Archive | March 29th, 2013

मुस्लिम समाज के सम्मानित प्रतिनिधि भी होली की खुशी बांटने आए।

Posted on 29 March 2013 by admin

edited-28-03-aदिनांक-28.03.2013
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव को बधाई देने और उनका अभिनन्दन करने के लिए आज भी पार्टी कार्यालय में सैकड़ों लोगों का जमावड़ा रहा। पार्टी कार्यकर्ताओं, महिलाओं और नौजवानों के अलावा आज अन्य जनपदो से आए मौलानाओं की उपस्थिति से माहौल में और ज्यादा गर्मजोशी आ गई। खुद श्री यादव ने भी माना कि आज का दिन बहुत खास है कि मुस्लिम समाज के सम्मानित प्रतिनिधि भी होली की खुशी बांटने हमारे बीच आए हुए है।
श्री मुलायम सिंह यादव को बधाई देने वाले मौलानाओं में प्रमुख थे सर्वश्री मौलाना अफजल हुसैन, मौ0 हसन जहीर, मौ0 इल्मउल हसन, मौ0 तनवीर अब्बास, मौ0 मशरी कैयन, मौलाना सईद  अहमद और मौलाना मसूद किछौछवी, मौलाना तनसीम मेंहदी जैदपुरी, मौ0 तहसीबुल हसन एवं मौ0 सईदुल हसन। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, एवं कारागार मंत्री प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी, साॅसद सुशीला सरोज, पूर्व साॅसद भगवती सिंह,पूर्व मंत्री डा0 अशोक बाजपेयी, राज्यमंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति तथा प्रदेश सचिव एस0आर0एस0 यादव भी मौजूद थे।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री यादव ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन की शुरूआत में छोटों को आशीर्वाद और सबको शुभकामनाएं देते हुए कहा कि होली और ईद हिन्दू-मुस्लिमो के दो महत्वपूर्ण त्यौहार हैं। दोनों भाईचारा, मुहब्बत और सद्भाव का संदेश देते हैं। उन्होने कहा कि हिन्दुओं को और मुसलमानों को जहां उनके भाई अल्पसंख्यक और कमजोर हों एक दूसरे की रक्षा करनी चाहिए। एक दूसरे की हिफाजत करने का जज्बा होने पर सद्भाव मजबूत होगा। देश तरक्की करेगा।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि हिन्दुस्तान का विकास मुसलमान और किसान ने ही किया है। किसान अन्न उपजाता है और अपने जवान बेटों को सीमा की रक्षा के लिए सेना में भेजता है। 80 प्रतिशत दस्तकार मुसलमान हैं। उनके हाथों में शिल्प का कौशल हैं। उनके बुने कपड़े हम सब पहनते है जिन्हें मुस्लिम दर्जी सिलते है। बनारसी साड़ी और भदोही की कालीन उन्हीं की देन है जो देश-विदेश में चलती हैं। मुसलमान और किसान ही देश की रक्षा एंव विकास करते हैं।
श्री मुलायम सिंह ने इस बात पर खुशी जताई कि प्रतिष्ठित मौलाना उन्हें आज होली पर शुभकामना देने आए हैं। उनके आने से नया वातावरण बना है। हमारे दिलों में उनकी बहुत इज्जत बढ़ गई है। हम विश्वास दिलाते हैं कि हमेशा की तरह ईद के पवित्र त्यौहार पर हिन्दू भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगें।
मौलाना तनवीर अब्बास ने अपनी तकरीर में कहा कि होली इत्तहाद, भाईचारे और मिलन का त्यौहार है। इसकी बधाई हिन्दू भाईयों को देते हुए उन्होने कहा कि हम सब जमीन पर जीते हैं। हम अपने को एक दूसरे का भाई समझे, इंसानियत का यही फरीजा हैं। जब ऐसी समझ होगी तो फसाद नहीं होगें, हम इंसान की तरह जीना सीखें।
