Archive | March 14th, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 13 मार्च, 2013 को अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर राजस्व न्यायालय प्रबन्धन प्रणाली का शुभारम्भ करते हुए।

Posted on 14 March 2013 by admin

press-12

Comments (0)

उत्तर प्रदेश में पूंजी निवेश की असीम सम्भावनाएं: मुख्यमंत्री

Posted on 14 March 2013 by admin

  • उद्योग स्थापना के लिए निवेशकों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी
  • निवेश आने से नौजवानों को रोजगार के अनेक अवसर मिलेंगे
  • मुख्यमंत्री ने ‘उत्तर प्रदेश: इन्वेस्टिंग इन द फ्यूचर बिजनेस समिट’ को सम्बोधित किया,  यू0एस0आई0बी0सी0 के चेयरमैन तथा प्रेसिडेन्ट के साथ संयुक्त प्रेसवार्ता भी की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर यू0एस0 इण्डिया बिजनेस काउन्सिल (यू0एस0आई0बी0सी0) के चेयरमैन श्री अजय बांगा तथा प्रेसिडेन्ट श्री राॅन सोमर्स के साथ आयोजित संयुक्त प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगातार कार्य कर रही है और इसके लिए आवश्यक नीतियां भी बना रही है। उन्होंने कहा कि उद्देश्यपरक नीतियां निवेश आकर्षित करती हैं और प्रदेश में निवेश आने से रोजगार के अवसर बनते हैं। निवेश आने से नौजवानों को रोजगार के अनेक अवसर मिलेंगे, जिससे प्रदेश में सम्पन्नता आएगी।

USIBC 2013 (UP)

प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में आगरा में सम्पन्न इन्वेस्टर्स समिट में प्रदेश सरकार ने अपनी नीतियों को उद्योगपतियों के सामने रखा था, जिनसे प्रेरित होकर आज यह प्रतिनिधिमण्डल उत्तर प्रदेश मेें निवेश के इरादे से यहां आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की यह कोशिश होगी कि उत्तर प्रदेश में अधिक से अधिक उद्योग आएं, कारखाने स्थापित हों, ताकि प्रदेश का औद्योगिक वातावरण सुधरे और बेरोजगारी की समस्या समाप्त हो। उन्हांेने कहा कि प्रदेश सरकार लम्बी अवधि की ऐसी नीतियां बना रही है, जिनसे आने वाले समय में उद्योगपतियों को कोई समस्या न आए और वे बिना किसी संशय के प्रदेश में निवेश कर सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्य में हमें सबका सहयोग मिल रहा है और भविष्य में इसके सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं में आत्मविश्वास भरने तथा उन्हें तकनीकी से रूबरू करवाने की दृष्टि से ही प्रदेश सरकार ने कक्षा 12 तथा कक्षा 10 पास छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप/टैबलेट पी0सी0 देने का निर्णय लिया। सरकार के इस निर्णय का लाभ बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं को मिल रहा है। इनमें से काफी संख्या में छात्र ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं।
प्रेसवार्ता को सी0आई0आई0 के चेयरमैन श्री अजय बांगा तथा प्रेसिडेन्ट श्री राॅन सोमर्स ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा निवेश आकर्षित करने के लिए बनाई जा रही नीतियों तथा प्रयासों की प्रशंसा की। श्री बांगा ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में अमेरिका की 39 प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश के लिए सही वातावरण बना है।
इसके पूर्व, मुख्यमंत्री ने ताज होटल में राज्य सरकार, यू0एस0 इण्डिया बिजनेस काउन्सिल व सी0आई0आई0 (कन्फेडरेशन आॅफ इण्डियन इण्डस्ट्री) द्वारा आयोजित डेस्टीनेशन उत्तर प्रदेश: इन्वेस्टिंग इन द फ्यूचर बिजनेस समिट (Destination Uttar Pradesh : Investing in the Future Business Summit ) के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश को पूंजी निवेश के लिए असीम सम्भावनाओं वाला प्रदेश बताते हुए निवेशकों को प्रदेश में पूंजी निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने उद्योगपतियों को आश्वस्त किया है कि प्रदेश में उनके पंूजी निवेश का बेहतर रिटर्न मिलेगा। निवेशकों को उद्योग स्थापना के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
श्री यादव ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल बना है। देश की क्रय शक्ति में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश की है। उन्होंने निवेशकों से कहा कि वे प्रदेश में पूंजी व तकनीक के अन्तर को कम करने के लिए आगे आएं। उन्होंने प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण (फूड प्रोसेसिंग) तथा टेक्नोलाॅजी आधारित उद्योगों की काफी सम्भावनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इसमें पूंजी निवेश के लिए राज्य सबसे ज्यादा उपयुक्त है। इसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास की क्रांति लायी जा सकती है। राज्य गेहूँ, गन्ना, दूध, सब्जी-फल तथा आलू का पूरे देश में सर्वाधिक उत्पादन करता है। उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक मानव संसाधन एवं श्रम शक्ति उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश विश्व के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि तथा मध्यम वर्ग के विस्तार से प्रदेश में उपभोक्ता वस्तुओं की मांग और बढ़ेगी।
मुख्यमंत्री ने आयोजन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश को विकास पथ पर ले जाने के लिए राज्य सरकार सतत् प्रयासरत है। इसके लिए प्रदेश को उद्यमियों के सहयोग व तकनीक की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने अमेरिका के निवेशकों का आह्वान किया कि रक्षा, भारी उद्योग तथा आटोमोबाइल क्षेत्र में पूंजी निवेश के लिए आगे आएं। उत्तर प्रदेश सरकार उन्हें हर तरह का प्रोत्साहन व सहयोग देगी।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं, जिनका लाभ निवेशकों को लेना चाहिए।
इस मौके पर यूनाईटेड स्टेट्स इण्डिया बिजनेस काउन्सिल के चेयरमैन श्री अजय बांगा ने कहा कि यूनाइटेड स्टेट्स और भारत का व्यापार काफी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आने वाला यह पहला अमेरिकन बिजनेस डेलीगेशन है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश का यह सही समय है।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय निदेशक सी0आई0आई0 उत्तरी क्षेत्र श्री पिकेन्द्र पाल सिंह, चेयरमैन सी0आई0आई0 उत्तरी क्षेत्र श्री जयंत डावर, डिप्टी चेयरमैन सी0आई0आई0 (यू0पी0 स्टेट काउन्सिल) श्री आलोक सक्सेना भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कैंसर के इलाज हेतु राज्य सरकार लखनऊ में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाएगी: मुख्यमंत्री

Posted on 14 March 2013 by admin

आज विधान सभा की कार्यवाही के दौरान एक प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कैंसर को एक बड़ी समस्या बताया और कहा कि इसका इलाज घोषणा पत्र का एक प्रमुख एजेण्डा भी है। श्री यादव ने कहा कि लोग कैंसर का इलाज कराने के लिए टाटा इन्स्टीट्यूट (मुम्बई) जाते हैं। इसलिए राज्य सरकार लखनऊ में एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाएगी ताकि जनता को कंैसर की जानकारी, इलाज व पैरामेडिकल सुविधाएं प्रदेश में ही मिल सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in