Archive | March 19th, 2013

जनपद की नगर पालिका उ०प्र० सरकार की नेक नियती पर दाग लगाने को कृत संकलिप्त

Posted on 19 March 2013 by admin

१९ मार्च । जनपद की नगर पालिका उ०प्र० सरकार की नेक नियती पर दाग लगाने को कृत संकलिप्त है लगातार टेण्डरो मे व्याप्त भ्रष्टाचार ईमानदार मंत्री आजम खान को भी जनता की नजर में गिराने का काम कर रहे है ।
हैरत है कि आज भी सपा सरकार के हकूफ को भ्रष्ठ पालिका कर्मी झुठलाने का कार्य कर रहे है बीती १६ ता० को चोरी छिपे कराये गये मजदूर आपूर्रि्त के टेण्डरो को पूर्णतया मैनेज कर अपने चहेतो को टेण्डर दिला दिया गया जिसमे एक ठेकेदार तो ऐसा है जिसका पूर्व में भी बिजली विभाग मे ठेका था जिसे भारी अनियमितता के चलते डिफाल्टर घोषित कर धरोहर राशि तक जब्त कर ली गई थी और ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया था मगर सैंया भये कोतवाल अब डर काहे का वाली कहावत यहां चरितार्थ की जा रही है ।
चूंकि वर्तमान समय में उपजिलाधिकारी ही प्रभारी अधिशाषी अधिकारी है जिससे पालिका के भ्रष्टाचारियों को पूर्ण प्रशासनिक संरक्षण प्राप्त होता रहता है इन्ही की छत्रछाया मे इस ब्लैक लिस्टेड ठेकेदार का जो पूर्णतया कास्ट्रेक्सन का काम करता हो और ब्लैक लिस्टेड हो चुका है फिर जलकर विभाग मे टेण्डर की गोपनीयता भंग कर आदमी सप्लाई को ठेका दे दिया गया है वो भी श्रम कानूनो की धज्जियां उडाते हुए पम्प आपरेटर को प्रतिदिन की दिहाडी १२०रु० और बेलदार को १५०रु० प्रतिदिन की दिहाडी देना कानूनो का सरासर उल्लघन है ।
मगर इस के पूर्णतया एक जिम्मेदार अधिकारी ने मान्यता देकर मजदूर हितो और श्रमकानून को स्वयं तोडकर भारत सरकार के दिशा निर्देशोे और शासना देशो की धज्जियां उडा दी है । सोचिए जरा पालिका द्वारा निकाली गई निविदा मे साफ निर्देश था कि श्रम विभाग मे पंजीकृत ठेकेदार ही पात्र हो सकते है इसका मतलब साफ है कि श्रम विभाग मे पंजीकृत ठेकेदार व मजदूरो को सरकार के निर्देशानुसार ही दिहाडी मिलनी चाहिए । वो भी कुशल कारीगरो लगभग ६००० हजार व अकुसल मजदूर को ४०७७ रु० की माह मे दिहाडी मिलनी चाहिए मगर यहां तो सब कुछ अंधेरे मे है कारण है कि पालिका कर्मी और अधिकारी न तो सरकार को मानते है न सरकार द्वारा बनाये कानूनो को यहां तो अंधा बांटे रेवडी अपने अपनो को ही दै चल रहा है उस पर भी प्रशासन की छत्र छाया फिर कोई नगर विकास विकास मंत्री को क्यो डरे चूंकि जांच व कार्यवाही अंततरू प्रशासन को ही करना है और वो पहले से ही प्रभारी है और इस गोरखधंधे में पूर्णतया शामिल है ।
यही हाल बिजली विभाग के ठेकेका है जहां नकली सामानो पर नामी कम्पनियों के स्कीकर लगे सामानो की आपूर्रि्त और लोकल बल्ब ट््यूब लाईटो चोको की सप्लाई का गोरखाधंधा पिछले पांच वर्षो से बदस्तूर जारी है । यहां तक कि स्केप्ट सामानो का हिसाब किताब भी गायब रहता है जिससे पकडदारी न हो यही कारण है कि चेयरमैन और ई०ओ० अपनी जेब के आदमी को ही इन विभागो का टेण्डर रेट पहले ही लीक कर देते है और चहेते ठेकेदार को ही टेण्डर मिल जाता है फिर शुरु होता है ।
राजस्व की भारी लूट बसपा शासन काल मे ये भ्रष्टाचार आम बात थी मगर अब सरकार सपा है और मंत्री मो० आजम खान है जो कि आम जनता मे बेहद कडक और ईमानदार माने जाते है । मगर पालिका का यही हाल रहा और अधिशाषी अधिकारी पर कार्यवाही न हुई तो सपा सरकार की छवि धूमिल होती जायेगी पूरे नगर मे पालिका का भ्रष्टाचार आम जनता की जुबान पर आ चुका है और जनता आजम खान की तरफ देख रही है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए प्रशासन कई स्तरो पर कार्यरत है ।

