Archive | March 1st, 2013

पाश्र्व गायिका रिचा शर्मा के गीतों ने समां बांधा, अनीता सहगल के संचालन को सराहा गया।

Posted on 01 March 2013 by admin

edited-taj_mahotsava_photo1
ताज महोत्सव की नवीं सांस्कृतिक संध्या में अनीता सहगल के संचालन में मुम्बई से पधारी पाश्र्व गायिका रिचा शर्मा ने शिल्पग्राम के मुक्ताकाशीय मंच पर झिलमिलाती रोशनी के बीच अपनी गायिकी की शुरूआत सूफी गीत ‘मेरे मौला, मेरे मौला’ से की। उन्होंने जब दमादम मस्त कलन्दर गीत सुनाया तो युवा झूम उठे।  रिचा ने पुराने गीतों को गाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। रिचा शर्मा का कहना है कि द्धिअर्थी गीतों से श्रोताओं पर बुरा प्रभाव पड़ता है।गायकों को ऐसे गीतों से बचना चाहिये। रिचा शर्मा के पूर्व वन्दना मिश्रा ने अवधी लोकगीत, चेतन  जोशी ने बांसुरी वादन, पं0 रवीन्द्र नाथ पाण्डेय ने संतूर वादन, अशद अली बादशाह खांन ने अपनी गजल गायिकी से सबको मोह लिया। मुक्ताकाशीय मंच पर लखनऊ से पधारी अनीता सहगल ने अपनी शेरो शायरी के साथ खूबसूरत अंदाज में कलाकरों का परिचय देते हुए मंच पर आमंत्रित करने का कार्य बखूबी निभाया। उनकी हर एक शायरी  पर दर्शक ताली बजाये बगैर नहीं रह सके। इस अवसर पर ताज के नजरिये से मोहब्बत का संदेश देते हुए अनीता ने कहा कि ‘‘ पलक झुका कर सलाम करते हैं, इस दिल की दुआ आपके नाम करते हैं। कुबूल हो तो मुस्करा देना, आज की यह शाम उसी मुस्कराहट के नाम करते हैं। उनकी कही हुयी इन पंक्तियों पर पूरा पण्डाल तालियों से गूंज उठा।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त, आगरा प्रदीप भटनागर, जिलाधिकारी जुहैर बिन सगीर, अपर जिलाधिकारी, सिटी अरूण प्रकाश सहित तमाम गण्मान्य अतिथिगण मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संजय गांधी पी0जी0आई0 लखनऊ की टेलीमेडिसिन परियोजना की टीम प्रस्थान कर गयी

