Archive | March 27th, 2013

“Management of Fistula in ANO’ अर्थात “भगन्दर” नामक बीमारी के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

Posted on 27 March 2013 by admin

आज दिनांक 13 अक्टूबर 2011 को सतत् शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत सेवा अस्पताल द्वारा अपने सीतापुर रोड स्थित परिसर में “Management of Fistula in ANO’ अर्थात “भगन्दर” नामक बीमारी के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी की अध्यक्षता डा0 नीरज बोरा जी ने की। इस संगोष्ठी में डा0 हर्ष गुप्ता प्रमुख वक्ता थे। डा0 हर्ष ने संगोष्ठी में आये डाक्टरों को उक्त बीमारी के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह बीमारी अक्सर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में सफाई का ध्यान न रखने की वजह से होती है। डा0 हर्ष ने बताया कि यह बीमारी मलद्वार के अन्दर व बाहर फोड़ों के अधूरे इलाज के कारण होती है। डा0 हर्ष ने बताया कि यदि इसका इलाज शुरू से ही सही तरीके से कर दिया जाये तो भगन्दर होने की संभावना कम हो जाती है।

डा0 हर्ष ने इस बीमारी के इलाज की विभिन्न पद्वतियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शल्य चिकित्सा की नई तकनीक दूरबीन विधि व लेसर द्वारा सर्जरी के बारे में बताया इसमें मरीज को कम समय में स्वस्थ्य किया जा सकता है। डा0 हर्ष ने टी0बी0, अल्सरेटिक मोलाइरिस द्वारा उत्पन्न हुए फिस्टुला के इलाज की भी चर्चा की।

लगभग 90 डाक्टरों ने इस संगोष्ठी में अपनी उपस्थित दर्ज कराकर इसे सफल बनाया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ शतरंज टीम का चयन 30 एवं 31 मार्च 2013 को

Posted on 27 March 2013 by admin

लखनऊ जिला शतरंज खेल एसोसिएशन के तत्वावधान में सात वर्ष से कम आयु वर्ग एवं 17 वर्ष से कम आयु वर्ग के बालक बालिकाओं की लखनऊ जिला चैम्पिनशिप आगामी 30 मार्च (शनिवार) को अपराह्न 3ः00 बजे कैपिटल सेन्टर हजरतगंज लखनऊ में आयोजित की जायेगी। सात वर्ष से कम आयु वर्ग में प्रतियोगी का जन्म 01.01.2006 को या उसके बाद तथा यू-17 वर्ष से कम आयु वर्ग में 01.01.2006 की या उसके उपरान्त होना चाहिए। चयनित खिलाड़ी आगामी 02 अप्रैल 2013 से इलाहाबाद में तथा 09 अप्रैल को मुरादाबाद में आयोजित होने वाली राज्य चैम्पियनशिप में भाग लेंगे। अन्य विवरण हेतु कैपिटल सेन्टर कार्यालय में प्रतियोगी सम्कर्प कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

बिजली गिरने से 29 लोगों की आसमयिक मृत्यु

Posted on 27 March 2013 by admin

25 मार्च। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने प्रदेष के पीलीभीत, कन्नौज, लखीमपुरखीरी, हरदोई, बाराबंकी जनपदों में बिजली गिरने से 29 लोगों की आसमयिक मृत्यु पर चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा इस घटना में ज्यादातर खेतों में करने वाले किसानों की मृत्यु हुयी तथा 40 परिवार के झुलसने से काफी जनजीवन की क्षति हुयी है।

श्री चैहान ने सरकार से मांग की है कि आकाषीय बिजली गिरने से मरने वाले किसानों के परिजनों को 20-20 लाख का मुआवजा तत्काल दिया जाये तथा झुलसे लोगों के उपचार के लिए 5-5 लाख रूपये का मुआवजा देते हुये तत्काल उपचार की व्यवस्था भी जिला अस्पतालों में सुनिष्चित कराया जाये।

यह जानकारी प्रदेष प्रवक्ता प्रो0 के00के0 त्रिपाठी ने एक प्रेस विज्ञप्ति मंे दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