Posted on 19 March 2013 by admin

१९ मार्च । अगर नजर दौडाई जाय तो इस समय नगर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए प्रशासन कई स्तरो पर कार्यरत है । बस स्टैड से सम्बद्ध सडको के चैडीकरण का कार्य सडको के मध्य स्थाई डिवाइडर के निर्माण की प्रव्रिहृया चल रही है ।
लेकिन फिर भी बस स्टेशन और उसके इर्द गिर्द ही सबसे ज्यादा जाम लगता है। अगर आम ध्यान दे तो बस स्टैंड के चैराहे पर एक चैम्बर बना हुआ है जिसमें यातायात पुलिस कर्मी दिन भर आराम से बैठे हुए या पेपर पढते हुए नजर आ जायेगें । इस चैम्बर के निकट ही एक जीप जिस पर यातायात पुलिस लिखा हुआ है आपको लगभग दिनभर खडी हुई मिल जायेगी । स्पष्ट है इन सबकी ड््यूटी किसी मकसद के तहत यहां लगाई गई होगी । मकसद क्या और कितना पूरा हो रहा है शायद बताने की जरुरत नही है ।
बस स्टैड से जुडी सडके चैडी की जा रही है लेकिन क्या फायदा उनपर दुकानदारो और दो पहिया वाहनो, चार पहिया वाहनो का अतिव्रहृमण बना हुआ है । सवेरा होटल के सामने, अवंतिका जलपान गृह के सामने , बैण्ड बाक्स की दुकान के सामने इस कदर ग्राहक गाडियां खडी किये रहती है मानो यह सडक ना होकर पार्रि्कग स्थल है । चलने वालो के लिए सडक मे बीच की थोडी सी जगह बचती है अब ऐसे मे यातायात व्यवस्था की दुर्गति नही होगी तो और क्या होगा ।
डिवाइडर बना देने से यातायात पुलिस का स्थाई चैम्बर बना देने भर से यह समस्या हल नही होने वाली । जरुरी है यातायात पुलिस कर्मी मुश्तैदी से अपना कर्तव्य यथोचित स्थान पर निभाये और सडको पर जहां तहां गाडी खडी करने वालो के खिलाफ कार्यवाई हो क्योकि सडके चैडी हो या पतली यदि उनका प्रयोग अवैध पार्रि्कग के रुप मे या दुकान लगाकर किया जायेगा तो हमारा नगर जाम की समस्या से कभी निजात नही पा सकेगी ऐसे मे हमारे यहां का यातायात पुलिस प्रशासन जितना गुणगान किया जाय कम है कुल मिलाकर स्थिति वही है कि एक तो तितलौकी दूसरे नीम की डाल ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की उत्तर प्रदेश ईकाई के सभी जनपदों की शाखा ईकाईयों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया गया

Posted on 19 March 2013 by admin

१९ मार्च । भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की उत्तर प्रदेश ईकाई के सभी जनपदों की शाखा ईकाईयों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया गया है । जिनका गठन नये सत्र में होगा।
यह जानकारी देते हुए महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष विजय विद्रोही ने बताया कि २४ फरवरी को सुलतानपुर में सम्पन्न राष्ट्रीय अधिवेशन में राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ़ भगवान प्रसाद उपाध्याय ने नये प्रदेश अध्यक्ष का प्रभार सौपते हुए उन्हें निर्देशित किया था कि वह सभी जनपदों की ईकाईयों का पुर्नगठन करके अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक उन्हें सूचित करें।
श्री विद्रोही ने बताया कि जनपद ईकाईयों के पुर्नगठन के लिए प्रदेश के सभी जनपदों की शाखा ईकाइयों को भंग कर दिया गया है। जिसके लिए विभिन्न माध्यमों से जिलों को सूचित किया जा रहा है। अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक सभी जनपदों की शाखा ईकाईयों का गठन कर लिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरस्वती बाल विद्या मन्दिर दूबेपुर का वार्षिकोत्सव बच्चो की रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ सम्पन्न हुआ ।

