Archive | March 2nd, 2013

नाबार्ड की हिंदी गृह पत्रिका राष्ट्रीय बैंक सृजना के संवाददाताओं की 12वीं वार्षिक बैठक

Posted on 02 March 2013 by admin

edited-100_5002नाबार्ड की हिंदी गृह पत्रिका राष्ट्रीय बैंक सृजना के संवाददाताओं की 12वीं वार्षिक बैठक बैंकर ग्रामीण विकास संस्थान ;बर्डद्धए लखनऊ में 27 और 28 फरवरी 2013  को आयोजित की गईण् बैठक में नाबार्ड के देश भर के संवाददाताओं और संपादक श्रीमती नीना लांबा के नेतृत्व में प्रधान कार्यालय मुंबई से आई सृजना टीम ने पत्रिका से जुड़े विविध पहलुओं पर सार्थक विचार.विमर्श कियाण् बैठक में आगामी वर्ष में प्रकाशित होने वाले अंकों की विषय.वस्तु तय की गई और उसके हिसाब से ज़रूरी कार्ययोजना तैयार की गईण् बैठक में साहित्य और पत्रकारिता से जुड़े अनुभवी विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया गया और उनसे विविध लेखन विधाओं के मर्म और तकनीक की जानकारी ली गईण्

इस दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बर्ड के निदेशक श्री जीण् आरण् चिंताला ने कहा कि गृह पत्रिकाओं से न केवल व्यापक पारस्परिक संवाद कायम होता है बल्कि संस्था की प्रतिभाओं को मंच भी मिलता हैण् अमर उजाला से आए श्री  प्रेमशंकर मिश्र ने गृह पत्रिका के संदर्भ में लेखन में रचनात्मकता पर बात करते हुए जन सरोकारों की प्राथमिकता प्रतिपादित कीण् दैनिक जागरणए लखनऊ संस्करण के इनपुट हेड श्री  अजय शुक्ल ने भी बैठक को संबोधित कियाण् उन्होंने गृह पत्रिकाओं में फीचर लेखन की असीम संभावनाओं पर प्रकाश डालाण् दैनिक भास्करए लखनऊ के ब्यूरो प्रमुख श्री  सुरेंद्र अग्निहोत्री ने कहानीए रिपोर्ताजए भेंट.वार्ता जैसी विधाओं की बारीकियों पर चर्चा कीण् उन्होंने कहा कि इन विधाओं के लिए समय और तैयारी की आवश्यकता होती है और गृह पत्रिकाएं यह कार्य बेहतर ढंग से कर पाती हैंण् कार्पोरेट कम्यूनिकेशन में गृह पत्रिकाओं की भूमिका विषय पर वरिष्ठ लेखिका व उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान की पूर्व संयुक्त निदेशक श्रीमती विद्याबिंदु सिंह ने सहभागियों को संबोधित कियाण्  कार्यक्रम के समापन अवसर पर श्री एसण्पीण्सिंह कार्यक्रम निदेशक ने सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुए सृजना को और अधिक आकर्षक बनाने की अपील कीण्

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आजाद सहित सरदार भगत सिंह राज गुरू सुखदेव पटेल मदन मोहन मालवीय जैसे क्रान्तीकारीयो की उपेक्षा