Posted on 01 March 2013 by admin

इलाहाबाद 28 फरवरी
कुंभ मेला क्षेत्र के लिए संजय गाँधी पी0जी0आई0 लखनऊ से आयी टेलीमेडिसिन परियोजना की टीम बृहस्पतिवार को अभियान का प्रथम चरण पूरा कर लखनऊ के लिए प्रस्थान कर गयी। गत 2 फरवरी से मेला क्षेत्र मेें अवस्थान कर रही इस टीम के माध्यम से 600 रोगियों को सेवाएँ प्रदान की गयी।
एस0पी0जी0आई0 ने ग्रामीण और सुदूरवर्ती क्षेत्रों के गम्भीर रोगों से पीडि़़त मरीजों को सूचना एवं प्रौद्योगिकी सेवाओं के माध्यम से चिकित्सा विशेषज्ञों की परामर्श सेवाएँ उपलब्ध कराने के उद्देष्य से यह परियोजना शुरू की है। इसके अन्तर्गत आधुनिक संचार सुविधाओें से युक्त एक सचल यान विकसित किया गया है इस यान में देश के विभिन्न अस्पतालों में कार्यरत चिकित्सा विशेषज्ञों से सम्पर्क की सुविधा उपलब्ध है। इस मोबाइल वैन के जरिये रोगी इन विशेषज्ञों से सम्पर्क कर सकता है। डाक्टर को मरीज की जाँच रिर्पोट दिखाई जा सकती है। उनसे रोगी अपनी समस्याएँ बता सकता है तथा परामर्श प्राप्त कर सकता है। कुम्भ मेले में यहाँ आने वाली भीड़ को देखते हुए 2 फरवरी को यह टीम यहाँ पहुँची। इसे मेला क्षेत्र के विभिन्न सेक्टरों में घुमाया गया। बडी संख्या में श्रद्धालुओं, जिज्ञासुओं और साधू-सन्तों ने इस तकनीक को देखा व जानकारी प्राप्त की। परियोजना के प्रबन्धक रिपु दमन चन्द तथा उनके सहयोगी अरूण कुमार, अशोक कष्यप, अमित मोहन, दबीर वार्षी, इन्द्र प्रताप सिंह, संदीप सिंह, कालिका, दीनानाथ, व प्रशान्त चतुर्वेदी ने क्षेत्रों में जाकर लोगों को टेलीमेेडिसिन परियोजना की जानकारी दी।
अभियान के समापन के अवसर पर परियोजना के प्रबन्धक रिपु दमन चन्द ने बताया कि कुम्भ मेले में 600 से अधिक मरीजों को इनके चिकित्सकों के तकनीकि के माध्यम से साक्षात्कार के अवसर सुलभ कराये गये। इन मरीजों को चिकित्सकों ने इनकी जाँच रिर्पाेट देखकर बहुमूल्य परामर्ष प्राप्त किया। इन रोगियों में विशेष रूप से कैंसर, मधुमेह, रक्तचाँप, हृदय रोग तथा अन्य गम्भीर रोगों से सम्बंधित मरीज रहे।
श्री चन्द ने बताया कि स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारी के प्रचार-प्रसार तथा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे रोगियों को अच्छी परामर्श सेवाएँ उपलब्ध कराने के उद्देष्य से एस0पी0जी0आई0 ने वर्ष1999 से टेलीमेडिसिन परयोजना शुरू की गयी है इस परियोजना का वास्तविक लक्ष्य सुदूरवर्ती क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाओं की पहुँच सुनिष्चित कराना है। इस परियोजना में महाविपत्ति के समय में अकास्मिक चिकित्सा सेवाएँ उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में व्यवस्था करायाी जाती है।
उन्होंने बताया कि इस परियोजना में चिकित्सा विशेषज्ञों के माध्यम से चिकित्सा  केन्द्रों में प्रशिक्षण की सेवाएँ भी उपलब्ध करायी जाती है। श्री चन्द्र ने बताया कि इस परियोजना में एक सचल वाहन विकसित किया गया है इसमें दूरसंचार के अत्याधुनिक उपकरण लगे हुए है। इन उपकरणों के जरिये देश के किसी कोने में कार्यरत विशेषज्ञों से सम्पर्क किया जा सकता है। मरीज अपनी परेशानी विशेषज्ञ को बता सकता है तथा उसकी सलाह प्राप्त कर सकता है।
श्री चन्द ने यह भी बताया कि यहा समापन के बाद यह वाहन रायबरेली होते हुए लखनऊ पहुँचेगा। निकट भविष्य में यह अभियान प्रदेश के अन्य जनपदों में संचालित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विभिन्न अस्पतालों में 5 लाख से अधिक लोगों का हुआ इलाज।