Posted on 19 March 2013 by admin

edited-dscn6246जूनियर हाईस्कूल दूबेपुर प्रांगण मे आयोजित वार्षिकोत्सव के मुख्य अतिथि सपा लोकसभा प्रत्याशी शकील अहमद ने कहा कि ग्रामीणांचलो मे बच्चो को संस्कार युक्त शिक्षा देने मे यह विद्यालय मील का पत्थर बनेगा । उन्होने शिक्षा क्षेत्र मे बालिकाओं की शिक्षा को बढावा देने वाली राज्य सरकार की योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि आज बालिकाएं कही भी पीछे नही है ।
एक समय मे सुलतानपुर मे डी०एम०, एस०पी० जिला न्यायाधीश ए०आर०टी०ओ० जैसे महत्वपूर्ण पदो पर महिलाएं ही रही है । कार्यव्रहृम को दूबेपुर के जे०ई०एम०आई सुधिराम वर्मा, मंत्री प्रतिनिधि माता प्रसाद प्रजापति ने सम्बोधित किया । बच्चो ने देश गीत भांगडा, डाडिया, नाटक, हास्य व्यंग कार्यव्रहृमो की प्रस्तुति से लोगो को आकर्षित किया । कार्यव्रहृम का संचालन प्रबन्धक राम किशोर प्रजापति ने किया । कार्यव्रहृम मे सत्य प्रकाश गुप्ता, आर०के०मौर्य, नमोनारायण चैबे, आदि मौजूद रहे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सीमैप वार्षिक दिवस 26 मार्च को

Posted on 19 March 2013 by admin

सीएसआईआर-केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान द्वारा अपना वार्षिक दिवस आगामी 26 मार्च दिन मंगलवार को एक विशेष समारोह आयोजित कर मनाया जायेगा। समारोह में जम्मू स्थित भारतीय समवेत औषध संस्थान के निदेशक डा. राम विश्वकर्मा मुख्य अतिथि होंगे वार्षिक दिवस व्याख्यान देंगे तथा उ.प्र. सरकार में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के प्रमुख सचिव डा. हरशरण दास, आई.ए.एस. विशिष्ट अतिथि होंगे।  सीमैप व एनबीआरआई के निदेशक डा. सी.एस. नौटियाल सीमैप की वार्षिक प्रगति का विवरण प्रस्तुत करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री गुप्ता कल सुबह कार द्वारा लखनऊ से सीतापुर पहुंचेगे।

Posted on 19 March 2013 by admin

भाजपा के प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता कल 20 मार्च को सीतापुर व लखीमपुर खीरी में आयोजित स्वागत समारोह में भाग लेंगे।
ज्ञातव्य हो कि श्री गुप्ता कल सुबह कार द्वारा लखनऊ से सीतापुर पहुंचेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एक बार फिर प्रदेष के विद्युत उपभोक्ताओं की जीत हुयी ।

Posted on 19 March 2013 by admin

वित्तीय पुनर्गठन योजना (एफ0आर0पी0) प्रस्ताव पर उ0 प्र0 पावर कारपोरेषन द्वारा नियामक आयोग से सैद्वान्तिक अनुमोदन माॅंगा गया था। उ0 प्र0 विद्युत नियामक आयोग द्वारा आज एफ0आर0पी0 का सैद्धान्तिक अनुमोदन इस षर्त के साथ प्रदान किया गया कि बिजली दर का प्रस्ताव / ए0 आर0 आर0 पर नियामक आयोग अपनें नियमों विनियमों के तहत निर्णय लेगा। इस आषय की जानकारी नियामक आयोग के सचिव श्री विकास चन्द्र अग्रवाल द्वारा उ0 प्र0 पावर कारपोरेषन को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया गया है।
उ0 प्र0 राज्य विद्युत उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेष कुमार वर्मा नें कहा कि अन्ततः एक बार फिर प्रदेष के विद्युत उपभोक्ताओं की जीत हुयी है। सरकार यदि एफ0आर0पी0 प्रस्ताव, प्रस्तावित बिजली दर वर्श 2013 से वर्श 2024 तक पास करानें में कामयाब हो जाता तो प्रत्येक वर्श विद्युत उपभोक्ताओं की विद्युत दरों में बेतहासा वृद्धि होती जिसके विरोध में उपभोक्ता परिशद द्वारा 2 जनहित प्रत्यावेदन नियामक आयोग के अध्यक्ष श्री श्रीराम व सदस्या श्रीमती मीनाक्षी सिंह को सौपा गया था और एफ0 आर0 पी0 में वर्शवार क्रमागत बिजली दर में व्यापक बढोत्तरी के प्रस्ताव का विरोध किया गया था। नियामक आयोग द्वारा विद्युत अधिनियम, 2003 के तहत आज जो निर्णय सुनाया गया है उससे प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं में व्यापक खुषी की लहर है आज एक बार फिर यह साबित हो गया कि आयोग द्वारा कानून को सर्वोपरि रखा गया। उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष अवधेष कुमार वर्मा नें कहा कि अब उपभोक्ता परिशद की लडाई कल से वर्श 2013-14 की प्रस्तावित बिजली दर पर षुरु होगी। वह दिन दूर नही जब फिर एक बार बिजली कम्पनियों को मुह की खानी पडेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सपा का शासन जंगलराज का प्रतीक हो गया है - डा0 बाजपेयी