इमाम ईदगाह उजरियांव हाफिज सईद अहमद ने इस बात पर समाजवादी पार्टी सरकार को बधाई दी कि इस साल बड़े सुकून के साथ होली मनी है। उन्होने नेताजी की लम्बी उम्र, अच्छी सेहत और उनकी दिल्ली तक पहुचने की कामयाबी के लिए दुआ मांगी। हाफिज साहब ने कहा कि जब से समाजवादी पार्टी की सरकार बनी है कोई मुसलमान फर्जी नहीं फंसाया गया है। जो निर्दोष मुसलमान नौजवान बंद है, उन्हें छोड़ा जाएगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि आज नेताजी की मुहब्बत में मौलाना हजरात आए हैं। मुस्लिमों के हितों की लड़ाई नेताजी ही लड़ रहे हैं। वही दंगाईयों, फिरकापरस्तांे और मुस्लिम दुश्मनों से मोर्चा ले रहे है। हर मुसलमान को यकीन है कि उनकी कयादत में ही देश में धर्मनिरपेक्षता और आपसी एकता  मुहब्बत तभी बचेगी जब आपके हाथों में दिल्ली की बागडोर होगी। उन्होने समाजवादी पार्टी सरकार को आनेवाली चुनौतियां पार कर लेने का भी भरोसा दिलाया।
इस मौके पर मौलाना हजरात ने कहा कि मुसलमानों की तरफदारी खुलकर करने का साहस नेताजी ही दिखाते है। वे इंसाफ पंसद है। मुसलमानों को सम्मान देते है।ं समाजवादी  पार्टी के लिए नेताजी मसले राह हैं। उन्होने कहा कि समाजवादी सरकार के एक साल के कार्यकाल से यह विश्वास बढ़ा है कि श्री अखिलेश यादव का नेतृत्व भरोसे लायक है।
होली पर नेताजी को बुके देकर विधायक श्री शारदा प्रताप शुक्ला ने आशीर्वाद लिया। इस मौके पर श्रीमती जरीना उस्मानी, उदयराज यादव, विजय सिंह यादव, राजा चतुर्वेदी, साहब सिंह, जूही सिंह, स्याद अली, मौलाना मेराज, मोहम्मद एबाद, राधेलाल यादव, शकील खान, राजेन्द्र सिंह राजा, आसिम वारसी, मो0 आसिफ, नानकदीन भुर्जी, जवाहर लाल साहू आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि इससे पूर्व कल दिन में श्री मुलायम सिंह यादव, श्री अखिलेश यादव, श्री रामगोपाल यादव एवं श्री शिवपाल सिंह यादव ने सैफई में अपने परिवारीजनों, पार्टी कार्यकर्ताओं तथा क्षेत्रीय लोगों के साथ होली मनाई। सायंकाल श्री मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री जी ने अपने-अपने आवास क्रमशः 5 विक्रमादित्य मार्ग एवं 5-कालिदास मार्ग, लखनऊ पर आगंतुकों से भेंट की।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं के बीच कहा कि ईद और होली पर अमन चैन रहा, खुशी यह संतोष की बात है। चुनाव अगले नवम्बर तक हो सकते हैं। समाजवादी पार्टी ने जिन प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए गए हैं वे काम में जुटें और कार्यकर्ता भी उन्हें जिताने का मन बना लें। उन्होने कहा कि इस बार केन्द्र में भाजपा कांग्रेस गठबंधनों की नहीं तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी। ऐसे मौके बार-बार नहीं आते हैं। अतः पोलिंग सुधारों। संगठन में ही शक्ति है।  मैं तुम्हारे साथ हमेशा रहूगा।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार का कामकाज सराहनीय है। देष की किसी दूसरी सरकार ने ऐसा काम नहीं किया है। कन्या विद्याधन, बेकारी भत्ता, लैपटाप वितरण, सिंचाई मुफ्त, दवाई मुफ्त, किसानों का कर्ज माफी, मुस्लिम लड़कियों को एकमुश्त अनुदान, प्रसूताओं की मदद के लिए 108 नम्बर की परिवहन सेवा, 1090 नम्बर की वूमेन पावर लाइन सेवा के कामों का बहुत असर हैं। दस गुना ज्यादा दिल्ली में अपराध है, यूपी की आबादी उससे दस गुना ज्यादा है फिर भी यूपी में कानून व्यवस्था पर उंगली साजिशन उठाई जाती है। उन्होने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे सरकार के जनहित के कामों के बारे में मुंह खोलें और वास्तविक स्थिति से आम जनता को अवगत कराकर विपक्ष के झूठे आरोपों का जवाब दें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सीएसआईआर-सीमैप ने मनाया वार्षिक दिवस