Posted on 01 March 2013 by admin

इलाहाबाद 28 फरवरी

कुंभ मेला क्षेत्र में शिविरों के खाली होने के साथ-साथ मेला क्षेत्र की सफाई और जन शौचालयों को बन्द करने का अभियान तेजी से आरम्भ हो चुका है। मेला क्षेत्र में मक्खी मच्छर निरोधी कीट नशाकों का छिड़काव निरन्तर किया जा रहा है।
प्रभारी चिकित्सा सेवा (कुंभ मेला) डा0 सुरेश द्विवेदी ने बताया कि जैसे-जैसे शिविर खाली हो रहे है तदोपरान्त पुनः सफाई व्यवस्था और शौचालयों को बन्द करने का काम सुनिष्चित कर दिया जा रहा है। इसके लिए 7000 सफाई कर्मी लगाये गये है। उन्होंने बताया कि शौचालयों को बन्द करने की प्रक्रिया में सर्व प्रथम सीटों को निकाल कर शौचालय गड्ढों को ब्लीचिंग, चूना, मैलाथीन जैसे कीट नाशकों से विधिवत विसंक्रमित करने के उपरान्त मिट्टी से भरकर उसकी रैपिंग करके बन्द किया जा रहा है और उसके उपर पुनः कीट नाशकों का छिड़काव किया जा रहा है। इस विधा से गड्ढे में एनोरोबिक कंडीसन उत्पन्न होती है और एकत्रित मल पदार्थ डि-कम्पोज होकर खाद में परिवर्तित हो जाता है। इस तरह ऐसे गड्ढ़ांे से मक्खियों की ब्रिडिंग की समस्या समाप्त हो जाती है। इसी प्रक्रिया से मूत्रालय गड्ढ़ों को भी बन्द कराया जा रहा है। ज्ञात हो कि मेला क्षेत्र में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए 10-10 सीट वाले 337 जन शौचालयों के साथ-साथ 35000 ग्लैस्ड सीट के शौचालय बनाये गये थे।
डा0 द्विवेदी ने बताया कि मेला क्षेत्र में एकत्रित और शिविरों के समापन के उपरान्त अवशिष्ट पदार्थाें/कूड़ों का तेजी से निस्तारण किया जा रहा है इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जेसीबी मशीनें एवं ट्रक लगाये गये है, जो कूड़े का निस्तारण मेला क्षेत्र से बाहर नगर निगम द्वारा निर्धारित स्थलों पर कर रहे है। मेला क्षेत्र में जिन स्थलों पर पानी/जल भराव की अवस्था है ऐसे स्थलों पर लार्वा निरोधी छिड़काव सघनता से किया जा रहा है। कीटनाशक छिड़काव के संचालन हेतु 07 अनुभवी सहायक मलेरिया अधिकारी एवं 18 मलेरिया निरीक्षक के निर्देशन में 380 कर्मियों के दल कार्य कर रहें है। इन दलों द्वारा लगातार वायु मंडल में उड़ने वाले कीट-पतंगों को नष्ट करने हेतु नियमित फागिंग करायी जा रही है। मेला क्षेत्र में मक्खी, मच्छर विराधी कार्यवाही हेतु 03 लीकोफाग मषीन, 10 पल्स फाग मशीन, 05 फन्टान मषीन, 04 मिस्ट ब्लोवर के साथ-साथ ट्रप पम्प, नैपसेक पम्प, फ्लीट गन जैसे छिड़काव यत्रों का प्रयोग किया जा रहा है।
डा0 द्विवेदी ने बताया कि विशेषज्ञ सेवाओं सहित 100 शैय्या युक्त एक केन्द्रीय चिकित्सालय तथा 14 क्षेत्रीय चिकित्सालय तथा 20 प्राथमिक उपचार केन्द्र कार्य कर रहे हंै। अब तक सेक्टरों तथा केन्द्रीय चिकित्सालयों द्वारा 3,91,532 रोगियों को वाहय रोगी विभाग द्वारा उपचारित किया गया तथा 4,202 रोगियों को भर्ती करके उपचारित किया गया। इसी प्रकार 1,10,257 रोगियों को प्राथमिक उपचार केन्द्रोें पर उपचारित किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सांस्कृतिक पण्डाल में विविध लोककलाओं का देखने को मिला संगम।