Posted on 19 March 2013 by admin

शेरगढ़ मथुरा में हुयी घटना की निन्दा करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकंात बाजपेयी ने कहा कि लखनऊ में बैठकर अपराधों पर सरकार कड़े होने का बयान देती है उसके दूसरे दिन ही पुलिस की ज्यादती से दो-दो व्यक्तियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा।
डा0 बाजपेयी ने कहा कि सपा का शासन जंगलराज का प्रतीक हो गया है। कहीं पुलिस दबंगों द्वारा पीटी जा रही है दूसरी ओर कुंठित पुलिस आम नागरिकों के साथ अमानवीय व्यवहार कर रही है। इसी का परिणाम है कि मथुरा में अपने खून पसीने की कमाई की फसल(सरसों) ले जा रहे किसान से जबरन वसूली की जा रही थी। सारा रूपया ले लेने के बाद अमानवीय पुलिस ने किसान को पीटना शुरू किया और जान बचाने के लिए भाग रहा किसान वाहन के नीचे आ गया और उसकी मौत हो गयी।
डा0 बाजपेयी ने कहा कि इस घटना का विरोध कर रहे किसानों पर भी पुलिस ने फायरिंग एवं लाठीचार्ज किया। जिससे वहां भी एक किसान की मृत्यु हो गयी और कई लोग घायल हुए।
डा0 बाजपेयी ने उ0प्र0 शासन से घटना की सीबीआई जांच की मांग की एवं मुआवजे के रूप में दोनों मृतक किसानों के परिवार को 25 लाख एवं घायलों को 5-5 लाख रूपये देने की मांग की साथ ही साथ डा0 बाजपेयी ने प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए सपा सरकार की नीति-नीयत को जिम्मेदार बताया और मुख्यमंत्री को आगह किया कि भाजपा सरकारी गुण्डाराज के खिलाफ सड़क से सदन तक संघर्ष करेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लेनोवो और एमटीवी ने भारत के मिलेनियल्स को एषिया में संगीत का इतिहास बनाने के लिए आमन्त्रित किया! भारत के नं. 1 पीसी निर्माता और एमटीवी ने लेनोवो एमटीवी को-लैब का लाॅन्च किया है, यह मिलेनियल्स के लिए एक इन्टीग्रेटेड सोषल प्लेटफाॅर्म है, जो तकनीक के द्वारा उनकी संगीत की प्रतिभा और कहानियों को प्रस्तुत करता है।

Posted on 19 March 2013 by admin

edited-2-shailendra-katyal_director-marketing_lenovo-india18 मार्च 2013ः एमटीवी के सहयोग से लेनोवो ने आज लेनोवो-एमटीवी को-लैब के लाॅन्च की घोशणा की है। यह एक इन्टीग्रेटेड प्लेटफाॅर्म है जो भारत से प्रगतिषील, रचनात्मक और प्रतिभाषाली मिलेनियल्स को संगीत के द्वारा अपने समुदाय के बारे में अपनी कहानियों को कहने में सक्षम बनाएगा। विजेता मिलेनियल्स विभिन्न योग्यताओं का प्रयोग कर कनेक्ट होंगे और ‘‘पल्स आॅफ द वल्र्ड’’ थीम पर एक ओरिजनल एमटीवी म्यूजि़क वीडियो प्रोडक्षन के जरिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन करेंगे।