Posted on 29 March 2013 by admin

सीएसआईआर-केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान में आज दिनांक 26 मार्च को वार्षिक दिवस मनाया गया।  कार्यक्रम का आरम्भ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ।  डा. चन्द्र शेखर नौटियाल, निदेशक, सीएसआईआर-सीमैप ने अतिथियों का स्वागत किया एवं वर्ष 2012-13 की महत्वपूर्ण उपलब्धियों को बताया।  डा. नौटियाल ने बताया कि सीएसआईआर की सिस्टर प्रयोगशालाओं में सामंजस्य स्थापित कर शोध कार्य किया जायेगा।  इस दिशा में सीएसआईआर-सीमैप द्वारा सीएसआईआर-आईआईआईएम, जम्मू द्वारा विकसित प्रोडक्ट का वैल्यू एडिशन किया जायेगा।  इसी तरह का लिंकेज सीएसआईआर-आईएचबीटी से भी किया जायेगा।  डा. नौटियाल ने पिछले एक वर्ष में सीएसआईआर-सीमैप द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में किये गये कार्यों के बारे में भी बताया।  इसमें मेंथा का प्रदर्शन, पूर्वी तथा उत्तर पूर्वी राज्यों में किया गया इसके साथ-साथ सीमैप ने उत्तर प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में भी परियोजनाओं का आरम्भ किया गया जिसमें मेंथा व आर्टीमीसिया का प्रदर्शन दुधवा क्षेत्र के आदिवासियो ंके लिए व कालमेघ तथा अश्वगंधा का प्रदर्शन सोनभद्र जिले के आदिवासियो ंके लिए किया गया।   डा. नौटियाल ने सीमैप, एनबीआरआई व जम्मू स्थित आईआईआईएम के मध्य सहभागी शोध पर बल दिया।   डा. नौटियाल ने पिछले वर्ष उद्योग को सीमैप के हर्बल उत्पादों की तकनीक का हस्तांतरण का भी जिक्र किया।   डा. ए.के. सिंह ने अतिथियों का परिचय कराया।
डा. राम विश्वकर्मा ने पादप आधारित दवाओं के महत्व पर वार्षिक दिवस व्याख्यान दिया।  डा. राम ने बताया कि आज के समय में पौधों पर आधारित दवाओं का विकास बड़ी तेजी से बढ़ रहा है तथा यह क्षेत्र दवा विकास के क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण होता जा रहा है। इसके लिए सीएसआईआर में भी काफी शोध कार्य किये जा रहे हैं।  उन्होंने बताया कि सीएसआईआर-आईआईआईएम जम्मू में पौधों पर आधारित दवाओं की जानकारी का एक डाटाबेस विकसित किया गया है।  उन्होंने आगे बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले वैज्ञानिकों को और प्रोत्साहन मिलना चाहिए ताकि शोध की जानकारी आम जनता तक पहंुच सके।
डा. हर शरण दास, प्रमुख सचिव, एस एण्ड टी डिपार्टमेन्ट ने भी सम्बोधित किया।  डा. दास ने सीमैप द्वारा किये गये वैज्ञानिक कार्यों की सराहना की तथा बताया कि वैज्ञानिक शोध का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचना चाहिए जिसके लिए राज्य सरकार वैज्ञानिक संस्थाओं व अन्य उपयोगी उद्योगों को साथ मिलकर कार्य करते हुए हर्बल दवाओं के क्षेत्र को आगे बढ़ाना चाहिए।   इस अवसर पर अतिथियों द्वारा  सिलिबम मैरियानम की प्रजाति सीमैप सिल-9 का विमोचन भी किया गया।  इस प्रजाति से लगभग 8 प्रतिशत सिलमैरीन नामक मुख्य तत्व प्राप्त किया जा सकता है।  इसका उपयोग यकृत रोगों के उपचार में किया जाता है।
इस अवसर पर डा. पी.के.सेठ, सीईओ, बायोटेक पार्क, डा.के.सी. गुप्ता, निदेशक, सीएसआईआर-आईआईटीआर व यूपी सीएसटी के निदेशक डा. सिद्दीकी व सीमैप के भूतपूर्व वैज्ञानिक डा. त्यागी, डा. कमला सिंह, डा. के.पी. सिंह इत्यादि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पारिवारिक कंलह से तंग आकर बहू ने सास को मौत के घाट उतार दिया।