Posted on 01 March 2013 by admin

इलाहाबाद 28 फरवरी

कुम्भ मेले में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ0प्र0 के सांस्कृतिक पण्डाल में अब तक 56 सांस्कृतिक दलों द्वारा विभिन्न विधाओं के 528 कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए महाकुम्भ में आये लाखों श्रद्धालुओं के मनोरंजन के साथ-साथ शासन की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया।
निदेशक सूचना के निर्देशन में सेक्टर-1 त्रिवेणी रोड पर स्थित सांस्कृतिक पण्डाल बड़े़ ही सुव्यवस्थित ढंग से बनाया गया है। मंच सज्जा के साथ-साथ दर्षक दीर्घा भी काफी बड़ी बनाई गयी थी जिसमें हजारों दर्षक बैठकर कार्यक्रम देख सकते हैं। उक्त सांस्कृतिक दलों में 5 भजन दल, 7 लघु सांस्कृतिक दल, 5 कठपुतली दल, 7 नाटक दल, 8 वृहद सांस्कृतिक दल, 8 लोकगीत दल, 4 आल्हा दल, 7 जादू के दल, 4 नौटंकी एवं 1 बिरहा दल द्वारा विभिन्न मनोरंजन एवं आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। उक्त प्रत्येक दलों द्वारा भिन्न-भिन तिथियों में 8 से 10 कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। दलों की विशेषता रही कि वे क्षेत्रीय भाषाओं, बृज, भोजपुरी, अवधी, बुन्देलखण्डी आदि में अपनी प्रस्तुती देकर दर्षकों की प्रषंसा पायी गयी। लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रमों से जहां क्षेत्रीय लोकगीत, लोकसंगीत और लोकविधाओं के लोक नृत्यों की सांस्कृतिक विरासत को सरक्षण मिलता है। वहीं लोक भाषा में प्रस्तुत कार्यक्रम आम जनता को सीधे समझ में भी आ जाता है। शासन की विभिन्न संचालित योजनाओं की जानकारी सीधे जनता को उन्हीं की लोक भाषा में प्रस्तुत करते हुए सांस्कृतिक दलों द्वारा वृहद प्रचार-प्रसार किया गया।
प्रभारी सांस्कृतिक पण्डाल ने बताया कि प्रति दिन 5 से 12 हजार के बीच दर्षकों द्वारा उक्त पण्डाल में प्रस्तुत कार्यक्रमों को देखते हुए मनोरंजन के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की गयी। अब तक लाखों लोगों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि 27 फरवरी से 10 मार्च तक 12 दलोें द्वारा और कार्यक्रम प्रति दिन प्रस्तुत किये जायेंगे। जिसमे भजन, कव्वाली, कठपुतली, जादू, आल्हा एवं लोकगीत व नाटक प्रमुख रूप से सांस्कृतिक दलों द्वारा प्रस्तुत  किये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुम्भ मेले में राष्ट्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का समापन

Posted on 01 March 2013 by admin

इलाहाबाद 28 फरवरी

महाकुम्भ में राट्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में पिछले डेढ महीने में लगभग 6 करोड़ रूपये से ज्यादा की बिक्री हुयी, जो अपने आप में बड़ी बात है। इसका मतलब है कि लोगों का खादी के प्रति लगाव बढ़ रहा है। इसकी एक वजह यह भी है कि खादी ग्रामोद्योग गुणवत्ता से समझौता नहीं करता हैं।
उक्त बातें क्षेत्रीय कार्यालय खादी एवं ग्रामोद्योग वाराणसी के निदेशक एस0विजय कुमार ने त्रिवेणी रोड में खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी के समापन कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग निरन्तर प्रगति की तरफ अग्रसर हैं। खादी एवं ग्रामोद्योग के संयुक्त तत्वाधान में लगायी गयी इस प्रदर्शनी में विभिन्न राज्यों के उधमियों जैसे उड़ीसा,नागालैण्ड,झारखण्ड,आन्ध्र प्रदेश,राजस्थान आदि प्रदेशों के द्वारा लगभग 335 स्टाॅल लगायें गये थे। जिसमें 104 स्टाॅल खादी के थे, बाकी स्टाॅल ग्रामोद्योग द्वारा लगाये गये थें। सभी स्टाॅलों द्वारा गुणवत्तायुक्त खादी के वस्त्र,खाद्य सामाग्रियां आदि का प्रदर्शन ठीक तरीके से किया गया। जिसका नतीजा यह रहा कि पिछले लगभग डेढ  महीने में लक्ष्य से डेढ़ गुना ज्यादा बिक्री हुयी। उन्होनंे बताया कि बिक्री का अनुमानित लक्ष्य लगभग 4 करोड़ रूपये का था, पर विभिन्न स्टाॅलों द्वारा बिक्री कुल मिलाकर 6 करोड़ रूपये से ज्यादा की गयी।जिसमें लगभग 4 करोड़ रूपये की बिक्री खादी वस्त्रों पर हुयी। तथा 2 करोड़ रूपये से ज्यादा के ग्रामोद्योगी उत्पाद बिके।
समापन कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले संस्थानों को पुरस्कृत भी किया गया। खादी वस्त्रों की उत्कृष्ट बिक्री में पहला पुरस्कार स्वराज आश्रम राजस्थान,दुसरा श्री गांधी आश्रम भण्डार मैदागिनि वाराणसी और तीसरा पुरस्कार ग्रामोद्योग संस्थान सीतापुर ने प्राप्त किया। ग्रामोद्योग से सम्बन्धित उत्कृष्ट बिक्री की श्रृंखला में पहला पुरस्कार रस राज आयुर्वेदिक फाॅर्मेसी उदयपुर राजस्थान,दुसरा माया इण्ड्रस्ट्रीज प्रतापगढ़ और तीसरा पुरस्कार सुपर लेदर ग्रामोद्योग लखनऊ को दिया गया। उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु राधा स्वयं सहायता समूह वेस्ट आंध्र प्रदेश और नाथु राम सिसोदिया न्यू फैन्सी जूती स्टोर राजस्थान को संात्वना पुरस्कार भी दिया गया।
समापन समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ संयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी उ0प्र0 खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड लखनऊ, श्रीमती नीरू श्रीवास्तव ने की। इस मौके पर खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के कई अधिकारी,कर्मचारी सभी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हैदराबाद से इलाहाबाद गाडी के फेरे बढे