लेनोवो और एमटीवी के द्वारा प्रदत्त संसाधनों का प्रयोग कर छः माह के प्लेटफाॅर्म का सिद्धान्त भारतीयों को विभिन्न कलाओं में एक सोच वाले व्यक्तियों जैसे डीजे, वोकलिस्ट/इन्स्ट्रुमेन्टलिस्ट, फिल्म निर्माता और मोषन ग्राफिक आर्टिस्टों के साथ जोड़ता है। इन चार श्रेणियों में विजेता प्रतिभाओं को को लेनोवो-एमटीवी को-लैब वेबसाईट और रीज़नल मेन्टर्स द्वारा प्राप्त हुए पब्लिक वोटों के आधार पर चुना जाएगा। टीवी और आॅनलाईन माध्यमों में यह प्लेटफाॅर्म भारत, जापान, सिंगापुर, मलेषिया, इन्डोनेषिया, थाईलैन्ड और फिलीपीन्स में एक साथ संचालित होगा।

लेनोवो इन्डिया के डायरेक्टर, मार्केटिंग षैलेन्द्र कट्याल ने बताया, ‘‘लेनोवो-एमटीवी को-लैब का लक्ष्य मिलेनियल्स को कदम उठाकर अपने सपनों को सच्चाई में बदलने के लिए प्रेरित करना है। भारत एक युवा देष है जिसमें रचनात्मक और प्रतिभाषाली युवा अपनी प्रतिभा के प्रदर्षन के लिए अवसर तलाष रहे हैं। लेनोवो और एमटीवी डाईनामिक ब्रान्ड पर्सनौलिटीज़ के साथ रचनात्मक कंपनियां हैं, जो मिलेनियल जनरेषन पर केन्द्रित हैं, जो केवल उपलब्धि हासिल करने का सपना ही नहीं देखती है, बल्कि अपने विचारों को कार्य में भी परिवर्तित करती है। हम एमटीवी के साथ सहयोग कर रहे हैं, क्योंकि संगीत और तकनीक एक दूसरे के पूरक हैं।’’

लेनोवो के ‘‘फाॅर दोज़ हू डू’’ ब्रान्ड अभियान और संगीत, लाईफस्टाईल और मिलेनियम जनरेषन में एमटीवी के गहरे ज्ञान के आधार पर लेनोवो-एमटीवी को-लैब भारतीयों को कार्य करने, कनेक्ट होने, सहयोग करने और तकनीक के प्रयोग से संगीत का निर्माण करने के लिए प्रेरित करेगा।

प्रतिभागियों को सहयोग करने के लिए, लेनोवो और एमटीवी ने स्थानीय और क्षेत्रीय मेन्टर्स के एक पैनल को इकट्ठा किया है, जिनमें से प्रत्येक अपने अपने क्षेत्र में प्रतिश्ठित और अग्रगामी व्यक्तित्व है। मेन्टर्स पूरे अभियान के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, अपने बहुमूल्य अनुभव और ज्ञान को बांटेंगे, ताकि देष और क्षेत्रीय विजेताओं को प्रेरित किया जा सके। लोकप्रिय एमटीवी प्रेजेन्टर डीजे निखिल चोपड़ा भारतीय प्रतिभागियों के लिए पूरे अभियान के दौरान स्थानीय मेन्टर की भूमिका निभाएंगे। निखिल चिनप्पा भारतीय रेडियो जाॅकी और वीडियो जाॅकी हैं, वह एमटीवी इन्डिया पर एक दषक से ज्यादा समय से लोकप्रिय प्रेजेन्टर हैं। अब वे एषिया के प्रीमियर म्यूजि़क फेस्टिवल- गोवा के सनबर्न फेस्टिवल में फेस्टिवल डायरेक्टर हैं।
लेनोवो एमटीवी को-लैब के स्थानीय मेन्टर निखिल चिनप्पा ने बताया, ‘‘हम गर्व के साथ सही कनेक्षन करते हैं, क्योंकि हम आज के युवाओं से जुड़े हैं। लेनोवो-एमटीवी को-लैब पर लेनोवो के साथ सहयोग हमारे बीच एक स्पश्ट ब्रान्ड सिनर्जी प्रस्तुत करता है क्योंकि हम स्थानीय सांस्कृतिक रुचि और संगीत की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित और प्रदर्षित करना जारी रखे हुए हैं। एमटीवी के गहरे अनुसंधान ने बता दिया है कि तकनीक हमारे दर्षकों को प्रोत्साहित करती है। तकनीक मिलेनियल्स को वो नहीं बनाती है जो वो हैं, बल्कि यह उन्हें वो रहने देती है, जो वो हैं। लेनोवो एमटीवी को-लैब एक बेहतरीन प्रयास है जो प्रदर्षित करता है कि हम यह कैसे करते हैं, जब हम तकनीक और रचनात्मक और प्रतिभाषाली युवाओं को एक मन्च पर लाते हैं। अगले छः माह उत्साहवर्धक पार्टनरषिप के होंगे क्योंकि हम हर प्रतिभागी को उसके सहयोग में और उसकी रचनात्मक प्रतिभा के प्रदर्षन में मदद कर रहे हैं। हम देखना चाहते हैं कि लेनोवो-एमटीवी को-लैब के द्वारा कौन सी प्रतिभाएं उभर कर आती हैं।’’