Posted on 29 March 2013 by admin

सुलतानपुर २८ मार्च । पारिवारिक कंलह से तंग आकर बहू ने होली की बीती रात कुल्हाडी से मारकर सास को मौत के घाट उतार दिया। पुलिस ने मामले में आरोपी बहू, पुत्र, पति, व पुत्री को हिरासत में ले लिया तथा शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
जानकारी के अनुसार जिले के थाना लम्भुआ अन्तर्गत डोमनेपुर गांव निवासी अवधेश मिश्र की पत्नी किरन मिश्र की अपनी बहू रोली से आये दिन पारिवारिक मामलों को लेकर विवाद होता रहता था। होली के दिन भी गुझिया छानने को लेकर सांस-बहू में विवाद हुआ था। जिसे लेकर बहू ने बीती रात कुल्हाडी से मारकर अपनी सास को मौत के घाट उतार दिया। जानकारी होने पर घर के बच्चों ने परिजनों को दी। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक किरन मिश्र की सांस विमला, पुत्री कंचन, पुत्र देवी प्रसाद व पति अवधेश मिश्र को हिरासत में लेकर पूछतांछ कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

क्षेत्र में होली का त्योहार छिट पुट झडप को छोडकर शान्ति पूर्ण रहा ।

Posted on 29 March 2013 by admin

कुडवार सुलतानपुर २८ मार्च । बुराई पर अच्छाई की जीत परम्परा होलीका त्योहार बडे हर्षोउल्लास व शौहार्द पूर्ण वातावरण मे मनाया गया । नाना प्रकार के रंग बिरंगे रंगो से सरोबोर नौजावन व बच्चो की टोलियां गांव की गलियों मे आधुनिक गीतो व हुडदंग के बीच लुफ्त उठाया ।
क्षेत्र में होली का त्योहार छिट पुट झडप को छोडकर शान्ति पूर्ण रहा । परम्परागत से मनाया जाने वाला होली का त्योहार प्राचीन समय से चला आ रहा है । कुड़वार क्षेत्र के बचनपुर और तिलक का पुरवा के बच्चो के बीच होली के हुड़दंग मे हाथापाई हुई जिसमें एक बच्चे के सिर मे चोट लग गई ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बूढे और औरतो ने भी जमकर होली खेली ।