Posted on 01 March 2013 by admin

इलाहाबाद 28 फरवरी

कुम्भ मे यात्रियों की अतिरिक्त भीड को देखते हुये रेल प्रशासन ने हैदराबाद से इलाहाबाद के मध्य चलने वाली मेला विशेष गाडी का फेरा बढाये जाने का निर्णय लिया है। गाडी संख्या 7091 हैदराबाद नौ मार्च को चलकर सिकन्दराबाद, जनगांव, काजीपेट, जमीकन्ता, पेडापल्ली, रामागुण्डम, बेलामपल्ली, नागपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर होते हुये इलाहाबाद पहुंचेगी। एवं वापसी में गाडी संख्या 7092 इलाहाबाद से दस मार्च को चलकर इन्ही स्टेशनों से होते हुये हैदराबाद पहुंचेगी। इस गाडी में दो वातानुकूलित प्रथम श्रेणी सह द्वितीय श्रेणी एक वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी एवं 12 स्लीपर श्रेणी सहित दो सामान्य श्रेणी दो एसएलआर के डिब्बे होंगें। यह जानकारी संदीप माथुर मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाल विकास पुष्टाहार विभाग की योजना आई०सी०डी०एस० योजना मे लगी गरीब महिलाएं स्वयं आर्थिक कुपोषण की शिकार

Posted on 01 March 2013 by admin

सुलतानपुर २८ फरवरी

जनपद मे चल रही बाल विकास पुष्टाहार विभाग की योजना आई०सी०डी०एस० योजना मे लगी गरीब महिलाएं स्वयं आर्थिक कुपोषण की शिकार हो गई है ।
गौरतलब हो कि जनपद में चल रही बाल विकास विभाग की कुपोषित नीतियों के चलते इसके अन्र्तगत गांव गांव योजना को संचालित करने वाली आंगन वाडी कार्यकत्रियों और सहायिकाएं बीते ३५ वर्षो से सरकार की इस योजना मे समाज सेवा कर रही है और उन्हे सरकार इस भंयकर मंहगाई के युग मे बेहद अल्प मानदेय पर भारत सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना को एक मजबूरी और एक आस के सहारे चलाने मे लगी है ।
मगर सरकारे आती है सरकारे जाती है मगर इनके मानदेय या सरकारी कर्मी बनाने की बात नही होती सरकार कभी रोजगार सेवक बनाती है कभी सफाई न करने वाले सफाई कर्मी की भर्ती करती है और तो और बिल्कुल न काम करने वाले शिक्षको की धडाधड भर्ती करती जा रही है मगर जो वाकई गांव गिरांव के अतिनिर्धन परिवार के बच्चो की सेवा स्वास्थ्य और पढाई कराने के लिए बीते ३५ वर्ष से जुटी है उन्हे व उनके परिवार को ही कुपोषित करने मे लगी है उन्हे इतना कम मानदेय दिया जाता है कि उससे दो जून की रोटी नही खाया जा सकता ।
चूंकि यह दशा एक आंगनवाड़ी व सहायिका की है वो भी एक गरीब महिला होने के नाते मजबूर है । और सरकार जैसी ताकतवर संस्था से लड नही सकती सबसे बडी बात यह है कि इनका कोई मजबूत संगठन नही है और कर्मचारी संगठनो को सर्मथन भी नही है यही कारण है कि प्रदेश के गरीबो की आय भी ३६००० सालाना सरकार मानती है मगर इन महिलाओ की आय भी इसी के बराबर ठहरती है मगर इन्हे या इनके परिवारो को सरकार की शायद ही कोई योजना का लाभ दिया जाता हो ? जबकि प्रदेश व केन्द्र सरकार की लगभग ज्यादातर योजनाओं मे भी इन्हे मूल योजना से हटाकर जोड दिया जाता है फिर भी सरकार न तो इनके भविष्य को देखती है न ही इनके परिवार को बस इतना जरुर करती है कि कभी प्रधानमंत्री तो कभी मुख्य सचिव उ०प्र० कुपोषण पर चिन्ता जरुर जाता है मगर जिनके सहारे इसे दूर किया जाना है उनके कुपोषण पर कभी सरकार नही सोचती ।
उ०प्र० सरकार इन्हे महज २००रु० प्रतिमाह देती है और इनके कर्मचारी अधिकारी इन महिलाओं से पूर्ण कालिक कर्मचारियों के बराबर काम लेती है मगर उन्हे कभी तवज्जो नही देती । उक्त बाते और व्यथा आंगनवाडि़यों ने नाम न छापने की शर्त पर आव्रहृोश व्यक्त किया गया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दैनिक समाचार पत्र के छायाकार की पुलिस द्वारा पिटाई