प्रसिद्ध आधुनिक डिजाईनर और आर्ट कलेक्टिव फुन्क और मषहूर इन्टरनेषनल डीजे ब्रेन्डन पी (द डीजे डिस्पेन्सरी) और मैटी वेनराईट (द डीजे डिस्पेन्सरी) पूरे अभियान के दौरान क्षेत्रीय मेन्टर्स के रुप में काम करेंगे और जनता अपने पसंदीदा टेलेन्ट के लिए वोट करेगी।

भारत में दर्षकों की रुचि बनाए रखने के लिए लेनोवो और एमटीवी के द्वारा इस अभियान के दौरान फुल स्केल प्रमोषनल अभियान चलाया जाएगा। इसका समापन एमटीवी पर फाईनल म्यूजि़क वीडियो के साथ होगा और भारत में आठ सप्ताह तक विजेताओं की प्रतिभा का प्रदर्षन किया जाएगा।

मेन्टर्स से मिलने, पांच दिवसीय वर्कषाॅप और क्षेत्रीय प्रमोषनल अभियान का अंग बनने के अतिरिक्त क्षेत्रीय फाईनलिस्टों को स्थानीय और क्षेत्रीय मीडिया में प्रदर्षित होने का अवसर भी प्राप्त होगा।

लेनोवो-एमटीवी को-लैब प्रतियोगिता की प्रक्रिया और आॅफिषियल नियमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए ूूूण्चतवरमबज.बवसंइण्बवउ पर विजिट करें।