Posted on 29 March 2013 by admin

सुलतानपुर २८ मार्च । नगर पालिका परिषद सुलतालनपुर के तत्वाधान मे २७ मार्च को शाम ४ बजे होली मिलन समारोह कार्यव्रहृम चेयर मैन प्रवीण अग्रवाल की अध्यक्षता मे आयोजित किया गया । कार्यव्रहृम मे अतिथि के रुप मे उप जिलाधिकारी सदर डा० एस.एन.सिंह उपस्थित रहे ।
कार्यव्रहृम में जनपद के राजनैतिक दलो के नेताओं ने भाग लिया । कार्यव्रहृम में करुणा शंकर द्विवेदी, ज्ञान प्रकाश जायसवाल, विजय त्रिपाठी आदि लोगो ने होली मिलन समारोह मे भाग लिया । वही पर सोना संन्देश ग्रुप ने जनपद के विभिन्न विभागो, न्यायपालिका और पत्रकारो को होेली का उपनाम वितरित किया जो चर्चा का विषय रहा ।
विकास खण्ड दूबेपुर अन्तर्गत ग्राम पंचायत भाई मे होली मिलन समारोह का कार्यव्रहृम आयोजित किया गया । प्रशासन द्वारा गांव मे पी.ए.सी. बल तैनात किया गया था । जिसके चलते ग्रामीणो ने होली बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया जहां बच्चो का उल्लास देखने लायक था वही पर बूढे और औरतो ने भी जमकर होली खेली ।
धम्मौर, सरैया, बंधुआकला, दूबेपुर, बहरौली, प्रतापगंज, लोहरामउहृ में भी होली महोत्सव बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । होली के इस अवसर पर कभी भी अप्रिय घटना घटित नही हुई ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोक सभा चुनाव २०१४ फतह करने के उददेश्य से शतरंजी गोटें बिछनी शुरु