Posted on 02 March 2013 by admin

अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद के विचारो तथा कार्यो को आत्मसात करके ही आज की नौजवान पीडी राष्ट्रनिर्माण की दिशा मे क्रान्तिकारी परिवर्तन कर सकती। भ्रष्टाचार शोषण मुक्त समाजवादी समाज की सरंचना के लिए आजाद के दिखाए मार्ग पर चलना होगा यह विचार उ0प्र0 सरकार के राज्यमंत्री/गन्ना शोघ परिषद के उपाघ्यक्ष और अखिल भारतीय ब्राहमण महासभा के राष्टीय अघ्यक्ष डा0 के0सी पाण्डेय ने व्यकत किये।राज्यमं़़़त्री ब्राम्मण महाशभा द्रारा 141 न्यु0बी ब्लाक दारूलशफा स्थित महाशभा कार्यालय आजाद के सहादत दिवस पर आयोजीत सभा को सम्बोघित कर रहे थे
डा0पाण्डेय ने कहा कि आजाद के विचार आज भी उतनंे ही प्रासंगिक है लेकिन के्रन्द्र की कांग्रेश सरकार ने विचार आजाद सहित सरदार भगत सिंह राज गुरू सुखदेव पटेल मदन मोहन मालवीय जैसे क्रान्तीकारीयो की उपेक्षा  किया है और केवल राजनीतक लाभ के आघार पर र्काय कर रही है राज्यमं़त्री ने आजाद जी क चित्रे मालार्पण कर अमर शहीद के चरणो पर श्र्द्वा सुमन समर्पित किया इस अवसर पर आयोजित क्रार्यक्रम की अघ्यक्ष प्रदेश पंडीत राजेश्वर तिवारी तथा संचालन र्कायकारी प्रदेश अघ्यक्ष प0राम शब्द मिश्रा ने किया। कार्यकारी राष्ट्रीय अघ्यक्ष राजेन्द्र पाडेय राष्ट्रीय महामंत्री प0आर के मिश्रा प्रदेश महामंत्री कृष्ण मोहन शुक्ला प्रदेश महिला प्रभारी सुश्री वन्दना चतुर्वेदी प्रदेश सचिव प0धनश्याम शर्मा शाहजहापुर के जिलाघ्यक्ष आनन्द कुमार मिश्रा बनारस से अमित मिश्रा एस0के0शुक्ला आदि ने सम्बोधित किया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कार्यालयों का हाल पहले बाबू की करो पूजा बाद में सरकार का इनकम टैक्स

Posted on 02 March 2013 by admin

हरदोई जिले में सभी कार्यालयों में फरवरी का महीना आयकर का माना जाता आमदनी का टैक्स सरकार को देना ही इनकमटैक्स कहलाता। इनके लिए फार्म भरने हेतु बाबुओं की जेब भरना पहले जरूरी समझा जाता। शिक्षा विभाग यह गणेश प्रक्रिया सबसे ज्यादा देखने को मिलती। यहां पर हर ब्लाक का बाबू एक निश्चित रकम जो 300 से 500 के लगभग मानी जाती। प्रति शिक्षक वूसली जाती। यह फार्म भरने या भरवाने का नजराना है। जो शिक्षक को देना पड़ता है। कार्यालय बाबू कहते है कि हमें पैसा ऊपर भी देना पड़ता। शिक्षा विभाग में फार्म ब्लाकवार जमा किया जाता। फिर लेखा विभाग को यह फार्म भेजे जाते। इसीलिए तो यहां के क्लर्क गत वर्ष स्थानान्तरण के बावजूद अपना-अपना कार्य पटल आज तक नहीं छोड़ पाए। पूरा कार्यालय प्रशासन इस भ्रष्टाचार में आकंठ डूबा हुआ है। पूरे जनपद का यही हाल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कन्या विद्याधन 6003 पात्रों को मिलेगा लाभ

Posted on 02 March 2013 by admin

हरदोई प्रदेश की सरकार ने माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 12 उत्र्तीण करने वाली बालिकाओं हेतु कन्या विद्याधन देने की शुरूआत की। इस योजना में 36 हजार की आमदनी वाले परिवारों की बालिकाओं को तीस हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि मुहैया करवाई जाएगी। जिसमें केवल अब 6003 बालिकाओं को ही इसका लाभ मिल पाएगा। जबकि हरदोई जनपद में सुयोग्य पाठकों की संख्या 11767 है। इनमें 9 हजार 594 बालिकाओं मे हरदोई की ही है। 2200 गैर जनपदों की छात्राएं है। इनमें 560 बालिकाओं का बाद मंे चयन किया गया। अब अन्तिम 4028 बालिकाओं की सूची जारी की गई। इन दूसरी बालिकाओं को बजट की उपलब्धता पर बाद में दिया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रमुख सचिव के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद जांच की टीम की वापस