लेनोवो के बारे में

लेनोवो विष्व का दूसरा सबसे बड़ा पीसी वेन्डर है। यह 30 बिलियन यूएस डाॅलर की पर्सनल टेक्नाॅलाॅजी कंपनी है, जो 160 से अधिक देषों में ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है। बेहतरीन इंजीनियरिंग के साथ पीसी और मोबाईल इन्टरनेट डिवाईसों के निर्माण के लिए समर्पित लेनोवो का बिज़नेस प्रोडक्ट इनोवेषन, अत्यधिक सटीक ग्लोबल सप्लाई चेन, और स्ट्रांग स्ट्रेट्जि़क एक्जि़क्यूषन पर निर्मित है। भूतपूर्व आईबीएम पर्सनल कम्प्यूटिंग डिवीज़न के लेनोवो समूह के द्वारा अधिग्रहण के बाद यह कंपनी काफी विष्वसनीय, उच्च क्वालिटी, सुरक्षित और आसान उपयोग वाले तकनीकी उत्पाद और सेवाओं का निर्माण, विकास और विपणन करती है। इसकी उत्पाद श्रृंखला में लीजेन्डरी थिंक ब्रान्डेड कमर्षियल पीसी और आईडिया ब्रान्डेड कन्ज़्यूमर पीसी, सर्वर, वर्कस्टेषन और मोबाईल इन्टरनेट उपकरण जैसे टेबलेट, स्मार्ट फोन्स आदि षामिल हैं। लेनोवो के प्रमुख रिसर्च सेन्टर यमाटो, जापान, बीजिंग, षंघाई और षेनज़ेन, चीन, और रेले, उत्तरी कैरोलीना में हैं। अधिक जानकारी के लिए ूूूण्समदवअवण्बवउ देखें।
एमटीवी के बारे मेंः
एमटीवी विष्व का अग्रगामी युवा मनोरंजन ब्रान्ड है। विष्वभर में आधे बिलियन से अधिक घरों में अपनी पहुंच के साथ एमटीवी मिलेनियल पीढ़ी, संगीतप्रेमियों और कलाकारों का सांस्कृतिक घर है और युवा लोगों के लिए रचनात्मक प्रोग्रामिंग के निर्माण में सबसे आगे है। एमटीवी टीवी, आॅनलाईन और मोबाईल में प्रभावषाली स्टोरीटेलिंग, म्यूजि़क डिस्कवरी और एक्टिविज़्म के द्वारा निर्मित पुरस्कारविजेता कार्यक्रमों के द्वारा एक पाॅप संस्कृति का निर्माण कर रहा है। यूनाईटेड स्टेट्स से बाहर एमटीवी वायकाॅम इन्टरनेषनल मीडिया नेटवक्र्स का एक अंग है, जो सभी मीडिया प्लेटफाॅम्र्स पर प्रोग्रामिंग और कार्यक्रमों की अग्रगामी निर्माता कंपनी वायकाॅन इंक का एक डिवीज़न है। दक्षिणपूर्व एषिया में एमटीवी के बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें ूूूण्उजअंेपंण्बवउ ।
लेनोवो-एमटीवी को-लैब प्रतियोगिता की कार्यप्रणालीः
संपूर्ण लेनोवो-एमटीवी को-लैब अभियान छः माह के अन्तराल तक चलेगा, जिसमें पहला राऊन्ड थीम ‘पल्स आॅफ द सिटी’ पर केन्द्रित होगा और प्रतियोगियों को साईट और साऊन्ड के प्रयोग से अपने षहर की कहानी सुनाने के लिए कहेगा।
प्रतियोगी चार रचनात्मक औद्योगिक वर्टिकल्स- डीजे, वोकलिस्ट/इन्स्ट्रुमेन्टलिस्ट, फिल्म मेकर और मोषन ग्राफिक आर्टिस्ट में कुल चार कार्यप्रस्तुति दे सकते हैं।
25 अप्रैल 2013ः हर रचनात्मक औद्योगिक वर्टिकल में सर्वोच्च 10 की घोशणा होगी, जिसके परिणामस्वरुप देष से सर्वोच्च 40 चुने जाएंगे।
26 अप्रैल-8 मई 2013ः जनता लेनोवो-एमटीवी को-लैब वेबसाईट के द्वारा हर वर्टिकल में सर्वोत्तम प्रस्तुति के लिए वोट कर सकती है।
13 मई 2013ः हर रचनात्मक औद्योगिक वर्टिकल में कन्ट्री विजेताओं की घोशणा होगी।
20 मई 2013ः हर रचनात्मक औद्योगिक वर्टिकल में क्षेत्रीय विजेताओं की घोशणा होगी।
सभी कन्ट्री विजेताओं को लेनोवो आईडियापैड योगा प्राप्त होगा। यह एक ऐसा लैपटाॅप है जो अल्ट्राबुक की उत्पादकता को टेबलेट के टच अनुभव से जोड़ता है।
आॅल इन्डिया विजेताओं को एमटीवी इन्डिया के साथ म्यूजि़क वीडियो के निर्माण का अवसर प्राप्त होगा।
दूसरे राऊन्ड में क्षेत्रीय विजेताओं को ‘पल्स आॅफ द वल्र्ड’ की थीम पर आधारित म्यूजि़क वीडियो के निर्माण के लिए सिंगापुर में एमटीवी और क्षेत्रीय मेन्टर्स के साथ एक पांच दिवसीय वर्कषाॅप में भाग लेने का अवसर मिलेगा।
वर्कषाॅप से पहले क्षेत्रीय विजेताओं को क्षेत्रीय मेन्टर्स के साथ मिलने का मौका मिलेगा जो उन्हें इस बारे में निर्देषन प्रदान करेंगे कि वर्कषाॅप के दौरान उन्हें क्या मिल सकता है और वे कैसे अपनी कला में सुधार कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वित्तीय पुनर्गठन योजना (एफ0आर0पी0) प्रस्ताव पर उ0 प्र0 पावर कारपोरेषन द्वारा नियामक आयोग से 20 मार्च तक सैद्वान्तिक अनुमोदन मांगा गया ।