Posted on 29 March 2013 by admin

सुलतानपुर २८ मार्च ।  जहां प्रमुख राजनैतिक दल साम-दाम-दण्ड-भेद अपना अपने तरकस से तीर निकाल लक्ष्य भेदने के प्रयास मे है ।
लोक सभा मिशन २०१४ के मददे नजर राजनैतिक सरगर्मियां बढ गयी है सत्त्ता व विपक्ष दोनो एक दूसरे को मात देने के फिराक मे लोक लुभावने वादे के साथ जन भावनाओं को भुनाने के प्रयास तेज कर दिये है।
गौरतलब हो कि बदलते राजनीतिक परिदृश्य मे प्रमुख राजनैतिक दल उहा पोह की स्थित मे है कई राजनैतिक दल अपने अन्तरकलह से जूझ रहा है तो कुछ दल के कद्दावर नेता पार्टी में आपसी खींचतान के चलते पाला बदलने की मूड मे है । ऐसे में प्रमुख राजनैतिक दल के मुखिया पार्टी के अन्दर उपज रहे अन्तरकलह को दबाने व पार्टी कार्यकर्ताओं को एक जुटता के प्रयास में दोस्त को दुश्मन करार दे वाक युद्ध छेड रखा है । तो कुछ विरोधी दल के नेताओं की तारीफ कर एक तीर से दो निशाने साधने का प्रयास किया है । सूत्रो के अनुसार बदले राजनैतिक समीकरण मे केन्द्र सरकार अस्थिर हो चली है । सहयोगी दलो की अनावश्यक दबाव के चलते समय से पहले लोक सभा चुनाव कराने के प्रयास मे है ।
राजनीतिज्ञो की माने तो मई के अन्त तक केन्द्र सरकार अस्थिरता के रहते पतन हो सकती है । प्रमुख दलो ने विधिवत अपने प्रत्याशियों की चयन सूची भी जारी कर दिया है । ऐसे मे जनपद के पांच विधान सभा वाले सुलतानपुर सदर संसदीय सीट प्रमुख राजनैतिक दलो की प्रतिष्ठा से जुडा है । प्रदेश की सत्त्तारुढ सपा पांचो विधान सभा सीटो पर कब्जा करने के उपरान्त सदर संसदीय सीट पर गिद्ध दृष्टि लगाये किसी भी प्रकार से हासिल करने के प्रयास मे है । वही भाजपा व बसपा अपनी खोयी सीट पुनरू हासिल करने के उद्देश्य से प्रतिष्ठा से जोड रखा है । जबकि सदर सांसद संजय सिंह कांग्रेस अपनी सीट बरकारार रखने के लिए ऐडी चोटी का जोर लगा रखा है ।
ज्ञातव्य हो कि सुलतानपुर सदर संसदीय सीट पर सर्वधिक आबादी दलित, पिछडे समुदाय की है जबकि सवर्णो में ब्राहम्ण बाहुल्य क्षेत्र है । किन्तु जनपद मे क्षत्रिय बनाम ब्राहम्ण बाद के चलते उक्त सभी समुदाय चुनाव के समय दो खेमो में बंटे नजर आते है । ऐसे मे जातिगत समीकरणो के अनुसार बसपा ने दलित गठजोड के सहारे ब्राहम्ण नेता पवन पाण्डेय को सम्भावित उम्मीदवार घोषित किया है ।
वही बसपा की धुर विरोधी प्रदेश की सत्त्तासीन सपा मुस्लिम व पिछडे वर्ग समुदाय के गठजोड के सहारे शकील अहमद को हरी झण्डी दे रखा है । जबकि भाजपा क्षत्रिय बनाम ब्र्राहम्ण वाद के चलते अपने युवा नेता वरुण गांधी को उतार सुलतानपुर संसदीय सीट अपनी झोली मे डालने के लिए भरसक प्रयास मे है ।
ज्ञातव्य हो कि विगत लोक सभा चुनाव २००९ मे बसपा सांसद मो० ताहिर हराओ अभियान के चलते संजय सिंह कांग्रेस ने विजय हासिल की । उस समय कांग्रेस के संजय सिंह को तीन लाख चार सौ दस बसपा मो० ताहिर खां को दो लाख एक सौ बत्त्तीस व अशोक पाण्डेय सपा को एक लाख सात हजार आठ सौ तथा सूर्यभान सिंह भाजपा को चैवालिस हाजार चार सौ चैबिस मतो पर सन्तोष करना पडा । परन्तु बीते विधान सभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशियों की स्थित अत्यन्त दयनीय रही वही भाजपा भी मुख्य लडाई मे काफी पीछे रही । सपा बसपा प्रत्याशियों के आमने सामने रहने से आगामी लोक सभा चुनाव मे बहुत दिल चस्प मुकाबला होने की उम्मीद है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सप्ताहिक भागवत पुराण कथा का आयोजन

Posted on 29 March 2013 by admin

डवार सुलतानपुर २८ मार्च । सप्ताहिक भागवत पुराण कथा का आयोजन पूरे जोघई पाण्डेय भरसडा  मे किया गया है । जहां कथा वाचक पं० देवेश शास्त्री ने प्रेम का मार्मिक वर्णन कर उपस्थित श्रोतागण को भाव विभोर कर दिया ।
विकास खण्ड धनपतगंज स्थित भरसडा पूरे जोधई पाण्डेय मे आयोजित श्रीमद भागवत कथा के पहले दिन कथा वाचक पं० देवेश शास्त्री ने कहा कि भगवान प्रेम के भूखे होते है । हृदय मे प्रेम हो मन मे विश्वास हो तो भगवान का दर्शन दुर्लभ नही हो सकता है । उन्होने आगे कहा कि अमृत से जीव अमर तो हो सकता है परन्तु उसे मुक्ति नही मिलती है ।
भागवत कथा के श्रवण मात्र से जीव को मुक्ति मिल जाती है । कथा सुनते सुनते हमारा घर स्वर्ग हो जाता है स्वर्ग जाने के लिए अलग से किसी युक्ति की जरुरत नही होती है । कथा श्रवण मात्र से धुन्धकारी की मुक्ति हुई तथा परीक्षित को भी मोक्ष कथा से हुई इसलिए कथा के प्रति विश्वास एवं भगवान से मिलने के लिए हृदय मे प्रेम होना चाहिए । इस मौके पर शोभनाथ पाण्डेय, श्रीमती सावित्री देवी, त्रिभुवन पाथ पाण्डेय, संजय पाण्डेय, अभय पाण्डेय, प्रदीप पाण्डेय, विश्वनाथ पाण्डेय, गायत्री प्रसाद सहित अनेक श्रोता गण मौजूद रहे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रंगो का पर्व होली कुछ खटट्े मीठे अनुभवो के बीच सम्पन्न हो गई।