6 अप्रैल स्थापना दिवस की तैयारी भाजपा लखनऊ महानगर मण्डल स्तर पर होली मिलन करेगी

Posted on 27 March 2013 by admin

25 मार्च।

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह ने बताया कि मण्डल स्तर पर होली मिलन कर 6 अप्रैल को स्थापना दिवस की तैयारी में कार्यकर्ता जुटेगें। भाजपा के स्थापना दिवस को एक पर्व के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। भाजपा लखनऊ महानगर ने स्थापना दिवस की तैयारी करने की लिये मण्डल स्तर पर निम्नवत् होली मिलन आयोजित किये है। पूर्व 1 जीतेन्द्र शुक्ला का निवास निशातगंज, पूर्व -2 राकेश कुमार मिश्रा का आवास महानगर पूर्व - 3 कामाख्या विद्यामंदिर कल्याणपुर पूर्व -4 सरस्वती शिशु मंदिर ब्लाक, पूर्व -5 ऋषिपाल के अवास पर, पूर्व -6 विजय मेडिकल के पीछे, चिनहट, पश्चिम -1 वीरेन्द्र सिंह का आवास चैपटिया पश्चिम -2 सुरेश श्रीवास्तव के घर के सामने पार्क में, पश्चिम - 4 पारस लान बालागंज लखनऊ, मध्य - 1 विशाल जैन का निवास नरही, मध्य - 2 दीपक सोनकर का निवास लाटूस रोड, मध्य -4 सि़द्धेश्वर मंदिर पार्क रामनगर, उत्तर - 1 मार्केण्डय धर्मशाला ताड़ी खाना सीतापुर रोड, उत्तर -2 सोधी टोला चैक लखनऊ, उत्तर - 3 घनश्याम अग्रवाल का निवास पन्नालाल रोड डालीगंज, उत्तर- 4 इन्दिरा पार्क अलीगंज लखनऊ, शारदानगर-2 अवध पब्लिक स्कूल रजनीखण्ड शानदानगर में होली मिलन होंगे। होली मिलन 31 मार्च से 4 अप्रैल तक होंगें। जिसमें प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोष टण्डन, राष्ट्रीय परिषद सदस्य जयपाल सिंह, पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्ता, एमएलसी डा. महेन्द्र ंिसंह, संयुक्ता भाटिया सहित प्रदेश एवं जिला स्तर से पदाधिकारीगण उपस्थित रहकर स्थापना दिवस के सम्बन्ध में कार्यकर्ताओं को जानकारी देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा कार्यकर्ता की पत्नी के निधन पर शोक सभा

Posted on 27 March 2013 by admin

25 मार्च। भाजपा कार्यकर्ता विनय प्रताप सिंह की पत्नी मनीषा के निधन पर भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह की अध्यक्षता में एक शोक सभा नगर कार्यालय कैसरबाग पर सम्पन्न हुयी। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने शोक व्यक्त करते हुये ईश्वर से मृतक आत्मा को मोक्ष एवं परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की कामना की। शोक सभा में पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, राष्ट्रीय परिषद सदस्य जयपाल सिंह, अनुराग मिश्रा अन्नू, राकेश श्रीवास्तव, मुकेश शर्मा, हरिशंकर बाजपेयी, रमेश तूफानी, विपिन अवस्थी, सुमन शुक्ला, सुनीता बंसल, पुष्पा सिंह चैहान, मनीष शुक्ला, श्यामजीत सिंह, अनूप सिंह, घनश्याम अग्रवाल, दिनेश तिवारी, मान सिंह यादव, लवकुश त्रिवेदी आदि कार्यकर्ताओं ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा के शांति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की। ज्ञात हो विनय प्रताप सिंह की पत्नी मनीषा की कल रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी की सरकार ने अपने मुखिया की सीख का मान रखते हुए गरीबों और बेसहारा लेागों की जिन्दगी में खुशियां लाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

Posted on 27 March 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि बेसहारा लोगों का सहारा बनने की सीख समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को बराबर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव देते रहते हैं। समाजवादी कार्यकर्ता से अपेक्षा की जाती है कि वह दूसरो के दुःखसुख में भी भागीदारी निभाएगा। समाजवादी पार्टी की सरकार ने अपने मुखिया की सीख का मान रखते हुए गरीबों और बेसहारा लेागों की जिन्दगी में खुशियां लाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में राज्य सरकार ने निराश्रित विधवाओं को भरण-पोषण अनुदान हेतु 608 करोड़ रूपए की 2013-14 के बजट में व्यवस्था की है। 01 अप्रैल,2012 से रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना प्रारम्भ की गई है। इसमें गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले लोगों, जिसमें 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग सम्मिलित हैं, को 400 रूपए प्रतिमाह की दर से दो छमाही किश्तों में पेंशन बैंक के खाते में जाएगी। अनुसूचित जाति के पीडि़त परिवारों को दी जानेवाली आर्थिक सहायता भी ढाई गुना बढ़ा दी गई है।

