैसे समय बीतता गया केवल यमुना ही मानव आत्मा की कालनिरपेक्षता, पौराणिक कथा के आधार की याद दिलाने के लिए शेष है।

और यह महसूस कराती है जो अनंत बांसुरी की आवाज है। कार्य करने की याद दिलाना।

नदी के संदेश की व्यक्तिगत अंतरंग अनुभव के साथ वापस जाएँ और उसकी अनंत सुंदरता और शुद्धता के लिए प्रार्थना करें।

कार्यक्रम 6.30 बजे अपराह्न

यमुना - दरिया प्रेम का : मुजफ्फर अली द्वारा कल्पित एवं निर्देशित एक कत्थक नृत्य

· कथानक: दीपा गुप्ता

· स्वर: बरनाली चट्टोपाध्याय, अर्चना शाह एवं त्रिथा सिन्हा

· नृत्य कला : आस्था दीक्षित

· नर्तक: आस्था दीक्षित, जुल्फकार उमैर, दीपक गंगानी,मायूख भट्टाचार्य, ऋचा जोशी, पल्लवी बासू, संस्कृति वशिष्ठ,हीना हयात खान, सोमबित सरकार, अभिषेक खींची, मोहित श्रीधर

यमुना नदी और इसकी बदलती लय-ताल, कृष्ण की गोपियों संग रासलीला एवं क्रीड़ा ने अमीर खुसरो को अपने प्रेमी की आध्यात्मिक सुंदरता का वर्णन करने के लिए शब्द दिए। उन्होंने विभिन्न रागों और बन्दिशों में राधा की आत्मा से बांसुरी की आवाज सुनी था प्रत्येक जाते हुए मौसम और उम्र में इन शब्दों का अर्थ ढूँढना शुरू किया। यमुना हमारे इतिहास की समयपाल थी और खुसरो एक प्रतिष्ठित मील का पत्थर थे।

‘यमुना - दरिया प्रेम का’ खुसरो के साथ यमुना के संगम का प्रतिबिंब है। जिसने कालातीत में नदियों से कृष्ण को देखा है।

8.00 बजे अपराह्न

~

स्मिता बेल्लुर

स्मिता बेल्लुर भारत की प्रथम महिला हिंदुस्तानी गायिका हैं जिन्हें पारंपरिक कव्वालों के वंश में शामिल किया जाता रहा है तथा उन्हें उनका व्यापक मार्गदर्शन मिला है। उन्होंने सूफ़ीवाद के साथ गहरे रिश्ते और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के खयाल रूप में व्यापक प्रशिक्षण की वजह से भक्ति एवं सूफी परम्पराओं में महारत हासिल की है।

Comments (0)

उत्तर प्रदेश, सर्वोत्तम प्रदेश बनने की राह पर तेजी से अग्रसर-डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 23 March 2018 by admin

लखनऊ 23 मार्च 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि किसी वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित बजट का उसी अवधि में पूरी तरह इस्तेमाल करके प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने एक मिसाल तय की है। पिछली विपक्षी सरकारों में जहां विकास के प्रति उदासीनता के चलते बजट का एक बड़ा हिस्सा वित्तीय सत्र बीतने के साथ पीएलए में डाल दिया जाता था वहीं मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार ने पूरे वित्तीय वर्ष में मात्र 9-10 महीने की अवधि में अधिकांश मदों के तहत बजट में आवंटित धनराशि का पूरा-पूरा उपयोग किया है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि यह प्रदेश की भाजपा सरकार का विकास के प्रति संकल्प को दर्शाता है। मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ ने विभागों को बजट आवंटन के साथ् ही धनराशि का निश्चित अवधि में उपयोग करने का निर्देश दिया था। प्रदेश के इतिहास में पहली बार जनहित में बजट का ऐसा उपयोग पहली बार हो रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। विकास की प्रक्रिया और तेज करने के लिए प्रदेश सरकार जल्द ही इन्वेस्टर्स समिट में मिले निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने का कार्य शुरू करने जा रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नगर विकास के बजट में एक हजार करोड़ रुपए की बढोतरी करके जनसुविधाओं को रफ्तार देने की कोशिश की है। वहीं सड़कों के लिए पिछली बार की तुलना में इस बार 22 फीसदी अधिक बजट दिया है। किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने की दिशा में भी भाजपा सरकार ने आलू और गन्ना की खेती को प्रोत्साहन देने के लिए बजटीय प्रावधान किया है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा सरकार गरीबों, युवाओं, किसानों, महिलाओं समेत समाज के हर वर्ग की बेहतरी के लिए कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार विकास के लिए हर संभव प्रयास करने को प्रतिबद्ध है जिससे उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनने की राह पर आगे बढ़ चुका है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in