Posted on 29 March 2013 by admin

सुलतानपुर २८ मार्च । बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक ने होली के रंग मे डूबकर पर्व को सार्थक किया ।
भेदभाव भूलकर सबने होली खेली और प्रेम से गले मिलकर बधांइयां दी होली के मिठास भरे माहैल मे कही कही कुछ हल्की फुल्की गडबडी भी हुई ।
प्रशासनिक सतर्कता और जनता को जागरुकता ने माहौल को खुशनुमा बनाये रखा । शाम को जगह-जगह होली मिलन कार्यव्रहृमो का भी आयोजन किया गया । प्रेम सदभाव व रंगो का चमकदार त्योहार होली का पर्व क्षेत्र मे परप्परागत लोकरीति के अनुसार मनाया गया ।
बडो बूढो व बच्चो मे समान रुप से उत्साह देखा गया नवविवाहितो व किशोरो एवं किशोरियो ने रसमयी होली का खेलकर सामाजिक व राष्ट्रीय भवना को मजबुूत किया । होली का हुडदंग सुबह से ही प्रारम्भ हो गया बच्चो ने पिचकारियो व गुब्बारो मे रंग भरकर आने जाने वालो पर डालना प्रारम्भ कर दिया ।
इतना ही नही गांव मे लोगो ने एक जगह इकटठा होकर झांझा मजीरे, ढोलक के साथ फाग गाकर लोगो को अनन्दित किया । इसह व्रहृम मे लडकियां और महिलाओ ने भी जमकर होली खेली । जहां पर कचरा, गोबर व ग्रीस लगाने को लेकर कुछ स्थानो पर हल्की नोक झोक भी हुई।
इसी के साथ बढ़ती मंहगाई एवं व्यस्त नौतिकतावादी जीवन का प्रभाव अब सभी पर्वो पर स्थान दिखाई देने लगा है इसके बावजूद एक सप्ताह पूर्व से ही बाजारो मे होली की रौनक स्पष्ट दिखने लगी थी । चार पांच दिन पूर्व से ही होली का रंग छिटपुट चलने लगा था ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रंगो का त्योहार धूम धाम से मनाया गया, जिले मे दारु की ब्लैक मार्केटिंग भी खूब धडल्ले से जारी ।