पति की मृत्यु के उपरांत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करनेवाली निराश्रित महिलाओं को वर्ष 2012-13 में 300 रूपए प्रतिमाह की दर से कुल 52294Û35 लाख रूपए की धनराशि व्यय की गई। पति की मौत के बाद निराश्रित महिलाओं की पुत्रियों हेतु एकमुश्त 10,000 रूपए की सहायता दिए जाने की योजना के तहत चालू वर्ष में 29Û64 लाख रूपए की धनराशि खर्च की गई। पति की मौत के बाद निराश्रित विधवा से पुनर्विवाह करने हेतु दम्पत्ति पुरस्कार के रूप में आलोच्य वर्ष में 319 लाभार्थियों के लिए 12Û05 लाख रूपए की धनराशि व्यय की गई।

लोहिया ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत ऐसे आवासहीन परिवारों को लाभान्वित करने का प्राविधान है जिनकी अधिकतम आय 36,000 रूपए तक है तथा जिनका नाम बीपीएल सर्वे 2002 के आधार पर बनी स्थाई पात्रता सूची में न होने के कारण वे इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत आच्छादित नहीं है। इस योजना में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को राज्य सरकार द्वारा एक लाख रूपए की आर्थिक सहायता देने  तथा प्रति लाभार्थी आवास हेतु नेडा के माध्यम से 15,000 रूपए की सीमा तक सोलर लाइट उपलब्ध करने का प्राविधान है। अभी 25 मार्च,2013 को मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने उन्नाव में इस योजना का प्रारम्भ किया है।

आवासहीन चिन्हित परिवारों को आवास हेतु आवासीय योजनाओं के अंतर्गत तथा इंदिरा आवास योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2012-13 के अंत तक 3Û68 लाख परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा।  भूख मुक्ति एवं जीवन रक्षा गारंटी योजना के अतंर्गत बीपीएल परिवारों की 18 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाओं को दो-दो साडि़यां तथा 65 वर्ष की आयु से अधिक वृद्धजन को एक-एक कंबल दिए जाने के लिए 600 करोड़ रूपए की व्यवस्था हुई है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव निरंतर गांव-गरीब के विकास के लिए प्रयत्नशील है। साधनविहीन लोगों को राहत देने की योजनाओं को वे अमली जामा पहना रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक पांच किलोमीटर की परिधि में नवीन राजकीय हाईस्कूल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु असेवित क्षेत्रों को चरणबद्ध तरीके से सेवित करने के उद्देश्य से 1396 नवीन राजकीय हाईस्कूल स्थापित कराये जायेंगे: मुख्य सचिव

Posted on 27 March 2013 by admin

लखनऊ: 25 मार्च, 2013

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक पांच किलोमीटर की परिधि में नवीन राजकीय हाईस्कूल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु असेवित क्षेत्रों को चरणबद्ध तरीके से सेवित करने के उद्देश्य से

1396 नवीन राजकीय हाईस्कूल स्थापित कराये जायेंगे: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष 2013-14 में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत मानक के अनुसार प्रत्येक पांच किलोमीटर की परिधि में नवीन राजकीय हाईस्कूल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु असेवित क्षेत्रों को चरणबद्ध तरीके से सेवित करने के उद्देश्य से 1396 नवीन राजकीय हाईस्कूल स्थापित कराये जायेंगे। इन माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना में डाॅ0 राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम योजना के अन्तर्गत चिन्हित समग्र ग्रामों को सेवित किए जाने की प्राथमिकता प्रदान की जायेगी। वार्षिक कार्ययोजना-2013-14 में 236 अतिरिक्त कक्षा कक्ष, 77 प्रयोगशाला कक्ष एवं उपकरण, 89 पुस्तकालय कक्ष, 95 आर्ट एवं क्राफ्ट कक्ष, 449 कम्प्यूटर कक्ष, 320 शौचालय एवं 295 पेयजल सुविधाओं का प्रस्ताव किया गया है। वर्ष 2013-14 में प्रस्तावित 1396 नवीन राजकीय हाईस्कूलों के लिए प्रत्येक विद्यालय हेतु एक प्रधानाध्यापक, 05 सहायक अध्यापक तथा 02 कार्यालय स्टाफ अनुमन्य कराने के उद्देश्य से कुल 1396 प्रधानाध्यापक, 6980 सहायक अध्यापक तथा 1396 लिपिक एवं 1396 परिचालकों के पदों के 09 माह के वेतन का प्रस्ताव भी सम्मिलित करते हुए समेकित वार्षिक कार्ययोजना रूपये 255825.84 लाख रूपये का बजट प्रस्तावित किया गया है, जिसमें 154573.048 लाख रूपये का केन्द्रांश तथा 101252.792 लाख रूपये का राज्यांश सम्मिलित कर भारत सरकार को भेजा जा रहा है।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा अभियान परिषद की शासी निकाय की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि वार्षिक कार्ययोजना 2013-14 में पूर्व से स्वीकृत 144 बालिका छात्रावासों को संचालित कराये जाने की योजना के अतिरिक्त 196 नवीन बलिका छात्रावासों की स्थापना अर्थात कुल 340 छात्रावासों के लिए प्रस्ताव प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने बताया कि समाज में बालिकाओं में बढ़ रही असुरक्षा की भावना को दृष्टिगत रखते हुए बालिका इण्टर कालेजों में बालिकाओं की आत्मरक्षा हेतु 153 जूडो ट्रेनिंग कैम्प का प्रस्ताव भी वार्षिक कार्ययोजना में प्रथम बार प्रस्तुत किया गया है। यह जूडो प्रशिक्षण कैम्प की अवधि तीन माह होगी तथा मानदेय के आधार पर प्रशिक्षकों द्वारा छात्राओं को जूडो प्रशिक्षण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं के चहुमुखी विकास हेतु प्रमुख शैक्षिक संस्थानों एवं ऐतिहासिक स्थलों आदि के भ्रमण हेतु 72132 छात्र-छात्राओं को प्रदेश के अन्दर शैक्षिक भ्रमण की कार्ययोजना भी बनायी गयी है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जनपदों द्वारा 41091 छात्र-छात्राओं को प्रदेश के बाहर शैक्षिक भ्रमण की कार्ययोजना भी प्रस्तावित की गयी है। उन्होंने कहा कि राजकीय तथा सहायता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत गणित, अंग्रेजी, सामाजिक विषय, हिन्दी एवं उर्दू विषयों आदि के लगभग 26932 अध्यापकों के लिए सेवारत प्रशिक्षण का भी प्रस्ताव किया गया है।