Posted on 02 March 2013 by admin

हरदोई प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश पर दो सदस्यीय जांच टीम अपनी जांच पूरी करके शासन को लेने के लिए वापस लौट गई। जांच टीम प्रमुख सचिव के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा उनके निदेशक की अनुमति से आई थी। टीम के दो सदस्य बुधवार एवं शुक्रवार को सम्बन्धित शिकायतों का पूरा ब्यौरा तलब किया। जिसमें वर्तमान एवं पूर्व बीएसए एवं सम्बन्धित लेखाधिकारी के प्रकरण अभिलेखों का ज्यादा हवाला रहा। जांच टीम द्वारा किसी भी शिकायतकर्ता या विभाग अधिकारी या डीसी द्वारा कोई भी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश नहीं की गई। जांच टीम पर प्रश्न लगाकर नेशनल यूथ पार्टी के जिलाध्यक्ष विशाल गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष मणिक लाल अग्निहोत्री ने शिक्षा मंत्री को फैक्स सभी योजनाओं में भारी गोलमाल का आरोप लगाकर इस जांच टीम के औचित्य को ही नकार दिया। उन्होने कहा कि कस्तूरबा गांधी आवासीय योजना मंे आधा रूपया विद्यालयों के टूर के नाम पर दिया गया। बांकी का रूपया विभागीय अधिकारियो की जेबों में गयां जांच टीम ने निष्पक्षता से कोई भी जांच नहीं की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लम्बित शिकायतों की सूची जारी 15 दिनों मंे किया जाए इनका निपटारा:

Posted on 02 March 2013 by admin

जिलाधिकारी- हरदोई, डीएम आनन्द कुमार द्विवेदी द्वारा लोकवाणी, तहसील दिवस या शासन को दिए गए सभी शिकायत पत्रों का निपटारा 15 दिनो के अन्दर अधिकारियों को करने के निर्देश दिए। आदेश तहसीलों के सभी एसडीएम थानाध्यक्ष एवं मातहतों को निर्गत करते हुए कहा गया जिनमें बेसिक शिक्षा विभाग की सबसे ज्यादा 355, जिला विद्यालय निरीक्षक की 213, एसडीएम सण्डीला 167, एसडीएम शाहाबाद की 152, परियोजना निदेशक डीआरडीए की 196, तहसील सदर 111, तहसील बिलग्राम 118, विद्युत वितरण खण्ड द्वितीय 134 अवध ग्रामीण बैंक की 193 शिकायतें लम्बित है। बैठक मंे परियोजना निदेशक एव ंविद्युत विभाग की डीएम द्वारा कड़ी फटकार लगाई गई। इनमें सबसे ऊपर शिकायतें डेढ़ से दो साल पुरानी बताई गई। बेसिक शिक्षा विभाग में बीएसए को शिकायतों का निपटारा करने हेतु एबीएसए को साथ में लेने के लिए कहा गया। बैठक में नगर मजिस्टेªट अशोक शुक्ला सहित सभी विभागाध्यक्ष शामिल रहे। एक अन्य उद्योग श्रम बंधु की बैठक में व्यापारियों की सभी समस्याओं को त्वरित ढंग से निपटाने के लिए विद्युत विभाग एवं लोकनिर्माण विभाग के पेंच कसे गए। यहां पर विद्युत कनेक्शन एवं जल निकासी मंडी समिति का मुद्दा छाया रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधायक रविदास मेहरोत्रा के विरोध के कारण नगर निगम झुग्गी झोपड़ी नहीं गिरा पाया