Posted on 29 March 2013 by admin

सुलतानपुर २८ मार्च । जनपद मे रंगो का त्योहार यूं तो शांती पूर्वक पूरे हर्षोल्लास से मनाया गया जिले मे कही से भी कोई बड़ी दुघर्टना की सूचना नही प्राप्त हुई है । नगर सहित पूरे जनपद मे जगह जगह रंगो का यह महापर्व धूम धाम से मनाया गया ।
पूरे नगर मे पूर्व से ही विद्युत व्यवस्था लगातार सुचारु बनी रही वही कुछ प्रमुख चैराहो पर पानी के टैंकर भी जिलाधिकारी के निर्देश पर खडे रहे जिसका पूरा आनंद हो लियारो ने उठाया लोगो के हूजूम २ बजे दिन तक रंगो मे सराबोर दिखे मोहल्लो मे बच्चो व महिलाओ ने भी जमकर होली खेली वही नगर के संवेदनशील स्थानो पर पुलिस पी०ए०सी० के जवान व फायर ब्रिगेड सक्रिय दिखी ।
अगर कुछ नही दिखा तो जिलाधिकारी का आदेश की दारु भांग की दुकाने बन्द रहेगी नगर सहित लगभग सभी तहसीलो मे खुले आम दारु के खरीदार दारु व बियर खरीदते व पीते दिखाई दिये जिले मे दारु की ब्लैक मार्केटिंग भी खूब धडल्ले से जारी है । वीयर की बोतल, रम, मैकडावल, विस्की की अद्धा, पौवा व फुल बोतल पर २० से ५०रु० तक का ओवर रेट वसूला गया ।
वही रेलवे स्टेशन के बीयर शाप पर नगर कोतवाल की निगहवानी आ गई और धापा मारकर कई पेटी बीयर समेत सेल्स मैन के पकड़ ले गई वही जिलेभर मे स्थानीय चैकी प्रभारियो व आबकारी निरिक्षक की सांठ गांठ से दारु व बीयर बेची जाती रही करौदिया, नवीपुर,बाधमंडी, लखनऊनाका, लोहरामऊ, पयागीपुर के ढाबे, सेमरी, समेत सभी किनारे की दुकानो पर दारु की बिक्री हुई वो भी ब्लैक मे ।
हैरत है कि एक तरफ जिलाधिकारी के सख्त निर्देश थे वही आबकारी निरीक्षक व पुलिस के संरक्षक मे दारु बेंच कर हजारो की अवैध कमाई की गई, सोचा जा सकता है कि आदेश चाहे डीएम के हो या सी०एम के इन लोगो की सेहत पर कोई प्रभाव नही पड़ता ।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के कक्षा-8 के छात्र लक्ष्य शर्मा ने यूनीफाइड साइबर ओलम्पियाड में चयनित होकर विद्यालय का नाम पूरे देश में गौरवान्वित किया है।

Posted on 29 March 2013 by admin

28 मार्च।

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के कक्षा-8 के छात्र लक्ष्य शर्मा ने यूनीफाइड साइबर ओलम्पियाड में चयनित होकर विद्यालय का नाम पूरे देश में गौरवान्वित किया है।यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यूनीफाइड काउन्सिल के तत्वावधान में यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित हुई जिसमें सी.एम.एस. के इस अत्यन्त मेधावी छात्र ने अपने कम्प्यूटर ज्ञान व अद्वितीय प्रतिभा के दम पर 90 प्रतिशत अंक अर्जित कर अखिल भारतीय स्तर पर 11वीं रैंक अर्जित की है। इस प्रतियोगिता में देश भर के प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्रों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग कर अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन किया जिसमें सी.एम.एस. के इस मेधावी छात्र ने उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित कर लखनऊ का गौरव बढ़ाया है। इस उपलब्धि के लिए लक्ष्य शर्मा को सार्टिफिकेट एवं अन्य आकर्षक उपहारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. में वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास किये जा रहे हैं, यही कारण है सी.एम.एस. छात्र राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में शानदार उपलब्धि अर्जित कर विद्यालय का गौरव बढ़ा रहे हैं। सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों ने विज्ञान, कम्प्यूटर टैक्नोलाॅजी, इण्टरनेट एवं साइवर स्पेस, एस्ट्रोनाॅमी आदि विषयों की अनेक राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पुरस्कार जीतकर प्रदेश व देश का नाम राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर रोशन किया है। सी.एम.एस. छात्र अपनी सफलता का श्रेय शान्तिपूर्ण व ईश्वरीय एकता से भरपूर विद्यालय के शैक्षिक वातावरण एवं अपने अनुभवी एवं विद्वान शिक्षकों के आत्मीयतापूर्ण मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन को देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in