श्री उस्मानी ने बताया कि इण्टरमीडिएट की शिक्षा पूर्ण करने के उपरान्त नवयुवकों को रोजगार के लिए अनिश्चितता की स्थिति उत्पन्न न हो, को रोकने के लिए छात्रों को वोकेशनल एजुकेशन भी लगभग 200 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में दिलाये जाने की योजना बनायी गयी है, जिसमें आटो मोबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल, हास्पिटैलिटी, मोबाइल रिपेयरिंग आदि का प्रशिक्षण भी दिलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि चयनित ट्रेडो से कक्षा-12 उत्तीर्ण करने वाली छात्रों को सही दिशा में बढ़ने के लिए श्रम विभाग, तकनीकी शिक्षा, पर्यटन, आई0टी0, कृषि विभाग आदि से सहयोग लिया जायेगा तथा साथ ही जनपदों में स्थित निजी उद्योगों से भी सामन्जस्य रखा जायेगा।

बैठक में प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री पारसारथी सेन शर्मा, सचिव वित्त श्री अरविन्द नारायण मिश्रा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक श्री वासुदेव यादव, जिलाधिकारी रायबरेली श्री अमित गुप्ता, जिलाधिकारी सीतापुर श्री पंकज कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश मंत्रिमण्डल के सदस्यों ने दी होली की शुभकामनाएं

Posted on 27 March 2013 by admin

दिनांक 25 मार्च, 2013
उत्तर प्रदेश मंत्रिमण्डल के सभी सदस्यों ने देश एवं प्रदेशवासियों को होली की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।
अलग-अलग जारी शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा है कि होली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की विजय का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि विश्व बन्धुत्क की भावना का मजबूत करने वाले इस पर्व को हमें अपने सभी गिले-शिकवे भुलाकर सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाना चाहिए।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में 8546 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति

Posted on 27 March 2013 by admin

दिनांक 25 मार्च, 2013

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 8546 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है।

आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2494 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 486 मेगावाट, अनपरा से 952 मेगावाट, पनकी से 77 मेगावाट, हरदुआगंज से 273 मेगावाट तथा पारीछा से 706 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 165 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था।

पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 3537 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 800 मेगावाट, रोजा से 811 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 279 मेगावाट तथा लैन्को से 460 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

होली का त्योहार मिलजुल कर मनायें: अहमद हसन

Posted on 27 March 2013 by admin

दिनांक 25 मार्च, 2013

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने समस्त प्रदेश वासियों को होली की हार्दिक शुभकामनायें दी हैं। उन्होंने कहा कि होली का त्योहर आपसी प्रेम और सौहार्द्र का प्रतीक है। सभी लोग मिलजुल कर अमन-चैन के वातावरण में इस पर्व का आनन्द उठायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in