Posted on 01 March 2013 by admin

सुलतानपुर कार्यालयdsc_0052
लम्भुआ सुलतानपुर २८ फरवरी । दैनिक समाचार पत्र के छायाकार की पुलिस द्वारा की गई पिटाई के विरोध मे भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के पत्रकारो ने तहसील स्तर पर पुलिस द्वारा छायाकार की पिटाई की निन्दा करते हुए ज्ञापन सौपा । लम्भुआ मे सर्वदेव तिवारी की अगुवाई में मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी की अनुपस्थिति मे तहसीलदार लम्भुआ को सौपा तथा न्यायिक कार्यवाही की मांग की ।
एस०पी० कार्यालय परिसर मे फरियादियों पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज करते समय घटना की फोटो ले रहे छायाकार राज बहादुर यादव की पुलिस कर्मियों ने सी०ओ०सिटी की मौजूदगी मे पिटाई से क्षुब्ध लम्भुआ तहसील के समस्त पत्रकारो ने मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी लम्भुआ की अनुपस्थिति में तहसीलदार संजय कुमार को सौपा और पुलिस के विरुद्ध न्यायपूर्ण कार्यवाही की मांग की ।
इस अवसर पर पत्रकार विकास श्रीवास्तव, राजेश पाठक, विनोद पाण्डेय, सर्वदेव तिवारी, मनोज शर्मा, ओम प्रकाश, अखिलेश बरनवाल, देवेन्द्र दूबे, सुरेश प्रताप सिंह, चित्रसेन सिंह,वाजीद खान तथा भाजपा के क्षेत्रीय नेता रवीन्द्र सिंह उपस्थित रहे तथा घटना की घोर निन्दा की तथा रवीन्द्र सिंह ने छायाकार पर हुए हमले की निन्दा करते हुए वर्तमान सरकार की कार्यशैली पर खेद व्यक्त किया ।
वही दूसरी ओर तहसील जयसिंहपुर मे संजय सिह व सुशांत तिवारी की अगुवाई मे बाबूराम यादव, राकेश उपाध्याय, अरुण दूबे, अरुण उपाध्याय, ओम प्रकाश वर्मा, पवन मिश्र, नवनीत मिश्र, रोहित पाठक, भूपेन्द्र सिंह, शशीकांति दूबे व ब्लाक धनपतगंज, कुडवार समेत सभी जगहो पर ग्रामीण अंचल के पत्रकारो ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर मुख्यमंत्री को न्यायिक जांच की मांग व दोषी पुलिस अधीक्षक सी०ओ० व कोतवाल के निलम्बन और स्थानान्तरण का ज्ञापन उपजिलाधिकारी के माध्यम से सौपा गया । तहसील जयसिंहपुर मे व लम्भुआ मे पत्रकारो ने घोषणा की है कि पुलिस अधिकारियों पर जब तक कार्यवाही नही होती प्रशासन की सभी खबरो एवं कार्यव्रहृमो का पूर्णतया बहिस्कार किया जायेगा और प्रत्येक थाने व पुलिस द्वारा जनता के हो रहे बर्ताव की खबरे प्रमुखता से सभी समाचार पत्रो मे छापी जायेगी । जिससे सरकार मे और शासन मे बैठे लोगो को इन पुलिस कर्मियों की हैवानियत की जानकारी व हकीकत का पता चल सके ।
हैरत है कि जिले मे आये डी०आई०जी० ने समीक्षा के दौरान न तो पत्रकारो न ही प्रदर्शनकारियों से पक्ष जानने की कोशिश की न ही जनपद के किसी जनप्रतिनिधि से ही मिले इससे पूरा जिला क्षोभ व्यक्त कर रहा है । वही घटना को बीते तीन दिन होने को है मगर अभी तक उ०प्र० सरकार ने कोई ठोस कार्यवाही नही की जिससे मीडिया कर्मियों मे रोष बढता जा रहा है । इसी का नतीजा है कि जनपद की पुलिस अब पूरी तरह जन विरोधी हो चुकी है और आये दिन फरियादियों और निर्र्दोषो पर जुल्म ढा रही है और सदन चल रहा है फिर भी जिले का पुलिस प्रशासन सरकार के हकूफ को चुनौती दे रहा है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बजट 2013-2014 पर उ.प्र. कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन डा. नीरज बोरा की प्रतिक्रिया