Posted on 19 March 2013 by admin

वित्तीय पुनर्गठन योजना (एफ0आर0पी0) प्रस्ताव पर उ0 प्र0 पावर कारपोरेषन द्वारा नियामक आयोग से 20 मार्च तक सैद्वान्तिक अनुमोदन मांगा गया है जिसका उ0 प्र0 राज्य विद्युत उपभोक्ता परिशद लगातार विरोध कर रहा है। उसका तर्क है कि नियमानुसार एफ0 आर0पी0 में बिजली दर पर कोई भी बात नही की जा सकती।
उ0 प्र0 राज्य विद्युत उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेष कुमार वर्मा नें आज एफ0 आर0पी0 के विरोध में एक जनहित प्रत्यावेदन नियामक आयोग के अध्यक्ष श्री श्रीराम व सदस्या श्रीमती मीनाक्षी सिंह से मिलकर उन्हे सौपा और विस्तार से चर्चा किया। उपभोक्ता परिशद नें एफ0 आर0 पी0 में वर्श 2013 से लेकर वर्श 2024 तक श्रेणीवार बिजली दरों में प्रस्तावित बढोत्तरी का विरोध किया और यह तर्क रखा कि बिजली दर में बढोत्तरी या घटोत्तरी का कार्य विद्युत अधिनियम, 2003 के तहत नियामक आयोगों का है। ऐसे में राज्य सरकार व पावर कारपोरेषन द्वारा बढोत्तरी प्रस्तावित करना असंवैधानिक है। उपभोक्ता परिशद नें अपनें जनहित प्रत्यावेदन के साथ पूर्व में उपभोक्ता परिशद को मा0 प्रधानमन्त्री कार्यालय के निर्देष पर ऊर्जा मन्त्रालय, भारत सरकार द्वारा भेजे गये उस पत्र की छायाप्रति को भी आयोग को सौपा गया है जिसमें ऊर्जा मन्त्रालय द्वारा एफ0 आर0पी0 प्रस्ताव बनाये जाते समय उपभोक्ता परिशद के प्रत्यावेदन पर अवगत कराया गया था कि बिजली दर में कोई भी बदलाव का कार्य राज्य के नियामक आयोग का है। यदि उपभोक्ता परिशद को कुछ कहना है तो वह उ0 प्र0 विद्युत नियामक आयोगों के समक्ष रखे। उपभोक्ता परिशद नें अपनें प्रत्यावेदन में बिजली बकाया, आडिट व फ्रेन्चाइजी को भी मुख्य मुददा बनाया है।
उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष अवधेष कुमार वर्मा नें कहा कि एफ0 आर0 पी0 प्रस्ताव में बिजली दर में वर्शवार क्रमागत प्रस्तावित बढोत्तरी को देखनें से राज्य सरकार / पावर कारपोरेषन द्वारा के निजी घरानों के लाभ देने की प्रक्रिया का स्वतः खुलासा हो गया है औ यह प्रस्ताव पूरी तरह जनता विरोधी है। प्रस्ताव में आज से 5 वर्श बाद अर्थात वर्श 2019 से वर्श 2024 के बीच षहरी घरेलू उपभोक्ताओं  की बिजली दरें प्रदेष में सबसे अधिक होंगी और भारी उद्योगों की दरें घरेलू उपभोक्ताओं की दरों से कम होगी। यह कैसा प्रदेष है जहाॅं जनता के साथ धोखा किया गया है।
एफ0आर0पी0 के अनुसार प्रस्तावित दरेंः-
वर्श 2019    वर्श 2020    वर्श 2021    वर्श 2022    वर्श 2023    वर्श 2024
षहरी घरेलू उपभोक्ता (दरें)    9.10/यूनिट    9.68/यूनिट    10.25/ यूनिट    10.96/ यूनिट    11.81/यूनिट    12.67/यूनिट
भारी उद्योग (दरें)    8.95/यूनिट    9.35/यूनिट    9.97/यूनिट    10.84/यूनिट    11.43/यूनिट    12.40/यूनिट

उपभोक्ता परिशद नें आयोग से माॅंग किया है कि इस जनविरोधी एफ0आर0पी0 पर आयोग  गम्भीरता से विचार करनें के उपरान्त ही विद्युत अधिनियम, 2003 की मंषा के अनुरुप ही निर्णय लें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in