Posted on 02 March 2013 by admin

edited-newslucknowराजेन्द्र नगर रेलवे लाइन के किनारे झुग्गी झोपड़ी एवं कच्चे मकानों को बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था के तोड़ने आये बुलडोजरों एवं नगर निगम अधिकारियों को व्यापक जन विरोध के कारण वापस लौटना पड़ा। जनता ने क्षेत्रीय विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा के नेतृत्व में जबरदस्त विरोध किया।
लखनऊ नगर निगम के अधिकारी राजेन्द्र नगर रेलवे लाइन के पास स्थित मलिन बस्ती को तोड़ने पहुंचे तो वहां के निवासियों ने समाजवादी पार्टी के विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा को सूचना दी। श्री मेहरोत्रा तुरन्त मौके पर पहुंच गये, वहां बड़ी संख्या में उपस्थित जनसमूह ने श्री मेहरोत्रा की उपस्थिति में विरोध करना शुरू कर दिया। समाजवादी पार्टी के विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था के क्षेत्र के एक भी मकान को हम टूटने नहीं देगें।
श्री मेहरोत्रा ने कहा कि नगर निगम जल निकासी, सफाई एवं जनसमस्याओं के समाधान के स्थान पर बुलडोजरों से गरीब कमजोर, असहाय, बेसहारा लोगों के मकान तोड़ने की कार्यवाही करेगा तो उसे बर्दाशत नहीं किया जायेगा और उसका हर स्तर पर विरोध किया जायेगा।
श्री मेहरोत्रा ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी की प्रदेश सरकार गरीब बेसहारा कमजोर लोगों को आसरा आवास योजना के अन्र्तगत मकान देने का कार्य करने जा रही है, दूसरी ओर नगर निगम के भ्रष्ट अधिकारी गरीब, कमजोर, असहाय लोगों के मकान एवं दुकाने तोड़ने की कार्यवाही करना चाहता है।
श्री मेहरोत्रा ने नगर आयुक्त, जोनल अधिकारी सहित कई अधिकारियों से वार्ता की इसके बाद नगर निगम ने मकान एवं दुकाने तोड़ने की कार्यवाही स्थगित कर दी और बुलडोजर वापस लौटे गये क्षेत्रीय विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा के साथ क्षेत्रीय पार्षद श्री राजू दीक्षित, सपा नेता श्री मुकेश राजपूत श्री इमरान खान भारतीय, श्री पवन मलोचा, श्री अभिषेक निगम, श्री अजय सिंह, श्री राजेश सिंह, श्री अजय बाजपेयी सहित बड़ी संख्या में समाजवादी पार्टी के कार्यकत्र्ता एवं क्षेत्रीय जनता एवं सैकड़ो महिलायें उपस्थित थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धनगर जाति के लोगों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी करने का अनुरोध

Posted on 02 March 2013 by admin

1 मार्च

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने सरकार को घेरते हुये कहा कि सपा सरकार के मुखिया मुलायम सिंह यादव 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के लिए एड़ी से चोटी तक ताकत लगाने में जुटे हुये हैं जबकि प्रदेष के धनगर जाति को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी करने मेें सरकार हीलाहवाली कर रही है। केन्द्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने सैद्वान्तिक रूप से प्रदेष सरकार को निर्देषित कर चुका है कि धनगर जाति को  लोगों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र तत्काल जारी करें।
श्री चैहान ने आगे बताया कि राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद जयन्त चैधरी ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति के आयोग के अध्यक्ष से मिलकर पूर्व की भाँति धनगरों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी करवाने हेतु विधिवत वार्ता की थी जिस पर केन्द्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने जांचोपरान्त धनगरों को अनुसूचित जाति का ही अंग मानते हुये मा0 उच्च न्यायालय तथा प्रदेष सरकार को आयोग के बैठक के मिनट्स सहित प्रमाण पत्र जारी करने का पत्र सौंपा था लेकिन अभी तक सरकार के कान पर जूँ नहीं रेंगी है।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल उ0प्र0 के मुख्यसचिव जावेद उस्मानी से मुलाकात कर धनगर जाति के लोगों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी करने का अनुरोध किया था लेकिन सरकार ने अभी तक इस पर कोई  ठोस कार्यवाही नहीं की।
श्री त्रिपाठी ने आगे बताया कि यदि प्रदेष सरकार ने धनगरों के साथ न्याय नहीं किया तो राष्ट्रीय लोकदल अपने कार्यकर्ताओं के साथ विधान सभा को घेरने के लिए बाध्य होगा जिसकी जिम्मेंदारी प्रदेष सरकार की होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भ्रष्टाचार को रोकने का समाजवादी पार्टी का झूठा चेहरा बेनकाब