Posted on 01 March 2013 by admin

लखनऊ
उ.प्र. कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन डा. नीरज बोरा ने आम बजट को जनकल्याणकारी बताया है। बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें देश के युवाओं पर विशेष फोकस किया गया है साथ ही महिलाओं और किसानों और व्यापारियों के हित में किए गये प्रावधान से यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस पार्टी देश की अर्थव्यवस्था को सही दिशा में ले जाने के लिए संकल्पित है।
आम बजट जनता की आशाओं के अनुरूप पेश किया गया है। इसमें हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए रियायतों के साथ-साथ अतिरिक्त बजट उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि आप का पैसा आप के हाथ स्कीम को और मजबूत बनाने का संकल्प लिया गया। खाद्य सुरक्षा कानून को प्रभावी ढग से लागू किया जाएगा ताकि गरीब लोगों को भोजन उपलब्ध हो सके इसके लिए बजट में 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। घरेलू व विदेशी निवेश को बढ़ाया जाएगा ताकि देश में तेजी से विकास हो, लोगों को रोजगार मिले और उनके जीवनस्तर में सुधार हो।
डा. बोरा ने किसानों और मजदूरों के साथ-साथ मध्यम वर्ग का हितैषी बजट बताते हुए कहा कि नए बजट में भण्डारण की सुविधा में बढ़ोतरी के लिए पंचायत स्तर पर गोदाम बनाने का प्रावधान स्वागत योग्य है। उन्होंने कहा कि हथकरघा उद्योग के लिए कामगारों को 4 फीसदी की दर से कर्ज मुहैया कराना, संकट से गुजर रहे रेडीमेड गारमेंट उद्योग की शून्य उत्पाद शुल्क, सूती और मानव निर्मित कपड़ा क्षेत्र में यार्न, फैब्रिक और गारमेंट के स्तर पर उद्योग की कुछ मांगों को मानकर सरकार ने व्यापारियों का पूरा ख्याल रखा है। व्यापार जगत में चारों ओर बजट की प्रशंसा हो रही है।
उन्होंने कहा कि 21 राज्यों के 100 जिलों में 150 करोड़ रुपये से बुजुर्गो के लिए स्वास्थ्य सेवा शुरू की गई है। यूपीए सरकार द्वारा देश का हर बच्चा शिक्षित हो इसके लिए बजट को बढ़ाकर 65867 करोड़ रुपये करना भी सराहनीय है।
डा. बोरा ने कहा कि बजट में महिलाओं का विशेष ख्याल रखा गया है। महिलाओं के लिए 97,000 करोड़ का बजट तथा उनके लिए देश में पहला बैंक खोलने का भी ऐलान किया गया है। ये बैंक महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा तथा महिलाओं को कारोबार के लिए कर्ज लेने में भी मदद मिलेगी। महिलाओं के खिलाफ हाल में बढ़ते अपराध की घटनाओं को देखते हुए 1000 करोड़ के ‘निर्भया फंड’ की स्थापना से महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें सशक्तीकरण प्रदान करने की दिशा में बड़ा कदम है। पहली बार घर खरीदने वालों को 25 लाख के होमलोन पर एक लाख की छूट भी सराहनीय है क्योंकि पहले यह रियायत 10 लाख तक के लोन पर मिलती थी।
उन्होंने कहा कि युवाओं के स्किल डिवेलपमेंट पर वित्त मंत्री ने 1000 करोड़ खर्च करने का ऐलान किया है जो सराहनीय है। इससे युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इसके साथ ही किसानों की स्थिति में सुधार के लिए इस बजट में कर्ज माफी बरकरार रखी गई अब प्राइवेट बैंक भी किसानों को कर्ज देंगे। इससे परेशान किसानों को राहत मिलेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

क्षेत्रीय इकाईयों में तैनात वैज्ञानिकों का वार्षिक सम्मेलन

Posted on 01 March 2013 by admin

आज दिनांक 28.02.2013 विधि विज्ञान प्रयोगशाला, उ0प्र0 की जनपदों में स्थापित क्षेत्रीय इकाईयों में तैनात वैज्ञानिकों का वार्षिक सम्मेलन पुलिस रेडियो मुख्यालय के सभागार कक्ष में आयोजित किया गया। इस वार्षिक सम्मेलन में श्री रिजवान अहमद, पुलिस महानिदेशक, टेलीकाॅम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए इसके अतिरिक्त श्री सूर्यकुमार शुक्ला, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद अपर पुलिस महानिदेशक, तकनीकी सेवायें, श्री ए0एल0 बनर्जी, अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था, श्री अरूण कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक श्री जावेद अख्तर, पुलिस महानिरीक्षक, तकनीकी सेवायें, श्री संदीप सांलुके, पुलिस महानिरीक्षक, श्री राजेश कुमार राय, डा0यू0एस0 सिन्हा, स्टेट मेडिकोलीगल/फोरेन्सिक मेडिसन एक्सपर्ट, मेडिकल कालेज, इलाहाबाद, डा0 वाई0के0 पाठक, स्टेट मेडिकोलीगल एक्सपर्ट, लखनऊ इस सम्मेलन में उपस्थित हुए इस सभा का संचालन डा0 श्याम बिहारी उपाध्याय, निदेशक, विधि विज्ञान प्रयोगशाला, उ0प्र0, महानगर, लखनऊ ने किया। इस सम्मेलन में मुरादाबाद फील्ड यूनिट के वैज्ञानिक श्री अरूण कुमार ने एक केस का विस्तृत रूप से उल्लेख किया जिसमें उन्होंने बायो मैकेनिक्स तकनीकी से केस के निस्तारण में महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित किये जिससे अपराधी पकड़ा जा सका इसी भाॅति कानुपर फील्ड यूनिट के वैज्ञानिक डा0 प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने एक महिला के मर्डर केस का निस्तारण वैज्ञानिक साक्ष्यों के जरिये किया। इस अवसर पर डा0 यू0एस0 सिन्हा का मेडिकोलीगल व पोस्टमार्टम पर विस्तृत व्याख्यान हुआ जिसके पश्चात् ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से वैज्ञानिक अधिकारियों के साथ अपने विचार व सुझाव दिये। इस अवसर पर पुलिस व वैज्ञानिकों को वीडियोग्राफी व घटनास्थल के निरीक्षण हेतु विधि विज्ञान प्रयोगशाला, उ0प्र0 द्वारा दी जाने वाले प्रशिक्षण का भी उल्लेख किया गया। मुरादाबाद में एक नवीन विधि विज्ञान प्रयोगशाला को शीघ्र खोले जाने की जानकारी दी गयी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in