Posted on 02 March 2013 by admin

01 मार्च।
वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा अपनी पूर्ववर्ती मायावती सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए नई आबकारी नीति में दुकानों के लाइसेंसों के नवीनीकरण किये जाने एवं नई निविदाएं न खोलने का लिया गया निर्णय प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी द्वारा अपने निजी स्वार्थों की पूर्ति के लिए एक विशेष उद्योग समूह को लाभ पहुंचाने के लिए ही अंदरूनी सांठगांठ का नतीजा है इससे स्पष्ट हो गया है कि दूसरांे पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाली प्रदेश की सपा सरकार स्वयं भ्रष्टाचार मंे आकंठ डूबी है।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, सांसद ने आज यहां जारी बयान में कहा कि आज समाचार पत्रों में प्रकाशित खबर के मुताबिक कल मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में वर्ष 2013-14 के लिए नई आबकारी नीति के सम्बन्ध में जो निर्णय लिया गया है, वह दुर्भाग्यपूर्ण है, भ्रष्टाचार को रोकने का समाजवादी पार्टी का झूठा चेहरा बेनकाब हो गया है। शापिंग माल में खुले आम शराब की बिक्री से सफेदपोश असामाजिक तत्वों को बढ़ावा मिलेगा और कानून व्यवस्था बद से बदतर होगी।
कंाग्रेस पार्टी ने सवाल उठाते हुए मुख्यमंत्री से प्रदेश की जनता के सामने इस तथ्य को सार्वजनिक करने की मांग की है कि आखिर वह कौन से कारण थे जिनके चलते वर्तमान सरकार को भी पूर्ववर्ती मायावती सरकार के पदचिन्हों पर चलते हुए आबकारी नीति में केाई परिवर्तन न करने का निर्णय लेना पड़ा है। पूर्व की बसपा सरकार ने भी प्रदेश हित को ताक पर रखते हुए अपने चहेते शराब कारोबार से जुड़े हुए एक विशेष औद्योगिक समूह को न सिर्फ लाइंसेंस आवंटित किया था बल्कि नई निविदाओं को न खोलकर लाइसेंसों का नवीनीकरण किया था, जिस पर समाजवादी पार्टी ने कड़ा प्रतिवाद करते हुए कहा था कि जब हम सरकार में आयेंगे तो इस नीति को बदलकर एक ही औद्योगिक समूह के बजाय इस कारोबार से जुड़े हर उस व्यक्ति को जो भी इस व्यवसाय को चलाना चाहेगा,उसको मौका दिया जायेगा। इतना ही नहीं बड़े जोर-शोर से मायावती सरकार द्वारा धन उगाही के तहत उक्त विशेष औद्योगिक समूह से मिलीभगत का आरोप लगाया था।
डाॅ0 खत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार को राजस्व जुटाने के लिए शराब की दुकानों को गली-गली गांव -गांव या माल इत्यादि बाजारों तक ले जाने से पहले यह भी सोचना चाहिए कि जो लोग इसके पीने के आदी हो जाते हैं उनसे कहीं न कहीं प्रदेश की कानून व्यवस्था ध्वस्त होती है। पिछले दिनों जिस तरह प्रदेश में कानून व्यवस्था तार-तार हुई है, उसमें कई स्थानों पर शराब पीने के बाद आपसी मनमुटाव ने भी बड़े फसादों का रूप अख्तियार किया है। इसलिए किसी भी सरकार के लिए राजस्व बढ़ाना तो जरूरी है लेकिन आबकारी नीति के तहत इन सभी मुद्दों पर विचार करके ही रास्ता निकालना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़क दुर्घटना में दो व्यक्तियों की मृत्यु

Posted on 02 March 2013 by admin

जनपद संतरविदासनगर/थाना भदोही
दिनांक 01-03-13 को थाना भदोही क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम हरियाॅव के पास ट्रक नं0 यूपी-70एम-9655 ने मोटर साइकिल में टक्कर मार दी जिससे मोटर साइकिल पर सवार श्री हाफिज जमाल उम्र 45 वर्ष निवासी लक्ष्मण पट्टी थाना ज्ञानपुर जनपद संतरविदासनगर, 2-श्री राम प्रकाश विश्वकर्मा उम्र 28 वर्ष निवासी हरियाॅव थाना भदोही जनपद संतरविदासनगर की मृत्यु हो गयी । इस संबंध में थाना भदोही पर अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in